IhsAdke.com

एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षणों को कैसे पहचानें

आत्मकेंद्रित एक स्पेक्ट्रम विकार है - अर्थात, एक व्यक्ति विभिन्न प्रकार के व्यवहारों और रूपों के माध्यम से इस समस्या के संकेत प्रकट या प्रदर्शित कर सकता है आत्मकेंद्रित के साथ बच्चे एक अव्यवस्थित मस्तिष्क के विकास है, जो कठिनाइयों या मौखिक और अमौखिक संचार सामाजिक संपर्क अपनी बौद्धिक क्षमताओं में मतभेद, द्वारा और आत्म उत्तेजना में इसका सबूत है की है। हालांकि प्रत्येक ऑटिस्टिक बच्चे अद्वितीय है, यह सुनिश्चित करना है कि शीघ्र हस्तक्षेप आपके और आपके बच्चे पूर्णता के साथ जीवन का लाभ लेने के लिए मदद मिलेगी चिन्ह और प्रारंभिक दौर में आम लक्षण पहचान करने के लिए आवश्यक है।

चरणों

विधि 1
सामाजिक मतभेदों को पहचानना

एक बाल चरण में आत्मकेंद्रित के लक्षणों को पहचानें चित्र 1
1
अपने बच्चे के साथ बातचीत करें बच्चे स्वभाव से सामाजिक जीव हैं और आँख से संपर्क करने के लिए प्यार करते हैं। ऑटिस्टिक बच्चे, इसके बदले, उनके माता-पिता के साथ इस तरह की बातचीत नहीं हो सकती है, जिससे उन्हें यह विचार मिल सकता है कि बच्चा "बेपरवाह" है।
  • आँख से संपर्क करें आम विकास में शिशुओं को जीवन से छः से आठ सप्ताह तक संपर्क करना पड़ता है, जबकि ऑटिस्टिक शिशुओं का आप सामना नहीं कर सकते या न ही दूर दिख सकते हैं।
  • अपने बेटे के लिए मुस्कान गैर-ऑटिस्टिक बच्चे, इशारे को वापस कर सकते हैं और छह सप्ताह के जीवन (या इससे भी कम) से खुश और खुले भाव दिखा सकते हैं। ऑटिस्टिक बच्चों, बदले में, उनके माता-पिता को भी मुस्कान नहीं कर सकते
  • बच्चे के लिए अजीब चेहरे बनाएं देखें कि क्या वह आपकी नकल करता है ऑटिस्टिक बेबी इस प्रकार के नाटक में भाग नहीं ले सकते।
  • एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षणों को पहचानें चित्र चरण 2
    2
    अपने बच्चे को नाम से बुलाओ जब वह लगभग नौ महीने का हो तो बच्चे उसके लिए जवाब देंगे
    • आम विकास में शिशुओं को अपने माता-पिता को 12 महीनों से माँ या पिता (या समान) से बुला सकते हैं
  • एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षणों को पहचानें चित्र 3
    3
    अपने बच्चे के साथ खेलें जब वे 2-3 वर्ष के होते हैं, तो आम विकास में बच्चे कई लोगों के साथ खेलने में बहुत रुचि दिखाते हैं।
    • ऑटिस्टिक बच्चे दुनिया से डिस्कनेक्ट हो सकते हैं या सोचा में खो गए हैं। गैर ऑटिस्टिक बच्चों, बारी में, अपने स्वयं के दुनिया (चीजों की ओर इशारा करते हैं, उन्हें दिखा रहा है, उन तक पहुंचने की कोशिश कर या हाथ मिलाते हुए) 12 महीने से में उनके माता-पिता शामिल है।
