IhsAdke.com

ऑटिस्टिक की शारीरिक भाषा की व्याख्या कैसे करें

"ऑटिस्टिक की शरीर की भाषा" एक अनुचित शब्द है - प्रत्येक व्यक्ति की ऑटिस्टिक अद्वितीय है, इसलिए सामान्यीकरण करना मुश्किल है। इस लेख में आम पैटर्न और कुछ गलत धारणाएं हैं इस जानकारी को प्रथा में डालते समय, ऑटिस्टिक व्यक्ति को किसी प्रिय के रूप में देखते हैं, और याद रखें कि ये कदम सभी लोगों पर लागू नहीं होते हैं

चरणों

विधि 1
गलतफहमी से बचना

ऑटिज्म न्यूरोडिवेटिटी शर्ट
1
याद रखें कि अलग की कमी नहीं है। आत्मकेंद्रित व्यक्ति अलग-अलग संवाद करते हैं, लेकिन यह उनके संचार अवर को नहीं बनाते हैं। प्रत्येक व्यक्ति (गैर-ऑटिस्टिक लोगों सहित) के पास अपने स्वयं के मन्या और इशारों हैं, और व्यक्तिगत अभिव्यक्ति की बात करते समय कोई सही या गलत तरीका नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
    2
    उम्मीद नहीं है कि उन्हें कैसे व्यवहार करना चाहिए। आप प्रत्येक विशिष्ट व्यवहार का क्या मतलब है इसका एक सीमित दृष्टिकोण हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आँख से संपर्क की कमी के कारण ध्यान का अभाव है, तो आप पा सकते हैं कि वह व्यक्ति आपको अनदेखा कर रहा है जब वास्तव में वह करीब ध्यान दे रहा है खुले दिमाग में रहो और अच्छा पता है।
  • ऑटिस्टिक मैन एंड वूमन हैप्पी स्टिंग पेज शीर्षक वाला चित्र
    3
    मतभेदों के लिए खुला रहें और शरीर की भाषा से डरो मत, जिसे आप नहीं समझते हैं। यह सब आपके लिए नया हो सकता है, और इसमें कोई समस्या नहीं है। अजीब चेहरे और लहराते हथियार अप्रत्याशित लग सकते हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आत्मकेंद्रित व्यक्ति व्यक्ति खतरनाक है या वह उसे चोट पहुंचाएगा। एक गहरी सांस लें और आराम करो।
  • बॉय कवरिंग ईर्स पेज की छवि
    4
    संदर्भ को ध्यान दें क्योंकि शरीर की भाषा जटिल है, और ऑटिस्टिक व्यक्ति विविध हैं, कोई आसान सूची या तालिका नहीं है जो शरीर की भाषा के तर्क को बताती है। संदर्भ को देखें (पर्यावरण, क्या कहा जाता है, चेहरे का भाव) और सामान्य ज्ञान का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक ट्विन सिस्टर स्माइल
    5
    जब संदेह में, पूछें किसी की भावनाओं के बारे में स्पष्टीकरण मांगना ठीक है, और निराश या भ्रमित होने से बेहतर है। आत्मकेंद्रित व्यक्ति भावनाओं को स्पष्ट करने की आवश्यकता की भावना को समझते हैं जब तक आप विनम्र और सम्मानजनक हो, यह सामान्य है।
    • "मैंने देखा कि जब आप बात करते हैं तो आपके पास कुछ टिक्की होते हैं। क्या कुछ हो रहा है या जब आप किसी और को सुन रहे हैं तो क्या यह सामान्य है?"
    • "मैंने देखा कि जब आप बात कर रहे हैं तो आप मुझ पर नज़र नहीं आते हैं। क्या यह आपके शरीर की भाषा का हिस्सा है जब आप लोगों की बात सुनते हैं?"
  • विधि 2
    ऑटिस्टिक व्यक्तियों के मतभेदों को समझना

    ये सामान्य टिप्स हैं जिनकी मदद से आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं उसे बेहतर ढंग से समझ सकते हैं। आत्मकेंद्रित व्यक्ति के शरीर की भाषा नीचे कई चरणों के साथ मेल खाती है लेकिन जरूरी नहीं कि वे सभी के साथ।

