IhsAdke.com

शारीरिक संबंधों के साथ सकारात्मक बच्चों को कैसे बनाएं

यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता बच्चों को बचपन से पढ़ाने शुरू करें, ताकि अपने शरीर के साथ सकारात्मक संबंध बनाए रख सकें। आखिरकार, यह बचपन में है कि बच्चा अपने शरीर की छवि को विकसित करता है, जिनकी धारणा परिवार और इसकी संस्कृति पर जोरदार रूप से प्रभावित होती है। अपने बच्चों के लिए एक अच्छा उदाहरण सेट करें और स्वास्थ्य के बारे में उन्हें शिक्षित करने और मीडिया लोगों के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकते हैं, हर मौका लें।

चरणों

भाग 1
परिवार को एक स्वस्थ शरीर की छवि को बदलना

पिक्चर शीर्षक उठाओ बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 1
1
उदाहरण बनें यहां तक ​​कि अगर वे नहीं दिखाते हैं, तो बच्चे माता-पिता की प्रतिलिपि बनाते हैं। एक अच्छा उदाहरण होने के लिए स्वस्थ भोजन, शारीरिक व्यायाम अभ्यास और आपके शरीर के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण प्रदर्शित करें। यदि आप वजन कम करने के लिए काम कर रहे हैं, तो अपने बच्चों के सामने इसके साथ घबराओ मत बनो। मैं स्वस्थ होने और अच्छे शारीरिक और मानसिक कंडीशनिंग के महत्व पर जोर देना चाहता हूं।
  • अपने खुद के शरीर की आलोचना से बचें, क्योंकि बच्चों को इस तरह के व्यवहार को सामान्य रूप में अपनाना चाहिए। एक बच्चा जो यह महसूस करता है कि मां को शरीर को पसंद नहीं है, वह अपने शरीर के साथ भी घृणा करती है
  • पिक्चर शीर्षक उठाओ बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 2
    2
    अपने बच्चे के शरीर के बारे में नकारात्मक टिप्पणी न करें। बच्चे के वजन या किसी अन्य विशेषताओं को नकारात्मक तरीके से न बताएं यदि आप अपने वजन के बारे में चिंतित हैं, तो उसे जिम्नास्टिक, तैराकी, मार्शल आर्ट या नृत्य जैसी शारीरिक गतिविधियों में शामिल करें। यदि आप चाहें, तो सुझाव दें कि आप एक साथ समय का आनंद लेने के लिए हर दिन चले जाते हैं और अभी भी काम करते हैं।
    • बच्चे को जन्म के निशान या किसी अन्य भौतिक विशेषता से शर्मिंदा होने का प्रोत्साहित न करें जिससे उन्हें अलग-अलग महसूस हो। इसके बजाय, कहते हैं, "यही वह अलग है, और अलग होने के कारण अच्छा है।"
  • पिक्चर शीर्षक उठाओ बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 3
    3
    प्रशंसा दो। ड्रेसिंग करते समय सुंदर मुस्कान, उज्ज्वल आँखें या अच्छे स्वाद के लिए अपने बच्चे की प्रशंसा करें। और सबसे महत्वपूर्ण, अपने चरित्र के गुणों की प्रशंसा: शक्ति, दृढ़ता, ईमानदारी, करुणा, और सामंजस्य इसे सकारात्मक बनाएं, ताकि वह खुद को उसी परिप्रेक्ष्य से देख सकें।
  • पिक्चर शीर्षक से रिज बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 4
    4
    बच्चों को याद दिलाएं कि वे कौन हैं शारीरिक और उपस्थिति स्वयं का केवल एक पहलू हैं। इसलिए उन्हें याद दिलाना है कि जो वास्तव में आप देख सकते हैं उससे कहीं अधिक दूर जा सकते हैं, जिसमें वे जो बातें सीख रहे हैं, उनकी क्षमताओं और उनकी वे अन्य लोगों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं
    • जब बच्चा शरीर के बारे में शिकायत करना शुरू करता है, उसे दया, उदारता और एनीमेशन जैसे अन्य गुणों की याद दिलाएं।
  • पिक्चर शीर्षक उठाओ बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 5
    5
    शरीर के परिवर्तनों को अवक्षेपित करना इन भयों और मिथकों को वापस करना महत्वपूर्ण है, खासकर जब बच्चा यौवन के करीब आ रहा है उन परिवर्तनों के बारे में अपने बच्चों से बात करें जिनसे उन्हें अपने शरीर में उम्मीद करनी चाहिए। किसी भी डर से सावधान रहें, जैसे कि असामान्य हो, बदलना न हो, या अन्य बच्चों की तुलना में तेज़ी से बदलना। उनको भावनाओं को देखने और धीरे-
    • बच्चे को सुनना सुनिश्चित करें वह जो कहती है, उसमें रूचि रखें, उसे खुद को पूरी तरह से व्यक्त करने दें और उसे रोकना न दें
  • पिक्चर शीर्षक उठाओ बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 6
    6
    एक स्वस्थ घर रखें सोचते हुए घर के चारों ओर चले जाओ: "स्वस्थ शरीर की छवि बनाने में क्या योगदान है या नहीं?" पत्रिकाओं, सौंदर्य उत्पादों और भोजन की खुराक देखें क्या आप अपने आहार उत्पादों के मालिक हैं या उन में से एक, जबकि संदिग्ध, वजन कम करने के लिए फैशनेबल हैं? उन उत्पादों और छवियों के प्रकार को फ़िल्टर करें, जो आपके विचारों के मुकाबले जाते हैं, उन छवियों के साथ अंतर है जो आप अपने बच्चों को भेजना चाहते हैं
    • बुरे उदाहरणों को पारित करने वाले सभी उत्पादों और पत्रिकाओं को फेंक दें उन्हें अपने बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव डालने की अनुमति न दें।
  • भाग 2
    शरीर की छवि के सकारात्मक धारणाओं को जोड़ना

