IhsAdke.com

कैसे आतंक हमले के साथ किसी को मदद करने के लिए

आतंक हमले वाले एक मित्र को बताने के लिए खतरनाक हो सकता है जब आप एक साधारण स्थिति (लेकिन अक्सर यह नहीं है) लगता है आप शक्तिहीन महसूस कर रहे हैं किसी बड़ी समस्या के बिना इस संकट को दूर करने में सहायता के लिए, नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
स्थिति को स्वीकार करते हुए

एक आतंक हमले के बाद किसी एक को मदद करने वाला शीर्षक चित्र 1.jpeg
1
समझें कि ये लोग किसके माध्यम से जा रहे हैं। आतंक विकार वाले व्यक्ति अचानक कुछ ही घंटों के लिए आखिरकार डर का सामना कर रहे हैं। वे आपदा के डर या नियंत्रण खोने के कारण होते हैं, भले ही कोई वास्तविक खतरा नहीं हो। एक आतंक हमले अचानक हो सकता है और कोई स्पष्ट कारण नहीं हो सकता है। चरम मामलों में, लक्षणों की मृत्यु के एक अति भय से हो सकता है। हालांकि वे बहुत ही परेशान हैं, 5 मिनट और कई घंटों के बीच में रहते हैं, ये हमले आम तौर पर जीवन के लिए खतरा नहीं हैं।
  • आतंक के हमले शरीर को उत्तेजित करते हैं जब तक कि यह आंदोलन के स्तर तक नहीं पहुंच जाता है जिससे व्यक्ति को यह महसूस होता है कि उनका खुद पर नियंत्रण नहीं है। मन के रूप में यदि व्यक्ति एक लड़ाई का सामना करना पड़ या पलायन, शरीर के लिए मजबूर कर ताकि आप का सामना करना या पलायन खतरा माना जाता था, चाहे वास्तविक हो या नहीं कर सकते "नियंत्रण लेने" के लिए किया गया था तैयारी कर रहा है।
  • हार्मोन कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन को अधिवृक्क ग्रंथियों से रक्तप्रवाह में छोड़ दिया जाता है, और प्रक्रिया शुरू होती है - यह एक आतंक हमले के मूल रूप है। मन वास्तविक खतरे और इसके सिर में एक के बीच के अंतर को भेद नहीं कर सकता। यदि आप मानते हैं, तो आपके मन में, यह बहुत ही वास्तविक है।
  • ऐसे व्यक्तियों का कोई रिकॉर्ड नहीं है जो आतंक हमले के कारण मर जाते हैं। वे घातक हो सकते हैं यदि पूर्व-मौजूद चिकित्सा स्थितियों, जैसे कि अस्थमा या अत्यधिक व्यवहार (जैसे खिड़की से कूदते हुए) के परिणामस्वरूप।
  • 2
    अपने लक्षणों पर नजर रखें यदि व्यक्ति को इस प्रकार के पहले कभी कोई हमला नहीं किया गया है, तो आतंक दो अलग-अलग स्तरों पर हो सकता है - दूसरे में, क्या हो रहा है, यह नहीं जानते हुए। यदि आप यह पता लगा सकते हैं कि व्यक्ति को आतंक हमले हो रहा है, तो समस्या का एक हिस्सा कम हो सकता है कुछ लक्षण हैं:
    • धड़कन या सीने में दर्द
    • बहुत तेज़ दिल की दर
    • भारी या त्वरित श्वास।
    • सिर दर्द।
    • पीठ दर्द
    • झटके।
    • उंगलियों या पैर की उंगलियों में झुनझुनी
    • पसीना।
    • शुष्क मुँह
    • निगलने में कठिनाई।
    • चक्कर आना / चक्कर आना / बेहोश होने के बारे में होने की भावना (यह आमतौर पर हाइपरेंटिलेशन के कारण होता है)
    • मतली
    • पेट की ऐंठन
    • गर्मी और ठंड लगने की अचानक उत्तेजना
  • एक आतंक हमले होने से किसी एक व्यक्ति की मदद से शीर्षक चित्र। 2.jpeg
    3
    यदि यह पहली बार है कि आपको इन लक्षणों में से कोई भी है, तो आपातकालीन चिकित्सा की तलाश करें यदि संदेह में है, तो तुरंत एक अस्पताल की तलाश करना सबसे अच्छा है यह और भी महत्वपूर्ण है अगर व्यक्ति को मधुमेह, अस्थमा या अन्य चिकित्सा स्थिति है यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आतंक हमले के संकेत और लक्षण कार्डियक गिरफ्तारी के समान हो सकते हैं। यह स्थिति याद करते समय याद रखें।
  • एक आतंक हमले के बाद किसी एक व्यक्ति को मदद करने के लिए चित्र 3.jpeg
    4
    हमले के कारण पता करें व्यक्ति से बात करें और निर्धारित करें कि क्या वह एक आतंक हमले कर रहा है और एक अन्य प्रकार की चिकित्सा आपात स्थिति (जैसे कि दिल का दौरा या अस्थमा) नहीं है, जिसके लिए तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होगी। अगर वह पहले इस से चली गई है, तो उसे बता सकते हैं कि क्या हो रहा है।
    • कई आतंक हमलों में कोई कारण नहीं है या कम से कम आतंक में व्यक्ति को कारण के बारे में पता नहीं है। इस कारण से, यह निर्धारित करना संभव नहीं है। अगर व्यक्ति यह नहीं जानता कि ऐसा क्यों हो रहा है, तो मुझ पर विश्वास करें। अच्छा कारण के लिए सब कुछ नहीं होता है
  • विधि 2
    शांत व्यक्तियों

