IhsAdke.com

पोस्टपार्टम डिप्रेशन को कैसे खत्म किया जाए

छुट्टी पर या छुट्टियों पर यात्रा करने वाले कई लोग घर लौटने पर अवसाद के लक्षणों के साथ छोड़ देते हैं इन समय में, वे कम उत्पादक बन जाते हैं और आराम की सुखद अवधि के बाद भावनात्मक दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। काम के दिनचर्या, अध्ययन और दैनिक आदतों को फिर से शुरू करने के बाद तनाव, निराशा और असुविधा हो सकती है। हालांकि अप्रिय प्रक्रिया हो सकती है, इसे कुछ दृढ़ संकल्प, परिप्रेक्ष्य, समझ और व्यक्तिगत देखभाल से सामना किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1
शारीरिक अनुकूलन करना

पोस्ट अवकाश ब्लूज़ चरण 1 पर काबू पाने वाले चित्र
1
अपनी नींद की आदतों को अच्छी तरह से पहले से समायोजित करें कई लोग यात्रा करते हैं जेट लैग (या प्रति घंटा विघटन) जब वे वापस आते हैं, वे मुख्य रूप से अलग-अलग spindles के साथ क्षेत्रों के माध्यम से गुजरती हैं इस तरह की घटनाएं गुणवत्ता की गुणवत्ता और मात्रा को प्रभावित कर सकती हैं, जो बदले में, भटकाव और अवसाद जैसे उत्तेजनाओं के साथ योगदान करती हैं।
  • अपने शहर के समय पर फिर से इस्तेमाल किया पाने के लिए, उठो और घर लौटने से पहले अग्रिम या कुछ दिनों के लिए देरी (यात्रा गंतव्य के संबंध में अंतर के आधार पर) में कुछ ही घंटों के साथ लेट जाओ।
  • यदि संभव हो, तो यात्रा करते समय शेष दिनचर्या बनाए रखने का प्रयास करें यह कुछ हद तक सामान्य रूप से आपके संक्रमण को वापस कम कर सकता है।
  • सोने से पहले कम से कम तीन से चार घंटे तक अल्कोहल और कैफीन पीने से बचें
  • पोस्ट अवकाश ब्लूज़ चरण 2 पर काबू पाने वाले चित्र
    2
    छुट्टी पर अभ्यास करते हुए व्यायाम करें यात्रा के दौरान भी शारीरिक गतिविधि की नियमितता रखते हुए आपको फिट रहने और तनाव कम करने और सहायता कर सकते हैं थकान. यदि आप घर लौटने के बाद व्यायाम करते रहें, तो एंडोर्फिन को छोड़ने के अलावा, शरीर में शारीरिक स्थिरता की भावना होगी, जो कि अवसाद के लक्षणों से निपट सकते हैं।
    • यात्रा के दौरान व्यायाम करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन सिर्फ नियमित में गतिविधियों को समायोजित करने के लिए कुछ योजना बनाते हैं।
    • ओलंपिक पूल में चल रहे जूते और जिम कपड़े या अपने स्विमिंग सूट में एक जोड़ी रखें जहां आप रह रहे हैं।
  • पोस्ट अवकाश ब्लूज़ चरण 3 पर काबू पाने वाले चित्र
    3
    फिर से फिर से दिनचर्या में इस्तेमाल करने के लिए कुछ दिनों के बारे में सोचने पर वापसी को चिह्नित करें। वापसी का सबसे कठिन हिस्सा नियमित कार्य और अध्ययन शुरू करना है। हालांकि, अगर आप दोबारा पहचानने के लिए एक या दो दिनों के लिए अलग हो जाते हैं, तो संक्रमण बहुत आसान होगा।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके शहर और गंतव्य के बीच का समय क्षेत्र परिवर्तित नहीं होता है, तो छुट्टी की यात्रा के सभी मजे के बाद दैनिक रूटीन में समायोजित करना मुश्किल हो सकता है
    • यदि संभव हो तो, मंगलवार को काम पर वापस जाने का प्रयास करें। तो आप सोमवार की हलचल से बचते हैं और सप्ताह में केवल चार और दिन काम करेंगे।
    • यदि आप मंगलवार को काम पर लौटने की योजना बनाते हैं, तो शनिवार या रविवार के बाद घर वापस आएं
  • भाग 2
    परिप्रेक्ष्य बदल रहा है

