IhsAdke.com

गणित में स्मार्ट कैसे प्राप्त करें

यदि गणित अपनी शक्तियों में से एक नहीं है तो आपको लड़ना होगा! अपनी समझ को सुधारने के लिए और उस से अधिक जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

  1. 1
    गणित कक्षाएं शामिल करें यदि वे आपके पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं हैं, तो अपनी विशेषज्ञता के भीतर, एक चुनौतीपूर्ण स्तर पर गणित कक्षाएं देखें। किसी भी चीज़ पर मजबूत होने का एकमात्र तरीका दैनिक व्यायाम और परिश्रम के साथ होता है, और यह आपके दिमाग के लिए भी जाता है!
  2. 2
    कक्षा के दौरान ध्यान दें यदि आप शिक्षक को नहीं सुनते हैं या नहीं जानते कि आपको क्या करना है तो आपको बेहतर नहीं मिलेगा। सुनो और शिक्षक के कहने पर ध्यान दें।
    • ऐसे समय हो सकते हैं जब कुछ अवधारणाओं का मतलब नहीं होगा, भले ही आप जितना ज्यादा ध्यान दें उतना ध्यान दें। शिक्षार्थियों के विभिन्न प्रकार हैं, और आपको इस समस्या से अलग तरीके से दृष्टिकोण करने की आवश्यकता हो सकती है
    • कक्षा के दौरान, एक विशेष अवधारणा को समझने में सहायता के लिए पूछें। यदि उत्तर विषय को रोशन नहीं करता है, तो कक्षा के अंत के बाद शिक्षक से बात करें। चेहरे का सामना करना पड़ता है, जो कुछ समय के दौरान सुझाया नहीं जा सकता है।
  3. 3
    सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि शब्द क्या मतलब है। गणित घटाव और इसके अलावा से परे है। आम तौर पर, यह अलग संचालन का एक संग्रह है उदाहरण के लिए, गुणा भी अतिरिक्त शामिल है, जैसे विभाजन में घटाव शामिल है। इससे पहले कि आप इन अवधारणाओं को पूरी तरह से खोज सकें, आपको उन सभी कार्यों के अर्थ को समझना होगा जो इसमें शामिल हैं। गणित समस्या में उपयोग किए गए प्रत्येक शब्द के लिए निम्न करने का प्रयास करें (उदाहरण के लिए, "चर"):
    • एक किताब की परिभाषा को याद करें "एक प्रतीक एक संख्या है जिसे हम अभी तक नहीं जानते हैं यह आम तौर पर अक्षर x या y द्वारा दर्शाया जाता है। "
    • अभ्यास अवधारणा उदाहरण उदाहरण के लिए, "4x - 7 = 5", जहां x वैरिएबल है, जबकि 4, 7, और 5 स्थिरांक हैं (जो कि एक और परिभाषा की खोज की जा सकती है)।
  4. 4
    नियमों को सीखने पर ज़ोर देना गुण, सूत्र, समीकरण, और विधियां गणित उपकरण हैं I यदि आप समझते हैं कि यह कैसे काम करता है तो विषय को सीखना आसान होगा।
  5. 5
    कक्षा में भाग लेना यदि आपको किसी प्रश्न का उत्तर नहीं पता है, तो स्पष्टीकरण मांगें कहो तुम क्या हो वास्तव में समझे, ताकि आपका शिक्षक भ्रामक भागों पर ध्यान केंद्रित कर सके।
    • उदाहरण के लिए, उपर्युक्त वैरिएबल केस का उपयोग करते हुए, कहते हैं: "मैं समझता हूं कि 4 बार एक अज्ञात चर (एक्स), ऋण 7 बराबर 5 होता है। लेकिन मुझे कौन-से ऑपरेशन करना चाहिए?" इस तरह, शिक्षक आपकी समस्या जान जाएगा अगर आपने कहा "मैं समझ नहीं आया", तो शिक्षक शायद स्थिरता और चर के बारे में सब कुछ समझाएंगे।
    • कभी पूछने से डरो नहीं। आइंस्टीन ने भी सवाल पूछा (और बाद में उन्हें जवाब दिया)! किसी विषय को देखकर कोई भी नहीं सीखता यदि आप किसी शिक्षक को कुछ नहीं पूछना चाहते हैं, तो किसी मित्र या अन्य छात्र की मदद लेने की कोशिश करें



