IhsAdke.com

गणित में अच्छा कैसे होना

बहुत से लोग मानते हैं कि वे गणित में स्वाभाविक रूप से खराब हैं और इसलिए क्षेत्र में कौशल सुधारने की कोशिश मत करो। यह सच नहीं है अध्ययनों से पता चलता है कि गणित में अच्छा होना उतना समर्पण का मामला है (या इससे भी अधिक) किसी भी जन्म की प्रतिभा आप केवल प्रयास करने और अपने सर्वश्रेष्ठ देने के द्वारा गणित में अच्छा बन सकते हैं गणित का अभ्यास करने के लिए प्रत्येक दिन एक-दूसरे को अलग-अलग सेट करें, जब तक कि अवधारणा आपको समझने लगें। यदि आवश्यक हो, तो बाहरी मदद लें एक शिक्षक, शिक्षक या कोई भी जो "गणित में अच्छा" है और जो आपको सुधारने में सहायता कर सकता है। आपको हमेशा अनुशासन के प्रति स्वस्थ रुख विकसित करने का प्रयास करना चाहिए। बहुत से लोग इस क्षेत्र में निराशावादी दृष्टिकोण रखते हैं और लगता है कि "मैं अभी गणित में अच्छा नहीं हूँ, न ही मैं कभी भी हूं।" समझे कि यह मामला नहीं है: ज्यादातर लोग कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ गणित में सुधार कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
गणित का अभ्यास करना

चित्रा का शीर्षक गणित में अच्छा होना चरण 1
1
एक व्याकुलता-मुक्त वातावरण में अध्ययन करें। यदि आपके पास गणित नहीं है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसे वातावरण में अध्ययन करें जो एकाग्रता को उत्तेजित करता है। बैठकर और अभ्यास करने से पहले, बाहरी उत्तेजनाओं से मुक्त स्थान ढूंढें जो आपको विचलित कर सकते हैं।
  • बहुत शोर या आंदोलन के बिना एक स्थान खोजें एक शांत कॉफी शॉप या आपके कमरे में एक टेबल कुछ विचार हैं।
  • लगभग विकर्षण की मात्रा कम करें इंटरनेट से डिस्कनेक्ट और अपने सेल फोन दूर ले जाएँ।
  • अगर आप अध्ययन करते समय संगीत सुनना पसंद करते हैं, तो आप कुछ महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। गीत या ज़ोर से आवाज़ के साथ गाने आपको विचलित कर सकते हैं
  • चित्रा का शीर्षक गणित के चरण 2 पर अच्छा होना है
    2
    प्रत्येक दिन अभ्यास करने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें गणित में अच्छा बनने का कोई वास्तविक रहस्य नहीं है। यह सब समर्पण के लिए नीचे आता है यदि आप अपने ग्रेड को सुधारना चाहते हैं, तो कठिन प्रयास करना जरूरी है। आपको हर दिन अभ्यास करने की आवश्यकता है जब तक कि आप इस विषय की बुनियादी अवधारणाओं को समझना शुरू नहीं करते।
    • अनुसूची का पालन करें हो सकता है कि मेरे पास शाम को पहले ही कुछ समय बिताने का समय है। क्या गणित के अध्ययन की योजना 6:00 बजे से 7:00 बजे तक संभव है, उदाहरण के लिए?
    • आराम के बिना कई घंटों तक अध्ययन न करें। इससे तनाव पैदा हो सकता है अध्ययन लगभग एक घंटे के लिए हर रात
  • चित्रित किया गया शिलालेख गणित के चरण 3
    3
    एक समस्या को हल करने में शामिल तर्क और प्रक्रियाओं को जानें। गणित अनुक्रमिक है बहुत से लोग सोचते हैं कि उन्हें अवधारणाओं और सूत्रों को याद रखना चाहिए या उनका जवाब शुरू होने से पहले मानसिक रूप से जवाब देना होगा। यह एक उत्पादक दृष्टिकोण नहीं है इसके बजाय, गणित के पीछे की अवधारणाओं को समझने की कोशिश करें। अगर आप देखते हैं कि समीकरण कैसे और क्यों काम करता है, तो आप इसे कसने के समय आसानी से याद रखेंगे।
    • गणितीय सिद्धांत जटिल लग सकता है, लेकिन थोड़ा कड़ी मेहनत के साथ, आप इसे समझने के लिए शुरू कर सकते हैं। गणित वर्ग में, पूछने में संकोच न करें क्यों पायथागोरस के प्रमेय का काम क्यों करता है? कैसे द्विघात समीकरण एक तार्किक स्तर पर काम करता है?
    • मौलिक अवधारणाओं को समझना मात्र यादगार की तुलना में कहीं अधिक उत्पादक है। यदि आप गहराई से कुछ समझते हैं, तो आप इसे उपकरण के रूप में उपयोग करना आसान पाएंगे। यदि आप समझते हैं कि एक समीकरण समझ में क्यों आता है तो आप जवाब की जांच करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे।
  • एक बुरा रिपोर्ट कार्ड बदलना शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    4
    समस्याओं को एक समय में एक कदम सुलझाएं गणित में, आपको पता होना चाहिए कि एक जवाब कैसे निकाले। पूर्व-नियोजन के बजाय इसे कैसे ढूंढें, बस एक समय में एक कदम हल करें। आगे मत सोचो, क्योंकि यह धीमी गति है, जिससे आप समाधान का खुलासा कर सकेंगे।
    • यदि आपको पहले विभाजित करना है, तो केवल विभाजन पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आपको नीचे शामिल करने की आवश्यकता है, तो योग पर ध्यान रखें।
    • समस्या को पूरा करके, आप उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया की समीक्षा और निरीक्षण कर सकते हैं। समझने का प्रयास करें कि यह कैसे और क्यों काम किया।
  • इमेज का शीर्षक है बे गुड इन मैथमेटिक्स चरण 5
    5
    गलत उत्तरों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें आप गणित में गलतियों से बहुत कुछ सीख सकते हैं। जब आपको कोई गलत जवाब मिल गया है, तो उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया की समीक्षा करें वह कहाँ और कैसे याद किया? सही उत्तर प्राप्त करने के बारे में जानने के द्वारा इसे फिर से हल करने का प्रयास करें
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रक्रिया लिखते हैं जब गणित समस्याओं को हल करते हैं। लाइन द्वारा समस्या रेखा को हल करने के लिए उठाए गए कदमों को लिखने के लिए एक पेन का उपयोग करें इस तरह, एक गलती करके, आप काम की समीक्षा कर सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि यह सबसे गलत तरीके से गलत कहां था।
  • चित्रित किया गया शीर्षक, बे गुड इन मैथेमेटिक्स चरण 6
    6
    उत्तरों की जांच करें एक समीकरण पूरा करने के बाद प्रक्रिया की समीक्षा करें सावधानीपूर्वक ध्यान रखें कि आपने सभी को सही तरीके से गणना किया है और उचित प्रक्रिया का इस्तेमाल किया है। उत्तर सही ढंग से जांच कर, आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होने की अधिक संभावना है। यह एक परीक्षण पर अपने अंक बढ़ाने के द्वारा उत्तर देने की आदत को विकसित करने में आपकी सहायता करेगा।
    • गणित के मौलिक सिद्धांतों को बेहतर ढंग से समझने में उत्तर की जांच करने में आपकी सहायता भी हो सकती है।
  • विधि 2
    सहायता और सलाह प्राप्त करना

