IhsAdke.com

चुप, चुप, और आज्ञाकारी बच्चों का एक बड़ा समूह रखते हुए

बच्चों के बड़े समूह के साथ काम करना बहुत मज़ेदार हो सकता है हालांकि, कभी-कभी स्थिति उत्तेजित हो जाती है और नियंत्रण से बाहर हो जाती है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने तनावपूर्ण हैं, युवाओं को दिखाने के लिए तरीकों का इस्तेमाल करने की कोशिश करते हुए आपको शांत रखने की कोशिश करनी चाहिए कि यह सभी के लिए चुप रहने का समय है।

चरणों

विधि 1
बच्चों को शांत रखने के लिए सरल कदमों का उपयोग करना

बच्चों को शांत, शांत और आदरणीय चरण 1 के बड़े समूह का रखें शीर्षक वाला चित्र
1
शांत रहो कोई भी बात नहीं है कि शोर बच्चों से भरा कमरे में रहने के लिए कितना तनावपूर्ण हो सकता है, यदि आप अपना गुस्सा खो देते हैं तो चीजें ही बदतर हो जाएंगी - खासकर अगर बच्चों को नोटिस अपने संयम और नियंत्रण रखें, भले ही आपको लगता है कि सब कुछ पतन के बारे में है
  • बच्चों को शांत, शांत और सम्मानजनक चरण 2 का एक बड़ा समूह रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    हर किसी का ध्यान रखें और सुसंगत रहें चाहे आप अकेले या अन्य वयस्कों की कंपनी के साथ काम कर रहे हों, आपको अपने आदेशों और बच्चों को दिखाने के नियमों में स्थिरता बनाए रखना होगा क्या और जब उन्हें कुछ चीजें करना चाहिए जब भी आप शांत समूह रखना चाहते हैं, उसी आदेश और दंड को इसका उपयोग करने के लिए उपयोग करें।
    • अगर आप किसी अन्य वयस्क के साथ सहयोग कर रहे हैं, तो उसे उसी आदेश और दंड का उपयोग करें जैसे आप करते हैं
    • बच्चों को शांत रहने के लिए निर्देशों को मत बदलें उसी पद्धति का उपयोग करके उन्हें शांत करने की कोशिश करें जब तक वे अभ्यस्त न हो जाएं।
    • विभिन्न स्थितियों में समान तरीकों का उपयोग करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक कोड है जिसका मतलब है "चुप रहो," इसे कक्षा में, क्षेत्र में, और किसी अन्य स्थिति में उपयोग करें।
  • बच्चों को शांत, शांत और सम्मानजनक चरण 3 का एक बड़ा समूह रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सबसे गंदा बच्चों को अलग करें कभी-कभी कुछ युवा लोग हैं जो पूरे समूह को गड़बड़ कर देते हैं। यदि आप इन विशेष व्यक्तियों की पहचान और अलग कर सकते हैं, तो सभी को नियंत्रित करना आसान होगा। हमेशा शांत करने के लिए उन्हें अलग करने की कोशिश करें
  • बच्चों को शांत, शांत और सम्मानजनक चरण 4 का एक बड़ा समूह रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    समूह के आयु समूह को ध्यान में रखें। प्रत्येक नियंत्रण पद्धति की प्रभावशीलता उन बच्चों की आयु सीमा पर निर्भर करती है जिनके साथ आप काम कर रहे हैं। आपको ऑर्डर रखने के लिए सही उपकरण का उपयोग करना होगा, युवाओं की औसत आयु के बारे में सोचकर अपनी पसंद का चयन करना होगा।
    • युवा बच्चों को और अधिक आराम से रणनीतियों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया।
    • वृद्ध बच्चे समूह पुरस्कार या दंड के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया देते हैं।
  • बच्चों को शांत, शांत और सम्मानजनक चरण 5 का एक बड़ा समूह रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    जानें कि बच्चों पर कैसे नियंत्रण रखना है आदेश रखने के लिए आपके पास बहुत अच्छी रणनीति है, वे हमेशा काम नहीं करते हैं शायद यह दिन बहुत व्यस्त है या युवा लोग सहयोग नहीं करते हैं। यदि आपको लगता है कि आप कक्षा का नियंत्रण खो चुके हैं और तकनीक काम नहीं कर रही है, तो निम्न बुनियादी तरीकों में से कुछ का उपयोग करें:
    • दंड की तीव्रता को धीरे-धीरे बढ़ाएं उदाहरण के लिए, यदि आप एक बिंदु प्रणाली का उपयोग करते हैं, तो प्रत्येक मिनट को अधिक से अधिक खींचें कि क्लास व्यवहार नहीं करता है
    • यदि कोई विशिष्ट बच्चा इस विकार के लिए जिम्मेदार है, तो इसे कमरे से बाहर ले जाएं और उसे निजी में बात करें
    • उन बच्चों को ध्यान केंद्रित करने के लिए गतिविधि को चालू करें, जो उन्हें विसर्जित कर रहे हैं।
    • जब बच्चे व्यवहार करना शुरू करते हैं, तो उन्हें सामग्री स्टोर करते हैं और चुप रहें। गतिविधियां शुरू करने से कम से कम पांच मिनट पहले प्रतीक्षा करें।
  • विधि 2
    प्राथमिक विद्यालय के छात्रों को चुप रहना

