IhsAdke.com

ऑटिस्टिक बाल संभाल संक्रमण की सहायता करना

कई बच्चे, खासकर ऑटिस्टिक बच्चों, को गतिविधियों के बीच बदलाव करने में कठिनाई होती है। पसंदीदा स्थानों को छोड़कर या मजेदार गतिविधियों में हस्तक्षेप करना हम सभी के लिए मुश्किल है, और इन संक्रमणों को ऑटिस्टिक बच्चों के लिए और भी मुश्किल हो सकता है। थोड़ा नियोजन और तैयारी के साथ, आप इन स्थितियों को उनके लिए आसान बनाने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बच्चे पर ध्यान केंद्रित

आर्टिफिश डील के साथ ट्रांज़िशन चरण 1 के साथ मदद वाले बच्चों को चित्रित करें
1
बच्चे को एक व्यक्ति के रूप में देखें जब भी आप काम कर रहे हों, आत्मकेंद्रित होने वाले बच्चे के साथ खेलते या रहना, याद रखें कि यह पहली और सबसे महत्वपूर्ण बच्चा है जिसमें अद्वितीय प्राथमिकताएं, आदतों और कुंठाएं हैं।
  • ऑटिस्टिक व्यक्ति आमतौर पर समय निर्धारित करने के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं और अप्रत्याशित संक्रमण या परिवर्तनों से मुकाबला करने में कुछ कठिनाई हो सकती है, लेकिन ऑटिज्म वाले सभी बच्चे एक समान नहीं हैं। यह जानकर कि एक बच्चे की आत्मकेंद्रित उसके व्यक्तित्व के बारे में जानने से कम महत्वपूर्ण है।
  • आर्टिफिश डील के साथ बच्चों में बदलाव के साथ चित्र शीर्षक चरण 3
    2
    जानें कि कौन-कौन से संक्रमण मुश्किल हो सकता है यदि संभव हो तो बच्चे को देखकर कुछ समय व्यतीत करें - खासकर यदि आप अक्सर उसके साथ बातचीत कर रहे हों (जैसे कि एक शिक्षक, पेशेवर, अभिभावक, रिश्तेदार, आदि)। बच्चे को परेशानियां जानें ताकि आप कठिन बदलाव के लिए तैयार हो जाएं।
  • आर्टिफिश डील के साथ बच्चों के साथ शीर्षक चित्र शीर्षक चरण 5
    3
    जब संक्रमण समय आता है, विकल्प प्रदान करें। बच्चे को मुश्किल संक्रमण की अनदेखी करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है, लेकिन आप उसे स्थिति के बारे में सशक्त करने के लिए कुछ विकल्प प्रदान कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, पूछें, "क्या आप खुद को साफ करना चाहते हैं या मदद करना चाहते हैं?" या "यह होमवर्क के लिए जल्द ही समय है। क्या आप रसोईघर के कमरे में या रसोई घर की मेज पर काम करना चाहते हैं?"
  • चित्र के साथ आत्मकेंद्रित डील के साथ सहायता वाले बच्चे शीर्षक चरण 7
    4
    सुनो अगर बच्चा परेशान हो जाता है उस कुंठा को सुनें और बताएं कि आप समझते हैं आगामी सुखद कार्यों पर अपना ध्यान केंद्रित करने में सहायता करें, और अगली बार याद रखें कि उसकी पसंदीदा गतिविधि उपलब्ध होगी।
    • उदाहरण के लिए, कहते हैं, "मुझे पता है कि ब्लॉकों के साथ खेलना बहुत मुश्किल है, लेकिन फिर हम एक स्नैक कर सकते हैं! आप कल फिर से ब्लॉकों के साथ खेल सकते हैं।" उत्साहजनक या पुनर्व्यवस्थित नखरे या अन्य अनुचित व्यवहार के बिना एक समझ प्रदान करें।
  • संक्रमण के साथ आत्मकेंद्रित डील के साथ सहायता वाले बच्चों को चित्रित करें चरण 8
    5
    यह स्पष्ट कर दें कि बदलाव दंड नहीं हैं। बच्चे को याद दिलाएं कि उसने कुछ भी गलत नहीं किया - आप सिर्फ दिन के कार्यक्रम का अनुसरण कर रहे हैं सकारात्मक बनने की कोशिश करें और अपने बच्चे को अगली गतिविधि के बारे में उत्साहित रखें, और अपने बच्चे की तरह कुछ भी नया काम करने के विचार से बचने से बचें- अगर ऐसा कुछ रवैया का परिणाम नहीं था, तो आपको इसे स्पष्ट करना चाहिए इसे सजा के साथ गतिविधि को जोड़ने से रोकने के लिए
  • संक्रमण के साथ आत्मकेंद्रित डील के साथ सहायता वाले बच्चों को चित्रित करें चरण 9
    6
    भाई-बहनों और दोस्तों का उपयोग रोल मॉडल के रूप में करें। यदि ऑटिस्टिक अन्य बच्चों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है, तो उनके साथ अगली गतिविधि करने के लिए उन्हें आमंत्रित करने के लिए सहकर्मियों या भाइयों से पूछिए। शामिल सभी बच्चों को प्रशंसा और प्रोत्साहन दें किसी भी बच्चे की तुलना या उस पर प्रकाश डालने से बचें - बजाय, ऑटिस्टिक महसूस करना समूह का हिस्सा बनें और हर किसी की सफलता को सुदृढ़ करें।
  • संक्रमण के साथ आत्मकेंद्रित डील के साथ सहायता वाले बच्चों को चित्रित करें चरण 10
    7
    महान बदलाव की प्रशंसा दो। बहुत स्पष्ट और सकारात्मक प्रशंसा का प्रयोग करें जब बच्चा संक्रमण को शांति से बना देता है मुश्किल बदलाव के बाद, उस बच्चे को याद दिलाएं कि उसे एक मुश्किल समय हो गया है, लेकिन यह सब ठीक है अब, और ये चीजें अगली बार बेहतर हो सकती हैं। बच्चे को दोष न दें या उसे बनाने या उसे संक्रमण के बारे में बुरा महसूस न करें। सकारात्मक रहें
  • भाग 2
    मदद करने के लिए उपकरण का उपयोग करना




