IhsAdke.com

कैसे संवेदी अधिभार को कम करने के लिए

संवेदी एकीकरण रोग या आत्मकेंद्रित जैसे समान स्थितियों वाले लोग, कभी-कभी एक तीव्र संवेदी अधिभार का अनुभव कर सकते हैं। यह समस्या तब होती है जब उन्हें बहुत संवेदी उत्तेजना मिलती है, जैसे कि वे बहुत सारे डेटा को संसाधित करने का प्रयास कर रहे कंप्यूटर थे, और नतीजतन, अतिशीतक यहां उनकी मदद करने के बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

1
अधिभार की शुरुआत को पहचानें यह अलग-अलग लोगों में अलग-अलग तरीकों से प्रदर्शित हो सकता है कुछ लक्षण एक आतंक हमले के समान हैं - दूसरों में, लोग बहुत उत्साहित या झुंझलाहट कर सकते हैं। यदि आप व्यक्ति की स्थिति जानते हैं, तो जल्द ही एक अधिभार ग्रहण करें और न सोचें कि वह चिंतित है या बुरी तरह से व्यवहार करते हैं।
  • विश्राम के एक समय के दौरान, पूछें कि कैसे अधिभार व्यक्ति में प्रकट होता है।
  • कई ऑटिस्टिक लोग हमले के दौरान कुछ पुनरावृत्तीय मोटर पद्धति का उपयोग करते हैं - उदाहरण के लिए, वे शरीर को अतिरंजित रूप से हिलाते हैं वे इस समय के दौरान केवल एक आंदोलन का उपयोग कर सकते हैं, जो उन्हें शांत कर देता है या उन्हें अधिभार से सामना करने में सहायता करता है।
  • यदि वे एक ऐसे कौशल को खो देते हैं जो सामान्य रूप से ऐसे होते हैं, जैसे कि भाषण, ओवरहेड बहुत गंभीर है
    पिक्चर शीर्षक से कम करें संवेदी अधिभार चरण 1
  • 2
    शोर स्तर कम करें किसी भी संगीत को बंद करें और लोगों को आपको सांस लेने दें। उसे एक शांत स्थान पर मार्गदर्शन करने का प्रस्ताव। इसे प्रक्रिया करने और प्रश्न का उत्तर देने के लिए समय दें क्योंकि ओवरहेड धीमा पड़ता है।
    • यदि व्यक्ति बोल नहीं सकता है, तो सरल प्रश्न पूछें जिनके उत्तर हां हैं, ताकि वे एक संकेत के साथ प्रतिक्रिया दे सकें।
      पिक्चर शीर्षक से कम करें संवेदी अधिभार चरण 2
  • 3
    किसी व्यक्ति के ऊपर टच या खड़े न हों। संवेदी अधिभार कई स्पर्श करने के लिए अतिसंवेदनशील छोड़ देता है, और उन्हें छूने से भी बदतर हो सकता है इसके अलावा, उसे धमकाना मत करो यदि वह बैठी है या बच्चा है, तो खुद को कम करें
    • कभी-कभी बियर गले से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह गहरा दबाव लागू करता है। इस आलिंगन की पेशकश करें, लेकिन अगर वह मना करती है, तो नाराज़ मत बनो।
      पिक्चर शीर्षक से सेंसररी ओवरलोड चरण 3 कम करें
  • पिक्चर शीर्षक से सेंसररी ओवरलोड चरण 4 कम करें
    4
    ज़रूरी से अधिक बात न करें उससे पूछें कि उसकी मदद करने के लिए क्या आवश्यक है, लेकिन हर वक्त बात न करें या व्यक्ति को बात करने की कोशिश करें। भाषण भी संवेदी है, और अधिभार खराब कर सकता है। यह समस्या भी व्यक्ति की इंद्रियों को बाधित कर सकती है, भाषण को उनके लिए एक प्रयास कर सकती है।