    ऑटिस्टिक गर्ल स्पिनिंग इन ड्रेस पेज
    1
    पहचानो कि कुछ आंदोलनों के पुनरावृत्ति के कई अर्थ हो सकते हैं जब ऑटिज़्म वाला व्यक्ति उनकी उपस्थिति में दोहरावदार इशारों बनाता है, इसका मतलब है कि वे खुद को सहज महसूस करते हैं। स्थिति के आधार पर भी अलग अर्थ हैं यह भावना की अभिव्यक्ति, तनाव या अधिभार को कम करने का एक तरीका, एकाग्रता सहायता या कुछ और हो सकता है। युक्तियों को समझने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • चेहरे का भाव"मुस्कुराते हुए कुछ आंदोलनों को दोहराते समय आम तौर पर इन आंदोलनों के दोहराव से अलग होने का मतलब होता है,
    • शब्द और ध्वनियां- वे जो कहते हैं या जो ध्वनि उत्पन्न करते हैं (रोते हुए, हँसते हैं, आदि) ये सुझाव हैं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं।
    • प्रसंग"एक महिला जो अपने हाथ को हिला देती है जब वह एक पिल्ला देखती है तो शायद उत्साहित होती है। अगर वह मुश्किल परियोजना के दौरान काम पर काम करती है और शिकायत करती है, तो वह निराश हो सकती है या एक ब्रेक की जरूरत हो सकती है।
    • कभी-कभी आंदोलनों के पुनरावृत्ति का कोई भावनात्मक महत्व नहीं होता है, जैसे ही उठना और खींचना आपके मनोदशा का संकेत नहीं है
  • ऑटिस्टिक छात्र की सूची
    2



