IhsAdke.com

कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र कैसे बनें

क्या आप अपने शिक्षक को प्रभावित करना चाहते हैं? हो सकता है कि आप अधिकतर स्कूल वर्ष बनाना चाहते हैं। अपनी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने की आपकी इच्छा के पीछे के इरादों के बावजूद, सुधार की तलाश करने के लिए कुछ अलग तरीके हैं एक महान छात्र होने का मतलब अच्छा ग्रेड प्राप्त करने से ज्यादा है। एक अच्छे छात्र होने के नाते इसका मतलब है कि आप एक अच्छे व्यक्ति हैं और शिक्षक को दिखाते हैं कि आप कक्षाएं गंभीरता से लेते हैं

चरणों

विधि 1
सीखने का सबसे अधिक बनाना

आपकी कक्षा चरण 1 में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनें चित्र
1
शरीर और मन को जानने के लिए तैयार रहें आप बेहतर सीखेंगे और यदि आपका शरीर सीखने के लिए तैयार है तो आपको अध्ययन में सादगी मिलेगी। आपके शरीर को तैयार करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। इसे आज़माएं:
  • पर्याप्त नींद जाओ अगर आपको अपने मस्तिष्क का सर्वोत्तम संभव तरीके से काम करना है तो आपको अपने शरीर के लिए सही मात्रा की आवश्यकता होगी। आपको दिन के अधिक समय के लिए सतर्क महसूस करना चाहिए। यदि आप दोपहर के भोजन पर अपनी आंखों को बंद करने की तरह महसूस करते हैं, तो आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है ज्यादातर लोगों को प्रति रात लगभग 8 घंटे सोना चाहिए
  • आपका शरीर सही काम नहीं कर सकता यदि आप केवल स्नैक्स, मिठाई और बर्गर खाएं यदि आप सबसे अच्छा छात्र बनना चाहते हैं, तो सब्जियां (जैसे ब्रोकोली), कुछ दुबले फल और प्रोटीन (जैसे चिकन और मछली) खाएं।
  • बहुत पानी पीना आपके मस्तिष्क को ठीक से काम करने के लिए पानी की जरूरत है। वास्तव में, आपके पूरे शरीर को ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। एक दिन में पानी के बहुत सारे ग्लास पीने, लेकिन ध्यान रखें कि कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक पानी की जरूरत है यदि आपके मूत्र में एक गहरे रंग का रंग है, तो आपको अधिक पानी चाहिए
  • आपकी कक्षा चरण 2 में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनें चित्र
    2
    आपके लिए काम करने वाले तरीके से जानें हर कोई एक अलग तरीके से सीखता है - इसे सीखने की शैली कहा जाता है। एक ऐसी शैली का पता लगाएं जो आपके लिए काम करती है और जितनी ज्यादा हो सके सीखने का प्रयास करें। घर पर पढ़ते समय इस पर आपका अधिक नियंत्रण होगा, लेकिन आप अपने शिक्षक से बात करने के लिए भी समायोजित कर सकते हैं कि कैसे विभिन्न शिक्षार्थियों के लिए अपील करने के तरीकों को पढ़ाया जाएगा।
    • उदाहरण के लिए, क्या आपने कभी गौर किया है कि आप तालिकाओं या छवियों को याद रखने के बारे में वास्तव में सादगी महसूस करते हैं? इसका अर्थ है कि आप एक दृश्य सीखने वाले हैं यह इंगित करता है कि आपको जानने के लिए अधिक तस्वीरों और चित्रों का उपयोग करना चाहिए। इस का एक उदाहरण एक भाषण के तत्वों को याद करने के लिए एक तालिका तैयार करना होगा।
    • आपने देखा होगा कि आप अपने अध्ययन के दौरान संगीत सुनते समय चीजों को बेहतर ढंग से सजाने के लिए, या आपको याद नहीं हो सकता कि शिक्षक ने क्या लिखा था, भले ही आपने कक्षा में बोली जाने वाली हर शब्द को याद किया हो। इसका मतलब यह है कि आप एक श्रोता सीखने वाले हैं, जो इंगित करता है कि ध्वनि आपकी सबसे बड़ी संपत्ति है। गतिविधि का एक उदाहरण: रिकॉर्ड करें कि शिक्षक क्या कहता है, ताकि वह बाद में कार्य या अध्ययन के दौरान यह सुन सकें।
    • आपने देखा होगा कि कक्षा के दौरान आपका ध्यान कुछ पर केंद्रित है, लेकिन आपका शरीर अभी भी खड़ा नहीं हो सकता है हो सकता है कि आप अध्ययन करते समय अपने कमरे के आसपास चले जाएं। इसका मतलब यह है कि आप एक किनेस्तिथी सीखक हैं, जो इंगित करता है कि आपका सीख आपके शरीर के आंदोलनों पर आधारित है। अपने शिक्षक वार्ता के दौरान मिट्टी के एक टुकड़े के साथ खेलना कोशिश करें।
  • अपने वर्ग में बेस्ट स्टुडेंट में शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    ध्यान दें सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने ग्रेड को बेहतर बनाने के लिए और बहुत कुछ सीख सकते हैं, जबकि शिक्षक वार्ता यदि आप विचलित हो जाते हैं, तो आप महत्वपूर्ण जानकारी खो देंगे और आपको समझने में अधिक कठिनाई होगी कि आपने बाद में क्या सुना है या पढ़ा है।
