IhsAdke.com

स्ट्रेस रिस्पांस सिंड्रोम के साथ एक प्रियजनों की मदद कैसे करें

तनाव-प्रतिक्रिया सिंड्रोम, जिसे अनुकूली विकार के रूप में भी जाना जाता है, एक अस्थायी मानसिक बीमारी है जो एक प्रमुख तनाव के होने के बाद ही प्रकट होती है। यह घटना के तीन महीने के भीतर होता है और आमतौर पर लगभग छह महीने तक रहता है। प्रियजनों के समर्थन और समझने के साथ-साथ कुछ चिकित्सा, वसूली में काफी मदद कर सकती है

चरणों

विधि 1
किसी एक को इलाज की तलाश में प्रोत्साहित करना

एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 1 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली तस्वीर
1
उपचार के लिए खोज को प्रोत्साहित करें एक ऐसे व्यक्ति को, जो इस तरह के कठिन समय से गुजर रहा है, को सहायता की आवश्यकता है ऐसा हो सकता है कि वह यह नहीं जानती कि उसने क्या किया है, या यह भी स्वीकार करते हैं कि कुछ गलत है। आपको अपने प्रियजन को इलाज की तलाश में प्रोत्साहित करना चाहिए, लेकिन आप ऐसा करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं, इसलिए कोई सबपोनिया नहीं। इसके बजाय, कहते हैं कि आप उस व्यक्ति के बारे में चिंतित हैं और सहायता के लिए उसके लिए अच्छा होगा
  • समझाएं कि आप उस व्यक्ति की परवाह करते हैं और आप उनके बारे में चिंतित हैं। बोलो कि बदलाव के बाद से, वह स्थिति से निपटने के लिए प्रबंध नहीं कर रही है। समझाएं कि उसे वसूली के लिए सहायता प्राप्त करना सबसे अच्छा है।
  • उपचार में मदद करने का प्रस्ताव आप अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं, व्यक्ति को लिफ्ट और काम पर, स्कूल में और परिवार के सदस्यों के साथ कुछ भी संवाद कर सकते हैं। किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता दें
  • दयालु और करुणा के साथ अपने प्रियजन के सामने आने से आपकी मदद स्वीकार करने की संभावना बढ़ जाती है।
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 2 के साथ सहायता लूडेड ऑनस नाम वाली तस्वीर
    2
    एक चिकित्सा सुझाव थेरेपी तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के लिए सबसे अच्छा उपचार में से एक है यह अक्सर इस हालत वाले लोगों की सहायता करने के लिए प्रयोग किया जाता है। संवादात्मक चिकित्सा व्यक्ति को प्रशिक्षित पेशेवर के साथ निजी तौर पर बातचीत करने की अनुमति देता है। इसके साथ, वह अपनी भावनाओं से निपटने के लिए सीखने के लिए तनावपूर्ण एजेंट के बारे में और उसके जीवन में परिवर्तन के बारे में खुले तौर पर बात कर सकती है। पेशेवर मरीज को अपनी समस्याओं का सामना करने के लिए तंत्र विकसित करने में सहायता कर सकता है।
    • स्वस्थ विचारों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलने के लिए संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार का उपयोग किया जा सकता है
    • कुछ मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों ने कला उपचार, संगीत चिकित्सा, या तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के इलाज के लिए अन्य विविधताओं की सिफारिश कर सकते हैं
    • को एक अच्छा मनोचिकित्सक खोजें, आप अपने चिकित्सक से बात कर सकते हैं या स्थानीय अस्पताल में जा सकते हैं। पता लगाएँ कि क्या स्थानीय मानसिक स्वास्थ्य क्लीनिक तनाव-राहत सिंड्रोम का इलाज करते हैं आप ऑनलाइन चिकित्सक भी देख सकते हैं जो इस इलाके में इस रोग का इलाज करते हैं। पेशेवर समीक्षा पढ़ें, अपने क्रेडेंशियल्स की जांच करें, और संपर्क में रहने का पता करें।
  • चित्र स्टैशन रिस्पांस सिंड्रोम के साथ मदद लूइड ऑनस नामक चित्र 3
    3