    म्यूजिक में चरण 7 के अनुसार बीइंग बेस्ड चित्र
    1
    किसी और को अपने काम की जांच करने के लिए पूछें अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो गणित में अच्छा है, तो उसे पूछने के लिए कहें कि वह उसके बाद क्या किया था। किसी रिश्तेदार, किराए पर ट्यूटर या दोस्त से सहायता मांगना भी संभव है जो इस विषय पर आसान है।
    • यदि आप उलझन में हैं, तो किसी को महान धैर्य और अच्छे स्पष्टीकरण के साथ चुनें आपका चचेरा भाई गणित में एक सच्ची कौतुकता हो सकता है और एक मनोवैज्ञानिक और महत्वपूर्ण व्यक्तित्व है कुछ भी समझने के लिए उसे आप पर नाराज हो सकता है इसके बजाय, अपनी बहन के लिए सहायता प्राप्त करें, उदाहरण के लिए, आमतौर पर शांत होता है
    • मदद के लिए पूछने के लिए शर्म महसूस न करें इसमें गणित कौशल को सुधारने में बहुत समय लग सकता है और सभी को रास्ते में सहायता की आवश्यकता होती है।
  • चित्रा शीर्षक से अच्छा गणित में चरण 8
    2
    एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण करने का प्रयास करें अगर आप विद्यालय के बाहर इस विषय में अपने कौशल को सुधारने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम लेने की तलाश करें। यूएसपी जैसे विश्वविद्यालय कई ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश करते हैं, और ऑनलाइन क्लासेस के साथ कई कॉलेज हैं जो दूर से किए जा सकते हैं।
    • कुछ स्कूलों को मुफ्त में फिल्माए गए PowerPoint प्रस्तुतियों या व्याख्यान के माध्यम से पाठ्यक्रम के विशिष्ट पहलुओं की पेशकश करते हैं।
    • आप स्थानीय विश्वविद्यालयों में पाठ्यक्रमों में भाग लेने की संभावना के बारे में भी शोध कर सकते हैं। यदि पैसा कम है, तो यह विकल्प बिना किसी कीमत पर ज्ञान ला सकता है।