    • यदि आपका शिक्षक जब बात कर रहा है, तब आपको फोकस करने में परेशानी होती है, आगे की सीट पर बैठकर कक्षा में अधिक भाग लेने की कोशिश करें। अपना हाथ उठाएं और जब आप कुछ नहीं समझते हैं, तब प्रश्न पूछें, या फिर आपका शिक्षक कुछ दिलचस्प कहता है और जिनके विवरण आप में रुचि रखते हैं
  • आपकी कक्षा के चरण 4 में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने वाली छवि
    4
    जानें कि कैसे नोट्स लेने के लिए नोट बनाना जटिल हो सकता है (कम से कम यह अच्छा नोट बनाना मुश्किल है), लेकिन यह आपकी पढ़ाई और आपके सीखने की सुविधा देगा। इसका मतलब है कि आपके ग्रेड में सुधार होगा। बस याद रखिए कि शिक्षक को कहने वाली हर चीज को लिखना नहीं है। बस सबसे महत्वपूर्ण चीजें और उन तत्वों को याद करें जिन्हें याद रखना मुश्किल है।
  • अपने वर्ग के सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने वाली छवि चरण 5
    5
    अपना होमवर्क अच्छी तरह से और समय पर करें यहां तक ​​कि अगर आप अपने काम के साथ महान ग्रेड नहीं मिलता है, यह सही समय पर कर अपने औसत वहाँ बनाए रखने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, संभवतः सबसे अच्छा तरीका में अपना होमवर्क करें जब आप इसे समझ नहीं पाते हैं, तो मदद के लिए किसी से पूछो! आपका शिक्षक आपको एक ट्यूटर बता सकता है या आपकी मदद कर सकता है!
    • अपने कार्य को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करें। इसका मतलब यह हो सकता है कि कम टीवी देखने या अपने दोस्तों के साथ कम समय बिताने के लिए- लेकिन यह अंत में इसके लायक होगा
    • कार्य करने के लिए एक अच्छा माहौल होने के नाते वास्तव में उपयोगी होगा। कहीं चुप रहें जहां कोई विचलन नहीं है यदि आप किसी पुस्तकालय में जा सकते हैं, तो यह एक शानदार विकल्प है। अगर आप घर नहीं छोड़ सकते हैं और आपके आस पास के लोग शोर कर रहे हैं, तो बाथरूम की कोशिश करें।
  • आपकी कक्षा चरण 6 में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनें
    6
    जानने के लिए अतिरिक्त तरीके खोजें ऐसी चीजें सीखना जो आपके पाठों में शामिल नहीं हैं, स्कूल में प्राप्त जानकारी को बेहतर समझने में आपकी सहायता कर सकती है। इसके अलावा, आप शिक्षक को आश्चर्यचकित कर सकते हैं जानकारी के बाद जा रहे हितों का पालन करने से आप पाठ पर केंद्रित रहने में सहायता कर सकते हैं। अध्ययन किए गए सभी विषयों के बारे में जानने के लिए अधिक तरीके खोजें और आपको स्कूल को और अधिक दिलचस्प मिलेगा आप देखेंगे कि आपकी सफलता में वृद्धि होगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप ब्राजील के इतिहास का अध्ययन कर रहे हैं, तो आप ऑनलाइन वृत्तचित्र देख सकते हैं या युग के बारे में किताबें पढ़ सकते हैं।
    • आप अपनी लाइब्रेरी में पाए जाने वाली पुस्तकों से बहुत सी बातें सीख सकते हैं, लेकिन आप अच्छी तरह से ऑनलाइन पढ़ सकते हैं। हालांकि विकिपीडिया हमेशा सही नहीं है, यह जानकारी का एक बहुत अच्छा स्रोत है आप यूट्यूब पर वृत्तचित्र और शैक्षिक वीडियो पा सकते हैं।
    • अपनी छुट्टी के दौरान भी जानें। गर्मियों के दौरान, सप्ताहांत पर सीखना जारी रखें, और अपने अगले स्कूल वर्ष के लिए संभवतः सबसे अधिक प्रत्याशित तरीके से तैयार करना शुरू करें। इस प्रकार, आप अगले विषयों की भावना प्राप्त करेंगे जब जुलाई की छुट्टी निकट है, तो पिछले तीन या चार महीनों में आपके द्वारा सीखी गई जानकारी की समीक्षा करें। आप कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए तैयार रहेंगे।
  • आपकी कक्षा के चरण 7 में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने वाली छवि
    7
    अध्ययन जल्दी परीक्षा में बेहतर ग्रेड प्राप्त करने के लिए सबसे प्रभावी तरीके से एक अध्ययन के लिए और जितनी जल्दी हो सके परीक्षा की तैयारी शुरू करना है। निश्चित रूप से परीक्षण से पहले रात का अध्ययन करना सुनिश्चित करें। कठिन परीक्षा है, जितनी जल्दी आपको पढ़ना शुरू करना होगा। परीक्षण से पहले दो या तीन सप्ताह का अध्ययन करना एक अच्छा विचार है, आमतौर पर
  • विधि 2
    एक अच्छे व्यक्ति होने के नाते

