IhsAdke.com

चिंता और अवसाद के साथ काम करना

अवसाद और चिंता आमतौर पर हाथ में हाथ जाते हैं हम सभी को इन स्थितियों से निपटना, विभिन्न स्तरों पर, अपने जीवन भर में हालांकि, यदि लक्षण रोजमर्रा की जिंदगी में सामान्य रूप से काम करने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप करने के लिए काफी गंभीर होते हैं, तो उपचार की तलाश करना महत्वपूर्ण है। यदि चिंता और अवसाद काफी तीव्र हैं ताकि आप अपना दैनिक कार्यकलाप बहुत बदल सकें, पेशेवर सहायता प्राप्त कर सकें यदि वे हल्के होते हैं, तो ऐसी चीजें हैं जो आप एक दिन-प्रतिदिन के आधार पर उनसे निपटने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी जीवन शैली को संशोधित करना

चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 1
1
नियमित रूप से व्यायाम करें नियमित शारीरिक गतिविधि न केवल हृदय की समस्याओं और अन्य जटिलताओं की संभावना कम करती है, बल्कि अवसाद और चिंता के उपचार में भी मदद करती है। इस के लिए कई स्पष्टीकरण हैं: व्यायाम, शरीर के तापमान में वृद्धि के अलावा, एंडोर्फिन, मस्तिष्क में रसायन जो मूड में सुधार करते हैं, और अवसाद का कारण बनने वाले कुछ पदार्थों की मौजूदगी को कम करते हैं, जो छूट को बढ़ावा देता है।
  • नियमित व्यायाम आपको फिट होने और समग्र उपस्थिति में सुधार करने में भी मदद करता है, जो कई लोगों के लिए आत्मसम्मान की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त है।
  • एंडोर्फिन शरीर की तनाव प्रतिक्रिया को बाधित करने में मदद करते हैं, जिससे आप पूरे दिन में उत्सुकता महसूस कर रहे हैं या आतंक के लक्षणों का विकास कर सकते हैं।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अभ्यास में अवसाद और चिंता के साथ-साथ दवाओं के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है। दस मिनट की शारीरिक गतिविधियों में चिंता और अवसाद के लक्षणों और चालीस-पाँच मिनट की कसरत से राहत देने में सक्षम हैं।
  • अभ्यास आपके दैनिक चिंता के स्तर को कम कर सकते हैं यदि आप दैनिक आधार पर चिंता का एक उच्च स्तर अनुभव करते हैं, तो व्यायाम आपको उपस्थित लक्षणों की संख्या या गंभीरता को कम कर सकता है।
  • चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 2 चरण
    2
    शराब की खपत कम करें जो लोग चिंता से ग्रस्त हैं वे तनाव और घबराहट को कम करने के लिए शराब का सहारा लेते हैं। इस अस्थायी सहायता के बावजूद, अल्कोहल केवल लंबे समय में स्थिति को खराब कर देगा। अमेरिकी आहार संबंधी दिशानिर्देशों के मुताबिक, महिलाओं को प्रति दिन एक से अधिक शराबी पेय का उपभोग नहीं करना चाहिए, जबकि पुरुषों को दो पेय के लिए खुद को सीमित करना चाहिए। क्योंकि शराब एक शामक है, यह अस्थायी रूप से चिंता या तनाव की भावना को दबा देता है चूंकि यह शरीर से चयापचय और जारी किया जाता है, चिंता और अवसाद वापस आ जाएगी।
    • बस अधिक दबाव के साथ एक दबाव वाले वसंत की तरह, आपकी भावनाएं शराब से निहित होती हैं जब यह शरीर से निकल जाता है, वसंत भी अधिक शक्ति के साथ कूद जाएगा इस वापसी का मतलब है कि आप अगले दिन अधिक चिंता महसूस करेंगे या तनाव के प्रति अधिक संवेदनशील होंगे।
  • चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 3 चरण