    अगर कोई दवा लेने की आवश्यकता है तो देखें आमतौर पर, तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के इलाज के लिए दवाओं की ज़रूरत नहीं होती है, लेकिन इन समस्याओं का उपयोग चिंता या अवसाद जैसे अंतर्निहित समस्याओं के मामले में किया जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, आपके चिकित्सक तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के साथ अवसाद का इलाज करने के लिए चयनात्मक सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटर (एसएसआरआई) लिख सकते हैं अन्य दवाएं, जैसे बेंज़ोडायजेपाइन्स, नशे की लत हो सकती हैं और इसे लंबे समय से बचा जाना चाहिए।
    • डॉक्टर अनिद्रा के लिए दवाएं भी लिख सकते हैं।
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 4 के साथ मदद लूटेड ऑनस नाम वाली तस्वीर
    4
    समूह चिकित्सा का प्रयास करें आपके प्रियजन को इस विकल्प से काफी फायदा हो सकता है। तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के लक्षणों से निपटना मुश्किल हो सकता है। ग्रुप थेरेपी एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करता है जिसमें लक्षणों पर चर्चा की जा सकती है और हर कोई यह जान सकता है कि अन्य लोग उसी समस्या से कैसे निपट सकते हैं। इस विकल्प का एक अन्य लाभ यह है कि सामाजिक बातचीत की वृद्धि, जो रोगी के अलगाव से बचा जाता है।
    • पारिवारिक चिकित्सा भी एक समाधान हो सकता है, खासकर जब सिंड्रोम परिवार में समस्याओं या इन कारणों के कारणों का परिणाम है
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 5 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली तस्वीर
    5
    सहायता समूह की तलाश करें आपका प्रियजन एक सहायता समूह के बीच में बहुत बेहतर महसूस कर सकता है यह वास्तव में एक चिकित्सा नहीं है, लेकिन यह व्यक्ति को उसी समस्या से ग्रस्त अन्य लोगों के संपर्क में रहने की अनुमति देता है। ये समूह सामाजिक समर्थन प्रदान करते हैं, जो आघात से उबरने और जीवन में बड़े बदलाव के दौरान महत्वपूर्ण है। सबसे पहले, यह उन लोगों से मिलने का अवसर है जो समान अनुभवों का अनुभव करते हैं।
    • आपका प्यार किसी विशेष सहायता समूह की तलाश कर सकता है, जो आपके जीवन में हुए परिवर्तनों पर निर्भर करता है। ऐसे कैंसर वाले तलाकशुदा लोगों के लिए समर्थन समूह हैं जो शोक की अवधि और अधिक से गुजर रहे हैं।
    • इंटरनेट के जरिए अपने क्षेत्र में सहायता समूहों की तलाश करें आप आस-पास के मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक की तलाश कर सकते हैं और पूछ सकते हैं कि क्या वे कुछ समूह जानते हैं।
    • मनोसामाजिक देखभाल केंद्र (सीएपी) एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है। आप अन्य सहायता केंद्रों को भी देख सकते हैं, जिन्हें दिन के दौरान दौरा किया जा सकता है और सहायता और गतिविधियां प्रदान कर सकते हैं।
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 6 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली तस्वीर
    6
    अस्पताल के रहने की संभावना के बारे में बात करें कुछ लोग जो तनाव-प्रतिक्रिया सिंड्रोम से पीड़ित हैं, उन्हें अस्पताल में भर्ती से फायदा हो सकता है। क्लिनिक में होने पर सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है जब सिंड्रोम के लक्षण रोगी के दैनिक जीवन में बहुत अधिक हस्तक्षेप करना शुरू करते हैं या जब वे अन्य स्थितियों और व्यसनों के विकास के लिए अग्रणी होते हैं
    • अस्पताल में भर्ती रोगी को स्थिति और तनाव के साथ बेहतर सामना कर सकते हैं। क्लिनिक विभिन्न प्रकार की चिकित्सा भी प्रदान करते हैं।
  • विधि 2
    अपने प्रिय एक का समर्थन

    एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 7 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली तस्वीर