    अपने वर्ग के सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने वाली छवि चरण 13
    1
    दूसरों को अच्छा लगता है, बुरा नहीं है अच्छे छात्र होने का मतलब अच्छा ग्रेड प्राप्त करने से बहुत अधिक है। आपको एक अच्छे व्यक्ति होने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए आप धमकाना नहीं बनना चाहते - यह आपको कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र नहीं बना देगा। लोगों की प्रशंसा करने के बारे में दूसरों को अच्छा महसूस करने पर ध्यान दें और कहें कि उन्होंने एक अच्छा काम किया है। दूसरों के लिए कठोर मत बनो या उन्हें हानिकारक बातें कहकर परेशान मत करें।
  • आपकी कक्षा के चरण 14 में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने वाली छवि
    2
    सभी के लिए उपयोगी रहें जब संभव हो तो दूसरों की सहायता करते समय एक अच्छे व्यक्ति बनें यदि आप जानते हैं कि कुछ कैसे करें या किसी विशेष कार्य को प्रभावी ढंग से कैसे करें, इस तरह के ज्ञान का प्रदर्शन करें अच्छा या चालाक न करें - बस अच्छा और शांत हो आप अच्छी छोटी चीजें कर सकते हैं - जैसे कि किसी और के लिए दरवाजा खड़ा करना या दूसरों को कुछ भारी ले जाने में मदद करना
    • उदाहरण के लिए, अगर किसी को कुछ दिनों के लिए स्कूल से बाहर रहना पड़ता है, तो उस व्यक्ति के लिए नोटिस देना और नोट लेना
  • आपकी कक्षा में बेस्ट स्टूडेंट का शीर्षक चित्र 15