    • गैर-ऑटिस्टिक बच्चे तथाकथित "समानांतर खेल" में संलग्न होते हैं, जब तक कि वे तीन वर्ष का हो। यदि आपका बच्चा ऐसा करता है, तो इसका मतलब है कि वह अन्य बच्चों के साथ हो जाता है और कंपनी को पसंद करती है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि दूसरों के साथ खेलें। ऐसे ऑटिस्टिक बच्चे के साथ इस प्रकार के मजाक को भ्रमित न करें जो सामाजिक संपर्क में भाग नहीं लेते हैं।
  • एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षणों को पहचानें चित्र चरण 4
    4
    राय के मतभेदों से अवगत रहें जब वे लगभग पांच वर्ष का हैं, तो आम विकास में बच्चे यह समझ पाएंगे कि आपको चीजों के बारे में आपकी राय है ऑटिस्टिक बच्चे, बारी-बारी से अक्सर अपने दृष्टिकोण से अलग दृष्टिकोण, विचारों और भावनाओं को समझने में कठिनाई करते हैं
    • अगर आपका बच्चा कहता है कि उन्हें स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम पसंद है, तो उन्हें बताएं कि आपकी पसंदीदा स्वाद चॉकलेट है और देखें कि क्या वे असहमत हैं या परेशान हो जाते हैं कि उनकी राय अलग है।
    • कई ऑटिस्टिक लोग इस अभ्यास में सिद्धांत से बेहतर समझते हैं। उदाहरण के लिए, एक ऑटिस्टिक लड़की, यह समझ सकती है कि आप रंग नीला पसंद करते हैं, लेकिन पता नहीं कि अगर वह सार्वजनिक स्थान पर उस रंग के गुब्बारे को देखने के लिए चले गए, तो आप परेशान होंगे।
  • एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षणों को पहचानें चित्र चरण 5
    5
    मूड और बच्चे की "पहुंच" का मूल्यांकन करें ऑटिस्टिक बच्चे रोष या तीव्र भावनाओं से ग्रस्त हो सकते हैं (जो कभी-कभी गुस्सा आते हैं) हालांकि, ये क्रियाएं स्वैच्छिक नहीं हैं और छोटे से गहरा चिंतित हैं।
    • ऑटिस्टिक बच्चे कई चुनौतियों का सामना करते हैं और उनकी भावनाओं को दबाने की कोशिश करते हैं, जो उनके लिए देखभाल करते हैं। ये भावनाएं हाथ से बाहर निकल सकती हैं, और बहुत कम लोग इतने निराश हो सकते हैं कि वे आत्म-हानि का सहारा लेते हैं - दीवार के खिलाफ अपने सिर की पीटकर या अपनी त्वचा काट कर, उदाहरण के लिए
    • ऑटिस्टिक बच्चों को भी संवेदी समस्याओं, दुराचार और अन्य मुद्दों के कारण मजबूत दर्द का अनुभव हो सकता है। इस प्रकार, वे आत्मरक्षा में अधिक बार कार्य कर सकते हैं
  • विधि 2
    संचार कठिनाइयों को देखकर और उनका ध्यान रखें

