IhsAdke.com

कैसे एक अच्छा शिक्षक बनने के लिए

आधुनिक समाज में शिक्षक का व्यवसाय सबसे महत्वपूर्ण में से एक है। यह उस व्यक्ति पर निर्भर है कि वह छात्रों के मन को आकार दे और स्वतंत्र रूप से सोचने के लिए प्रोत्साहित करे। इसके लिए, एक संगठन होना जरूरी है: कक्षाओं की योजना, लक्ष्यों और उद्देश्यों को निर्धारित करना, अग्रिम गतिविधियों और मूल्यांकन के बारे में सोचो आदि। इसके अलावा, छात्र ब्याज को आकर्षित करने के लिए एक सकारात्मक और आमंत्रित लेकिन अभी भी चुनौतीपूर्ण सीखने का माहौल बनाएं। अंत में, जब आवश्यक हो, क्षेत्र में अन्य पेशेवरों की मदद लें

चरणों

विधि 1
उचित कक्षा पर्यावरण बनाना

एक अच्छा शिक्षक चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
छात्रों के लिए कक्षा के प्रत्येक दिन के लिए एक लक्ष्य के बारे में सोचो यह छात्रों को एक तरह से आगे बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है और यह दर्शाता है कि वे सबक के लिए कुछ योजना बनाने के लिए संघर्ष किया है। कुछ स्पष्ट, संक्षिप्त और यथार्थवादी के बारे में सोचने का प्रयास करें जैसे ही वे प्रत्येक लक्ष्य पूरा करते हैं, उन्हें उन सभी चीजों की याद दिलाएं जो आपने एक साथ किया है।
  • उदाहरण के लिए, एक साहित्य वर्ग में, कार्यक्रम के अंत तक एक विशिष्ट कविता को पढ़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।
  • कुछ शिक्षक ब्लैकबोर्ड पर दिन के लक्ष्यों को लिखना पसंद करते हैं।
  • तुम नहीं करते आप की जरूरत है हर दिन सभी लक्ष्यों को पूरा करें कुछ मामलों में, बातचीत के प्रवाह का पालन करना बेहतर होता है एक्स इससे पहले कि एक और अधिक कठिन विषय को लागू करने के लिए मजबूर किया गया है।
  • चित्रित होना एक अच्छा शिक्षक चरण 2
    2
    छात्रों को सुनो जब वे कुछ कहते हैं, तो ओपन-एंड प्रश्न पूछें उनसे प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करें और दिखाएं कि वे इशारों या अन्य इशारों के साथ ध्यान देते हैं। जब बोलें और आंखों में संपर्क करें, तब तक इन्हें बाधित न करें है कि बातचीत के पाठ्यक्रम को बदलने
    • छात्रों को दिखाने के लिए सक्रिय श्रोता बने रहें कि आप कक्षा में उनकी आवाज का सम्मान करते हैं। तो, वे उसी सम्मान को वापस देंगे।
    • किसी भी व्यक्ति को सुनने के लिए छात्रों को यह दिखाने के लिए भी अच्छा है - जब भी असहमति होती है कुछ कहो "मुझे नहीं पता कि क्या मैं आपसे क्या कहता हूं। क्या आप अधिक बात कर सकते हैं? कोई और भी बोलना चाहता है?"
  • बेक अ गुड टीचर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कार्य में व्यस्त छात्रों रखें अभ्यास और कक्षा गतिविधियों के लिए समय सीमा निर्धारित करें विचार-विमर्श के दौरान, उस समय का बेहतर ढंग से प्रबंधन करने के लिए समय लेते हैं जब आप जो कहते हैं, उनका जवाब देते हैं। कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मुझे वाकई बहुत पसंद आया जो आपने कहा था। आपको यह कैसे लगता है कि यह लक्ष्य # 5 से जुड़ा है?"
  • चित्रित होना एक अच्छा शिक्षक चरण 4
    4
    सफलता के बाद चलाने के लिए कक्षा को प्रोत्साहित करें एक ऐसा वातावरण बनाने की कोशिश करें जिसमें छात्रों की बौद्धिक क्षमता हमेशा जांच की जा रही है। इसे स्पष्ट करें कि गलती करना ठीक है I बहुत महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को स्थापित करने और अत्यधिक चुप रहने के बीच संतुलन बनाएं प्रत्येक व्यक्ति की प्रगति के अनुसार कक्षा को मार्गदर्शन करें। वे धीरे-धीरे सुधार करेंगे, लेकिन प्रयास किए बिना नहीं।
    • उदाहरण के लिए, आप कक्षा में अधिक जटिल पढ़ने के कार्यकाल पारित कर सकते हैं और उनको ढूंढने के लिए डिक्शनरी इस्तेमाल करने के लिए कह सकते हैं जिन्हें वे नहीं जानते हैं। यदि मामूली रूप से उपयोग किया जाता है, तो यह तकनीक शब्दावली का विस्तार करने में उनकी मदद कर सकता है
  • विधि 2
    कक्षा की चुनौतियों का सामना करना

