IhsAdke.com

कैसे एक चिंता हमले के दौरान शांत करने के लिए

हम सभी समय-समय पर चिंता से पीड़ित हैं। यह सामान्य समस्याग्रस्त विकार (जीएडी) जैसी अधिक गंभीर समस्या भी हो सकती है, यदि आपके पास रोज़मर्रा के मुद्दों के साथ लगातार और असंगत चिंताएं हैं हालांकि, यदि आप अचानक दिल की धड़कन, मतली, झटके और तीव्र भय को शामिल करने वाले लक्षणों के साथ अचानक हमलों का अनुभव करते हैं, तो यह आतंक हमले

. आतंक के हमले डरावना हो सकते हैं, इसलिए यह जानना बहुत मददगार है कि जब वे पैदा होते हैं तब उन्हें नियंत्रित करना संभव होता है। थोड़ा ध्यान और सचेत अभ्यास के साथ, आतंक हमले के लक्षण, नियंत्रण की चिंता और भविष्य में संकट को रोकने के लक्षणों को कम करना संभव है।

चरणों

विधि 1
संकट के समय शांत हो जाओ

पटकथा का एक मेक ए डिटिग ऑफ पठन चरण 6
1
जब आप चिंताग्रस्त हमलों के बीच शांत हो जाओ, तब फर्म को पकड़ो पांच चीजें सूचीबद्ध करके प्रारंभ करें जो आप देख सकते हैं फिर चार खेल सकते हैं, तीन सुन सकते हैं, दो आप गंध कर सकते हैं, और एक जो आप स्वाद ले सकते हैं
  • चित्रा का शीर्षक चिंता का हमले के दौरान खुद को शांत करना चरण 1
    2
    एक गहरी सांस लें यदि आप आतंक के हमले से पीड़ित हैं, तो आप हाइपरबेरेट की संभावना है। हालांकि कोई हाइपरवेंटिलेशन नहीं है, गहरी साँस लेने से तनाव कम हो सकता है और एकाग्रता बढ़ाने के लिए मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन प्रदान किया जा सकता है। जब आपको एक संकट आ रहा है, तो बंद करो और अपने श्वास को धीमा कर दें।
    • अपने श्वास को पकड़ने की कोशिश करें। इससे अस्थिरता और साँस लेने में असमर्थता की भावना कम हो जाती है।
    • अपनी सांस को पकड़े जाने के बाद, डायाफ्राम का उपयोग करके धीरे-धीरे साँस लेने लगें। पेट पर एक हाथ और दूसरे पेट पर रखें आपको सांस लेने के दौरान पेट में वृद्धि और गिरावट महसूस करना चाहिए, और दूसरी तरफ एक ठहराव पर करीब रहना चाहिए।
    • चार सेकंड के लिए नाक के माध्यम से श्वास। दो या तीन सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो पांच या छह सेकंड के लिए अपने मुंह से धीरे धीरे चलो।
    • कुछ मिनट तक डायाफ्रामिक (गहरी) साँस लेना जारी रखें जब तक कि आप मांसपेशियों में छूट और सोच की स्पष्टता में अंतर न देखें।
  • चित्रा का शीर्षक चिंता का हमले के दौरान खुद को शांत करना चरण 2
    3
    इंद्रियों पर ध्यान केंद्रित करें आतंक के हमले में, विचार गन्दा हो सकते हैं आप एक ही बार में कई चीजों को महसूस कर सकते हैं, जो "अधिभार" की भावना को जोड़ता है। इसका कारण यह है कि शरीर सहानुभूति तंत्रिका तंत्र की "लड़ाई या उड़ान" तंत्र को सक्रिय करता है, जिससे हृदय और श्वसन ताल, संक्रमित मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को ट्रिगर किया जाता है। एक ही समय में प्रत्येक संवेदी अनुभव धीमा करने और प्रक्रिया करने के लिए एक क्षण के लिए बंद करो इस प्रक्रिया से मस्तिष्क को "स्वचालित प्रतिक्रिया" या किसी विशेष तरीके से तनाव को जवाब देने की आदत को अलग-अलग घटकों में विभाजित करके मदद देने में मदद मिल सकती है।
    • घटनाओं को "अच्छे" या "बुरे" के रूप में पहचानने के बिना क्या हो रहा है की एक सूची बनाने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं, "मेरा दिल दौड़ रहा है मेरे हाथ पसीना कर रहे हैं मुझे लगता है कि मैं फेंक दूँगा। "
    • फिर याद रखें कि ये लक्षण चिंता का फल हैं। अपने आप से यह बताने से बचें कि आपको लक्षणों को "नियंत्रण" करने की आवश्यकता है - इससे आतंक खराब हो सकता है अपने आप को बताओ कि वे अस्थायी हैं और पास करेंगे
    • उत्तेजनाओं की सूची बनाने के दौरान अभी भी खड़े हो जाओ। समय के साथ यह रवैया, मस्तिष्क को यह महसूस करने में मदद करता है कि स्थिति वास्तव में खतरनाक नहीं है रिसाव के कारण मस्तिष्क को आतंक के साथ स्थिति को अधिक तीव्रता से जोड़ना पड़ सकता है
  • एक चिन्ता हमले के दौरान अपने आप को चित्रित करें चित्र 3
    4
    संज्ञानात्मक विकर्षण का उपयोग करें यदि आप आतंक संकट के बीच में हैं, तो आप अपने मन को विचलित करने वाली तकनीकों का इस्तेमाल करके भय से विचलित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, तीन से तीन से पीछे की ओर, 100 से शुरू होकर, कालानुक्रमिक क्रम में राष्ट्रपतियों के नामों की सूची बनाएं, या अपनी पसंदीदा कविता या गीत को पढ़िए। जब तक आप थोड़ा शांत नहीं करते तब तक इन तकनीकों में से एक (या कई) का प्रयोग करें।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप उस स्थिति में बने रहें जिससे आप विचलित हो गए, जबकि विचलित हो गए। आतंक हमले से कहीं भी हो जाओ। ऐसा करने में विफलता शायद उस स्थिति या जगह को डर से जोड़कर खत्म हो जाएगी, जो कि भविष्य की संकटों को ट्रिगर कर सकती है
  • चित्रा चारों ओर एक चिंता आक्रमण के दौरान शांत रहो चित्र 4
    5
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट का अभ्यास करें इस प्रक्रिया में, एक को धीरे-धीरे चलना चाहिए, शरीर के सभी मांसपेशी समूहों को अनुबंध करना और आराम करना। मांसपेशियों की छूट दो लक्ष्यों को प्राप्त होती है: यह आपको डर के अलावा किसी और चीज़ पर ध्यान केंद्रित करती है और साथ ही साथ अपनी मांसपेशियों को आराम करती है। चेहरे से शुरू करो और नीचे तक चले जाओ जब तक आप पूरे शरीर को आराम नहीं करते।
    • पांच या दस सेकंड के लिए मांसपेशी समूह अनुबंध करें और फिर दबाव को आराम दें। एक ही मांसपेशी समूह के लिए कई बार प्रक्रिया को दोहराना संभव है, लेकिन एक बार पर्याप्त है
    • सबसे महत्वपूर्ण मांसपेशी समूह जो आप अनुबंध और आराम कर सकते हैं, उनमें जबड़े, मुंह (शिकन और आराम), हाथ, हाथ, पेट, नितंब, जांघों, बछड़ों और पैरों शामिल हैं।
  • विधि 2
    चिंता पर नियंत्रण

