IhsAdke.com

कैसे अवसाद और चिंता के साथ किसी को मदद करने के लिए

अवसाद और चिंता का एक व्यक्ति के जीवन पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है और उन्हें अलग महसूस कर सकता है और दैनिक दिनचर्या से सामना करने में असमर्थ हो सकता है। इन मानसिक समस्याओं से जूझ रहे अपने जीवन में महत्वपूर्ण किसी को देखना कठिन है और यह जानने में कैसे मदद करना है कि कैसे मदद करना है। सबसे अच्छे तरीके से एक मौजूद है और दिखा रहा है कि आप परवाह है।

चरणों

भाग 1
लक्षणों का जवाब देना

निराशा और चिंता के साथ किसी एक व्यक्ति की सहायता से चित्र शीर्षक चरण 1
1
अवसाद और चिंता के बारे में जानें इन विषयों पर खुद को शिक्षित करें ताकि आप किसी को मदद कर सकें। जैसा कि कहा जाता है, "ज्ञान शक्ति है," और यह एक बहुत ही लागू होता है जब किसी मानसिक स्वास्थ्य समस्या के साथ किसी की मदद करने की बात आती है। जितना अधिक आप समझते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप किसी व्यक्ति की आवश्यकताओं के जवाब कैसे देंगे इंटरनेट पर अवसाद और चिंता की खोज करें या मनोचिकित्सक, मनोचिकित्सक, चिकित्सक या अन्य डॉक्टर से बात करें।
  • निराशा और चिंता के साथ किसी को मदद
    2
    चेतावनी के संकेतों को पहचानें अवसाद और चिंता के विशिष्ट निदान चिह्नक हैं, लेकिन आप पूरी तरह से विकसित होने से पहले चेतावनी के संकेतों को पहचान सकते हैं अवसाद में, व्यक्ति कुछ गतिविधियों को एक तरफ छोड़कर या शब्दों और राय के साथ धीरे-धीरे नकारात्मक हो सकता है, या खुद की देखभाल (खराब स्वच्छता, आदि) को रोक सकता है। इसी तरह, चिंता के शुरुआती लक्षणों में कुछ घटनाओं या परिस्थितियों के साथ गहन विचार शामिल हो सकते हैं और उनके आसपास का डर हो सकता है। जब आप शुरुआती लक्षणों को नोटिस करना शुरू करते हैं, तो व्यक्ति को लक्षणों से पहचानने और उसका निपटान करने में सहायता करना संभव होगा।
    • तनाव या निकासी के कुछ पैटर्न पर ध्यान दें आप कुछ लक्षणों का अनुमान भी सीख सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति एक नई नौकरी को स्थानांतरित करने और शुरू करने के बारे में है, तो तनाव और परेशानी का अनुमान लगाया जा सकता है और अवसाद या चिंता दिखाई देने से पहले व्यक्ति इन लक्षणों से निपटने में मदद करता है।
  • निराशा और चिंता के साथ किसी को मदद
    3
    आत्महत्या की सूचना संकेत. मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, विशेष रूप से अवसाद वाले कुछ लोग, अधिक जोखिम वाले हैं। वे आत्महत्या, मृत्यु, आत्म-विकृति के बारे में बात कर सकते हैं या वे आशा और आत्म-नफरत की कमी व्यक्त कर सकते हैं। वे अपने जीवन को खत्म करने के तरीके, जैसे कि गोलियां, बंदूकें, आदि की तलाश कर सकते हैं, और एक गहरी अवसाद के बाद शांत की अचानक भावना का अनुभव कर सकते हैं। यदि आप जानते हैं कि कोई भी इन संकेतों को प्रदर्शित करता है, तो तुरंत इसके बारे में बात करें
    • 188 को कॉल करके आत्महत्या की रोकथाम हॉटलाइन से संपर्क करें, जो कुछ राज्यों में उपलब्ध है।
    • कॉल करने के लिए आपातकालीन सेवाएं अगर आप अपने आप को या दूसरों के विरुद्ध हिंसा के कृत्यों की धमकी दे रहे हैं, अगर आपने एक आत्महत्या योजना बनाई है या यदि आपके पास यह विश्वास करने का कोई अन्य कारण है कि आप आत्महत्या करने के लिए तैयार हैं अधिक गंभीर स्थितियों में, इसे अस्पताल के आपातकालीन विभाग या वसूली क्लिनिक में ले लीजिए।
  • भाग 2
    मदद की पेशकश