    चित्र शीर्षक के साथ आत्मकेंद्रित डील के साथ सहायता वाले बच्चे शीर्षक चरण 11
    1
    एक शेड्यूल बनाएं समयरेखा लिखकर घर या स्कूल में दिन की गतिविधियों के लिए बच्चे को तैयार करें आप पूरे दिन के शेड्यूल को शामिल कर सकते हैं या आप एक समय में कुछ गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और आपके जाने वाले कार्यक्रमों को अपडेट कर सकते हैं।
    • विज़ुअल चेकलिस्ट शेड्यूल शीर्षक वाली तस्वीर। जेपीजी
      यदि आपका बच्चा पढ़ सकता है, तो कागज पर या सफेद बोर्ड पर शब्दों का उपयोग करें। यदि नहीं, तो फ़ोटो या चित्रों का उपयोग करें यदि आप इस पद्धति को कई बार चाहते हैं, तो कार्ड को लम्मिनेट करने और एक गिने प्रोग्रामिंग रेंज में संलग्न करने के लिए वेल्क्रो को जोड़ने पर विचार करें। विभिन्न प्रकार के चित्रों और प्रतीकों के साथ प्रयोग यह देखने के लिए कि बच्चा सबसे अच्छा क्या समझता है यदि संभव हो तो, योजनाबद्ध गतिविधियों को करने वाले बच्चे की कुछ चित्रों का उपयोग करने का प्रयास करें
  • आर्टिफ़िश डील के साथ बच्चों के साथ शीर्षक चित्र शीर्षक चरण 13
    2
    दिन की शुरुआत या घटनाओं की श्रृंखला में बच्चे के साथ शेड्यूल की समीक्षा करें। सब कुछ जो किया जाएगा के बारे में बात करके उसे खुश करने की कोशिश करो जितनी संभव हो उतनी गतिविधियों के बारे में विकल्प प्रदान करें। यदि बच्चा किसी भी घटना से असंतोष व्यक्त करता है, तो मुश्किल भागों को बदलने का प्रयास करें या, यदि यह संभव नहीं है, तो उचित भाषा का उपयोग करने के कारण समझाएं। उन गतिविधियों के लिए कि आपका बच्चा नापसंद होता है, उन्हें अच्छे भागों (उदाहरण के लिए, मजेदार गतिविधि जो अगले या आने वाले स्नैक का आनंद लेती है) को याद दिलाने के लिए।
  • संक्रमण के साथ आत्मकेंद्रित डील के साथ सहायता वाले बच्चों को चित्रित करें चरण 14
    3
    पूरे दिन प्रोग्रामिंग का उपयोग करें। इसे संदर्भित करें जैसा कि आप बदलाव करने के लिए तैयार हैं। अगर यह एक लिखित अनुसूची है, तो बच्चे को पूरा कार्य को लिखने के लिए कहें। यदि आप पुन: प्रयोज्य छवि प्रोग्रामिंग का उपयोग कर रहे हैं, तो बच्चे को पूरा कार्यों के अनुरूप चित्र निकाल दें।
  • आर्टिफिश डील के साथ बच्चों के साथ शीर्षक चित्र शीर्षक चरण 16
    4
    टाइमर के साथ संक्रमण के बारे में चेतावनी दें संक्रमण के लिए बच्चे को कितना समय तैयार करने की आवश्यकता है यह कोशिश करें। कई बच्चे 10 मिनट, 5 मिनट और 1 मिनट की चेतावनी का अच्छी तरह से जवाब देते हैं। बच्चे को मौखिक रूप से और नेत्रहीन (समयरेखा का जिक्र) चेतावनी देने का प्रयास करें दिए गए गतिविधि पर शेष समय की गणना करने के लिए स्टॉपवॉच (एक घड़ी या विज़ुअल टाइमर) का उपयोग करें
    • टाइमर कई रूपों में आते हैं कुछ बच्चे केवल एक घड़ी को देखकर या फ़ोन या रसोई टाइमर पर स्टॉपवॉच / उलटी गिनती देखकर अच्छा जवाब देते हैं। दूसरों को एक सरल चेतावनी प्रणाली की आवश्यकता होगी आप बदलाव करने के लिए आपको रंगीन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं (जहां हरा मतलब है "आपके पास अभी भी समय है", नारंगी का अर्थ है "हम लगभग तैयार हैं" और लाल का अर्थ है "यह संक्रमण करने का समय है")। विशेष टाइमर और स्मार्टफ़ोन एप्स उपलब्ध हैं जो समय, रंग, आकृति या लाल बत्ती सूचकों का उपयोग करके नज़दीक से गुजरने का समय दिखाते हैं।
  • चित्र का शीर्षक मूलभूत पहले तब अनुसूची। जेपीजी
    5
    "पहले-बाद" समयरेखा का उपयोग करने पर विचार करें ऐसे बच्चों के लिए, जिनके संक्रमण के दौरान आने वाले कार्यों के बारे में अधिक अनुस्मारक की आवश्यकता हो सकती है, दिन के कार्यक्रम को पूरक या बदलने के लिए एक दो-चरण अनुसूची का उपयोग करें आप इसे कागज़ पर लिख सकते हैं या चित्रों के साथ एक प्लास्टलाइज्ड प्रोग्रामिंग कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कार्ड ने लिखा हो सकता है: "पहले: कार्य समय, तब: नि: शुल्क समय", चित्र के साथ जो कि बच्चे के लिए अर्थ है संक्रमण के दौरान इन अनुस्मारकों के माध्यम से बच्चे को लो।
  • संक्रमण के साथ आत्मकेंद्रित डील के साथ सहायता वाले बच्चों को चित्रित करें चरण 18
    6
    प्रेरक और पुरस्कार का उपयोग करें यदि आवश्यक हो, तो संक्रमण को पूरा करने के लिए बच्चे को एक इनाम प्रदान करें (उदाहरण के लिए, थोड़ा इलाज, पसंदीदा खिलौने के कुछ पल, या गुदगुदी या गले लगाने)
    • बेसिक रिवॉर्ड्स टोकन चार्ट। जेपीजी शीर्षक वाला चित्र
      अगर बच्चे को बदलाव के साथ बहुत मुश्किलें आती हैं, तो एक ऐसी प्रणाली को लागू करने पर विचार करें जो नई गतिविधियों के लिए एक चिकनी संक्रमण बनाने के लिए चिप्स या स्टिकर कमा सकता है। जब बच्चा एक निश्चित संख्या में चिप्स कमाता है, तो कैंडी के रूप में एक इनाम या मजेदार गतिविधि, कुछ मज़ा या मुफ्त समय प्रदान करता है
  • युक्तियाँ