    एक आतंक हमले के साथ किसी एक को मदद करने वाला शीर्षक चित्र 4.jpeg
    1
    कारण निकालें या व्यक्ति को शांत क्षेत्र में ले जाएं व्यक्ति को रास्ते से बाहर निकलने की अनियंत्रित इच्छा होनी चाहिए। इसे सुविधाजनक बनाने और इसे सुरक्षित रखने के लिए, उसे एक अलग स्थान पर ले जाएं - अधिमानतः एक जो खुली और शांत है किसी ऐसे व्यक्ति को कभी न छूएं जो इसके बिना पूछे और इसके लिए अनुमति लेने के बिना इस प्रकार के हमले कर रहे हैं। कुछ मामलों में, पूछे बिना व्यक्ति को छूने से आतंक बढ़ सकता है और स्थिति को भी बदतर बना सकता है।
    • कभी-कभी आतंक विकार वाले लोग पहले से ही ऐसी तकनीकें या दवाएं प्राप्त करेंगे जो वे जानते हैं कि हमले का समाधान करने में सहायता मिलेगी, इसलिए उनसे पूछें कि क्या आप कुछ भी कर सकते हैं। ऐसा स्थान हो सकता है जिसे आप पसंद करते हैं
  • एक आतंक हमले के साथ किसी एक को मदद करने वाला शीर्षक चित्र 5.jpeg
    2
    एक आश्वस्त लेकिन फर्म तरीके से लोगों से बात करें भागने की कोशिश कर रहे व्यक्ति की संभावना का सामना करने के लिए तैयार रहें यहां तक ​​कि अगर यह कठिन लड़ाई है, तो यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप भी शांत रहेंगे। उससे पूछो अभी भी हो सकता है, लेकिन हड़पने कभी नहीं, उसे पकड़े या स्थिर है, भले ही branda- तरह वे ले जाना चाहते हैं, उन्हें खींच लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जैक कूद या कि आप के साथ टहलने दे।
    • यदि व्यक्ति अपने घर में है, तो एक गतिविधि का सुझाव दें, जैसे कोठरी का आयोजन करना या पूरे घर की सफाई करना। "लड़ाई या उड़ान" मोड में शरीर के साथ, ऊर्जा को वस्तुओं को निर्देशित करना और एक सीमित और रचनात्मक कार्य उन्हें शारीरिक प्रभाव से सामना करने में मदद कर सकता है। कार्य को पूरा करके, व्यक्ति के मनोदशा में बदलाव हो सकता है, जबकि एक अलग गतिविधि फोकस रखने में चिंता को तोड़ने में मदद मिल सकती है।
    • यदि व्यक्ति अपने घर में नहीं है, तो एक ऐसी गतिविधि का सुझाव दें जो आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है यह कुछ सरल हो सकता है, जैसे कि अपने हथियार को ऊपर उठाने और घटाना जब वह टायर (या पुनरावृत्ति के साथ ऊब जाता है) शुरू होता है, तो मन आतंक पर कम ध्यान केंद्रित करेगा
  • एक आतंक हमले होने से किसी एक व्यक्ति की मदद के लिए चित्र शीर्षक 6
    3
    कम से कम मत करो या सोचें कि ये लोगों का भय "शांत" है. चीजों की तरह "चिंता करने के लिए कुछ भी नहीं है", "यह आपके सिर में है" या "आप अतिरंजना कर रहे हैं" जैसी समस्याएं केवल समस्या को बढ़ाएगी। उनके डर समय में बहुत वास्तविक है, और सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं उन्हें मदद करने के लिए इसके साथ सौदा करने के लिए है - या कम से कम कि डर बकवास आतंक हमले खराब हो सकता है कर रहा है लगता है। "ठीक है" बोलो और उसे सही ढंग से साँस लेने में मदद करें
    • भावनात्मक खतरों शरीर के लिए शारीरिक खतरों के रूप में वास्तविक हैं। यही कारण है कि उनके भय को गंभीरता से लेना महत्वपूर्ण है अगर उनकी आशंका वास्तविकता से नहीं होती है और अतीत को प्रतिक्रिया दे रही है, तो कुछ विशिष्ट जांच करने से मदद मिल सकती है। "हम पेड्रो के बारे में बात कर रहे हैं - वह किसी गलती की वजह से लोगों के सामने कभी भी नियंत्रण से बाहर नहीं निकलता, जैसे जॉन करता था। वह हमेशा जिस तरह से प्रतिक्रिया करता है और शायद मदद करेगा। एक बड़ी समस्या है। "
    • प्रश्न पूछें, शांत और तटस्थ तरीके से "आप कुछ है जो अब हो रहा है या अतीत के बारे में कुछ पर प्रतिक्रिया कर रहे हैं?" की, आप भयाक्रांत हमले की शिकार मदद कर सकते हैं खतरे के संकेत के साथ पिछले चीजों को अलग करने के लिए अपने विचारों को व्यवस्थित करने तुरंत। जो प्रतिक्रिया दी गई है उसे सुनो और स्वीकार करें - कभी-कभी ऐसे लोग जो अपमानजनक परिस्थितियों का अनुभव करते हैं, वे खतरे के वास्तविक संकेतों के लिए बहुत मजबूत प्रतिक्रियाएं करते हैं। प्रश्न पूछने और उसे जो भी सामना करना पड़ रहा है उसे अलग करने की अनुमति देना उसे समर्थन देने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • 4
    "शांत हो जाओ" या "आतंक का कोई कारण नहीं है" मत कहो। वाह, आप प्रतिभाशाली हैं उन्होंने इसके बारे में भी सोचा नहीं था! उनके साथ अनुपालन के लिए केवल उन्हें और भी अधिक परेशान कर देगा। इसके अलावा, यह कहना है कि घबराहट होने का कोई कारण नहीं है, केवल उन्हें याद दिला सकता है कि वे कैसे वास्तविकता से अलग हैं, उन्हें मजबूर कर रहे हैं और भी दर्ज करें आतंक में इसके बजाय, कुछ कहें "मैं समझता हूं कि आप संकट में हैं, लेकिन यह ठीक है, मैं आपकी सहायता करने के लिए यहां हूं।"
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे एक वास्तविक समस्या के रूप में मानते हैं, जैसे कि उस व्यक्ति ने पैर को घायल किया था, उदाहरण के लिए आप यह नहीं देख सकते हैं कि क्या हो रहा है, यह सच है, लेकिन आपको लगता है कि आप कुछ बहुत डरावना अनुभव कर रहे हैं। स्थिति उनके लिए वास्तविक है। इस तरह से इस समस्या को हल करने में मदद करने का एकमात्र तरीका है
  • एक आतंक हमले के बाद किसी एक को मदद करने वाला शीर्षक चित्र 7.jpeg
    5



