IhsAdke.com

Asperger विकार के साथ एक बच्चे को कैसे पहचानें

डीएसएम -5 (नैदानिक ​​और मानसिक विकार के सांख्यिकी मैनुअल) के अनुसार, एस्पर्गर सिंड्रोम नहीं एक अधिकारी रोग, मामूली स्पेक्ट्रम स्पेक्ट्रम विकार में शामिल किए गए है हालांकि यह शब्द भी सुविधा स्थितियों के लक्षणों का used- हो ऑटिस्टिक (टीईए) यह बच्चों में एएसडी या एस्पर्गर सिंड्रोम का पता लगाने के रूप में वे capazes- उपस्थित हो सकता है जब हालत से प्रभावित हैं, वे अच्छा भाषा विकसित कर सकते हैं और एक औसत या उच्च बुद्धि तक पहुँचने के लिए मुश्किल हो सकता है। हालांकि, कई छोटे बच्चों की पहचान करने और उन्हें उच्च प्रदर्शन स्पेक्ट्रम सिर्फ व्यवहार और उनमें से सामाजिक संबंधों को देख में रख सकते हैं। बच्चों में एस्पर्गर या आत्मकेंद्रित से संबंधित लक्षण की पहचान करके, एक बच्चों का चिकित्सक से संपर्क करें।

