IhsAdke.com

निर्वाचन विकार के साथ प्रियजनों की मदद कैसे करें

अनुलग्नक विकार वाले व्यक्ति को स्वस्थ रिश्तों को बनाने और बनाए रखने में कठिनाई होती है। इस तरह की विकार आमतौर पर बचपन से उत्पन्न होती है और स्नेह, विश्वास या सहानुभूति दिखाने और दिखाने की क्षमता को प्रभावित करती है। एक प्यार करता था जो विकार से ग्रस्त होने काफी मुश्किल हो सकता है, लेकिन पढ़ने का एक सा के साथ और, आप उस व्यक्ति के साथ सौदा है और उसके साथ एक खुश और स्वस्थ संबंध बनाए रखना सीखना होगा।

चरणों

भाग 1
शिक्षा प्राप्त करना

अनुलग्नक विकार चरण 1 के साथ मदद वाले प्रियजनों की तस्वीर
1
अनुलग्नक सिद्धांत के बारे में थोड़ा पढ़ें विकार से ग्रस्त किसी को मदद करने के लिए, किसी को इस स्थिति को समझना चाहिए, इसके कारण और स्वस्थ अनुलग्नक के अंतर। अपने आप को शिक्षित करके कि प्रत्येक प्रकार के अनुलग्नक कैसे विकसित होते हैं, आप अपने प्रियजन को बेहतर समझ सकते हैं और उसे समर्थन दे सकते हैं।
  • लगाव सिद्धांत के बारे में अधिक जानने के लिए कई स्रोत उपलब्ध हैं इंटरनेट लेख के साथ शुरू करें क्योंकि वे अधिक सस्ती हैं मूल बातें जानने के बाद, इस मुद्दे पर गहन जानकारी प्राप्त करने के लिए वैज्ञानिक लेख और पुस्तकों की तलाश करें।
  • आम जनता के उद्देश्य से कई किताबें नहीं हैं और लोगों को पुर्तगाली में रखा है यदि आप विशेषज्ञों द्वारा लिखी किताब पढ़ना चाहते हैं, तो अंग्रेजी में काम करने के लिए देखो, जैसे कि जब प्यार केवल पर्याप्त नहीं है: आरएडी-रिएक्टिव अटैचमेंट डिसऑर्डर से पेरेंटिंग के लिए एक गाइड, नैन्सी एल। थॉमस, अकेले खड़े हो जाओ पी.डी. कर्मकार द्वारा और टुकड़ी: एक दत्तक ग्रहण यादगार, मौरिस मिएरा द्वारा रन बनाए
  • अनुलग्नक विकार चरण 3 के साथ मदद वाले प्रियजनों का चित्र शीर्षक
    2
    लत विकार के कारणों को समझें आम तौर पर तीन वर्ष की आयु से पहले बचपन में माता-पिता या देखभालकर्ता के साथ बंधन की समस्या असमर्थता के कारण होती है इस के लिए कई संभावित कारण हैं
    • दुर्व्यवहार और उपेक्षा समस्या पैदा कर सकता है, साथ ही साथ अवसाद, बीमारी या माता-पिता की भावनात्मक अनुपलब्धता। देखभाल करने वालों को बदलना, दत्तक ग्रहण करना, और बच्चे के अस्पताल में भर्ती करना भी ऐसे हालात हैं जो अनुलग्नक विकार विकसित करने में सहायता करते हैं
    • अटैचमेंट डिसऑर्डर को हमेशा खराब सृजन के साथ नहीं करना पड़ता है। विकार के गठन से बचने के लिए हमेशा संभव नहीं है फिर भी, यदि बच्चा माता-पिता से सम्बंधित स्थितियों को समझने के लिए बहुत छोटा है, तो वह उसे परित्याग के रूप में देख सकता है
    • ध्यान रखें कि जुड़ाव की समस्या आमतौर पर बचपन में शुरू होती है अगर बच्चे को बीमार होने पर माता-पिता या अभिभावकों से आराम प्राप्त नहीं होता है, तो वह अलग-अलग स्तरों पर लगाव की समस्याओं का विकास कर सकता है।
  • चित्रा शीर्षक से अनुलग्नक विकार चरण 2 के साथ मदद करने वाले प्रियजन
    3
    विभिन्न प्रकार के अटैचमेंट डिसऑर्डर को जानें उतना ही सभी प्रकार के परित्याग की भावना से उभर आते हैं, प्रत्येक व्यक्ति का अपना खुद का लक्षण होता है। कुछ लोग खुद को दूसरों से दूर करने या आक्रामकता दिखाते हैं, जबकि अन्य सामाजिक निषेध खो देते हैं, लेकिन फिर भी वास्तविक स्नेह को व्यक्त या स्वीकार करने में कठिनाई होती है। चार प्रकार के अनुलग्नक सुरक्षित, बचनेवाला, प्रतिक्रियाशील और बेतरतीब हैं।
    • सुरक्षित रखरखाव तब होता है जब देखभालकर्ता संवेदनशील, उत्तरदायी और सावधानी रखते हैं। इस प्रकार, बच्चे को संबंध में सुरक्षित महसूस होता है और भविष्य में स्वस्थ संलग्नक संबंध बनाने के लिए उस अनुभव का उपयोग करता है।
    • परिहार तब होता है जब देखभालकर्ता नकारात्मक प्रतिक्रिया देता है या बच्चे की भावनाओं को अनदेखा करता है यह कम से कम एक जिम्मेदार व्यक्ति की उपस्थिति में होने से बचना चाह सकता है जब उन्हें असहज महसूस होता है।
    • रिएक्टिव अटैचमेंट तब होता है जब देखभाल करनेवाले को असंगत रूप से प्रतिक्रिया मिलती है, ताकि बच्चे ध्यान को प्राप्त करने के लिए क्या महसूस कर रहे हैं।
    • अव्यवस्थित लगाव तब होता है जब देखभाल करनेवाले बच्चे को डराता है, इसे अस्वीकार करता है, या अप्रत्याशित है। इस प्रकार, छोटा व्यक्ति उत्सुकता महसूस करता है जब उसे आराम की जरूरत होती है और भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए नियंत्रित व्यवहार विकसित करने में समाप्त होता है
  • भाग 2
    लत विकार के साथ एक बच्चे की मदद

