IhsAdke.com

कैसे एक अच्छा प्रशिक्षु शिक्षक बनने के लिए

शिक्षण और कैरियर के लिए बहुत उत्साह का अध्ययन करने के बाद, एक प्रशिक्षु शिक्षक के रूप में अपने कौशल को व्यवहार में डाल देने के लिए एक सदमा हो सकता है अधिक संभावना है कि आपको कार्य थकाऊ और कभी-कभी चुनौतीपूर्ण लगता है। यह कक्षा को देखने और उसका हिस्सा बनने का एक नया तरीका है- एक छात्र के रूप में बिताए समय में आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले अनुभव की तुलना में एक बहुत ही अलग अनुभव है।

चरणों

एक अच्छा छात्र शिक्षक चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
कक्षा में प्रवेश करने से पहले, प्रशिक्षु शिक्षक की भूमिका पर प्राप्त सभी सामग्रियों को पढ़ें। सुधार करने की कोशिश करना, अनुसरण करने की कोई योजना नहीं है या फ़ंक्शन करते समय आपके द्वारा प्राप्त की गई सामग्री के बिना पढ़े गए अंशों के साथ रहने की कोशिश कर रहा है, जब आप पहले से कक्षा में हैं
  • एक अच्छा छात्र शिक्षक चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    आलोचना के लिए खुला होना एक प्रशिक्षु शिक्षक के रूप में, लगता है कि "गलतियों को करना सामान्य है" - इसलिए इसे एक समस्या न करें ध्यान रखें कि कोई भी सही नहीं है। यहां तक ​​कि आपके इलाके के विशेषज्ञ फंस जाते हैं जब वे विचलित होते हैं। बस हार न दें और अभ्यास के साथ बेहतर हो जाओगे।
  • चित्रित होना एक अच्छा विद्यार्थी शिक्षक चरण 3
    3
    आप जिस स्कूल में काम कर रहे हैं उसके बारे में अधिक जानने के लिए पहले से एक शोध करें अपने नियमों और विनियमों को जानें, जिसमें आपके ड्रेस कोड के बारे में जानकारी शामिल है (यह सब बहुत मदद की होगी यदि आपके छात्रों ने इसे जांचने की कोशिश की है, तो पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आप कितना जानते हैं)। पता लगाएं कि छात्रों को किन क्षेत्रों में बंद किया जाता है, जहां कर्मचारियों को एक साथ मिलते हैं और यहां तक ​​कि अगर उनके पास अपना पार्किंग स्थान प्राप्त करना संभव हो। यहां तक ​​कि छोटी चीजें एक सुखद अनुभव बनाने के लिए मायने रखती हैं।
    • स्कूल जिले, स्कूल परिषदों (यदि प्रासंगिक हो), अभिभावक और छात्र संघों के बारे में जानें, और इन निकायों के साथ आने वाले सभी संक्षेप के बारे में जानें।
    • पता लगाएं कि फॉर्म (छात्रों, आदि को अनुमति की अनुमति) और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों से मिलते हैं।
    • पूछें कि क्या कोई कानूनी समस्याएं या प्रतिबंध हैं जिनके बारे में आपको अवगत होना चाहिए कि क्या यह आपके प्रशिक्षण के भाग के रूप में आपको सिखाया नहीं गया है।
    • नए शिक्षकों की सहायता के लिए संसाधनों के लिए इंटरनेट खोजें छात्रों और नए शिक्षकों को लक्षित जानकारी के साथ कई साइटें हैं आप उन मंचों को भी ढूंढ सकते हैं जो आपको एक ही स्थिति में अन्य लोगों के साथ संपर्क में रहने की अनुमति दे सकते हैं ताकि वे कहानियां और समर्थन साझा कर सकें।
  • 4
    केवल 5 या 6 नियम बनाएं बाकी प्रत्येक गतिविधि और स्थिति के लिए प्रक्रियाएं और प्रक्रियाएं हैं, न कि नियम हैं: नौकरी देने, परीक्षण की उम्मीदें प्रयोगशालाओं, शारीरिक शिक्षा, गलियारों, कैफेटेरिया, पुस्तकालय आदि सभी को सरल प्रक्रिया की आवश्यकता होती है जिसे प्रत्येक घटना (हर बार) पर तुरंत सिखाया जा सकता है।