    व्यक्तिगत मत दबाएं यह समय देने के लिए व्यक्ति को जवाब देने या ऐसा कुछ करने का समय नहीं है जो उसकी चिंता को बदतर बना देगा। एक शांत प्रभाव के द्वारा तनाव के स्तर को कम करने से उसे और अधिक आराम महसूस होगा। आग्रह न करें कि उन्होंने पता लगाया है कि हमले क्यों हुआ, क्योंकि इससे केवल चीजें बदतर हो जाएंगी।
    • सुनो और उसे समर्थन अगर वह पता लगाने की कोशिश करता है क्या हो रहा है अनायास न्याय न करें, बस सुनो और उसे बोलने दो।
  • एक आतंक हमले के साथ किसी एक को मदद करने वाला शीर्षक चित्र 8.jpeg
    6
    उसकी श्वास को नियंत्रित करने की कोशिश करने के लिए उसे प्रोत्साहित करें लक्षण तेजी से जा सकते हैं, व्यक्ति को शांत करने के अलावा, जब श्वास नियंत्रित होता है ज्यादातर लोग श्वास कम करते हैं, जब वे आतंक करते हैं, जबकि दूसरों को उनकी सांस पकड़ती है इससे ऑक्सीजन की प्रविष्टि कम हो जाती है, जिसके कारण दिल तेज हो जाता है। सामान्य श्वास पर लौटने वाले व्यक्ति को मदद करने के लिए एक तकनीक का उपयोग करें:
    • श्वास की संख्या की गणना करने का प्रयास करें. उनकी मदद करने का एक तरीका उनकी गणना के अनुसार, उन्हें श्वास और समाप्त होने के लिए पूछना है। जोर से गिनती, उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए 2 सेकंड के लिए प्रेरित करने के लिए प्रारंभ करें, और उसके बाद 2 सेकंड के लिए साँस छोड़ते, धीरे-धीरे से 4 गिनती बढ़ती जा रही है और फिर 6 यदि संभव हो तो, जब तक सांस लेने में धीमी और सामान्य लय है।
    • उन्हें एक पेपर बैग में साँस लें. यदि व्यक्ति ग्रहणशील है, उसे एक पेपर बैग दें। लेकिन पता है कि कुछ लोगों के लिए, यह आपके डर के लिए "ट्रिगर" है, खासकर यदि आपके पिछले आतंक हमलों में कुछ अनुभव है
      • क्योंकि यह हाइपरेंटिलेशन को रोकने के लिए किया जाता है, यह उन लोगों पर लागू होना जरूरी नहीं हो सकता, जो अपनी सांस लेते हैं या धीमी गति से जब वे आतंक में होते हैं हालांकि, यदि आवश्यक हो, तो यह बैग के अंदर और बाहर 10 साँसों को बारी बारी से किया जाना चाहिए, उसके बाद 15 सेकंड के लिए बैग के बिना साँस का पीछा किया जाना चाहिए। यह और अधिक गंभीर चिकित्सा समस्याओं के कारण, पेपर बैग के भीतर प्रेरित करने के लिए के रूप में कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर एक बहुत ही निम्न स्तर पर बहुत अधिक एक स्तर और ऑक्सीजन तक पहुँच सकते हैं अतिरंजना नहीं है, महत्वपूर्ण है।
    • उन्हें अपने नाक से श्वास ले लें और अपने मुंह से उछाल दो, जैसे कि आप एक गुब्बारा भर रहे थे। आतंक के साथ लोगों के साथ ऐसा करो
  • एक आतंक हमले होने से किसी एक व्यक्ति की मदद से शीर्षक चित्र 9.jpeg
    7
    इन लोगों को शांत रखें कई आतंक हमलों के साथ गर्दन की उत्तेजनाएं हो सकती हैं, विशेषकर गर्दन और चेहरे के आसपास। एक ठंडा ऑब्जेक्ट, जैसे गीली कपड़े, इस लक्षण को कम करने में मदद कर सकता है और हमले की गंभीरता को कम करने में मदद करता है।
  • एक आतंक हमले के बाद किसी एक को मदद करने वाला शीर्षक चित्र 10.jpeg
    8
    अकेले उन्हें मत छोड़ो जब तक वे हमले से बरामद नहीं हो जाते, तब तक उनके साथ रहें। कभी भी उस व्यक्ति को छोड़ न दें जो साँस लेने में कठिनाई कर रहे हैं। आतंक हमले वाला कोई व्यक्ति कठोर या मैत्रीपूर्ण लग सकता है, लेकिन समझ में आ रहा है कि वह क्या कर रही है और तब तक इंतजार करे जब तक वह वापस सामान्य न हो। पूछें कि क्या काम पहले और अगर उन्होंने दवा (और कब) लिया
    • यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं लगता कि आप मदद कर रहे हैं, तो पता है कि आप आतंक के साथ लोगों के लिए एक व्यर्य है। यदि वे अकेले ही छोड़ दिए गए थे, तो उनके पास केवल स्वयं और उनके विचारों की बारी थी सिर्फ उपस्थित होने के द्वारा, आप उन्हें असली दुनिया में "शिकार" रखने में मदद करेंगे।
  • एक आतंक हमले के बाद किसी एक को मदद करने वाला शीर्षक चित्र 11.jpeg
    9
    प्रभाव को पारित करने के लिए प्रतीक्षा करें ऐसा लग सकता है कि यह कभी समाप्त नहीं होता है (आपके और विशेषकर उन लोगों के लिए जो हमला से पीड़ित हैं), लेकिन प्रकोप पारित होगा. आतंक हमलों आम तौर पर 10 मिनट में चोटी पर जाते हैं और इस बिंदु से आगे बढ़ते हैं, धीरे-धीरे, लेकिन लगातार गिरावट।
    • हालांकि, मामूली हमलों के लिए करते हैं आखिरी बार. उस ने कहा, व्यक्ति उन्हें प्रशासन करने की अधिक संभावना होगी, इसलिए अवधि एक छोटी सी समस्या है।
  • विधि 3
    गंभीर आतंक हमलों से निपटना