चरणों

भाग 1
सामाजिक व्यवहार का विश्लेषण करना

शीर्षक से चित्र एक बच्चा चरण 1 में Aspergers को पहचानें
1
बच्चे की सामाजिक बातचीत की जांच करें अन्य लोगों के साथ बातचीत करने में कठिनाई आत्मकेंद्रित के मुख्य पहलुओं में से एक है - इतनी सावधानी से विश्लेषण करें कि वे अन्य लोगों के साथ कैसे बातचीत करते हैं, एस्पर्गर या ऑटिज़्म की अभिव्यक्तियों को पहचानने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि छोटे से एक सरल सामाजिक व्यवहार का गलतफ्रंटन करता है, जैसे कि वार्तालाप के दौरान बोलने के लिए इंतजार करना, क्योंकि वे ऐसी स्थितियां हैं जो अधिक स्पष्ट रूप से स्थिति का संकेत कर सकते हैं।
  • यदि युवा व्यक्ति इसमें शामिल होने या सामाजिक संबंधों को बनाए रखने में कठिनाइयों को प्रस्तुत करता है, तो हो सकता है कि उसे एस्पर्गेर या आत्मकेंद्रित किया गया हो। दूसरे बच्चे या अन्य प्रकार के तोड़ने के व्यवहार के साथ खेलने पर जगह छोड़ने से समस्याएं भी इंगित करती हैं।
  • ऑटिस्टिक बच्चे अक्सर अकेले खेलना पसंद करते हैं और गुस्सा भी आते हैं यदि कोई अन्य उनके साथ खेलना बंद हो जाता है। अधिकांश मामलों में इंटरेक्शन केवल तभी होता है जब ऑटिस्टिक व्यक्ति किसी चीज के बारे में बात करना चाहता हो जो उन्हें रूचि या यदि उन्हें कुछ चाहिए तो
  • एएसडी के कुछ संभावित लक्षण हैं: अजीब सामाजिक संपर्क, जैसे कि लगातार आंखों के संपर्क, असामान्य शरीर की मुद्रा से मुक्ति और अजीब चेहरे का भाव और इशारों।
  • शीर्षक से चित्र एक बच्चा चरण 2 में Aspergers को पहचानें
    2
    देखो अगर वह अपनी कल्पना के साथ खेल सकते हैं इस प्रकार की भूमिका सबसे असपरर्स में अलग-अलग है- बच्चे को सामाजिक खेल पसंद नहीं है या उन्हें समझ में नहीं आ रहा है, उन लोगों को "स्क्रिप्ट" से पसंद करते हैं, जैसे फिल्म या टीवी श्रृंखला से एक चरित्र की नकल करना कुछ मामलों में, वह भी कल्पना की दुनिया का आनंद ले सकते हैं, लेकिन इसके भीतर एक सामाजिक भूमिका विकसित करने में असमर्थ हैं।
    • उदाहरण के लिए: आपकी बेटी समाज में पालतू जानवरों का आयोजन करती है, लेकिन संभव आत्मकेंद्रित के कारण उनके साथ सामाजिक संबंधों का अनुकरण नहीं करता है।
    • इसके अलावा, ऑटिस्टिक अपने "बुलबुले" में प्रकट हो सकता है और अन्य बच्चों के बारे में सोचने के बिना उन्हें खेलना चाहते हैं।
    • एस्पर्गर सिंड्रोम वाले कुछ युवा लोग एक करीबी दोस्त या भाई के निर्देशों का पालन करते हुए वर्णों का अनुवाद करते हैं, लेकिन वे अकेले ऐसा नहीं करते हैं।
  • शीर्षक से चित्र एक बच्चा चरण 3 में Aspergers को पहचानें
    3
    देखें कि वे दूसरों का "विश्लेषण" कैसे करते हैं एएसडी या एस्पर्जर के साथ युवा बच्चों को वैचारिक स्तर पर भावनाओं की भावना हो सकती है, लेकिन वास्तविक सामाजिक संबंधों में अन्य व्यक्तियों की भावनाओं का विश्लेषण और व्याख्या करने में कठिनाई हो सकती है जो कि बहुत अधिक गतिमान होती है।
    • आधिकारिक सामाजिक सीमाएं भी समझने में विफल हो सकती हैं, जैसे गोपनीयता की आवश्यकता
    • अन्य लोगों की भावनाओं के लिए अवमानना ​​को असंवेदनशीलता के रूप में व्याख्या किया जा सकता है, लेकिन यह कुछ छोटे से एक के नियंत्रण से परे है।
  • शीर्षक से चित्र एक बच्चा चरण 4 में Aspergers को पहचानें
    4
    देखें कि वे किसके साथ सामूहीकरण करना चाहते हैं। एस्परर्जर्स सिंड्रोम और एएसडी वाले बच्चों को अपने साथियों के साथ बातचीत करने में काफी कठिनाई होती है। अगर वह हमेशा किसी दूसरे बच्चे के बारे में बात करने और बात करने के लिए किसी वयस्क की तलाश कर रही है, तो एक मौका है कि ऑटिस्टिक स्पेक्ट्रम संभव निदान है।