    3
    लोगों के प्रति सम्मान करें, भले ही वे कठोर होने की कोशिश करें। जब भी कोई व्यक्ति बुरा है, तब भी आपको सम्मान करना जारी रखना चाहिए। चिल्लाओ मत करो और उन्हें शारीरिक रूप से चोट न दें उनको उत्तेजित करने के लिए उन्हें शाप या टक्कर न करें बस उन्हें अनदेखा करें और उनका इलाज करें क्योंकि आप हर किसी के साथ व्यवहार करेंगे।
    • लोगों के साथ अपनी आवाज उठाने और उन्हें जो भी वे चाहते हैं बोलने का मौका नहीं देकर लोगों के प्रति सम्मान करें। दूसरों के विचारों का सम्मान करते हैं और चिंता मत करो अगर यह तुम्हारा से कुछ अलग है। आपको दूसरे को जो भी आप चाहते हैं, उसे अनुमति दी जानी चाहिए और आप उसे अपने अनूठे तरीके के कारण खराब महसूस नहीं करना चाहिए
  • अपने वर्ग में बेस्ट स्टूडेंट का शीर्षक चित्र 16
    4
    शांत रहो जब आप कक्षा में हों, तो शांत रहें चारों ओर भाग मत और दूसरों को परेशान मत करो। जब स्कूल में चीजें जटिल हो जाती हैं तो आप पर बल न पाने की कोशिश करनी चाहिए यह आपके लिए बुरा है और आप दूसरों पर अपनी निराशा को छूट दे सकते हैं
    • अपने आप को धीरे धीरे श्वास से शांत करने में मदद करें याद रखें कि सभी अच्छी तरह से है आप काफी मजबूत हैं!
    • सही नोट्स के बारे में चिंता करने से बचें बिल्कुल सही नोट्स आपके वरिष्ठ वर्ष में ही होते हैं और जब आप कॉलेज में होते हैं (यदि आप उच्च शिक्षा हासिल करना चाहते हैं) अन्यथा, बस कहानियों को सीखने पर ध्यान केंद्रित करें जितना आप कर सकते हैं और नंबर या न्यूज़लेटर्स के बारे में चिंता न करें। यह जानते हुए कि उच्च अंक प्राप्त करने से औसत प्राप्त किया गया है और अधिक महत्वपूर्ण है।
  • अपने वर्ग में बेस्ट स्टूडेंट का शीर्षक चित्र 17
    5
    सभी के लिए चीजों को मज़े करो हर किसी के मज़े की मदद करने का प्रयास करें जब आप कक्षा में हों तो उत्साही और सकारात्मक बनें यह सीखने के लिए सभी को अच्छा लगता है क्योंकि वे सीखते हैं। यह भी कुछ लोगों को खुश करने के लिए कारण हो सकता है जब उनके सामान्य व्यवहार में मौन शामिल है
    • उदाहरण के लिए, आप अपने विज्ञान वर्गों में ग्रहों के बारे में सीखना शुरू कर सकते हैं। अपने पसंदीदा ग्रह की एक शांत तस्वीर खोजें और इसे दूसरों के लिए दिखाएं फिर दूसरों को अपने पसंदीदा ग्रहों की एक शांत तस्वीर खोजने के लिए चुनौती दें
  • आपका कक्षा चरण 18 में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनें चित्र
    6
    अपने आप को रहो! सभी के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आप में हैं। अगर आप किसी और के बराबर होना चाहते हैं तो आप सबसे अच्छा व्यक्ति नहीं हो सकते क्या चीजें हैं जो आपको खुश करते हैं उन चीज़ों को साझा करें जिनसे आप प्यार करते हैं। उन लोगों के साथ बांड बनाएं, जो आपको अपने स्वयं के होने के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। दूसरों के बारे में चिंता मत करो सच्चाई यह है कि कुछ सालों में, आपको अपने सहयोगियों के नाम भी याद नहीं होंगे। आप कुछ वर्षों में दूसरों के बारे में परवाह नहीं करेंगे, अगर आपको कानूनी व्यक्ति नहीं मिलेंगे। आप दुखी होंगे कि आप उस समय खुश नहीं थे
  • विधि 3
    शिक्षक को खुश करना

