IhsAdke.com

यदि आपका किशोर बेटी गर्भवती हो तो पता कैसे करें

अनियोजित गर्भावस्था के खिलाफ किशोर लड़कियां माता-पिता से डर सकती हैं हालांकि, कुछ लक्षण हैं, जैसे मूड और व्यवहार में परिवर्तन, जो गर्भावस्था के लक्षण हो सकते हैं। यदि आपको संदेह है, तो एक बातचीत का प्रस्ताव लें और अपनी चिंताओं के बारे में बात करें इस संदेह की पुष्टि करने का एकमात्र तरीका गर्भावस्था परीक्षा कर रही है, इसलिए किशोरों को डॉक्टर से लेने या फ़ार्मेसी परीक्षा खरीदने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
संकेतों की तलाश में

चित्रित करें शीर्षक बताएं अगर आपकी किशोर बेटी गर्भवती चरण 1 है
1
अपने किशोर के इतिहास को ध्यान में रखें अपनी बेटी की जिंदगी के बारे में ध्यान से सोचें और अगर आपके पास यह विश्वास करने का कारण है कि आप पहले से ही यौन सक्रिय हैं तो आप गर्भवती हो सकते हैं
  • अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: क्या आपके यौन जीवन की शुरुआत के बारे में कोई बात हुई है? क्या वह गंभीर डेटिंग में है?
  • क्या किशोरों ने पहले जोखिम भरा व्यवहार किया है? यदि आपको छुपाया गया है, या दवाओं का इस्तेमाल किया गया है, तो आप असुरक्षित यौन संबंधों के अन्य जोखिम व्यवहार में संलग्न हो सकते हैं।
  • ये केवल कुछ सामान्यीकरण हैं, वास्तव में किसी भी यौन सक्रिय किशोर गर्भवती हो सकते हैं। गर्भावस्था की संभावना का आकलन करने के लिए किशोरों के इतिहास और व्यवहार पर पूरी तरह भरोसा मत करो, अन्य कारकों पर भी विचार करें।
  • चित्रित करें अगर आपकी किशोर बेटी गर्भवती चरण 2 बताएं
    2
    शारीरिक लक्षणों के लिए देखो कई शारीरिक लक्षण हैं जो गर्भावस्था का संकेत कर सकते हैं। यदि आपको कुछ संदेह है, तो अचानक व्यवहार संबंधी बदलाव देखें
    • इच्छाएं और मतली गर्भावस्था के आम लक्षण हैं। पसंदीदा भोजन द्वारा आहार और प्रतिकर्षण में परिवर्तन भी एक संकेत हो सकता है इसके अलावा, विभिन्न खाद्य पदार्थों, या सामग्री के असामान्य संयोजनों के लिए इच्छाओं का ध्यान रखें।
    • गर्भावस्था के अत्यधिक थकान और लगातार नप्स की शिकायतें आम लक्षण भी हैं
    • गर्भवती होने पर कई महिला अधिक बार पेशाब करेंगे यदि आप देखते हैं कि आपकी बेटी अक्सर बाथरूम जा रही है, यह गर्भावस्था का संकेत हो सकता है
  • चित्रित करें अगर आपकी किशोर बेटी गर्भवती चरण 3 बताओ
    3
    ध्यान दें कि मासिक धर्म उत्पादों का उपयोग किया जा रहा है या नहीं। शोषक उत्पादों के प्रतिस्थापन की आवश्यकता में कमी बता सकती है कि किशोरों ने उन्हें नहीं पहना है, और देरी से होने वाली गर्भावस्था गर्भावस्था का संकेत है।
    • किशोरावस्था में नियमित रूप से बनने के लिए मासिक धर्म चक्र कुछ साल लगता है। इसके अलावा, अन्य कारक, जैसे कि तनाव, हार्मोनल परिवर्तन का कारण बन सकता है और मासिक धर्म में विलंब का कारण बना सकता है। इसलिए, भले ही अवशोषण का उपयोग निलंबित किया जा सकता है, गर्भावस्था का संकेत हो सकता है, निष्कर्ष पर कूदने से पहले सभी संभावनाओं पर विचार करें।