    3
    डिकैफ़िनेटेड पेय चुनें कॉफी में मौजूद कैफीन का उच्च स्तर कम और दीर्घकालिक में चिंता के लक्षणों को खराब कर सकता है क्योंकि यह एक उत्तेजक है जो शरीर को चेतावनी देता है इस तरह के बदलाव दिन भर में बिगड़ने या अवसाद और चिंता का खतरा बढ़ सकता है।
    • कैफीन का सेवन सीमित करके, आप शरीर की शारीरिक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित कर सकते हैं और पूरे दिन में चिंता के लक्षणों को रोक सकते हैं। डिकैफ कॉफी पीने या चाय पीने पर विचार करें।
    • कुछ चाय, जैसे हरी चाय, अभी भी कैफीन होते हैं, लेकिन कॉफी के अत्यधिक प्रभाव नहीं हैं
  • चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 4
    4
    निकोटीन कम करें या समाप्त करें कैफीन की तरह, निकोटीन उत्तेजक होता है और कई उत्तेजनाओं से जुड़े कई प्रभाव पैदा करता है, जैसे कि तनाव की भावना। यह तंबाकू उत्पादों और निकोटीन गम में मौजूद है।
    • स्वीकार करते हैं कि छोड़ने वाला धूम्रपान एक मुश्किल काम है जिसे केवल गैर-तनावपूर्ण समय पर होना चाहिए। हालांकि, ऐसा करने से चिंता और अवसाद के लक्षणों को बहुत कम कर सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 5
    5
    अपने दिन की संरचना करें अवसाद एक दर्दनाक अनुभव है जो मूड, ऊर्जा और प्रेरणा को प्रभावित करता है। पूरे दिन बिस्तर पर रहने के लिए फोकस करना या प्रलोभन करना मुश्किल हो सकता है आप चिंतित हैं यदि आप नहीं जानते कि दिन कैसे उठेगा। जितना संभव हो उतना दिनचर्या रखने की कोशिश करें और अपनी मनोदशा को बताने से बचें कि आप क्या करते हैं।
    • यदि आपके पास बहुत अधिक संरचना नहीं है, तो नियमित बनाना शुरू करना फायदेमंद हो सकता है। दिनों की योजना बनाओ, यह सुनिश्चित कर लें कि वे पूरी तरह से हैं, लेकिन उन्हें ज़्यादा ज़िम्मेदार नहीं करें दैनिक जीवन में कार्य करना जारी रखने के लिए शेड्यूल पर चिपकाएं
  • भाग 2
    परिप्रेक्ष्य बदल रहा है

    चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 6
    1
    वर्तमान में रहने के लिए जानें आप चिंतित, अनिश्चित या भविष्य के बारे में परेशान होने के बारे में चिंता से पीड़ित हो सकते हैं आप अतीत से लगातार चिंतित रहना, उन चीजों पर चिंतन करना जो आत्मविश्वासपूर्ण चीजें सोचने या सोचने के कारण अवसाद से पीड़ित हो सकते हैं उपहार का महत्व जानने के लिए आपके जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। यह आसान काम नहीं है, लेकिन यह आपकी भावनाओं को विचारों से अलग करने में मदद करेगा
    • अतीत को परेशान करने या भविष्य के साथ पीड़ा को रोकने का सबसे अच्छा तरीका दैनिक जीवन में इन विचारों के उद्भव को ध्यान में रखना है। जब वे दिखाई देते हैं, उन्हें स्वीकार करते हैं, उन्हें सिर्फ विचारों के रूप में पहचानें और उन्हें जाने दें
    • आपके आस-पास क्या हो रहा है और आपकी गतिविधियां क्या होती हैं पर ध्यान देने की कोशिश करें अपने चारों ओर के लोगों का शेयर लें और देखें कि आप अपनी दैनिक गतिविधियों को कैसा महसूस कर रहे हैं। इससे आपको अतीत से बाहर निकलने और वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। अभ्यास और तुम रहो पूर्ण चेतना की स्थिति तक पहुंच जाएगा.
  • चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 7
    2
    ध्यान। अध्ययनों से यह साबित हो चुका है कि ध्यान के नियमित अभ्यास तनाव और चिंता के लक्षणों से मुक्त होते हैं। जागरूकता आपको दूसरों से अधिक जुड़ाव महसूस करने, आपकी भावनाओं पर अधिक नियंत्रण हासिल करने और नए दृष्टिकोण से स्थितियों का विश्लेषण करने की आपकी क्षमता में वृद्धि करने में मदद कर सकता है। अधिकांश ध्यान केन्द्रों में मुफ्त निर्देश और खुले कार्यक्रम हैं।
    • मस्तिष्क और ध्यान का अभ्यास करने के लिए, अपनी आँखें बंद करने, अपनी मांसपेशियों को आराम करने और अपनी सांस पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए दिन के कुछ क्षण लेना। यदि एक विचार उठता है, तो इसे स्वीकार कर लें और इसे अनदेखा करें जितना अधिक आप इसे दोहराते हैं, जितना अधिक आप इन तकनीकों को दैनिक जीवन में शामिल कर सकेंगे।
  • चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 8
    3
    अपने भीतर के आलोचक को बंद करो यह स्व-अवनित या अतिरंजित विचारों का प्रतिनिधित्व करता है जो ढीलेपन पर अवसाद और चिंता की भावनाओं को रखता है। आपका आंतरिक आलोचक "मैं एक असफलता" जैसी चीजों को सोच सकता हूं या "मैं कुछ भी नहीं कर सकता, मैं फंस गया हूं।" वह आपकी चिंता की चिंताओं में से एक भी हो सकता है जिससे चिंता का कारण बनता है और एक स्नोबॉल प्रभाव पैदा होता है, जिससे उसे अधिक चिंता हो रही है। विचार जैसे कि आप अपने जीवन में होने वाले विकल्पों को देखने से रोकते हैं, आपको चिंताएं, अवसाद या चिंता को अक्षम करने या बनाए रखने में असमर्थ महसूस करते हैं।
    • अपने दृष्टिकोण और मनोदशा पर प्रभाव को कम करने के लिए अपने भीतर के आलोचक को बंद करने के बारे में जानें इसके लिए, अनुत्पादक विचारों को कैप्चर करने के लिए अभ्यास करें जैसे वे उठते हैं और एक प्रतिद्वंद्वी या मंत्र जो कि आपकी शक्तियों पर केंद्रित है, के साथ तैयार रहें।
    • जैसा कि वह खुद को सोचता है, "मैं कुछ भी नहीं कर सकता, मैं फंस गया हूं", इस कथन की सच्चाई का परीक्षण करें। सभी संभावित विकल्पों की सूची बनाएं आलोचक कहते हैं, "हालांकि मेरे विकल्प सबसे अच्छे नहीं हैं I मेरे पास है विकल्प और मैं _____________ चुनता हूं क्योंकि ... "
    • यदि एक विचार आपके मन में उठता है और एक चिंता, भय या अन्य लक्षण उत्पन्न करता है, तो एक आश्वस्त वाक्यांश जैसे "मुझे पता है कि इस घटना की संभावना बहुत कम है, इसलिए मेरे पास चिंता करने की कोई बात नहीं है" या "यह सब ठीक हो जाएगा, मैं अब ठीक हूं और यह महसूस हो रहा है।"
  • चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 9
    4
    दर्दनाक यादों के साथ सौदा बहुत से लोग उदास या अतीत की एक या अधिक दर्दनाक अनुभवों में फंसने के बारे में चिंतित हैं, महत्वपूर्ण परिवर्तन के माध्यम से जा रहे हैं, या किसी प्रियजन को खो दिया है। हालांकि इन यादों को मिटाना और इन अनुभवों का सामना करना बेहद मुश्किल है, लेकिन ऐसी चीजें हैं जो रोजमर्रा की जिंदगी में अपने महत्व को कम करने के लिए की जा सकती हैं।
    • जब आपको इसकी ज़रूरत हो यदि आपको रोना या चीखने की ज़रूरत है, तो ऐसा करें। Cateching वसूली प्रक्रिया का एक आवश्यक हिस्सा है आप बुरे चरणों में सहायता प्राप्त करने के लिए अपने क्षेत्र में दु: ख सहायता समूहों को भी देख सकते हैं। यदि आप शोक में हैं, तो याद रखें कि यह कई भावनाओं के साथ एक सामान्य प्रक्रिया है। कुछ घंटे, आप किसी और की तरह महसूस कर सकते हैं यदि आप किसी प्रियजन को खोने के बाद लंबे समय तक दुःख के लक्षण महसूस करते हैं, तो एक चिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें
    • लिखें कि क्या हुआ और आपने कैसा महसूस किया दर्दनाक घटनाओं में शामिल कई भावनाएं हैं और उन्हें व्यक्त करने की आवश्यकता है। अक्सर ऐसी घटनाओं को संयोजित किया जाता है और उनके साथ जुड़े किसी भी भावना को छोड़ दिया जाता है। ऐसा करने के बजाय, जो चिंता और अवसाद का कारण बन सकता है, संभवतः जितना अधिक विस्तार के साथ पेपर पर वास्तव में क्या हुआ। लिखें कि आपने क्या महसूस किया और अभी भी स्थिति का सामना करने और आगे बढ़ने पर आपको क्या महसूस होता है।
  • चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 10
    5
    अपने विचारों को व्यक्त करें जब आप अवसाद और चिंता महसूस करते हैं या अतीत की आशंका को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं, तो बताएं कि क्या हुआ और आपने कैसा महसूस किया। यह एक डायरी स्थापित करने या किसी को विश्वास करने वाले के साथ बात करके इसे करें। अपने आप को व्यक्त करो, वापस पकड़ मत! इसके अलावा, कुछ नकारात्मक संगठनों को भंग करने की कोशिश करने के लिए, जैसे कि मौसम और वर्तमान में, इस तरह के दर्दनाक घटना के प्रासंगिक पहलुओं के बारे में सोचें
    • यदि आप एक दर्दनाक अतीत की यादों के साथ काम कर रहे हैं, तो आघात के कारण दर्दनाक भावनाओं से निपटने के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करना आवश्यक है।
  • भाग 3
    पल में काम करना

    चित्र चिंता और अवसाद के साथ झुकाव चरण 11
    1
    इस समय चिंता और अवसाद के साथ डील करें चिंता आपको विश्वास कर सकती है कि आप खुद का नियंत्रण खो रहे हैं कुछ तकनीकें हैं जो आप अपने शरीर को बनाने की कोशिश कर सकते हैं और आपका मन शांत हो सकता है अवसाद के लक्षणों में एक व्यापक गुंजाइश होती है और आपके अवसाद के प्रकार पर निर्भर करता है। कुछ लोग बेहद दुखी होते हैं, जबकि अन्य सुन्न हो जाते हैं। कुछ लोगों को, हालांकि, अचानक चिड़चिड़ापन के bouts हो सकता है



  • चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 12
    2
    प्रगतिशील पेशी विश्राम की कोशिश करो इस पद्धति से आप शारीरिक रूप से मांसपेशियों में तनाव कम करने में मदद कर सकते हैं, जो इंगित करता है कि मस्तिष्क शांत हो सकता है। अनुबंध, तनाव बनाए रखना, और शरीर के मांसपेशी समूहों को सीरियल तरीके से आराम करना। सिर से पैर की अंगुली का काम, मांसपेशियों के संकुचन को जारी करके आप हमेशा क्या महसूस कर रहे हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करते रहें
    • अपने चेहरे की मांसपेशियों के साथ शुरू करें उन्हें छह सेकंड तक पकड़कर छह सेकेंड तक आराम करो। गर्दन, ट्रंक, हाथ, जांघों, बछड़ों और पैरों पर दोहराएं।
  • चित्र चिंता और अवसाद के साथ सहल कदम 13 चरण
    3
    डायाफ्राम के माध्यम से साँस लें नियंत्रित श्वास या डायाफ्राम के माध्यम से श्वास, एक और तरीका है जो शरीर को तनाव को प्रतिक्रिया देने और कम करने के लिए संकेत देता है, जो आमतौर पर चिंता है। नियंत्रित श्वास से मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर जारी होने का कारण बनता है, जो शरीर को सूचित करता है कि कोई खतरा नहीं है और यह शांत हो सकता है। पेट का विस्तार करके गहराई से साँस लेने का अभ्यास करें थोड़ी देर के लिए अपनी सांस पकड़ो और उसे छोड़ दो।
    • पाँच सेकंड में साँस लें, पांच सेकंड तक पकड़ो, और पांच सेकंड के लिए श्वास छोड़ें। सामान्य रूप से दो बार श्वास और ऊपर संकेतित सांस को दोहराएं जब तक कि आपको चिंता नहीं हो पाती।
  • चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 14
    4
