IhsAdke.com

किशोरावस्था में एक अवसाद कैसे खत्म करें

किशोरों को एक नई श्रृंखला शुरू करने या सबूतों के बारे में चिंता करने के बारे में उत्साहित होना चाहिए। उन्हें कोई दर्द महसूस नहीं होना चाहिए जिससे कोई भी योग्य न हो।

चरणों

एक किशोरी के चरण 01 के रूप में अवसाद प्राप्त करें
1
स्थिति का मूल्यांकन करें एक पत्रिका को रखने से आपको अवसाद और आवृत्ति के कारणों के बारे में जानने में मदद मिल सकती है। सिर्फ प्रति दिन कुछ वाक्यांश आपको यह पता लगाने में सहायता कर सकता है कि क्या स्थिति मदद के लिए पर्याप्त है या यदि आपको क्या चाहिए तो तकनीक पर काबू पाने में परिवर्तन है यदि आप अंततः पेशेवर मदद लेते हैं, तो डायरी आपके मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक का आकलन भी अधिक सटीक बना सकती है।
  • एक किशोरी चरण 02 के रूप में अवसाद प्राप्त करें
    2
    समस्याओं का समाधान अपने अवसाद को ट्रिगर करने या आपकी दुःख में योगदान देने के लिए एक समाचार पत्र रखने या इसके बारे में सोचने (या तो अकेले या आपके पास किसी के साथ) जैसी तकनीकों का उपयोग करें यह आपके जीवन में एक विशेष व्यक्ति हो सकता है, जो कुछ आप या कोई अन्य करता है, हो सकता है कि कुछ हुआ हो और परिवर्तन ने आपको असुविधाजनक बना दिया है आपको निराश होने की व्याख्या करने के कई कारण हैं। चिंता मत करो - समस्या को समझने से खुश होने की ओर एक बड़ा कदम है।
  • एक किशोरी चरण 03 के रूप में अवसाद प्राप्त करें
    3
    समस्याओं को हल करने के लिए तकनीक चुनें अगर कोई ऐसा कुछ कर रहा है जो आपको नाखुश बनाता है, तो व्यक्ति के साथ इसके बारे में बात करें शांतिपूर्ण और तार्किक रूप से इस समस्या पर चर्चा करने के लिए "मुझे लगता है" की भाषा का उपयोग करें, और दोनों पक्षों के लिए काम करने वाले समझौते के साथ आने की कोशिश करें यदि समस्या एक स्थिति या प्रतिबिंब की प्रक्रिया है जो आपको नाखुश बनाता है, फिर से, तार्किक आकलन करें और समस्या से निपटने के लिए तकनीकों को खोजने का प्रयास करें। अगर आपको अपनी दुःख के लिए कोई स्रोत नहीं मिल सकता है, तो यह एक शारीरिक समस्या हो सकती है। रासायनिक असंतुलन की जांच के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जो आपकी समस्याओं का स्रोत हो सकता है जितनी जल्दी आप इसे जांचते हैं, जितनी जल्दी आप समाधान की ओर बढ़ सकते हैं!
  • एक किशोरी चरण 04 के रूप में अवसाद प्राप्त करें
    4
    बाहर काम करते हैं। लंबी पैदल या दौड़ लेना आपके एंडोर्फिन स्तरों को बढ़ाने में मदद करेगा यदि आप जिम या फिटनेस क्लास में दाखिला लेते हैं, तो आप ऐसे मित्र भी बना सकते हैं जो आपके वर्तमान मित्रों से आपको खुश कर सकते हैं!
  • रोज़मर्रा की जिंदगी में