  • पिक्चर शीर्षक से कम करें संवेदी अधिभार चरण 5
    5
    यदि व्यक्ति में हुड पसीने वाला शर्ट होता है, तो इसे पहनने के लिए अच्छा हो सकता है। इससे उत्तेजना को कम करने में मदद मिलती है, और बहुत से टुकड़ों के वजन को आराम मिलता है। यदि कोट चारों ओर नहीं है, तो पूछें कि क्या आप इसे उठा सकते हैं एक भारी कंबल भी इसी तरह से मदद कर सकता है।
  • 6
    आक्रामकता पर प्रतिक्रिया न करें बहुत दुर्लभ मामलों में, अतिरंजित लोग शारीरिक रूप से या मौखिक रूप से आक्रामक हो सकते हैं नाराज न करें, क्योंकि वे सीधे नहीं सोच रहे हैं
    • अधिकांश हमले तब होते हैं जब आप व्यक्ति के बचने के मार्ग को छूने, पकड़ने या अवरुद्ध करने का प्रयास करते हैं। कभी उसे पकड़ या उसके व्यवहार को नियंत्रित करने की कोशिश मत करो
    • किसी अतिरंजित व्यक्ति को किसी गंभीर चोट का कारण होने के लिए यह बहुत दुर्लभ है, क्योंकि वह किसी को चोट नहीं करना चाहती, बस उस स्थिति से छुटकारा पाएं।
      पिक्चर का शीर्षक कम करें संवेदी अधिभार चरण 6
  • पिक्चर शीर्षक से सेंसररी ओवरलोड चरण 7 को कम करें
    7
    हमले के बाद, व्यक्ति बहुत थका हुआ हो और अधिभार के अधिक होने की संभावना होगी थोड़ी देर के लिए पूर्ण पुनर्प्राप्ति के लिए यह घंटों या दिन लग सकता है यदि आप कर सकते हैं, तो अपने तनाव को कम करने का प्रयास करें अकेले होने के नाते ठीक होने का सबसे अच्छा तरीका है
  • 8
    व्यक्ति को सुनो वह स्वयं किसी से भी बेहतर जानता है अगर वह आपको बता सकती है कि उसे क्या जरूरत है, ध्यान दें। ये रणनीतियों व्यक्ति से अलग हैं अगर शांत करने का प्रयास कुछ विचित्र तरह से होता है, जैसे शरीर को ताला लगा या कर्कश करना, तो गड़बड़ न करें कभी-कभी, भले ही व्यक्ति की इच्छा होती है, तो यह एक कार्यात्मक पद्धति को निराश कर सकता है
    • यदि समाधान हानिकारक है, जैसे कि दीवार के खिलाफ अपने सिर को पीटने या अपनी बाहों को काटने के लिए, एक नर्स, चिकित्सक या किसी वयस्क को सचेत करें यदि आप रोकने की कोशिश करते हैं, तो वह व्यक्ति आपके विरुद्ध हो सकता है, और दोनों ही चोट पहुंचा सकते हैं। हमले के बाद, एक विशेषज्ञ अधिक प्रभावी तरीके खोजने में मदद कर सकता है।
      पिक्चर शीर्षक कम संवेदी अधिभार चरण 8
  • युक्तियाँ

    • संवेदी अधिभार जरूरी भावनाओं को शामिल नहीं करता है यद्यपि व्यक्ति को आतंक में दिखता है, यह संभव है कि हमले से पीड़ित होने के लिए नकारात्मक भावनाओं को महसूस किए बिना। यह स्थिति भावनात्मक से अधिक संज्ञानात्मक है।
    • व्यावसायिक चिकित्सा संवेदी संवेदनशीलता को कम करने में मदद कर सकती है और इसके परिणामस्वरूप समय के साथ अधिभार कम हो सकता है। छोटा व्यक्ति को इलाज किया जाता है, बेहतर है इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि उपचार इन विकारों में विशेषज्ञ द्वारा किया जाता है।
    • निवारण सबसे अच्छा समाधान है यदि आप व्यक्ति के साथ नियमित रूप से संपर्क करते हैं, तो जानें कि अधिभार के कारण क्या हो सकता है और इससे बचें। यदि यह संभव नहीं है, तो पहले व्यक्ति को चेतावनी दें या समस्या का प्रबंधन करने के लिए रणनीतियों पर चर्चा करें।

    चेतावनी

    • यदि व्यक्ति को चोट लगने लगती है, तो रोकने की कोशिश मत करो। यद्यपि देखकर यह दर्दनाक है, उसके हाथों को पकड़ने की कोशिश में चित्र को खराब हो सकता है। अगर व्यक्ति बहुत गंभीर काम कर रहा है, तो उसमें केवल हस्तक्षेप करना है, जैसे कि सिर को मारना (रेटिना को दबाना या ढीले होने का खतरा होता है) या कठिन कटाई करना ओवरहेड को कम करके अप्रत्यक्ष रूप से इसका सामना करना सबसे अच्छा है।
    • यदि व्यक्ति को इस समस्या से पहले कभी नहीं पड़ा है, तो संभवत: वह एक स्ट्रोक या कुछ अन्य चिकित्सा संकट ले रहे हैं। लक्षणों की समीक्षा करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com