    अपने आप को विचलित करें व्याकुलता एक अल्पकालिक तकनीक है जिसका प्रयोग तब किया जा सकता है जब आप ऐसी परिस्थिति में होते हैं जहां चिंता या अवसाद उपयुक्त नहीं है, जैसे काम पर। कुछ उदाहरण गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं अगर आप इस सेवा में हैं, मज़ेदार बिल्ली के वीडियो के बारे में एक सहयोगी से बात करें या स्टोर रूम को व्यवस्थित करें। यदि आपके पास घरों में बच्चे हैं और आप अभी अपनी भावनाओं से निपट नहीं सकते, तो उन्हें पैदल चलना या किताब पढ़ना
    • आप संक्षिप्त गतिविधियों से विचलित भी हो सकते हैं एक मानसिक अकाउंट बनाने की कोशिश करो, कागज का एक टुकड़ा उठाएं और उसे अलग-अलग आकारों में बांटना, अपने चेहरे पर पानी डालना या पहेली या सुडोकू जैसे पहेली को हल करें।
    • जब आपको लगता है कि भावनाओं को आप पर ले जा रहे हैं, संवेदनाओं के साथ विचलित हो। एक रबड़ की गेंद को कस कर या बर्फ क्यूब को समझें।
  • भाग 4
    पेशेवर सहायता मांगना

    चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 15
    1
    आपके लिए सही चिकित्सक खोजें एक को चुनने से पहले कुछ शोध करें और कई पेशेवरों से मिलें पहले सत्र के दौरान, चिकित्सक आपको लक्षणों का वर्णन करने के लिए कहें, उन्हें बताएं कि वे कितने समय मौजूद हैं, और उनके अतीत पर टिप्पणी करते हैं परामर्श से पहले इन मुद्दों पर प्रतिबिंबित करें ताकि आप अपने विचारों को व्यवस्थित कर सकें और आपकी आवश्यकता हो सकने वाली किसी भी जानकारी को स्पष्ट कर सकें।
  • चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 16
    2
    एक मनोचिकित्सक से सलाह लें यदि आप चाहें, तो एक मनोचिकित्सक से मिलें, जो चिकित्सक लिख सकता है ये पेशेवरों आमतौर पर चिकित्सा उपचार के साथ चिकित्सा गठबंधन, लेकिन यह एक नियम नहीं है चिंता के इलाज के लिए कई तरह के एंटीडिपेंटेंट्स का निर्धारण किया गया है इसमें एसएसआरआई, एसएसआरआई और ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट शामिल हैं।
    • इन श्रेणियों में विभिन्न प्रकार की दवाएं हैं, इसलिए आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प जानने से पहले एक डॉक्टर से बात करना अच्छा है।
  • चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 17
    3
    एक मनोवैज्ञानिक से बात करें यदि आप चाहें, तो एक मनोवैज्ञानिक के साथ परामर्श करें, एक गैर-चिकित्सा पेशेवर जो संवादात्मक और संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी पर केंद्रित है। मनोवैज्ञानिक ब्राजील में ड्रग्स लिखने के लिए लाइसेंस प्राप्त नहीं कर रहे हैं कुछ देशों में, हालांकि, वे ड्रग्स लिख सकते हैं
    • यदि आप एक नाबालिग हैं, तो समस्या के बारे में अपने माता-पिता से बात करें, यदि वे अभी तक अवगत नहीं हैं और सही पेशेवर ढूंढने में मदद के लिए पूछें।
    • कुछ मरीज़ दवाओं के उपचार के लिए खुले हैं, जबकि अन्य एक प्राकृतिक मार्ग पसंद करते हैं। चिकित्सक के साथ अपनी पसंदीदा विधि को स्पष्ट करते हुए यह पता लगाने के लिए कि यह एक अच्छा विकल्प है या नहीं। याद रखें कि प्रत्येक डॉक्टर का पसंदीदा तरीका है
  • चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 18
    4
    अन्य पेशेवरों को ढूंढें जो आपकी मदद कर सकते हैं यदि आपके पास मनोविज्ञानी या मनोचिकित्सक तक पहुंच नहीं है, तो अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर हैं जो आपकी समस्या में सहायता कर सकते हैं। अपने क्षेत्र में मनोवैज्ञानिक नर्स, सामाजिक कार्यकर्ता, परिवार के चिकित्सक और पेशेवर सलाहकारों की तलाश करें। इन व्यक्तियों के पास मानसिक स्वास्थ्य में प्रशिक्षण और शिक्षा है और आपकी मदद कर सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 1 9
    5