    चित्रा का शीर्षक चिंता का हमले के दौरान खुद को शांत करना चरण 5
    1
    अपनी चिंता कबूल करें यहां तक ​​कि अगर आप अपने स्तर की चिंता कम करना चाहते हैं, तो इसे अनदेखा करना अच्छा नहीं है। अनदेखी या दबाने वाली भावनाएं उन्हें और अधिक शक्तिशाली बना सकती हैं, जिससे अधिक डर पैदा हो सकता है। स्वीकार करते हैं कि आप डरते हैं और यह आपके कारण इसके बारे में "गलत" या "बुरा" नहीं है।
  • चित्रा का शीर्षक चिंता का हमले के दौरान खुद को शांत करना चरण 6
    2
    नकारात्मक विचारों को रोकने और दूसरों के साथ उन्हें बदलने की कोशिश करें इस प्रक्रिया में, आप ऐसे विचारों का आदान-प्रदान करते हैं, जो विचारों के लिए चिंता पैदा करते हैं जो खुशी या शांति लाते हैं। यह रुकने से बचा जाता है, यह सोचने का तरीका है कि एक खरोंच वाली डिस्क के जैसा होता है, जिसमें इस धारणा है कि आप एक विषय को परेशान नहीं कर सकते हैं और इसके साथ व्यतीत कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप विमान समतल उड़ान के बारे में चिंतित हो सकते हैं और विमान को विमान दुर्घटनाग्रस्त होने के बारे में सोचने से रोक नहीं सकते। ध्यान लगाओ और अपने सिर पर, जोर से या अपने अंदर "बंद करो" कहो।
    • फिर उस बदलाव को उस चीज़ में सोचा जो आपको शांत कर दे और वह सकारात्मक हो। एक उदाहरण आपके सबसे अच्छे दोस्तों के साथ एक यादगार अवकाश है और आप उन्हें कितना खुश करते हैं
    • जब तक तकनीक काम न करे तब तक कई पुनरावृत्तिएं हो सकती हैं, इसलिए अपने आप को धैर्य और दयालु बनें।
    • यह विधि आतंक हमले के बीच में काम नहीं करता है, क्योंकि यह हमेशा स्पष्ट विचार या कारण से जुड़ा नहीं होता है। हालांकि, तकनीक चिंता की सामान्य भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद करती है।
  • एक चिन्ता हमले के दौरान चित्र खुद को शांत करना
    3
    निर्देशित इमेजरी का उपयोग करें इससे आपको चिंता कम करने और चिंता कम करने में मदद मिल सकती है।
    • एक ऐसी जगह की कल्पना करें जहां आपको आराम और आराम से महसूस होता है - यह आपका घर हो सकता है, एक जगह है जहां आप अपनी छुट्टी का आनंद ले सकते हैं, या किसी के प्रेम में आप के हाथों में।
    • जैसा कि आप इस जगह के बारे में सोचते हैं, इस दृश्य के लिए संवेदी ब्योरा जोड़ते रहें ताकि मन पूरी तरह से कल्पना के कार्य में शामिल हो। अपनी आँखें बंद करने या उन्हें छोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, हालांकि बंद आँखें प्रक्रिया को आसान बना देती हैं इस सुरक्षित जगह पर आप क्या देख सकते हैं, गंध, स्पर्श, सुन और स्वाद के बारे में सोचें
    • जब आप समझते हैं कि चिंता आ रही है, तो अपने सुरक्षित स्थान की कल्पना करें कल्पना कीजिए कि आपने जो छोटा कोने में तैयार किया है, उसे आराम और आराम दिलाता है। अधिक आराम से, आप को देखने में बाधित कर सकते हैं।