    बच्चों को शांत, शांत और सम्मानजनक चरण 6 का एक बड़ा समूह रखें शीर्षक चित्र
    1
    यह इंगित करने के लिए एक विशेष बीप का प्रयोग करें कि यह मौन के लिए समय है। हो सकता है कि यह बच्चों को दिखाने के लिए पर्याप्त है कि उन्हें शांत करना चाहिए उनसे बात करें और समझाएं कि जब आप ध्वनि बजाते हैं, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह कुछ मजा करने का समय है, लेकिन दिमाग़ी चीजें चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप एक घंटी बज सकते हैं जब आप यह इंगित करना चाहते हैं कि यह उनके लिए शांत करने का समय है
    • एक परीक्षा ले लो और देखें कि क्या बच्चों को पता है कि वे शोर सुनेंगे, जब वे शोर सुनेंगे
  • बच्चों को शांत, शांत और सम्मानजनक चरण 7 का एक बड़ा समूह रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक पानी के स्प्रे के साथ "मौन का स्प्रे" बनाएं। बच्चों को बताएं कि जब भी आप स्प्रे स्प्रे करेंगे, उन्हें शांत होना चाहिए इस उपकरण के साथ मज़े करें, जिसमें एक विशिष्ट जादुई या विशेष स्पर्श होता है, जो कि कक्षा में जवान को शामिल करता है और मेस को नियंत्रित करता है।
  • बच्चों को शांत, शांत और सम्मानजनक चरण 8 का एक बड़ा समूह रखें शीर्षक चित्र
    3
    कुछ शैक्षिक एप्लिकेशन डाउनलोड करें कई फोन और टेबलेट ऐप्स हैं जो छोटे बच्चों के समूहों को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। उनमें से कुछ एक वातावरण में शोर का स्तर मापते हैं और एक स्वर का उत्सर्जन करते हैं, जब वह स्तर सीमा से अधिक हो जाता है - और केवल तब ही बंद हो जाता है जब सभी शांत हो जाते हैं



  • बच्चों को शांत, चुप और सम्मानजनक चरण 9 का एक बड़ा समूह रखें शीर्षक चित्र
    4
    यदि बच्चों को बहुत ज़ोर से मिलता है तो नीचे गिनें दस से शुरू करो और उन्हें बताएं कि जब तक आपको शून्य नहीं मिलता है, तब तक वे गड़बड़ को कम करना चाहिए। जब समाप्त हो, तो उस गतिविधि को फिर से शुरू करें जहां आपने छोड़ा था।
  • विधि 3
    प्राथमिक विद्यालय के छात्रों को चुप रखने के लिए क्या आवश्यक है