    हमेशा एक दूसरे राय के लिए पूछें मनोवैज्ञानिक बीमारियों के क्षेत्र में, द्वितीयक समस्या को गलत तरीके से जांचना या उसकी अनदेखी करना आसान है। पहले से कम से कम एक चिकित्सक से परामर्श करें, खासकर यदि पहले किसी ने दवा निर्धारित की है
    • डॉक्टर को दवा लेने के लिए मजबूर न करें। यदि आप एक प्राकृतिक उपचार पसंद करते हैं, तो खुद को थोपना यदि चिकित्सक आग्रह करता रहता है, तो किसी अन्य डॉक्टर से विचार करें।
    • यदि कई डॉक्टर एक ही प्रकार की दवाओं को निर्धारित करने पर जोर देते हैं, तो यह कोशिश करने पर विचार करें हानिकारक साइड इफेक्ट्स के बिना एक वर्ष के बाद अधिकांश दवाएं बंद हो सकती हैं
  • चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 20
    6
    उपचार के लिए प्रयास करें आप व्यस्त होने के बिना आपकी सभी समस्याओं को हल करने के लिए एक पेशेवर नहीं खरीद सकते। आपको चिकित्सा सत्रों में शामिल होना चाहिए और डॉक्टर के साथ ईमानदार होना चाहिए। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी चिंता और अवसाद के उपचार में सबसे प्रभावी माना जाता है, लेकिन इसे पारस्परिक उपचार की तुलना में रोगी के अधिक प्रतिबद्धता और सहयोग की आवश्यकता होती है। अपनी समस्याओं के बारे में बात करने के बजाय, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के लिए आपको काम करने के लिए क्रम में भाग लेने की आवश्यकता है
    • नई चीजों का सामना करने और आराम क्षेत्र से आगे बढ़ने के लिए खुला रहें। कुछ डॉक्टर रोज़मर्रा के जीवन में रोगियों के इस्तेमाल के लिए "अभ्यास" का संकेत देते हैं
  • चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम शीर्षक 21
    7
    काम करने के लिए दवाइयाँ समय दें कभी-कभी अवसाद और चिंता एक बड़े बदलाव के परिणामस्वरूप स्थितिजन्य हैं। दूसरी बार, वे जैविक हैं और दवाइयां इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपकी समस्या के लिए कोई उपाय निर्धारित किया गया है, तो उपयोग को बंद करने से पहले उसे समय दें आपके विशिष्ट मामले के लिए सही दवा और खुराक खोजने के लिए प्रयोग के एक निश्चित स्तर की आवश्यकता हो सकती है। धीरज रखो!
    • दवाएं आमतौर पर किसी भी प्रभाव को दिखाने के लिए चार से आठ सप्ताह लगते हैं, इसलिए धैर्य रखें।
  • चित्रा का शीर्षक चिंता और अवसाद के साथ कदम 22
    8
    समझ comorbidity किसी व्यक्ति में एक से अधिक बीमारियों की उपस्थिति में कॉमरेडिडिटी मौजूद है किसी व्यक्ति के लिए अवसाद और चिंता से पीड़ित आम बात है, और अधिकांश मनोचिकित्सक यह मानेंगे कि आप अन्यथा साबित होने तक दोनों से पीड़ित हैं। इसका कारण यह है, रोगियों के लिए, अवसाद और चिंता के लक्षणों की प्रस्तुति या व्यक्तिपरक अनुभव अलग-अलग नहीं है, जिसका मतलब है कि मरीज को यह नहीं बताया जा सकता कि उन्होंने अलग-अलग विकसित किया है या नहीं।
    • अवसाद और चिंता के लक्षणों में से कई के रूप में, यह पता लगाना मुश्किल है कि कौन से लक्षण किस बीमारी से जुड़े हैं वास्तव में, लगभग 85% लोगों की अवसाद के साथ चिंता लक्षण हैं और करीब 90% लोग चिंता के साथ उदास हैं
    • किसी भी बीमारी की संगतता उपचार की जटिलताएं होती है और परिणामों की संभावना कम सकारात्मक बनाती है। अवसाद और चिंता की आकस्मिकता के लिए परिणामों को सुधारने में एक महत्वपूर्ण कारक इसकी मान्यता है
    • आपको प्राप्त निदान के आधार पर, अवसाद और चिंता के लक्षण ओवरलैप हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार के अवसादग्रस्तता ruminations, सामान्य चिंता विकार के जुनूनी व्यस्तताओं के समान हैं, जबकि नींद और एकाग्रता की समस्या प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार और posttraumatic तनाव विकार में आम हैं।
  • चेतावनी

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com