    • पहली कक्षा के लिए अपने कक्षा के सामने होने से पहले अपने बुनियादी कक्षा नियमों की स्थापना करें (उदाहरण के लिए, जब छात्र संवाद करना चाहता है, दूसरों का सम्मान करना, सुनने के लिए तैयार रहना आदि), तो छात्र को अपना हाथ बढ़ा देना चाहिए। तो आप शुरुआत से ही छात्रों के साथ इस पर चर्चा करने के लिए तैयार होंगे।
      चित्रित होना एक अच्छा विद्यार्थी शिक्षक चरण 4
  • चित्रित होना एक अच्छा छात्र शिक्षक चरण 5
    5
    आप क्या कर रहे हैं की निगरानी के लिए जिम्मेदार शिक्षक से बात करें पूछें कि उनकी अपेक्षाओं और शिक्षा के दर्शन क्या हैं, और वे एक साथ काम करने के लिए अपेक्षित शिक्षण कार्यक्रमों के बारे में जानें। यह पता लगाना सुनिश्चित करें कि आपके पास शिक्षण विधियों और विषयों के संबंध में स्वतंत्र स्वायत्तता या प्रतिबंध हैं, और अन्य उचित प्रश्न हैं। इसके अलावा, एक प्रशिक्षु शिक्षक के रूप में अपने समय के दौरान प्रश्नों पर चर्चा या पूछने के लिए बैठकों के लिए नियमित समय की कोशिश करें
  • चित्रित होना एक अच्छा विद्यार्थी शिक्षक चरण 6
    6
    नर्वस महसूस करने की अपेक्षा करें जब आप कक्षा में पहली बार प्रवेश करते हैं, तो आपके मन को उन सभी चीजों से भरने की संभावना है, जिन्हें आपको शिक्षण के बारे में सिखाया गया है। हालांकि यह सब महत्वपूर्ण है, पूर्णता की आवश्यकता को छोड़ दें और अपनी नसों और भय को माहिर रखने पर ध्यान दें। छात्रों को उम्मीद है कि आप आत्मविश्वास, आराम से और आसानी से देखेंगे। तो जब तक आप कर सकते हैं बहाना नहीं! एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ पूरे अनुभव पर चर्चा करें, इस क्षण को एक अच्छा बनाने की उम्मीद करें। तो आपको उस परिणाम प्राप्त होने की अधिक संभावना होगी
  • चित्रित होना एक अच्छा विद्यार्थी शिक्षक चरण 7
    7
    प्राकृतिक रहें विवरण के बारे में जागरूक होना ज़रूरी है, लेकिन आपको एक शिक्षक होना चाहिए, इसके बारे में सही नहीं होने की उम्मीद नहीं है। अनावश्यक टकराव से बचें पहचानो कि आप अभी भी छात्र हैं और सोचें कि एक छात्र एक कड़ी मेहनत करने का दिखावा कैसे करता है, वह दूसरों की तरह दिखना चाहिए। अगर आप मैत्रीपूर्ण, समृद्ध और सुलभ हैं, तो छात्र आपको कुछ डिस्काउंट देंगे, यही है, दृढ़ रहें, लेकिन कठोर नहीं।
  • चित्रित होना एक अच्छा विद्यार्थी शिक्षक चरण 8
    8
    इसे ज़्यादा मत करो एक शिक्षक के व्यंग्य का उत्पादन नहीं करना महत्वपूर्ण है। आपकी असली नौकरी छात्रों को जानकारी देने के लिए है, आप एक चैनल होने के साथ - छात्रों को समझाने से नहीं कि आप एक आदर्श शिक्षक हैं हालांकि, उनके साथ शिक्षण के लिए अपने जुनून को साझा करने में कुछ भी गलत नहीं है! विचार करने के लिए चीजें शामिल हैं:
    • डरावना या बहुत सख्त होने से बचें आप अभी भी छात्र हैं, याद है? क्या आप अपने शिक्षकों को यह करने के लिए चाहेंगे? उन छात्रों को दिखाएं जिन्हें आप जानते हैं कि उन्हें कैसा लगता है और आप उसी नाव में हैं दोनों के लिए स्थिति की अनुभवहीनता को स्वीकार करें।