    • आप खुद से कुछ सवाल पूछ सकते हैं क्या कोई वास्तविक और वर्तमान खतरा है? सबसे अधिक संभावना है, आप अपने आपसे सवाल पूछ रहे हैं जो "क्या होगा" से शुरू हो रहा है और ऐसी चीजों के बारे में चिंतित है जो अभी तक नहीं हुई हैं और ऐसा नहीं हो सकता है। एहसास है कि आप डरते हैं, लेकिन आप खतरे में नहीं हैं। दृश्य के डर को हटाना थोड़ा आराम करने में मदद करता है।
  • एक चिन्ता आक्रमण के दौरान अपने आप को शांत करने वाला चित्र शीर्षक 8
    4
    लिखें जो आपको लगता है यदि आप हमलों या चिंता की भावनाओं को लेकर आतंक की संभावना रखते हैं, तो एक डायरी रखें जहां आप अपनी भावनाओं के बारे में लिख सकते हैं। आप क्या महसूस करते हैं, आप क्या डरते हैं, अपने विचारों और विश्वासों के बारे में उस डर और अनुभव की तीव्रता के बारे में बात करें लेखन आपको अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित करने और बाद में पढ़ने या याद रखने में मदद करता है, जिससे आप बेहतर नियंत्रण चिंता में मदद कर सकते हैं।
    • आप शुरू में मिल सकते हैं कि ऐसा लगता है कि कहने के लिए कुछ नहीं है। परिस्थितियों की जांच करने की कोशिश करते रहें जो चिंता का कारण बनती हैं जब आप विश्राम और परिस्थितियों के विश्लेषण का अभ्यास करना शुरू करते हैं, तो आप ऐसे विचारों और भावनाओं का पता लगा सकते हैं जो चिंता को बढ़ाने में सहायता करते हैं।
    • डायरी में लेखन करते समय स्व-दया का अभ्यास करें। अपने या अपने विचारों को पहचानने से बचें याद रखें कि आने वाले विचारों और भावनाओं को नियंत्रित करना हमेशा संभव नहीं है, और यह कि वे स्वभाव से "अच्छा" या "बुरे" नहीं हैं। आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं प्रतिक्रियाएं हैं
  • चित्रा का शीर्षक चिंता का हमले के दौरान खुद को शांत करना 9
    5
    शरीर का ख्याल रखना शारीरिक स्वास्थ्य देखभाल मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के साथ भी मदद करता है व्यायाम और स्वस्थ भोजन "इलाज" चिंता नहीं करते हैं, लेकिन इसे नियंत्रित करने में सहायता करें
    • कुछ व्यायाम करें शरीर को क्रियाकलाप में डालकर, विशेष रूप से एरोबिक व्यायाम के साथ, एंडोर्फिन रिलीज़ करता है, जो शांति और खुशी की भावना को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।
    • उत्तेजक से बचें उत्तेजक जैसे कि कैफीन और निकोटीन आपको घबराहट और तनाव पैदा कर सकते हैं, और पहले की चिंता में बढ़ोतरी कर सकते हैं। कुछ लोग गलती से मानते हैं कि धूम्रपान तंत्रिकाओं को शांत करते हैं, लेकिन यह सच नहीं है। निकोटीन की लत तनाव और चिंता की भावना को तेज कर सकती है जब पदार्थ गायब हो जाता है, और आपके स्वास्थ्य के लिए धूम्रपान बहुत खराब है।
    • एक संतुलित आहार लें कोई "जादू आहार" नहीं है जो चिंता को दूर करता है या बचा जाता है हालांकि, संसाधित और उच्च-चीनी खाद्य पदार्थों से बचने में मदद मिल सकती है, साथ ही साथ बहुत कम दुबला मांस, जटिल कार्बोहाइड्रेट जैसे पूरे अनाज और ताजे फल और सब्जियां खा सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक चिंता का हमले के दौरान खुद को शांत करना चरण 10
    6