  • चित्रित करें यदि आपका किशोर बेटी गर्भवती चरण 4 बताएं
    4
    मूड के झूलों पर ध्यान दें गर्भावस्था के दौरान कई महिलाएं अधिक संवेदनशील हो जाती हैं और हार्मोनल परिवर्तनों के कारण अचानक मूड का अनुभव होता है। ये प्रभाव आमतौर पर किशोरावस्था में मनोवैज्ञानिक दबावों के कारण अधिक मजबूती से प्रकट होते हैं जो कि एक किशोर गर्भावस्था के कारण होता है
    • किशोर भी यौवन में प्रवेश करने के कारण मूड के झूलों के कारण होते हैं, इसलिए अपनी बेटी गर्भवती होने से पहले अतिरिक्त लक्षणों को देखें।
  • चित्रित करें अगर आपकी किशोर बेटी गर्भवती चरण 5 बताएं
    5
    उपस्थिति में सूक्ष्म परिवर्तनों के लिए देखें गर्भावस्था के शारीरिक परिवर्तन आमतौर पर अधिक उन्नत चरणों में होते हैं, हालांकि प्रत्येक शरीर दूसरे से अलग होता है और यह आमतौर पर बहुत भिन्न होता है। अगर किशोरावस्था बहुत पतली है, तो वजन का लाभ नजर आता है। इसके अलावा, किशोर गर्भावस्था के परिणामस्वरूप शरीर में होने वाले बदलावों को छिपाने के लिए व्यापक कपड़े पहना सकते हैं।
  • विधि 2
    किशोरों से बात करना

    चित्र बताओ अगर आपकी किशोर बेटी गर्भवती चरण 6 है
    1
    बातचीत के लिए तैयार हो जाओ यदि आपको संदेह है कि आपकी बेटी गर्भवती हो सकती है, तो उसका सामना करें संदेह की पुष्टि करने का एकमात्र तरीका एक गर्भावस्था परीक्षा लेना और एक डॉक्टर से परामर्श करना है। इस वार्तालाप के लिए अपने आप को शांत तरीके से तैयार करें, क्योंकि जिस तरह से यह हो जाएगा वह किशोर के लिए चर्चा के लिए खुलने का एक निश्चित कारक हो सकता है।
    • अपने विचारों को कागज पर रखो मुश्किल बातचीत को पहले से सोचा जाना चाहिए ताकि आप अपने आप को सही तरीके से व्यक्त कर सकें। यह एक स्क्रिप्ट तैयार करने के लिए आवश्यक नहीं है, हालांकि, इस बातचीत में जिन चीजों के बारे में आप बात करना चाहते हैं, उनका विचार करना महत्वपूर्ण है। बातचीत शुरू करने से पहले अपने विचारों और भावनाओं को लिखने के लिए कुछ समय सेट करें
    • Empathic होना फैसले या घृणा से बातचीत शुरू करने से किशोरों की मौकों को कम करने की संभावना कम हो जाएगी, इसलिए अपने आप को अपने स्थान पर रखने की कोशिश करें। याद रखें कि जब आप किशोर थे, अपने अनुभवों, और आपके द्वारा अनुभव किए गए दबाव और भावनाएं
    • उम्मीदें न बनाएं किशोरावस्था का सामना करने के लिए उसे तुरंत सहायता स्वीकार करने की उम्मीद मत करो, और चर्चा के लिए भी इंतजार न करें। एक विशिष्ट परिणाम की तैयारी के लिए इसे फिर से शेड्यूल करने के लिए कठिन बना दिया जाता है यदि अपेक्षित के रूप में कुछ नहीं जाता है भविष्यवाणी करने की कोशिश न करें कि आपके किशोर बातचीत के बारे में क्या प्रतिक्रिया दें, बस इसे यथासंभव तैयार करें और उम्मीदें न बनाएं।
  • चित्र बताएं कि अगर आपकी किशोर बेटी गर्भवती है चरण 7
    2
    निर्णय के बिना पूछें। एक किशोर के लिए सम्मान दिखाओ, चाहे वह कितना परेशान हो यदि वह वास्तव में गर्भवती है, तो उसे गर्भावस्था के दौरान मदद और सलाह प्राप्त करने में सहज महसूस करें।
