IhsAdke.com

किशोर लड़कियां में डिप्रेशन से निपटना

एक किशोर होने के नाते - विशेष रूप से एक किशोर - वास्तव में चुनौतीपूर्ण हो सकता है हालांकि, किशोरावस्था की चुनौतियों और सच्चे अवसाद के बीच अंतर को पहचानना महत्वपूर्ण है। अगर आपको लगता है कि आपकी बेटी या किशोरावस्था आप जानते हैं तो निराश हो सकता है, निश्चित लक्षणों की जांच करना, स्थिति के बारे में उससे बात करना और प्रदर्शित करना महत्वपूर्ण है कि उन्हें आपका प्यार और समर्थन है अधिक जानने के लिए चरण 1 पर जाएं

चरणों

भाग 1
संकेत है कि किशोर उदास है की तलाश में

किशोर लड़कियां चरण 1 में डिपल डिपिशन डिपल
1
चिड़चिड़ापन के लक्षणों को देखो जो पिछले दो सप्ताह से अधिक है। चिड़चिड़ापन किशोर अवसाद के सबसे आम लक्षणों में से एक है यह मन की एक सामान्य "सख़्त" स्थिति हो सकती है जो मूड के झूलों के साथ भी आ सकती है जो दुख को जन्म देती है। किशोर सामान्य रूप से अधिक बार आप को `गड़बड़ाना` कर सकते हैं और नाखुश लग सकते हैं यह गहरी दुःख की अचानक सर्पिल भी दर्ज कर सकता है, या अक्सर झुंझलाहट और उदासी की रोती हो सकती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि किशोरी आम तौर पर खुश और सुखद होता है, लेकिन अचानक बहुत सी चीजों के बारे में क्रोधित, या अत्यधिक गुस्से में या दुखी हो, तो वह उदास हो सकती है।
  • चित्र में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन किशोरज लड़कियों चरण 2
    2
    उसे उन गतिविधियों के बारे में पूछें जो वह आमतौर पर पसंद करते हैं। अवसाद का एक अन्य संकेत है गतिविधियों और चीजों में रुचि की अचानक कमी, जिसके लिए वह जुनून रखती थीं। हालांकि इसका मतलब यह हो सकता है कि वह अभी बढ़ रही है और किसी विशेष गतिविधि को नापसंद कर रही है, जो कई गतिविधियों में रुचि खो रही है जिसके लिए उसने अतीत में बहुत प्यार दिखाया है, यह एक चेतावनी का संकेत होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी को कई सालों से फुटबॉल के लिए जुनून मिला है लेकिन अचानक कोई ऊर्जा या अभ्यास करने की इच्छा नहीं है, तो यह अवसाद का संकेत हो सकता है।
  • चित्र में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन किशोर गर्ल्स चरण 3
    3
    किशोर खाने की आदतों की निगरानी करें यदि आपने अपनी बेटी की खाने की आदतों में अचानक और कठोर परिवर्तन देखा है, तो आपको किसी भी अन्य परिवर्तनों पर चलना चाहिए। मॉनिटर कितना (या कितनी छोटी) आपकी बेटी खाने की मेज पर खाती है अपने आप से पूछें कि वह क्या है:
    • सामान्य से अधिक भोजन?
    • सामान्य से कम भोजन या खाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है?
    • उसके सामने भोजन के लिए उदासीनता (एक घृणा के बजाय) दिखा रहा है?
  • चित्र में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन किशोर गर्ल्स चरण 4
    4
    अपनी बेटी की नींद की आदतों का पालन करें अवसाद थकावट की भावनाओं को जन्म दे सकता है लेकिन यह भी बेचैनी का कारण बन सकता है। यदि आपकी बेटी अचानक अचानक बहुत बेचैन हो जाती है या रात में सो नहीं पाती है, तो हमेशा आपको थके हुए होने के कारण आपको चिंता हो सकती है। नींद में हुए बदलावों में ये शामिल हो सकते हैं:
    • सुबह उठने के लिए अत्यधिक कठिनाई
    • पूरे दिन में थकावट।
    • सामान्य से अधिक सो जाओ, जैसे किसी भी समय सोते समय वह बिल्कुल जागृत नहीं होती। नींद को अत्यधिक माना जाता है, जब दिन में 9 घंटे से अधिक हो जाता है।
