IhsAdke.com

समावेश को बढ़ावा कैसे करें

आपको विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए जब आपकी कक्षा में व्यवहार, सीखने या शारीरिक समस्याओं वाले छात्र शामिल हों समावेशन को बढ़ावा देने के लिए आपको अपने छात्रों की जरूरतों के बारे में जानने और उन जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार एक वातावरण तैयार करने की आवश्यकता होगी। आपको इसके अनुसार अपने पाठ और गतिविधियों के पुनर्गठन की आवश्यकता हो सकती है।

चरणों

भाग 1
एक समावेशी वातावरण का निर्माण

चित्र शीर्षक को शामिल करने के लिए चरण 1 को बढ़ावा दें
1
अपने छात्र की जरूरतों के बारे में जानें छात्रों को एक-एक करके मिलो आपकी कक्षा में ऐसे छात्र हो सकते हैं जिनके पास विकलांग और अन्य लोग शामिल नहीं हैं, और उन छात्रों में एक से अधिक की कमी हो सकती है जिनके पास उन्हें है। एक समावेशी वातावरण को बढ़ावा देने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि किससे मिलना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि कई विकलांग एक स्पेक्ट्रम के साथ होते हैं, और आपको पता नहीं हो सकता है कि छात्र उस स्पेक्ट्रम में कहां से पहले या उसके माता-पिता से बात करने के बिना।
  • चित्र शीर्षक को बढ़ावा देने के लिए पदोन्नति चरण 2
    2
    शारीरिक वातावरण सुलभ छोड़ दें यदि आप अपने छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा करना चाहते हैं तो आपको सही उपकरण की आवश्यकता होगी। किसी भौतिक वातावरण को कुछ छात्रों के लिए "सीमाओं की सीमा" है, उन्हें उनके लिए सीखना या महसूस करना असंभव बना देगा।
    • सही उपकरण छात्रों की जरूरतों पर निर्भर करते हैं। उदाहरण के लिए, दृष्टिहीन छात्रों को ब्रेल में मुद्रित सामग्री की आवश्यकता हो सकती है सुनवाई में विकलांग छात्रों के लिए एक संकेत भाषा के दुभाषिया और उपशीर्षक वीडियो की आवश्यकता है।
    • कुछ छात्रों की जरूरत है जो तुरंत स्पष्ट नहीं हैं। उदाहरण के लिए, कुछ ऑटिस्टिक छात्रों को प्रकाश और ध्वनियों के प्रति संवेदनशीलता हो सकती है, इसलिए उन्हें मंद प्रकाश में कमरे की आवश्यकता होती है जहां शोर कम होता है।
  • चित्र शीर्षक को शामिल करने को बढ़ावा दें चरण 3
    3
    प्रत्येक छात्र को एक व्यक्ति के रूप में देखें दुर्भाग्य से, अच्छे इरादों वाले व्यक्ति भी अपनी कमियों के लिए दूसरों को लेबल कर सकते हैं। आपके छात्र क्या नहीं कर सकते पर ध्यान देने के बजाय, अपने कौशल और जीत पर ध्यान केंद्रित करें।
    • विकलांग या दुर्व्यवहार के साथ छात्रों को देखकर उन्हें सशक्त नहीं होगा। इसके बजाय, आप गलती से संदेश प्राप्त कर सकते हैं कि वे कम सक्षम या कम पूर्ण हैं।
  • चित्र शीर्षक को शामिल करने के लिए चरण 4 को बढ़ावा दें
    4
    अनुमान से बचें और बुराई मान्यताओं केवल उन लोगों के साथ नहीं हैं जिनके साथ आप सावधान रहना चाहिए। वास्तव में, अच्छी धारणाएं उतनी ही खतरनाक और मुश्किल हो सकती हैं जितनी इसे रोकना।
    • यदि आपके छात्रों में से किसी को कुछ के साथ मदद की आवश्यकता होती है, तो उन्हें स्वयं की मदद करने के बजाय पूछें कुछ लोग अपनी मुश्किलों पर काम करना पसंद करते हैं दूसरों की सहायता की सराहना हो सकती है, लेकिन ये आपकी एक अलग तरह की मदद को पसंद कर सकते हैं
