IhsAdke.com

कैसे बच्चों के लिए एक शिक्षक बनने के लिए

यदि आपको हमेशा सीखने के लिए प्यार होता है, तो इसे किसी ऐसे व्यक्ति के पास क्यों न दें, जिसकी आपके पास नहीं है? ट्यूशन कई तरीकों से फायदेमंद हो सकते हैं यह एक छोटे बच्चे के लिए पढ़ने या उनके लिए व्यायाम शीट्स विकसित करने के लिए जटिल हो सकता है! किसी भी तरह, ट्यूटोरियल मज़ेदार है और यह आलेख आपको यह वास्तविक कैसे बना सकता है पर कुछ कदम प्रदान करता है!

चरणों

विधि 1
पढ़ाने के लिए छात्रों को ढूँढना

चित्र शीर्षक ट्यूटर किड्स स्टेप 1 बुलेट 1
1
ट्यूटर बनने की इच्छा के बारे में स्कूल प्रिंसिपल से बात करें वह संस्था के भीतर छात्रों का सुझाव दे सकेगा और यह भी कि वे कौन से सहायता की आवश्यकता है और किस विषय के साथ हैं, यह देखने के लिए अन्य विद्यालयों से संपर्क करने में सक्षम होंगे।
  • प्रिंसिपल को बताएं कि आपके पास कौन-कौन सी समय सारिणी उपलब्ध हैं और आप क्या सिखाने के लिए तैयार हैं। इससे पेशेवर को यह पता चल जाएगा कि क्या देखना है।
    चित्र शीर्षक ट्यूटर किड्स स्टेप 1 बुलेट 1
  • इस विषय को छूने से पहले प्रिंसिपल दिखाने के लिए एक सबक योजना तैयार कीजिए। यह दिखाएगा कि आपने इस विचार के बारे में पहले से ही सोचा है। यह सुझाए गए विधियों और दिशानिर्देशों की चर्चा के लिए भी जगह खोल सकता है जो प्रिंसिपल सबसे अच्छा काम करने के लिए मिल सकता है।
    चित्र शीर्षक ट्यूटर किड्स स्टेप 1 बुलेट 2
  • चित्र शीर्षक ट्यूटर बच्चों चरण 2
    2
    यदि आप यह स्कूल से बाहर कर रहे हैं, तो उन छोटे बच्चों के बारे में सोचें जो आप जानते हैं और इसके बारे में अपने माता-पिता से बात करते हैं। आप यह अपने दोस्तों के बीच भी कर सकते हैं! किसी मित्र को पढ़ाने में सबसे उपयोगी चीजें हैं जो आप कुछ मामलों में कर सकते हैं। अपने आप को घोषित करें - इसे स्पष्ट करें कि आप क्या मदद कर सकते हैं और कैसे!
  • विधि 2
    सबक तैयार करना

    चित्र शीर्षक ट्यूटर बच्चों चरण 3
    1
    पहले योजना बनाएं एक ट्यूशन को कक्षा से पहले उचित प्रयास की आवश्यकता होती है। यदि आप कक्षा की तैयारी को नजरअंदाज करते हैं, तो आप इस विषय पर घूमने लगेंगे और छात्र को ऐसे मुद्दों पर निर्देशित नहीं किया जाएगा जो वास्तव में मायने रखती हैं। यह समय अच्छी तरह तैयार है।
  • चित्र शीर्षक ट्यूटर बच्चों चरण 4
    2
    पता लगाएँ कि छात्र किस क्षेत्र में संघर्ष कर रहे हैं और सुधार की आवश्यकता है आपको इन क्षेत्रों में कक्षाओं का ध्यान रखना चाहिए। हालांकि कुछ नई सामग्री पेश करना अच्छा है, यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक समय बिताना है कि आगे बढ़ने से पहले विद्यार्थियों को विषय वस्तु के मूलभूत तत्व स्पष्ट हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्यूटर बच्चों चरण 5
    3
    आपको आवश्यक सामग्री इकट्ठा अगर इसमें कोई लागत शामिल है, तो छात्र को पास करें - उसे बताएं कि कक्षा के मुकाबले लागत कितना है वैकल्पिक रूप से, अगर आप पहले से ही हैं या अपने छात्र को लाने के लिए पूछें तो अपनी सामग्री का उपयोग करें। उदाहरणों में स्टेशनरी, पुस्तकें, सीडी, मेमोरी कार्ड आदि शामिल हैं।
    • यदि आप व्यायाम शीट करते हैं, तो उन्हें कक्षा से पहले विकसित और मुद्रित किया जाना चाहिए। यह कम मत समझो कि यह कितना समय लगेगा - यह आपको कम से कम एक घंटे या अधिक समय के लिए डिजाइन, भरने और प्रिंट करने के लिए चादरें ले जाएगा।
  • चित्र शीर्षक ट्यूटर बच्चों चरण 6
    4
    उस बच्चे के लिए एक विशिष्ट सबक योजना बनाएं जो आप पढ़ रहे हैं। उसके साथ बैठो और उसके पास तीन शिक्षण लक्ष्यों को लिखें, और यहां तक ​​कि उन्हें कुछ निजी लक्ष्यों के साथ भी मदद करें। नीचे लिखिए कि उसे किस प्रकार मदद की ज़रूरत है और वह सबसे सहज सीखने का क्या अनुभव करती है, फिर शिक्षण पद्धति को लागू करें। आपका काम वास्तव में बेकार होगा जब तक कि आपने जो योजना बनाई है उसे लागू न करें। बच्चे की सहायता के लिए उन्हें वास्तव में सहायता प्रदान करके एक आदर्श मॉडल बनें।
  • चित्र शीर्षक ट्यूटर किड्स चरण 7
    5
    कक्षा सामग्री को व्यवस्थित रखें एक अतिरिक्त बाइंडर और कुछ फ़ोल्डर्स प्राप्त करें। इन फ़ोल्डरों में प्रत्येक बच्चे के काम, जरूरतों और प्रगति का ट्रैक रखें। आप प्रत्येक बच्चे को एक फ़ोल्डर निर्दिष्ट कर सकते हैं या प्रत्येक फ़ोल्डर को एक भूमिका, जैसे "कार्य" या "प्रगति रिपोर्ट" असाइन कर सकते हैं।