    चित्र शीर्षक अनुत्तरित विकार चरण 4 के साथ मदद के प्रियजनों
    1
    एक बाल रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति अनुसूची अटैचमेंट डिसऑर्डर को कई अन्य परिस्थितियों में भ्रमित किया जा सकता है, जिसमें आत्मकेंद्रित और अवसाद के स्पेक्ट्रम शामिल हैं। व्यावसायिक निदान बहुत महत्वपूर्ण है
    • बच्चों का चिकित्सक बच्चे का मूल्यांकन करने के लिए एक मनोचिकित्सक को बच्चे का उल्लेख कर सकता है और निदान की पुष्टि कर सकता है। मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर भी एक अनुकूलित वसूली योजना को एक साथ रख सकते हैं।
  • अनुलग्नक विकार चरण 5 के साथ मदद वाले प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    2
    दिनचर्या स्थापित करें ताकि बच्चे को स्थिरता की भावना हो। जो लोग अनुलग्नक विकार से पीड़ित हैं, वे दूसरों पर विश्वास या भरोसा करने में सक्षम नहीं हैं। अपने बच्चे को नियमित और स्थिरता को मजबूत बनाने के द्वारा सोचने में मदद करें
    • लत संबंधी विकार वाले बच्चों के लिए जीवन अस्थिर और भयावह हो सकता है। थोड़ा ढांचा देना थोड़ा और अधिक आरामदायक और स्थिर महसूस करने में मदद कर सकता है
    • कई स्वस्थ भोजन खाने के अलावा, बच्चे को बहुत सो जाना चाहिए और व्यायाम करना चाहिए। ऐसी आदतों से बच्चे के मनोदशा और व्यवहार को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है, और चुनौतीपूर्ण स्थितियों में प्रतिक्रिया में सुधार कर सकती है।
  • अनुलग्नक विकार चरण 6 के साथ मदद करने वाले प्रियजनों की तस्वीर
    3
    अवांछित व्यवहार के लिए परिणाम परिभाषित करें लत के विकार से पीड़ित बच्चे अक्सर आक्रामकता दिखाते हैं या दूसरों को हेरफेर करने के लिए झूठ बोलते हैं। इस तरह के व्यवहार अतीत के दुखों का प्रतिबिंब हैं और यह जरूरी नहीं कि छोटे या उसके माता-पिता की क्षमता के चरित्र को बनाने के लिए इसे तैयार करें।
    • यह पुन: पुष्टि करने के लिए आवश्यक है कि ऐसे व्यवहार स्वीकार्य नहीं हैं और बच्चे के अपेक्षित व्यवहार को दर्शाते हैं। नियमों का एक अच्छी तरह से परिभाषित सेट बच्चे को एक स्थिर जीवन नकारात्मक व्यवहार से मुक्त करने की अनुमति देगा।