    एक आतंक हमले होने से किसी एक व्यक्ति की मदद से शीर्षक चित्र 12.jpeg
    1
    जल्दी से चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यदि लक्षण कुछ घंटों के भीतर पारित नहीं होते हैं, तो आपको तत्काल अस्पताल ले जाना चाहिए यद्यपि यह जीवन या मृत्यु की स्थिति नहीं है, व्यक्ति को आपातकालीन कक्ष में ले जाएं, भले ही वे आपको केवल कुछ सलाह दें चिकित्सक शायद वैलीियम, Xanax, और संभावित रूप से एटाणोलोल जैसे बीटा अवरोधक को शरीर में हृदय और एड्रेनालाईन को शांत करने के लिए प्रशासन करेगा।
    • यदि यह पहली बार है कि व्यक्ति को आतंक हमले हो रहा है, तो यह चिकित्सा की तलाश में लायक हो सकता है क्योंकि ये लक्षणों से संभावित भयभीत हैं। हालांकि, अगर उसे पहले आतंक के हमलों हुए हैं, तो आपातकालीन देखभाल मामले को और भी बदतर कर सकती है। व्यक्तियों से पूछें - यह निर्णय हाल ही में अनुभव और आपके साथ इसके साथ बातचीत पर निर्भर करता है।
  • 2
    व्यक्ति को चिकित्सा ढूंढने में सहायता करें आतंक हमलों में चिंता का एक रूप है जिसे किसी चिकित्सा पेशेवर द्वारा इलाज किया जाना चाहिए। एक अच्छा चिकित्सक को आतंक हमलों के "ट्रिगर" ढूंढने में सक्षम होना चाहिए या कम से कम व्यक्ति की मदद से स्थिति के शारीरिक पक्ष को समझना चाहिए। यदि वे चिकित्सा शुरू करते हैं, तो उन्हें अपनी गति से पालन करने की अनुमति दें
    • उन्हें पता है कि चिकित्सा पागल नहीं है। यह एक वैध रूप है, जो लाखों लोगों का उपयोग करते हैं इसके अलावा, चिकित्सक दवाओं को लिख सकते हैं जो समस्या को रोकते हैं।
  • 3
    ध्यान रखना आप पर गर्व महसूस हो सकता है क्योंकि आप उस दोस्त हैं जो एक दोस्त के आतंक हमले के दौरान निराश हो रहे हैं, लेकिन यह सामान्य है। पता है कि चिंतित और थोड़ा डर लग रहा है इन प्रकोपों ​​में से एक को देखने के लिए एक स्वस्थ प्रतिक्रिया है। यदि यह मदद करता है, तो उस व्यक्ति से पूछें कि आप बाद में इसके बारे में बात कर सकते हैं, ताकि आप इसे भविष्य में सबसे अच्छा तरीके से प्रबंधित कर सकें।
    • आतंक हमलों से किसी भी संबंध को बंद कर सकते हैं यह आपके कल्याण के लिए है कि आपको उन्हें नहीं होना चाहिए। अपने जीवन को सबसे सामान्य स्तर पर रखें - यदि कई "ट्रिगर" होते हैं, तो ऐसा कैसे होना चाहिए? यह अधिक से अधिक कारण है कि चिकित्सा की तलाश करें और समस्या का इलाज करें।
  • युक्तियाँ