    आपकी कक्षा के सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने वाली छवि चरण 8
    1
    सम्मान करो यदि आप अपने शिक्षक को खुश करना चाहते हैं, सम्मान करना वास्तव में शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है खासकर यदि अन्य छात्रों को अपमानजनक है, तो आप बाहर खड़े होंगे और एक पसंदीदा छात्र बन जाएंगे। आप ऐसा काम कर सकते हैं:
    • परेशान न करें नोट्स पास न करें, दोस्तों से बात करें, चुटकुले बनाएं, और जब शिक्षक बात कर रहा हो तो बहुत ज्यादा कदम न लें।
    • समयबद्ध रहें, या पूर्वानुमान करें, और कक्षा को कभी भी नहीं छोड़ें।
    • जब आप शिक्षक से बात कर रहे हैं, तो विनम्र रहें। "भगवान" या "लेडी" जैसे शब्दों का उपयोग करके और "कृपया" और "धन्यवाद" शब्दों का उपयोग करें। शब्दों का प्रयोग करते समय गंभीर रहें और उस तरीके से बात न करें जिससे शिक्षक सोचता है कि आपका सौजन्य मजाक है।
  • आपका क्लास में बेस्ट स्टूडेंट्स का शीर्षक चित्र 9
    2
    प्रश्न पूछें शिक्षक जैसे प्रश्न पूछने वाले छात्र इसके पीछे कुछ कारण हैं सबसे पहले, यह इंगित करता है कि आप ध्यान दे रहे हैं दूसरे, यह दर्शाता है कि आपको लगता है कि विषय दिलचस्प है और यह विषय आपको प्रसन्न करता है (भले ही यह एक झूठ है)। तीसरा, यह शिक्षक को बुद्धिमान और उपयोगी महसूस करता है हर कोई स्मार्ट और उपयोगी महसूस करना पसंद करता है जब आप उन्हें पूछते हैं तो प्रश्न पूछें और आपका शिक्षक आपको अधिक से अधिक पसंद कर सकता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका शिक्षक रसायन विज्ञान और एवाोगाड्रो की संख्या के बारे में बात कर रहा है, तो उसे बताएं कि इस तरह के मूल्य को कैसे याद रखना चाहिए।
    • यह एक चेतावनी बनें: अर्थहीन प्रश्न पूछने की कोशिश न करें। आप केवल भाग लेने की इच्छा के द्वारा एक प्रश्न पूछना नहीं चाहते हैं आखिरकार यह शिक्षक को परेशान करेगा और उसे पता चल जाएगा कि आप यह ध्यान के लिए ही कर रहे हैं।
  • आपकी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनें चित्र 10
    3
    मदद के लिए पूछें आप सोच सकते हैं कि शिक्षक की सहायता से आप पागल हो जाएंगे - आखिरकार, आप बेवकूफ छात्र बना सकते हैं यह एक महान मूर्खता है मदद के लिए पूछने से आप स्मार्ट लगते हैं और अपने शिक्षक को खुश कर देते हैं जो छात्र शिक्षक की नजरों में सवाल पूछते हैं, बुद्धिमान होते हैं, कड़ी मेहनत करते हैं और सिखाए गए विषयों को बेहतर समझते हैं। शिक्षक आपकी पहल पर आप पर गर्व होगा और जो कुछ भी जरूरी है उसकी मदद करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि कुछ महीनों में एक गणित परीक्षण आ रहा है, और आप जानते हैं कि आप भिन्न नहीं समझते हैं। शिक्षक से पूछें कि क्या वह आपके साथ एक बार फिर निर्देशों को संशोधित कर सकता है और दो या तीन समस्याओं का समाधान नहीं कर सकता जब तक कि आप सब कुछ समझ न जाएं
    • कुछ कहो: "प्रोफेसर गेराल्डो, मुझे कार्य के साथ परेशानी हो रही है किसी कारण से, मेरे लिए जैनटिकल केस बहुत मुश्किल है क्या हम एक कक्षा या अवकाश के बाद मिल सकते हैं ताकि आप मुझे इस समस्या के बारे में एक अलग तरीके से समझा सकें? "
  • आपकी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनें चित्र 11
    4
    झगड़े कभी शुरू न करें शिक्षकों को झगड़े शुरू करने वाले छात्रों को पसंद नहीं है ऐसे छात्रों को लड़ना और बहस करना पसंद है। शिक्षक भी कठोर या गपशप वाले विद्यार्थियों को पसंद नहीं करते हैं इन नकारात्मक चीज़ों से दूर रहने की कोशिश करें और आपका शिक्षक आपको और अधिक पसंद करेगा
  • आपकी कक्षा के चरण 12 में बेस्ट छात्र बनने वाली छवि
    5
    काम के लिए बने रहें समय पर कार्यों को वितरित करें अध्ययन गाइड लें और एक परीक्षण से दो सप्ताह पहले, दो या तीन दिन पहले नहीं, मदद के लिए पूछें। चीजें नीचे लिखें जब आपका शिक्षक देखता है कि आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं, भले ही आप सबसे चतुर छात्र न हों या उच्चतम ग्रेड वाला कोई भी न हो, तो वह आपकी प्रशंसा करेगा।
  • युक्तियाँ

