IhsAdke.com

अत्यधिक कार्यात्मक आत्मकेंद्रित के साथ किसी का समर्थन कैसे करें

बेहद कार्यात्मक आत्मकेंद्रित (एएएफ) के साथ किसी एक को प्यार करने के लिए एक चुनौती की तरह लग सकता है। सहायता प्रदान करने के कई तरीके हैं, जैसे कि किसी को व्यवहार को नियंत्रित करने और प्रभावी रूप से संवाद करने में मदद करना। यदि आपके एएएफ के साथ कोई बच्चा है, तो कुछ ऐसी चीजें हैं जो आप सकारात्मक पारिवारिक वातावरण बनाने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
व्यवहार चुनौतियों पर काबू पाने

आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 1 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला चित्र
1
एक कैलेंडर बनाएं एएएफ के साथ लोग रोजमर्रा की जिंदगी में अप्रत्याशित परिवर्तनों के साथ कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं। इसलिए अक्सर वे दिनचर्या पर भरोसा करते हैं ताकि उनके दिनों के लिए स्थिरता की भावना पैदा हो सके। जब ये दिनचर्या परिवर्तन से गुज़रती है, तो पूरे दिन बर्बाद हो सकता है, जिससे क्रोध, भ्रम और भावनात्मक संकट हो सकते हैं। अपने प्रिय व्यक्ति के दिनचर्या को खिलाने से बचने के लिए आप यह कर सकते हैं:
  • निजी एजेंडे बनाने में आपकी सहायता करें समय के अंतराल का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है कि दिन के प्रत्येक भाग के दौरान क्या होगा।
  • किसी दृश्य एजेंडा (लिखित या चित्रों के साथ) कहीं न कहीं रखें जो व्यक्ति दिन भर में देख सकता है।
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 2 के साथ सहायता वाला व्यक्ति शीर्षक चित्र
    2
    व्यक्ति को सूचित करें कि शेड्यूल थोड़ा बदला हुआ है। चेतावनी दें कि यदि आप नियमानुसार परिवर्तन करना चाहते हैं तो आवश्यक है। मेडिकल नियुक्तियों जैसी चीजें समय-समय पर बदल सकती हैं, बदलाव के लिए व्यक्ति को तैयार करने के लिए उसके साथ घटना की योजना बनाने की कोशिश करें ताकि वह जान सके कि आने क्या है।
    • उदाहरण के लिए, आप एएएफ के साथ व्यक्ति के लिए दंत चिकित्सक की नियुक्ति का समय निर्धारित कर सकते हैं। यह अगले मंगलवार है, इसलिए यह नियमित प्रोग्रामिंग के साथ हस्तक्षेप करेगा। इस घटना को कैलेंडर पर रखें और इसके बारे में अग्रिम में बात करें। वह बदलाव से खुश नहीं हो सकती है, लेकिन कम से कम वह तैयार हो जाएगी।
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 3 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला चित्र
    3
    पहचानें जो उत्तेजनाओं का कारण असुविधा एएएफ के साथ कई व्यक्ति संवेदी समस्याएं हैं और इससे वे स्वयं की देखभाल कैसे कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, टूथपेस्ट का बनावट या गंध बहुत परेशानी पैदा कर सकता है उनमें से कुछ अपने बाल काट नहीं करना चाहते। यह संवेदी समस्याओं के कारण हो सकता है या सिर्फ इसलिए कि वे परिवर्तनों को पसंद नहीं करते हैं
    • यदि ये सामान्य समस्याएं हैं, तो अपने प्रेमी से उत्तेजनाओं के बारे में बात करें निरीक्षण करने का प्रयास करें कि असुविधा का क्या कारण है या बस इसके लिए पूछें वह असुविधा व्यक्त करने या सुराग प्रदान करने में सक्षम हो सकता है पहचानें कि समस्याएं क्या हैं और उनके चारों ओर रहने के तरीके ढूंढने का प्रयास करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि वह अपने दांतों को ब्रश नहीं करना चाहता है क्योंकि उन्हें टूथपेस्ट पसंद नहीं है, तो उसे एक अन्य विकल्प चुनने के लिए सुपरमार्केट में लेने का प्रयास करें।
