IhsAdke.com

कैसे एक पेशेवर शिक्षक बनने के लिए

शिक्षण के लिए एक पेशेवर योग्यता आपको शब्द के वास्तविक अर्थ में एक पेशेवर बनाने नहीं है। एक विशेष पेशे से संबंधित स्वचालित रूप से गारंटी नहीं देता कि आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा पेशेवर है इसलिए, एक पेशेवर के रूप में शिक्षण मुश्किल है क्योंकि इसमें कई भूमिकाएं शामिल हैं जिन्हें सफलतापूर्वक पीछा किया जाना चाहिए। यह आलेख पढ़ें कि आप अपने क्षेत्र में एक वास्तविक पेशेवर के रूप में कैसे खड़े हो सकते हैं: कक्षा और स्कूल समुदाय।

चरणों

एक पेशेवर शिक्षक चरण 1 के नाम से चित्र देखें
1
अपने ग्राहकों में आत्मविश्वास को प्रेरित करें - छात्रों और माता-पिता स्कूल वर्ष के पहले दिन से अच्छी पहली छाप बनाएं
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक समर्थक की तरह पोशाक यह महत्वपूर्ण है कि शिक्षक अच्छे स्वाद में पोशाक करें शिक्षकों के लिए कपड़े का खुलासा मना किया जाता है शिक्षकों को यह याद रखना चाहिए कि यदि आवश्यक हो तो सूट और टाई को आसानी से हटाया जा सकता है। दोनों को अच्छी तरह से कपड़े पहने काम करना चाहिए।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 3 के नाम से चित्र देखें
    3
    हमेशा कार्यस्थल पर समय-समय पर रहें एक पेशेवर शिक्षक दिन को अच्छी तरह से शुरू करने की आवश्यकता को समझता है, हर दिन वास्तविक पेशेवर शिक्षकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपना पहला वर्ग मानसिक रूप से बाकी दिन के लिए तैयार होने से कम से कम दस मिनट पहले पहुंचें।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    तैयार रहें अपनी कक्षा की किताब को रात से पहले देखें और उसके बाद दिन की योजना बनाएं। व्यावसायिक शिक्षक सभी पाठों और सबक को विस्तार से बताते हैं। वे कार्यसूची और आकलन अनुसूची पर बने रहना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि न केवल प्रोग्रामेटिक सामग्री सिखाई जाती है बल्कि उन विशेष विषयों या शिक्षा के क्षेत्र में अपने छात्रों की दीर्घावधि सफलता के लिए आवश्यक कौशल भी आवश्यक हैं।
  • एक व्यावसायिक शिक्षक चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अपने स्कूल में अपेक्षित प्रक्रियाओं और प्रोटोकॉल का पालन करें। पेशेवर कंपनी की पहचान और मूल्यों को अपनाने और उन्हें ग्राहकों को उदाहरण देते हैं - इस मामले में, वे बच्चों को सिखाने के लिए
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपनी कक्षा का प्रभार ले लो अपने छात्रों के व्यवहार को नियंत्रित करें उदाहरण के लिए, एक पेशेवर शिक्षक कक्षा अनुशासन के लिए सहायता की दिशा नहीं लेता है।
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    प्रक्रिया और उत्पाद पर गर्व होना सुनिश्चित करें कि आपके अतिरिक्त नोट्स और सामग्री पेशेवर प्रस्तुत किए गए हैं। पेशेवर शिक्षकों को उनकी प्रस्तुति की खराब गुणवत्ता के कारण नौकरी को फिर से नहीं करना चाहिए।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    किसी समयसीमा की याद आती है कभी नहीं पेशेवर समयबद्धता और आगे की योजना के अनुसार कार्य करते हैं एमेच्योर अंतिम क्षण में नौकरी करने के लिए छोड़ देते हैं
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 9 शीर्षक वाला चित्र
    9
    अपने विद्यार्थियों के कार्यों को ठीक करने में देरी न करें और नोट दें। तीन दिन के नियम का उपयोग करें अगर परीक्षा और कार्यवाही वापस करने के लिए इस से अधिक समय लगता है, तो विद्यार्थियों ने कार्य में रुचि खो दी होगी और परिणाम
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 10 के नाम से चित्र देखें
    10
    सम्मान के साथ अपने सहयोगियों और पर्यवेक्षकों का इलाज करें अपने विद्यार्थियों के लिए सम्मान का सम्मान करने का उदाहरण बनो और उनसे सम्मान प्राप्त करना बहुत आसान होगा
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    11
    अपने काम और इसके बारे में सकारात्मक और उत्साही के बारे में भावुक रहें। एक पेशेवर शिक्षक शिक्षकों के कमरे में नकारात्मकता नहीं लाएगा या गपशप कर देगा, असहमति फैल जाएगी।
  • एक व्यावसायिक शिक्षक चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    12
    परिवर्तन स्वीकार करें एक पेशेवर शिक्षक ऋणात्मक नहीं हो सकता है और सकारात्मक बदलाव के लिए नए विचारों या सुझावों पर ठंडे पानी की एक बाल्टी फेंक सकता है। एक पेशेवर नकारात्मक विचारों की तरह बोलना नहीं चाहता है जैसे "यह कभी यहाँ काम नहीं करेगा।"
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    13
    प्रत्येक छात्र में रुचि रखें जितना बेहतर आप अपने विद्यार्थियों को जान लेते हैं, उतना ही अधिक प्रभाव वे अपने अनुशासन और सामान्य रूप से उनके जीवन के प्रति उनके दृष्टिकोण पर होगा। कहावत याद रखें: "शिक्षक स्पर्श अनंत काल - वे कभी नहीं जानते कि उनका प्रभाव कहाँ खत्म होगा।"



