IhsAdke.com

एक सब कुछ जानने के बिना अच्छे नोट्स कैसे करें

कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्रों में से एक होने और अच्छे ग्रेड प्राप्त करने में कोई समस्या नहीं है। हालांकि, एक अकादमिक रूप से प्रतिस्पर्धी होने और सुपर-कॉमेटेटिव होने के बीच एक अच्छी लाइन है, एक सच्चे पता करने की कोशिश करने के लिए-यह-सभी। इन लोगों के साथ समस्या जो सोचते हैं कि वे सब जानते हैं कि वे यह भी महसूस नहीं करते कि वे हैं। निम्न चरणों पर ध्यान दें और अपने स्वयं के व्यवहार का मूल्यांकन करने का प्रयास करें। कक्षा में नम्रता रखते हुए, एक अच्छा दोस्त बनना और कड़ी मेहनत करने के साथ, आप एक सीडीएफ के बिना भी अच्छे ग्रेड प्राप्त करेंगे।

चरणों

विधि 1
कक्षा में भाग लेना

यह शीर्षक जानने के बिना अच्छा ग्रेड प्राप्त करें चरण 1
1
कक्षा में सवालों के जवाब देने के लिए चिंता न करें। अन्य छात्रों को भी मौका देना चाहिए शिक्षक कक्षा में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रश्न पूछते हैं, और यदि आप हमेशा जवाब देते हैं, तो शिक्षक का प्रयास मदद नहीं करेगा! सभी को दिखाने के लिए आग्रह का विरोध करें कि आप उत्तर जानते हैं। उचित समय पर अपना ज्ञान दिखाएं - जब परीक्षा लेने की बात आती है! यदि शिक्षक प्रश्न को कई बार दोहराता है और कोई भी जवाब नहीं जानता, तो अपना हाथ बढ़ाएं और जब तक आप उसका नाम नहीं सुनेंगे तब तक प्रतीक्षा करें।
  • चित्र शीर्षक के बिना अच्छे ग्रेड प्राप्त करें यह सब जानते हुए भी चरण 2
    2
    दूसरों को बाहर खड़े होने दें आप स्मार्ट हैं और सभी को पहले से ही पता है, आप कमरे में सबसे प्रतिभाशाली छात्र कौन है देखने के लिए हर समय प्रतिस्पर्धा रखने की जरूरत नहीं है। इसका मतलब यह नहीं है कि दूसरों को बेहतर महसूस करने के लिए कम बुद्धिमान होने का नाटक करने का मतलब यह नहीं है कि इसका मतलब यह है कि कुछ समय में एक बार चुप होने से दूसरे लोगों को यह भी पता चलता है कि वे क्या जानते हैं।
    • लोगों को बाधित न करें अगर कोई बात करना शुरू करता है, तो प्रतीक्षा करें
    • यह सोचने की गलती है कि आपके विचार हर किसी की तुलना में बेहतर हैं। एक ही काम करने के कई तरीके हैं, दूसरों को मौका दें
    • एक समूह में काम करते समय, हर किसी को एक भूमिका निभाने की जरूरत है किसी और को नेता बनने दो। काम को भागों में विभाजित किया जा सकता है, और यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने दम पर ध्यान दें। दूसरों को बताएं कि उनका भाग कैसे करना है।
    • यदि शिक्षक आपके समूह या जोड़ी द्वारा किया गया एक प्रोजेक्ट की सराहना करता है, तो सभी को श्रेय दें आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "धन्यवाद! मैंने जानकारी एकत्र की और डैनियल ने प्रस्तुति की स्थापना की! "
    • अन्य छात्रों की सराहना करते हैं जब वे एक अच्छी नौकरी करते हैं, एक प्रश्न का सही उत्तर दें या परीक्षा में अच्छे ग्रेड प्राप्त करें। कुछ सरल कहें, जैसे "वाह, आपने उस मुश्किल परीक्षण में 10 ले लिया महान! "
  • यह शीर्षक जानने के बिना अच्छा ग्रेड प्राप्त करें चरण 3
    3
    आवश्यक होने पर बस प्रश्न पूछें अप्रासंगिक बातों पर सवाल न करें या शिक्षक और शेष वर्ग को विचलित करें। उदाहरण के लिए, यदि शिक्षक गणित की समस्या को सुलझाने के लिए एक विशिष्ट फार्मूले के बारे में बात कर रहा है, तो वैकल्पिक तकनीकों के बारे में मत पूछो। हालांकि, अगर आपको स्पष्टीकरण नहीं समझा गया है या समस्या को सुलझाने में समस्या आ रही है, तो मदद के लिए शिक्षक से पूछें। स्पष्टीकरण पर ध्यान दें, भले ही आपको लगता है कि आप पहले से जानते हैं
  • यह शीर्षक जानने के बिना अच्छा ग्रेड प्राप्त करें चरण 4
    4
    कक्षा पर ध्यान दें, लेकिन घुसपैठ मत करो। पता है कि यह सब समय कूड़ा करने के लिए जाना जाता है। शिक्षक को पढ़ाने पर आपको अपनी राय देने की ज़रूरत नहीं है, जब तक कि वह पूछता न जाए। यदि आप चर्चा में योगदान करना चाहते हैं, तो अपना हाथ बढ़ाएं और तब तक इंतजार करें जब तक कि आप उसका नाम नहीं सुनें। कक्षा में एक या दो बार से अधिक मत करो ताकि आप ताल को तोड़ न दें।
  • यह शीर्षक जानने के बिना अच्छा ग्रेड प्राप्त करें चरण 5
    5
    आलोचनाओं को स्वीकार करें आपको हर समय हर चीज़ के बारे में सही नहीं होना पड़ता है, गलतियों को करना सामान्य है कुछ काम करते समय, जिम्मेदारी लेते हैं और शिक्षा के साथ आलोचना स्वीकार करते हैं। अगर कोई आपके द्वारा बनाई गई कुछ गलती पर ध्यान लेता है, तो बस "हाँ, आप सही हैं" कहें। एक बार या किसी अन्य को भूलने के लिए कोई समस्या नहीं है।
  • विधि 2
    सामाजिक कौशल का अभ्यास करना