    1
    उसे लक्ष्यों के साथ काम करने में मदद करें तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम एक अल्पकालिक रोग है। इसका मतलब यह है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है निर्धारित लक्ष्यों विकार से निपटने के लिए और उचित उपचार प्राप्त करने के लिए ऐसा हो सकता है कि वह व्यक्ति पहले से ही अपने लक्ष्यों को निर्धारित कर चुका है, लेकिन यदि नहीं, तो उनकी मदद करें
    • लक्ष्यों में शामिल हैं चिकित्सा और चिकित्सा तनाव तंत्रिकाओं को लागू करने के तंत्रों का उपयोग करते हुए दोस्तों और परिवार से बात करना।
    • उदाहरण के लिए, आप अपने प्रियजन को एक दिन में एक बार कम से कम एक दोस्त या रिश्तेदार को पाठ संदेश भेजने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। एक और दिलचस्प लक्ष्य योग को सप्ताह में चार बार करना होगा।
    • पहले से ही आपके पास किए गए लक्ष्यों के बारे में पूछें उदाहरण के लिए, सुझाव दें कि वह एक रिश्तेदार की तलाश करता है और एक दिन में कम से कम एक बार उससे बात करता है।
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 8 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली तस्वीर
    2
    समझने वाले व्यक्ति का इलाज करें आप बिल्कुल समझ नहीं सकते हैं कि वह क्या कर रही है। ऐसा हो सकता है कि आप समझ नहीं पा रहे हैं कि वह स्थिति से निपटने के लिए प्रबंध नहीं कर रही है, खासकर यदि आप पहले से ही इस तरह से कुछ के माध्यम से चले गए हैं और एक बड़ी समस्या नहीं हुई है। यह पूरी तरह से समझ में आता है कि अलग-अलग लोग समान स्थितियों से अलग-अलग तरीकों से निपटते हैं। हर कोई अपने तरीके से प्रतिक्रिया करता है यहां महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने प्रियजनों की प्रतिक्रियाओं से स्वतंत्र हैं।
    • कभी किसी को भी "कुछ भी ऊपर" पाने में असमर्थता के लिए किसी को न्याय न करें यह संभावना नहीं है कि व्यक्ति बस पर आगे बढ़ना होगा एक कठिन परिस्थिति को संभालने और जीवन को आगे बढ़ाने में समय लगता है। आपकी भूमिका यह दर्शाती है कि आप व्यक्ति को प्यार और समर्थन करते हैं।
    • आप कह सकते हैं कि आप जानते हैं कि वह एक बड़ा बदलाव आया है। दिखाएं कि आप स्थिति से निपटने में उसकी कठिनाई को समझते हैं और वह समर्थन के लिए लगभग हमेशा रहेगी।
  • स्टैशन रिस्पांस सिंड्रोम के साथ सहायता लेटेडेज़ के साथ शीर्षक चित्र 9



    3
    एक अच्छा श्रोता रहो यह आपके प्रियजन की जरूरत पड़ सकती है यह देखते हुए कि तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम एक प्रमुख जीवन परिवर्तन के बाद या एक प्रमुख तनाव के कारण होता है, तो वह व्यक्ति क्या हुआ उसके बारे में बात करना चाह सकता है। उसे जब भी ज़रूरत होती है, उसे ध्यान दें।
    • ऐसा हो सकता है कि आपके मित्र या रिश्तेदार को घटनाओं के बारे में कई बार बात करने की ज़रूरत होती है, जिसमें भावनाओं और प्रक्रियाओं को शामिल किया जाता है।
    • इसे स्पष्ट करें कि जब भी आपको आवश्यकता होती है, तब वह आपके लिए खोज कर सकता है और आप निर्णय नहीं लेंगे।
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 10 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली तस्वीर
    4
    धीरज रखो हालांकि तनाव-प्रतिक्रिया सिंड्रोम के अधिकांश मामलों को छह महीने के भीतर समाप्त होता है, यह कोई नियम नहीं है एक व्यक्ति को तनाव पर काबू पाने में दूसरों की तुलना में अधिक या कम कठिनाई हो सकती है पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में धैर्य रखें। चीजों को गति देने की कोशिश मत करो और यह मत कहो कि व्यक्ति संघर्ष नहीं कर रहा है। प्रत्येक एक अलग समय पर ठीक हो जाता है।