  • क्यूरीज गर्ल्स चरण 5 में डैल विद डैल विद पिक्चर
    5
    शारीरिक आंदोलन के लक्षणों के लिए देखो शारीरिक आंदोलन तब होता है जब किसी व्यक्ति को चुप रहने में कठिनाई होती है। यदि किशोर बहुत कुछ चल रहा है, उसकी बाहों या पैरों को झुकाता है, या बस बैठने में असमर्थ है, वह शारीरिक आंदोलन के लक्षण दिखा रहा है
    • निराशा वाले कुछ लोग शारीरिक आंदोलन के विपरीत दिखेंगे - वे सामान्य से ज्यादा धीमी गति से आगे बढ़ेंगे और ऐसा कुछ भी करने या किसी भी स्थान पर जाने के लिए जल्दबाजी में नहीं लगेंगे।
  • किशोर लड़कियां चरण 6 में अवसाद के साथ डील शीर्षक चित्र
    6
    किसी भी स्वर-स्वरायक स्वर के लिए देखें यदि किशोर निराश हो जाते हैं, तो वह स्वयं के बारे में नकारात्मक टिप्पणी करने लग सकती है उसी समय, वह अस्वीकृति के प्रति अतिसंवेदनशील हो सकती है, जिससे वह स्वयं के बारे में अधिक नकारात्मक बातें कह सकती है। उदाहरण होंगे:
    • "मैं काफी अच्छा नहीं हूँ।"
    • "मैं वैसे भी इसके लायक नहीं था।"
    • "मैं वसा / बदसूरत / बेवकूफ हूँ।"
  • चित्र में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन किशोरेज चरण 7
    7
    अपने किशोरों के ग्रेड और स्कूल में प्रदर्शन की निगरानी करें अवसाद स्कूल या ग्रेड के बारे में चिंता करने के लिए एक लड़की का नेतृत्व कर सकता है अगर आपका छात्र सामान्य तौर पर 10 की सूचना देता है तो वह गलत ग्रेड लेने, स्कूल लापता होने या बस वह पढ़ रही है, जिसमें वह बेहद असंतोष दिखा रहा है, वह उदास हो सकती है।
    • अपने नोट्स और स्कूल के प्रदर्शन को जानने के लिए किशोर के शिक्षक (शिक्षकों) से संपर्क करें शिक्षक अक्सर व्यवहार संबंधी जानकारी का मूल्यवान स्रोत हो सकते हैं उनको किसी भी परेशान व्यवहार के बारे में पूछें, जो उन्होंने कक्षा में किशोरी में देखा हो।
  • क्यूरीज गर्ल्स चरण 8 के साथ डैल विद डील विद पिक्चर
    8
    देखें कि आपकी बेटी अक्सर शारीरिक दर्द की शिकायत करते हैं। अवसाद से शारीरिक दर्द हो सकता है, जैसे कि सिरदर्द और पेट में दर्द। एक सामान्य मूल्यांकन के लिए लड़की को डॉक्टर के पास ले जाओ। यदि उसे शारीरिक रूप से कुछ भी गलत नहीं लगता है, तो आप समस्या के कारण अवसाद पर विचार कर सकते हैं।
  • किशोर लड़कियां चरण 9 के साथ डील के साथ शीर्षक चित्र
    9
    यदि आपकी किशोर आत्महत्या के लक्षण दिखा रहे हैं, तो तुरंत ही पेशेवर मदद लें अगर लड़की उस तरह से काम कर रही है, तो आपको तुरंत पुलिस या आपातकाल पर कॉल करना चाहिए क्योंकि वह आत्महत्या करने के बारे में सोच रही है। आत्मघाती व्यवहार के अन्य लक्षणों में शामिल हैं:
    • मृत्यु के बारे में लिखें, जिसमें एक इच्छा लिखना शामिल है
    • सामान का दान करें
    • इस बारे में बात करें कि आप, आपके परिवार और दुनिया के बिना बेहतर कैसे होगा।
    • खतरनाक या आत्म-विनाशकारी व्यवहार जैसे दवा या अल्कोहल का दुरुपयोग, या खतरनाक ड्राइविंग
    • आत्महत्या करने की धमकी आत्महत्या से संबंधित 50% से 75% लोग परिवार के किसी सदस्य या मित्र को कुछ चेतावनी देते हैं कि वे आत्महत्या करेंगे। हालांकि कुछ लोग आगे की योजना का पालन नहीं करते, आत्महत्या के हर खतरे को गंभीरता से लिया जाना चाहिए।
  • भाग 2
    अवसाद के बारे में किशोरों से बात करना