    एक किशोरी चरण 05 के रूप में अवसाद प्राप्त करें
    1
    कुछ करने के लिए एक प्रयास करें जो आपको खुश करता है संगीत सुनना (कुछ लोग उदास गीतों से बच सकते हैं यदि वे उन्हें बुरा महसूस करते हैं, जबकि अन्य लोग सोचते हैं कि वे सहायता करते हैं), दोस्तों के साथ लटकाएं, फिल्में देखें, कलाएं लिखते हैं, बाहर जाते हैं, या व्यायाम करते हैं
  • एक किशोरी चरण 06 के रूप में अवसाद प्राप्त करें
    2
    अपने दैनिक दिनचर्या में सुधार करने का प्रयास करें पर्याप्त नींद और व्यायाम और संतुलित भोजन खाने के लिए समय की व्यवस्था से आपके तनाव के स्तर में बड़ा अंतर हो सकता है। होमवर्क, नियुक्तियों और दोस्तों के साथ मस्ती के बीच संतुलन तलाशना, आपको जीवन के साथ और अधिक आरामदायक बनाने में भी मदद कर सकता है।
  • एक किशोरी के चरण 7 के रूप में अवसाद प्राप्त करें
    3
    अपने आप को बाहर निकालो अगर आप अकेले महसूस कर रहे हैं, तो अकेले ही आपको केवल बदतर बना देगा एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ समाजीकरण स्थितियों का दृष्टिकोण और क्षण को जब्त करने का प्रयास करें। यदि आप असुरक्षित हैं, तो याद रखें कि कोई भी आप पर हँस नहीं रहा है। एक क्षण के लिए अपनी परेशानी को अलग रखें आनन्द लेने पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि अगले सप्ताह यह महान घटना पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है।
  • एक किशोरी के चरण 8 के रूप में अवसाद प्राप्त करें
    4
    उस व्यक्ति के साथ समय व्यतीत करें, जिसे आप चाहते हैं लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं वाले लोगों के साथ और स्वस्थ सामाजिक और परिवार के जीवन के साथ इन चीजों को प्राप्त करने के लिए अपनी तकनीक विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यह आपके लक्ष्यों की ओर काम करने के लिए प्रेरित होने में भी आपकी मदद कर सकता है खुश लोगों के आस-पास होने के कारण आपको खुशी होगी। जिन लोगों के साथ आप आराम से महसूस करते हैं, उनके आस-पास होने के कारण तनावपूर्ण होने के बजाय समय मजा आता है।



  • एक किशोरी के चरण 9 के रूप में अवसाद प्राप्त करें
    5
    अपने आप को व्यस्त रखें क्या आपके लिए एक सक्रिय जीवन शैली अच्छा है? अभ्यास, रासायनिक स्तर पर, एंडोर्फिन (आपके मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर जो आपको खुश कर देगा) का उत्पादन करेंगे। व्यक्तिगत स्तर पर, व्यायाम समय के साथ आपके आत्मसम्मान और उपलब्धि की भावना में सुधार करेगा। वह खेल खोजें जो आपके लिए सही है सैकड़ों हैं ऐसा होना अनिवार्य है कि आप आनंद लें।
  • एक किशोरी के चरण 10 के रूप में चित्रण अवसाद प्राप्त करें
    6
    एहसास है कि आप अकेले नहीं हैं दुनिया भर के किशोरों के समान अनुभव आपके पास है अगर आपको सहायता चाहिए, सहायता प्राप्त करें युवा कॉल करने वालों, मनोवैज्ञानिकों के लिए हॉटलाइन हैं जिनसे आप समर्थन प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक किशोरी के चरण 11 के रूप में चित्रित अवसाद का शीर्षक
    7
    अपनी समस्याओं का सामना किसी चीज की प्रतीक्षा करने के लिए चारों तरफ खड़े न हों - समस्या का समाधान ईमानदारी से निपटने के लिए पहली पहल करें, लोगों को शामिल करें कि आप वास्तव में कैसे महसूस करते हैं, और निश्चित रूप से इस पद्धति का उपयोग करके वे सुनेंगे और आपकी सहायता करने या उत्साह करने के लिए प्रयास करेंगे आपका दिन
  • एक किशोरी के चरण 12 के रूप में अवसाद प्राप्त करें
    8
    पता है कि हाई स्कूल के माध्यम से चलना एक बाधा है, लेकिन यह पुराना हो सकता है
  • एक किशोरी के चरण 13 के रूप में अवसाद प्राप्त करें
    9
    अपनी सफलता का जश्न मनाएं और अपने भविष्य की योजना बनाएं आपने जो हासिल किया है उसके बारे में अच्छा महसूस करने के लिए समय ले लो और आप अभी भी क्या हासिल करेंगे, इसके बारे में उत्साहित महसूस करते हैं।
  • एक किशोरी के चरण 14 के रूप में चित्रण अवसाद प्राप्त करें
    10
    इससे पहले कि आप कुछ भी कठोर हो जाएं, अपने बारे में सोचने के लिए एक दिन और सोने के लिए एक रात दें। कोई निश्चित समय सीमा नहीं है
  • एक किशोरी चरण 15 के रूप में अवसाद प्राप्त करें
    11
    अपने भविष्य की योजना बनाएं कई किशोरों को उदास महसूस होता है क्योंकि उन्हें लगता है कि वे मृत अंत गली में फंस गए हैं। जो कुछ भी आप अपने जीवन के साथ करना चाहते हैं और इसके लिए नींव डालकर शुरू करें। यदि आप उस शहर से नफरत करते हैं जिसमें आप रहते हैं, तो बचत शुरू करें ताकि आप बड़े हो जाएं तो आप स्थानांतरित कर सकें। यदि आप एक हारे हुए की तरह महसूस करते हैं तो आपको सपना काम कभी नहीं मिलेगा, फिर स्थिति को पुन: सौंपें। क्या आप एक चिकित्सक बनना चाहते हैं क्योंकि आप बहुत पैसा कमाते हैं या ज़िंदगी बचा सकते हैं? कठिन अध्ययन करें ताकि आप जो चाहें प्राप्त कर सकें।
  • एक किशोरी के चरण 16 के रूप में अवसाद प्राप्त करें
    12
    गीत उत्थान करने के लिए सुनो, युद्ध के बारे में गाने नहीं। वे आपके दिमाग को शांत करेंगे क्योंकि संगीत दाल अपने दिमाग की तरफ जाते हैं।
  • 13
    याद रखें कि आप इसे अपने पूरे जीवन के लिए नहीं महसूस करेंगे अपने चिकित्सक और चिकित्सक की सहायता से, आप इस बीमारी को दूर कर सकते हैं, और आप कभी भी मदद करने से दूर नहीं होंगे।
  • युक्तियाँ

    • एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के लिए देखो वे वास्तव में एक अच्छी और नुस्खे वाली दवाएं हो सकती हैं जो आपके लिए मिजाज के झूलों को संतुलित करने में आपकी सहायता करती हैं, ताकि आप दुखी होने के बिना अंतर्निहित समस्याओं से निपट सकें।
    • आम तौर पर, किसी के लिए केवल अफसोस है जो निराशा को पार कर चुका है, यह है कि वे पहले किसी चिकित्सक की तलाश नहीं करते थे। इसे करो आप इसके लायक हैं
    • पता है कि आप अकेले नहीं हैं: न ही अवसाद में और न ही जीवन में।
    • एक कुत्ते, बिल्ली या किसी भी जानवर को घर पर अच्छी कंपनी प्रदान कर सकते हैं।
    • अपने शरीर की देखभाल करें व्यायाम एंडोर्फिन का उत्पादन करेगा और आपके आत्मसम्मान में सुधार करेगा। एक शॉवर ले लो, अपने दाँत ब्रश करें, अपने कपड़े बदल दें आप बेहतर महसूस करेंगे
    • याद रखें कि सब कुछ सुबह में बेहतर लगेगा
    • अगर आपको कभी भी आत्मघाती विचार होते हैं, तो आपको तुरंत पेशेवर मदद लेने की आवश्यकता है
    • एक चिकित्सक या चिकित्सक से परामर्श करना आपको अवसाद से उबरने में मदद कर सकता है - अवसाद के सभी मामले गंभीर हैं
    • दोस्तों तुम्हारी मदद करेंगे, कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या यदि आपको कुछ परेशान कर रहा है, तो वे आपकी समस्याओं के साथ मदद करने के इच्छुक होंगे।
    • याद रखें कि लोग समझेंगे मदद लेने से डरो मत रहें- अगर आप एक शिक्षक, चिकित्सक, मित्र या रिश्तेदार पर भरोसा कर रहे हैं वे आप पर हंसते नहीं होंगे और भरोसेमंद और सम्मानित महसूस करने की संभावना है कि आपने उन्हें खोजा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com