    चित्र रखें बच्चों के एक बड़े समूह को शांत रखें, चुप और आदरणीय चरण 10
    1
    बच्चों के लिए एक इनाम का प्रस्ताव आप इस प्रणाली का उपयोग करने के लिए कक्षा को शांत करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, इसे दंडित करते समय शांत नहीं होता व्यक्तिगत दृष्टिकोणों पर आधारित रहें, ताकि सभी छात्रों को सामूहिक सफलता के लिए जिम्मेदार महसूस हो।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र बहुत गन्दा है, तो समग्र रैंकिंग में पूरे वर्ग से एक बिंदु घटा।
    • यदि आप पूछते हैं कि जितनी जल्दी हो सके सभी शांत हो जाते हैं, रेटिंग के लिए कुछ बिंदु जोड़ें।
  • चित्र बच्चों के एक बड़े समूह को शांत, चुप और सम्मानजनक चरण 11 शीर्षक
    2
    अपने हाथ से एक विशिष्ट संकेत बनाएं प्राथमिक छात्र प्रायः मैन्युअली सिग्नल को अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं, जब वे उत्तेजित हो जाते हैं। बच्चों को यह बताने के लिए कुछ मजेदार बात करें कि यह मौन के लिए समय है या वे नियंत्रण से बाहर हैं जब इसका इस्तेमाल करते हैं, तब तक इंतजार करें जब कक्षा में जाने से पहले सभी शांत हो जाते हैं।
  • बच्चों को शांत, शांत और सम्मानजनक चरण 12 का एक बड़ा समूह रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    मौन के लिए एक कोड चुनें आप बच्चों को दिखाने के लिए किसी भी विशिष्ट पासवर्ड या शब्द के बारे में सोच सकते हैं कि वे बहुत शोर हैं समझाएं कि जब वे इस शब्द को सुनते हैं और जब उचित हो तो इसका इस्तेमाल करते समय उन्हें चुप होना चाहिए
  • बच्चों को शांत, शांत और सम्मानजनक चरण 13 का एक बड़ा समूह रखें शीर्षक चित्र
    4
    एक गीत गाओ या कुछ उपकरण खेलें। पाठ जारी रखने से पहले आप कुछ छंदों को आकर्षित करने और कुछ बच्चों के ध्यान को पुनर्निर्देशित करने के लिए गा सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप कुछ भी खेल सकते हैं और हर किसी के साथ मिलकर (गायन या बस सुन) पूछ सकते हैं। अंत में, कहते हैं कि जब आप अंत तक पहुंचते हैं तो आप मौन की प्रतीक्षा करते हैं।
  • विधि 4
    हाई स्कूल के छात्रों को नियंत्रित करना

    बच्चों को शांत, शांत और सम्मानजनक चरण 14 का एक बड़ा समूह रखें शीर्षक
    1
    क्लास ब्रेक टाइम ले लो पुराने छात्र खाली समय के लिए बहुत अधिक मूल्य देते हैं। यदि कोई छात्र व्यवहार नहीं करता है, तो आप उन्हें अवकाश के दौरान कमरे में रहने के लिए कह सकते हैं। यह सज़ा - या सिर्फ खतरा - सबसे अधिक परेशानियों को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • शिशु के एक बड़े समूह को शांत रखें, शांत और आदरणीय चरण 15
    2
    कक्षा का ध्यान पुनर्निर्देशित करने के लिए "कॉल और उत्तर" विधि का उपयोग करें। वह किशोर छात्रों के साथ बहुत मददगार हो सकता है एक परीक्षा लें और देखें कि क्या रणनीति काम करती है अगली बार जब छात्र नियंत्रण से बाहर हो जाते हैं, तो कॉल करें और जवाब की प्रतीक्षा करें - फिर चुप्पी के लिए प्रतीक्षा करें।
    • उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं "हम क्या करने जा रहे हैं?" और उनके लिए "चुप रहो" कहने की प्रतीक्षा करें
    • पूर्व किशोर और किशोरावस्था में लंबे समय तक प्रतिक्रियाओं से बेहतर प्रतिक्रिया होती है। गीतों के छंद या किताबों के प्रसिद्ध परिच्छेदों का उपयोग करें, जिन्हें छात्र पढ़ रहे हैं
  • बच्चों को शांत, शांत और सम्मानजनक चरण 16 का एक बड़ा समूह रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    शुरुआत में और पाठ के दौरान शांत गीतों को खेलने के लिए। यह समूह को शांत करने के लिए एक और उपयोगी रणनीति है: छात्रों को एकाग्रता की सुविधा प्रदान करने के लिए कमरे में प्रवेश करने पर ध्वनि चालू करें।
    • कुछ विशेषज्ञ वर्ग के दौरान शास्त्रीय संगीत की सलाह देते हैं।
    • बहुत ज़ोर या विचलित संगीत खेलने से बचें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com