    बेक अ गुड शिक्षक चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अनुशासन के छात्रों को हल्के और ध्यान से स्पष्ट और सुसंगत कक्षा के लिए नियम बनाएं यदि कोई छात्र उन्हें मुकाबला करता है, तो आगे बढ़ने से पहले तुरंत स्थिति को हल करें। हालांकि, इस सुधार के बाद, इस विषय पर ध्यान न दें - या आप अधिक समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, दंड और परिणाम के बारे में सोचें जो अपराध के अनुरूप हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र "शांत अवधि" में बाधा डालता है, तो उसका ध्यान पहली बार मौखिक रूप से कॉल करें
    • आप उसे घंटे के बाद कमरे में रहने के लिए भी कह सकते हैं ताकि वे बात कर सकें। यह स्थिति को हल करने का एक और तरीका है।
  • बेक अ गुड टीचर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सबसे कठिन शिक्षार्थियों के बीच नेतृत्व की भूमिकाएं वितरित करें कुछ छात्र कमरे में समस्याएं पैदा करते हैं क्योंकि वे ऊब हैं या इस विषय में एकीकृत नहीं महसूस करते हैं। छोटे, व्यक्तिगत कार्यों को वितरित करके प्रारंभ करें समय के साथ, अधिक गंभीर और सार्वजनिक जिम्मेदारियों के बारे में सोचो
    • उदाहरण के लिए, आप एक छात्र को होमवर्क कार्य के समय के प्रभारी होने के लिए कह सकते हैं।
    • यह विकल्प उन सभी छात्रों के साथ काम नहीं करता है जो कि उनसे निपटना मुश्किल है। यदि कोई व्यक्ति साधारण कार्यों में अच्छा नहीं करता है, तो उनके लिए कुछ भी मुश्किल मत देना।
  • एक अच्छा शिक्षक चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सभी छात्रों में व्यक्तिगत रुचि व्यक्त करें यदि आप बताते हैं कि आप कंपनी की तरह हैं और अपनी राय सुनते हैं, तो वे कमरे में गड़बड़ करने की संभावना कम नहीं रहेंगे। जीवन और व्यक्तिगत रुचियों के बारे में जानकारी के लिए छात्रों से पूछें सुनिश्चित करें कि पेशेवर बनें, लेकिन अपने बारे में भी जानकारी दें
    • उदाहरण के लिए: छात्रों से छुट्टी के लिए उनकी योजनाओं के बारे में बात करें।
  • चित्रित होना एक अच्छा शिक्षक चरण 8
    4
    छात्रों के साथ चर्चा करते समय शांत रहें जब आप एक कठिन परिस्थिति में होते हैं तो नियंत्रण खोना बहुत आसान होता है चीजों को खराब करने से बचें, एक गहरी साँस लें और अन्य दृष्टिकोणों से परिस्थितियों का विश्लेषण करें उन्हें बताएं कि वे क्या कह रहे हैं और अधिक विस्तार से बताएं और शेष वर्ग को योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • चित्रित रहें एक अच्छा शिक्षक चरण 9
    5
    शांत छात्रों को भाग लेने की अधिक संभावनाएं दें। एक छात्र कई कारणों से कक्षा में चुप हो सकता है। सभी विचारों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाकर विषय को जानने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें। इसके अलावा उन कार्यों के बारे में सोचना चाहिए जिसमें वे खुद को व्यक्त कर सकते हैं, कैसे सामग्री या ग्रंथों को लिखना है और जैसे शर्मीले छात्रों पर स्पॉटलाइट फेंकने से बचें, जब तक कि यह आपकी शिक्षण की शैली न हो।



