IhsAdke.com

ऑटिस्टिक बाल के लिए एक व्यवहारिक हस्तक्षेप योजना कैसे करें

चाहता है और जरूरतों को व्यक्त करने में कठिनाई के कारण, आत्मकेंद्रित के साथ बच्चे आमतौर पर जटिल व्यवहार को दर्शाता है इसलिए उनकी मदद करने का एक अच्छा तरीका वह है जो वह चाहता है उसे प्राप्त करने के लिए अधिक सकारात्मक तरीके से शिक्षण करना है।

चरणों

विधि 1
आयोजन

एक ऑटिस्टिक बाल चरण 1 के लिए एक व्यवहार आचरण योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
एक समय में एक परिवर्तन पर ध्यान दें। प्रत्येक नकारात्मक व्यवहार का एक अंतर्निहित कारण होता है और एक अनूठे समाधान की आवश्यकता होती है। इसलिए, एक ही समय में कई व्यवहार बदलने की कोशिश करना मुश्किल है। क्या अधिक है, प्रयासों को ध्यान केंद्रित करने से सफलता की संभावना बढ़ जाती है।
  • एक ऑटिस्टिक बाल चरण 2 के लिए एक वर्तनी इंटरवेंशन योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि संभव हो तो अपने व्यवहार के बारे में अपने बच्चे से बात करें यह एक बढ़िया शुरुआत होगी यदि वह समझा सकता है कि वह सवाल क्यों व्यवहार करता है? उसने इसे एक समस्या का हल के रूप में अपनाया है - उदाहरण के लिए, एक अप्रिय संवेदी उत्तेजना को अवरुद्ध करने के लिए कक्षा में बड़बड़ााना। समस्याओं को हल करने के लिए बेहतर तरीके ढूंढने में आपकी सहायता करें
    • उसे अपनी परेशानियों को उजागर करने के लिए प्रोत्साहित करें आपसे अधिक बात करने के लिए सिखाओ या बढ़ाने और वैकल्पिक संचार (सीएए) का उपयोग करें। ध्यान देकर और इसका क्या कहना है इसका सम्मान करके इसे इनाम।
    • अन्य लोगों के विचारों और भावनाओं को स्पष्ट रूप से और ठोस रूप से समझाएं यह चित्रों में उपदेश और लोगों को क्या सोच रहे हैं, लिखने के लिए गुब्बारे को आकर्षित करने के लिए बहुत मददगार होगा।
  • ऑटिस्टिक बाल चरण 3 के लिए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक डायरी रखें, अगर बच्चा उसे नहीं मिला। रिकॉर्ड करें कि नकारात्मक व्यवहार की अभिव्यक्ति के पहले, दौरान और बाद में क्या होता है। इसके साथ, आप इसके पीछे कारणों की पहचान करने में सक्षम होंगे। यह विकल्प बच्चे से पूछना जितना आसान नहीं है, लेकिन यह अभी भी प्रभावी है।
    • डायरी प्रविष्टियों के उदाहरण देखें: "16:30 बजे, जॉन रसोईघर में आया और दो कुकीज़ मिली जैसे ही मैंने कहा कि वह उन्हें नहीं खा सकता है, एक गुस्से का आवेश शुरू हुआ। जब वह शांत हो गया, मैंने उसे बिस्कुट दिया "-
    • "गणित वर्ग के बाद, मेरसिया और उसके सहपाठियों को अवकाश के लिए गया था वह बहुत उत्तेजित हो गई और उसके नाखूनों को थोड़ा बिगड़ना शुरू कर दिया। समय के साथ, घबराहट के हाथों को काटने के बिंदु तक बढ़ गया। पास के एक शिक्षक ने उसे शांत करने के लिए बोर्ड में ले जाया। "
  • एक ऑटिस्टिक बाल चरण 4 के लिए एक व्यवहार आचरण योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    व्यवहारों की प्रेरणाओं की पहचान करने का प्रयास करें कुछ दिनों या पूर्ण सप्ताह के दौरान किए गए रिकॉर्ड का उपयोग करें
    • उदाहरण के लिए, ज़ाओन के गुस्से का आवेश, उन्हें अनुचित तरीके से प्राप्त करने के असफल प्रयास के बाद बिस्कुट को अपने हाथ से लिया गया था। संभावित प्रेरणाओं के बारे में सोचें: संभवतः जॉन 16:30 बजे भूखा था और इसे ज़ोरदार रूप से व्यक्त करना चाहता था (बर्तन से कुकीज़ चोरी करना)
