IhsAdke.com

कैसे Toddlers के साथ सौदा करने के लिए

एक छोटा बच्चा अप्रत्याशित हो सकता है कहीं से भी, वह परेशान हो सकती है और दुकान के बीच में शर्मिंदा हो सकती है। यह भी संभव है कि, बिना किसी कारण, वह कुछ अजीब या प्यारा है और आप मुस्कान करेंगे इन उतार-चढ़ावों से निपटने के लिए, छोटे बच्चों से निपटने के लिए सीखना उपयोगी हो सकता है।

चरणों

विधि 1
छोटे बच्चों के साथ सहयोग करना

छवि का शीर्षक, प्रैक्टिकल प्रयोजनों के लिए उपयोग करें खिलौने चरण 6
1
कार्यों को मज़ेदार बनाएं क्योंकि वे हमेशा अपने कपड़े धोने और गड़बड़ कर रहे हैं, यह महसूस करना सामान्य है कि उनका घर एक आपदा है। अगर आप बच्चों को चीजों को व्यवस्थित रखने में मदद करने के लिए चाहते हैं, तो एक मज़ाक बनाओ आदेश देने से बचें कि वे कुछ साफ करते हैं आपको उन्हें प्रेरित करना होगा कार्यों को चुनौतियां या प्रतियोगिताएं पूरी करने की आवश्यकता होती है।
  • उदाहरण के लिए, एक बड़ा बॉक्स प्राप्त करें और बच्चों को खिलौनों के अंदर डाल दें। उदाहरण के लिए, उन्हें केवल ब्लॉकों या गेंदों का चयन करने के लिए कहें। इससे उन्हें समझने में मदद मिलेगी कि चीजों को अलग और संगठित करने की आवश्यकता है, और सफाई के अतिरिक्त इंटरेक्टिव बनाने के अलावा
  • उन्हें एक दूसरे के साथ मुकाबला करने के लिए मिलता है इस प्रकार, कार्य एक गेम की तरह अधिक दिखाई देगा।
  • एक शॉपिंग मॉल में एक बच्चा ढूंढो शीर्षक 6 चित्र
    2
    विकल्प दें बच्चों को लगता है कि उनके पास कुछ चीजों पर कुछ नियंत्रण है। अगर आप उन्हें पसंद करते हैं, तो उन्हें लगता होगा कि वे स्थिति की माहिर कर रहे हैं, न मानने या मिर्च की जरूरत को खत्म कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को अपने पजामा को लेने के लिए कह सकते हैं और झूठ बोलने की तैयारी कर सकते हैं या आप बिस्तर से पहले पढ़ने वाली कहानी को चुनने के लिए उससे पूछ सकते हैं।
    • छोटे बच्चों के विकल्प देते समय, सरल हो या वे भ्रमित हो सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें निर्णय लेने का मौका दें
    • यदि आप कई बच्चों की देखभाल कर रहे हैं, तो पूछें: "इस परियोजना के साथ मेरी मदद करना कौन चाहता है?"
  • चित्रा शीर्षक से बच्चों के लिए अंत्येष्टि का स्पष्टीकरण चरण 1
    3
    एक नियमित बनाएँ बड़े बच्चों के पास समय की कोई अवधारणा नहीं है क्योंकि वयस्कों के पास है हालांकि, वे दिनचर्या को समझते हैं। यह जानते हुए कि अगले दिन क्या काम करना है और पूरे दिन क्या अपेक्षाएं आराम कर सकती हैं। दिन के प्रत्येक घंटे के लिए विस्तृत गतिविधियों की योजना की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अधिक या कम पूर्वनिर्धारित दिनचर्या बच्चे को अधिक सुरक्षा देगी, जो उसके व्यवहार में सुधार कर सकती है और अच्छी आदतें पैदा कर सकती है।
    • उदाहरण के लिए, एक सोने का दिनचर्या में पजामा डालना, दाँत साफ़ करना, और एक कहानी सुनने के लिए और नींद में झूठ बोलना शामिल हो सकता है।
    • एक से अधिक बच्चे के साथ काम करते समय, झपकी के समय का समन्वय करने में सहायक हो सकता है, ताकि वे एक ही समय में सो सकें और आप आराम कर सकें।
  • छोटे बच्चों के साथ घर पर एक तिथि रात शीर्षक है शीर्षक चित्र
    4
    अच्छे व्यवहार का इनाम। सही व्यवहार क्या है यह इंगित करने के लिए बच्चे को कुछ शरारत करने की प्रतीक्षा न करें इसके बजाय, जब आप इसे कुछ अच्छा कर देखते हैं, तो उसे इनाम दें। बच्चों को सज़ा देने की तुलना में सकारात्मक सुदृढीकरण के लिए बेहतर जवाब मिलता है बस शिक्षण के प्रभाव को नहीं खोने के लिए बहुत अधिक पुरस्कार देने के लिए याद रखना।
    • उदाहरण के लिए, अगर उसने कुछ चीज साफ कर दी, तो उसने कहा, "बहुत अच्छी तरह से! आपने गंदगी को साफ किया, बधाई हो! "
    • एक बच्चे की तुलना दूसरे से करने से बचें, खासकर एक बच्चे को बेहतर स्थिति में रखने के लिए। यह केवल उनके बीच असंतोष पैदा करेगा।
  • विधि 2
    मुश्किल व्यवहार के साथ लेनदेन