    चित्र में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन किशोरेज पायरे 10
    1
    समझें कि एक किशोर खोलने के लिए एक चुनौती हो सकती है। जब कोई व्यक्ति उदास हो जाता है, तो वह परिवार और दोस्तों से दूर जाना शुरू कर सकता है इस वजह से, किशोर के साथ अपने संचार को खुले और प्रत्यक्ष रखने के लिए महत्वपूर्ण है। अवसाद के बारे में उससे बात करें और इस शेष हिस्से में सूचीबद्ध युक्तियों का पालन करें।
    • बनी हुई है। किशोर को दिखा रहा है कि आप उसके लिए हैं और जो स्थिति के बारे में बात करना चाहते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण है। अगर यह बंद हो जाता है, तो फिर से प्रयास करें।
  • क्यूरीज गर्ल्स चरण 11 में डैल के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    आपके समर्थन की पेशकश करें दिखाएं कि आप उसके लिए पूरी तरह से और बिना शर्त हैं बहुत सारे सवाल पूछने की कोशिश न करें, लेकिन यह स्पष्ट कर दें कि आप सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं और तैयार हैं। दिखाएँ कि आप उस स्थिति के बारे में उससे बात करना चाहते हैं और आप उसकी मदद करने के लिए कुछ भी करेंगे।
  • किशोर लड़कियां चरण 12 में डिपल डिपिशन डिपल शीर्षक
    3
    कोमल हो, लेकिन लगातार यह जल्दी ही बंद हो सकता है, जो अपेक्षाकृत सामान्य किशोर व्यवहार है - अवसाद के साथ या नहीं अवसाद की भावनाओं के बारे में बात करना किसी के लिए मुश्किल हो सकता है, एक युवा लड़की को अवसाद से परे सामान्य किशोर नाटकों के माध्यम से जाने के लिए बहुत कुछ। अपने आराम के स्तर का सम्मान करें, लेकिन एक ही समय में दिखाते हैं कि आप रुचि रखते हैं और सुनने के इच्छुक हैं
    • अपने किशोरों के साथ धैर्य रखें उसे समझने में कुछ समय लग सकता है कि वह क्या महसूस कर रही है या उसके बारे में आपसे बात करने की हिम्मत पाई है। हालांकि, यदि आपको लगता है कि वह बदतर हो रही है, या आपसे इसके बारे में बात किए बिना आत्मघाती व्यवहार दिखा रहा है, तो तुरंत पेशेवर मदद लें
  • किशोर लड़कियां चरण 13 के साथ डील के साथ शीर्षक वाले चित्र
    4
    इसे सुनो और उपदेश देने से बचें एक बार किशोरावस्था पर भरोसा करना शुरू होने के बाद आलोचना या न्यायाधीश की प्रलोभन का विरोध करें। अनचाहे सलाह या अल्टीमेटम की पेशकश से बचें, क्योंकि वह उन्हें धमकी के रूप में देख सकती है और फिर से बंद हो सकती है।
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अवसाद कुछ नहीं है जो आपके किशोरों को नियंत्रित कर सकते हैं। निराशा की भावनाओं से निराश मत हो क्योंकि वह महसूस नहीं कर सकती है आपकी भूमिका यह सुनना है और इस कठिन अवधि के दौरान इसका समर्थन करना है।
  • क्यूरीज गर्ल्स चरण 14 में डिलीमेंट के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर



    5
    लड़की की भावनाओं को मान्य करें अवसाद से बाहर निकलने के लिए उसे राजी करने का प्रयास न करें, भले ही उसकी भावनाएं बेवकूफ या तर्कहीन लगें। बस वह महसूस कर रही है दर्द और दुख को पहचानते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो ऐसा महसूस होता है कि आप अपनी भावनाओं को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं और भविष्य में आपकी सहायता की तलाश नहीं कर सकते हैं।
  • किशोर लड़कियां चरण 15 के साथ डील के साथ शीर्षक चित्र
    6
    किशोरों को एक चिकित्सक द्वारा निदान करना चाहिए। यदि आपने लक्षणों को देखा है और उससे बात की है, लेकिन ऐसा लगता है कि वह वास्तव में निराश है, पेशेवर मदद लेना इसे एक मनोचिकित्सक या चिकित्सक के पास ले जाओ, जो कि किशोर के साथ क्या हो रहा है इसका अच्छा निदान कर सकता है। यदि उसे निराशा का पता चला है, तो एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें जिससे कि उसे उसकी जरूरत है।
  • भाग 3
    चिकित्सा के दौरान किशोरावस्था को उसका समर्थन देते हुए

    क्यूरीज गर्ल्स चरण 16 में डिप्रेशन डिप्रेशन इन डिप्रेशन
    1
    समर्थन के महत्व को समझें यदि आप लक्षणों को पहचानते हैं, किशोर के साथ अवसाद के बारे में बात करते हैं और उसे एक चिकित्सक को देखने के लिए ले गए, जिसने उसे अवसाद के साथ का निदान किया था, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप उसे अपना पूरा समर्थन दिखाते हैं यह पल उसके लिए और आपके लिए मुश्किल होगी। विकास और आपसी सहायता के लिए मिलकर काम करें।
    • उदाहरण के लिए, किशोरावस्था को एक चिकित्सक के साथ अपने सत्र में ले जाएं और फिर उसे ढूंढें उसे अपने सत्र के बारे में पूछिए और बताएं कि अगर वह चाहती है तो वह इसके बारे में बात कर सकती है उसे महसूस करना और उपस्थित होने के द्वारा समर्थित है।
  • क्यूरीज गर्ल्स चरण 17 में डैल के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    संचार हर समय खुला रहता है स्वस्थ संबंधों में संचार सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि किशोरी को लगता है कि वे आपसे अपनी स्थिति के बारे में बात कर सकते हैं, आपके और बाकी परिवार के बीच जितना संभव हो उतना खुला रखने के लिए संचार करना महत्वपूर्ण है। किशोरों से पूछिए कि वह क्या कर रही है और वह चिकित्सा के बारे में क्या सोचती है। आपको निराशा को स्वास्थ्य संबंधी समस्या के रूप में खुले तौर पर और तर्कसंगत रूप से भी चर्चा करना चाहिए।