  • चित्रा शीर्षक अनुलग्नक विकार के साथ मदद के लिए प्रियजनों चरण 7
    4
    शारीरिक स्नेह के प्रदर्शन में प्रशंसा और मौज अनुलग्नक संबंधी विकार आमतौर पर विकसित होते हैं जब बच्चे को माता-पिता या देखभालकर्ताओं से ध्यान और स्नेह प्राप्त नहीं होता है। इस पैटर्न को सपोर्ट और स्नेह प्रदान करके बंद करो, जैसे हग्स और कैरेसेस, छोटे से एक के लिए। अपने बच्चे को सुरक्षित, स्वीकार, और प्यार महसूस करने में सहायता करें
    • विकार वाले कई बच्चे अपनी उम्र की अपेक्षा के अनुसार परिपक्व नहीं हैं, भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया दे रहे हैं और छोटे रूप में संवाद करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा गुस्से में है, तो उसे अपने जैसा रखने से बच्चे को समस्या पर चर्चा करने से बेहतर होगा।
    • कुछ बच्चे प्रशंसा करने के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते क्योंकि वे उन्हें शक्ति गतिशील के एक सुदृढीकरण के रूप में देखते हैं जो उन्हें माता-पिता या देखभाल करने वालों के संबंध में नुकसान में डालता है यदि यह आपके बच्चे का मामला है, तो सकारात्मक व्यवहार की सराहना करने के लिए स्तुति से ध्यान केंद्रित करें।
  • अनुलग्नक विकार चरण 8 के साथ सहायता वाले प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    5
    परिवार के चिकित्सा ले लो यह अनुलग्नक विकार वाले बच्चे के लिए सबसे प्रभावी उपचार का प्रकार है, क्योंकि व्यक्तिगत उपचार के दौरान, छोटा सा सत्य को बिगाड़ सकता है या महत्वपूर्ण जानकारी को बरकरार रख सकता है।
    • सत्रों में माता-पिता की उपस्थिति यह सुनिश्चित करती है कि चिकित्सक को स्पष्ट है कि परिवार के साथ क्या होता है। माता-पिता को छोटे से वसूली में शामिल करना महत्वपूर्ण है
    • पारिवारिक चिकित्सा भी माता-पिता को शिक्षित करने में सक्षम है कि बच्चे के व्यवहार और उनके लिए सहायता के लिए वे क्या कर सकते हैं।
  • भाग 3
    रिश्ते में अनुलग्नक विकार के साथ काम करना