    कुछ करो बैठे होने पर, चिंता को बढ़ाते हुए, उसकी हालत खराब हो जाती है और आतंक से मुकाबला करना मुश्किल हो जाता है। यह मन और शरीर को कुछ गतिविधि के साथ विचलित करता है: सफाई, ड्राइंग, एक दोस्त के साथ संबंध, कुछ भी जो उसे कब्जे में रखता है अधिमानतः, एक शौक के रूप में, कुछ का आनंद लें।
    • एक गर्म स्नान या स्नान लेने की कोशिश करें अध्ययनों से पता चला है कि गर्मी के कारण शारीरिक सनसनी कई लोगों पर एक शांत और आराम प्रभाव पड़ती है यदि आप चाहें, तो नींबू बाम, बर्गमोट, चमेली या लैवेंडर ऑयल के कुछ बूंदों को जोड़ें। ये आवश्यक तेलों का एक शांत प्रभाव है
  • चित्रा का शीर्षक चिंता का हमले के दौरान खुद को शांत करना 11
    7
    संगीत चिकित्सा का उपयोग करें उन गाने की एक सूची बनाएं जिनसे आप सुन सकते हैं और आपको खुश करने में मदद कर सकते हैं। तो जब आप चिंतित हैं, तो आप शांत करने के लिए संगीत सुन सकते हैं संगीत पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जब भी संभव हो शोर-रद्द करना हेडफ़ोन का उपयोग करें जैसा कि आप सुनते हैं, अलग-अलग हिस्सों के बारे में पता चले जाते हैं, मेलोडी और गीतों को गाया जाता है। तो आप अपने दिमाग को डर से दूर कर देते हैं
    • धीमे धड़कनों (लगभग 60 प्रति मिनट) और आराम गीत (या यहां तक ​​कि कोई गीत नहीं) के साथ गाने सुनें। तेजी से धड़कता है या नाराज गीतों के साथ गाने आपको और भी अधिक तनाव दे सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक चिंता का हमले के दौरान खुद को शांत करना
    8
    किसी मित्र की सहायता के लिए पूछें यदि आप चिंता के साथ लड़ाई के बीच में हैं और इसे खत्म नहीं कर सकते, तो किसी मित्र या परिवार के सदस्य को फोन करके मदद मांगिए। उन्हें डरने से विचलित करने और अपने भय का विश्लेषण करने के लिए कहें ताकि आप तनाव को दूर कर सकें। यदि आप आतंक के हमले करने के लिए प्रवण हैं, तो एक दोस्त को प्रशिक्षित करें और उन्हें आस-पास और आपके दौरे का इलाज करने के विभिन्न तरीकों को सिखाना ताकि आप मदद के लिए उस पर भरोसा कर सकें।
  • विधि 3
    पेशेवर सहायता मांगना