    • बहुत छोटे बच्चों के पास किसी के साथ बातचीत करने का विकल्प नहीं है, लेकिन उनके साथियों के साथ खेलने के लिए अवसरों को बनाना महत्वपूर्ण है। इससे आप सामाजिक व्यवहार और बातचीत विकल्पों को बेहतर ढंग से पहचान सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र एक बच्चा चरण 5 में एस्पर्जर्स को पहचानें
    5
    ध्यान दें कि क्या बच्चा एक नीरस या विशिष्ट रूप से बोलता है। आत्मकेंद्रित के संकेतों में से एक आवाज़ का स्वर है जो बदल नहीं सकता है या नीरस है (यदि वह पहले से ही भाषण विकसित करना शुरू कर रहा है) कुछ मामलों में, यह एक विकृत या बहुत ज़ोर से स्वर में बोल सकता है भाषण शब्द और लय बोलने का बच्चा का तरीका टीएए और एस्पर्गर द्वारा प्रभावित हो सकता है
    • छोटे से विभिन्न विषयों के बारे में बात करनी चाहिए ताकि आप पुष्टि कर सकें कि वह विभिन्न संदर्भों को संबोधित करते समय आवाज की टोन रखता है
    • कुछ ऑटिस्टिक बच्चे "हम" या बोलने में एक अलग टोन लेते हैं।
  • शीर्षक से चित्र एक बच्चा चरण 6 में Aspergers को पहचानें
    6
    भाषा के असामान्य उपयोग पर नज़र रखें यहां तक ​​कि चलने के लिए सीखने पर, बच्चे शब्द इकट्ठा करना शुरू कर देंगे, यदि भाषण और भाषा का विकास सामान्य है। यह लगभग दो साल की उम्र के साथ होता है, जिसमें एस्पर्गर सिंड्रोम के साथ युवा लोगों में भी शामिल है यद्यपि विकास सामान्य है या बहुत युवा ऑटिस्टिक बच्चों में उन्नत है, सामाजिक संदर्भ जिसमें शब्दों का प्रयोग किया जाता है अक्सर एटिपिकल होता है - उदाहरण के लिए, शब्दों को दोहराया जा सकता है लेकिन समझ में नहीं आ रहा है.
    • उदाहरण के लिए, कभी-कभी बच्चों को एस्पर्जर के साथ बहुत कुछ बोलना पड़ सकता है, जबकि वे सभी चीजों को बताते हैं जो कमरे में मौजूद हैं। हालांकि, भाषण अक्सर बहुत ही औपचारिक या रोबोटिक होता है, क्योंकि विकार उन्हें केवल भावनाओं या विचारों को प्रेषित किए बिना तथ्यों की रिपोर्ट करने का कारण बनता है
  • शीर्षक से चित्र एक बच्चा चरण 7 में Aspergers को पहचानें
    7
    जानें कि आप शिक्षक या डेकेयर स्टाफ के साथ कैसे बातचीत करते हैं आत्मकेंद्रित के साथ छोटे बच्चों को अक्सर लीक से बाहर निकलने में कठिनाई होती है। एक हिस्सा जहां दिनचर्या को तोड़ा जा सकता है, जब बच्चा शिक्षक या डेकेयर कर्मचारियों के साथ बातचीत करता है - इस तरह, यह महत्वपूर्ण है, जब छोटे बच्चों में आत्मकेंद्रित की पहचान करने की कोशिश करते हुए, उस संदर्भ में उनके व्यवहार की जांच करें।
    • उसे अन्य की तुलना में अधिक समर्थन और प्रोत्साहन की आवश्यकता हो सकती है और वयस्कों के मार्गदर्शन के बिना भी अत्यधिक चिंता हो सकती है।
    • अगर आप दिन के दौरान अपने बच्चे के करीब नहीं रहते हैं, तो एक शिक्षक या डेकेयर कार्यकर्ता से कुछ व्यवहार देखने के लिए कहें, जैसे नियमित छोड़ते समय जलन, और आपको सब कुछ रिपोर्ट करने के लिए।
  • शीर्षक से चित्र एक बच्चा चरण 8 में Aspergers पहचानें
    8
    "प्रश्न और उत्तर" व्यवहार की जांच करें देखें कि क्या बच्चा अपने प्रश्नों का उत्तर देता है या प्रतिक्रिया देता है, लेकिन बातचीत जारी नहीं रखता है युवा ऑटिस्टिक केवल उन मामलों पर सवाल पूछ सकते हैं जो उनके लिए रुचि के हैं।
  • भाग 2
    पुनरावृत्त व्यवहार और संवेदी संवेदनशीलता की जांच करना