  • 9
    लगातार चलें विनम्र रहें और आप का स्वागत किया जाएगा और छात्रों द्वारा मदद की जाएगी। इसे आसान बनाओ
    • एक जगह पर बैठो मत घुटने नीचे या बैठ जाओ, लेकिन पता है कि किसी से मिलने के लिए झुकाव अगले छात्र के सामने अपने बट खड़े कर सकते हैं - और बैठे शर्मनाक या अजीब है
      चित्रित होना एक अच्छा विद्यार्थी शिक्षक चरण 9
  • चित्रित होना एक अच्छा छात्र शिक्षक चरण 10
    10
    किसी भी गड़बड़ी की ओर चलें सीधे कहो, "मैं एक मिनट में वापस आ जाऊंगा ..." अगर कोई छात्र अपने ध्यान से डरता या नाराज़ दिखता है इतनी घबराहट न करें: सिर्फ व्यावहारिक बनें
  • चित्रित होना एक अच्छा विद्यार्थी शिक्षक चरण 11
    11
    सम्मान प्राप्त करें जब आपको यह पता चलता है कि पिछले चरणों के विपरीत, डरावना और बहुत कठोर - या बहुत मिलनसार - बिना विद्यार्थियों के साथ सम्मान प्राप्त करना संभव है। यह आश्वस्त आचरण के माध्यम से करें और व्यक्त करें कि आप अपेक्षा करते हैं कि वे सरल नियमों या सीमाओं के अनुसार कार्य करें। इसके अलावा, अगर किसी भी घटना को अनुशासन की आवश्यकता होती है, तो यह स्पष्ट कर दें कि आप कमांड की उन समस्याओं के लिए असंतोषजनक व्यवहार की रिपोर्ट करने के अलावा कुछ भी करेंगे जो इस समस्या से निपटने का अधिकार है। यह केवल एक बार होने की आवश्यकता होती है ताकि छात्रों को यह पता लगे कि आप प्रभावित नहीं हैं।
    • नर्वस देखने के लिए प्रयास करें यदि आप इससे डरते हैं, तो यह होने की अधिक संभावना होगी। अधिक से अधिक ब्रेक बनायें और बोलने से पहले अपने संयम को पुनः प्राप्त करने के लिए गहराई से साँस लें। मुस्कुराते हुए। उत्साही रहें, लेकिन घबराहट न करें कोई जल्दी नहीं है
    • आपको पसंद नहीं करने से डरो मत। कुछ छात्र सीमा को आगे बढ़ाएंगे और आप को नापसंद करेंगे। हालांकि, सच्चाई यह है कि उनमें से अधिकतर एक प्रशिक्षु शिक्षक को अधिक सम्मानपूर्वक जवाब देते हैं जो कि किसी को स्वीकार या स्वीकार नहीं करने से निराश होने वाली किसी की तुलना में अच्छी तरह से निर्धारित सीमा का चयन करता है। आप एक कॉमरेड होने के लिए नहीं हैं।
  • चित्रित होना एक अच्छा विद्यार्थी शिक्षक चरण 12
    12
    छात्रों का सम्मान करें सम्मान से बोलें और समर्थन दिखाएं (कहते हैं, "आपका ध्यान देने के लिए धन्यवाद," या "मैं आपको यह दिखा सकता हूं ..." या "बहुत अच्छा!" या "अच्छा विचार काम की आलोचना करें, न कि छात्र दिए गए आदर का लौटा सम्मान है श्रेष्ठता के साथ अपने अधिकार का उपयोग करने से बचें जिससे आप भूल जाते हैं कि आपके छात्र भी लोग हैं यदि आप महसूस करते हैं कि आप अपने छात्रों के बारे में परिप्रेक्ष्य की भावना खो रहे हैं, तो आपने सिखाया चुना क्यों की जड़ों पर वापस जाओ।
    • वास्तविक रहें अपने छात्रों के प्रयासों में वास्तविक रुचि दिखाएं और उनके काम की प्रशंसा करें जब उन्हें अवसर मिले।
  • चित्रित होना एक अच्छा विद्यार्थी शिक्षक चरण 13
    13
    संगठित और तैयार रहें हमेशा तैयार पाठ ले आओ यह उम्मीद है कि सभी पेशेवर शिक्षक तैयार होंगे - तो यह आपके लिए एक गलती होगी, एक प्रशिक्षु शिक्षक के रूप में नहीं होना चाहिए। यह आपके भविष्य के कैरियर के लिए प्रशिक्षण है - अपना सर्वोत्तम कार्य करें
    • अपना काम बनाने और तैयार करने का समय निर्धारित करें यह आपको शिक्षण में शामिल तीव्रता का अनुभव करने का पहला मौका है, जहां आपको हर बार जब आप पढ़ रहे हैं मानसिक रूप से उपस्थित होना चाहिए और तब सामग्री निर्माण और तैयारी के लिए एक नई सांस पाएं। यह समय प्रबंधन और आपके व्यक्तिगत संगठनात्मक कौशल को विकसित करने का एक शानदार समय है, जो आपके बाकी के शिक्षण कैरियर के लिए अच्छी तरह से सेवा करेगा।
  • एक अच्छा छात्र शिक्षक चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    14
    अपने वादे रखें यदि आप अपने विद्यार्थियों को बताते हैं कि अगले सप्ताह परीक्षण, विशेष परियोजनाएं और होमवर्क सुधार होंगे, तो हमेशा वही करो जो आपने वादा किया था। उन्हें देखने और जवाब देने के लिए एक उदाहरण सेट करें- अन्यथा आप उनसे ऐसा करने की उम्मीद नहीं कर सकते जो उन्हें करना चाहिए!
  • चित्रित होना एक अच्छा छात्र शिक्षक चरण 15
    15
    एक प्रशिक्षु शिक्षक के रूप में अपने अनुभव का आनंद लेना शुरू करें एक प्रशिक्षु शिक्षक होने के नाते, वास्तव में मजेदार हो सकता है। यह नए लोगों से मिलने का मौका है (आमतौर पर आपके द्वारा केवल कुछ साल छोटे होते हैं), कुछ पैसे कमाने या क्रेडिट प्राप्त करते हैं और अपनी गति प्राप्त करते हैं। लोगों को लुभाने के लिए और अधिक चुनौतीपूर्ण पहलुओं में से कुछ को प्रकाश में लाने के लिए अपने लाभ के लिए हास्य की अपनी भावना का उपयोग करें। इस तरह, आप अपने अनुभव का आनंद लेना शुरू कर देंगे।
    • अन्य शिक्षकों के साथ मिलाएं जल्दी आओ, देर से निकल जाओ जानकारी के लिए देखो- सुनो कर्मचारी जानकारी, समर्थन, विचार और भविष्य के संपर्कों का एक बड़ा स्रोत हो सकते हैं। तरह के संकाय सदस्यों के साथ अच्छे संबंधों को विकसित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें
    • अपने माता-पिता के साथ अच्छे दोस्त बनाएं नियमित रूप से माता-पिता के साथ संपर्क में रखते हुए एक महान सद्भाव स्थापित कर लेते हैं और अपने बच्चों को समय-समय पर कुछ सकारात्मक व्यक्त करने में मदद करते हैं।
    • यदि कक्षा के बाद की अनुमति दी जाती है, परिसर में अपने छात्रों के साथ सोशल्यूटिव, कॉफ़ी या चैट करना लेकिन बहुत व्यक्तिगत नहीं हो छात्र की उम्र और स्कूल के प्रकार के आधार पर, जिसे आप सिखाते हैं, यह उपयुक्त नहीं हो सकता है। कम से कम, स्कूल वर्ष के दौरान छात्रों के लिए संगठित सामाजिक गतिविधियों में भाग लेना, जैसे थिएटर और खेल आयोजन
    • अन्य शिक्षकों के साथ मिलकर, आप उनके साथ अच्छी दोस्ती बना सकते हैं (लेकिन बहुत जल्दी इंतजार न करें) - उन्हें न्याय न करें, अफवाहों या गपशप फैलाने में जल्दी मत करो, जो आपके खिलाफ हो सकता है उनके साथ अपने रिश्ते को बर्बाद कर दें
  • युक्तियाँ