    • मार्सिया प्लेटाइम के बीच में अपने ही हाथों काट रहा था। ऐसा हो सकता है कि उस विशेष दिन पर, विद्यालय विशेष रूप से शोर था, जो उसके लिए बहुत दर्दनाक और भयावह हो जाता है उसकी बाहों काटने से वह खुद को अभिव्यक्त करने के लिए मिला था और संभवत: परिसर से बाहर ले जाया गया था।
    • पता है कि जिस तरह से ऑटिस्टिक व्यक्ति को संवाद करने का पता चलता है वह गैर-ऑटिस्टिक लोगों के लिए स्पष्ट नहीं है। उदाहरण के लिए, यह स्पष्ट नहीं हो सकता है कि कोई बच्चा एक विशिष्ट बाथरूम का उपयोग क्यों नहीं कर सकता। हालांकि, समस्या यह है कि वह यह व्यक्त करने में सक्षम नहीं है कि दोष एक चमकती दीपक या एक शोर पंखा है जो उसे परेशान करता है
  • ऑटिस्टिक बाल चरण 5 के लिए एक व्यवहार आचरण योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    खराब व्यवहार के पीछे समस्या का समाधान करें तनाव पैदा करने वाला एजेंट निकालें जब सही ढंग से किया जाता है, तो व्यवहार फिर से दोबारा नहीं होगा
    • जॉन खाने के लिए कुछ पूछना सीख सकता है ("मुझे भूख लगी है") या उसके माता-पिता उन्हें इमेज एक्सचेंज सिस्टम (पीईसीएस) के माध्यम से भोजन की एक तस्वीर दिखाने के लिए सिखा सकते हैं।
    • मार्सिया तनाव से निपटने के लिए काटता है एक समाधान के रूप में, उसके माता-पिता उसे किसी प्रकार का चबाये हुए बीजाउटर के साथ पेश कर सकते हैं। इसके अलावा, वह यह जानना सीख सकती है कि जब भी वह चोट लग सकती है, तब तक दर्द होता है। एक और संभावित समाधान उसके लिए हमेशा संवेदी खिलौने लाएंगे, जिससे उसके ब्लॉक अत्यधिक बाहरी उत्तेजनाओं में मदद मिलेगी।
  • ऑटिस्टिक बाल चरण 6 के लिए एक व्यवहार आचरण योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    सही समाधान खोजें यदि दुर्व्यवहार की आवृत्ति कम नहीं होती है, तो एक नया विकल्प आज़माएं ऐसा करने के लिए, व्यवहार संबंधी संकटों के वास्तविक कारणों को खोजने के लिए जर्नलिंग पर वापस जाएं।
    • इंटरनेट पर कुछ शोध करें कि कैसे अन्य ऑटिस्टिक लोग आपके बच्चे के समान स्थितियों पर काबू पाने में सक्षम हैं। ब्राजील में, गैर-सरकारी संगठनों की कई वेबसाइटें हैं जो सामग्री साझा करती हैं और ऑटिस्टिक बच्चों के बारे में संदेह स्पष्ट करती हैं।
  • ऑटिस्टिक बाल चरण 7 के लिए एक व्यवहार आचरण योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    परिणाम देखें समस्या के वास्तविक कारणों की पहचान करने के बाद, बच्चे को एक समाधान के साथ पेश करें, जो वह लागू कर सकता है समय और कुछ देखभाल अनुस्मारक के साथ, वह अंततः नई रणनीति को अपनाने की पुरानी रणनीति को छोड़ देगा।
    • जब बच्चा एक पलटा लेता है, तो इसे याद रखें: "हम क्या कहते हैं जब हम भूखे हैं?"।
    • कभी उसे पीड़ित करते हैं भले ही आपने सही तरीके से कार्य किया है या नहीं, आप जितनी जल्दी हो सके किसी भी तनावपूर्ण स्थिति को हल कर सकते हैं। आपके बच्चे को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि जब वह घायल हो जाए, तो वह आपके पर भरोसा कर सकता है।
  • एक आत्मकथात्मक बाल चरण के लिए एक व्यवहार हस्तक्षेप योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    पहल मनाएं जब भी बच्चा एक अच्छी तकनीक (संचार या एक संवेदी खिलौना चुनना) का उपयोग करता है, तो इसकी प्रशंसा करें। उसे बताएं कि वह कितनी खुश है कि वह कितना ध्यान रखती है कि वह स्वयं है और वह जो चाहती है उसे पाने के लिए सही कदमों का पालन करें।
    • उदाहरण के लिए: "मुझे यह कहने के लिए धन्यवाद कि यह दर्द होता है, मार्सिया! अब जब कि मुझे पता है, मैं इसे देखता हूं कि आपको फिर से चोट नहीं पहुंचानी होगी। "
  • विधि 2
    संकट के साथ लेनदेन