    एक बाल चरण में आत्मकेंद्रित के लक्षणों को पहचानें चित्र 6
    1
    अपने बच्चे को व्यवस्थित करें और देखें कि क्या वह आपके लिए ऐसा करता है आरोही आवाज़ें और बड़बड़ाने का पता लगाने की कोशिश करें जैसे ही यह बढ़ता है। बच्चे अक्सर अपनी मौखिक क्षमताओं को 16 से 24 महीनों के बीच उपयोग करते हैं।
    • गैर-ऑटिस्टिक शिशु नौ महीने की उम्र से दूसरों को "बात" कर सकते हैं, जबकि ऑटिस्टिक बच्चे एक शब्द नहीं कह सकते हैं - या थोड़ी देर बाद संवाद करने की क्षमता खो सकते हैं।
    • आम विकास में बच्चे बबूल करते हैं जब वे करीब 12 महीने का हों
  • एक बाल चरण में आत्मकेंद्रित के लक्षण पहचानें शीर्षक 7
    2
    अपने बच्चे से बात करें अपने पसंदीदा खिलौने के बारे में उससे बात करें और अपने वाक्यांशों की संरचना और उनके संवादात्मक कौशल की जांच करें। आम विकास में बच्चे 16 महीने की उम्र में अपने शब्दसंग्रह में कई शब्द हैं, 24 महीनों में लघु और सार्थक वाक्य बना सकते हैं और पांच साल की उम्र में समझदारी और स्थिरता प्राप्त कर सकते हैं।
    • ऑटिस्टिक बच्चे अक्सर शब्दों के आदेश को वाक्यों में बदलते हैं या दोहराते हैं कि दूसरे लोग क्या कहते हैं (एचोलियाना के नाम से कुछ)। वे चीजों को कहकर सर्वनामों को भ्रमित कर सकते हैं जैसे "क्या आप रोटी चाहते हैं?" जब, वास्तव में, उनका मतलब है कि वे उन्हें रोटी चाहिए
    • कुछ ऑटिस्टिक बच्चे विकास के चरण को छोड़ देते हैं जब वे कठिनाई से बात करते हैं और इस प्रकार उच्च भाषा कौशल होते हैं। वे शीघ्र बोलने और / या विस्तृत शब्दावली विकसित करने के लिए सीख सकते हैं। इसके अलावा, वे एक ही उम्र के अन्य बच्चों की तुलना में अलग तरह से बात कर सकते हैं।
  • एक बाल चरण में आत्मकेंद्रित के लक्षण पहचानें शीर्षक 8 चित्र
    3
    भाषा के कुछ भावों का उपयोग करने की कोशिश करें निर्धारित करें कि क्या आपका बच्चा वाक्यों की व्याख्या करता है या वह वाकई सुनता है ऑटिस्टिक बच्चे अक्सर शरीर की भाषा, आवाज स्वर और भाषा अभिव्यक्तियों के लक्षणों को गलत तरीके से समझते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अपने ऑटिस्टिक बच्चे को एक लाल जादू मार्कर और आप, हताशा और व्यंग्य के एक पल में साथ घर की एक दीवार घसीटना हैं, कहते हैं, "कितना अच्छा!" उन्होंने कहा कि कला है कि यहां तक ​​कि सराहना बनाया सोचेंगे।
  • एक बाल चरण में आत्मकेंद्रित के लक्षण पहचानें शीर्षक 9 चित्र



