IhsAdke.com

अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए कैसे लें

आज, बच्चों को अपने दैनिक जीवन में पहले से कहीं अधिक तकनीक का उपयोग करें। वे कम समय के बाहर भी खर्च करते हैं। दुर्भाग्य से, ये चीजें आपके बच्चों के लिए स्वस्थ नहीं हो सकती हैं। उन्हें बाहरी खेल में लेना न केवल उन्हें शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद करता है, यह ध्यान, रचनात्मकता और समस्या को सुलझाने के कौशल को भी बेहतर बनाता है बाहर खेलना अभी भी बच्चों को स्कूल में अच्छी तरह से मदद करता है। इस अभ्यास के लिए थोड़ा प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन पुरस्कार इसके लायक हैं।

चरणों

विधि 1
एक स्वस्थ पर्यावरण की स्थापना

  1. 1
    प्रौद्योगिकी कटौती 8 से 18 साल के बच्चों में इलेक्ट्रॉनिक्स और मीडिया जैसे टेलीविजन, सेलफोन, कंप्यूटर और वीडियो गेम का उपयोग करते हुए औसतन 7.5 घंटे का खर्च होता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पडियाट्रिक्स (एएपी) ने सिफारिश की है कि बच्चों और किशोरों ने इन उपकरणों का उपयोग प्रति दिन दो घंटे तक किया है।
    • आप मीडिया उपकरणों के लिए एक "कर्फ्यू" स्थापित करके प्रौद्योगिकी की खपत को सीमित कर सकते हैं, जैसे बच्चों को सोते समय से पहले उन्हें बंद करने के लिए मजबूर करना। मीडिया उपयोग के लिए चिह्नित कार्यक्रम सेट करना, जैसे "एक घंटा वीडियो गेम", उचित उपयोग के लिए निर्धारित सीमाओं की सहायता कर सकता है
    • अपने बच्चे को छोड़ने से पहले सेल फ़ोन पर एक छोटा सा बॉक्स या शेल्फ रखें इससे आपको अधिक जानकारी होगी कि डिवाइस का उपयोग कब और कब किया जाए, ताकि आप यह भी जान सकें कि यह आपके लिए आवश्यक बाहरी समय की गुणवत्ता का आनंद ले रहा है।
  2. 2
    अच्छा प्रौद्योगिकी खपत का एक मॉडल बनें आप सभी प्रौद्योगिकी के साथ दूर नहीं करना है, लेकिन बाल रोग के अमेरिकी अकादमी ने सिफारिश की है कि माता-पिता घर पर मुफ्त क्षेत्रों बनाते हैं, जैसे कि भोजन के समय टीवी बंद करना और बच्चों के कमरों में कंप्यूटर, टीवी, या नहीं वीडियो गेम अगर आपके बच्चों को पता है कि मीडिया के खपत के अतिरिक्त, अन्य अवकाश के विकल्प भी हैं, तो उनका लाभ लेने की अधिक संभावना होगी।
  3. 3
    बच्चों के लिए एक आउटडोर स्थान बनाएं (या ढूंढें) यदि आपके पास पिछवाड़े हैं, तो आपको इसे अपने बच्चों को खेलने के लिए मजेदार बनाने के लिए थोड़ा सा सजाने की आवश्यकता हो सकती है। जहरीले पौधों को निकालें और घास को छान डालें। झूलों और सैंडबॉक्स जैसे चीजें मज़ेदार घंटे प्रदान कर सकती हैं।
    • यदि आप किसी शहरी क्षेत्र में रहते हैं या आपके पास कोई यार्ड नहीं है, तो आपके पास अभी विकल्प हैं एक अच्छा और सुरक्षित पार्क खोजें और वहां अपने बच्चों को लेने की आदत विकसित करें आप अपने समुदाय के लोगों की सिफारिशों के लिए इंटरनेट पर भी खोज सकते हैं।
  4. अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए जाओ शीर्षक वाली छवि चरण 1
    4
    अपने पड़ोसियों को जानें अध्ययनों से पता चलता है कि वयस्कों को अपने पड़ोसियों के प्रति समुदाय की भावना के साथ अधिक समय बिताने की अधिक संभावना होती है, और यह उनके बच्चों को दिया जाता है। माता-पिता जो अपने पड़ोसियों को जानते हैं, बच्चों को बाहर खेलने देने के लिए सुरक्षित महसूस करने की अधिक संभावना है।
    • अपने पड़ोस को जानने का विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है अगर आपके अपने घर में अपने बच्चों के लिए उचित क्षेत्र नहीं है स्वास्थ्य लाभों के अतिरिक्त, बच्चों को दोस्तों के घरों में खेलने की अनुमति देकर सामाजिक कौशल के विकास को बढ़ावा देता है, जिससे उन्हें टीम वर्क के बारे में जानने और तनाव से राहत मिलती है।