  • पटकथा शीर्षक को बढ़ावा देने के लिए चरण 5
    5
    सावधान रहो कि आप क्या कहते हैं सही वातावरण बनाते समय भाषा महत्वपूर्ण होती है एक सामान्य नियम के रूप में, एक ऐसी भाषा का उपयोग करें, जो प्रत्येक छात्र की पहचान की पुष्टि करता है, और जो कि आक्रामक के रूप में देखा जा सकता है, या व्यक्तियों की कमियों पर केंद्रित है।
    • भावनात्मक निर्णय के बिना एक भाषा में छात्रों की कमी ध्यान दें। दूसरे शब्दों में, यह कहने के बजाय कि किसी व्यक्ति को "एक विशेष विकलांगता" से पीड़ित किया गया है, यह सिर्फ इतना कहना बेहतर होगा कि वह व्यक्ति "ऐसी विकलांगता" वाला व्यक्ति है।
    • बहुत अधिक संवेदनशीलता भी चोट पहुंचा सकती है आम वाक्यांशों से शर्मिंदा होने से विकलांगों पर अवांछित ध्यान हो सकता है और छात्र अधिक ग़लतफ़हमी महसूस कर सकता है यदि ऐसा कुछ होता है, तो यह सबसे अच्छा होगा कि समस्या को बड़ा मामला न बनाए।
      • उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र किसी अंधे सहकर्मी को "बाद में देखता है" कहता है, तो इसके बारे में कुछ भी मत कहो, जब तक अंधा छात्र न कहता कि वे परेशान हैं।
  • चित्र शीर्षक को बढ़ावा देने के लिए चरण 6 शामिल करें
    6
    गाइड के छात्र व्यवहार एक प्रशिक्षक के रूप में, विकलांग लोगों के साथ उनकी बातचीत में गैर-अक्षम छात्रों को मार्गदर्शन करना चाहिए। अपनी कक्षा में सभी के बीच एक सकारात्मक और सहयोगी रवैया को प्रोत्साहित करें
    • अपनी गलतियों और वरीयताओं पर ध्यान दें, और जितनी जल्दी हो सके उन्हें ठीक कर लें। आप छात्रों के लिए एक उदाहरण तैयार करेंगे, और आपके द्वारा दिखाए गए खराब व्यवहार की नकल की जाएगी।
    • कक्षा में चर्चा और व्यवहार के लिए नियम निर्धारित करें जब कोई इन नियमों को तोड़ता है और किसी अन्य छात्र के साथ अनुपयुक्त व्यवहार करता है, तो उल्लंघन और इसके उचित परिणाम इंगित करें। इस निरन्तर का पालन करें, चाहे विकलांगता वाला कोई छात्र शामिल हो और यदि इसमें शामिल हो, तो उसकी भूमिका क्या है - पीड़ित या किसने हमला किया है।
  • पटकथा शीर्षक को बढ़ावा देने के लिए पद 7 को बढ़ावा दें
    7
    इसमें शामिल सभी लोगों के साथ कार्य करें ज्यादातर मामलों में, अन्य विकलांगों के साथ आपके छात्र की देखभाल और शिक्षा के साथ सक्रिय रूप से शामिल होंगे। इस छात्र की जरूरतों के बारे में सोचते समय इन अभिभावकों, परामर्शदाताओं और देखभालकर्ताओं के साथ सीधे कार्य करें।
    • जिम्मेदार लोगों के साथ अपने छात्र की जरूरतों पर चर्चा करें। आपके पास कुछ ऐसा है जो आप उनके साथ साझा करना चाहते हैं और उन्हें निश्चित रूप से आपके साथ साझा करना होगा।
    • मामले पर निर्भर करता है, विकलांग छात्रों को एक विशेषज्ञ द्वारा की गई चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है। यह विशेषज्ञ स्कूल से या बाहर से हो सकता है किसी भी तरह से, अपने कक्षा निर्देशों के माध्यम से अनुसरण करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने के लिए उसके साथ संवाद करना अच्छा होगा
  • भाग 2
    शामिल किए जाने को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों की तलाश करना