    एक ऑटिस्टिक बाल चरण 9 के लिए एक व्यवहार आचरण योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    तीव्रता को कम करें जब आप दबाव बढ़ाने पर ध्यान दें। यदि बच्चे की रक्षा तंत्र सक्रिय हो जाता है, तो यह नियंत्रण खो देगा, भले ही यह पता चले कि सार्वजनिक रूप से हरा या चिल्लाने के लिए गलत है। इस मामले में, सबसे अच्छी बात यह नहीं है कि स्थिति आगे बढ़ें।
    • आक्रामकता के साथ खुद को लागू न करें, यह आपकी अधिक सम्मान नहीं करेगा, यह केवल आपको डरता ही देगा।
  • ऑटिस्टिक बाल चरण 10 के लिए एक व्यवहार आचरण योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    कम बोलें जब बल दिया जाता है, तो बच्चे को ध्वनि संकेतों को संसाधित करने में कठिनाई होती है, इसलिए वह समझ में नहीं आता कि माता-पिता क्या कह रहे हैं। ऐसे मामलों में, उसे शांत करने पर ध्यान दें
    • Nonverbally संवाद करने की कोशिश करो उदाहरण के लिए, "क्या आप अपनी टेडी चाहते हैं?" पूछने के बजाय, टेडी बियर दिखाएं और यदि आप चाहते हैं तो बच्चा इसे उठाए। कहने के बजाय "चलो चलें," दरवाजे को इंगित करें और उसे बाहर ले जाने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • ऑटिस्टिक बाल चरण 11 के लिए एक व्यवहार आचरण योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    बढ़ते और वैकल्पिक संचार के साधन प्रदान करें हालाँकि एक संकट के दौरान बच्चे बोलने की क्षमता खो देता है, वह अभी भी सीएए का इस्तेमाल करते हुए संवाद करने में सक्षम है। तो उसे इस तरह से संवाद करें ताकि वह बोलने के लिए दबाव महसूस न करे।
    • संवाद करने की कमी की क्षमता के लिए देखें जब अच्छा मौखिक कौशल वाले बच्चे कीड़े से बीजों को भ्रमित करना शुरू हो जाता है, उदाहरण के लिए, इसका मतलब है कि सीएए का उपयोग करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करना बेहतर होगा।
    • अगर आपके हाथ में सीएए के कई रूप हैं, तो यह चुन लें कि आप किस विकल्प का उपयोग करना पसंद करते हैं अधिक अधिभार के समय में, सबसे सरल रूप सबसे प्रभावी होगा। उदाहरण के लिए, कक्षा में, एक छात्र मानसिक रूप से समाप्त हो सकता है और उस छवि को इंगित करना पसंद करता है कि सहकर्मियों को बहुत ज़ोर से बोल रहे हैं
  • एक ऑटिस्टिक बाल चरण 12 के लिए एक व्यवहार आचरण योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक स्थान छोड़ने के लिए एक तकनीक विकसित करें, जिसमें पुरस्कार शामिल हैं उदाहरण के लिए, यदि बच्चा जानता है कि जब वह गाड़ी में आएगी तो उसे कुकी मिल जाएगी और जब वे घर आएंगे तब वे एक खेल खेल सकते हैं, वे खेल का मैदान को अधिक आसानी से छोड़ने के लिए स्वीकार करेंगे तकनीक का प्रयोग करें जब भी आप संकट की शुरुआत देखते हैं और यदि आप चाहें, तो जैसे ही बच्चा शांत हो जाता है, उस स्थान पर लौटें।
    • अग्रिम में पुरस्कार के बारे में बात करें - यह अपेक्षा न करें कि बच्चे को ऊब होना बहुत ज्यादा है। यदि आवश्यक हो तो दृश्य समर्थन का उपयोग करें (उदाहरण के लिए, एक छोटी सी गुड़िया वाली चाबी)
    • पुरस्कार के रूप में सेवा करने के लिए अपने बच्चे के पसंदीदा भोजन, गतिविधियों या वस्तुओं का चयन करें सुनिश्चित करें कि वादा किया गया पुरस्कार उपलब्ध है, अन्यथा बच्चा आत्मविश्वास खो देगा और अब उसका पालन नहीं करेगा।
    • एक बड़ा बच्चा अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में सक्षम है, और इस कारण से, बिना किसी पुरस्कार के, जब भी इसकी आवश्यकता होती है, वे किसी भी स्थान को छोड़ सकते हैं। हालांकि, छोटी, उसकी भावनाओं पर ध्यान देने और पुरस्कारों की पेशकश को विनियमित करने की आवश्यकता को अधिक से अधिक।
  • विधि 3
    पर्यावरणीय तनाव कम करना