    • मान्यताओं मत बनाओ यह सोचकर बातचीत शुरू करें कि किशोरों के फैसले लेने का एक अच्छा कारण था। यहां तक ​​कि अगर उसे उसकी आँखों में एक अच्छा कारण नहीं लगता है, वह शायद इस समय अलग ढंग से सोचा। किशोर के व्यवहार के बारे में पहले से न करें, लेकिन यह गैर जिम्मेदाराना हो सकता है, यह स्थिति की मदद नहीं करेगा।
    • अभियोग मत करो यहां तक ​​कि अगर किशोर गर्भवती होने के संकेत दिखा रहे हों, तो "मुझे पता है कि आप गर्भवती हैं!" जैसे वाक्यांशों के साथ बातचीत शुरू नहीं करें या "ऐसा लगता है कि आप गर्भवती हैं।" इसके बजाय, वाक्यांशों की कोशिश करें जैसे कि "मुझे कुछ व्यवहारों के बारे में चिंतित हैं I क्या आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकते हैं? "
  • चित्र बताओ अगर आपकी किशोर बेटी गर्भवती है चरण 8
    3
    सलाह देने की बजाय समझने की कोशिश करें। किशोर अभी भी बच्चों की तरह बहुत ज्यादा हैं, लेकिन साथ ही वे पहले ही आजादी की तलाश में हैं। मुश्किल समय के दौरान सलाह, जैसे कि गर्भावस्था, अच्छी तरह से व्याख्या नहीं की जा सकती है, इसलिए सहायता देने से पहले अपनी बेटी की भावनाओं और शुभकामनाएं करें।
    • अपनी बेटी को सुनो निर्णय लेने की कोशिश करें क्योंकि वह बताती है कि आप कैसे गर्भवती हो गए और केवल पूर्वाग्रह मुक्त प्रश्न पूछें उससे पूछें कि क्या उसने कोई निर्णय किया है, और उसे याद दिलाएं कि उसे गर्भावस्था के साथ क्या करना है यह तय करने का समय है।
    • सक्रिय सुनना अभ्यास करें संचार का यह रूप समझने को बढ़ावा देता है और मुश्किल बातचीत के दौरान उपयोगी हो सकता है। अपनी बेटी को सुनते समय, गैर-मौखिक संकेतों की मंजूरी दें, और कहानी के मुख्य बिंदुओं पर वापस लौटें ताकि वह देख सकें कि उसने सुन ली है। यदि आपके पास प्रश्न हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आप उनसे पूछने से पहले किशोरों की बात करना बंद हो जाए।



  • चित्र बताएं अगर आपकी किशोर बेटी गर्भवती है चरण 9
    4
    किशोरों को खुद के बारे में सोचने में मदद करें किशोर गर्भवती युवा महिला के लिए एक बेहद मुश्किल समय है, इसलिए उन्हें सबसे अच्छा निर्णय लेने में मदद करें। किशोरावस्था की प्रक्रिया को उन भावनाओं और भावनाओं की सहायता करें जो वह समाधान लगाए जाने के बजाय महसूस कर रहे हैं जो उन्हें उपयुक्त लगता है।
    • परिणामों पर चर्चा करें कि प्रत्येक विकल्प के लिए आवश्यक होगा। किशोरावस्था में एक बच्चे को उठाने की कठिनाइयों, और उपलब्ध विकल्पों, जैसे दत्तक लेने, पेशेवरों और विपक्षों का वजन करने में मदद करने के बारे में बात करें यदि आप इन मुद्दों से अपरिचित हैं, तो अपनी बेटी को विकल्पों का बेहतर पता लगाने में मदद करने के लिए इंटरनेट पर खोज करें।
    • बातचीत के दौरान, पूछें कि आप क्या सोचते हैं उदाहरण के लिए, "आपकी चाची रोज़ जैसी कुछ कहें, जब आप एक ही स्थिति में थे, तो बच्चे को रखने का फैसला किया क्योंकि उसने सोचा कि यह करना सही बात है। आप उस बारे में क्या सोचते हैं? "