    4
    चेहरे का भाव, आवाज़ की आवाज़ और बच्चे की शरीर की भाषा से अवगत रहें ऑटिस्टिक बच्चे अक्सर अनौपचारिक संचार के अनूठे साधन होते हैं। चूंकि बहुत से लोग सामान्य शरीर के संकेतों को देखने के आदी हैं, इसलिए इस तरह के संचार से भ्रम पैदा हो सकता है।
    • रोबोटिक, नीरस, या बचकाना आवाज स्वर (यहां तक ​​कि किशोरावस्था और वयस्कता के दौरान भी)
    • शरीर की भाषा के लक्षण जो बच्चे के मूड से मेल नहीं खाते हैं
    • चेहरे की अभिव्यक्ति या अद्वितीय गुणों में थोड़ा भिन्नता या अतिशयोक्ति।
  • विधि 3
    पुनरावृत्ति व्यवहार की पहचान करना

    आत्मकेंद्रित के लक्षण एक बाल चरण 10 में पहचानें
    1
    देखें कि आपके बच्चे के व्यवहार में असामान्य पुनरावृत्ति है या नहीं। किसी भी युवा को कुछ हद तक एक ही गतिविधियों प्रदर्शन करने की तरह है, वहीं ऑटिस्टिक बच्चों में इस तरह के शरीर कमाल, हाथ फड़फड़ा के रूप में कई बार दोहराए व्यवहार, प्रदर्शन, वस्तुओं को पुनर्व्यवस्थित और अनुक्रम (शब्दानुकरण) में एक ही लगता है खेलते हैं। इन कार्यों को छोटे लोगों के लिए शांत और आराम करने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • सभी बच्चों के पास मौखिक नकल के कुछ रूप होते हैं जब तक कि वे तीन वर्ष का हो। ऑटिस्टिक बच्चे अधिक बार इस व्यवहार को अपना सकते हैं - और यहां तक ​​कि अधिक उन्नत आयु में भी।
    • कुछ पुनरावृत्तीय व्यवहारों को "आत्म-उत्तेजना" कहा जाता है और वे बच्चे की इंद्रियों को बढ़ाते हैं यहां एक उदाहरण है: जब आपका बच्चा अपनी आंखों के सामने अपनी आंखों के सामने अपनी दृष्टि को उत्तेजित करता है और मज़े करता है।
  • चित्र शीर्षक में एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षण पहचानें चरण 11
    2
    जिस तरह से आपका बच्चा खेलता है उस पर ध्यान दें। ऑटिस्टिक बच्चे कल्पनाशील नाटक में संलग्न नहीं हो सकते हैं, ऑब्जेक्ट्स को व्यवस्थित करने के लिए पसंद करते हैं (अपनी जगह पर सब कुछ डालकर या घर बनाने के बजाय उनकी गुड़िया बनाने के लिए शहर बना सकते हैं)। सोच बाहर आउटसोर्स किया जा रहा बिना सिर के अंदर होता है।
    • इस आदत को समाप्त करने की कोशिश करें: जब बच्चा मंडलियों में घूम रहा हो तो गुड़िया को पुनर्व्यवस्थित करें जिससे आपका बच्चा उसके सामने चक्कर लगाए या पास कर दे। ऑटिस्टिक बच्चे उनके हस्तक्षेप से स्पष्ट रूप से चिढ़ जा सकते हैं।
    • ऑटिस्टिक बच्चे अन्य युवा लोगों के साथ भी कल्पनाशील नाटक में संलग्न हो सकते हैं, खासकर यदि उस अतिरिक्त व्यक्ति स्थिति के आधार पर ले जाता है हालांकि, वे अपने दम पर ऐसा नहीं करते हैं
  • एक बाल चरण में आत्मकेंद्रित के लक्षण पहचानें शीर्षक 12
    3
    विशेष हितों और बच्चे की पसंदीदा वस्तुओं पर ध्यान दें कुछ तथ्यों या किसी भी घर के वातावरण (जैसे झाड़ू या स्ट्रिंग) के विशिष्ट वस्तुओं के साथ तीव्र और असामान्य मनोचिकित्सक आत्मकेंद्रित के लक्षण हो सकते हैं।
    • ऑटिस्टिक बच्चे कुछ विषयों में विशेष रुचि पैदा कर सकते हैं और इस प्रकार उनके बारे में असाधारण ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। कुछ उदाहरण: बिल्लियों, एक खेल के आंकड़े, आस्ट्रेलिया के जादूगर, तर्क पहेली और चेकर्स गेम जब कोई इन मामलों तक पहुंचता है तो छोटे से एक बात उत्साहित हो सकती है या अधिक बात कर सकती है
    • बच्चों को एक ही समय में या कई बार विशेष रुचि हो सकती है इस तरह के हितों के रूप में छोटे लोगों को बढ़ने और अधिक सीख सकते हैं बदल सकते हैं
  • एक बाल चरण में आत्मकेंद्रित के लक्षणों को पहचानें चित्र 13
    4
    भौतिक संवेदनाओं के लिए अधिक या कम संवेदनशीलता के लक्षणों को देखें यदि आपका बच्चा रोशनी, बनावट, आवाज़, स्वाद या तापमान पर असामान्य असुविधा दिखाता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    • ऑटिस्टिक बच्चों में नई आवाज़ों (जैसे कि अचानक आवाज़ या वैक्यूम क्लीनर, उदाहरण के लिए), बनावट (स्वेटर या नए सॉक्स), आदि के लिए प्रतिक्रियाओं को अतिरंजित किया जा सकता है। इसका कारण यह है कि आपके विशिष्ट इंद्रियों को बढ़ा दिया जाता है, जिससे शारीरिक असुविधा होती है।
  • विधि 4
    जीवन के विभिन्न चरणों में आत्मकेंद्रित का पता लगा रहा है

