IhsAdke.com

पोस्ट-हॉलिडे सिंड्रोम को कैसे खत्म किया जाए

क्रिसमस और नए साल की अवधि के दौरान एक अद्भुत छुट्टी खर्च करने के बाद, कुछ लोग बहुत दुखी होते हैं और उनकी रोजमर्रा की गति पर सामान्य रूप से रहना मुश्किल होता है के रूप में DSM IV में परिभाषित किया गया, उदासी या बाद छुट्टी अवसाद या बाद क्रिसमस उदासी, आमतौर पर मामले उपयोग किया जाता है एक मानसिक तनाव छुट्टियों और त्योहारों के इस मौसम के बाद होता है कि प्रतिनिधित्व करने के लिए। यह लेख इस उदासी के माध्यम से जाना, के रूप में अवधि एक हल्के मानसिक तनाव, एक आवर्ती घटना जब तनाव और दिन से दिन में परिवर्तन के साथ काम कर पता चलता है पर केंद्रित है।

पोस्ट अवकाश अवसाद से छुटकारा पाने के लिए नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं।

चरणों

कोप विद पोस्ट हॉलिडे सिंड्रोम चरण 1 नामक चित्र
1
एक शांत की अपेक्षा करें छुट्टियों का मौसम हर्षित और तनावपूर्ण दोनों है इसकी पारिवारिक यात्राओं, खरीदने और लौटने के लिए उपहार, यात्रा करने के लिए लोग, यात्रा करने के लिए गतिविधियां, शामिल होने के लिए गतिविधियां, खाने के लिए कई विशिष्ट खाद्य पदार्थ, बाद में चलाने के लिए प्रचार, पार्टियां व्यवस्थित करने और जाने के लिए। क्रिसमस और नए साल की अवधि के दौरान बहुत अधिक उत्तेजना के साथ, नए साल की पूर्व संध्या पर, उसके एड्रेनालाईन को बहुत बढ़ गया होगा। सामान्य दिनचर्या और कार्यस्थल पर लौटना, जो शायद सामान्य से अधिक शांत है, केवल आपको जीवंत चीजों की अनुपस्थिति से निराश कर सकते हैं और उत्सुकतापूर्वक प्रतीक्षा करें। इसी तरह, यदि आपके क्रिसमस और नए साल के लिए उतना ही उतना अच्छा नहीं था जितना आप चाहते थे, हो सकता है कि आपके लिए एनीमेशन की कमी की वजह से आपको छोड़ दिया गया हो, और यह आपके मनोदशा को खारिज कर सकता है थोड़ा नीचे महसूस करने के लिए इंतजार करना अपने आप को बताने का एक तरीका है कि यह एक सामान्य लग रहा है और यह जल्द ही पास हो जाएगा, जैसे ही नियमित पुन: स्थापित किया जाता है।
  • पिछले अनुभवों को देखो जब आप इन छुट्टियों के बाद की भावनाओं को महसूस कर रहे हैं क्या आप हमेशा छुट्टी के मौसम के बाद उदास हो जाते हैं? यदि आपको पिछले दो पोस्ट-अवकाश अवधियों के बाद ऐसा महसूस हुआ, तो बाद में इस तरह से जारी रखने की संभावना अधिक होती है। ध्यान से सोचें कि आपने आखिरी बार क्या किया है जो आपको आराम करने में मदद करता है। और पता है कि यह आमतौर पर एक चरण है जिसे आसानी से तय किया जा सकता है
  • 2
    बाद की छुट्टी की अवधि के लाभों को देखने के लिए चुनें छुट्टी के अंत के बारे में अच्छी बात यह है कि आपको आराम करने, आराम करने और आनंद लेने का अवसर मिला है। क्रिसमस से पहले पागलपन, दोनों घर और काम पर समाप्त हो गया था, और क्रिसमस और नए साल में बाकी समय आपको दिनचर्या से अलग करने का मौका मिला। और दिनचर्या में कोई भी ब्रेक आत्मा के लिए अच्छा है, जिससे आप को फिर से जीवंत करने का मौका मिलेगा।
    • जब आप नियमित पर वापस आ जाएं तो धीमी गति से जाएं आराम एक अच्छी बात है और आपको काम पर, रुचिकर, स्कूल या घर पर अपने दृष्टिकोणों को नवीनीकृत करने का अवसर प्रदान करता है।
    • शायद छुट्टी ने आपको काम, रिश्तों आदि पर नया दृष्टिकोण दिया। यदि यह आपका मामला है, तो आपकी स्थिति में सुधार करने के लिए कुछ बदलावों पर विचार करने के लिए यह एक अच्छा समय है, विशेष रूप से किसी भी परिवर्तन को न करने से आपका दुःख लंबा हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से लोअर बेली फैट चरण 9 की छुटकारा
    3
    नए साल के वादे के साथ धीमी गति से जाओ यदि आपके पास बहुत अधिक लक्ष्य हैं और आपको लगता है कि आप उन तक नहीं पहुंच रहे हैं, अपने आप को सेंसर न करें इसके बजाय, अपने लक्ष्यों को वास्तविक रूप से देखें, और देखें कि उन्हें वास्तव में हासिल करने के लिए कुछ समायोजन की आवश्यकता है। जिन लोगों को आप अपने साथ बहुत सख्त होने और उन्हें नयी आकृति प्रदान करने की आवश्यकता होती है उन्हें नए सिरे से निपटाना इसे विवरण के पुन: मूल्यांकन के रूप में सोचें
    • सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य उचित और प्राप्त करने योग्य हैं उदाहरण के लिए वजन कम करना, एक न्यूनतम आकार तक पहुंचना अवास्तविक है, लेकिन किसी भी संख्या में 2 पाउंड खोने से अधिक आसानी से प्राप्य हो सकता है
  • कोप विद पोस्ट हॉलिडे सिंड्रोम चरण 4 नामक चित्र
    4
    लोगों के करीब रहें छुट्टी के बाद की छुट्टी के कारणों में से कुछ कारण यह है कि आप छुट्टी पर कई लोगों से घिरे हुए थे और अचानक आप अपने आप को उन लोगों से घिरे हुए हैं जिन्हें आप इतनी अच्छी तरह से नहीं जानते, या यहां तक ​​कि बहुत से लोगों से घिरा हुआ है अपने दोस्तों और परिवार के साथ संबंध बनाए रखकर अपना मनोदशा बढ़ाएं, हमेशा कुछ गतिविधि कर रहा है जिसमें दूसरे लोग आपके साथ बातचीत कर सकते हैं।
  • कोप विद पोस्ट हॉलिडे सिंड्रोम चरण 5 नामक चित्र
    5