    • समझ और संवेदनशील होने की याद रखें, लेकिन विकार के बारे में आपके संचार में खुला और ईमानदार है। दयालु और सौम्य रहें, बल्कि उन कदमों के बारे में भी यथार्थवादी रहें जिनसे उन्हें लेने की आवश्यकता है ताकि वे पूरी तरह से ठीक हो सकें।
  • चित्र में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन किशोरज गर्ल्स चरण 18
    3
    लड़की की नियुक्तियों और दवाओं का ट्रैक रखें, यदि कोई हो। जैसा कि वह अवसाद में डूब सकता है, जब आप को अलग-अलग नियुक्तियों में होना चाहिए, तो आप उसे ट्रैक कर सकते हैं। उसे नियुक्तियों पर ले जाएं और उसे प्राप्त करें, और उस समय के बारे में उससे बात करें कि वह कैसे महसूस कर रही है या उसके साथ अपने पसंदीदा गीतों को गा कर उसे समर्थन दिखाती है।
    • यद्यपि दवाओं को लेने से पहले उपचार को उपचार के रूप में माना जाना चाहिए, यदि आपकी अवसाद काफी गंभीर है तो एक दवा निर्धारित की जा सकती है। यदि यह मामला है, तो आपको उसे उसकी दवाओं का ट्रैक रखने में मदद करनी चाहिए और जब उन्हें खरीदा जाना चाहिए
  • किशोर लड़कियां चरण 1 के साथ डील के साथ शीर्षक चित्र
    4
    किशोरों को एक सहायता समूह में ले जाएं कभी-कभी उन चीजों से बात कर रहे हैं जो एक ही चीज़ों के माध्यम से जा रहे हैं, रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। अगर वह एक सहायता समूह देखना चाहें तो लड़की से पूछें। एक समर्थन समूह में, वह:
    • अपने अनुभवों के बारे में दूसरों से बात करें और वास्तव में समझने वाले लोगों के साथ अपना हिस्सा साझा करें।
    • उन लोगों के बारे में प्रेरणादायक कहानियां सुनें जिन्होंने अपनी शर्तों पर काबू पा लिया है
    • देखें कि वह अकेले ही अवसाद के खिलाफ लड़ाई में नहीं है
  • क्यूरीज गर्ल्स चरण 20 में डिलीमेंट के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    अपने किशोरों के साथ परिवार के उपचार करो पारिवारिक चिकित्सा आपको उसकी स्थिति को समझने में मदद करेगी और आपके परिवार को विकार से निपटने में मदद करेगी। चिकित्सा के दौरान, आप जो कुछ पार कर रहे हैं, आप अपने परिवार की गतिशीलता को यथासंभव सहयोगी कैसे बना सकते हैं, और बेहतर पारिवारिक रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए क्या बदलाव किए जाने चाहिए।
  • भाग 4
    अवसाद का पुनरावृत्ति लड़ना