    पोस्ट अवकाश ब्लूज़ चरण 4 पर काबू पाने वाले चित्र
    1
    अपने अनुभवों और यादों का आनंद लें कई मामलों में, परिस्थिति को बदलने के लिए आप स्थिति के बारे में कैसा महसूस करते हैं। यह संज्ञानात्मक प्रक्रिया अचानक ऐसा नहीं हो सकता, लेकिन आप केवल नियमित रूप से अभ्यास करने के लिए मन के लिए अनुकूल करने की जरूरत है - उसके रहने वाले अधिक अनुभवों के बजाय सामान्य दिनचर्या में वापस करने के लिए होने के बारे में शिकायत का आनंद बना रही है।
    • नए अनुभवों और यादों की एक श्रृंखला के भाग के रूप में यात्रा के मजेदार क्षणों का सामना करें जो हमेशा के लिए खड़े होंगे
    • आभारी रहें कि आपके पास यात्रा करने का मौका था याद रखें कि कई कारकों के कारण, बहुत से लोग इस प्रकार से कुछ करने में सक्षम नहीं हैं
  • पोस्ट अवकाश ब्लूज़ पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 5
    2
    यात्रा के तत्वों को अपने सामान्य दिन-दिन में जोड़ें। आप हर हफ्ते महासागरों को पार करने में सक्षम नहीं भी हो सकते हैं, लेकिन आप अपने रोजमर्रा के जीवन में अनुभव के कुछ तत्वों को शामिल कर सकते हैं। आप स्थानीय भोजन हम का दौरा किया की एक बहुत कुछ पसंद है, तो उदाहरण के लिए, कुछ बर्तन कि संस्कृति-यदि आप भाषा पसंद है तैयार करने के लिए सीखना भाषा कक्षाओं में या एक स्थानीय संस्कृति केंद्र में भर्ती आदि
    • रोजमर्रा की जिंदगी के लिए यात्रा के तत्वों को जोड़कर, आप एनीमेशन और अन्वेषण की उत्तेजनाओं को जीवित रखेंगे।
    • यात्रा तत्वों को जीवन में जोड़ना, आपकी पहचान और संस्कृति की भावना को बढ़ाने, एक व्यक्ति के रूप में विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • बस आप को अपनाने वाले सांस्कृतिक तत्वों का सम्मान करना सुनिश्चित करें, क्योंकि कुछ आदतों को आक्रामक माना जा सकता है।
  • पोस्ट अवकाश ब्लूज़ पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 6



    3
    अपने जीवन की जांच करें यदि आप घर लौटते समय दुखी या नाखुश होते हैं, तो आप यात्रा की याद से ज्यादा महसूस कर सकते हैं। छुट्टियां बहुत मज़ेदार हैं क्योंकि वे लोग सभी बोरियत और रोजमर्रा की जिंदगी की समानता से एक ब्रेक देते हैं। हालांकि, उन लोगों के लिए जो काम या घर पर नहीं रहना चाहते हैं, कुछ समायोजन करने के लिए आवश्यक हो सकता है यदि यह आपका मामला है, तो आप जीवन में अच्छी चीजों को देख पाएंगे, साथ ही साथ समाप्त करने के साथ-साथ दिल और सिर पर उदासी का सामना करेंगे - जैसे आपकी वर्तमान नौकरी या जहां आप रहते हैं
    • बहुत शक्तिशाली निर्णय लेने से पहले कम से कम तीन दिन व्यतीत करें आप यह देख सकते हैं कि आपका जीवन जितना बुरा लगता है उतना बुरा नहीं है।
    • अचानक बड़े बदलाव न करें, लेकिन अपने जीवन के तत्वों को प्रतिबिंबित करने के लिए अपने पोस्ट-ट्रिप समय का आनंद लें, जिसे आप बदलना चाहते हैं।
    • विचार करें कि क्या आप अपने वर्तमान नौकरी में चुनौती या महत्वपूर्ण महसूस करते हैं, और चाहे आप आराम से और मकान, घर या पड़ोस जहां आप रहते हैं में आसानी हो।
    • कठोर निर्णय लेने से पहले दोस्तों और परिवार के सदस्यों से बात करें यहां तक ​​कि अगर आपके जीवन के इस पुनर्संकलन से आप समझते हैं कि आप अपनी वर्तमान स्थिति में खुश हैं, तो आपके पास एक बहुत अच्छा एपिफनी होगा जो आपको खुश कर सकता है।
    • एक चिकित्सक से परामर्श करें आप नैदानिक ​​अवसाद का सामना कर रहे हैं, जो जीवन परिवर्तनों के समायोजन की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।
  • भाग 3
    सामान्य जीवन को फिर से समायोजित करना