    • इन लोगों को बाहर ले जाएं यदि कोई घबराहट या भीड़ भरे स्थान पर आतंक हमले शुरू हुआ। उन्हें खुले वातावरण में आराम करने की जरूरत है
    • यह स्वस्थ है अगर आतंक के साथ व्यक्ति के पास पालतू होता है क्योंकि उन्हें लाहौर में रक्तचाप कम करता है।
    • अगर आपके पास किसी व्यक्ति को आतंक विकार और हमले अक्सर होते हैं, तो रिश्ते को बाहर पहन सकते हैं रिश्ते में इस समस्या के प्रभाव से आप इस लेख के दायरे से बाहर हैं, लेकिन यह कुछ ऐसा है जो पेशेवर मदद से संभाला जाना चाहिए।
    • कम आम लक्षण हैं:
      • असुविधाजनक या नकारात्मक विचार
      • त्वरित विचार
      • वास्तविकता से बाहर होने का अनुभव
      • लग रहा है कि एक तबाही होने वाला है।
      • आपको लगता है कि आप मरने जा रहे हैं
      • स्पॉट की उपस्थिति
    • यदि आप अकेले रहना चाहते हैं, तो उसे स्थान दें
    • उसे शांत करने के लिए महासागर या हरे मैदान की तरह उसके मन में कुछ सुंदर देखने के लिए कहो
    • मदद के लिए आपातकालीन सेवाओं को कॉल करने में संकोच न करें - यह उनका काम है!
    • शौचालय का उपयोग करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें अपने आप को राहत देने से आपको अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है, साथ ही आप कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी मिलते हैं।