    अपने बच्चे को ढूँढ़ने के साथ कॉप शीर्षक वाली तस्वीर आत्महत्या का प्रयास करती है चरण 8
    1
    अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करें आपका छोटा बच्चा आपके शारीरिक और भावनात्मक कल्याण पर निर्भर करता है। यदि आप उसे मारा, चीख या पसीना, वह डर जाएगी और दीर्घकालिक नुकसान हो सकता है हालांकि, गुस्सा पाने के लिए लगभग असंभव नहीं है, याद रखें कि बच्चे को सज़ा देने से पहले आप को शांत करने से पहले उसे सज़ा या सौदा नहीं करना चाहिए। बच्चों को मारने या धमकी देने से बचें
    • अगर आप देखते हैं कि आप बच्चे पर चिल्ला रहे हैं, तो कानाफूसी करने की कोशिश करें कुछ शिक्षकों का कहना है कि फुसफुसाकर बच्चे को सुनने के लिए और आप को क्या कहना है पर ध्यान देना चाहती है
    • युवा बच्चों को यह पता लगाने के लिए कि वे कैसा महसूस करते हैं, एक दूसरे को देखते हैं तो अगर आप उनमें से एक पर चिल्लाना है, तो यह संभावना है कि दूसरों को भी रोना शुरू कर देंगे, भी।
  • चित्रमाला का शीर्षक, खेल का मैदान छोड़ने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें चरण 4
    2
    अपने आप को बच्चे के जूते में रखो समझने की कोशिश करें कि वह क्या महसूस कर रही है यदि आप निराश, ऊब या इसके साथ मजा करने का प्रयास कर रहे हैं तो यह सहायक हो सकता है। अपने आप से पूछें कि वह क्या देख रही है, सोच रही है या महसूस कर रही है याद रखें कि आपके लिए सामान्य प्रतीत होने वाली कई स्थितियां बच्चे के लिए नए, डरावने या भयानक हो सकती हैं।
    • भूख, प्यास और नींद भी कारक हैं जो बच्चे के व्यवहार में हस्तक्षेप करते हैं यदि आप पाते हैं कि बच्चे सुबह उठ रहा है, तो उसे सोने या खाने की जरूरत है।
    • प्रत्येक बच्चे की जरूरतों पर ध्यान दें अगर कोई शांत या नाराज है, तो उसे कोने में बुलाओ और पूछें कि वह कैसा महसूस कर रही है।



  • चित्र शीर्षक से एक बच्चे को प्रोत्साहित करें` class=
    3
    बच्चे को शांत रखें यदि उसे परेशान करने और आसानी से परेशान होने की आदत है, तो उसे शांत करने की कोशिश करें उसे नीचे बैठने के लिए कहो और एक कहानी पढ़ो या संगीत खेलें जो उसे शांत करे एक गीत रखो जिसे वह पसंद करती है और जो उसे एक अच्छे मूड में छोड़ देती है
    • कभी-कभी सिर्फ उसके बगल में बैठकर और बात करने से उसे शांत हो जाता है और आपसे क्या कहना है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान यौन संचारित रोग के उपचार चरण 2
    4
    मदद लें यदि आप बच्चों के साथ जिस तरह से आप पसंद करते हैं या यदि आप इसके बारे में ज्यादा जोर देते हैं, तो यह किसी डॉक्टर या चिकित्सक से बात करना दिलचस्प हो सकता है। कभी-कभी एक योग्य पेशेवर के साथ आपकी अपेक्षाओं और निराशाओं के बारे में बात करने से आपको समस्याओं के साथ बेहतर व्यवहार करने में मदद मिल सकती है
    • यदि बच्चा स्कूल की उम्र का है, तो उसके शिक्षक या स्कूल समन्वयक से बात करें
    • यदि आपको एक से अधिक बच्चे से निपटने में कठिनाई हो रही है, तो कम से कम समय के लिए दिन देखभाल केंद्र में उनमें से एक डालें। तो आप दूसरे बच्चे पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं या कुछ आराम प्राप्त कर सकते हैं।
  • विधि 3
    बच्चों को प्यार देते हुए

