IhsAdke.com

चिंता के साथ एक व्यक्ति को कैसे शांत करना

किसी अन्य व्यक्ति के आतंक हमले या चिंता का ट्रैक रखते हुए एक भयावह और तनावपूर्ण अनुभव हो सकता है। इसके अलावा, किसी को चिंता से सामना करने में मदद करना अक्सर उन लोगों के लिए एक कठिन काम है जो नहीं करते हैं, लेकिन आप संकट के दौरान एक प्यार करने वाले को शांत करने में मदद करने के लिए अभी भी सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
किसी चिंता के हमले के दौरान किसी की मदद करना

पश्चात के बारे में अपनी मां से पूछें (लड़कियों के लिए) कदम 5
1
व्यक्ति को शांत, तनाव से मुक्त वातावरण में ले जाएं जब कोई मित्र उत्सुकता को महसूस करना शुरू करता है, तो उसे एक शांत स्थान पर ले जाना है, क्योंकि स्थिति के तनाव को कम करना और आगे की असुविधा से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। यहां का मुद्दा स्थिति को नियंत्रण में रखना है।
  • यदि आप एक भीड़ भरे स्थान पर हैं, तो व्यक्ति को एक पृथक कोने या पर्यावरण का कुछ शांत भाग ढूंढने में सहायता करें। आप पर ध्यान खींचने से बचने के लिए सावधानी से ऐसा करें, जिससे आपके मित्र की चिंता बढ़ सकती है।
  • पिक्चर नाम से चित्रण अपनी मां के बारे में पूछो (लड़कियों के लिए) कदम 4
    2
    सुनो। एक उत्सुक दोस्त के लिए हम सबसे अच्छी चीजों में से एक है कि वह उसकी बात सुनी जा सकती है - किसी के साथ जिनके साथ भावनाओं के बारे में बात करने के लिए आपको चिंता की प्रक्रिया में मदद मिलेगी। इसके अलावा, वह महसूस करेगा कि ये भावनाएं मान्य हैं, जिसका अर्थ है कि वह विश्वास करने के लिए और भी अधिक चिंतित नहीं होगा कि वह बेवकूफ है या इस तरह से महसूस नहीं करना चाहिए।
    • अक्सर हम सभी को आतंक हमले के दौरान की जरूरत होती है, किसी के लिए हमारी बात सुनने के लिए और हमारी भावनाओं को समझने की कोशिश करें - बस सुनो और ध्यान दें कि आपके मित्र को क्या कहना है।
    • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें, "मैं यहां दबाव या फैसले के बिना आपकी बात सुनने के लिए हूं, अगर आप को अपनी भावनाओं के बारे में बात करने की ज़रूरत है या आप अपनी चिंता बताने के लिए चाहते हैं तो मैं यहां हूं, मुझे आपकी सहायता और प्रोत्साहन की आवश्यकता है।"
  • छवि जिसका शीर्षक किसी के साथ रहें, जो आप के पूरा विरोध है चरण 1
    3
    उसके द्वारा खड़े हो जाओ यहां तक ​​कि अगर आपको यकीन नहीं है कि क्या करना है, तो चिंतित व्यक्ति के लिए सहानुभूति का सरल कार्य पहले से ही एक महान मदद और आराम हो सकता है। अक्सर, हम किसी को चिंता पर काबू पाने में मदद करने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते हैं, क्योंकि उसे अपने स्वयं के मार्ग का पालन करना होगा और अपने आप से दूर जाना होगा, लेकिन अपने मित्र के साथ खड़े रहना ताकि वह अकेला महसूस न करे।
    • पूछिए, "क्या मैं कुछ भी कर सकता हूं?" यदि जवाब नहीं है, तो बस कंपनी रखो और दिखाएं कि आप उसके लिए हैं।
  • अवसाद के साथ एक प्यार एक मदद चरण 1 शीर्षक चित्र
    4
    पूछें कि क्या वह कोई दवा लेता है जब भी किसी मित्र को चिंता का सामना करना पड़ता है, तो पूछें कि क्या वह समस्या का इलाज करने के लिए किसी भी दवा का उपयोग करता है। आप पहले से ही जानते हैं कि वह दवा लेता है और उस मामले में कृपया व्यक्ति को दवा लेने की याद दिलाती है अगर उन्होंने पहले से ऐसा नहीं किया है।
    • इस पर विचार करें कि आप प्रश्न या अनुस्मारक कैसे तैयार करेंगे। जैसे कुछ पूछो, "क्या आप किसी भी तरह की दवा लेते हैं जब आप ऐसा महसूस करते हैं?" यदि जवाब हाँ है, या यदि आप पहले से ही जानते हैं कि वह एक निश्चित उपाय लेता है, तो पूछिए, "क्या आपके पास कोई उपाय है?"
