IhsAdke.com

कैसे बच्चों के लिए एक सकारात्मक घर बनाने के लिए

हालांकि यह निश्चित नहीं है कि बच्चों को स्वस्थ और समृद्ध होना चाहिए, माता-पिता समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। जब आपका बच्चा बड़ा होगा तब वे क्या करेंगे, लेकिन आप उन सिद्धांतों पर घर स्थापित कर सकते हैं जिन पर वे शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और भावनात्मक रूप से विकसित होंगे ताकि वे स्थिर और सक्रिय वयस्क बनें। आप घर पर सकारात्मक व्यवहार को प्रोत्साहित करके, जैसे कि कसरत और अच्छी तरह सो रहे हैं, परिवार के साथ रचनात्मक संबंधों को बढ़ावा दे सकते हैं, और एक अच्छी तरह से संरचित परिवार महसूस कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सकारात्मक व्यवहार को प्रोत्साहित करना

चित्र शीर्षक में समस्या के बिना बुरी भाषा का प्रयोग करें चरण 1
1
अभ्यास करो जो आप प्रचार करते हैं बच्चे अक्सर अपने माता-पिता के विश्वास, व्यवहार और व्यवहार का पालन करते हैं, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उनके बच्चों के जीवन में उनकी मौजूदगी एक सकारात्मक भूमिका मॉडल है। यह कहता है "मैं जो कहता हूं वह करो, लेकिन जो मैं करता हूं वह नहीं करते" यहां अच्छी तरह से काम नहीं करता है: यदि आप धूम्रपान करते हैं, पीते हैं, दुर्व्यवहार करते हैं या पूर्ववृत्त तरीके से व्यवहार करते हैं, तो आपका बच्चा एक ही मौका देगा। उन्हें बताइए कि क्या करना है, इसके बजाय अपने स्वयं के व्यवहार के साथ दिखाएं।
  • बच्चों के पास अपने व्यवहार के बारे में जागरूक रहें यदि आप उन्हें झूठ नहीं बोलना चाहते हैं, तो आपको ईमानदार भी होना चाहिए। यदि आप उन्हें कम इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग करना चाहते हैं, तो उनका उपयोग भी सीमित करें यह उसके लिए कोई छेद नहीं छोड़ता है "लेकिन आप इसे भी करते हैं!" अपने आप को कहने का पालन करने का प्रयास करें
  • एक स्वस्थ बाल चरण 3 उठाओ शीर्षक चित्र
    2
    स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता दें पूरे परिवार के लिए अच्छे पोषण और स्वस्थ व्यवहारों को प्रोत्साहित करें अपने बजट के अनुसार ताजा या जमे हुए फल, सब्जियां, दुबला प्रोटीन स्रोत, साबुत अनाज और कम वसा वाले उत्पादों का चयन करें। बच्चों को उचित व्यायाम में संलग्न करने के लिए प्रोत्साहित करें, जैसे पड़ोस में चलना या स्क्वायर में खेलना। उन्हें उचित समय पर भी सोएं, इसलिए उन्हें प्रति रात आठ से नौ घंटे सोना पड़ता है।
    • अपने खुद के स्वास्थ्य और भलाई का ख्याल रखना भी दवाओं, शराब या किसी भी अन्य हानिकारक व्यवहार से बचें। और अपने तनाव को नियंत्रित करने के लिए सुखद गतिविधियों की तलाश करें।
  • रियर ए नाइस चाइल्ड चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अपने बच्चों के आत्मसम्मान को खिलाओ खुश, सुखी बच्चों को उठाने के लिए घरेलू वातावरण का उपयोग करने का एक और तरीका उनके आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को प्रोत्साहित करना है। अच्छे आत्मसम्मान वाले बच्चे मजबूत होते हैं, स्वीकार करते हैं, और खुद के बारे में अच्छे दृष्टिकोण रखते हैं।