    • अपने किशोरों को सभी कारकों को ध्यान में रखें। एक गर्भावस्था एक मुश्किल समय हो सकता है, इसलिए किशोरों को निर्णय लेने से उसे निर्देशित करना चाहिए, जैसे उसे चिकित्सक चुनना, मित्रों और रिश्तेदारों को गर्भावस्था के बारे में संवाद करना, और इसी तरह।
    • राय मत डालें यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई राय है कि सबसे अच्छा निर्णय क्या है, तो यह आवश्यक है कि किशोरों को अपना निर्णय लेने दें। किसी राय को लागू करने की कोशिश से तनाव हो सकता है, और यह आपको गर्भावस्था के दौरान समर्थन के एक स्रोत के रूप में देखने से रोकेगा।
  • चित्र बताएं कि आपकी किशोर बेटी गर्भवती चरण 10 है
    5
    आलोचना से बचें पता लगाना कि आपकी बेटी गर्भवती हो सकती है एक बड़ा भावपूर्ण हिलाना, लेकिन सबसे ज्यादा आलोचना करने से बचें, अगर आपको लगता है कि उसने बड़ी गलती की है। यह किशोर को निर्णय लेने में उनकी मदद की तलाश में सहज महसूस करने में मदद करेगा।
    • आपकी बेटी शायद पहले से ही महसूस हुई कि उसने एक गलती की है। लगातार आलोचनाओं की स्थिति में मदद नहीं मिलेगी, इसलिए उस पर ध्यान देने से बचने से बचें। इसके बजाय, सक्रिय रहें और वापस देखे जाने से बचें।
    • बातचीत के दौरान शायद आपकी बेटी पागल हो जाए यहां तक ​​कि अगर आप धीरज और समझदार हैं, तो किशोर अपने क्रोध और भय के कारण क्रोधित हो सकते हैं इन रुचिकरों को व्यक्तिगत रूप से न लें, और अगर वह क्रोध को छूटने का फैसला करता है तो प्रतिक्रिया न करें शांत रहें और कुछ कहें जैसे "मुझे खेद है कि आप इस तरह से महसूस कर रहे हैं" और बातचीत जारी रखें।
    • मन की शांति दरअसल अपनी बेटी को बताइए कि आपको स्थिति का समाधान मिलेगा, हालांकि मुश्किल यह हो सकता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि किशोर आपके साथ गर्भावस्था के बारे में बात करते समय सुरक्षित महसूस करते हैं
  • चित्रित करें यदि आपका किशोर बेटी गर्भवती चरण 11 बताएं
    6
    जब आवश्यक हो तब गहरी सांस लें जब वह किशोरावस्था से पता चलता है कि वह गर्भवती है, तो दुखी और नाराज महसूस करना सामान्य है, हालांकि, लड़की की भावनाओं के बारे में प्रारंभिक बातचीत पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण नहीं है, न कि वह खुद। शांत रहने के लिए आपको गहरी सांस लेने और दस गुना करने की आवश्यकता हो सकती है। जब भी आपको बातचीत में इसकी आवश्यकता होती है, तब भी करें।
  • विधि 3
    पर चल रहा है

    चित्र बताएं अगर आपकी किशोर बेटी गर्भवती चरण 12 है
    1
    किशोरों को साफ करने की अनुमति दें गर्भावस्था लड़कियों के लिए एक भयावह समय है, इसलिए आपकी बेटी को जब भी जरूरी हो तो स्टीम को छोड़ने दें। बच्चे के साथ क्या करना है इसके बारे में निर्णय लेने की प्रक्रिया में वह डर, कुंठाओं और चिंताओं के बारे में बात करने में सक्षम होना चाहिए। बिना किसी निर्णय के सुनें और अपनी भावनाओं का सम्मान करें, चाहे वे अच्छे हों या बुरा।