विधि 2
बाहर खेलने के लिए स्वस्थ रुख को बढ़ावा देना

अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए कदम शीर्षक से चित्र चरण 4
1
अच्छा आउटडोर व्यवहार मॉडल आपके पास हर दिन अपने बच्चों के साथ खेलने का समय भी नहीं है, लेकिन खासकर यदि आपका परिवार प्रकृति में समय बिताने के लिए नया है तो बच्चों को यह समझने में मदद करना महत्वपूर्ण है कि माता-पिता इस प्रक्रिया में सक्रिय रूप से शामिल हैं। लघु चलना, क्षेत्र यात्राएं, और शिविर परिवार की गतिविधियों है जो बच्चों को यह समझने में सहायता करती है कि प्रौद्योगिकी से व्यय का समय स्वस्थ और मज़ेदार है!
  • यदि आप एक सुरक्षित और शांत पड़ोस में रहते हैं, तो अपने बच्चों को प्रोत्साहित करें (और स्वयं!) लाइब्रेरी या स्कूल जैसे स्थानों पर चलने से वर्कआउट शुरू करें
  • अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए जाओ शीर्षक वाली छवि चरण 3
    2
    बुनियादी नियमों की स्थापना राष्ट्रीय वन्यजीव फेडरेशन ने सिफारिश की है कि आप अपने बच्चों के लिए दैनिक "ग्रीन घंटा" प्रदान करते हैं: एक घंटा बाहर। उस समय आपके बच्चों की दैनिक दिनचर्या का एक हिस्सा बनाओ यह पहले से आसान नहीं हो सकता है, लेकिन बच्चों में अपेक्षाओं को उबारने से उन्हें यह एक सजा के रूप में नहीं देखने में मदद मिल सकती है, लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी के एक भाग के रूप में।
    • लगातार रहें एक घंटे या दो के लिए सेलफोन और वीडियो गेम्स के बिना रहने के विचार में आपके बच्चों का उपयोग करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन उनके साथ धैर्य और दृढ़ रहें।
    • अपने बच्चों को बाहर के बारे में वार्तालाप में शामिल करें और उनसे पूछें कि उन्हें सबसे अधिक पसंद क्यों किया गया था। यह दिखाएगा कि आप उनकी गतिविधियों में रुचि रखते हैं (और उन्हें यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि वे सक्रिय रह रहे हैं और बीमा)।
  • 3
    कुछ प्रतिरोध का अनुभव करने के लिए तैयार रहें हो सकता है कि आपका बच्चा पहले से नहीं जाना चाहें, क्योंकि यह उनकी जीवनशैली का हिस्सा नहीं था। "ग्रीन घंटा" निष्पादन में, खासकर शुरुआत में, उनके साथ दृढ़ खड़ा होना आवश्यक हो सकता है इसे स्पष्ट करें कि यह आपके कार्यक्रम का हिस्सा है, और यह कि आप शिकायतों को नहीं देंगे
    • यदि बच्चों को बाहर खेलने के लिए अनिच्छुक हैं, तो आप उन्हें एक्सचेंज के साथ प्रोत्साहित करने की कोशिश कर सकते हैं: यदि आप खेल के बाहर एक घंटे खर्च करते हैं, तो आप टीवी देखने या वीडियो गेम खेलने में अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं। जितना ज्यादा वे बाहर खेलेंगे, उतना ही वे जान लेंगे कि मज़ेदार वास्तव में क्या मतलब है।
    • अगर पड़ोस चलने या साइकिल चलाने के लिए सुरक्षित है, तो अपने बच्चों को एक मिशन पर भेजें उन तक पहुंचने के लिए एक विशिष्ट लक्ष्य का पता लगाने से उन्हें समय के आदी होने में सहायता मिल सकती है और उन्हें उपलब्धि की भावना दे सकती है।
    • चुनौतियां बनाएं अपने बच्चों को खुले में ले जाएं, उन्हें विशिष्ट चुनौतियां दें जैसे कि खजाने की खोज या रिले रेस थीम या बैलेंस गतिविधि के साथ गेम। इस तरह की संरचना उन्हें बेहतर तरीके से खेलने के लिए समझने में मदद कर सकती है। मीडिया के समय या कार्यों के रिलीज जैसे इनाम को जोड़ना, बच्चों को बाहर खेलने के लिए और अधिक प्रेरित भी कर देगा।
  • 4
    मेस को स्वीकार करें यदि आपके बच्चे बाहर खेलते हैं, तो वे शायद पसीने और गंदा हो जाएंगे, और आपको यह जानना होगा कि सब कुछ ठीक है। वास्तव में, अध्ययनों से पता चलता है कि गंदी हो रही बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है! उन्हें कुछ "खेलने के कपड़े" दे दो और उन्हें खुद को बाद में साफ करने के लिए सिखाना
  • अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए शीर्षक वाला छवि शीर्षक चरण 7
    5
    उन्हें चीजों को बाहर करने के लिए सिखाएं यदि बच्चों के खेल के मैदान से प्लेस्टेशन के साथ अधिक समय बिताना है, तो उन्हें बाहरी मनोरंजन के विकल्पों के बारे में भी पता नहीं चलेगा। डेज़ी चेन जैसी चीजें करने के लिए उन्हें सिखाना, रस्सी कूदना, सैंडकास्ट बनाने और सभी मौसमों में मनोरंजन करने के लिए फ़ायरफ़्लो एकत्रित करना।
    • कई संगठनों की गतिविधि सूचियों के साथ साइटें हैं आप त्वरित खोजों के माध्यम से विभिन्न प्रकार के मज़ेदार विचार प्राप्त कर सकते हैं।
    • आप प्रकृति केंद्रों, संग्रहालयों, स्कूलों के बाहर की परियोजनाओं, सामुदायिक केंद्रों आदि में नए कौशल सीखने के लिए कक्षाओं की खोज भी कर सकते हैं।
  • विधि 3
    मज़ा बाहर खेल विकल्प प्रदान करना