    जब बल दिया जाता है, तो ऑटिस्टिक बच्चे कार्य करने की क्षमता खो देता है चूंकि गैर ऑटिस्टिक लोगों के लिए बनाई गई दुनिया में संवेदी उत्तेजनाओं को कम करने के बारे में ज्यादा परवाह नहीं है, इसलिए यह आप पर निर्भर होगा।

    ऑटिस्टिक बाल चरण 13 के लिए एक व्यवहार आचरण योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1



    दैनिक दिनचर्या बनाए रखें आपका बच्चा ज्यादा सुरक्षित महसूस कर सकता है अगर वह दैनिक घटनाओं का अनुमान लगाने में सक्षम है। इसके लिए, दृश्य कैलेंडर बनाना बहुत अच्छा होगा, जहां वह देख सकता था कि उनके दिन के दौरान क्या होगा। दिनचर्या में संभावित परिवर्तनों के निष्पादन को सुविधाजनक बनाने के लिए, उन कार्डों का उपयोग करें जिन्हें पुनः क्रमबद्ध किया जा सकता है, या एक ब्लैकबोर्ड।
    • चूंकि कुछ ऑटिस्टिक बच्चों को महत्वपूर्ण गतिविधियों को याद करने में कठिनाई होती है, इसलिए स्मृति निर्धारण में सुधार के लिए फ़ोटो का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, एक थीम्ड फोटो आपको अपना होमवर्क करने के लिए याद रखने में मदद कर सकता है।
  • एक ऑटिस्टिक बाल चरण 14 के लिए एक व्यवहार व्यवहार हस्तक्षेप योजना शीर्षक
    2
    संवेदी नियंत्रण को प्रोत्साहित करें उत्तेजना बच्चे के आत्म-नियंत्रण में हस्तक्षेप कर सकती है इस कारण से, आपको इसे संवेदी आहार पर रखने की आवश्यकता है एक अतिसंवेदनशील बच्चे के लिए, एक शांत वातावरण तैयार करें पहले से ही एक सेंसोनिअलिस्ट के लिए, ऑफ़र गतिविधियां
  • एक आत्मकथात्मक बाल चरण के लिए एक व्यवहार हस्तक्षेप योजना बनाएं शीर्षक से चित्र
    3
    आवश्यक होने पर विश्राम क्षेत्र का उपयोग करें ऑटिस्टिक बच्चे को मूड को नियंत्रित करने में कठिनाई होती है। इसलिए उसे इस शांत क्षेत्र का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें जब भी वह अधिक बोझ पड़ जाए या खराब मूड में।
    • बाहरी उत्तेजनाओं को रोकने के लिए संवेदी खिलौने (ऑटिस्टिक बच्चों के खिलौने) प्रदान करें एक पर्दा, शेल्फ या अन्य प्रकार के विभाजन के साथ स्थान अलग करें
    • क्षेत्र का उपयोग करते समय इसे अकेला छोड़ दें।
  • ऑटिस्टिक बाल चरण 16 के लिए एक व्यवहार आचरण योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    समझे कि सभी व्यवहारों को बदलने की आवश्यकता नहीं है। जैसे-जैसे ऑस्टिक्स गैर-ऑटिस्टिक लोगों के साथ जीने का प्रयास करते हैं, विपरीत होना चाहिए। चूंकि अधिकांश ऑटिस्टिक व्यवहार किसी से कोई नुकसान नहीं करते हैं, इसलिए गैर-ऑटिस्टिक लोगों को अधिक सहायक और समझना चाहिए। कुल नियंत्रण का प्रयोग नहीं करना चाहते
  • ऑटिस्टिक बाल चरण 17 के लिए एक बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाला चित्र
    5
    चिंता विकार के लिए देखें ऑटिस्टिक बच्चे खतरे में हैं और उन्हें दवा लेने या संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) की आवश्यकता हो सकती है। चिंता विकार पर नियंत्रण, यदि मौजूद है, तो बच्चे को खुश और स्वस्थ होने में मदद मिलेगी।
  • एक ऑटिस्टिक बाल चरण 18 के लिए एक व्यवहार आचरण योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    संपर्क रखें और संपर्क को प्रोत्साहित करें यह न केवल बच्चे के लिए महत्वपूर्ण होगा, बल्कि माता-पिता के लिए भी होगा। मज़े में एक साथ, बात करें और सुनिश्चित करें ध्यान से सुनो उसे क्या कहना है (मौखिक या निगम)
  • विधि 4
    सकारात्मक और कोमल रहना

    ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए एक बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    1
    बच्चे की क्षमता में विश्वास करें हमेशा मान लें कि उसके पास सबसे अच्छे इरादे हैं और वह पहले से अधिकतम प्रयास कर रहा है। अपनी अपेक्षाओं को पूरा करने में उसे सहायता करें आशावाद का प्रदर्शन आपको अधिक प्रेरित और सकारात्मक परिणाम देगा।
  • एक आत्मकथात्मक बाल चरण 20 के लिए एक व्यवहार हस्तक्षेप योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    पहचानें कि सभी व्यवहार का मतलब है। यहां तक ​​कि अगर यह आपको कोई मतलब नहीं है, तो प्रत्येक व्यवहार का उद्देश्य है या बच्चे को कुछ व्यक्त करने के लिए कार्य करता है। आपको बस पता होना चाहिए कि क्या है
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाला चित्र चरण 21
    3
    व्यवहार की व्याख्या करते समय सावधान रहें ऑटिस्टिक के बारे में सोचने का तरीका गैर ऑटिस्टिक एक की सोच के तरीके से बहुत अलग है। इसलिए, जो कुछ कारण बच्चे एक विशिष्ट व्यवहार के माध्यम से व्यक्त करते हैं, वे आपके विचार से बहुत भिन्न हो सकते हैं।
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाला पिक्चर 22
    4
    भ्रम मत "वह नहीं कर सकता" के साथ "वह नहीं करेगा" कोई भी रैखिक फैशन में कोई नया कौशल नहीं बनाता है। एक उदास बच्चा कुछ ऐसा करने में विफल हो सकता है जो वह अन्यथा करने में सक्षम होगा। इसलिए, वह किसी भी समय अनुरोध का अनुपालन नहीं कर पाती है, लेकिन जैसे ही वह शांत हो जाती है, ऐसा करने पर ऐसा किया जाएगा। दूसरी ओर, एक संभावना है कि वह जो कुछ भी पूछे जा रहा है उसे समझ नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, मत कहो, "जोकिम गुस्से में है और क्यों नहीं कहना चाहता है क्यों वह एक मुश्किल बच्चा है! " वह इस तरह से सोचने को पसंद करता है: "जोकिम इस समय बोलने के लिए बहुत निराश है। मैं आपको शांत करने में मदद करने की कोशिश करता हूं और फिर देखूं कि क्या हो रहा है यह समझ सकता हूं। "
    • कई तत्व हैं जो बच्चे की निपुणता को कम कर सकते हैं, उनमें से: संवेदी उत्तेजनाओं, थकान, तनाव, चक्कर आना, चिंता उदाहरण के लिए, एक खराब नींद सो रात को पकवान को धोने के लिए एक बच्चे की निपुणता को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि व्यंजनों के झुमके उसके लिए ध्वनि उत्तेजनाओं का एक अधिक प्रतिनिधित्व करेंगे।
  • ऑटिस्टिक बाल चरण 23 के लिए एक व्यवहार आचरण योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    धैर्य और करुणा के साथ जवाब दें। हालांकि यह आपको निराशाजनक लग सकता है, सबसे बड़ी हताशा बच्चे की अपनी निराशा हो सकती है अपने स्तर के तनाव को कम करने के लिए धीरे-धीरे जवाब दें, जिससे उसे उसके लिए संचार करना या मुश्किल काम करना आसान हो जाता है।
