IhsAdke.com

जावास्क्रिप्ट में यादृच्छिक संख्या कैसे उत्पन्न करें

रैंडम संख्या विभिन्न स्थितियों में उपयोगी होती है विधि के साथ समस्या मठ। रैंडम ()

जो हम उपयोग करेंगे यह है कि यह कुछ लंबी और व्यावहारिक रूप से बेकार दशमलव संख्याएं उत्पन्न करता है, जैसे 0,77180239201218795 इस आलेख में, आप सीखेंगे कि ऑब्जेक्ट के अन्य तरीकों का इस्तेमाल कैसे किया जाए गणित अपनी पसंद की श्रेणी में एक पूर्णांक प्राप्त करने के लिए

यह आलेख मानता है कि सामग्री को ट्रैक करने के लिए आप प्रवीण मानक में HTML और जेएस जानते हैं। अन्यथा, अध्ययन करने के लिए कई अच्छी साइटें हैं थोड़ी सी कोशिश के साथ, आप यहां वापस नहीं आएंगे।

चरणों

1
हेडर, बॉडी, और इसी तरह के साथ एक मूल पृष्ठ बनाएं एक टैग खोलें
3
एक पूर्णांक के लिए कूद इस बिंदु पर, आपको अपनी सीमा में उच्चतम बिंदु के लिए एक मान चुनना होगा। उत्पन्न संख्या इस मूल्य से अधिक नहीं होगी। चलिए इस आलेख में एक उदाहरण के रूप में 7 को चुनते हैं। अब आप जो करेंगे वो सभी वांछित ऊपरी बाउंड से बेतरतीब ढंग से उत्पन्न संख्या को बढ़ा देते हैं। इसलिए, लिखें गणित.रैन्डम () * 7. एक का उपयोग करें चेतावनी () उत्पादन और परिणाम का निरीक्षण
  • 4



    क्या अभी भी दशमलव स्थानों का एक बड़ा निशान है? यह अच्छा है कि जीवन सरल था। सौभाग्य से, जावास्क्रिप्ट वस्तु के लिए एक और उपयोगी तरीका प्रदान करता है गणित कहा जाता है मंजिल (). यह विधि संख्या को गोल करती है नीचे निकटतम पूर्ण संख्या में "नीचे" पर जोर दें। यहां तक ​​कि अगर मूल्य 0.5 से ऊपर है, तो मंजिल () अभी भी इसे कम कर देंगे आपकी स्क्रिप्ट की रेखा इस तरह दिखनी चाहिए: गणित.फ़्लूर (गणित.रेंडम () * 6). दोबारा, आउटपुट का उपयोग करके जांचें चेतावनी () या समान वस्तु इसे कई बार आज़माएं आपके पास 0-6 की एक श्रृंखला होगी- लेकिन अगर हम 1-7 चाहते हैं तो क्या होगा?

  • 5
    अंतिम भाग अब हमारी सीमा पर निचला बाध्य करने का समय है आप शून्य को जोड़कर ऐसा कर सकते हैं जिससे आप चाहते हैं कि निम्नतम बिंदु तक ले जाएं। इसे स्पष्ट रूप से दिखाने के लिए, हम अपनी पुरानी स्क्रिप्ट को 1 से 7 स्क्रिप्ट के लिए 0 से 6 तक बदल सकते हैं जो हम हमेशा चाहते हैं: गणित.फ़्लूर (मठ.रेंडम () * 6 + 1). आपको अतिरिक्त कोष्ठकों की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि गुणन हमेशा इसके पहले भी किया जाता है। जैसा हमने पहले किया था, परिणाम की जांच करें यदि आप उदाहरण का पालन कर रहे हैं, तो पूरी लाइन इस तरह दिखनी चाहिए: चेतावनी (गणित.फ्लूर (गणित.रेंडम () * 6 + 1)) -. यह भ्रामक लगता है, लेकिन हमें उम्मीद है कि इसने साफ कर दिया है।
  • 6
    3 से 9 तक? अंतिम उदाहरण के रूप में, यदि आप स्क्रिप्ट के लिए 3 से 9 की रेंज बनाना चाहते हैं, तो आप केवल परिणाम को गुणा करेंगे मठ। रैंडम () 7 के द्वारा। के उपचार का उपयोग करने के बाद Math.floor (), आप 3 जोड़ सकते हैं (याद है, शून्य से गिनती) और आप कर चुके हैं!

  • युक्तियाँ

    • ऑब्जेक्ट को गोल करने के अन्य तरीके गणित हैं गोल (), (निकटतम ऊपरी पूर्णांक के लिए जब दशमलव भाग 0.5 से अधिक होता है), और सीएएल (), जो वैसे भी दौर है। आप उनमें से एक का उपयोग करके एक स्क्रिप्ट भी बना सकते हैं, लेकिन मंजिल () सबसे सहज ज्ञान युक्त लगता है

    चेतावनी

    • आज्ञाओं के अंत में अर्धविराम स्पष्टता के लिए अधिकतर उदाहरणों में छोड़े गए हैं यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप इसका उपयोग समान रूप से एक प्रोग्रामिंग सम्मेलन के रूप में करें।
    • "एम" को कैपिटल बनाने के लिए ध्यान रखना गणित, अन्यथा यह काम नहीं करेगा!
    • कंप्यूटर में सच्ची यादृच्छिकता हासिल करना किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा में किसी के द्वारा नहीं किया जा सकता है। हालांकि, एल्गोरिदम हैं जो प्रदान कर सकते हैं बहुत करीब मौका का ये नंबर कहा जाता है कूट-यादृच्छिक.

    आवश्यक सामग्री

    • एक पाठ संपादक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com