    एक बाल चरण 14 में आत्मकेंद्रित के लक्षणों को पहचानें चित्र शीर्षक
    1
    पता करें कि जब आत्मकेंद्रित माना जा सकता है कुछ लक्षण 2-3 वर्षों में विकसित होते हैं। इसके बाद, किसी भी उम्र में बच्चे का निदान किया जा सकता है, विशेषकर संक्रमण के दौरान (जब हाई स्कूल या घर चलती हो) या अन्य तनावपूर्ण अवधि। अत्यधिक देनदारी से ऑटिस्टिक व्यक्ति को वह परिस्थितियों का सामना करने के लिए "पुनःगमन" करने का कारण बन सकता है, जिससे उनके प्रियजनों को निदान की तलाश हो सकती है।
    • कुछ लोगों का केवल निदान होता है जब वे उच्च शिक्षा में प्रवेश करते हैं - जब विकास के अंतर अधिक स्पष्ट होते हैं
  • एक बाल चरण में आत्मकेंद्रित के लक्षणों को पहचानें चित्र 15
    2
    बचपन के मील के पत्थर के बारे में जागरूक रहें कुछ बदलावों को देखते हुए, अधिकांश बच्चों को दिए गए क्रम में विकास मील के पत्थर होने और एक पैटर्न के बाद। ऑटिस्टिक बच्चे इन परिवर्तनों के माध्यम से और अधिक उन्नत आयु में जा सकते हैं। कुछ भी असावधानीपूर्ण हो सकते हैं, जिससे उनके माता-पिता उन्हें कुशल लोगों के रूप में देखते हैं, लेकिन कठिनाइयों या अंतर्विवाहों से पीड़ा
    • तीन साल की उम्र तक, बच्चे अक्सर सीढ़ियों तक चढ़ने में सक्षम होते हैं, सरल खिलौनों का इस्तेमाल करते हैं जो उनकी निपुणता को बढ़ाते हैं और नाटक दिखाते हैं।
    • चार साल की उम्र में, बच्चे अपनी पसंदीदा कहानियों को याद कर सकते हैं, दोहरा सकते हैं, और सरल निर्देशों का पालन कर सकते हैं।
    • पांच साल की उम्र तक, बच्चों को अक्सर आकर्षित करने, दूसरों को अपने दिनों की रिपोर्ट करने, अपने हाथों को धोने, और विशिष्ट कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होते हैं।
    • बड़े बच्चों और ऑटिस्टिक किशोर विशिष्ट आदतों और आदत से संबंधित विशेषताओं का प्रदर्शन कर सकते हैं, विशिष्ट रुचियों में तल्लीन कर सकते हैं, उनकी आयु के लिए विशिष्ट गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं, आंखों के संपर्क से बचने के लिए, और स्पर्श करने के लिए अत्यधिक संवेदनशील हो सकते हैं।
  • एक बाल चरण में आत्मकेंद्रित के लक्षणों को पहचानें चित्र 16
    3
    कुछ क्षमताओं के नुकसान के लिए देखें अपने चिकित्सक से बात करें कि अगर आपके बच्चे के विकास आपको कुछ बिंदु पर चिंता करते हैं इस परामर्श को स्थगित न करें यदि बच्चा अपनी बोलने की क्षमता, खुद का ख्याल रखना या (किसी भी उम्र में) सामूहीकरण करने की क्षमता खो देता है
    • खो जाने वाले अधिकांश कौशल अभी भी पुनर्प्राप्त किए जा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यद्यपि आपको अपना बच्चा अपने आप का निदान नहीं करना चाहिए, हालाँकि स्थिति की भावना पाने के लिए आप परीक्षाएं और परीक्षाएं ऑनलाइन करने की कोशिश कर सकते हैं।
    • ऐसे लोग हैं जो मानते हैं कि आत्मकेंद्रित लड़कियों की तुलना में लड़कों में ज्यादा आम है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि महिलाओं में निदान इस विकार की अनदेखी कर सकता है, मुख्य रूप से इस तथ्य के कारण कि वे अधिक "अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं।"
    • ऑस्पिरर्स सिंड्रोम को आत्मकेंद्रित के संबंध में एक अलग रेटिंग प्राप्त करने के लिए प्रयोग किया जाता था, लेकिन आज यह ऑटिज़्म स्पेक्ट्रम विकार की इसी श्रेणी के तहत फिट बैठता है।
    • कई ऑटिस्टिक बच्चे अनुभव से संबंधित चिकित्सा समस्याओं जैसे कि चिंता, अवसाद, जठरांत्र संबंधी विकार, आक्षेप, संवेदी लिंग, गैर-खाद्य पदार्थों को निगलना की प्रवृत्ति (शिशुओं की सामान्य विकास की आदत के विपरीत, जो मुंह में सब कुछ डालती है जैसे कि ये स्वाभाविक थी)।
    • टीके ऑटिज्म का कारण नहीं बनती हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com