    उन चीजों की योजना बनाएं जिन्हें आप आगे देख सकते हैं मजेदार चीज़ों के आयोजन से दोस्तों के साथ रात के खाने के लिए, अपने शौक या रुचि में एक नया सबक शुरू करने, नियमित रूप से एक स्पोर्टिंग इवेंट में जाने, फिल्मों में जाने, आदि से उत्साह की उत्तेजना का आनंद लें। आपके बजट में फिट होने वाली गतिविधियां चुनें और आप के हित में हैं, और आप जानते हैं कि आपको खुशी होगी
  • कोप विद पोस्ट हॉलिडे सिंड्रोम चरण 6 नामक चित्र
    6
    स्वस्थ विकल्प बनाएं छुट्टी की अवधि के दौरान इतने सारे सुखों के बाद, यह आपको लगता है कि आप आकृति के बाहर थोड़ा और पोषण विभाग में बहुत खराब हो सकते हैं। स्वस्थ भोजन खाने, स्वस्थ पेय पीने और नियमित रूप से व्यायाम करने पर ध्यान देने पर ध्यान दें। व्यायाम में अच्छी तरह से भोजन करना और नियमितता बनाए रखना आपके मनोदशा में सुधार करेगी और आपको आकार में वापस लाने में मदद करेगी। यदि आप चिंतित हैं कि आप ठंड के मौसम के दौरान गर्म हो जाएंगे, सूप जैसे खाद्य पदार्थों की खपत करते हैं, जो आपको गर्म और संतुष्ट छोड़कर नहीं बल्कि कैलोरी भी नहीं छोड़ेंगे। गर्म सलाद भी एक अच्छा विकल्प है।
    • दुःख को दूर करने के लिए खाएं उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो आपके सेरोटोनिन न्यूरोट्रांसमीटर (अच्छे उत्तेजना) को उत्तेजित करेंगे। ट्रिटोपॉफन युक्त उपयुक्त खाद्य पदार्थ (सेरोटोनिन के लिए आवश्यक घटक) में केला, पोल्ट्री, डेयरी उत्पाद और नाशपाती शामिल हैं।
    • कसरत रखो, कोई फर्क नहीं पड़ता कि समय, सुस्ती या वजन के बहाने। व्यायाम आपके मनोदशा को उत्तेजित करेगा और आपको अधिक प्रेरणा देगा। यदि आप एक ठंडे स्थान पर रहते हैं, सर्दियों के लिए कई प्रकार के व्यायाम होते हैं, और जो लोग गर्म मौसम में रहते हैं, तैराकी, चढ़ाई कर रहे हैं, आपके मनोदशा को सुधारने के लिए पानी के खेल आदर्श हैं।
  • कोप विद पोस्ट हॉलिडे सिंड्रोम चरण 7 नामक चित्र
    7
    एक पेशेवर से सहायता मांगने और आपको परेशान करने वाली चीजों से उबरने के लिए इस मौके को लें। छुट्टियों का मौसम समारोह, बैठकों और तैयारी के कारण काम करने या आपकी व्यक्तिगत ज़िंदगी में कुछ समस्याओं को स्थगित करने की ओर जाता है, जिनके लिए आपका ध्यान सबसे अधिक है। जब यह सब कब्जे कम हो जाती है, तो आप वापस सामान्य रूप में जीवन की समस्याओं के बारे में सोचने के लिए जाना है, और इस पेशेवरों से है मदद के लिए पूछना एक अच्छा समय, मदद करने के लिए आप के लिए वित्त अपने घर redecorating, या दुखी भावनाओं आप कर रहे हैं से निपटने के लिए हो सकता है लग रहा है।
    • यदि आपने छुट्टी के लिए अच्छी तरह से योजना नहीं बनाई है और कर्ज में डूब गए हैं, तो तुरंत अपने वित्त की सलाह लीजिए और जितनी जल्दी हो सके अपने जीवन का उस भाग को व्यवस्थित करना शुरू करें। यह आपके ख़ाली समय को थोड़ा कम कर सकता है, लेकिन अवकाश से वंचित होने का यह सबसे अच्छा समय है!