  6. 6
    बाहर की मदद के लिए देखो यदि आपको अभी भी मदद की ज़रूरत है और शिक्षक शिक्षक के स्पष्टीकरण को समझ नहीं सकता है, तो उसे आपकी सहायता करने के लिए किसी को इंगित करने के लिए कहें। एक अध्ययन क्लब या एक निगरानी कार्यक्रम खोजें, या स्कूल से पहले या बाद में अतिरिक्त सहायता के लिए अपने शिक्षक से पूछें।
  7. 7
    अपना काम लिखें उदाहरण के लिए, समीकरण हल करने के दौरान, आपरेशन को चरणों में विभाजित करें और प्रत्येक में समझाएं लिखें
    • अपने काम को लिखने से आप आपरेशन के तर्क को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, यदि वे गलतियों में अपना हिस्सा समझने में मदद करते हैं
    • आपके लिखित कदम आपकी गलतियों को दिखाएंगे I
    • आपके कदमों को लिखने से आपको पहले से ही पता चलने वाले को सुदृढ़ और मजबूत करने में मदद मिलेगी।
  8. 8
    उन सभी समस्याओं को हल करने की कोशिश करें जो आप देते हैं। कुछ उदाहरणों को सुलझाने के बाद आप गति बढ़ा सकते हैं अन्यथा, आप उन बिंदुओं को बेहतर जानते होंगे जहां आप ऐसे ताल को खो देते हैं
  9. 9
    जैसे ही वे वितरित किए जाते हैं, आपके प्रमाणों की समीक्षा करें। शिक्षक नोट पढ़ें और गलतियों से सीखें। शिक्षक को उन समस्याओं की समीक्षा करने के लिए कहें जिन्हें आप समझ नहीं पाते।

युक्तियाँ

  • अपने काम करना सुनिश्चित करें आप अभ्यास करने के लिए अपनी समस्याओं को भी बना सकते हैं
  • समझने की कोशिश करें कि आप क्या करते हैं सोच के बिना काम न करें उदाहरण के लिए, जैसा कि आप बड़ी संख्याओं को जोड़ने के बारे में सीखते हैं, सोचें क्यों ज़मानत अगले घर में ले जाया जाता है अगर आपको अभी भी समझ में नहीं आ रहा है - तो पूछें
  • गणित से परे जाने के बाद (बीजगणित, ज्यामिति, अन्य लोगों के साथ अध्ययन करने पर जाते हैं), प्रत्येक नए विषय के पास पहले से क्या सीखा हुआ है, इसका एक मजबूत संबंध होगा। इसलिए आगे बढ़ने से पहले प्रत्येक विषय पर ठोस ज्ञान रखना सुनिश्चित करें।
  • गणित का डर नहीं, भले ही यह चुनौतीपूर्ण हो। घबराहट इससे भी बदतर हो जाएगी धीरज रखो और उस समय का उपयोग करें जब आपको सीखना होगा।
  • मज़ा लो हालांकि ऐसा प्रतीत नहीं होता है, भव्यता और आदेश गणित को एक सुंदर अनुशासन बनाते हैं।
  • अगर आपको कुछ समझ में नहीं आता है, तो शिक्षक से पूछें उनका काम समझाना है
  • गलतियों को बनाने से डरने के लिए हार न दें कुछ प्रयास करें, भले ही आप सुनिश्चित न हों कि क्या करना है
  • हमारे पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन के लिए त्वरित और सटीक अंकगणितीय गणना करना हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है चाहे हमें यह पसंद है या नहीं। दिलचस्प बात यह है कि अंकगणित संगीत को पढ़ने या प्रशंसा करने से अधिक काम कर रहे हैं, ललाट पालि के बाएं और दाएँ गोलार्धों में मस्तिष्क गतिविधि को उत्तेजित करता है। ललाट का लोब उत्तेजना हमारे दैनिक कार्यों के लिए कई लाभ लाता है। ललाट लोब हमारे मोटर फ़ंक्शन, समस्या सुलझने की क्षमता, स्मृति, भाषा, निर्णय, आत्म-नियंत्रण और हमारे सामाजिक-यौन व्यवहार को नियंत्रित करता है।
  • जितना संभव हो उतना अभ्यास करें, लेकिन नियमित ब्रेक के साथ। गणित अभ्यास की आवश्यकता है
  • दैनिक कम से कम 30 मिनट का अभ्यास करें हर दिन 5 प्रश्नों को हल करें, 10 में बाद में चलें। शनिवार और रविवार को आराम करो! इस तरह, आपको पुरस्कृत और सोमवार को जारी रखने के लिए ताज़ा महसूस होगा। यदि आपको सप्ताह के दौरान असहज महसूस होता है, तो एक छोटा कैलेंडर बनाएं और अभ्यास के दिनों को खरोंच करना शुरू करें। यह सोचना होगा कि चार दिन बाकी हैं ... तीन ... दो ... एक ... और एक सप्ताह के अंत में!

चेतावनी

  • यह गणित सीखने के लिए "लगभग असंभव" नहीं है। इसके लिए सूत्रों और प्रथाओं को समझना जरूरी है
  • गणितीय उदाहरणों को याद मत करो। इसके बजाय, जोर देकर कहें कि आपका शिक्षक उन्हें समझाता है ताकि आप पूरी तरह से समझ सकें कि क्या हो रहा है। रहस्य यह है कि हर अलग व्यायाम के साथ काम करना है जो ऊपर आता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com