  • वजन कम करने के लिए किसी को मदद करने वाला शीर्षक, शीर्षक चरण 1
    5
    अभ्यास श्वास अभ्यास। वे आतंक और चिंता से राहत देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हैं जो कभी-कभी आपके श्वास को तेज कर सकती हैं या सांस की कमी कर सकती हैं। अपने दोस्त के साथ व्यायाम करें कि आप अपनी खुद की श्वास को नियंत्रित करने, कुछ पर प्रत्यक्ष ध्यान केंद्रित करने और आराम करने में सहायता करें।
    • इसके लिए श्वास और मुंह से श्वास लेने के लिए कहें - एक अच्छा विचार है कि साँसों को गिनने की कोशिश करना है चार को गिनने में श्वास, फेफड़ों में हवा को उसी गणना करते हुए रखें, और एक बार फिर चौंकाते हुए चौंकाते हुए। व्यायाम को पांच से दस बार दोहराएं।
  • अवसाद के साथ एक प्रियजन की मदद से शीर्षक चित्र 7
    6
    ऐसे संकेतों की पहचान करें कि हमले का अंत हो गया है। चिंता का संकट कुछ ही मिनटों में खत्म हो सकता है या कई दिनों तक खत्म हो सकता है, और बाद के मामले में आप संभवत: हमले के पूरे कोर्स के दौरान अपने मित्र कंपनी को नहीं रख पाएंगे। इसके बजाय, उन्हें एक शांत स्थिति प्राप्त करने में मदद करें ताकि वह दिन जारी रख सकें या घर लौट सकें।
    • जब तक उसका श्वास नहीं चल रहा हो तब तक उस व्यक्ति की देखभाल करें समझाओ कि एक सरल श्वास व्यायाम कैसे करना है, जैसे कुछ कहकर, "जब मैं चार को गिनता हूं, तब मेरी नाक के माध्यम से एक गहरी साँठ लें, फिर कुछ सेकंड के लिए हवा पकड़ो और धीरे-धीरे बाहर निकालो।" जब तक वह hyperventilating रोकता है अपने दोस्त के साथ श्वास अभ्यास अभ्यास जारी रखें।
    • अगर उसने चिंता को नियंत्रित करने के लिए दवा ले ली है, तब तक उसके मित्र के साथ रहें जब तक कि दवाएं प्रभावी न हो जाएं।
    • व्यक्ति से बात कर रहें कि वह कैसा महसूस करता है आपके मित्र को अकेले रहने के लिए पूरी तरह से खुश या खुश होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब तक आतंक, गहन भय या घबराहट कम हो जाती है, तब तक उसके साथ रहें। नोटिस अगर वह धीमा बोलना शुरू कर देता है या अगर वह कम कांप रहा हो
  • विधि 2
    सही शब्द ढूँढना

    चित्र शीर्षक से मदद करें दूसरों को निर्णय लें चरण 4
    1
    शांत होने के लिए व्यक्ति से बात करने से बचें बुरी चीजों में से एक, जिसे हम चिंता से किसी को कह सकते हैं "शांत हो जाओ"। एक व्यक्ति को चिंता विकार से ग्रस्त नहीं होता अगर वह शांत हो।
    • जब हम एक चिंतित व्यक्ति को शांत करने के लिए कहते हैं, तो वह समझती है कि हम उसकी भावनाओं को कम कर रहे हैं, जिसका अर्थ है कि वह तर्कहीन है या वह उस तरह महसूस करने योग्य नहीं है।
  • छवि जिसका नाम किसी के साथ रहो मित्र है, जो आप का पूरा विरोध है चरण 3
    2
    चिंता की बजाय सहानुभूति दिखाएं आप अपने मित्र की चिंता के हमले के बारे में चिंतित हो सकते हैं, लेकिन अगर आप ऐसी चिंता, निराशा या आतंक दिखाते हैं तो आप उसे और भी अधिक चिंतित करेंगे। इसके बजाय, उनके द्वारा खड़े रहो और उसे बताओ कि आप खेद चाहते हैं कि वह ऐसा है- यह उसे शांत कर सकता है
    • जैसे प्रश्न, "क्या तुम ठीक हो? क्या तुम ठीक हो? क्या आप सांस ले सकते हैं?" इससे भी अधिक चिंता पैदा हो सकती है
    • इसके बजाय, कुछ कहें, "मुझे खेद है आप इस के माध्यम से जा रहे हैं, यह बहुत मुश्किल होगा। चिंता का अनुभव करने के लिए यह भयानक है।"



  • किशोर चिंताओं को पहचानें चित्र 7