  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    14
    सम्मान के साथ अपने छात्रों का इलाज कहावत का पालन करें "दूसरों के साथ करो, जैसा कि आप के लिए होगा।" कभी भी अपमानित या सार्वजनिक तौर पर छात्रों को निंदा नहीं करनी चाहिए। दूसरों के सामने एक के प्रदर्शन या नोट्स पर चर्चा न करें। छात्रों के साथ व्यक्तिगत समस्याएं न हों चर्चाओं और सार्वजनिक अनुशासनात्मक प्रक्रियाओं से परिवार, इतिहास, धर्म, व्यवहार और व्यक्तिगत परिस्थितियों को छोड़ दें
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    15
    एक संरक्षक बनो, दोस्त नहीं जिम्मेदारी के वयस्क मूल्यों का उदाहरण बनें, आत्म-नियंत्रण प्रदर्शित करें, अपने शब्दों को सावधानीपूर्वक चुनें और एक विशेष छात्र या समूह पर उनके प्रभाव को समझें।
  • एक व्यावसायिक शिक्षक चरण 16 में रहें चित्र
    16
    गोपनीयता बनाए रखें एक पेशेवर शिक्षक विद्यार्थियों की व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करके उनकी क्षमता तक पहुंचने में सहायता करेगा। गोपनीय जानकारी नाश्ते के समय में प्रकट नहीं की जानी चाहिए, या किसी छात्र के खिलाफ हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। कर्मचारी की बैठक की सामग्री जैसे गोपनीय जानकारी को भी कड़े विश्वास के साथ संभाला जाना चाहिए।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    17
    माता-पिता से परामर्श करें शैक्षिक प्रक्रिया में माता-पिता को शामिल करने की कोशिश करें और उन्हें स्कूल की अनुशासनात्मक प्रक्रियाओं और प्रक्रियाओं के समर्थन में प्रोत्साहित करें। माता-पिता से निपटने के दौरान विनम्र और शांत रहें उन्हें याद दिलाएं कि उनके बच्चे के बारे में सभी चर्चा बच्चे के सर्वोत्तम हितों में ध्यान में रखनी चाहिए।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 18 के शीर्षक वाला चित्र
    18
    पहले सुरक्षा रखो याद रखें कि एक पेशेवर शिक्षक के रूप में, आप छात्रों और स्कूल समुदाय के लिए एक सेवा प्रदान कर रहे हैं। आपको "द्वितीय घर" में अपनी भूमिका को गंभीरता से लेने की कर्तव्य है समझाएं कि कुछ नियम क्यों मौजूद हैं और सभी संस्थागत जोखिम प्रबंधन प्रक्रियाओं का पालन करते हैं।
  • एक व्यावसायिक शिक्षक चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    19
    अपने सहयोगियों और स्कूल प्रशासन का समर्थन करें। यह क्या कहते हैं संस्था की जरूरतों को अपने ऊपर रखें। याद रखें कि आप पेशेवरों के एक समूह में एक व्यक्ति हैं जो एक लक्ष्य साझा करते हैं और एक सामान्य दृष्टि रखते हैं।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    20