    • शर्मीली मत बनो जब शिक्षक प्रश्न पूछते हैं, तो इस मौके का उपयोग करें और आत्मविश्वास से उत्तर दें, भले ही आपको नहीं पता कि उत्तर सही है या नहीं। शिक्षक आपके आत्मविश्वास को देखेगा और आपको सर्वश्रेष्ठ छात्रों की सूची के शीर्ष के पास रखेंगे।
    • परीक्षाओं के दौरान शांत रहें नर्वस होने के कारण आप संशोधित कक्षाओं को भूल सकते हैं प्रार्थना करो, आराम करो, इससे पहले कि आप कोई परीक्षण करें। हम आपको शुभकामनाएं!
    • उन लोगों पर ध्यान न दें जो आपको बेवकूफ या स्नोब कहते हैं वे सिर्फ ईर्ष्यावश बेवकूफ हैं जो सोचते हैं कि वे शांत हैं।
    • याद रखें कि आप यह स्वयं के लिए कर रहे हैं, शिक्षकों या किसी और से नहीं
    • यहां तक ​​कि अगर आपको एक परीक्षा में जवाब नहीं पता है, तो इसे अपनी यादों के अनुसार उत्तर देने का प्रयास करें अन्य परीक्षण प्रश्नों को देखो - कभी-कभी एक प्रश्न दूसरे उत्तर देता है!
    • व्यवस्थित रहें फ़ोल्डर्स या बाइनर्स में कार्य व्यवस्थित करें इससे सबक प्राप्त करना आसान होता है और उन्हें जब भी आवश्यकता होती है, उन्हें याद रखती है।
    • जब आप घर पर होते हैं, तो कक्षा में आपके द्वारा किए गए होमवर्क को पढ़ें यह आपको बेहतर समझने में मदद करेगा कि कक्षा में क्या किया गया था, और महत्वपूर्ण विवरणों की समीक्षा करें।
    • जब भी आप स्कूल से आते हैं, थोड़ा अध्ययन करें इसलिए, जब एक परीक्षा लेने का समय होता है, तो आपको उसी तरह का अध्ययन करना होगा, जिस तरह से आप हमेशा एक रात की समीक्षा करते हुए ग्रंथों की समीक्षा करें।
    • शब्द के अंत के बाद कक्षा में सीखी मुख्य विषयों की समीक्षा करने का प्रयास करें। यह आपको लंबे समय तक विवरण याद रखने में मदद करेगा।
    • याद रखें कि कुछ दोस्ताना प्रतियोगिता में कुछ भी गलत नहीं है यदि अन्य छात्र भी कमरे के अंदर शीर्ष रैंक के लिए लड़ रहे हैं, तो उनके प्रेरणा पर फ़ीड। अशिष्टता के साथ प्रतिस्पर्धा को भ्रमित न करें, सावधान रहें

    चेतावनी

    • धीरज रखो, आपके नोट्स एक दिन से दूसरे तक नहीं बदलेगा।
    • काम के साथ अपने आप को अधिभार न करें
    • समझें कि कई शिक्षकों ने विद्यार्थियों को कुछ जवाब देने के प्रयासों की प्रशंसा की है।

    आवश्यक सामग्री

    • कागज़
    • पेंसिल या पेन
    • रबर
    • शासक
    • विशेष उपकरण या उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com