    • शिक्षण के बारे में पढ़ें यद्यपि आपके शिक्षक शिक्षा ने आपको कई अच्छी चीजों के साथ पेश किया है, फिर भी जानने के लिए हमेशा अधिक है प्रशिक्षु शिक्षकों के लिए कुछ उपयोगी पुस्तकों में शामिल हैं: "प्रभावी शिक्षक के मैनुअल," "गुड टीचर = मुश्किल छात्र," "सीखना और शिक्षण: अलग दिखने और व्यवहार।" सही पुस्तकों और सामग्रियों के लिए ऑनलाइन खोज करें
    • जब आपको लगता है कि आपके लिए कुछ बहुत अधिक है तो रोने के लिए या रुक जाने के लिए एक अच्छा दोस्त खोजें। निराशाजनक और निराशाजनक क्षण होंगे, और कभी-कभी आपके थकावट से चीजों को देखने के आपके रास्ते पर असर पड़ेगा। किसी तटस्थ से बात करने से यह तय करने में आपकी मदद मिलेगी कि क्या यह एक वास्तविक समस्या है या यदि आप बस थक गए हैं या गलत तरीके से बातें कर रहे हैं। छात्रों, अभिभावकों और अन्य शिक्षकों के साथ अपनी कुंठाओं के बारे में बात करने से बचें आपका पहला अध्यापन का कार्य कड़ी मेहनत होगा, इसलिए अपने आप से कोमल रहें!
    • उचित पोशाक इसमें कुछ भी खुलासा नहीं पहने हुए, बहुत मैला या बहुत आरामदायक भी नहीं है। जब आप पहली बार विद्यालय की यात्रा करते हैं और इन टिप्पणियों पर अनुमान लगाते हैं, तो अन्य शिक्षक के कपड़े पैटर्न की जांच करें।
    • साझा विचारों और संसाधनों को वापस पकड़ न दें जो आपको उपयोगी पाते हैं - शिक्षा में नए विचार अच्छे हैं! इसी तरह, इस संभावना के बारे में अवास्तविक मत बनो कि कुछ शिक्षकों ने आपको ऐसा करने के लिए भ्रमित किया है - सुनिश्चित करें कि आप उन्हें स्थान देते हैं और उनकी चिंताओं का सम्मान करते हैं यह किसी भी अन्य कार्यस्थल के विपरीत नहीं है, जब नए और जीवंत लोग आते हैं और मौजूदा कर्मचारियों को पृष्ठभूमि में थोड़ा सा लगता है। अपने दृष्टिकोण में राजनयिक और विचारशील रहें और बदले में उन्हें मदद और विचारों के लिए पूछें!
    • चुटकुले आमतौर पर उलझन में हैं वे एक खराब मिसाल रख सकते हैं (बकवास, बकवास ...) छात्र आपको शुद्ध मनोरंजन के लिए काम से विचलित करना चाहते हैं - इसलिए वे मजाक पर हंसते और फैला सकते हैं।
    • लचीला बनने के लिए तैयार रहें! चीजें और गलत हो सकती हैं - कक्षाओं के लिए अतिरिक्त योजनाएं हैं और अचानक कुछ बदलाव करने के लिए तैयार रहें, जैसे आग सिमुलेशन।
    • थके हुए होने की अपेक्षा करें यह एक आसान काम नहीं है यदि, एक प्रशिक्षु के रूप में शिक्षण के अतिरिक्त, आप अध्ययन और काम करते हैं, तो पूरे परिवीक्षाधीन अवधि के दौरान, आपके लिए बहुत कम समय (यदि कोई हो) होगा।
    • हमेशा कर्मचारियों के लिए विनम्र रहें, बिना असफल रहें! वे आपका सबसे अच्छा सहयोगी हो सकते हैं या जिनसे आप चाहते हैं, वे कभी नहीं मिले थे। दया दयालुता उत्पन्न करती है