    3
    एक सकारात्मक और उत्साहजनक दृष्टिकोण रखें। जब कोई मित्र चिंता का दौरा पड़ता है, तो उसे सकारात्मक और प्रोत्साहित करने का प्रयास करें, उसे याद रखें कि वह एक सुरक्षित जगह में है।
    • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें, "आप ऐसा कर सकते हैं, यह आपकी चिंता है।" "भावनाएं बहुत डरावनी हैं, लेकिन आप सुरक्षित हैं, मैं यहां हूं, आप इसे प्राप्त करने जा रहे हैं, और मुझे आपके प्रयासों पर गर्व है।"
  • पिक्चर का शीर्षक स्क्वाड जब आपको चिंता है चरण 7
    4
    व्यक्ति को यह समझने में सहायता करें कि यह उनकी गलती नहीं है बहुत से लोग ज्यादा चिंतित हो जाते हैं क्योंकि वे अपनी चिंता के लिए दोषी महसूस करते हैं या उनके साथ कुछ गड़बड़ है। अपने दोस्त के संकट के दौरान, कहते हैं, "यह आपकी गलती नहीं है, यह ठीक है।" इस तरह वह शांत हो जाएगा और स्थिति के बारे में और भी अधिक चिंतित नहीं होगा।
    • सहायक होने के नाते और कह रहे हैं कि आपका दोस्त दोष नहीं है, उसकी चिंता के लिए समापन के समान नहीं है व्यक्ति के डर को प्रोत्साहित न करें या उसकी चिंता को खिलाने न करें।
    • उदाहरण के लिए, किसी की चिंता के कारण कुछ भी मत देना छोड़ दें व्यक्ति को दबाएं, लेकिन उसकी चिंता की वजह से योजनाओं या जीवन शैली में बदलाव न करें। अकेले घटना पर जाएं या अपने दोस्त के साथ स्थिति के तनाव को कम करने के लिए कार्रवाई करें
    • रस्सी का अर्थ है व्यक्ति के लिए बहाने बनाना, उसके कारण काम करना बंद करना, या उन कार्यों को लेने के लिए जो उसकी जिम्मेदारी थी बहाने मत बनाओ, झूठ बोलें या दूसरे से ज़िम्मेदार होने का प्रयास करें इसके बजाय, उसे अपनी चिंता के परिणामों को स्वीकार करने में मदद करें
  • चित्र शीर्षक स्लीप जब आप चिंता है चरण 4
    5
    अपने साथ तुलना करने की कोशिश मत करो। कुछ लोगों का मानना ​​है कि वे किसी दोस्त की मदद कर सकते हैं, यदि वे उसके साथ आम में कुछ पा सकते हैं, और उन्हें लगता है कि "मैं जानता हूं कि आपको कैसा महसूस होता है" या "मैं भी तनाव / चिंतित हूँ" जैसी बातें कहने का अच्छा विचार है। जब तक आप किसी विकार से ग्रस्त नहीं होते हैं, आप अपने मित्र के रूप में उसी प्रकार का आतंक या चिंता महसूस नहीं करते।
    • इस तरह के विवरण दूसरे की भावनाओं को क्षुब्ध करते हैं
  • विधि 3
    चिंता के साथ मित्र को सहायता करना

    अवसाद के साथ एक प्रियजन की मदद से शीर्षक चित्र 5
    1
    दिखाएँ कि वह आपसे बात कर सकते हैं एक बात जो हम चिंतित हैं उन्हें मदद करने के लिए हम यह कर सकते हैं कि हम बात कर रहे हैं। व्यक्ति को आश्वस्त और मन की शांति दें, कह रही है कि वह उसे न्याय नहीं करेगा, भले ही चिंता और उसके बारे में क्या कहना है। वह इन शब्दों के साथ शांत महसूस करेगी
    • समझाओ कि आप चिंता की परवाह किए बिना व्यक्ति को पसंद करना जारी रखेंगे यहां तक ​​कि अगर वह हर समय आपकी ओर से कुछ भी डरती है, तो भी आप उसके लिए होंगे, और आप अभी भी उसी तरह महसूस करेंगे।
    • उसे बताओ कि जब भी मुझे इसकी ज़रूरत होती है, तब वो उसके लिए देख सकती हैं-यह उसे शांत कर देगी आप अपने आप को भी पेशकश कर सकते हैं: "मुझे कुछ भी पता चल गया है कि मैं क्या कर सकता हूं।"