    शीर्षक शीर्षक चित्र 8 में शामिल करें
    1
    बर्फ को तोड़ने के लिए गतिविधियों का उपयोग करें। ये गतिविधियां छात्रों को गैर-धमकी के रास्ते में पेश करने का कारण बनती हैं। इसलिए वे अपनी समानताओं के साथ की पहचान कर सकते हैं और मतभेदों की सराहना कर सकते हैं।
    • युवा छात्रों के लिए, एक ऐसा गतिविधि करने पर विचार करें जो प्रत्येक समूह को बाकी के लोगों के साथ अपने पसंदीदा की तुलना करने के लिए कहता है। प्रत्येक श्रेणी में अपने पसंदीदा लिखने के लिए पूछें - रंग, जानवर, खाद्य पदार्थ प्रत्येक व्यक्ति को अपने नाम और हाथ पर हस्ताक्षर करना चाहिए कागज पर। जवाब जोर से पढ़ें और विद्यार्थियों को यह पूछने के लिए कहें कि नोट किसने लिखा है।
    • पुराने छात्रों के लिए, तीन से पांच के समूह बनाते हैं और हर समूह को समानताएं ढूंढने का निर्देश देते हैं जो हर किसी के पास है। चर्चा को प्रोत्साहित करने के लिए, इन समानताएं कुछ स्पष्ट ("सभी लड़कियां हैं") की बजाय अदृश्य (जैसे "सभी छात्रों के दो भाई हैं") होनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक को शामिल करने के लिए पद 9 को बढ़ावा दें
    2
    छोटे टुकड़ों में नए कौशल को विभाजित करें जब छात्रों को नई सामग्री पेश करते हैं, तो उन्हें छोटे टुकड़ों में तोड़ दें और नए कौशल भाग को टुकड़े से पढ़ाएं। ऐसा करने से यह कार्य कम भारित और सभी के लिए अधिक सुलभ लगता है।
    • उदाहरण के लिए, जब पहले ऐसी जानकारी या कौशल सीखने वाली गतिविधि को पढ़ाते हुए, आपको नई सामग्री को पेश करने से पहले जो कुछ देखा गया था उसकी समीक्षा करने के लिए कुछ समय लेना चाहिए। जैसा कि आप इसे पेश करते हैं, यह बताएं कि इससे पहले कि क्या सीखा गया है उससे संबंधित है।
  • चित्र शीर्षक को शामिल करने के लिए चरण 10 को बढ़ावा दें
    3
    प्रत्येक की जरूरतों को पूरा करने वाली गतिविधियों का चयन करें अपनी कक्षाएं बनाएं ताकि वे गतिविधियों और तकनीकों को शामिल कर सकें जो आपकी कक्षा में सभी छात्रों के अनुरूप हों।
    • भाषण समस्याओं वाले छात्रों के लिए, आपको अपनी गतिविधियों के दौरान और अधिक बात करने की आवश्यकता हो सकती है और ऐसी गतिविधियां शामिल हो सकती हैं जो उस छात्र की विकलांगता (गायन, मौखिक निर्देश आदि) में सुधार करें।
    • दृश्य विकलांगता वाले छात्रों के लिए, आपको मौखिक रूप से यह बताएं कि गतिविधि के दौरान प्रत्येक व्यक्ति क्या कर रहा है, या अन्य इंद्रियों (स्पर्श, स्वाद, सुनवाई, और गंध) के साथ खेलता है।
    • सुनने में कमजोरी वाले छात्रों के लिए, आपको प्रत्येक गतिविधि के लिए लिखित निर्देश प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है, और ऐसी गतिविधियां शामिल हैं जिनमें अन्य इंद्रियां शामिल हों।
    • जब व्यवहार समस्याओं के साथ छात्रों से निपटने, दिनचर्या का निर्माण और उम्मीद है कि छात्र एक नया कौशल पेश करने से पहले स्वाभाविक रूप से आराम से हो
  • चित्र शीर्षक को शामिल करने के लिए पदोन्नति चरण 11
    4
    सभी प्रतिभागियों को शामिल करें सुनिश्चित करें कि जो सबक आप सिखाते हैं वह सभी छात्रों, विकलांग लोगों और जो नहीं करते हैं। एक कक्षा जो केवल विकलांग छात्रों के लिए परवाह करता है, वास्तव में समावेशी नहीं है।