    एक बच्चा कदम 9 में Aspergers पहचानें शीर्षक चित्र



    1
    देखें कि आपके बच्चे को बदलने के लिए आदतन करने में कठिनाई हो रही है या नहीं। जब ऑटिस्टिक स्पेक्ट्रम में शामिल होता है, तो बच्चों को अच्छी तरह से बदलावों को स्वीकार नहीं करते हैं और अच्छी तरह से संरचित दिन और नियमों को पसंद करते हैं। नियम आमतौर पर कार्यात्मक या कुछ हद तक मनमाना नहीं होते हैं, इसलिए उन्हें टूटा या बदला जा सकता है
    • जब आपको यह पता चलता है कि नियमित रूप से व्यावहारिक रूप से उसी के साथ बातचीत करने के समान है, तो चीजों को थोड़ा बदलने की कोशिश करें। यह देखने के लिए प्रतिक्रियाओं की जांच करें कि क्या यह ऑटिस्टिक स्पेक्ट्रम में शामिल होना संभव है।
  • एक बच्चा कदम 10 में Aspergers पहचानें शीर्षक चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि बच्चे के पास विशेष रुचियां हैं जब आप या कोई व्यक्ति किसी विषय के संबंध में आपको "चलना विश्वकोश" के रूप में वर्गीकृत करने के करीब आता है, तो यह चाय या एसपरर्ज के होने का मौका बहुत अच्छा है। छोटा व्यक्ति किसी विशेष विषय पर बहुत ध्यान केंद्रित कर सकता है या इसके बारे में बहुत ज्यादा जानकारी हासिल कर सकता है, इसके बारे में बहुत ज्ञान प्राप्त कर सकता है।
    • किसी विशेष क्षेत्र में उनके हितों को टीए से संकेत मिलता है कि यदि वे तीव्र और अत्यधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, खासकर जब एक ही उम्र के युवा लोगों की तुलना में।
  • शीर्षक से चित्र एक बच्चा चरण 11 में Aspergers को पहचानें
    3
    दोहराव वाले मोटर व्यवहार को ध्यानपूर्वक देखें, जिसे "स्टेमिंग" या "आत्म-उत्तेजना" के रूप में भी जाना जाता है। Asperger या TEA के साथ युवा बच्चों में अक्सर दोहराव वाले मोटर व्यवहार होते हैं, जैसे कि उनके हाथों को घुमा देना, उनकी उंगलियां हिलना या उनके पूरे शरीर के साथ आंदोलन करना। ये ऐसे व्यवहार होते हैं जो आमतौर पर लंबे समय तक चले आते हैं और वह "अनुष्ठान" होने की धारणा को देते हैं, जो टिके से अलग होते हैं, जो तेज़ हैं ऑटिस्टिक उनको गोद लेता है ताकि वे शांत हो जाएं, भावनाओं को व्यक्त करें, बेहतर ध्यान दें या मज़ेदार हो जाएं।
    • एक ऑटिस्टिक बच्चा चिड़चिड़ा होगा यदि कोई वयस्क अपने रास्ते को रोकता है, जैसे कि वह छोटे से एक के सामने चलता है, जबकि वह टेबल के चारों ओर हलकों में चलता है यह परीक्षा लें और ऑटिस्टिक प्रतिक्रिया देखें।
    • यद्यपि सामान्य रूप से हानिरहित और परिवर्तन की आवश्यकता नहीं होती है, कुछ उत्तेजनाएं जैसे कि सिर को मारना या वॉलपेपर फाड़ना हानिकारक होता है। उन्हें बेहतर उत्तेजनाओं पर पुनर्निर्देशित किया जा सकता है
    • एस्परर्जर्स सिंड्रोम वाले बच्चे को कुछ मोटर कौशल को चलाने में कठिनाई भी हो सकती है, जैसे गेंद को चुनना और फेंकना अक्सर वह अजीब और अजीब आंदोलनों बनाता है
  • शीर्षक से चित्र एक बच्चा चरण 12 में Aspergers पहचानें
    4
    असामान्य संवेदी प्रतिक्रियाओं के लिए जांचें पता लगाएँ कि क्या युवा स्पर्श, दृष्टि, गंध या स्वाद के लिए बाह्य प्रतिक्रियाओं को प्रदर्शित करता है, क्योंकि वे आत्मकेंद्रित के अन्य लक्षण हैं।
    • हालांकि वे अलग-अलग होते हैं, एस्पर्गर के साथ छोटे लोगों में संवेदी प्रतिक्रिया सामान्य होती है।
    • कुछ ऑटिस्टिक बच्चे दर्द के प्रति संवेदनशील नहीं हैं या नहीं जानते कि यह कैसे संवाद करता है।
  • भाग 3
    निदान और उपचार प्राप्त करना