  • चित्र शीर्षक ट्यूटर बच्चों चरण 8
    6
    एक उपयुक्त स्थान खोजें। यह पुस्तकालय, कक्षा में या छात्र के घर में एक शांत अध्ययन कक्ष में हो सकता है। जहाँ भी आप हैं, एक सुरक्षित, व्याकुलता-मुक्त स्थान चुनें, जिसकी आपको ज़रूरत होती है, जैसे लैपटॉप या ऑडियो प्लेयर आदि के लिए बिजली आउटलेट।
  • विधि 3
    छात्र को जानने का

    चित्र शीर्षक ट्यूटर किड्स चरण 9
    1
    उन जिम्मेदार लोगों के साथ साक्षात्कार का समय निर्धारित करें। संरक्षक के लिए यह आपके लिए भरोसेमंद पहले एक महत्वपूर्ण संपर्क है और आपकी सलाह में विश्वास करते हैं। ऐसे संदर्भ लाएं जो आपके अच्छे ग्रेड और अच्छे चरित्र को दिखाते हैं और उन्हें अपने माता-पिता के साथ साझा करते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्यूटर किड्स स्टेप 10
    2
    शिक्षक और छात्र के साथ छात्र की जरूरतों पर चर्चा करें। दोनों के साथ बातचीत करते समय संभवत: आपके पास एक अलग परिप्रेक्ष्य होगा, जो वास्तव में जरूरी है कि आप क्या तय कर सकते हैं।
    • छात्र के हितों और जरूरतों को जानिए इससे आपको बच्चे के हितों के लिए सलाह देने में मदद मिलेगी और कक्षाएं अधिक आकर्षक बनाने में मदद मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक ट्यूटर किड्स स्टेप 11
    3
    छात्र के पर्यवेक्षक के संपर्क में रहें उसे विद्यार्थी कैसे जा रहा है, चाहे वह सुधार कर रहा है, चाहे ग्रेड बढ़ रहे हों, या उसकी सहायता से परे उसकी क्या ज़रूरत हो, उसके बारे में पता करें। यदि आप अपने माता-पिता से कुछ करना चाहते हैं, जैसे होमवर्क का समय सेट करना या समय की निगरानी करना, तो आपका बच्चा होमवर्क पर ध्यान केंद्रित कर सकता है, फिर करें! यदि माता-पिता या अभिभावक को यह नहीं पता कि क्या हो रहा है, तो यह संभव है कि विद्यार्थी बिना किसी धक्का-बबंद किए जाने के लिए जो आवश्यक है उसका पालन नहीं करेगा।
  • विधि 4
    ट्यूशन शुरू करना

    चित्र शीर्षक ट्यूटर किड्स स्टेप 12
    1
    ट्यूशन को सुखद बनाओ यदि बच्चा दिलचस्पी खो देता है, तो वह अब और भाग नहीं लेना चाहती है और आपके बीच का संबंध टूट जाएगा। शैक्षिक और मज़ेदार गेम बनाएं! इस उद्देश्य के लिए कुछ अच्छी साइटें नीचे सूचीबद्ध हैं
  • चित्र शीर्षक ट्यूटर बच्चों 13
    2
    चलते रहें जितना ज़्यादा प्रयास करें, उतना प्रयास जितना आपका बच्चा करेगा!
  • चित्र शीर्षक ट्यूटर किड्स स्टेप 14
    3
    जब आप अपने आराम क्षेत्र से बाहर हैं, तो पता करें यदि आप सामग्री के साथ सहज नहीं हैं या आप जितना अधिक उन्नत हैं, आपको सिखाने में सक्षम महसूस हो रहा है, ईमानदारी से। हो सकता है कि यह समय किसी और को अधिक अनुभव वाले छात्र को भेजना है। या यह एक संकेत हो सकता है कि छात्र को ट्यूटर की आवश्यकता नहीं है!
  • युक्तियाँ

    • कुछ लक्ष्यों में सफलता हासिल करने के लिए छात्र के लिए पुरस्कार और प्रोत्साहन बनाएं।
    • कुछ चीजों को बेहतर ढंग से याद रखने के लिए छात्र को मदद करने के लिए बहुत सारे प्रश्न पूछने और नीतिक चाल की खोज करके मिक्स करें
    • बड़े बच्चों के लिए, उन अन्य छात्रों को ढूँढ़ने की कोशिश करें जो थोड़ा अधिक सीखना चाहते हैं और किसी विषय पर एक सोकोत्रिक सेमिनार को पकड़ना चाहते हैं जिसके साथ उन्हें सहायता की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि आप अपने सलाह व्यवसाय का विस्तार करने का निर्णय लेते हैं, तो छूट और कूपन देने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • अपने खुद के ग्रेड और समय की कीमत पर ट्यूटोरिंग मत करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com