    एक चिन्ता हमले के दौरान चित्र खुद को शांत करने के चरण 13
    1
    एक चिकित्सक के पास जाओ यदि आपके घबराहट के हमले बहुत गंभीर हैं और लंबे समय तक पिछले हैं, तो सलाह और चिकित्सा के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर जाओ। आपको आतंक सिंड्रोम या सामान्यकृत चिंता विकार हो सकता है, जो कि दोनों एक पेशेवर द्वारा इलाज किया जा सकता है
    • सबसे सामान्य और प्रभावी उपचारों में से एक संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार (सीबीटी) है इस प्रकार की चिकित्सा, शिक्षण की स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने और प्रतिक्रिया करने के नकारात्मक तरीकों की पहचान और प्रतिस्थापित करने के तरीके को सिखाने पर केंद्रित है। आप जब पहचान तथ्यों के अनुरूप नहीं समझते हैं और क्या सोचते हैं और जवाब देने के लिए उपयोगी तरीके हैं तो जानें।
    • कुछ मामलों में, डॉक्टर या मनोचिकित्सक दवाओं को लिख सकते हैं जो चिंता को नियंत्रित करते हैं यदि अन्य तरीकों ने स्पष्ट परिणाम नहीं दिए हैं
  • चित्रा का शीर्षक चिंता का हमले के दौरान खुद को शांत करना 14
    2
    अपने चिकित्सक से बात करें कुछ समुदायों में, एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर खोजना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपके पास बहुत पैसा नहीं है या यदि स्वास्थ्य योजना सीमित है। ज्यादातर डॉक्टर मनोचिकित्सा की अपील के साथ मनोचिकित्सा की पेशकश नहीं कर सकते, लेकिन वे कुछ समस्याओं का निदान कर सकते हैं, जैसे कि चिंता और अवसाद, और दवाएं लिखते हैं
    • परिवार के डॉक्टर इस क्षेत्र में मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों से रेफरल भी दे सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक चिंता का हमला के दौरान खुद को शांत करना चरण 15
    3
    सामुदायिक क्लीनिक और अन्य संसाधन देखें यदि आप उपचार और चिकित्सा का खर्च नहीं उठा सकते हैं, तो कम लागत वाले स्थानीय विकल्प देखें। कई विकल्प हैं जो एक पा सकते हैं
    • स्थानीय सीएपीएस (साइकोसामाजिक केयर सेंटर) की तलाश करें, जो मुफ़्त देखभाल प्रदान करता है। सेवा के लिए सीधे देखें या रेफरल पाने के लिए बेसिक हेल्थ यूनिट पर जाएं।
    • लोकप्रिय चिकित्सक जो लोकप्रिय कीमतों पर परामर्श प्रदान करते हैं कुछ पेशेवर ऐसे लोगों को छूट की पेशकश करते हैं जिनके पास वित्तीय स्थिति नहीं है।
    • कई कॉलेज और विश्वविद्यालय मनोवैज्ञानिक और मनोरोग देखभाल प्रदान करते हैं। कभी-कभी ये छात्रों के लिए आरक्षित होते हैं, लेकिन कुछ बड़े संस्थान सामुदायिक क्लीनिक भी पेश कर सकते हैं, जहां एक पेशेवर की देखरेख में मानसिक स्वास्थ्य के छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाता है। ये जगहें आमतौर पर अच्छी तरह से मानी जाती हैं या यहां तक ​​कि मुक्त भी हैं
  • विधि 4
    आतंक हमला की पहचान करना