    चित्र शीर्षक से सुनिश्चित करें कि एक बच्चे को ठीक से उनके या उसके दूसरे वर्ष में इम्यून किया जाता है चरण 1
    1
    प्रेम दिखाएं बच्चा जिस तरह से आप इसे ध्यान में रखे, उसके बारे में ध्यान रखना सीखें, जिससे प्यार दिखाना महत्वपूर्ण है। इसका मतलब यह नहीं है कि उसे ऐसा करना चाहिए जैसा वह चाहती है सीमाएं निर्धारित करें और उनको सुदृढ़ करें ताकि उन्हें हमेशा पता चले कि क्या उम्मीद है। आप जितना चाहें उतना प्यार दिखाएं। कुछ लोग आलिंगन पसंद करते हैं, दूसरों को हमेशा घर से बाहर जाना पसंद है और ध्यान रखता है और दूसरों को ध्यान देना पसंद है।
    • दुनिया में सबसे अच्छा पिता, मां या नेता होने की अपेक्षा न करें। आपके और बच्चों के बीच निराशा का समय होगा। हताशा स्वीकार करें और याद रखें कि चीजें आसान हो जाएंगी
  • सुपरमार्केट चरण 2 में बच्चों को व्यवहार करने के लिए शीर्षक से चित्र देखें
    2
    बच्चों के साथ समय व्यतीत करें आपको उन्हें समर्पित करने के लिए अपने दिन का एक अच्छा हिस्सा अलग नहीं करना है। बस बच्चों को दिखाने के लिए कुछ छोटे क्षणों को अलग करें जिन्हें आप ध्यान रखते हैं। आप उनके साथ बैठ सकते हैं और एक कहानी पढ़ सकते हैं या भोजन तैयार कर सकते हैं। लक्ष्य आपके लिए गुणवत्ता समय एक साथ बिताते हैं।
    • यदि उनके साथ खाना पकाने, पर्यावरण को समायोजित करें ताकि वे भाग ले सकें कुर्सी को उच्च छोड़ दें या कम तालिका ले लो ताकि वे आपकी मदद कर सकें।
    • युवा बच्चों को यह पसंद है जब बड़े लोग गूंगा खेलते हैं। चेहरे या नृत्य के साथ उन्हें आश्चर्य।
  • छोटे बच्चों के साथ घर पर एक रात की रात का शीर्षक चित्र है
    3
    सुनो। बच्चों को क्या कहना है यह सुनना बहुत महत्वपूर्ण है आप जो कर रहे हैं उसे रोकें और उन पर ध्यान दें। उनके समान स्तर पर रहने की कोशिश करें और नेत्र संपर्क करें। अपना सेल फोन रखें और सुनो कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं। वे मूल्यवान महसूस करेंगे और आपके बीच संचार में और भी अधिक सुधार होगा।
    • अगर बच्चे को बोलने या बातों का वर्णन करने में कठिनाई हो रही है, तो उनसे बात करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ओपन-एंड प्रश्न पूछें।
  • चित्र शीर्षक से एक बच्चे को प्रोत्साहित करें` class=
    4
    उन्हें नए अनुभवों के लिए उजागर करें नए अनुभव और खेल बच्चों को दुनिया के बारे में जानने में मदद करते हैं। माता-पिता या अभिभावक के रूप में, इनका पता लगाने के लिए चीजें प्रदान करने का आपका कर्तव्य है बहुत छोटे बच्चों के लिए, इंद्रियों को विकसित करने वाले खिलौने (गेंदें, भरवां जानवर या लड़ाकू) उपयोगी हो सकते हैं। छोटे बच्चों के लिए, संग्रहालय, पार्क या चिड़ियाघर का भ्रमण समृद्ध हो सकता है।
    • बच्चों की गतिविधियों का आनंद लेते हैं जहां वे कुछ बना सकते हैं, चारों ओर चला सकते हैं या नई चीजों का अन्वेषण कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com