    निराशा और चिंता के साथ किसी एक व्यक्ति की सहायता से चित्र शीर्षक चरण 4
    1
    अपनी चिंता और समर्थन को व्यक्त करें दिखाएँ कि आप किसी के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं और आप देखभाल और समर्थन देने के लिए यहां हैं। यह जानना सांत्वनात्मक हो सकता है कि दूसरों का संबंध है और मदद करने के इच्छुक हैं। कुछ लोग समस्या को छिपाने के लिए करते हैं ताकि उन्हें पता चल सके कि आप उनकी मदद के लिए उपलब्ध हैं।
    • आप कह सकते हैं, "मुझे लगता है कि आप सामान्य से अधिक कठिनाइयों वाले हैं और मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि मुझे आपके बारे में परवाह है।"
    • उसे याद दिलाना कि मानसिक स्वास्थ्य और दैनिक कठिनाइयों के बारे में बात करने में कोई समस्या नहीं है। किसी को अकेले दुख नहीं होना चाहिए
  • निराशा और चिंता के साथ किसी एक व्यक्ति की सहायता से चित्र शीर्षक चरण 5
    2
    पूछें कि आप क्या मदद कर सकते हैं दिखाएँ कि आप इच्छुक हैं और पूछें कि आप क्या कर सकते हैं या विशिष्ट सहायता प्रदान कर सकते हैं, जैसे एक साथ अध्ययन करना या एक चिकित्सक को नियुक्ति करने के लिए बुलाइए भावनात्मक और मौखिक सहायता प्रदान करें, पकाना, परिवहन के साथ सहायता करें, और गतिविधियों को एक साथ करें।
    • पूछें कि क्या व्यक्ति किसी भी उपचार का आयोजन कर रहा है। अगर ऐसा नहीं है, तो एक चिकित्सक को खोजने या यूनिवर्सिटी में मानसिक स्वास्थ्य केंद्र जाने में सहायता प्रदान करें।
  • डिप्रेशन और एक्सपेरिटी के साथ किसी एक को मदद
    3
    उपचार को प्रोत्साहित करें कभी-कभी अवसाद वाले लोग अपने लक्षणों को नहीं पहचानते हैं यह समस्या उन्हें शर्मिंदा या दोषी बना सकती है। समझाओ कि आप दर्द देख रहे हैं और इसे बेहतर महसूस करना चाहते हैं यद्यपि आप जो भी मदद कर सकते हैं उसे करना चाहते हैं, लेकिन उसे याद दिलाएं कि प्रशिक्षित पेशेवर चिंता और अवसाद से निपटने में और अधिक कुशल है और मदद पाने में कोई समस्या नहीं है।
    • किसी चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के साथ व्यक्तियों के साथ नियुक्ति पर जाकर या यह पूछने के बाद बुलाते हुए कि यह कैसे चला गया है, के साथ विचार-विमर्श का समय निर्धारण करके आपकी सहायता करने की इच्छा व्यक्त करें।
    • यदि इलाज के लिए प्रतिरोध है, तो पता करें कि क्यों कभी-कभी लोग चाहते हैं या सहायता की आवश्यकता के लिए शर्म आती हैं यहां तक ​​कि अगर व्यक्ति का विरोध करना जारी है, तो दिखाएं कि आप ध्यान रखते हैं और यदि कुछ बदलाव होता है, तो आप उसे इलाज की तलाश में मदद करने के लिए तैयार हैं।



  • निराशा और चिंता के साथ किसी को मदद करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4
    मदद लक्ष्य निर्धारित करने के लिए. यह व्यक्ति को दिशा और ध्यान देने के लिए कुछ देने में सहायक हो सकता है उसके साथ बैठकर योजनाएं एक साथ बनाएं ये व्यावसायिक, परिवार, काम या शौक लक्ष्य हो सकते हैं। यथार्थवादी, प्राप्त करने योग्य लक्ष्यों को सेट करें जिन्हें एक समय में एक कदम पूरा किया जा सकता है।
    • यदि व्यक्ति अलगाव के साथ संघर्ष कर रहा है, तो सप्ताह में एक बार परिवार या दोस्तों के साथ बैठक का लक्ष्य निर्धारित करें। इसमें एक फिल्म देखने, गेंदबाजी खेलने या रात के खाने के लिए बाहर जाने जैसी गतिविधियां शामिल हो सकती हैं
  • डिप्रेशन और एक्सपेरिटी के साथ किसी व्यक्ति की मदद से शीर्षक चित्र 8
    5
    एक स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहित करें अवसाद और चिंता से निपटने में एक महत्वपूर्ण हिस्सा स्वस्थ आदतों से आता है। व्यक्ति को अच्छी तरह से सोने के लिए प्रोत्साहित करें, नियमित रूप से व्यायाम करें और संतुलित आहार करें। ये आदतें पूरी तरह से कल्याण में मदद करती हैं और अवसाद और चिंता के लक्षणों के जोखिम को कम करती हैं।
    • एक स्वस्थ जीवन शैली का उदाहरण बनें
    • पदार्थ उपयोग को हतोत्साहित करें शराब और दवाएं तनाव से निपटने के तरीके नहीं हैं। इसके अलावा, वे इस समस्या के लक्षण खराब कर सकते हैं।
  • भाग 3
    दया के साथ बातचीत करना