    • जब एक नया टाइमर, कैलेंडर या पुरस्कार प्रणाली शुरू होती है, तो उस भाषा का उपयोग करके बच्चे को समझाएं जिससे वह समझ जाएगी। धीरज रखो क्योंकि वह नई प्रणाली सीखती है, और बहुत प्रेरणात्मक प्रशंसा और मजेदार पुरस्कार का उपयोग तब तक करती है जब तक कि वह इसके लिए इस्तेमाल नहीं हो जाती,
    • कई स्मार्टफ़ोन और टैबलेट ऐप्स हैं जो आप अपने डिवाइस पर ली गई शब्दों, चित्रों और चित्रों के साथ दृश्य लेआउट बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इनका उपयोग अग्रिम में समयसीमा बनाने या संक्रमण नोटिस प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि बच्चा वास्तविक भावनाओं और प्राथमिकताओं वाला व्यक्ति है वह खुद को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में सक्षम नहीं हो सकती है, लेकिन ये भावनाएं अभी भी मौजूद हैं। कोई भी ऐसा करने के लिए मजबूर होना पसंद करता है जो वे नहीं करना चाहते। स्नेही और विचारशील रहें बच्चे को अपमानित या शर्मिंदा न करें
    • कठिन बदलाव के दौरान किसी भी भौतिक अनुरोध या सहायता का उपयोग करने में सावधान रहें। यद्यपि आपको कभी-कभी एक कठिन संक्रमण के दौरान सुरक्षित रखने के लिए किसी बच्चे का शारीरिक रूप से समर्थन करने की आवश्यकता हो सकती है, सुरक्षा जोखिमों से सावधान रहना हमेशा सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों और व्यवहार योजनाओं का पालन करें, खासकर यदि आप किसी स्कूल या अन्य सार्वजनिक संस्था में काम कर रहे हों घर पर, अपनी प्राथमिक चिंता के रूप में अपने बच्चे की सुरक्षा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com