    पिक्चर शीर्षक उठाओ बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 7
    1
    बच्चों की नकारात्मक टिप्पणियों की अनदेखी न करें अगर, वास्तव में, ऐसी टिप्पणियां उठती हैं, उन्हें पास न करें, उन पर चर्चा करने का मौका लें। पूछें कि आपका बच्चा इस तरह महसूस कर रहा है और इस तरह की चिंता का कारण क्यों है।
    • यदि वह वसा होने के बारे में चिंतित है, तो उससे पूछिए कि वह ऐसा क्यों सोचता है। कौन कहता है कि वह वसा है? क्या वह इस व्यक्ति पर विश्वास करेगा और क्यों? वह क्या सोचती है महत्वपूर्ण है? आपके बच्चे की राय क्या है?
  • पिक्चर शीर्षक उठाओ बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 8
    2
    अपने बच्चे की नकारात्मक टिप्पणियों पर काबू पाने में मदद करें। उसे किसी भी आलोचना को प्राप्त करने में परिप्रेक्ष्य में मदद करें सबसे पहले, हालांकि, उसे भावनात्मक समर्थन दें, बाद में समस्या का समाधान करें चर्चा करें कि भविष्य में टिप्पणियों से कैसे निपटना है और किस तरह की आलोचना की जा रही अन्य बच्चों का समर्थन करना है।
    • यदि आलोचना का कारण वजन था, तो कहें कि टिप्पणी केवल द्वेष से हुई और आपके बच्चे को आराम दिया गया। एक साथ, प्रतिबिंबित करें कि लोग बुरा टिप्पणी क्यों करते हैं फिर, जवाब देने के बारे में सोचें, अगर समस्या फिर से होती है या किसी दोस्त का बचाव करने के लिए उसे निराधार आलोचना व्यक्त करने के लिए सिखाओ, उदाहरण के लिए: "लोगों के साथ गड़बड़ करने में यह गलत है क्योंकि इससे उन्हें दर्द होता है किसी की तरह या नापसंद वह कौन है बदल नहीं होगा। इसके विपरीत, यह केवल आप ही दिखाई देगा: एक बुरे व्यक्ति। "