  • एक अच्छा शिक्षक कदम 10 शीर्षक वाला चित्र
    6
    जिन छात्रों को सबसे अधिक कठिनाई होती है, उन्हें सहायता प्रदान करें कहानी के साथ सबसे अधिक समस्याओं वाले लोगों की पहचान करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। वर्गों के दौरान संसाधनों को बांटना, जैसे कि डबल अभ्यास, या उन्हें बाह्य संसाधन जैसे कि सुदृढीकरण कक्षाओं को निर्देशित करना।
  • विधि 3
    सही दृष्टिकोण रखना

    चित्रित होना एक अच्छा शिक्षक चरण 11
    1
    हर समय पेशेवर बनें पर्यावरण के अनुकूल कपड़ों में पोशाक और कक्षा में उपयोग की जाने वाली सभी सामग्रियों को व्यवस्थित करें। हर दिन अपने आप को तैयार करें और अपने स्कूल सहयोगियों और प्रशासकों के लिए सम्मान दिखाएं। समझे कि यह एक पेशेवर शिक्षक है और उस मॉडल का पालन करने का प्रयास करें।
    • आप एक पूर्व शिक्षक से प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं जिसे आपने पेशेवर माना था। कल्पना कीजिए कि कक्षा में आप अपने आसन कैसे दर्पण कर सकते हैं
  • बेक अ गुड शिक्षक चरण 12 का शीर्षक चित्र
    2
    हँसो और हास्य की भावना है छात्रों को पढ़ाने की कोशिश करें कि कक्षा में हर समय एक गंभीर वातावरण होना जरूरी नहीं है। यदि आप कुछ अजीब करते हैं, तो अपने आप पर हंसते हैं थोड़ा आत्म deprecating हास्य का उपयोग करने के छात्रों को अपनी उपस्थिति के साथ और अधिक आरामदायक कर सकते हैं। इसके अलावा, वे इस मामले को अधिक आसानी से आत्मसात करेंगे।
  • एक अच्छा शिक्षक चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    खराब दिनों पर भी सकारात्मक मंत्र दोहराएं हर दिन परिपूर्ण नहीं होगा - और कुछ भी विनाशकारी हो सकते हैं। फिर भी, सकारात्मक होना सुनिश्चित करें, या विद्यार्थी आपके व्यवहार को प्रतिबिंबित करेंगे। बंद करो और सोचें, "यह ठीक हो जाएगा" या "कल एक नया दिन है"। मुस्कान और आगे बढ़ो।
    • आप कुछ भी कह सकते हैं जैसे "मैं एक शिक्षक होने के कारण प्यार करता हूँ ..." और कुछ कारणों की सूची उदाहरण के लिए, एक ऐसे समय के बारे में सोचें, जब आपने उनकी मदद के कारण छात्र के जीवन में सुधार देखा।
    • यदि छात्रों का खराब दिन भी है, तो आप कह सकते हैं कि आप सब कुछ "रीसेट" करना चाहते हैं। कहते हैं कि आप उस पल से औपचारिक रूप से दिन शुरू करना चाहते हैं।
  • चित्र एक अच्छा शिक्षक कदम 14 शीर्षक
    4
    छात्रों के माता-पिता के साथ अच्छे संबंध विकसित करना। अभिभावक-शिक्षक संबंधों में संचार आवश्यक है उनके साथ व्यक्तिगत और आभासी संपर्क रखें और उन्हें बताएं कि आपके पास उनके विचार और दृष्टिकोण में रुचि है। कक्षा में घटनाओं और समारोहों को बढ़ावा देने के लिए आप सहायता के लिए भी पूछ सकते हैं।
    • स्कूल में सभी माता-पिता की बैठकों में भाग लें और बहुत उपस्थित रहें
  • विधि 4
    बेहतर शिक्षक बनना