    चित्र में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन किशोरेज चरण 21
    1
    किशोरों को खुद के लिए यथार्थवादी लक्ष्यों की सहायता करें उन चीजों में से एक है जो अवसाद की भावनाओं को बढ़ा सकता है यह सोचा है कि आप जो कुछ भी चाहते हैं वह पूरा नहीं कर सकते। अगर लड़की इन भावनाओं से जूझ रही है, तो उसे स्वयं के लिए वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका ग्रेड बीजगणित 6 से गिरा है, तो उसे एक लक्ष्य बनाएं जिससे वह अवधि के अंत तक ग्रेड 9 या 8 के रूप में प्राप्त कर सकें (वह कितने समय पर निर्भर करता है)। अपने होमवर्क को उसके साथ खर्च करने की पेशकश करके या एक ट्यूटर की व्यवस्था करके सहायता प्रदान करें जो आपको बाकी वर्गों के साथ पकड़ने में मदद कर सकता है।
  • किशोर लड़कियां चरण 22 में डिप्रेशन के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    नकारात्मक सोच को चुनौती दें डिप्रेशन हर चीज के लिए एक नकारात्मक स्पर्श जोड़ता है, जिसमें आपका किशोर दिखता है। इन विचारों को बदलने के लिए, आपको पहले अपने किशोरों की पहचान करना चाहिए। क्या उसे एक डायरी में विभिन्न नकारात्मक विचारों को लिखना है? फिर, अपनी बेटी की अनुमति के साथ, इन विचारों को एक साथ मिलें।
    • इस तरह के विचारों को किशोर को प्रोत्साहित करके खुद को इतनी मेहनत न करने के लिए प्रोत्साहित करें
    • जब उसे आश्चर्यजनक था तब उसे उसके उदाहरण दें
    • उसे उन चीजों की सूची में लाने के लिए कहो जो उसने हासिल की है उसे लिखित सूची में लिखने में मदद करें यदि उसे उदाहरण मिल रही है
  • क्यूरीज गर्ल्स चरण 23 के साथ डैल विद डील विद पिक्चर
    3
    अपने किशोरों को एक स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए प्रोत्साहित करें उसे रात में 8 से 9 घंटे सोएं ताकि वह ताजा महसूस कर सकें और दिन का सामना करने के लिए तैयार हो। सुनिश्चित करें कि वह हर दिन कुछ सूर्य की रोशनी प्राप्त करती है और कुछ विश्राम तकनीकों को पढ़कर अपने तनाव को नियंत्रित करती है।
    • विश्राम तकनीक में योग, ध्यान या कुछ गहरी साँस लेने के व्यायाम शामिल हैं।
  • क्यूरीज गर्ल्स स्टेप 24 में डिलीमेंट के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    एक पालतू खरीदने पर विचार करें अध्ययनों से पता चलता है कि जानवरों को अवसाद से राहत मिल सकती है। यदि आप एक परिवार के पालतू होने के विचार के लिए खुले हैं, तो अपनी बेटी को अवसाद के साथ मदद करने के लिए एक खरीद लें एक और जीवित रहने की देखभाल करना, और बदले में बिना शर्त प्यार प्राप्त करना, अवसाद का सामना करने वाले किसी के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है
  • क्यूरीज गर्ल्स चरण 25 में डैल विद डील विद पिक्चर
    5
    अपने किशोरों को नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करें जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपके शरीर एंडोर्फिन को रिलीज करते हैं, जो खुशी की भावना पैदा करता है। वास्तव में, अध्ययनों से पता चलता है कि अवसाद से लड़ने की बात आती है, जब व्यायाम दवा के रूप में प्रभावी हो सकता है किशोर को अभ्यास के कम से कम 30 मिनट अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करें, सप्ताह में पांच दिन। इसका मतलब हो सकता है:
    • हर दिन कुत्ते के साथ चलना
    • कुछ खेल की एक टीम में भाग लेते हैं।
    • एक बाइक की सवारी करें।
  • क्यूरीज गर्ल्स चरण 26 में डैल विद डैल विद पिक्चर
    6
    किशोरों के लिए एक स्वस्थ आहार प्रदान करें उसे भोजन छोड़ने और विटामिन में समृद्ध नाश्ता न दें। फैटी खाद्य पदार्थ और जंक फूड से बचें, क्योंकि वे आपको सुस्त लगेंगे। इसके बजाय, ताजा फल और सब्जियां, दुबला प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और जटिल कार्बोहाइड्रेट चुनें।
    • चीनी, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट (जैसे कुकीज, मिठाई और केंद्रित फलों के रस) को कम करें और जटिल कार्बोहाइड्रेट पर ध्यान दें (जैसे पूरी गेहूं की रोटी, दाल, दाल और भूरे रंग के चावल)।
  • युक्तियाँ

    • एक पेशेवर चिकित्सक से अपनी बेटी की सहायता करने के लिए अन्य तरीकों के बारे में बात करें, या परिवार के उपचार में जाने के लिए यह बताएं कि आप उसके लिए हैं।
    • अपनी बेटी से पूछें कि वह अपने कमरे को बदलना चाहेगी। किशोरों को किसी भी गड़बड़ी से छुटकारा पाने में मदद करें और दीवारों को एक हंसमुख और मनोरंजक रंग रंगाने के लिए उसे अपने कमरे की तरह महसूस करने के लिए आराम करने के लिए एक शांत जगह है।

    चेतावनी

    • यदि आपको पता है कि एक किशोरी आत्महत्या की प्रवृत्ति दिखा रहा है, तो तुरंत पेशेवर मदद को कॉल करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com