  • पिक्चर शीर्षक उठाओ बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 9
    3
    मीडिया के बारे में सिखाओ समझाएं कि मशहूर हस्तियों को एक विशेष प्रकार के उपस्थिति के लिए भुगतान किया जाता है जो कि आबादी की अधिकांश जनसंख्या को प्रतिबिंबित नहीं करता है दिखाएँ कि पत्रिकाएं आम तौर पर एयरब्रशिंग और डिजिटल संपादन का उपयोग करके फ़ोटो को सुधारती हैं। समझाओ कि एक तस्वीर में एक कलाकार की तुलना में आपके शरीर की तुलना सरल है और एक फोटो को संपादित करने का लक्ष्य उस उत्पाद को बेचने का है जिसे उस पर विज्ञापन किया गया है। जोड़ें कि हस्तियों और पेशेवर एथलीटों की एक विशिष्ट टीम है जो उन्हें प्रदर्शन और उपस्थिति के कुछ स्तरों को प्राप्त करने में मदद करती है।
    • पेशेवर एथलीटों के पास कोच और पोषण विशेषज्ञ हैं, ताकि वे अपने शरीर को अपने एथलेटिक अभ्यास के लिए आवश्यक मानकों के भीतर रख सकें। यह देखने के लिए असामान्य नहीं है कि एक सेलिब्रिटी एक नई नौकरी में भाग लेने के लिए आपके शरीर को बदल देती है। वे जो अन्य पेशेवरों के साथ अपने स्वयं की छवि बनाए रखने के लिए खर्च करते हैं, वह हमारे ग्रह पर आबादी के विशाल बहुमत की वित्तीय वास्तविकता से मेल नहीं खाती।
  • पिक्चर शीर्षक उठाओ बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 10
    4
    वैकल्पिक मीडिया की तलाश करें सामग्री को प्रोत्साहित करें जो सकारात्मक शरीर चित्र दिखाती है टीवी शो, पत्रिकाओं, फिल्मों और संगीत से बचें जो शरीर को नकारात्मक तरीके से पेश करते हैं। यदि कुछ नकारात्मक दिखाई देता है, तो अपने बच्चे के साथ इस पर चर्चा करने का मौका लें। उससे पूछें कि टीवी या पत्रिका में इस तरह के व्यवहार को दिखाने में क्यों गलत है। यह भी पूछें कि किसी व्यक्ति के जीवन में यह किस तरह का प्रभाव हो सकता है
    • कितना मुश्किल है कि एक छोटे बच्चे के साथ बहस बढ़ाएं, बस कहो, "मुझे यह कार्यक्रम पसंद नहीं है क्योंकि यह महिलाओं को सिखाता है कि वे अपने शरीर को पसंद न करें। मैं चैनल बदलूंगा। "
  • पिक्चर शीर्षक उठाएं बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 11
    5
    विभिन्न प्रकार के निकायों के अस्तित्व पर बल दें अपने बच्चों को ऐसा मत समझो कि केवल एक आदर्श शरीर प्रकार है उन्हें अवगत कराएं कि सभी निकाय अलग-अलग हैं और इन मतभेदों के लिए महत्वपूर्ण है बैठ जाओ और उन लोगों की तस्वीरें देखें, जिनके पास हस्तियों और एथलीटों के समान ही संगठन नहीं हैं, भले ही समाज को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकें। विज्ञान, इतिहास, वर्तमान सरकारों, धर्मों, गैर-सरकारी संगठनों आदि में महत्वपूर्ण भूमिकाएं रखने वाले लोगों के बारे में बात करें। चर्चा करें कि इन लोगों को मीडिया के द्वारा आदर्शों के रूप में प्रचारित होने के बावजूद बड़ी भूमिका निभाने से रोका नहीं गया है।
    • विभिन्न प्रकार के खिलौने खरीदें, उदाहरण के लिए: विभिन्न आकारों, बालों के प्रकार, त्वचा, बाल और आंख के रंगों के साथ गुड़िया।
    • अपने बच्चे को पड़ोस में टहलने के लिए ले जाएं और उसे याद दिलाएं कि लोगों के बीच अंतर होना अच्छा है। उन्हें दिखाएं कि वे अलग-अलग कैसे हैं, उनके पास अलग-अलग रंग, प्रकार और बालों की लंबाई, अलग-अलग कपड़े, त्वचा की टोन और सबसे विविध रूपों के शरीर हैं।
    • उसे स्मरण करो कि जब वह बच्चा था तब तक उसका शरीर बहुत बदल चुका है और वह बदलाव जारी रखेगा, जो अच्छा है।
  • भाग 3
    बच्चों को व्यायाम देखकर और सकारात्मक खाएं