    चित्रा का शीर्षक चिंता का हमले के दौरान खुद को शांत करना
    1
    शारीरिक लक्षणों को देखें आतंक हमलों किसी के साथ हो सकता है, लेकिन वे आतंक सिंड्रोम वाले लोगों में अधिक आम हैं, एक चिंता विकार जो अक्सर तीव्र भय और चिंता के कारण होती है। वे खतरनाक या धमकी वाले लोगों को न केवल किसी भी स्थिति से शुरू कर सकते हैं आतंक हमले के शारीरिक लक्षणों में शामिल हैं:
    • छाती में दर्द दिल का दौरा पड़ने पर, शरीर के बाईं तरफ से विकिरण की बजाय दर्द सामान्यतः स्थानीयकृत होता है
    • चक्कर आना या बेहोशी
    • दम घुटना
    • मतली या उल्टी दिल के दौरे की तुलना में आतंक के हमलों में उल्टी कम आम है
    • अस्थिरता या झुनझुनी
    • त्वरित दिल की धड़कन
    • साँस साँस
    • पसीना, चिपचिपा त्वचा, या गर्म चमक
    • झटके
  • चित्रा का शीर्षक चिंता का हमला के दौरान खुद को शांत करना चरण 17
    2
    देखें कि क्या अन्य लक्षण हैं शारीरिक लक्षणों के अतिरिक्त, आतंक हमलों अक्सर अन्य उत्तेजनाओं के साथ होते हैं इसमें शामिल हो सकते हैं:
    • भय की तीव्रता महसूस करना
    • मरने का डर
    • नियंत्रण खोने का डर
    • निराशावाद की भावना
    • उदासीनता की भावना
    • अज्ञातता की भावना
  • एक चिन्ता का हमला चरण 18
    3
    एक आतंक हमले और दिल का दौरा पड़ने के बीच अंतर बनाओ। इन दो हमलों के लक्षण बहुत ही समान हैं और बहुत से हैं। यदि आपके पास है कोई दोनों के बीच, आपातकालीन सेवा कॉल करें दिल के दौरे के लक्षण इस प्रकार हैं:
    • छाती में दर्द दिल के दौरे में, दर्द दबाव, भीड़ या घबराहट की भावना जैसा दिखता है। आमतौर पर, यह कुछ ही मिनटों से अधिक रहता है।
    • छाती में दर्द दिल का दौरा पड़ने में दर्द, पीठ, गर्दन, जबड़े या पेट से दर्द होता है
    • शॉर्ट सांस यह लक्षण सीने में दर्द से पहले दिखाई दे सकता है
    • चिंता। आप डर या मौत की भावना महसूस कर सकते हैं
    • चक्कर आना या बेहोशी
    • पसीना
    • मतली या उल्टी हार्ट अटैक आतंक हमलों की तुलना में उल्टी का कारण होने की अधिक संभावना है।
  • एक चिन्ता आक्रमण के दौरान चित्र खुद को शांत करना
    4
    आतंक हमले से चिंता का अंतर हर कोई समय-समय पर जोर दिया जाता है, या यहां तक ​​कि overeager भी। हालांकि, अधिकांश लोगों के लिए, यह चिंता किसी विशिष्ट घटना या स्थिति से शुरू होती है, जैसे कि एक महत्वपूर्ण परीक्षण करना या सार्थक फैसला करना। यह आमतौर पर गायब हो जाता है जब स्थिति हल हो जाती है। जो लोग चिंता विकारों से पीड़ित होते हैं वे दूसरों की तुलना में अधिक बार और अधिक तीव्रता से चिंतित होते हैं। आतंक सिंड्रोम वाले लोग लगातार और गंभीर आतंक हमलों से ग्रस्त हैं।
    • एक संकट आमतौर पर 10 मिनट के भीतर चोट करता है, हालांकि कुछ लक्षण लंबे समय तक रह सकते हैं। अधिक सामान्यीकृत तनाव और चिंता उत्तेजनाओं में लंबी अवधि हो सकती है, लेकिन कम तीव्रता के साथ।
    • एक आतंक हमले के लिए एक विशिष्ट ट्रिगर की आवश्यकता नहीं है। वह कहीं से भी बाहर आने लगता है
  • युक्तियाँ