    • अपने बच्चे को विश्वास करें कि उसे नए कौशल विकसित करने का अवसर मिल सकता है, जैसे अकेले ड्रेसिंग या साइकिल चलाने की। उसे दिखाएं कि उसे कैसे करना है, उसे खुद करना है, और फिर उसके प्रयासों की प्रशंसा करें।
    • एक स्वस्थ व्यक्तित्व को प्रोत्साहित करके भी अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देना। घर पर वजन या भोजन के बारे में चिढ़ा मत सहन करें यदि आप अपने आप को अपने शरीर के खाते में खुद को कम करते हैं, तो अपना व्यवहार बदलें। साथ ही, किसी भी मीडिया को खत्म करना जो झूठी सुंदरता को बढ़ाती है
  • एक स्वस्थ बाल चरण 17 उठाओ चित्र शीर्षक
    4
    उन्हें अपने हितों की खेती करने में मदद करें जब बच्चों को अपने कौशल के निर्माण में माता-पिता द्वारा समर्थित लगता है, तो आकाश की सीमा है अपनी भावनाओं को समझें और उन्हें विकसित करने में मदद करने के तरीके ढूंढें।
    • आपके बच्चों को पढ़ाई, संगीत, खेल या संग्रह में दिलचस्पी हो सकती है, उदाहरण के लिए- अतिरिक्त गतिविधियों में उनकी भागीदारी को प्रोत्साहित करें जो कि उन्हें अपने कौशल को विकसित करने और समान हितों के साथ अन्य बच्चों से मिल सकें।
    • अपने बच्चे के जुनून में भागीदारी और रुचि दिखाएं अगर वह चर्चा समूह में भाग लेता है, उदाहरण के लिए, घर पर अपने परिवार के साथ अभ्यास करने में उसकी मदद करें इस तरह, पूरे परिवार इस घटना में भाग ले सकते हैं, समर्थन दिखा रहे हैं।
  • विधि 2
    बिल्डिंग कनेक्शन

    एक स्वस्थ बाल कदम उठाने वाला शीर्षक चित्र 5
    1
    परिवार की एकता के महत्व को हाइलाइट करें आप अपने बच्चों के लिए सबसे बड़ा निवेश कर सकते हैं परिवार का समय यह एक आरामदायक समय होगा जहां आप अपने हितों और शक्तियों का एहसास कर सकते हैं। इसके अलावा, यह परिवार के कनेक्शन को बढ़ाने और अपने मूल्यों को सुदृढ़ करने का एक अवसर है।
    • परिवार के पुनर्मिलन के कई तरीके हैं जब भी संभव हो तो नाश्ते खाएं या एक साथ खाना खाएं अपने परिवार के साथ ऐसा करने के लिए एक शौक खोजें, जैसे फ़ुटबॉल खेलने या सायक्लिंग - चर्च या अन्य इसी तरह की घटनाओं के साथ-साथ मॉल में जा रहे हैं। और सुनिश्चित करें कि हर कोई बच्चों के लिए महत्वपूर्ण घटनाओं में भाग लेता है, जैसे खेल खेल और प्रस्तुतीकरण या स्कूल में प्रतियोगिताओं।
  • एक स्वस्थ बाल चरण 8 उठाओ चित्र शीर्षक
    2
    विशेष क्षणों को शेड्यूल करें परिवार के साथ समय व्यतीत करना फायदेमंद है, जैसा कि प्रत्येक बच्चे के साथ अलग-अलग वक्त बिता रहा है। उनमें से सिर्फ एक को ध्यान में रखना मुश्किल हो सकता है, जब वे सभी एक साथ होते हैं, तो उनमें से प्रत्येक के साथ बिताने के लिए हर हफ्ते समय सेट करें, क्योंकि यह एक खुश घर का निर्माण करने के लिए एक बड़ी रणनीति है।