  • म्यूजिक में चरण 1 9
    3
    यदि कोई मौजूद है, तो अपने स्कूल के गणित संसाधन केंद्र पर जाएं कई परिसरों में एक जगह है जहां छात्रों को व्यक्तिगत गणित ट्यूशन के लिए जा सकते हैं। पता लगाएँ कि क्या आपके स्कूल में ऐसा स्थान है। यदि यह मौजूद है, तो उस संभावना का अच्छा उपयोग करें
    • यदि आपके स्कूल में गणित संसाधन केंद्र नहीं है, तो इसमें एक सामान्य संसाधन केंद्र हो सकता है, जहां आप विभिन्न विषयों पर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
    • आप यह भी पूछ सकते हैं कि शिक्षक समीक्षा कक्षाएं प्रदान करता है। यदि आप किसी विशेष अनुशासन से उलझन में हैं, तो शिक्षक के साथ समीक्षा करने से आप इस विषय को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।
  • चित्रित किया गया शीर्षक, बे गुड इन मैथेमेटिक्स स्टेप 10
    4
    किसी और को मदद करने की कोशिश करो कभी-कभी किसी और को अवधारणा को समझाते हुए आपको इसे बेहतर समझने में मदद मिल सकती है। यदि आप अंततः कलन कक्षाओं को समझते हैं और संकट में एक दोस्त के पास आते हैं, तो सहायता प्रदान करें आप एक अध्ययन समूह भी बना सकते हैं। अगर किसी को कुछ के साथ कठिनाई हो रही है जिसे आप समझने लगे हैं, तो उसकी मदद करने के लिए स्वयंसेवक
    • जब किसी व्यक्ति को स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से विषय समझाता है इस प्रक्रिया को समझाने के अलावा, यह भी बताएं कि यह काम क्यों करता है
    • यदि आप अपने स्वयं के गणित कौशल के साथ सहज महसूस करना शुरू कर रहे हैं, तो आप उन लोगों के लिए निजी ट्यूटर के रूप में काम कर सकते हैं जो निम्न स्तर पर हैं दूसरों को गणित समझाते हुए आप अपने ज्ञान को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, बे गुड एट मैथेमेटिक्स स्टेप 11
    5
    मदद के लिए शिक्षक से पूछिए अधिकांश शिक्षक उत्साही छात्रों को प्रोत्साहित करने के बारे में उत्साहित हैं। यदि आप गणित में बेहतर होना चाहते हैं, तो मदद के लिए पूछने में संकोच न करें। इस तरह से, यह आपको व्यक्तिगत ध्यान दे सकता है और क्लास के बाद समस्याओं की समीक्षा कर सकता है।
    • मदद मांगने के लिए बुरा मत मानो कई लोगों को गणित में कठिनाई होती है, और यह संभव है कि शिक्षक पहले से ही भ्रमित छात्रों के साथ पेश किया है। आपका सबसे बड़ा लक्ष्य यह है कि आप अपने विषय में सफल हो जाएं।
    • सहायता के लिए पूछते समय सीधे रहें और समस्या स्पष्ट रूप से समझाएं मत कहो "मुझे इनमें से कोई भी समझ नहीं है" इसके बजाय, "मुझे लगता है कि मैं अध्याय तीन तक सब कुछ समझता हूं, लेकिन बहुपदों ने मुझे बहुत भ्रमित किया है।"
  • चित्रा का शीर्षक, बे गुड इन मैथेमेटिक्स स्टेप 12
    6
    एक निजी शिक्षक किराया अगर आपको लगता है कि आपको अधिक व्यक्तिगत ध्यान देने की आवश्यकता है, तो निजी ट्यूटर का किराया करें वह हफ्ते में आपके साथ कुछ समय बैठकर समस्याओं की अच्छी समीक्षा कर सकते हैं। एक अच्छा शिक्षक आपको गणित को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है, जिससे आप पूरी तरह से अनुशासन को समझ सकते हैं।
    • यदि आपके पास सीखने की अक्षमता है जो गणित कौशल को प्रभावित करती है, जैसे डिस्लेक्सिया, उस कठिनाई के साथ छात्र ट्यूटर की तलाश करें विकलांग व्यक्तियों से संबद्ध राष्ट्रीय संगठन स्थानीय पेशेवरों को ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा, आपका डॉक्टर भी इस क्षेत्र में एक शिक्षक ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • विधि 3
    सही मानसिकता की खेती