    • यदि आपके प्रियजन में अवसाद, चिंता, या पदार्थ के दुरुपयोग के साथ कोई समस्या है, तो वसूली अधिक समय लेने वाली हो सकती है और उसे अन्य विकार हो सकते हैं
    • उस व्यक्ति को बताएं कि उसे वसूली की आवश्यकता है। उसके मामले की तुलना दूसरों की तुलना न करें दिखाएँ कि आप समझते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी गति से काम करता है।
    • यदि लक्षण छह महीने से ज्यादा के लिए जारी रहती हैं, तो रोगी चिंता या आतंक सिंड्रोम से ग्रस्त है, यह एक चिकित्सक या मनोचिकित्सक द्वारा जांच की जानी चाहिए।
  • ट्राट रिस्पांस सिंड्रोम के साथ सहायता लेटेडेस के साथ शीर्षक वाले चित्र चरण 11
    5
    बातचीत और नकारात्मक विचारों को हतोत्साहित करें तनाव-प्रतिक्रिया सिंड्रोम से पीड़ित लोग किसी भी सुधार के निराश, उदास और बदनाम महसूस कर सकते हैं। इससे आत्म-निष्कासन और नकारात्मक व्यवहार हो सकता है। इस प्रकार के व्यवहार को हतोत्साहित करने की कोशिश करें, हमेशा अपने प्रियजन को स्मरण दिलाना कि वह ठीक हो जाएगा।
    • उसे बताओ कि आप उस स्थिति को समझते हैं जिसके माध्यम से वह रहा है, लेकिन उसे याद रखना चाहिए कि यह कुछ अस्थायी है, यह सब कुछ अंत में काम करेगा।
  • चित्र स्टैशन रिस्पांस सिंड्रोम के साथ ल्यूडेड अर्नज़ विद टिम शीर्षक
    6
    व्यक्ति को सक्रिय रहने के लिए प्रोत्साहित करें तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम एक व्यक्ति को अकेले बहुत समय और बेकार खर्च करना चाहता है। उस व्यक्ति को मित्रों और परिवार के साथ-साथ व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करें ऐसा करने का एक अच्छा तरीका आप दोनों को एक साथ कर सकते हैं गतिविधियों का सुझाव देकर, जो हमेशा घर से बाहर निकलने के लिए एक प्रोत्साहन होता है।
    • व्यक्ति को अपने पसंदीदा शौक को फिर से शुरू करने में मदद करें या जिसमें शामिल होने के लिए एक नया शौक खोजें।
    • डिनर के लिए व्यक्ति को फोन करने की कोशिश करें, फिल्मों में जाकर या आप के साथ एक कोर्स लेना। अपने पति या पत्नी के मामले में, आप एक युगल की शाम का सुझाव दे सकते हैं
    • व्यक्ति के पसंदीदा स्थान पर डिनर का सुझाव दें या किसी फिल्म को देखने के लिए मित्रों से संपर्क करें।
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 13 के साथ सहायता लूडेड ऑनस नाम वाली तस्वीर
    7
    स्वस्थ दिनचर्या को बढ़ावा देने में सहायता करें यह किसी अन्य व्यक्ति को तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम से उबरने में मदद करने का एक प्रभावी तरीका है इसमें नियमित शारीरिक गतिविधियां, उचित नींद और स्वस्थ भोजन शामिल हैं यह तनाव और नकारात्मक शारीरिक लक्षणों से निपटने में निश्चित रूप से बहुत मददगार होगा।
    • को एक संतुलित आहार बनाए रखना, अपने दैनिक भोजन में सभी खाद्य समूह शामिल करें इसका अर्थ है कि बहुत सारे फल और सब्जियां, स्वस्थ वसा, दुबला प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करना। सरल carbs, परिष्कृत चीनी, और किसी भी संसाधित भोजन से बचें।
    • पोषण और स्वस्थ रहने में विशेष निकायों के अनुसार, कम से कम आधा घंटे की मध्यम तीव्रता व्यायाम करना सप्ताह में कम से कम पांच दिन करना महत्वपूर्ण है। इसमें हाइकिंग, बाइकिंग, बागवानी, बॉडीबिल्डिंग, नाच और अधिक शामिल हो सकते हैं
    • आपके प्रियजन को प्रयास करना चाहिए सात से नौ बजे तक सो जाओ हर रात
  • विधि 3
    तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम को समझना

    स्टैशन रिस्पांस सिंड्रोम चरण 14 के साथ सहायता लूडेड ऑनस नाम वाली तस्वीर
    1
    तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के बारे में अधिक जानें प्रत्येक व्यक्ति इसे एक अलग तरीके से चलाता है। अपने प्रियजन को मदद करने के लिए, आपको इसके बारे में जितना संभव हो सीखना होगा। इस प्रकार, आपको वह समझना होगा कि वह क्या सामना कर रहा है। तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम एक प्रमुख जीवन परिवर्तन या एक प्रमुख तनाव से उत्पन्न होने के बाद होता है। यह स्वयं भावनात्मक या व्यवहार के लक्षणों के साथ प्रकट होता है और यह शुरू होने वाले घटना के तीन महीनों के भीतर शुरू होता है।
    • तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम आम तौर पर लगभग छह महीने तक रहता है, लेकिन कुछ लक्षण उससे अधिक लंबा रह सकते हैं।
    • इस शर्त को अनुकूली विकार भी कहा जाता है।
    • इस विषय के बारे में अधिक जानने के लिए, विषय में विशेष पुस्तक खरीदें या पुस्तकालय में खोजें। आप ऑनलाइन शोध कर सकते हैं या एक मनोवैज्ञानिक से बात कर सकते हैं
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 15
    2
    लक्षणों को पहचानें तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम तब होता है जब लक्षण उनके कारण से बहुत खराब होते हैं ये लक्षण व्यक्ति के रोज़मर्रा के जीवन में हस्तक्षेप करते हैं, उनकी कार्य गतिशीलता बदलते हैं, उनका अध्ययन और उनके सामाजिक संबंध होते हैं। विकार किसी भी समय जीवन में हो सकता है, लेकिन किशोरावस्था, मध्य आयु और बुढ़ापे के दौरान यह अधिक सामान्य है। लक्षणों में शामिल हैं:
    • आवेगपूर्ण, आक्रामक, या चुनौतीपूर्ण व्यवहार जो एक व्यक्ति को कक्षा छोड़ने और काम छोड़ने, झगड़े में शामिल हो सकता है या शराब और नशीली दवाओं जैसे दुरुपयोग के पदार्थों का नेतृत्व कर सकता है।
    • निराशाजनक भावनाएं, जैसे उदासी या निराशा - एक बार हर समय रो सकता है या खुद को अलग करने का प्रयास कर सकता है
    • तीव्र और पुरानी तनाव सहित चिंता, तनाव या घबराहट के लक्षण
    • असामान्य रक्तचाप या अन्य शारीरिक लक्षण।
    • धनुष या ऐंठन
  • चित्र स्टैशन रिस्पांस सिंड्रोम के साथ मदद लूइड ओन्स विथ टाइल शीर्षक 16
    3
    ट्रिगर्स को पहचानें किसी भी महत्वपूर्ण भावनात्मक तनाव या जीवन में परिवर्तन तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम पैदा कर सकता है। यह घटना गंभीर या मध्यम, सकारात्मक या नकारात्मक हो सकती है, जब तक कि यह व्यक्ति के लिए एक मजबूत परिवर्तन या तनाव का स्रोत हो। व्यक्ति को घटना को स्वीकार या सहन करने में असमर्थता महसूस होती है और विकार को विकसित करता है। उदाहरणों में शामिल हैं:
    • divorce-
    • एक व्यक्ति की मौत-
    • वेडिंग-
    • एक बच्चा-
    • नौकरी खोना या वित्तीय समस्याओं का सामना करना-
    • स्कूल में समस्याएं-
    • परिवार की समस्याओं-
    • यौन समस्याएं-
    • doctors- निदान
    • आघात शारीरिक
    • प्राकृतिक आपदाएं जीवित-
    • सेवानिवृत्ति।
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 17 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली तस्वीर
    4
    विभिन्न प्रकार के तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम को जानें कई प्रकार के तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम हैं, जिन्हें अनुकूली विकार भी कहा जाता है। लक्षण प्रश्न में सिंड्रोम के प्रकार पर निर्भर करते हैं। छह प्रकार हैं:
    • अवसाद के साथ अनुकूली विकार-
    • चिंता के साथ अनुकूली विकार-
    • चिंता और अवसाद के साथ मिश्रित अनुकूलन विकार-
    • आचरण विकार के साथ अनुकूली विकार-
    • भावनाओं और आचरण की मिश्रित अशांति के साथ अनुकूली विकार
    • अनुकूली विकार निर्दिष्ट नहीं है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com