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए एक बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाली तस्वीर चरण 24
    6
    पुरस्कारों पर फोकस, सजा नहीं। याद रखें कि सकारात्मक रणनीति नकारात्मक लोगों से बेहतर काम करती है यह सबसे अच्छा है कि बच्चे उसे एक सहयोगी के रूप में देखते हैं और दुश्मन के रूप में नहीं।
    • कभी-कभी ऑटिस्टिक बच्चे समझ नहीं सकते हैं कि उन्हें दंडित क्यों किया जा रहा है, जिससे यह रणनीति विफल हो सकती है।
    • एक टीम के रूप में कार्य करें बच्चे को एक प्रतिद्वंद्वी या अपनी परियोजना के निष्क्रिय भाग के रूप में न मानें। उसे पता होना चाहिए कि आप उसकी भावनाओं की परवाह करते हैं और वह आपकी बात सुनने के लिए और किसी भी समस्या को सुलझाने में आपकी सहायता करेंगे।
    • जब अत्यधिक दबाव की स्थिति में, ऑटिस्टिक लोग कुछ व्यवहारों का सहारा लेते हैं, तो वांछित गति पर उनके लिए जवाब देना असंभव बनाते हैं। इसलिए, अच्छे व्यवहार के एक निश्चित स्तर तक मूलभूत जरूरतों को कभी टाई नहीं करें।
  • ऑटिस्टिक बाल चरण 25 के लिए एक व्यवहार आचरण योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    प्यार और ध्यान दें उस बच्चे को दिखाएं जिसे आप उसकी देखभाल करते हैं, उसकी आत्मकेंद्रित, और वह उसके चारों ओर के लोगों के लिए बोझ नहीं है। इसे स्पष्ट कर दें कि उसे अधिकतर लोगों की तरह देखने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। उसकी शक्तियों को प्रेरित करें, मतभेदों को पहचानें, और एक बार फिर यह स्पष्ट कर दें कि आप उससे प्यार करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उदाहरण के लिए भोजन के दौरान भोजन को फेंकने के लिए बहुत विशिष्ट व्यवहार चुनें।
    • यह पता लगाने की कोशिश करें कि व्यवहार के ट्रिगर क्या है उदाहरण के लिए, उसने दूसरों से पहले खाना खा लिया इस मामले में, विचलन को रोकने के लिए आइडलनेस को रोकने के लिए मेज पर कुछ व्याकुलता बनाएं।
    • याद रखें कि व्यवहार कुछ ऐसी बातें व्यक्त करता है, जैसे निराशा, डर, ऊब, ध्यान की आवश्यकता आदि। तो भले ही यह किसी अनियमित समय पर आया हो, कोई समाधान खोजने के लिए इसका विश्लेषण करें

    चेतावनी

    • ऑटिस्टिक बच्चों को जानकारी से प्रभावित किया जा सकता है कि अन्य लोगों को पता नहीं चलता। उदाहरण के लिए, व्यंजनों का एक साधारण परिवर्तन, एक व्यक्ति जिसने अलग स्थान पर बैठकर या स्नान करने से पहले खाने का फैसला किया
    • कुछ चिकित्सक विवादास्पद उपचार की सिफारिश कर सकते हैं। अपने बच्चे को किसी चीज को कभी भी जमा न करें जिससे आपको रो, रोना या आतंक (यहां तक ​​कि किसी चिकित्सक द्वारा सुझाए जाने पर भी) हो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com