    चेतावनी

    • आतंक के हमले के दौरान, एक दमा व्यक्ति को छाती और छाती में कसने की कमी के कारण इनहेलर का इस्तेमाल करने की आवश्यकता महसूस हो सकती है। सुनिश्चित करें कि वास्तव में वे आतंक हमले कर रहे हैं और अस्थमा नहीं है क्योंकि इनहेलर का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, तो विकार खराब हो सकता है क्योंकि इससे हृदय गति बढ़ जाती है
    • आतंक हमलों, विशेष रूप से किसी के लिए कभी नहीं से पीड़ित किसी के लिए, दिल के दौरे की तरह लग रहे हो जाएगा लेकिन दिल के दौरे घातक हो सकते हैं, और यदि समस्या के प्रकार के बारे में कोई सवाल है, तो सबसे अच्छा काम आपातकालीन सेवाओं को कॉल करना है
    • जांचें कि खराब सांस का कारण अस्थमा नहीं है, क्योंकि यह स्थिति पूरी तरह से अलग है, जिसमें बहुत अलग उपचार की आवश्यकता होती है।
    • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अस्थमा के कई लोग आतंक हमलों से ग्रस्त हैं। यह महत्वपूर्ण है कि ये लोग सांस नियंत्रण पुनः स्थापित करते हैं। अगर वह सामान्य रूप से साँस नहीं ले सकती है और जल्दी से चिकित्सा ध्यान नहीं ले पाती है, जिसके परिणामस्वरूप अस्थमा के दौरे के गंभीर परिणाम हो सकते हैं और कुछ मामलों में, मौत के कारण।
    • यदि पेपर बैग विधि का उपयोग करना है, तो इसे नाक और मुंह के आसपास ठीक से रखा जाना चाहिए, जिससे कि हवा में हवा फिर से प्रेरित हो। अपने सिर और प्लास्टिक की थैलियों पर कभी भी बैग न लगाएं कभी इस्तेमाल किया जाना चाहिए
    • एक पेपर बैग में श्वास आपको कार्बन डाइऑक्साइड श्वास लेता है, जिससे श्वसन एसिडोसिस हो सकता है। यह एक गंभीर स्थिति है जो हेमोग्लोबिन (रक्त) के साथ ऑक्सीजन बाध्यकारी है। पेपर बैग का उपयोग कर आतंक हमलों को नियंत्रित करने का कोई भी प्रयास निकट या पूरी तरह से बचाया जाना चाहिए।
    • हालांकि सबसे अधिक आतंक हमले घातक नहीं हैं, अगर कोई छुपा कारण जैसे कि टेचीकार्डिया या अतालता, अस्थमा और / या अगर स्वायत्त तंत्रिका तंत्र की शारीरिक प्रक्रियाएं सद्भाव में नहीं होती हैं, तो मृत्यु हो सकती है। अनियंत्रित टचीकार्डिया मौत का कारण बन सकती है

    आवश्यक सामग्री

    • पेपर बैग (ऐच्छिक)
    • गीले कपड़ा

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com