    उत्कृष्टता को अपना लक्ष्य दें लगातार अपने छात्रों को सुधारने के लिए बेंचमार्क प्रदान करें। स्तुति जब आवश्यक हो, बहुत खूब धीरे-धीरे उस व्यक्ति को धक्का रखें जो सहायता की आवश्यकता है और उनके ग्रेड को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए रचनात्मक तरीके ढूंढें।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    21
    अपने छात्रों के प्रदर्शन के लिए जिम्मेदारी ले लो। एक पेशेवर शिक्षक के रूप में, आपके छात्रों का ग्रेड आपके काम का प्रतिबिंब है। इस बात को ध्यान में रखिए जो आप करते हैं।
  • एक पेशेवर शिक्षक कदम 22 शीर्षक वाला चित्र
    22
    जनता में व्यावसायिक रूप से व्यवहार करें हमेशा अपने स्कूल का समर्थन करें यदि नकारात्मक लोग इसके बारे में बीमार बोल रहे हैं सार्वजनिक रूप से अपवित्रता और नशे में इस्तेमाल करने से समुदाय के सदस्यों को वह सम्मान खो देना होगा जो वे आपके लिए नहीं बल्कि पूरे पेशे के लिए भी थे।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 23 के अनुसार शीर्षक वाला चित्र
    23
    शैक्षिक नीतियों और कानूनों के बारे में सूचित रहें
  • एक व्यावसायिक शिक्षक चरण 24 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    24
    हमेशा नए ज्ञान को वापस चलाएं, और उन्हें अपने छात्रों के साथ साझा करें। मानसिक रूप से प्रेरित रहने के लिए पाठ्यक्रम लें आपके अनुशासन के लिए आपके नए सिरे उत्साह को अपने विद्यार्थियों के हित और उत्साह में वृद्धि से पुरस्कृत किया जाएगा।
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 25 के शीर्षक वाला चित्र
    25
    अपनी कक्षाओं को सरल बनाएं: अच्छे शिक्षक जटिल चीजों को समझने में आसान करते हैं। उदाहरणों का प्रयोग करें, मॉकअप, रंग छवियां और तस्वीरें। अपने विद्यार्थियों से संबंधित चित्रों का उपयोग करके सिखा सकते हैं
  • एक पेशेवर शिक्षक चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
    26
    छात्रों का ध्यान रखें उन्हें बताएं कि आप जो जानकारी देते हैं वह महत्वपूर्ण है और वे अपने रोज़मर्रा के जीवन में जो कुछ भी सीख चुके हैं वह कैसे लागू कर सकते हैं। इसलिए आप जितने सिखाएंगे, उन्हें याद रखने की अधिक संभावना है।
  • चेतावनी

    • एक शिक्षक और एक पेशेवर के रूप में, आपके शब्दों और कार्यों से आपके लिए न्याय का होना संभव है। बच्चों, माता-पिता और जनता के सदस्यों के साथ आपकी बातचीत में, हमेशा स्वयं के नियंत्रण, आत्म-नियंत्रण और जोर देने के लिए यह बताने के लिए कि जो भी आप करते हैं, हमेशा अपने विद्यार्थियों के सर्वोत्तम हित में सोच रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com