IhsAdke.com

कक्षा को कैसे नियंत्रित करें

चाहे आप एक अनुभवी शिक्षक हो, जो अपने आप को या फिर शुरुआत करने की कोशिश कर रहे हैं, जो कक्षा के पहले दिन की प्रतीक्षा कर रहे हैं, कक्षा को नियंत्रित करने के लिए सीखना नौकरी के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है - साथ ही आपके द्वारा बनाए गए वातावरण में जो सबक सिखाया जाएगा। इस पर्यावरण को सरल, प्रभावी बनाने और आमंत्रित करने के लिए जानें ताकि छात्र, विषय, ग्रेड या वर्ग के प्रकार की परवाह किए बिना सीख सकें।

चरणों

भाग 1
कक्षाओं के बारे में मूल बातें

चित्र शीर्षक एक कक्षा का प्रबंधन चरण 1
1
नियमों को सरल बनाएं प्रत्येक कमरे को छात्र व्यवहार के बारे में सरल मानकों और स्पष्ट अपेक्षाएं होने की आवश्यकता होती है। छोटे लोगों के लिए, नियमों को लिखना और दीवार पर उन्हें छोडने का एक अच्छा विचार है पहले से ही बड़ों के लिए, आप उन्हें लिखित रूप में हर एक में दे सकते हैं
  • अधिकतर पांच बड़े नियमों, या नियमों की श्रेणी बनाने की कोशिश करें। अन्यथा, वे खो जाएंगे
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    केवल विशिष्ट और महत्वपूर्ण नियमों का उपयोग करें, जिन्हें आप अपने व्यवहार के साथ सुदृढ़ कर सकते हैं अस्पष्ट मानदंडों को बनाने से बचें या उन व्यवहारों को बल देने की कोशिश करें, जिन्हें आप बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे। टेबल से चबाने वाली गम लेना कष्टप्रद हो सकता है, लेकिन चबाने वाले चबाने से छात्रों को प्रतिबंधित करने की कोशिश करना समय की बर्बादी है। क्या वास्तव में मायने रखता है पर फोकस
    • आपको "प्रतिबंधित आइटम" जैसे चबाने वाली गम, सेल फ़ोन या अन्य डिवाइसों की सूची बनाने की आवश्यकता नहीं है। बस सूची में "कोई विकर्षण नहीं" शामिल है और ऐसी स्थिति को जब्त कर सकता है जैसा मामला हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से प्रबंधित करें कक्षा 3
    3
    स्पष्ट हो जाओ सरल और बेहतर, लेकिन जिस तरह से इन नियमों का वर्णन किया जाएगा उतना ही महत्वपूर्ण है। याद रखें कि सबसे महत्वपूर्ण जानकारी दोहराएं और देखें कि क्या वे समझते हैं। उनको दोबारा दोहराएं या उन्हें कुछ संकेत दें जो वे सुन रहे हैं।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    छात्रों को सिखाओ हर वर्ग अलग है युवा छात्रों को सरल नियमों के लिए स्पष्टीकरण की आवश्यकता होती है। किशोरों को पता चलेगा कि उन्हें क्या करना चाहिए। अच्छे शिक्षकों को प्रवाह का पालन करना चाहिए और इसे प्रत्येक समूह के लिए सबसे अच्छा काम करने के आधार पर बदलना होगा।
    • याद रखें कि दिन की गतिविधि क्या होगी। कक्षा से शुरू होने से बचें और छात्रों को आपके तर्कों का पालन करने के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं। वे जानना चाहेंगे कि आप कुछ क्यों कर रहे हैं
  • एक वर्ग का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    एक दैनिक दिनचर्या स्थापित करें प्रत्येक सेमेस्टर या स्कूल वर्ष के पहले दिनों में, प्रत्येक अवधि या प्रत्येक दिन का प्रवाह दिखाएं। क्योंकि इसको व्यवस्थित करने के कई तरीके हैं, योजना आपको इस पर निर्भर करती है कि आप क्या करना चाहते हैं और पढ़ाते हैं, लेकिन इस तकनीक को अपनाने से विद्यार्थियों को यह पता चल जाएगा कि उस दिन क्या किया जाएगा।
    • पाठ शुरू करने से पहले ब्लैकबोर्ड पर अवधि या दिन को संक्षेप में प्रस्तुत करने का प्रयास करें यह पूरे कक्षा में एक संदर्भ के रूप में काम करेगा, साथ ही साथ छात्रों को एक उत्तर देगी। आप बोर्ड पर दिए गए निर्देशों को भी निर्दिष्ट कर सकते हैं, ताकि आप को यह बताने की जरूरत न हो।
    • एक और विकल्प जिसे आप चाहें, कुछ समूहों में गतिविधियों के क्रम को बदलना है। यदि वे दोपहर के भोजन के बाद गणित को आत्मसात नहीं कर सकते, तो उस विषय को दिन के दूसरे समय में पास करने का प्रयास करें।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    सकारात्मक रहें कुछ शिक्षकों को लगता है कि दृढ़ और गंभीरता से प्राधिकरण स्थापित करने के तरीके हैं, और शिक्षण में वास्तव में इस कठोरता की आवश्यकता है, लेकिन यह भी आशावादी होना और नियमित रूप से छात्रों की प्रशंसा करना महत्वपूर्ण है यदि आप निराशावादी होना शुरू कर रहे हैं, तो प्रत्येक दिन कमरे में कम से कम एक अच्छी बात कहें, छात्रों को एक-एक करके प्रशंसा करने के अलावा,
    • एक शिक्षक होने के नाते भी नकारात्मक प्रतिक्रिया देना शामिल है - यह अपरिहार्य है जितना संभव हो सके उन्हें सीमित करने की कोशिश करें, और जब आप कुछ कहते हैं, तो क्या सुधार किया जा सकता है पर ध्यान न दें, छात्र ने "गलत किया" पर नहीं। आगे देखो, पीछे की ओर नहीं। कहने के लिए याद रखें "हम इसे सुधार सकते हैं ..." की बजाय "आपने इसे यहां याद किया ..."
    • अपनी प्रशंसा पर बल न दें यहां तक ​​कि अगर छात्र नए होते हैं, तो शोक न करें। ऐसा मत कहो कि निबंध "पूर्ण" था, यदि ऐसा नहीं है। वे काम करते हैं, व्यवहार और प्रयास की प्रशंसा करते हैं, लेकिन गुणवत्ता नहीं, जब यह सच है, सिवाय।
  • भाग 2
    छात्रों को लगे रहना