    पहचान लें कि किसी व्यक्ति को सुनते समय आत्मीयता वाले व्यक्ति की शरीर की भाषा का हिस्सा होना दूर हो सकता है। दृश्य संपर्क उसे विचलित कर सकता है या यह दर्दनाक हो सकता है, इसलिए वह उसके ब्लाउज, उसके हाथ, उसकी तरफ से स्थान, उसके हाथ आदि को देखती है। आंखों पर ध्यान केंद्रित नहीं किया जा सकता है, और यह आमतौर पर होता है क्योंकि मस्तिष्क आपके शब्दों पर केंद्रित है
    • आप पाते हैं कि व्यक्ति विचलित है, तो ध्यान मौखिक रूप से या धीरे बुला उसकी आँखों के सामने अपने हाथ लहराते (यदि कुछ भी नहीं काम करता है) उसका नाम कहने के लिए प्रयास करते हैं,।
  • ऑटिस्टिक गर्ल स्पिनिंग और थिंकिंग पेज शीर्षक वाला चित्र
    3
    विचारशील के रूप में एक तटस्थ अभिव्यक्ति की व्याख्या करें, खाली नहीं आत्मकेंद्रित के साथ बहुत से लोग चेहरे की मांसपेशियों को आराम करने के लिए जब मन बहुत व्यस्त है, जो क्षितिज पर एक नज़र, मुंह से थोड़ा खुला और चेहरे की अभिव्यक्ति की एक सामान्य कमी शामिल हो सकते हैं।
    • यह अभिव्यक्ति ऑटिस्म वाले कुछ लोगों के लिए सामान्य है जब वे ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और किसी को सुन रहे हैं।
    • यदि व्यक्ति खुद से कुछ भी नहीं देख रहा है, मान लीजिए कि वह गहराई से सोच रही है। वह अभी भी आपको सुन सकती है, लेकिन अगर आप उसे सुनना चाहते हैं तो उसे पहले ध्यान देने की कोशिश करें।
  • ऑटिस्टिक बॉय एंड फ्रॉमर्स इन स्कूल
    4
    शरीर की भाषा के सामान्य भाग के रूप में आंदोलनों के पुनरावृत्ति को स्वीकार करें। यह पुनरावृत्ति किसी व्यक्ति को सामान्य रूप से शांत, फ़ोकस और अच्छा महसूस करने में सहायता कर सकता है। यदि एक ऑटिस्टिक व्यक्ति आपसे बात करते समय आंदोलनों को दोहरा रहा है, तो समझें कि बातचीत से ध्यान भंग करने के बजाय यह उनकी एकाग्रता को मजबूत कर सकता है।
  • छवि वुमन एंड बॉय मेक सिली फैश। पेज
    5
    गुस्सा या हताशा के रूप में यादृच्छिक चेहरे का भाव स्वचालित रूप से व्याख्या नहीं करें। आत्मकेंद्रित के कुछ व्यक्ति अजीब चेहरों को बनाते हैं आमतौर पर इसका मतलब है कि वे आपके आस-पास सहज महसूस करते हैं और खुद को सेंसर करने की आवश्यकता महसूस नहीं करते, जो कि एक महान संकेत है! कुछ अर्थ हो सकते हैं:
    • सुख- मुस्कुराहट और आनन्द का एक अनूठा तरीका
    • आंदोलनों का दोहराव-वे उसी तरह है कि आप एक ज़िपर के साथ खेलते हैं या एक टेनिस गेंद फेंक रहा है अगर यह काफी आगे बढ़ रहा है में चेहरे की मांसपेशियों को स्थानांतरित करने के लिए की जरूरत है।
    • मूर्खता दिखाना"वे तुम्हें मुस्कान बनाना चाहते हैं।"
    • प्राकृतिक अभिव्यक्तिविकलांग व्यक्तियों की सामान्य अभिव्यक्ति किसी ऐसे व्यक्ति से भिन्न होती है जो विकलांगता नहीं है।
    • निराशा या दर्दसंदर्भ देखने के लिए देखें कि क्या यह समझ में आता है।
  • सेरेब्रल पाल्सी और मैन पेज के साथ हंसता महिला का शीर्षक चित्र
    6
    आंदोलन की समस्याओं से अवगत रहें आंदोलनों कि झटकेदार,, अजीब जबरन या "गुस्सा" दिखाई मतलब raiva- दुष्क्रिया, सेरेब्रल पाल्सी, संवेदी प्रसंस्करण विकार और आंदोलन को प्रभावित करने वाले अन्य तत्वों की कमी हो सकता है हो सकता है। यदि वह व्यक्ति अक्सर इतनी बार चला जाता है, तो भौतिक समस्याओं के लिए आंदोलन आवंटित करें और सावधान रहें कि इसे गलत व्याख्या न करें और सोचें कि यह परेशान है, जब वास्तव में यह केवल कुछ ही करने की कोशिश कर रहा है
  • चित्रित शॉक वुमन सेस ऑटिस्टिक गर्ल सेल्फ इंजेर्जिंग पेज
    7
    हलचल के लिए बाहर देखो आत्मकेंद्रित व्यक्ति चिंता के लिए उच्च जोखिम में हैं और संवेदी समस्याएं हैं जो परेशानी और दर्द का कारण बन सकती हैं तटस्थ या ऊबड़ चेहरे की अभिव्यक्ति के साथ असामान्य रूप से हिल आंदोलनों (आंदोलनों के पुनरावृत्ति सहित) का अर्थ हो सकता है कि उन्हें स्थान की आवश्यकता है
    • यह संकट को रोकने में सहायक हो सकता है
  • इमेज का शीर्षक महिला हग्स ऑटिस्टिक गर्ल
    8
    समझे कि यह समझने में ठीक है। आत्मकेंद्रित के लोग कई अलग-अलग बातें करते हैं, बोलने से: "पाई! पाई! पाई! "माइक्रोवेव के साथ मुस्कराते हुए और लंगड़ा जब उन्हें गले लगाया जाता है चिंता मत करो मतभेदों के मूल्य को पहचानें और उन्हें जिस तरह से हो, उसकी प्रशंसा करें।
  • युक्तियाँ

    • ऑटिस्टिक कम्युनिटी में कई संसाधन और प्रशंसापत्र हैं जो आपके लिए इसे बेहतर समझने के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
    • कुछ लोगों के चेहरे का भाव बिल्कुल नहीं दिखता कि वे अंदर कैसा महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, एक बच्चा जो मुस्कुराता है, वह अभी भी खुश है, बस उसके चेहरे पर स्पष्ट नहीं है

    चेतावनी

    • ऑटिज़्म के साथ किसी व्यक्ति को सामाजिक मानदंडों के अनुकूल बनाने के लिए बलात्कार, योजनाओं या शारीरिक शक्ति का कभी भी उपयोग न करें। यदि वह चाहती है, तो उसका चुनाव होता है, और उसे उस निर्णय लेने का अधिकार है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com