    यह शीर्षक जानने के बिना अच्छा ग्रेड प्राप्त करें चरण 6
    1
    लोगों के बारे में पूछें स्कूल से संबंधित अन्य चीजों के बारे में बात करने की कोशिश करें जब आप कक्षा से बाहर हो जाते हैं, तो चीजों के बारे में बात करें, जो हर किसी के हित में है यदि आपको नहीं पता कि बातचीत शुरू करने के लिए, व्यक्ति के बारे में पूछें अपने सप्ताहांत में रुचि दिखाएं, या उस मूवी के बारे में उसकी राय पूछो जिसे आपने अभी तक नहीं देखा है।
  • चित्र शीर्षक के बिना अच्छा ग्रेड प्राप्त करें यह सब जानते हुए भी कदम 7
    2
    एक शौक या अभ्यास खेल की खेती करें पता है कि यह सब कक्षा में सर्वश्रेष्ठ होने का आनंद लेते हैं। एक क्लब में भाग लेना, खेल खेलना या शौक में शामिल होने से आप एक व्यवसाय बना सकते हैं और सिर्फ स्कूल में सबसे अच्छा होने के साथ ही न ही पागल हो जाते हैं। क्या अधिक है, आप लोगों से बात करने के लिए और अधिक विषय होगा



  • यह शीर्षक जानने के बिना अच्छा ग्रेड प्राप्त करें चरण 8
    3
    स्नेही और दयालु रहें एक जानकार-यह सब सबसे चतुर होने के बारे में इतना परवाह करता है, कि यह कभी-कभी एक आत्म-केंद्रित और यहां तक ​​कि असभ्य व्यक्ति भी हो जाता है। मुस्कुराओ और लोगों के साथ नजदीक संपर्क करें जब भी आप उनके माध्यम से जाते हैं उन्हें पूछें कि वे कैसा हैं, और जब वे जवाब देते हैं तो ध्यान दें
  • इस चित्र के शीर्षक से अच्छे दायरे से गुजारें
    4
    अपने आप पर हँसते हैं गलतियों के साथ-साथ, अपने आप पर हँसने में सक्षम होने के नाते इसका मतलब है कि विफलताओं को कैसे स्वीकार करना है। ऐसा हो सकता है कि आपने एक शब्द गलत तरीके से बोला है या गाना एक साल के लिए ग़लत तरीके से गाया है और आपने अभी तक खोज की है - कोई भी नहीं सोचेंगे कि आप इसके बारे में कम बुद्धिमान हैं, लेकिन आप इसे मजेदार बना सकते हैं आराम और दूसरों के साथ हँसने के लिए जानें
  • चित्र शीर्षक के अनुसार अच्छा ग्रेड प्राप्त करें यह सब जानते हुए भी कदम 10
    5
    "वास्तव में" या "स्पष्ट रूप से" के साथ वाक्यांश शुरू करने से बचें। पहली अभिव्यक्ति शोर और तर्कपूर्ण लगता है, और दूसरा ऐसा लगता है जैसे हर किसी को पता होना चाहिए कि आप क्या कह रहे हैं, और इससे लोगों को नीच लग सकता है इन शब्दों का प्रयोग करते समय आप जिस तरह से बोलते हैं, सावधानी बरतने पर ध्यान दें
  • विधि 3
    बाहर खड़े