    शीर्षक से चित्र एक बच्चा 13 में Aspergers पहचानें
    1
    आधिकारिक चिकित्सा निदान की आवश्यकता को पहचानें यहां तक ​​कि जब बच्चे में एएसडी के लक्षण चिन्हों को पहचानते हैं, तो योग्य और पेशेवर विवेक अपरिहार्य है
    • चिकित्सक बच्चे के संज्ञानात्मक विकास के पहलुओं की जांच करने के लिए अन्य परीक्षणों की सिफारिश करना चुन सकता है।
  • शीर्षक से चित्र एक बच्चा चरण 14 में Aspergers को पहचानें
    2
    अपने चिकित्सक को किसी चिंता से बताएं जब आपका बच्चा ऑटिज़्म के लक्षण दिखा रहा है, तो उसे बताएं कि डॉक्टर से बात करें और उससे संबंधित जानकारी लाएं, जैसे कि निम्नलिखित व्यवहार:
    • छह महीने की आयु तक पहुंचने पर मुस्कान या खुशी की अभिव्यक्ति के साथ सामाजिक संपर्क की प्रतिक्रिया का अभाव।
    • नौ महीने की उम्र में, यह अभिव्यक्ति, चेहरे का आंदोलन की नकल नहीं करता - जैसे कि आप अपनी जीभ को बाहर कर रहे हैं - या ध्वनियां
    • 12 महीनों की उम्र में बड़बड़ाना या ध्वन्यात्मक नहीं है
    • वह इशारों को नहीं बनाते, जैसे कि 14 महीने की आयु में कुछ इंगित करना
    • वह अभी तक एक शब्द नहीं बोल पाई हैं, जो कि 16 महीने तक या 24 महीनों में शब्दों के जोड़े।
    • 18 महीने की उम्र में, कल्पना के साथ खेलना न करें।
    • ऐसा लगता है कि सामाजिक या मौखिक क्षमता के संबंध में पीछे हटना है।
  • शीर्षक से चित्र एक बच्चा चरण 15 में Aspergers को पहचानें
    3
    कुछ डॉक्टर विशेषज्ञ की सिफारिश कर सकते हैं ऐसे मेडिकल पेशेवर हैं जो एएसडी के निदान या उपचार करने में विशेषज्ञ हैं, जैसे कि बच्चे के मनोवैज्ञानिक, बाल चिकित्सा न्यूरोलॉजिस्ट या बाल रोग विशेषज्ञ विकास और व्यवहार के लिए।
    • याद रखें कि एक ऐसी चिकित्सा जांच नहीं है जो कि आत्मकेंद्रित के निदान के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। शांत रहें और आप और चिकित्सक नैदानिक ​​प्रक्रिया से गुजर लेंगे।
  • शीर्षक से चित्र एक बच्चा चरण 16 में Aspergers पहचानें
    4
    समझें कि आत्मकेंद्रित एक जीवन भर रहता है, लेकिन यह कि युवा को विशेष सहायता प्राप्त हो सकती है। इस शर्त के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन चिकित्सक आपको कौशल विकसित करने और आराम से रहने में सहायता कर सकते हैं। उपचार का लक्ष्य उनकी "काम करने की क्षमता" को तंत्र के माध्यम से अधिकतम करने के लिए है ताकि उन्हें समस्या से निपटने में मदद मिल सके और संभावित परिणामों को सीखने पर ध्यान केंद्रित कर सकें। कुछ उपचार विकल्प हैं:
    • व्यवहार और संचार उपचार, जहां लक्ष्य समस्याग्रस्त व्यवहार और संचार शैली को कम करना है, या इन क्षेत्रों में छोटे की क्षमता में सुधार करने के लिए, उन्हें नए कौशल सिखाने।
    • पारिवारिक चिकित्सा पद्धतियों, जहां पर जोर दिया जाता है कि ऑटिस्टिक माता-पिता को उनके सामाजिक और भावनात्मक विकास को बढ़ावा देने के साथ उनके साथ बातचीत करने के विभिन्न तरीकों को सिखाना है।
    • सामाजिक एकीकरण और संवेदी आहार की चिकित्सा ताकि रोगी को संवेदी उत्तेजनाओं के लिए अधिक सहिष्णुता हो और वह सक्रियता को सक्रिय कर सकें।
    • शैक्षिक चिकित्सा जो प्रश्न के मामले में पूरी तरह से संरचित और केंद्रित हैं, विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा चलाए गए कार्यक्रमों के साथ युवा लोगों को ऑटिज्म से पढ़ाने और पढ़ाने के लिए।
    • दवाओं का उपयोग, जैसे कि एंटीडिपेसेंट या एंटीसाइकोटिक्स, क्रमशः चिंता और गंभीर व्यवहार संबंधी समस्याओं जैसे लक्षणों को नियंत्रित करने में हल्का प्रभावी हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • निदान से डरो मत। लोग (पेशेवरों सहित) के रूप में कार्य करते हैं जैसे आत्मकेंद्रित एक तबाही है या केवल 24-घंटे की चिकित्सा में बच्चे को फिर से खुश होने का मौका दिया जा सकता है। इसे आसान और उसे दे दो - और खुद - धीमा करने और मज़े के लिए थोड़े समय - दोनों ठीक हो जाएंगे और छोटे से अपने बचपन को हर हफ्ते 40 घंटे के उपचार के लिए बलिदान नहीं करना पड़ता है। शांत रहो
    • अधिकांश माता-पिता को अपने बच्चों में विकलांगता के लक्षण देखने में बहुत मुश्किल लगता है। दोस्तों या परिवार से टिप्पणियों के लिए बने रहने के लिए, खासकर यदि वे सामाजिक व्यवहार, भाषा के विकास और बच्चे के जनता में परेशान क्षणों से संबंधित कुछ बातों के बारे में बात करते हैं, जो एस्पर्जर सिंड्रोम की उपस्थिति का संकेत दे सकता है
    • Asperger के साथ लड़कियों को आमतौर पर थोड़ा अलग अभिव्यक्तियां होती हैं, क्योंकि ऐतिहासिक रूप से, अधिकांश शोध ने लड़कों पर ध्यान केंद्रित किया है। सबसे अच्छी बात यह पूछे कि क्या वह व्यक्ति जो आपको सहायता कर रहा है, उसे निदान की तलाश में लड़कियों की देखभाल करने में अनुभव है।

    चेतावनी

    • कुछ चिकित्सा आज्ञाकारिता के हानिकारक तकनीकों का उपयोग करते हैं, विशेष रूप से एबीए ("एप्लाइड बिहेवियर विश्लेषण")। बच्चे की मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सा से हानि नहीं हो सकती, जबकि आज्ञाकारिता तकनीक कई भावनात्मक क्षति पैदा कर सकती है। इसके अलावा, घोटालों और घोटालों पर नजर रखने के लिए महत्वपूर्ण है - आत्मकेंद्रित लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com