    1. 1
      एक पिछवाड़े शिविर बनाओ यदि आप ग्रामीण या उपनगरीय इलाके में रहते हैं, तो सप्ताहांत शिविर यात्रा करें! पड़ोसी बच्चों को आमंत्रित करें, एक तंबू स्थापित करें, और कुछ गेम और मज़ेदार गतिविधियां प्रदान करें जैसे कि गायन, अभिरुचि, और कहानी कहने।
    2. 2
      एक बगीचे का संयंत्र अपने बच्चों को पौधों को रोपण और रखरखाव में शामिल होने के लिए कहें, जैसे वे बढ़ते हैं। ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो बालवाड़ी के लिए सुझाव प्रदान करती हैं आप मज़ेदार परियोजनाएं भी बना सकते हैं, जैसे तम्बू, जो कि आपके बच्चे आउटडोर खेल स्थान के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
      • यदि आपके पास पर्याप्त बाहरी स्थान है, तो आप एक बाग बना सकते हैं! एक फेयरी उद्यान बनाने की कोशिश करें या रोज़ामी और थाइम जैसे जड़ी-बूटियों के साथ एक बॉक्स लगाओ, जो कि बढ़ने में आसान हो (और आप भोजन में उपयोग कर सकते हैं!)। यदि आपके पास थोड़ा और स्थान है, तो आप एक बगीचे भी बना सकते हैं।
    3. 3
      एक किला का निर्माण आप एक तम्बू बना सकते हैं या अपने बच्चों को अपना किले बना सकते हैं। तुम्हारी ज़रूरत होती है कुछ पुरानी चादरें, लंबी शाखाएं और शायद थोड़ा कार्डबोर्ड। एक मजेदार प्ले स्पेस बनाने के लिए अपने बच्चों को अपनी कल्पनाओं का उपयोग करने दें!
    4. 4
      "प्रकृति का खजाना शिकार" की स्थापना करें खजुराहट की सूची ढूंढने के लिए इंटरनेट पर कई जगह हैं - या आप अपना स्वयं का बना सकते हैं यह चुनौती बच्चों को कब्जे में रखेगी और जब वे मिशन खत्म कर देते हैं तो उन्हें अच्छी तरह से समझने की भावना देगी। यह शहर में रहने वाले बच्चों के साथ-साथ ग्रामीण या उपनगरीय क्षेत्रों में स्थित लोगों के साथ काम कर सकता है।
    5. 5
      शिल्प बनाओ यदि आपके बच्चे सामग्री इकट्ठा करने का आनंद लेते हैं, तो शिल्प परियोजनाओं को विकसित करने के लिए लेख ढूंढने के लिए उन्हें बाहर भेज दें। बीज, पाइन शंकु, पत्थर, फूल और पत्ते बहुत रचनात्मक उपहारों में परिवर्तित हो सकते हैं।
    6. 6
      एक पानी पार्क बनाएँ गर्मियों के दौरान, बगीचे नली को चालू करें और कुछ बाल्टी और स्क्विचरिंग खिलौने जोड़ें - आपके बच्चे पागल हो जाएंगे! एक कैनवास पर कुछ साबुन और पानी फुहार करके घर-निर्मित स्लाइड तैयार की जाएगी जो मज़े के घंटे का सामना करेंगे।
    7. 7
      एक सस्ता कैमरा खरीदें अपने बच्चे को एक सस्ती कैमरा (या तो फिल्म या डिजिटल) दें और उसे बाहर की खोज करने और आने वाले चित्रों को लेने के लिए प्रोत्साहित करें। यह आपको पर्यावरण के बारे में अधिक जिज्ञासा विकसित करने में मदद करेगा
    8. 8
      बाहर के उपयोग के लिए खिलौने प्रदान करें स्ट्रिंग्स, सॉकर बॉल और चॉकबोर्ड बस घर के अंदर काम नहीं करते हैं। वे बच्चों को अभी भी बाहर जाने और बाहर का पता लगाने के लिए अनिच्छुक मदद कर सकते हैं।
    9. अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए कदम शीर्षक शीर्षक चित्र 8 कदम
      9
      मज़े में कार्यों को चालू करें क्रियाएँ जैसे कि सपाट पत्तियां और मिट्टी को दूर करना बचकाना नहीं लग सकता है, लेकिन एक इनाम उत्पन्न कर सकता है - जैसे कि पत्ते के बड़े ढेर को छलांग या एक मिट्टी गुड़िया के लिए सामग्री यह आपके बच्चों को सक्रिय और जिम्मेदार होने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

