IhsAdke.com

कैसे एक निजी ट्यूटर बनने के लिए

एक निजी शिक्षक होने के नाते किसी को बढ़ने, सीखने, और जो भी आप चाहते हैं, में बदलने में मदद करने के लिए अपने कौशल का उपयोग करने का मतलब है। जैसा नेल्सन मंडेला ने कहा: "शिक्षा दुनिया को बदलने के लिए आप सबसे शक्तिशाली हथियार का इस्तेमाल कर सकते हैं।" और हम आपको दिखाएंगे कि यह कैसे करना है - एक समय में एक छात्र के साथ।

चरणों

विधि 1
सिखाने की तैयारी

  1. 1
    आप किस क्षेत्र में अच्छे हैं यह पहचानें आप शायद पहले से ही जानते हैं कि यह क्या है, लेकिन अगर आपको नहीं पता है - या आप विभिन्न क्षेत्रों में अच्छे हैं - किसी पसंदीदा विषय या विषय पर ध्यान केंद्रित करें
  2. 2
    मान्यता प्राप्त करें अनुशासन में स्नातक और / या आधिकारिक दस्तावेज द्वारा मान्यता प्राप्त होने के नाते जिसे आप सिखाना चाहते हैं, आपको आपकी क्षमता को दूसरों को पहचानने में मदद करता है।
    • ऑनलाइन फ़ोरम में भाग लें, अकादमिक पत्रिकाओं और अन्य प्रासंगिक प्रकाशनों के लिए लेख लिखने, और सेमिनारों और सम्मेलनों में एक स्वयंसेवक वक्ता है।
  3. 3
    एक वकील से परामर्श करें यदि आप बच्चों को स्कूल में पढ़ना चाहते हैं, तो यह जानना अच्छा है कि आप किस प्रकार के विनियमन से निपटने जा रहे हैं
  4. 4
    पता लगाएं कि आपके छात्र का पाठ्यक्रम क्या है इससे आपके सबक की प्रभावशीलता बढ़ जाएगी
    • शुरुआत से ही सुरक्षित होने के लिए अपनी कक्षाएं और ट्रेन तैयार करें एक कक्षा में विचारों से बाहर चलने की तुलना में बहुत ज्यादा तैयारी करना बेहतर होगा
  5. 5



    अपनी कक्षाओं को दिलचस्प और इंटरैक्टिव बनाएं एक अच्छे वर्ग में, छात्र खोजों को बनाता है, और आप केवल मार्गदर्शक हैं।
  6. 6
    सुनना आपके छात्र अपने प्रश्नों का उत्तर दें और सबक तैयार करें जो उन्हें सीखने में कठिनाई होती है।

विधि 2
आपकी सेवाओं का विज्ञापन करें

  1. 1
    आपका नाम लगभग फैल गया एक निजी शिक्षक बनना बहुत फायदेमंद हो सकता है, खासकर यदि आप मांग में हैं उस क्षेत्र में अच्छे हैं। कक्षाएं कक्षाओं से बहुत बेहतर हैं ऑनलाइन, लेकिन कक्षाएं ऑनलाइन (या तो द्वारा ईमेल या चैट रूम) आपको एक अतिरिक्त बदलाव दे सकता है यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं जहां आप अपनी सेवाओं का विज्ञापन कर सकते हैं
    • इस बारे में अधिक जानने के लिए कि आप अपने आप को कैसे प्रचार कर सकते हैं, पृष्ठ पर एक नज़र डालें "निजी ट्यूशन सेवाओं का विज्ञापन कैसे करें", विकी से कैसे यह इस विषय पर एक महान लेख है।
    • आप Wordpress या Joomla के साथ अपनी स्वयं की आभासी साइट भी बना सकते हैं और अपनी सेवा के माध्यम से विज्ञापन कर सकते हैं Google ऐडवर्ड्स.
    • एक और संभावना है में विज्ञापन साइटों उदार पेशेवरों में विशेष, जो निजी सबक देना चाहते हैं, जैसे: "Superprof", "गुब्बारा के मुंह", "शिक्षक" और "प्रोफेसर".

युक्तियाँ

  • हमेशा माता-पिता को जानकारी दें कि छात्र कैसे जा रहे हैं। कभी बच्चों को ज़्यादा प्रशंसा न करें ईमानदार रहो "वह पियानो को अब बेहतर खेल रहा है" वह "सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा पियानोवादक" से बेहतर है, जो कि सच नहीं है।
  • यह पता लगाने के लिए खोजें कि कितने अन्य शिक्षक हर वर्ग पर चार्ज कर रहे हैं और समान मूल्य को कवर करता है।
  • कई गैर-सरकारी संगठन स्वयंसेवकों को पसंद करते हैं (और अक्सर मुफ्त या कम लागत वाले प्रशिक्षण की पेशकश करेंगे), और इससे आपको निजी ट्यूटर के रूप में अनुभव प्राप्त होगा यह आपके फिर से शुरू होने पर बताएगा और आप बाद में नौकरी कर सकते हैं।
  • एक नीरस निजी शिक्षक मत बनो। आपका छात्र उस बात पर ध्यान नहीं दे सकता है जो आप कह रहे हैं और इससे चीजें बदतर हो जाएंगी
  • मज़ेदार तरीके से सिखें जैसे कि आप इस विषय का वर्णन करते हैं, चित्र दिखाएं, और अपने विद्यार्थियों को हंसी के लिए नकल करें और आप बर्फ को तोड़ते हैं
  • एक बार जब आप पढ़ाने के लिए अच्छी तरह से योग्य हो जाते हैं, तो विज्ञापन दें कि माता-पिता आपको कहां दिखाएंगे। वे आपके ग्राहक हैं

चेतावनी

  • ऐसे किसी भी परिस्थिति से बचें, जो आपको या आपके छात्र को खतरे में डालते हैं। एक सार्वजनिक स्थान पर छात्र के साथ मिलो और अपने घर में ही अगर माता पिता घर पर हैं हमेशा सुनिश्चित करें कि एक और वयस्क मौजूद है।
  • अपने निजी जीवन से व्यवसाय को अलग करने के बारे में जानें
  • बहुत अधिक या बहुत कम चार्ज करने से आप कम प्रतिस्पर्धी बना सकते हैं, और काम खोजने की आपकी क्षमता में बाधा डाल सकते हैं।
  • आपको पता चलता है कि शुरुआत में एक आसान हल की तरह कुछ लग सकता है, लेकिन यह आपको बाद में परेशान करेगा ईमानदार रहो!
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com