  • इतनी लंबी चरण 17 के लिए समान बात करने के बाद अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उसके बगल में समय बिताएं चिंता के साथ व्यक्ति को शांत करने का एक अन्य तरीका उन्हें कंपनी रखना है - उनसे न बचें, फ़ोन कॉलों की उपेक्षा करें या अच्छे कारणों से बिना योजना रद्द करें। अपने दोस्त से बचना सिर्फ आपको अधिक चिंतित कर देगा, क्योंकि वह दोषी महसूस करेगा कि अब आप उसके साथ समय बिताना नहीं चाहते हैं।
    • अन्य लोगों की कंपनी आपके मित्र की मदद कर सकती है। वह विचलित हो जाएगा और उसकी चिंता को थोड़ी देर के लिए भूल जाएगा जब वह अधिक लोगों की कंपनी में अच्छा समय लेगा, और इससे उसे और अधिक शांत और कम उत्सुकता मिलेगी।
  • एक ईसाई चरण 1 के रूप में अपने बारे में देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    धीरज रखो अपने दोस्त के साथ अपना गुस्सा मत खोना निराश होने से केवल चीजें बदतर हो जाएंगी संकट के दौरान चुप रहना या जब भी कोई व्यक्ति किसी डर को व्यक्त करता है तो उसे चिंता को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।
    • याद रखें कि व्यक्ति रासायनिक असंतुलन से ग्रस्त है और यह समझ सकता है कि कुछ भय निराधार हैं, लेकिन वह अपनी चिंता को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं है। तो निराश होकर या किसी दोस्त से बात करना "आराम करो" और तर्कसंगत सोच से केवल मामलों को बदतर बना दिया जाएगा
    • व्यक्ति को माफ कर दो, अगर वे चिंतन या हताशा के कारण कुछ भी कहते हैं। क्योंकि चिंता न्यूरोलॉजिकल परिवर्तन और अचानक, तीव्र भावनाओं का कारण बनती है, वह कह सकती है कि उसे कुछ कहना नहीं चाहिए। समझने और घटना को माफ कर दो।
  • आपका स्लीप साइकिल की गुणवत्ता में सुधार शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 2
    4
    शराब और नियंत्रित पदार्थों से दूर रहें चिंता के साथ किसी दोस्त को शांत करने की कोशिश करने के लिए शराब या अन्य दवाओं की पेशकश कभी नहीं करें हालांकि वे अस्थायी रूप से एक व्यक्ति को आश्वस्त कर सकते हैं, इन पदार्थों में चिंता बढ़ेगी और शॉट खराब हो जाएगा।
    • अल्कोहल कुछ एंटीडिपेसेंट्स और एक्सरिएलाईटिक्स के साथ नकारात्मक बातचीत कर सकता है।
    • इसके अलावा, शराब, मनोरंजक दवाओं या नियंत्रित पदार्थों की खपत से व्यसन हो सकता है।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 6 के बारे में जानें
    5
    सुझाव दें कि वह सहायता लेना चाहता है अगर किसी मित्र को चिंता घबराहट होती है, लेकिन उसने अभी तक सहायता मांगी नहीं है, तो उसके बाद उसे चलाने के लिए प्रोत्साहित करें। जब यह शांत हो जाए तो विषय को निकाल दें, क्योंकि आप एक व्यक्ति को और अधिक जोर दे सकते हैं और एक नकारात्मक प्रतिक्रिया भड़काने के लिए यदि आप संकट के दौरान ऐसा सुझाव देते हैं
    • तय करें कि आप इसके बारे में बात करने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति हैं। यदि आप उस व्यक्ति के बहुत करीब नहीं हैं, तो वह आपके फैसले पर भरोसा नहीं कर सकती है या आपकी राय सुनने के लिए तैयार नहीं है। उस मामले में, उसके निकटतम परिवार या दोस्तों से बात करें
    • विषय खींचने से पहले थोड़ा सा खोजें। जब आप अपने मित्र से बात करते हैं, तो कुछ उपचार के सुझावों को ध्यान में रखें, जैसे संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि किसी चिंतित व्यक्ति की मदद कैसे करें, संगठनों और समर्थन लाइनों की पेशकश की सहायता पर भरोसा करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com