    बेक अ गुड शिक्षक चरण 15
    1
    अन्य अनुभवी शिक्षकों के संपर्क में जाओ अन्य विद्यालय पेशेवरों को ढूंढें जो सहायक हो सकते हैं और यहां तक ​​कि आपको सबक का पालन करने दें। यदि वे रुचि रखते हैं, तो उन्हें अपनी कक्षा को देखने के लिए आमंत्रित करें। उसके बाद, रचनात्मक आलोचना पूछिए और देखें कि क्या उनके सुधार के लिए सुझाव हैं।
    • उदाहरण के लिए, वे सुझाव दे सकते हैं कि आप अपने कक्षा के लक्ष्यों को स्पष्ट छोड़ दें इसके बारे में बात करें कि आप यह कैसे करना चाहते हैं
    • सहयोगियों के साथ सामग्री और शिक्षण विधियों का आदान-प्रदान करना भी अच्छा है। उन स्वरूपों को दिखाएं जिन्हें आप कागजात और प्रश्नोत्तरी में उपयोग करते हैं और उन्हें यह देखने के लिए कहें कि वे क्या करते हैं। जैसा कि हर कोई एक अलग विषय सिखाता है, हर कोई जीत सकता है।
    • आप किसी के बाद भी शैक्षिक संगठनों के माध्यम से या सम्मेलनों और कांग्रेसों में भी जा सकते हैं। उन लोगों के संपर्क में रहें, जिनसे आप मिलते हैं और आवश्यकतानुसार सुझाव और सलाह मांगते हैं।
  • एक अच्छा शिक्षक कदम 16 शीर्षक चित्र
    2
    पर्याप्त प्रतिबिंबित करें प्रत्येक सेमेस्टर या स्कूल की अवधि के अंत में, रोकें और सोचें कि सही क्या हो गया और आप क्या चाहते थे। अपने बारे में यथार्थवादी और ईमानदार रहें, जो आपको फिर से पढ़ना शुरू करने से पहले आपको बदलने की आवश्यकता है। यदि एक रणनीति हमेशा समस्याओं का कारण बनती है, तो आप किसी सहकर्मी से सलाह ले सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, वैकल्पिक मीडिया से जुड़े प्रोजेक्ट्स पर छात्रों का जवाब देने की अधिक संभावना हो सकती है उस स्थिति में, इस बारे में सोचें कि आप इस सबक में अधिक मीडिया को कैसे शामिल कर सकते हैं।
  • एक अच्छा शिक्षक चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    व्यावसायिक सुधार के लिए अवसरों का आनंद लें। क्षेत्र में घटनाओं में भाग लेना और अन्य शिक्षकों से मिलना शिक्षण के बारे में लेख लिखें और उन्हें पत्रिकाओं में और स्थानीय समाचार पत्रों में प्रकाशित करें। नौकरी बोर्डों और पसंद में भाग लेने की कोशिश करें संक्षेप में, सीखना बंद न करें - हमेशा विद्यार्थियों को भी प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करें कि वे भी बंद न करें।
  • युक्तियाँ

    • जितनी जल्दी हो सके छात्र नामों को सजाने। वे और अधिक आरामदायक महसूस करेंगे और संचार आसान हो जाएगा।
    • यदि छात्र चुप हैं, तो उन्हें खुले प्रश्नों जैसे कि "क्यों ..." और "कैसे ..." के साथ भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें।

    चेतावनी

    • यदि आप किसी विशेष छात्र के बारे में चिंतित हैं, तो सहायता के लिए स्कूल समन्वयक या अन्य शिक्षकों से पूछें। अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें
    • व्यावसायिक सुधार की प्रक्रिया में खुद को समर्पित करें उम्मीद मत करो रात भर प्रगति करें और स्वयं के साथ धैर्य रखें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com