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 4 के साथ समर्थन किसी को शीर्षक वाला चित्र
    4
    भावनात्मक हमलों से निपटने के तरीके जानें एएएफ के साथ व्यक्तियों में भावनात्मक विस्फोट या प्रकोप होने की प्रवृत्ति होती है। इन हमलों के दौरान यह प्रकट हो सकता है कि व्यक्ति ने पूरी तरह से भावनात्मक नियंत्रण खो दिया है। व्यक्ति लात मार सकता है, चिल्ला सकता है, फर्श पर खुद को फेंक सकता है या अपने सिर को मार सकता है इन प्रकोपों ​​से निपटने के लिए आपको ये समझना होगा कि वे क्यों होते हैं। प्रत्येक व्यक्ति अलग है, लेकिन कुछ सामान्य कारणों में शामिल हैं:
    • बहुत निराश हो जाओ
    • एक ही समय में कई मौखिक निर्देश प्राप्त करें।
    • कुछ उत्तेजनाओं के कारण अभिभूत महसूस हो रहा है
    • दिनचर्या में परिवर्तन
    • समझने या प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम नहीं है
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 5 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला चित्र
    5
    हमले के दौरान अपने प्रिय मित्र को सुरक्षित रखें यदि व्यक्ति बाहर चले, तो समझें कि वह इसे नियंत्रित नहीं कर सकता कई बार आपको बस अपने हमले को बताना चाहिए। लेकिन अगर व्यक्ति खुद को चोट पहुंचा रहा है तो उसे हस्तक्षेप करना आवश्यक होगा। इसे किसी भी चीज से दूर करने की कोशिश करें जो इससे नुकसान पहुंचाए।
    • अगर वह फर्श पर चोट लगने या गिरने की कोशिश करता है तो वस्तुओं को पास न रखें।
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 6 के साथ सहायता वाला कोई नाम चित्र
    6
    अपने बच्चे पर चिल्लाना मत करें या गुस्से का आवेश के दौरान उसे डांटें। अपने प्रियजन पर चिल्लाना मत करें या अपने व्यवहार की आलोचना न करें। यह कोई अच्छा काम नहीं करेगा और स्थिति भी बदतर बना सकती है। हमले के दौरान व्यक्ति के साथ चिल्लाहट अनुभव को बदतर बना सकते हैं वह न्याय का अनुभव कर सकती है और कानाफूसी तनाव की भावना पैदा कर सकती है।
    • यदि आप जनता में हैं और आसपास के लोग देख रहे हैं, तो विनम्रता से उन्हें न घबराएं।
  • भाग 2
    प्रभावी संचार

    आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 7 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला चित्र
    1
    समझें कि एएएफ में शायद कुछ संचार चुनौतियां शामिल हैं हालांकि ये व्यक्ति अत्यधिक कार्यात्मक हो सकते हैं, हालांकि वे अभी भी संचार की समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं। उनके सामने की मुख्य चुनौतियों में से एक शरीर की भाषा की समझ की कमी है उन्हें समझने में कठिनाई हो सकती है कि लोगों की शारीरिक भाषा उनके बारे में क्या कहती है और उचित शरीर की भाषा का निर्माण करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 8 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक उदासीन टोन या कठोर शरीर भाषा से नाराज न होने की कोशिश करें शरीर की भाषा के बारे में इस भ्रम की वजह से, एएएफ के साथ एक व्यक्ति शायद शारीरिक भाषा का उपयोग नहीं करेगा जो वह महसूस कर रही है। यह आवाज की टोन के साथ भी मामला है आवाज की व्यक्त स्वर अक्सर मूड की भावना को व्यक्त नहीं करता है इसलिए यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप इस पर विचार नहीं करें या नाराज़ महसूस करें या आप के निर्देशन की आवाज़ या शरीर की भाषा की आवाज़ से नाराज महसूस करें।
    • उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति की आवाज़ छोटी और मोटी लग सकती है, लेकिन वह एक अच्छी मूड में हो सकती है।
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 9 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला चित्र
    3
    समझें कि आपका प्यार किसी आवाज या मौखिक निर्देशों के विशिष्ट स्वरों को नहीं समझ सकता है। यदि व्यक्ति को आत्मकेंद्रित है, तो न्यूरोटिपिकल व्यक्तियों के रूप में जानकारी का व्याख्या नहीं करना याद रखें। वह तानाशाही, मुहावरे, रूपकों, आदि को समझने में सक्षम नहीं हो सकती है। इसके अलावा, यदि आप मौखिक रूप से निर्देश दे रहे हैं, मूल्यांकन कैसे व्यक्ति प्रतिक्रिया है यह लिखित या सचित्र निर्देशों के लिए बेहतर जवाब दे सकता है या जवाब देने से पहले प्रसंस्करण समय की आवश्यकता हो सकती है।
    • उदाहरण के लिए, वह व्यक्ति ध्यान और सुन रहा हो सकता है, लेकिन आप क्या कह रहे हैं, यह समझने में कुछ समय लग सकता है।
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 10 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला चित्र
    4
    बातचीत करने के लिए एक शांत जगह की तलाश करें। आपके प्रियजन को बहुत शोर वाले स्थानों में संवाद करना मुश्किल हो सकता है यदि आप कई लोगों के साथ बात कर रहे लोगों के साथ उनके साथ संवाद करने की कोशिश करते हैं, तो वे जोर दे सकते हैं। इसके बजाय, शांत परिवेश की तलाश करें जहां थोड़ा बात हो रही है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी व्यस्त दुकान में अपने प्रियजन से बात करने की कोशिश करते हैं, तो संभवत: आपको समझने में कठिन समय होगा, भले ही आप उसे स्पष्ट रूप से सुन सकें।
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 11 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला चित्र



    5
    सामाजिक कौशल सुधारने के लिए फोकस प्रशिक्षण पर विचार करें। फोकस प्रशिक्षण एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम है जो आपके प्रियजनों को अन्य लोगों के साथ बातचीत के लिए रणनीतियों का विकास करने में सहायता कर सकता है। इस प्रकार के प्रशिक्षण व्यक्तियों को विचारों और भावनाओं को समझने के लिए सिखाता है। यह आमतौर पर एक समूह में किया जाता है, हालांकि यह एक व्यक्तिगत सत्र में भी किया जा सकता है। चिकित्सा के दौरान, व्यक्ति से भावनात्मक विनियमन, वार्तालाप, समस्या सुलझाने, और दोस्ती के लिए रणनीतियों को विकसित करने की उम्मीद है।
  • भाग 3
    एएएफ के साथ एक बच्चे के लिए एक हैप्पी होम बनाना

    आत्मकेंद्रित उच्च कार्यरतता चरण 12 के साथ सहायता वाला कोई नाम चित्र
    1
    आश्वस्त तकनीक सिखाओ आपका बच्चा शायद हर बार हर बार परेशान हो जाता है और वह नियंत्रण से बाहर होकर गुस्सा गुस्से में पड़ सकता है। आपकी भावनाओं के नियंत्रण में रहने की कोशिश करने के लिए आश्वस्त तकनीकों को पढ़ना महत्वपूर्ण है जब एक एपिसोड होता है तो वह अपने आश्वासन अभ्यास का अभ्यास कर सकता है। इन अभ्यासों में शामिल हो सकते हैं:
    • गहरी साँस लेने का अभ्यास करें
    • शांत करने के लिए कहो
    • एक पसंदीदा खिलौना या ऑब्जेक्ट पकड़ो जब तक आपको बेहतर नहीं लगता।
    • योग, ध्यान या खींच।
    • संगीत या गायन के साथ एक ब्रेक ले लो
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यवाही चरण 13 के साथ सहायता वाला कोई नाम चित्र