    • परिस्थितियों के आधार पर, इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको अपने छात्रों के लिए अलग-अलग मानकों और मानकों को रखना होगा। सभी छात्रों को जहां संभव हो, गतिविधियों में शामिल करें, लेकिन विकलांग छात्रों के लिए सबक पूरा करने के तरीके को बदलने पर विचार करें क्योंकि यह उन्हें प्रतिकूल स्थिति में शेष वर्ग के साथ प्रतिस्पर्धा करने से रोकता है। इस तरह, आप सभी विद्यार्थियों को अपनी क्षमताओं के साथ चुनौती दे सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक को बढ़ावा देने के लिए चरण 12 शामिल करें
    5
    आवश्यकतानुसार गतिविधियों को संशोधित करें प्रत्येक गतिविधि और पाठ के परिणाम देखें जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब बदलाव करने के लिए तैयार रहें। अपनी गतिविधियों को आकार देने के लिए सुनिश्चित करें ताकि वे सबक को बनाए रखने में अधिक प्रभावी हो सकें।
    • प्रत्येक छात्र के कौशल के साथ बंद करने के लिए कार्य के दौरान प्रत्येक छात्र को पूरा करने के लिए आइटम की संख्या को कम करने पर विचार करें।
    • कुछ परिस्थितियों में एक अन्य विकल्प यह है कि प्रत्येक छात्र को कार्य या आकलन पूरा करने के लिए समय बढ़ाया जाए। आप अपनी आवश्यकताओं के आधार पर, प्रत्येक छात्र के लिए भी एक समय का विकास कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 13 में शामिल करने के लिए पदोन्नति चरण 13
    6
    निर्देशों की विधि बदलें कुछ मामलों में, आपको कक्षा में निर्देश और मूल्यांकन के लिए अपना दृष्टिकोण बदलने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आवश्यक हो तो यह भी किया जाना चाहिए।
    • सीखने की कठिनाइयों वाले विद्यार्थियों के लिए, आप प्राप्त व्यक्तिगत निर्देशों की संख्या में वृद्धि कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि, शेष वर्ग में उपलब्ध रहें जब उन्हें आपकी आवश्यकता होती है
    • कक्षा में निर्देश दिए जाने के तरीके को बदलने पर विचार करें। दृश्य, श्रवण और मैन्युअल गतिविधियों का उपयोग करने की कोशिश करें
    • प्रतिक्रिया के कुछ रूपों के साथ कठिनाइयों वाले छात्र को खुद को अलग तरह से व्यक्त करने के अवसर की आवश्यकता हो सकती है उदाहरण के लिए, भाषण समस्या वाले एक छात्र को मौखिक प्रस्तुति बनाने के बजाय एक रिपोर्ट लिखने की आवश्यकता हो सकती है।
  • पिक्चर शीर्षक को शामिल करने के लिए चरण 14 को बढ़ावा दें
    7
    सहायता और सहयोग को प्रोत्साहित करें ऐसी गतिविधियां शामिल करें जो अक्षम छात्रों के साथ विकलांग छात्रों के साथ बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। दोनों समूहों को एक-दूसरे की मदद करने में सक्षम होना चाहिए
    • एक निगरानी कार्यक्रम में अन्य प्रशिक्षकों और स्कूल प्रशासकों के साथ काम करने पर विचार करें। बड़े, गैर-विकलांग छात्रों को विकलांग छात्रों को सहायता करने का अवसर दें। इसी तरह, विकलांग छात्रों के लिए अवसर मुहैया कराएं। किसी भी परिस्थिति में, सुनिश्चित करें कि इसमें शामिल सभी शामिल कार्यक्रम से लाभान्वित हो रहे हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com