  • कोप विद पोस्ट हॉलिडे सिंड्रोम चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    हम शुरू हुए साल का आनंद लेने की उम्मीदें करें सकारात्मक विचार रखने और साल के लिए दिलचस्प घटनाओं की योजना बनाने की कोशिश कर रहा है उदासी को शांत करने का एक अच्छा तरीका है वर्ष के रूप में बदलते मौसम और उन चीजों के बारे में सोचो जो आप करना चाहते हैं, और जिन गतिविधियों और घटनाओं में आप भाग लेना चाहते हैं उन चीजों पर कार्रवाई करना जिसे आप करना चाहते हैं पहला कदम है और जब आप योजना और हर चीज से विचलित होते हैं, तो आप बहुत व्यस्त होंगे।
    • यदि आप यात्रा करना चाहते हैं, तो अब अपनी यात्रा और बजट की योजना शुरू करें।
    • यदि आपके पास वर्ष के लिए अपनी शादी या किसी व्यक्ति की भव्य योजनाएं हैं, तो बच्चा होना, घर की मरम्मत करना, माता-पिता को क्रूज़ पर लेना आदि आदि की योजना शुरू करना है।
    • आप आगे अपने जीवन में कुछ परिवर्तन करने के लिए देख रहे हैं, तो हो रही है अपने आप को एक किया जा रहा है की तरह, योजना कैसे आप, यह हो, कैसे और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए बनाने के एक क्लब में शामिल होने, विशिष्ट साइटों, आदि पर अधिक समय खर्च होगा इस बार का उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी छुट्टी के बाद के कुछ हफ्तों के बाद छुट्टी के सिंड्रोम या प्रसवोत्तर दु: ख से पीड़ित व्यक्ति को रात के समय जागते रहना और दिन के दौरान नींद लेने जैसी चीजें करनी पड़ सकती हैं। इस तरह के व्यवहार को बड़ी जिम्मेदारियों का परिणाम हो सकता है जो लोगों को छुट्टियों से अधिक हो। सामान्य दिनचर्या में वापस बदलाव परेशान कर रहा है, इसलिए इसे आसान बनाएं
    • काम करने के लिए लौटने से पहले, अध्ययन करने के लिए या घर की दैनिक दिनचर्या के लिए, सुनिश्चित करें कि आप मौसम के अवशेष के साथ निपटा है अच्छा हो सकता है। क्रिसमस का पेड़ लिटिर और सजावट रखो, कार्ड रखो, भोजन के अवशेष खत्म करो, आदि। समय की याद दिलाने वाली चीजों के आस-पास रहना चिंता पैदा कर सकता है क्योंकि अभी भी काम करना है और यह दुख की भावना भी ला सकता है। परिवार के सभी सदस्यों से मदद के लिए एक दोपहर को सब कुछ साफ करने के लिए कहें और जब आपका काम पूरा हो जाए तो अच्छा भोजन दें।

    चेतावनी

    • अवकाश के बाद सिंड्रोम या प्रसवोत्तर दुख के सबसे चरम रूप को अवसाद कहा जाता है। यह लगातार दुख के साथ एक बीमारी है, और सामान्य छुट्टी प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार नहीं है। अगर आप निराश होने के बारे में चिंतित हैं, तो पेशेवर मदद लें

    आवश्यक सामग्री

    • भोजन के लिए स्वस्थ विकल्प
    • व्यायाम दिनचर्या
    • मज़ा गतिविधियों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com