    विधि 4
    बड़े बच्चों को बाहर खेलने के लिए ले जा रहा है

    1. 1
      बच्चों को स्वतंत्रता दें यदि आप किसी उपयुक्त क्षेत्र में रहते हैं, तो बड़े बच्चों या किशोरों को कैम्प फायर बनाने के लिए अनुमति दें (पर्यवेक्षण के साथ) उन्हें सुरक्षा नियमों को सिखाएं, और फिर उन्हें प्रभारी ले जाएं। बड़े बच्चों को जिम्मेदार और स्वतंत्र महसूस करने की जरूरत है
      • अलाव नियमों के लिए स्थानीय परिषद की जांच करें।
    2. 2
      जिम्मेदार प्रौद्योगिकी के उपयोग को प्रोत्साहित करें बड़े बच्चों और किशोर अपने सेल फोन से बाहरी गतिविधियों को पूरा करने के लिए जीपीएस का उपयोग कर सकते हैं, जो स्वतंत्रता को विकसित करने की आवश्यकता पर अपील कर सकते हैं।
      • आपका बच्चा अपनी बाहरी गतिविधियों के बारे में एक ब्लॉग भी बना सकता है। किशोरावस्था से प्यार करते हैं, इसलिए उन्हें शांत गतिविधियों की तस्वीरें लेने या अपने पसंदीदा कार्यों को दस्तावेज बनाने के लिए प्रोत्साहित करें। जिम्मेदार सोशल मीडिया का उपयोग करने के बारे में अपने बच्चों से बात करना सुनिश्चित करें
    3. 3
      मेलजोल। बड़े बच्चों और किशोर अक्सर बाहर जा रहे हैं अपने बच्चों और दोस्तों को एक पार्क में निर्देशित करने या सोफे पर बैठने के बजाय उन्हें चलाने के लिए प्रोत्साहित करें।
    4. 4
      बाहरी गतिविधियों के लिए उपकरण प्रदान करें दोनों किशोर लड़कों और लड़कियों के बास्केटबॉल और साइकिल की तरह गतिविधियों का आनंद लें। बास्केटबॉल हुप्स अपेक्षाकृत सस्ती हैं और इसे लगभग कहीं भी स्थापित किया जा सकता है। सही उपकरण रखने से आपके बच्चों को बाहर की दुनिया तलाशने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

    युक्तियाँ

    • अभ्यास करो जो आप प्रचार करते हैं यदि आप अपने बच्चों के साथ यह करते हैं तो आपके लिए यह बहुत आसान होगा अपने परिवार के साथ बाहरी गतिविधियों में शामिल हों, लेकिन उन्हें अकेले खेलने के लिए समय दें।
    • स्वतंत्रता को प्रोत्साहित करें यह महत्वपूर्ण है कि आउटडोर खेल का समय असंरचित है। अपने बच्चों को बहुत मज़ा, सुरक्षित विकल्प दें, लेकिन उन्हें उनकी कल्पनाओं का पता लगाने और उनका प्रयोग करने दें।
    • उन्हें शामिल करें उनके लिए सब कुछ योजना मत करो मज़ेदार अर्थ खोजने के लिए बच्चों को पहल करने के लिए कहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com