  • चित्र बताएं अगर आपकी किशोर बेटी गर्भवती चरण 13 है
    2
    एक योजना है जवान औरत के साथ गर्भावस्था के बारे में चर्चा करने के बाद, उसे एक योजना बनाएं। दो बुनियादी योजनाएं हैं: बच्चे के साथ रहें या इसे गोद लेने के लिए दें साथ में, प्रत्येक विकल्प के पेशेवरों और विपक्षों का वजन कम होता है और किशोरों को निर्णय लेते हैं कि उन्हें उसके साथ सबसे अधिक आरामदायक महसूस होता है।
    • यदि आप एक किशोर सहायता केंद्र के पास हैं, तो वहां एक किशोर या डॉक्टर से बात करने के लिए सोशल वर्कर्स लें। उनके पास किशोरों की गर्भावस्था और चुनने के विकल्प के बारे में अधिक जानकारी होगी।
    • अपनी बेटी को खुद पर निर्णय लेने दें यहां तक ​​कि अगर आपके पास इस विषय पर अच्छी तरह से परिभाषित स्थिति है तो बच्चा उसका हो जाएगा और इसलिए किशोर को फैसला करना चाहिए जिससे वह उसे अधिक सहज महसूस कर सकें।
  • चित्र बताओ अगर आपकी किशोर बेटी गर्भवती चरण 14 है
    3
    जन्म के पूर्व की देखभाल करें गर्भावस्था के दौरान जन्मपूर्व देखभाल एक महत्वपूर्ण देखभाल है और बच्चे के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए डॉक्टर की यात्रा भी शामिल है। इसके अलावा, उस अवधि के लिए विशिष्ट विटामिन लेने के लिए, एक आहार और एक व्यायाम दिनचर्या स्थापित करना आवश्यक होगा। जितनी जल्दी हो सके एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें ताकि वह माता और बच्चे की देखभाल की योजना बना सके।
  • चित्रित करें यदि आपका किशोर बेटी गर्भवती चरण 15 बताएं
    4
    कठिन प्रश्नों के बारे में सोचें यदि किशोर बच्चे के साथ रहने का निर्णय लेते हैं, तो उसे कठिन मुद्दों का सामना करने में मदद करें किशोर गर्भावस्था के दौरान विचार करने के लिए कई कारक हैं, इसलिए अपनी बेटी को उस फैसले में निर्देशित करें जो उसे बच्चे के बारे में करना चाहिए।
    • पिता के बारे में सोचो शिशु के जीवन में उनकी भूमिका क्या होगी? क्या जोड़े एक साथ रहेंगे? बच्चे के अंतिम नाम क्या होगा? बच्चा पैदा होने के बाद युवा महिला कहाँ रहती है?
    • स्कूल के बारे में सोचो किशोरी स्कूल खत्म होगा? जब वह स्कूल में है तो बच्चे की देखभाल कौन करेगा? क्या आप लड़की की पढ़ाई खत्म कर सकते हैं? और कॉलेज, क्या यह अभी भी एक संभावना है?
    • इसके अलावा, वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखें बच्चे के लिए कौन भुगतान करेगा? क्या आप वित्तीय सहायता कर सकते हैं? क्या पिता और दादा दादी चिकित्सा और डेकेयर की लागतों में सहायता कर पाएंगे?
  • चित्रण शीर्षक बताओ अगर आपकी किशोर बेटी गर्भवती है चरण 16
    5
    एक चिकित्सक से मदद लें परिवार के लिए एक चिकित्सक खोजें, क्योंकि एक किशोर गर्भावस्था सभी के लिए एक बहुत ही तनावपूर्ण समय है। किसी रेफरल के लिए चिकित्सक से पूछें, या स्वास्थ्य योजना सूची में एक को ढूंढें। एक योग्य चिकित्सक किशोर गर्भावस्था के तनाव से निपटने में मदद कर सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com