IhsAdke.com

कैसे एक छात्र नोट 10 होना

प्राथमिक शिक्षा में उस नाम का कुछ भी नहीं है अब से, आप बहुत सारी खबर जानने के लिए पूरे दिन घर से दूर रहेंगे और यह आपके अकादमिक जीवन की शुरुआत है। साथ में और अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए, आपको स्कूल और घर दोनों में अध्ययन करना और खुद का ख्याल रखना सीखना होगा। एक छात्र ग्रेड 10 बनें और आपके पास एक आशाजनक भविष्य होगा।

चरणों

भाग 1
स्कूल में अपना सबसे अच्छा अनुभव

छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
1
कक्षा में जाएं स्कूल नहीं जाने का अर्थ है सामग्री खोना, होमवर्क देने में असफल रहने और सामग्री में देरी इस स्थिति को पीछे करना मुश्किल है क्योंकि आपको एक बार में सब कुछ अवशोषित करने की कोशिश करने पर बल दिया जाएगा, जो केवल आपको अधिक काम करने में मदद करेगा। यह एक अच्छी शुरुआत नहीं है, इसलिए हर दिन कड़ी मेहनत करें।
  • इसका मतलब है कि यदि आप स्कूल जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जब आप बस को याद करते हैं, यातायात मिलता है, या ऐसा कुछ भी, देर से प्राप्त करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, यह लापता से बेहतर है।
  • हालांकि, जब आप बीमार हैं, तो घर पर रहने के लिए सबसे अच्छा है। शरीर पर अस्वस्थ होने पर ध्यान देना और सीखना मुश्किल है, और इसके अतिरिक्त, सहकर्मियों और शिक्षकों को संक्रमित करने से बचने के लिए सर्वोत्तम है नरम शरीर बनाने के लिए इस बहाने का उपयोग न करें - अगर आप बिस्तर से बाहर नहीं निकल सकते हैं, तो बुखार, दस्त, उल्टी, नेत्रश्लेष्मलाशोथ आदि कर सकते हैं। आपके माता-पिता निश्चित रूप से आपको घर पर रहने देंगे, लेकिन एक साधारण अस्वस्थता के कारण असफल नहीं होते हैं
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    2
    सामने बैठो कक्षा के सामने बैठने को प्राथमिकता दें इस प्रकार, आप शिक्षक के करीब होंगे, अधिक ध्यान दें और सामग्री को बेहतर तरीके से बचाएं।
    • जब कक्षा मूल कॉन्फ़िगरेशन से कोई गतिविधि कर रही है, तो शिक्षक के करीब आने के लिए समय निकालें।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    3
    नोट्स बनाएं जो पढ़ाया जाता है उसे पंजीकृत करने से आपको घर पर रहने और परीक्षाओं का अध्ययन करने में सामग्री को याद रखने में मदद मिलेगी।
    • वह जो कुछ भी कहता है उसे लिखना जरूरी नहीं है: कोई भी इतनी तेज़ी से नहीं लिखता है इसके बजाय, ध्यान दें और लिखिए कि वह क्या कहता है महत्वपूर्ण है और बोर्ड पर जो कुछ भी है उसे कॉपी करें। ये ऐसी जानकारी है जिसे आपको रोजगार और परीक्षण करने के लिए याद रखना चाहिए।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    4
    कक्षा में शामिल हों जब शिक्षक प्रश्न पूछता है, तो जवाब देने की कोशिश करें। अगर आप गलत जवाब देते हैं तो कोई समस्या नहीं, जब तक आप कक्षा को गंभीरता से ले रहे हैं अगर यह गलत है, तो शिक्षक को सही उत्तर देने का मौका मिलेगा, और यदि यह प्रश्न एक परीक्षा में आता है, तो आपको याद होगा।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    5
    स्कूल में रहना शिक्षकों के निर्देशों का पालन करें, सम्मान के साथ अपने सहपाठियों का इलाज करें, सेल फोन पर नजर न रखें या अन्य चीजों से विचलित न करें। गलत काम करने से आपको बोर्ड पर भेज दिया जाएगा और आपको समस्याएं आ जाएंगी। इनमें से कोई भी आपको अच्छे ग्रेड पाने में मदद करेगा।
    • इसके अलावा, बुरी तरह से व्यवहार करने पर उनके पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है, और भले ही आप सभी होमवर्क करते हैं और सभी परीक्षणों पर अच्छी तरह से चलते हैं, तो आपके ग्रेड को खराब व्यवहार के लिए उसी तरह डाउनग्रेड किया जाएगा
    • अपने माता-पिता के बारे में आचरण, वर्दी, कार्यक्रम आदि के बारे में स्कूल के नियमों का पता है। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो उन्हें पूछें कि क्या करना है
  • भाग 2
    घर पर अध्ययन

    छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    1
    अपना होमवर्क करने के लिए समय निर्धारित करें इससे आपको बिना चलने के सभी कार्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी। अपने माता-पिता के लिए सभी मामलों के सबक सीखने के लिए पर्याप्त समय दें, यह जांचने के लिए कि क्या कुछ गलत है और सही क्या है।
    • इस अवधि के दौरान विचलित मत बनो टीवी, वीडियो गेम, सेल फ़ोन, और कुछ भी जो आपके एकाग्रता को बाधित हो, बंद करें। इसमें आपके माता-पिता, भाई-बहनों, पालतू जानवरों आदि से बाधित होने का समावेश होता है। उचित ध्यान के बिना, कार्य में अधिक गलतियों को बनाने की संभावना अधिक होती है।
    • एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि होमवर्क का समय हर दिन एक ही है, ताकि आप नियमित रूप से अध्ययन करने की आदत विकसित कर सकें।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि अध्ययन करने के लिए जीवित रहना है, यह सब कुछ करने के लिए कार्यक्रम निर्धारित करना संभव है। फुटबॉल खेलें, नृत्य वर्ग, वीडियो गेम खेलें, आदि। अध्ययन करने के लिए एक निर्धारित समय के साथ, जब आप अपना सबक खत्म करते हैं, तब आप जो भी चाहें कर सकते हैं
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    2
    काम करो शिक्षक निश्चित रूप से घर पर काम करने के लिए खर्च करेंगे, इसका उद्देश्य आपको कहानी को याद रखने में मदद करना है। उन्हें जानने के लिए कि आपके लिए क्या आवश्यक है और अच्छे ग्रेड प्राप्त करें।
    • आपके पास विभिन्न विषयों से सबक होगा जब आप घर जाते हैं, तो कार्यों की एक सूची बनाएं, सोचें कि उन्हें पूरा करने में कितना समय लगेगा, और कहां शुरू करें
    • स्प्रैडशीट्स और पाठ्यपुस्तकों के अलावा, आपको एक संगीत सीखना पड़ सकता है अगर आपके पास संगीत सबक है याद रखें कि जो कर्तव्यों को वितरित करने की आवश्यकता नहीं है उन्हें भी बना दिया जाना चाहिए और उतना ही महत्वपूर्ण होगा।



  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    3
    परीक्षा और सिमुलेशन के लिए अध्ययन जब शिक्षक का कहना है कि तारीख निकट है, तो तैयार हो जाओ अपने नोट्स और पुस्तकों को पढ़ें और अनुसंधान करें इन परीक्षणों का उद्देश्य यह मूल्यांकन करना है कि क्या आप सामग्री को समझ चुके हैं, इससे पहले कि आपने कुछ भी नहीं देखा है
    • आखिरी घंटे के लिए कुछ भी मत छोड़ो जैसे ही शिक्षक एक परीक्षा की घोषणा करते हैं, अध्ययन शुरू करते हैं। पिछली रात में सारी सामग्री को याद करने की कोशिश करने का कोई फायदा नहीं है, आप परीक्षा के समय के बारे में भूल जाएंगे और आप अभी भी पढ़ाई से समाप्त हो जाएंगे।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    4
    बिस्तर से पहले अपनी चीजों को तैयार रखें जब आप पढ़ाई पूरी करते हैं और यह सोते समय है, तो होमवर्क और उपचारात्मक सामग्री के साथ बैकपैक तैयार करें। इस प्रकार, आप चुपचाप जाग सकते हैं, जल्दबाजी के कारण किसी भी काम को भुला दिए बिना।
    • चूंकि सब कुछ तैयार है, इसलिए चुपचाप से अच्छा नाश्ता करें। अपना कपड़े चुनने के लिए समय बचाओ।
  • भाग 3
    अपने लिए देखभाल

    छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    1
    सुबह में अपने आप को फ़ीड करें नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, यह दिन के लिए शरीर जागता है और आप स्कूल के लिए तैयार महसूस करेंगे। साबुत अनाज, फाइबर और प्रोटीन जैसे स्वस्थ चीजों को खाने की कोशिश करें अपने माता-पिता के साथ सबसे अच्छे भोजन के बारे में बात करें और उन्हें घर पर हमेशा पूछें।
    • कुछ उदाहरण प्राकृतिक फलों के रस, चम्मच अनाज, दही या मूसाली हैं ये खाद्य पदार्थ न केवल पौष्टिक हैं, वे तैयार करने में भी आसान होते हैं और कई सुबह परिवार चलाने में कोई समस्या नहीं होती है
    • स्कूल में खाने के लिए फल, टोस्ट या सैंडविच ले आओ, जब आप जागते समय भूख महसूस नहीं करते।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    2
    नींद अच्छी तरह से ध्यान के साथ सभी दैनिक गतिविधियों के लिए ऊर्जा रखने के लिए 10 से 12 घंटे की नींद लगती है। नींद से वंचितता चिड़चिड़ापन और कठिनाई का कारण बनती है। आपके माता-पिता ने शायद सो जाने के लिए एक समय लगाया, तो उनका पालन करें।
    • इलेक्ट्रॉनिक्स ने सो जाने के लिए मुश्किल बना दिया है, इसलिए बिस्तर पर जाने से पहले अपने सेल फोन, टेलीविजन और किसी अन्य गैजेट को बंद कर दें। अधिमानतः, उन्हें कमरे के बाहर छोड़ दें
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    3
    अपने माता-पिता से स्कूल के बारे में बात करें। उनसे हमेशा के बारे में उनसे बात करें, उन्हें सूचित करें बताएं कि आप क्या पढ़ रहे हैं, आप कौन से किताबें पढ़ रहे हैं, आपको दिलचस्प क्या मिलता है, और आपको परेशान करने के लिए भी उतना ही अच्छा लगता है। जितना अधिक वे अंदर रहते हैं, उतना ही वे आपकी सहायता कर सकते हैं जब आपको उनकी ज़रूरत होती है।
    • ध्यान दें कि बात करने की कोशिश करने से पहले वे अपने स्वयं के काम में व्यस्त हैं। सामान्य तौर पर, चैट के लिए सबसे अच्छा अवसर परिवार के भोजन, स्कूल जाने (चाहे पैर पर या कार द्वारा या बस) या जब आप कुत्ते के साथ चलने के लिए जाते हैं आदर्श रूप से, आप बातचीत पर ध्यान देते हैं।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    4
    और पढ़ें। एक शौक पढ़ना और इसे पढ़ने के बाद भी स्कूल को खत्म कर लें यह अच्छी तरह से लेखन और किसी भी पाठ को बेहतर ढंग से व्याख्या करने की कुंजी है, जिसके परिणामस्वरूप बेहतर नोट्स जिन विषयों को आप स्कूल में सर्वश्रेष्ठ पसंद करते हैं, उन्हें जानने की कोशिश करें, उत्सुक हों। शायद आप शिक्षक और सहकर्मियों के साथ साझा करने के लिए अविश्वसनीय चीज़ों की खोज करेंगे।
    • अपने आप को इंटरनेट और कॉमिक्स तक सीमित न करें पुस्तकों के बारे में अपने शिक्षकों से बात करें कि वे आपके पढ़ने और पसंद के स्तर की सलाह देते हैं और जब आप सीखते हैं तो मज़े करें
  • युक्तियाँ

    • इन सभी चीजों को करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए अपने माता-पिता से मदद मांगें। वे यह भी चाहते हैं कि आप स्कूल में अच्छी तरह से जाएं और निश्चितता के साथ मदद करें मदद के लिए पूछने से डरो मत
    • ऐसा मत सोचो कि आराम और मज़े करना महत्वपूर्ण चीजें नहीं हैं हर समय अध्ययन करना और ग्रेड के साथ पागल होने पर आपको बल मिलेगा। बेशक आपको अच्छी तरह से अध्ययन करने और प्रयास करना चाहिए, लेकिन अध्ययन के समय के बाहर आराम करो और मज़े की चीजें करें।
    • प्राथमिक शिक्षा सिर्फ अध्ययन और लेने से ज्यादा है 10. यह एक अध्ययन की नियमितता विकसित करने और बहुत सारी जानकारी, उच्च विद्यालय और कॉलेज जैसे अध्ययन के अगले चरण के लिए आवश्यक पहलुओं को जानने का समय है।

    चेतावनी

    • अपने माता-पिता आपके लिए अपनी नौकरी करने न दें वे इस मामले की समीक्षा कर सकते हैं कि वे क्या समझते हैं और अपने संदेह को साफ करते हैं, लेकिन यह उनकी जिम्मेदारी है। आप कुछ भी नहीं सीखेंगे और अगर आप अपने स्थान पर दूसरों को अपना सबक देते हैं तो आप भी मुसीबत में पड़ सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com