    2
    अपने बच्चे को पढ़ाने के लिए कार्ड का उपयोग करें मानवीय भावनाओं के बारे में सिखाने के लिए कार्ड का उपयोग करके अच्छे परिणाम दिखाए गए हैं आप आम चेहरे का भाव व्यक्त करने वाले कार्ड खरीद सकते हैं या बना सकते हैं जब आप इन कार्डों को दिखाते हैं और भावनाओं की व्याख्या करते हैं और उन्हें आप या आपके बच्चे से संबंधित करते हैं, तो वे दूसरों की अभिव्यक्तियों को समझने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • जब बच्चे समझते हैं कि छवियों / Nostos / भाव जो भावनाओं, उसे भावनात्मक कौशल पर काम वास्तविक जीवन स्थितियों के साथ इन भावनाओं से जोड़ने के लिए करने के साथ जुड़े हुए हैं। भावना के दृश्य प्रतिनिधित्व केवल पहला कदम-वास्तविक भावनात्मक समझ भी परिस्थितियाँ होती हैं जिनमें लोग इन भावनाओं को महसूस समझने शामिल है।
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यवाही चरण 14 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बच्चे को बातचीत के विषय को बदलने के लिए सिखाएं। एएएफ बच्चों के लिए किसी विशेष विषय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए यह असामान्य नहीं है (दृढ़ता के रूप में जाना जाता है) वे विषय को बदलने के बिना घंटों के लिए आपके विशिष्ट रुचि के बारे में बात करेंगे। इस विषय को बदलने के लिए अपने बच्चे को सिखाने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए:
    • बच्चे के साथ आम बातचीत की चर्चा करें
    • अलग बातचीत का नेतृत्व करें
    • जब बच्चा अन्य लोगों के हित के मामलों के बारे में कोई बातचीत शुरू करता है, तो स्तुति करें
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 15 के साथ समर्थन किसी को शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्थिति का आकलन करना सीखें यदि आप देखते हैं कि आपका बच्चा डूब रहा है, स्थिति को समायोजित करने के लिए उसे परेशानी महसूस करने से बचने का प्रयास करें अपने बच्चे को जानें और ध्यान दें कि असुविधा क्या होती है
    • उदाहरण के लिए, एक रेस्तरां में जाने के लिए उसके लिए बहुत अराजक हो सकता है कभी-कभी कुछ मिनट के लिए कमरे से बाहर निकलने के लिए नियंत्रण हासिल करने के लिए पर्याप्त है।
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 16 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रशंसा तुरंत हर समय बच्चे के व्यवहार के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने की कोशिश करें। सकारात्मक सुदृढीकरण आपके बच्चे को यह समझने में सहायता करेगा कि कौन से व्यवहार उपयुक्त हैं और कौन से बचा जाना चाहिए।
    • आप कई अन्य विकल्पों के बीच, टेलीविजन देखने के लिए तरह के शब्दों, कूल्हे और गुदगुदी, एक खिलौना या अतिरिक्त समय के साथ बधाई कर सकते हैं।
  • भाग 4
    अत्यधिक कार्यात्मक आत्मकेंद्रित को समझना

    आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 17 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला चित्र
    1
    आत्मकेंद्रित के स्पेक्ट्रम को जानें आत्मकेंद्रित लक्षण और गंभीरता की एक विस्तृत श्रृंखला बनाता है यह एक विकासात्मक विकार, संचार होता है और सामाजिक कौशल के लिए एक चुनौती हो जाते हैं के रूप में। हालांकि, वहाँ एक स्पेक्ट्रम है जो मामलों की एक श्रृंखला बनाता है प्रत्येक व्यक्ति इस स्पेक्ट्रम की स्थिति में है