    पिक्चर शीर्षक उठाओ बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 12
    1
    स्वास्थ्य के बारे में अपने बच्चों को शिक्षित करें सबसे पहले, कुछ शोध करें और अच्छे स्वास्थ्य के लाभों के बारे में जानें। भोजन, व्यायाम, नींद और तनाव में कमी पर चर्चा करें। समझाएं कि पूरी तरह से स्वस्थ जीवन के साथ पतले, अस्वास्थ्यकर लोग और थोड़ा सा परिपूर्ण लोग हो सकते हैं।
    • शरीर की बाहरी उपस्थिति की तुलना में स्वास्थ्य कई पहलुओं से संबंधित है। बातचीत के दौरान, नींद, विश्राम, और अच्छी दोस्ती बनाए रखने के महत्व पर ज़ोर देना।
  • पिक्चर शीर्षक उठाओ बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 13
    2
    खाद्य पदार्थों को अच्छे और बुरे के रूप में लेबल करने की कोशिश न करें एक स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करने के लिए मॉडरेशन आवश्यक है। यह कहने के बजाय कि कुकीज़, केक और चॉकलेट खराब भोजन हैं, अपने बच्चे को नियंत्रित करने के लिए उन्हें समझाएं और संतुलित भोजन करें। अगर बच्चे को भोजन से डरना पड़ता है या इसे कुछ बुरा या मोटा के साथ जोड़ता है, तो इसे खाने के लिए अधिक परीक्षा होगी या खाने की आदतों में बहुत कठोर हो जाएगी।
    • कठोर भोजन की आदत खाने के विकारों से जुड़ी हुई है
  • पिक्चर शीर्षक उठाओ बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 14
    3
    मज़ेदार शारीरिक गतिविधि बनाएं यह स्पष्ट करें कि कसरत एक मजेदार गतिविधि है, वज़न कम करने का तरीका नहीं है। शारीरिक गतिविधि चलती है और मज़ा आ रही है, बच्चे को इसे हल्के ढंग से सामना करने के लिए सिखाना उसे वह गतिविधियों में शामिल करें, जैसे वह फुटबॉल, जिमनास्टिक, नृत्य, स्केटबोर्डिंग, एथलेटिक्स, कराटे आदि।
    • जितना अधिक वह उत्साहित हो और चुने हुए गतिविधि को पसंद करती है उतनी ही वह सामान्य तरीके से व्यायाम का आनंद लेती रहती है।
  • पिक्चर शीर्षक उठाओ बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 15
    4
    अपने परिवार को स्वास्थ्य जोड़ें अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन के रूप में स्वस्थ भोजन और सक्रिय जीवन शैली को शामिल करें पौष्टिक भोजन और स्नैक्स प्रदान करें और सभी सदस्यों को टीम के खेल या व्यक्तिगत शारीरिक व्यायाम का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करें पूरे परिवार की भागीदारी बच्चे के लिए उत्तेजना और उदाहरण के रूप में काम करेगी, जो प्रक्रिया में पृथक महसूस नहीं करेगा।
    • हर रात अपने परिवार के साथ खाना खाने की आदत करें यह बैठने, स्वस्थ खाने और परिवार के रूप में संवाद करने का एक अच्छा अवसर है
  • पिक्चर शीर्षक से रिज बॉडी पॉजिटिव किड्स स्टेप 16
    5
    वजन के बारे में चिंता की निगरानी करें पूछें कि क्या आप ध्यान दे रहे हैं कि आपका बच्चा इन विकारों या शरीर की डिस्मोर्फ़ी खाने के लक्षणों में से किसी भी का प्रदर्शन कर रहा है: वजन, खाद्य प्रतिबंध, भोजन के बाद उल्टी के बारे में चिंता, और वसा या अप्रिय आपकी ऐसी किसी भी आदत को प्रतिबिंबित करें और बदलें, जो ऐसे व्यवहार को प्रोत्साहित कर सकते हैं - जैसे कि बच्चे के करीब आपकी वजन समस्याओं के बारे में बात करना। उसे आत्म सम्मान का प्रचार करें और उसे प्रोत्साहित करें कि वह अपनी भावनाओं से बचने के स्वस्थ तरीके ढूंढें, उदाहरण के लिए: संगीत सुनना, चलना और ध्यान करना।
    • भोजन संबंधी विकार शारीरिक स्वास्थ्य, भावनात्मक स्वास्थ्य के अलावा, प्रभावित कर सकता है इसलिए एक चिकित्सक से शरीर की जांच करने और किसी चिकित्सक से समस्याओं के बारे में बात करने के लिए सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com