    • जब आप बच्चों में से सिर्फ एक बच्चे के साथ कुछ समय बिताते हैं, तो आप पाते हैं कि उनके जीवन में वास्तव में क्या हो रहा है, उनकी क्षमताओं और रुचियां क्या हैं इसके अलावा, यह उनके व्यक्तित्व को उचित ध्यान और प्रोत्साहन दे सकता है
    • आप प्रत्येक बच्चे पर समय का आनंद कैसे लेंगे एक शर्मीली बच्चा, उदाहरण के लिए, उसकी तरफ से बस एक फिल्म देखने के लिए पसंद कर सकती है। पहले से ज्यादा एक मिलनसार बच्चा मॉल में जाना चाहता है और दोस्तों के साथ उसके रोमांच के बारे में आपसे बात करना चाहता है। प्रत्येक बच्चे के लिए उपयुक्त गतिविधियां चुनें



  • एक स्वस्थ बाल चरण 19 उठाओ चित्र
    3
    अपने बच्चों को खुद को अभिव्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें जब आप परिवार के साथ बिताते हैं तो बच्चों से बात करने का एक अच्छा समय है। बच्चे के करीब पहुंचने और दोस्तों, और अन्य चीजों के साथ स्कूल में अपने अनुभवों के बारे में बात करने के तरीके खोजें।
    • एक वयस्क के रूप में अपने बच्चे से बात करने के लिए एक रास्ता खोजना मुश्किल हो सकता है। उसे आप का नेतृत्व करने दो। प्रत्येक बच्चे की रुचियों पर ध्यान दें और वार्तालाप शुरू करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यदि आपके पास एक बेटी है जो तैराकी टीम में भाग लेती है, उदाहरण के लिए, आप उसके साथ तैराकी कर सकते हैं और कुछ टिप्स मांग सकते हैं, जैसे: "आपको कुछ भी नहीं पसंद है और क्यों?"
    • एक बातचीत शुरू करने का एक और तरीका है कि एक परिवार के पुनर्मिलन की नियमितता हो। हर हफ्ते एक समय निर्धारित करें कि हर कोई एक साथ मिलकर अपने नए अनुभवों या चुनौतियां साझा कर सकता है एक परिवार के रूप में, सकारात्मक और सकारात्मक समस्याओं के बारे में बात करें, क्योंकि इससे बच्चों को किसी भी समस्या का सामना करने के दौरान बात करने में अधिक सहज महसूस होगा।
  • चित्र स्टेप 23 से घर से रहने के लिए नकली बीमार शीर्षक चित्र
    4
    सक्रिय सुनना अभ्यास करें चाहे आप कितने व्यस्त हों, जब आपके बच्चे बोल रहे हों, इसे अनदेखा न करें, आपको ये पता चलेगा कि वे जो बात कर रहे हैं वह महत्वपूर्ण नहीं है सक्रिय रूप से सुनने के लिए, आपको न केवल शब्दों को सुनना चाहिए बल्कि उनके पीछे विचारों और भावनाओं को समझना चाहिए।
    • जब आपके बच्चे बोल रहे हैं सक्रिय सुनने के सिद्धांतों का प्रयोग करें: नेत्र संपर्क करें, ब्याज प्रदर्शित करने के लिए शरीर की भाषा का उपयोग करें (हथियारों और पैरों के बिना), और उपयुक्त चेहरे का भाव का उपयोग करें।
    • जब वे बात करना समाप्त करते हैं, तो प्रश्न पूछें, "आप इस बारे में कैसा महसूस करते हैं?" या "क्या आपको चिंता है?" यह दिखाएगा कि आप जानते हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे थे।
  • विधि 3
    विकास और पुनर्व्यवस्थित व्यवहार

    रियर ए नाइस चाइल्ड चरण 5 नामक चित्र
    1