    • अत्यधिक कार्यात्मक आत्मकेंद्रित (एएएफ) कम गंभीर है और आम तौर पर औसत खुफिया और कौशल से ऊपर का परिणाम होता है।
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 18 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला चित्र
    2
    विशिष्ट शक्तियों और चुनौतियों पर विचार करें जब आप समझते हैं कि चुनौतियां क्या हैं, तो आप उन क्षेत्रों को लक्षित कर सकते हैं, उसके लक्षणों को समझना महत्वपूर्ण है। इन सभी घटकों को उपचार के विकल्पों की पसंद में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई है और तंत्र का मुकाबला करना है।
  • उच्च कार्यरत आत्मकेंद्रित चरण 1 के साथ सहायता वाला व्यक्ति शीर्षक चरण 1 9
    3
    एएएफ और एसपरगर सिंड्रोम के बीच के समान लक्षणों के बारे में जानें दोनों काफी समान काम करते हैं इस फैसले पर स्पेक्ट्रम विकार autista.A विवाद ऑटिस्टिक समुदायों में रहता है और: एस्पर्गर सेवानिवृत्त सूची में ऑटिस्टिक के विकार और व्यापक विकास विकार के साथ साथ, और बदला एक शब्द है कि शामिल द्वारा सहित निदान के लिए कुछ संदर्भ स्रोतों अनुसंधान। आप एस्पर्गर के पारंपरिक निदान के साथ AAF की तुलना करना चाहते हैं, तो मुख्य अंतर यह है भाषा का विकास शामिल है। AAF बच्चों स्वलीनता से जल्दी भाषा में देरी, साथ ही अन्य बच्चों के अनुभव करते हैं। एएएफ और एस्पर्जर के बीच कुछ समानताएं निम्न हैं:
    • मोटर समन्वय में विलंब है
    • दूसरों के साथ बातचीत करना एक चुनौती है
    • भाषा का सार उपयोग समझना मुश्किल है (जैसे, व्यंग्य, रूपकों)।
    • कुछ वस्तुओं या सूचनाओं में विशिष्ट रुचि, प्रकृति द्वारा लगभग जुनूनी
    • विभिन्न उत्तेजनाओं (ध्वनि, चित्र, सुगंध, आदि) के लिए मजबूत प्रतिक्रियाएं
  • आत्मकेंद्रित उच्च स्तरीय चरण 20 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला चित्र
    4
    समझें कि आपका प्रिय व्यक्ति लोगों के साथ बातचीत करना चाहता है, लेकिन दूसरों को आकर्षित करने में कठिनाई हो सकती है आप इन लक्षणों को देख सकते हैं और पाते हैं कि वे ऑटिज्म के अन्य रूपों के समान ही दिखते हैं। एएएफ और आत्मकेंद्रित के अन्य रूपों के बीच का अंतर सामाजिक संपर्क से संबंधित है। एएएफ वाले व्यक्ति लोगों के साथ बातचीत करना चाहते हैं केवल समस्या यह है कि उन्हें पता नहीं है कि उनके पास कैसे जाना है। उनके लिए शरीर की भाषा को पढ़ने और भावनाओं को समझना मुश्किल है यही कारण है कि यथासंभव अधिक मदद करना महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • नींद का अभाव, क्रोध के अनुकूल होने की संभावना को बढ़ा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप या आपके प्रियजन को बहुत सारे आराम मिले।
    • ध्यान रखें कि व्यक्ति के कार्यक्रम का हिस्सा व्यक्तिगत देखभाल में कुछ विषमताओं को शामिल कर सकता है, जैसे सप्ताह के कुछ दिनों में एक ही संगठन पहनना।
    • दूसरे शब्दों में - "लोक-केन्द्रित" या "पहचान-केंद्रित" भाषा के बारे में एक महत्वपूर्ण बहस है, क्या ऑटिस्टिक लोग "ऑटिस्टिक" या "ऑटिस्टिक व्यक्ति" या "आत्मकेंद्रित व्यक्तियों" या "ऑटिज्म वाले व्यक्तियों को पसंद करते हैं। "।

    यह लेख शब्दावली का उपयोग करने के लिए बचाव या पक्षपाती नहीं करता है। अपने प्रियजन से पूछिए कि वह क्या पसंद करता है और याद रखता है कि सामान्य तौर पर उसे अपने नाम के अलावा अन्य किसी भी चीज़ के साथ लेबल करने की आवश्यकता नहीं है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com