    अनुलग्नक विकार चरण 9 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    1
    उपलब्ध रहें अनुलग्नक विकार के साथ एक व्यक्ति निश्चित रूप से कई आघातों का शिकार कर चुका है और उनमें से कुछ शायद अब भी उसके मनोवैज्ञानिक में निहित हैं। विकार के साथ सहयोग करने के लिए सबसे अच्छी बात अपने जीवन में भावनात्मक रूप से उपस्थित रहना है, भले ही आप यह नहीं समझते कि क्या हो रहा है।
    • उसे खुद को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें, सवाल पूछें जब वह कुछ समझ में नहीं आता, और उसकी भावनाओं को मान्य करें तो आपका साथी आपको अधिक विश्वास करेगा।
    • ऐसी बातें कहें जैसे "मैं जानना चाहता था कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं" या "आप गुस्से में दिख रहे हैं। कृपया मुझसे बात करें, कृपया।"
  • अनुलग्नक विकार चरण 10 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    2
    व्यक्तिगत सीमाएं सेट करें और उनका आदर करें। व्यसन विकार वाले व्यक्ति के साथ संबंध बनाए रखने के लिए, पूरी तरह पारदर्शी तरीके से संवाद करना आवश्यक है। आप और आपके साथी शायद कुछ अलग तरीके से देखते हैं: उदाहरण के लिए, आपके कुछ व्यवहार यह आपके लिए और असुरक्षित हो सकते हैं। रिश्ते में आप के साथ आराम से क्या महसूस करते हैं, इसके बारे में बात करें और सीमा निर्धारित करें।
    • जाहिर है, सीमाओं को इस समय आपके भावनात्मक स्थिति से परे बढ़ने से रोकना नहीं चाहिए। रिश्ते को स्वस्थ होने के लिए, व्यसन के विकार वाले व्यक्ति को उनकी समस्याओं का सामना करना होगा और आप पर भरोसा करना सीखना होगा। जाहिर है, इसे लागू न करें: आपको खुद को तैयार करने के लिए तैयार और तैयार होना चाहिए।
  • अनुलग्नक विकार चरण 11 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    3
    अपने स्वयं के कल्याण का ख्याल रखना व्यसन के विकार वाले व्यक्ति के साथ संबंध बनाए रखना काफी थका हुआ हो सकता है। तनाव के लिए, अपना खुद का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए कुछ घंटे अलग करें संतुलित आहार का पालन करें, अक्सर व्यायाम करें, पर्याप्त नींद लें और आपको मानसिक रूप से संतुलित रखने के लिए दवाओं और अल्कोहल से दूर रहें।
  • अनुलग्नक विकार चरण 12 के साथ मदद वाले प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    4
    व्यक्तिगत चिकित्सा या जोड़ों के लिए यहां तक ​​कि अगर आप किसी भी बीमारी से ग्रस्त नहीं हैं, चिकित्सा आप अपने साथी को समझने में मदद कर सकते हैं, संचार रणनीति सीख सकते हैं, और अपनी भावनाओं से निपट सकते हैं।
    • यदि वे कुछ चिकित्सा में भाग लेते हैं, तो व्यवसायी उन्हें अपने व्यवहार में नकारात्मक पैटर्न पहचानने में मदद कर सकते हैं। उनसे बचने के लिए जानें
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि अनुलग्नक को बच्चे को सुरक्षित महसूस करने के साथ करना पड़ता है वह अनुशासन, मज़ेदार और शिक्षा से अलग है।
    • यदि आपने एक बच्चा अपना लिया है जो आपके सम्मान नहीं करता है और ठीक से व्यवहार नहीं करता है, तो पता है कि इसके लिए आपको प्यार की कमी के साथ कुछ नहीं करना है। पिछले अनुभवों से बच्चे के लिए बांड बनाने में मुश्किल हो सकती है, और इसके लिए समय बदल सकता है। प्रसन्नता और स्नेही व्यवहार के बाद बच्चे के विश्वास को पाने के लिए और भविष्य में स्वस्थ संबंध सीखना सीखना महत्वपूर्ण है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com