    चेतावनी

    • हमेशा प्राचार्य को बताएं कि आपके और आपके छात्रों या विद्यार्थियों के माता-पिता के बीच कुछ नकारात्मक होने की संभावना है। इस तरह, यदि आप कुछ फटकारते हैं तो आपने पहले ही निर्देशक को सूचित किया है।
    • कभी-कभी आप अपने माता-पिता के गुस्से का अंतिम लक्ष्य बनेंगे उन्हें और अपने आप से दया करें- विनम्र, शांत और सम्मानपूर्ण रहें, और उन्हें सुनने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। अक्सर, आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह उनकी चिंताओं को सुनता है यदि आप भी एक संकल्प पा सकते हैं, इतना बेहतर है - पर कम से कम सुनो।
    • शिक्षक का काम कभी समाप्त नहीं होता है यदि आपको लगता है कि एक छात्र होने के कारण काफी खराब है, तो शिक्षण उस अनंत होने की भावना को नहीं बदलेगा कभी छुट्टियों के मौसम के दौरान भी काम करने के लिए! पेशे से प्यार करना सीखो जो कि वह है - एक ऐसा करियर जिसे आपने प्यार और जुनून के लिए चुना है
    • अपने निजी तीव्रता को ध्यान में रखकर सावधानी बरतें कि माता-पिता पर अपने बच्चों के प्रदर्शन में सुधार करने के लिए पूर्णता के कारण मांगें बढ़ें। अपने बच्चों की प्रगति के बारे में एक माता-पिता को परेशान करने से पहले हमेशा एक से अधिक बार जांचें, जहां आपकी अपेक्षाएं उत्पन्न होती हैं
    • सभी के साथ राजनयिक रहें, हर समय आपने अभी तक अपने करियर की स्थापना नहीं की है - इसलिए सावधान रहें कि आप बहुत ज्यादा बात न करें और निर्दोष हों।

    आवश्यक सामग्री

    • शिक्षण सामग्री
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com