    यह शीर्षक जानने के बिना अच्छा ग्रेड प्राप्त करें चरण 11
    1
    अच्छे अध्ययन की आदतों का विकास पाठ्यक्रम के नोट्स में होमवर्क, कक्षा भागीदारी और परीक्षण शामिल हैं। इसके अलावा, परीक्षाओं में शामिल होने के लिए, आपको अच्छी पढ़ाई की आदतों, जैसे कि अच्छा समय प्रबंधन, संगठन और विस्तार पर ध्यान देना चाहिए। यह सब आपको स्कूल के विषयों के सभी पहलुओं में मदद करेगा।
    • लक्ष्य रखें यदि आपके पास कोई योजना और अध्ययन करने का स्थान नहीं है तो एक परीक्षण के लिए अध्ययन करना कठिन हो सकता है। अग्रिम समय में निर्धारित करें कि आपको आवश्यकता होगी और प्रत्येक अध्ययन सत्र के लिए समर्पित सामग्री।
    • कक्षा में जाने से पहले पढ़िए यदि आप पहले से ही जानते हैं कि सामग्री क्या होगी, तो अग्रिम में पढ़ें इस तरह, ध्यान देने के अलावा पहले से ही कुछ ज्ञान हो, तो आप उस चीज के बारे में सवाल पूछ पाएंगे जिसे आपने अच्छी तरह समझ नहीं पाया।
    • महत्वपूर्ण जानकारी को पढ़ते समय चिह्नित करें बाद में, जब आप पढ़ रहे हैं, तो आप इन डालाओं पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे।
    • अध्ययन पत्रक बनाएं यह तकनीक मुख्यतः शब्दावली पर ध्यान केंद्रित भाषाओं, विज्ञान और अन्य सामग्री विषयों सीखने के लिए अच्छा है। कार्ड के एक तरफ और अन्य पर परिभाषा शब्द लिखें। जब एक कार्ड खींचते हैं, तो उस शब्द की परिभाषा कहें। यदि आपको नहीं पता है, एक अलग ढेर में डाल दिया और फिर उस सामग्री का अध्ययन करें
    • गणित समस्याओं को हल करें समस्या सुलझने के लिए पुनरावृत्ति की आवश्यकता है जितना संभव हो उतना बनाओ! आप पाठ्यपुस्तक के अंत में उन्हें ऑनलाइन खोज सकते हैं या आप शिक्षक से कुछ पास करने के लिए कह सकते हैं।
  • यह शीर्षक जानने के बिना अच्छा ग्रेड प्राप्त करें
    2
    वर्गों में उपस्थित रहें और हमेशा समय पर पहुंचें। इसे याद मत करो, जब तक कि यह कोई आपात स्थिति नहीं है, और देर से एक कक्षा में बाधित नहीं करते अपने शिक्षक को पढ़ाने के लिए भुगतान किया जाता है, और आप यह देखने के बिना छात्रों को ऐसा नहीं कर सकते। वैसे, आपके अनुकरणीय आवृत्ति पर निर्भर रहने से बचें।
  • यह शीर्षक जानने के बिना अच्छा ग्रेड प्राप्त करें
    3
    दिशानिर्देशों का पालन करें पता-यह-सभी हमेशा बात करने में बहुत व्यस्त हैं, कि वे सुन नहीं सकते हैं, और मूल दिशानिर्देशों को समाप्त कर सकते हैं। शिक्षक क्या पूछ रहा है पर ध्यान दें और परीक्षणों और घर के सबक में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए निर्देशों का पालन करें, त्रुटियों की मरम्मत में खोए गए समय को कम करने के अलावा।
  • यह शीर्षक जानने के बिना अच्छा ग्रेड प्राप्त करें
    4
    अच्छे ग्रेड पाने के बारे में ब्वॉय न करें आप मेहनती हैं और हर कोई इसे जानता है। आपको अपने नोट्स छिपाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको लाभ की गिनती भी नहीं है, खासकर उन लोगों के लिए जो अच्छे अंक तक नहीं पहुंच पाए हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com