    एक वर्ग का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    नई चीजें करने की कोशिश करो यदि आप प्रेरित हैं, तो आपके छात्रों को भी प्रेरित किया जाएगा। आप जल्दी से देखेंगे कि क्या काम करता है या नहीं, इसलिए खतरों को लेने और नई परियोजनाएं, गतिविधियों और शैलियों को लाने का डर न करें। अगर वे काम नहीं करते हैं, तो उन्हें छोड़ दें। हालांकि, क्लास मजेदार बनाने की कोशिश करना बंद मत करो।
    • व्यस्त रहने के लिए प्रति वर्ष कम से कम एक नई गतिविधि या प्रोजेक्ट बनाने का लक्ष्य निर्धारित करें। यदि यह काम करता है, तो जारी रखें यदि नहीं, तो इसे अलग रखें।
    • प्वाइंट असाइनमेंट सिस्टम से बचें वे व्यवहार के जटिल नियमों को शामिल करते हैं, और विधि उत्तेजक के बजाय उत्तेजक होता है। इसे सरल रखें
  • एक वर्ग का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    2



    कम बोलें कम एक दिन आप बात करते हैं, कक्षा के लिए बेहतर है। आप जो भी पढ़ रहे हैं उसके बावजूद, छात्रों को सक्रिय रूप से उन्हें देखने और सुनने से सक्रिय रखने के लिए सबसे अच्छा है। जितना संभव हो उतना कम बात करें और दिन के लिए गतिविधियां बनाएं।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    3
    नियमित रूप से छात्रों से बात करें वे आपको ध्यान देने और अधिक व्यस्त होने पर मजबूर करते हैं यदि आप उनके साथ बातचीत करते हैं। यह उनको बोलने के लिए भी प्रोत्साहित करता है जब उनके पास कुछ कहने की बजाय बस कहा जाने की प्रतीक्षा करने के लिए जब उन्हें कोई अच्छा जवाब न मिलें
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    दिन के दौरान विभिन्न कार्यों को शामिल करें खेल खेलना, कमरे में समूहों को अलग करना और नि: शुल्क निबंध करना अच्छा है, लेकिन उसी दिन या सप्ताह में उसी चीजों को दोहराना नहीं है। थका हुआ होने से छात्रों को रोकने के लिए उनके बीच एक ब्रेक लेने की कोशिश करें।
  • एक वर्ग का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    5
    आप सप्ताह भर में थीम्ड दिन स्थापित कर सकते हैं। दूसरा मुफ्त लेखन दिन हो सकता है, जबकि शुक्रवार को किसी प्रकार की समूह गतिविधि शामिल हो सकती है दिनचर्या से चिपकने की कोशिश करें- तो विद्यार्थियों को पता चलेगा कि क्या उम्मीद है और आपको उतना ज्यादा समझाना पड़ेगा नहीं।
  • एक वर्ग का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    6
    लगातार ब्रेक लें विद्यार्थियों को कम, सरल कार्य देना महत्वपूर्ण है जो उन्हें बड़ी परियोजनाओं के साथ रखने के बजाय दिन की दिनचर्या को तोड़ते हैं जो उन्हें निराश करेंगे। कार्य छोटे टुकड़ों में विभाजित हो सकते हैं - इससे उन्हें लंबे समय तक रूचि रखने में मदद मिलती है।
  • भाग 3
    छात्रों के साथ समस्याओं का अनुशासन