    अपेक्षाकृत अनुमानित नियति रखें अपने बच्चों के लिए एक सकारात्मक घर का निर्माण करना निरंतरता और दिनचर्या की आवश्यकता है। सुरक्षित महसूस करने के लिए, बच्चों को जागने के लिए पूर्व-निर्धारित समय की जरूरत है, सो जाओ, खाएं, और अधिक दिनचर्या का अभाव बच्चों को चिड़चिड़ा और भ्रमित कर सकता है। अनुसंधान से पता चलता है कि भले ही आपको जल्दी सोना पसंद न हो, यह बच्चों की भावनाओं और आवेगों को विनियमित करने में मदद करता है, साथ ही समय का बेहतर प्रबंधन भी करता है।
    • गतिविधियों के लिए दिनचर्या स्थापित करने, नाश्ते का खाना, स्नैकिंग, अतिरिक्त गतिविधियों का अभ्यास करना, होमवर्क करने, घर पर सहायता करना, और सोते हुए अनुशासन में सहायता करें।
  • अपने बच्चों को समय-समय पर प्रयोग करने के लिए अपने बच्चों को प्रशिक्षित करने का शीर्षक दें। चरण 4
    2
    स्पष्ट रूप से घर के नियमों को बताएं। एक अच्छी तरह से संरचित घर के वातावरण के लिए, घर की सीमाओं की जरूरत है निम्नलिखित नियम होने से बच्चे समझते हैं कि व्यवहार के पैटर्न हैं वे सीखेंगे कि सीमाएं क्या हैं और स्वीकार्य क्या है। इससे एक नींव का निर्माण होगा जिस पर बच्चे को अन्य सेटिंग्स में, जब डेकेयर, स्कूल या परिवार और दोस्तों के लिए घर में सहायता मिलेगी।
    • यदि आपके पास एक भागीदार है, तो स्पष्ट, आसान समझने वाले नियमों के साथ आने के लिए उसके साथ बैठो। नियमों को उन जगहों पर रखो जहां उन्हें प्रत्येक व्यक्ति द्वारा देखा जा सकता है, जैसे कि बिलबोर्ड या रेफ्रिजरेटर के दरवाजे पर।
    • आपका नियम हो सकता है, उदाहरण के लिए, "घर के चारों ओर न चलें," "बिस्तर या सोफे पर कूद मत करो," "झूठ मत बोलो" और "अपने भाइयों को मत मारो या परेशान मत करो।"
  • पिक्चर शीर्षक से बताएं कि आपको यौवन (लड़के) चरण 16 को मारना है I
    3
    अनुशासन में दृढ़ रहें एक बार जब आपने नियमों को स्थापित और साझा किया है, तो उन्हें उन लोगों के लिए नतीजे बताएं जो उनका पालन नहीं करते हैं। परिणामों को शुरू से ही बच्चों के लिए काफी स्पष्ट होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई नियम है कि हर किसी को सोने के समय कमरे में चीजें इकट्ठा करनी चाहिए, तो इसका परिणाम हो सकता है कि वह सब कुछ समय के लिए छोड़ दिया जाए या पूरा करने के लिए दूसरे कार्य को पूरा करने के लिए हो वस्तुओं वापस
    • जब भी वे कार्य पूरा करने में असफल हों, या फिर आपके और आपके बच्चों के बीच एक शक्ति संघर्ष हो, तब भी परिणाम लागू करना सुनिश्चित करें।
  • एक स्वस्थ बाल चरण 12 उठाने वाला चित्र
    4
    अपने बच्चे की उम्र के लिए उपयुक्त कार्यों को बाहर निकालें अपने बच्चों के लिए घर पर जिस तरह से वे मदद कर सकते हैं, यह स्वस्थ है। इससे उन्हें काम के लिए एक मजबूत नैतिक भावना विकसित करने में मदद मिलेगी, यह पहचानने के लिए कि वे पर्यावरण में योगदान दे सकते हैं और सफाई और संगठन का आनंद ले सकते हैं। यह एक चॉकबोर्ड बनाने के लिए दिलचस्प होगा, जो स्पष्ट रूप से संकेत करता है कि प्रत्येक व्यक्ति को क्या करना चाहिए, और इसे रसोई में या किसी अन्य जगह में बहुत जगह पर रखें। इंटरनेट के बारे में जानें कि अपने बच्चों को घर पर कैसे मदद करना है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com