    चित्रित होकर गणित में अच्छा होना चरण 13
    1
    गणित की ओर एक सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाना। बहुत से लोग खुद को समझाने से खुद को तोड़ते हैं कि वे नहीं कर सकते हैं यदि आपको हाई स्कूल, कॉलेज या अन्य जीवन में गणित में कठिनाई होती है, तो आप सोच सकते हैं कि आप अच्छे नहीं हैं और आप बेहतर नहीं होंगे। एक सकारात्मक दृष्टिकोण आपको गणितीय ज्ञान को बेहतर बनाने के अपने प्रयासों में प्रेरित और प्रोत्साहित रहने में मदद कर सकता है।
    • नकारात्मक रुख के साथ, आप आसानी से निराश होंगे यदि आप गणित में अपने आप को गरीब मानते हैं, तो आपको हर गलत समस्या या उस विचार की पुष्टि के रूप में कठिनाई दिखाई देगी। आप सोचेंगे, "मुझे पता था कि मैं इसमें अच्छा नहीं था, इसका उपयोग क्या है?"
    • सही दृष्टिकोण का विकास करें यदि आपको गणित में कठिनाई हो रही है, तो "मुझे गणित में बुरा नहीं लगता है।" जरा सोचो "मैंने गणित के अभ्यास के लिए पर्याप्त समय नहीं बिताया, इसलिए मैं अभी भी सीख रहा हूं - कड़ी मेहनत के साथ, मुझे पता है कि मैं बेहतर कर सकता हूं!"
  • म्यूजिक में कदम होना शीर्षक चित्र
    2
    धारणा है कि यह स्वाभाविक रूप से गणित में गरीब है अस्वीकार। बहुत से लोग इस बात से आश्वस्त हैं कि मामले में वे स्वाभाविक रूप से खराब हैं। नतीजतन, वे अंत में सुधार करने के लिए प्रयास नहीं करते। समझें कि यह एक मिथक है कि कुछ लोगों के पास गणितीय ज्ञान को आगे बढ़ाने की प्राकृतिक प्रवृत्ति है। अध्ययनों से पता चलता है कि सभी प्रयास और समर्पण से सीख सकते हैं।
    • कुछ लोगों को वास्तव में इस विज्ञान के लिए एक प्राकृतिक प्रतिभा है इससे उन्हें शुरू से फायदा उठाने में मदद मिल सकती है और वे प्राथमिक विद्यालय में तेज़ी से सीख सकते हैं। फिर भी, अधिकांश अध्ययनों से संकेत मिलता है कि प्रयास आपके गणित कौशल को प्राकृतिक झुकाव में सुधार कर सकते हैं। वास्तव में, समर्पण जन्म की प्रतिभा की तुलना में लंबे समय में अधिक लाभ ला सकता है।
    • वहां सीखने की कमी है, जैसे कि डिस्कस्कुलिया, जो आपकी गणना करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। हालांकि, यहां तक ​​कि इस तरह की समस्या के साथ, आप उचित अभ्यास और उपचार के साथ अपने कौशल को सुधार सकते हैं। निराश मत महसूस करो आप केवल गणित में बुरे नहीं हैं आपको अभ्यास करने की आवश्यकता है
  • बिग गुड इन मैथेमेटिक्स स्टेप 15
    3
    गणित को गंभीरता से लेना एक और कारण है कि कई लोगों को गणित में कठिनाई होती है कि वे इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं। उनका मानना ​​है कि इस अनुशासन पर बुरा नहीं होने में कोई समस्या नहीं है या अपने स्वयं के असभ्यता पर हंसते हुए। यद्यपि यह इस कठिनाई के बारे में बुरा महसूस करने के लिए आवश्यक नहीं है, यह महत्वपूर्ण है कि आप गणित को गंभीरता से लेते हैं
    • गणित को समझने की क्षमता आपको अन्य सोच कौशल में मदद कर सकती है, और हर रोज़ गणित आपके जीवन को कम तनावपूर्ण बना देगा।
    • गणित को अपमानित करने के बजाय गले लगाओ इस अनुशासन में अच्छे होने के नाते आप के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं
  • चित्रित किया गया शीर्षक, बे गुड इन मैथेमेटिक्स स्टेप 16
    4
    प्रेरित रहें अभ्यास वास्तव में समय के साथ अपने कौशल को सही करने का एकमात्र तरीका है। कोई जादू नहीं है जो इसे रात भर बेहतर बनाने में सक्षम है। आपको बस प्रेरित रहने की जरूरत है अपने अध्ययन को जारी रखें और जब आवश्यक हो तो मदद के लिए पूछें। समय और समर्पण के साथ, आप संख्याओं का सच्चा जादूगर बन जाएंगे!
  • युक्तियाँ

    • यदि आप भ्रमित महसूस करते हैं तो सवाल पूछने के लिए शर्म न हो हर कोई संदेह करता है
    • यदि आपके पास एक परीक्षण है, तो आखिरी क्षण में अध्ययन करने के लिए प्रतीक्षा नहीं करें हर दिन थोड़ा अध्ययन करें
    • धीरज रखो एक कठिन समस्या का समाधान करने में कुछ समय लग सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com