    चित्र शीर्षक से प्रबंधित करें कक्षा 13
    1
    निर्धारित करें कि क्या परिणाम होंगे यदि वे व्यवहार नहीं करते हैं जल्दी से संभाला जब ज्यादातर अनुशासन समस्याओं को आसान कर रहे हैं यदि आपको परेशान छात्र हैं, तो परिणाम ठीक से परिभाषित करना और उन्हें लागू करने के लिए तत्काल लागू करना महत्वपूर्ण है।
    • यदि छात्र कक्षा में किताब लाने के लिए भूल जाते हैं, तो इसके परिणाम क्या होंगे? अगर यह फिर से होता है तो क्या होगा? क्या होगा अगर छात्र आप का विरोध करता है? क्या करने के बारे में सोचने के लिए फिलहाल इंतजार न करें। इसे पहले से स्पष्ट करें
  • एक वर्ग का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक चित्र 14
    2
    लगातार रहें यदि आप कुछ छात्रों के लिए अपवाद बनाना शुरू करते हैं, तो दूसरों को नोटिस होगा, और कमरे में आपका अधिकार बिगड़ा जाएगा। यदि आप एक छात्र को देर से बात करने के लिए दंडित करने जा रहे हैं, तो आपको दूसरों को भी ऐसा करना होगा। इसलिए, नियमों को स्थापित करना महत्वपूर्ण है, जिन्हें आप पालन करने में सक्षम होंगे।
    • नियम हमेशा कुछ व्यवहारों से बचने के लिए काम नहीं करते यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि वे पेंसिल को भूल जाएंगे, यदि वे नियमों को फैलाने और तोड़ते हैं ऐसा होगा यदि आपके पास पालन करने के लिए एक कठिन नियम है, जैसे "एक नौकरी में तीन वर्तनी की गलतियों को अमान्य है," यह उन्हें वितरित करने से पहले कागज को फिर से पढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
  • चित्र शीर्षक से प्रबंधित करें कक्षा 15
    3
    समस्या छात्रों के साथ व्यक्तिगत तौर पर बात करें एक उदाहरण के रूप में उन्हें करना अक्सर एक अच्छा विचार नहीं है इससे नकारात्मक प्रभाव बहुत तेजी से हो सकता है, खासकर यदि आप नौसिख शिक्षक हैं इसलिए इन छात्रों से दूसरों से दूर बात करना महत्वपूर्ण है आप देखेंगे कि उनमें से कठिन मुखौटे विशेष रूप से गायब हो जाती हैं।
    • यदि आवश्यक हो, तो इन समस्याओं वाले छात्रों के माता-पिता के साथ बैठक करें। इन्हें आपके पक्ष में लाया जा सकता है इन मुद्दों से निपटने का त्वरित और प्रभावी तरीका हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से प्रबंधित करें कक्षा 16
    4
    कमरे को गर्म रखें एक नियम के रूप में, यह बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं होना चाहिए, और यह छात्र परिणामों को बेहतर बनाने में मदद करता है। समय-समय पर, आपके पास अशिष्ट छात्र से भरा कमरा हो सकता है जो चुपचाप नहीं रुकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो कमरे के तापमान को थोड़ा ऊपर उठाने पर विचार करें ताकि उन्हें अधिक नींद आ जाए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com