    मस्तिष्क और चिंता के साथ किसी व्यक्ति की सहायता से शीर्षक चित्र 9
    1
    कुछ कहें जब आप परिवर्तनों को देखते हैं यदि आपने व्यवहार में बदलाव देखा है जो अवसाद या चिंता से जुड़ा है, तो व्यक्ति को पता चले यह फायदेमंद हो सकता है जब दूसरों को इन परिवर्तनों को पहचानना चाहिए। इसके अलावा, यह लक्षणों और व्यवहारों के बारे में कुछ खास जागरूकता पैदा करने में सहायता कर सकता है। इसे कम अभियोगात्मक तरीके से पूछताछ करके ऐसा करें
    • कोमल हो कहने के बजाय "आज आप चिंता और उदास लग रहे हैं," कहते हैं, "आप सामान्य से अधिक घबराए हुए लगते हैं। क्या ऐसा कुछ है जिससे यह पैदा हो रहा है? "
  • मस्तिष्क और चिंता के साथ किसी को मदद
    2
    सम्मान और सम्मान के साथ व्यक्ति का इलाज करें यहां तक ​​कि अगर करीबी होना मुश्किल हो, तो दया और करुणा से इसे याद रखना याद रखें। "इसे खत्म करना" या "मैं चाहता था कि आप इसे जाने दें।" उसकी समस्याओं को हल करने की कोशिश मत करो। इसके बजाय, भावनात्मक अनुभव पर ध्यान केंद्रित करें और वर्तमान मित्र बनें। एक सामान्य स्वर में बात करें और उसे इलाज न करें जैसे वह बीमार है सहायक और सम्मानजनक बनें, तब भी जब आप अधीर हो या जब आप इंटरैक्ट करना नहीं चाहते हैं।
    • यह कहना मुमकिन नहीं है "बस मुस्कुराओ" इसके बजाय, कहते हैं "मुझे एहसास हुआ कि आज आप बहुत उदास हैं। मुझे इसके लिए खेद है। "
  • मस्तिष्क और चिंता के साथ किसी एक व्यक्ति की मदद से शीर्षक चित्र 11
    3
    सुनना. व्यक्ति को अवसाद के बारे में बात करने और एक अच्छा श्रोता होने के लिए प्रोत्साहित करें। सुनते समय, निर्णय न करें और सलाह न दें, बस उसे विचारों और भावनाओं के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें सुनने के लिए उपलब्ध रहें और याद रखें कि केवल वार्तालाप अवसाद और चिंता को गायब नहीं करेगा।
    • इस समस्या को हल करने की आशंका का विरोध करें और व्यक्ति को "चंगा" सुनने और उस पर प्रतिक्रिया देने के लिए दया करें।
  • मस्तिष्क और चिंता के साथ किसी व्यक्ति की मदद से शीर्षक चित्र 12
    4
    धीरज रखो आप चाहते हैं कि उसे जितनी जल्दी हो सके अच्छी तरह से प्राप्त करें और एक पूर्ण जीवन जीना शुरू करें। हालांकि कुछ प्रोत्साहनों की आवश्यकता होती है, यह समझना महत्वपूर्ण है कि जब यह प्रोत्साहन संबंधों को चोट या चोट पहुंचा सकता है। धीरे-धीरे प्रेरित करने और उसे अपने खुद के निर्णय लेने के लिए अनुमति देकर संतुलन खोजने का प्रयास करें
    • आप परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से उत्साहजनक और रोगी होने के बीच इस संतुलन पाएंगे। ध्यान दें कि यह कैसे दोनों परिस्थितियों पर प्रतिक्रिया करता है और जब दूसरे के मुकाबले एक का उपयोग करना अधिक उपयुक्त होता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com