    पोस्ट अवकाश ब्लूज़ चरण 7 पर काबू पाने वाले चित्र
    1
    चीजें और ऑब्जेक्ट ले जाएं जो यात्रा करते समय घर की यादें लाते हैं। कुछ अध्ययन बताते हैं कि यह एक नए और अलग-अलग वातावरण में होने की भावना को कम कर सकता है, जो संक्रमण को सामान्य दिनचर्या में वापस लाने में सुविधा प्रदान कर सकता है। यहां तक ​​कि छोटे, व्यावहारिक वस्तुओं जैसे कि पारिवारिक फ़ोटो, एक कंबल और एक तकिया या कुछ सामान्य वस्तुएं (जैसे एक मग) होमिकनेस और / या प्रियजनों को कम कर सकती हैं।
  • पोस्ट अवकाश ब्लूज़ चरण 8 पर काबू पाने वाले चित्र
    2
    पता है कि जब आप वापस आते हैं तो क्या उम्मीद करें कई लोगों के लिए, लौटने के घर की परेशानी का हिस्सा तनाव में है जो साथ में आता है। हालांकि, ऐसी कुछ रणनीतियां हैं जो ऐसी समस्याओं को दूर कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, काम शुरू करने से पहले एक सहयोगी एक या दो दिन से संपर्क इतना है कि यह आप क्या उनकी अनुपस्थिति में हुआ है के रूप में अद्यतन कर सकते हैं कर सकते हैं - जो तनाव को कम करने से संक्रमण को कम करेगा।
    • सहकर्मियों के साथ संपर्क में रहना कितना भी अच्छा है, आपको चिंता नहीं करनी चाहिए कि छुट्टियों के दौरान कंपनी में क्या हो रहा है।
    • अपने सहकर्मियों से संपर्क करने से बचने की कोशिश करें जब तक कि आप अपने घर वापस जाने के बारे में अपनी यात्रा के आखिरी क्षण तक न जाए इस तरह, आप आराम का आनंद लेंगे, इसके अलावा आवश्यक होने पर समाचार के रूप में नवीनीकृत किए जाने के अलावा
  • पोस्ट अवकाश ब्लूज़ फॉर 9
    3
    अपने काम की जगह या अध्ययन या यहां तक ​​कि घर पर यात्रा के एक स्मारिका ले लो यदि आपको नियमित रूप से समायोजित करना मुश्किल हो जाता है, तो आप संक्रमण को कम करने के लिए एक स्मारिका का उपयोग कर सकते हैं। ये गुड़ियां यात्रा के सभी मजे के बारे में याद कर सकती हैं, और अनुसंधान से पता चलता है कि आराम की जगहों में ऐसी स्थितियों का ध्यान रखना, वापसी पर तनाव और चिंता को दूर करने के लिए पर्याप्त है।
    • यदि आपके पास कोई कार्यालय है, तो यात्रा की फ़ोटो के साथ अपनी मेज और दीवार को सजाने के लिए या आपके द्वारा देखी गई जगह की तस्वीरें के साथ मूर्तियों या कैलेंडर खरीदें
    • यदि आपके पास अपना कमरा या टेबल नहीं है, तो कपड़ों का एक टुकड़ा या आप जिस सहायक को काम पर पहन सकते हैं, उसे लाने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि अगर ड्रेस कोड कठोर है, तो आप यात्रा को याद रखने के लिए एक ब्रेसलेट या हार पहन सकते हैं।
  • पोस्ट अवकाश ब्लूज़ पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 10
    4
    जैसे ही आप वापसी करते हैं, आपकी अगली यात्रा की योजना आरंभ करें. एक और योजनाबद्ध यात्रा करना - यहां तक ​​कि नजदीकी निकट भविष्य में भी - आप नियमित रूप से समायोजित करने में सहायता कर सकते हैं। हर रोज़ की आदतों को फिर से शुरू करना एक मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से मुश्किल हो सकता है, लेकिन जानना कि मनोरंजन के रूप में कुछ ऐसा ही होता है क्योंकि यह अनुभव आपके कैलेंडर में दिन को उज्ज्वल करेगा।
    • यदि संभव हो, तो तुरंत यात्रा की तिथि के बारे में सोचें। अगले साहसिक कार्य की तारीख चुनने का मात्र कार्य निराश होने वाले लोगों को दिलासा देता है।
    • जब भी आप परेशान हो जाते हैं, तो अपनी अगली यात्रा पर आप जिस रोमांच का अनुभव करना चाहते हैं, उसके बारे में सोचें। आप यहां तक ​​कि चीजों को अपने खाली समय में देख सकते हैं और कर सकते हैं (लेकिन काम पर नहीं, या आपको मुसीबत में पड़ेगा)
  • युक्तियाँ

    • बच्चों और किशोरावस्था में लंबी और मजेदार यात्रा के बाद दिनचर्या में समायोजन करने में और भी अधिक कठिनाई हो सकती है, खासकर जब सेमेस्टर तुरंत बाद शुरू होता है वापस लौटने और कक्षा में लौटने के बीच कुछ दिनों को एक तरफ सेट करें जिससे कि हर कोई रोजमर्रा की जिंदगी फिर से शुरू कर सके।
    • हमेशा रिटर्न के लिए अतिरिक्त समय आरक्षित करें आप यातायात में फंस सकते हैं या उड़ान के समय, बसों और पसंद में कुछ विलंब या परिवर्तन हो सकते हैं, उदाहरण के लिए

    चेतावनी

    • याद रखें कि हर कोई आपके प्रसवोत्तर अवसाद के प्रति सहानुभूति नहीं करेगा। आपके रिश्तेदारों और दोस्तों को लगता है कि आप रुकते या खराब होते हैं, भले ही आपकी भावनाएँ वास्तविक और मान्य हों
    • दोस्तों या सहकर्मियों के लिए अच्छी यात्रा से लौटने पर अपनी निराशा को छूट न दें। वे इस उपचार के लायक नहीं हैं, क्योंकि आपके पास जितना मजाक नहीं था

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com