    • कैमोमाइल कुछ लोगों को आराम और शांत रहने में मदद करता है हालांकि, कुछ इसके लिए एलर्जी हो सकती है, इसके अलावा पौधे में दवा के संपर्क भी हो सकते हैं, इसलिए कैमोमाइल लेने से पहले यह डॉक्टर के साथ अच्छी सलाह है।
    • यदि आपका संकट भोर होता है, तो कमरे के चारों ओर चलना और एक गहरी सांस लेना, अंदर और बाहर श्वास करना।
    • नियमित व्यायाम करें और तनाव कम करने में प्रभावी रहने वाली छूट की तकनीक सीखें, ताकि आप अच्छी तरह से सोएंगे एक अच्छी रात की नींद उन लोगों के लिए जरूरी है जिनके बारे में चिंता है और उन्हें उद्देश्य से नहीं छोड़ा जाना चाहिए।
    • यहां तक ​​कि अगर यह कुछ लोगों के लिए स्पष्ट है, तो हमेशा याद रखें कि परिवार में प्यार, देखभाल और समर्थन देने की भूमिका है। समस्याओं के बारे में उनसे बात करने से डरो मत, भले ही आपके लिए शर्मनाक हो।
    • यदि आप आतंक हमले के बीच में हैं, तो सोने की कोशिश न करें क्योंकि तनाव के उच्च स्तर नींद को आसान बना सकते हैं। यदि आप बिस्तर से पहले कम से कम (गहरी साँस लेने या अन्य तकनीक के माध्यम से) आराम करने की कोशिश करते हैं, तो दोनों छूट तकनीक और अच्छी नींद का प्रभाव आपको शांत करने में मदद कर सकता है

    चेतावनी

    • यदि हमले अक्सर होते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि जितनी जल्दी हो सके व्यावसायिक सहायता प्राप्त करना। देरी से उपचार केवल समस्या को बढ़ाता है
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपको आतंक हमले या दिल का दौरा पड़ रहा है, तो समय पर आपातकाल की तलाश करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (39)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com