IhsAdke.com

किशोर लड़कियां कैसे बनाएं

कोई भी नहीं कहा कि लड़कियां बढ़ाना आसान होगा, विशेष रूप से किशोर बच्चा जो पहले सुंदर और बोलचाल था, वह जटिल जीवों से भरा प्राणी बन गया है, जो अकेले रहना चाहता है और लगातार अपने अधिकार को चुनौती देता है। लेकिन चिंता न करें, कई माता-पिता ने किशोरों को जन्म दिया है और कहानी बताने के लिए रहते हैं। यदि आप अपनी बेटी को प्यार, समझ और अनुशासन का एक उचित खुराक देते हैं, तो आपका रिश्ता भी मजबूत और अधिक पूरा हो जाएगा अगर आप जानना चाहते हैं कि किशोर कैसे बढ़ाएं, तो पढ़ना जारी रखें।

चरणों

भाग 1
उसे महसूस करना और समझना चाहिए।

पेंटर किशोरावस्था वाले बच्चे चरण 4 का चित्र
1
स्थान दें समय के साथ, आपकी बेटी आपके साथ कम और कम समय बिताना चाहती है इसके बारे में परेशान न करें, क्योंकि यह स्वाभाविक है और व्यक्तिगत नहीं है आपकी बेटी अधिक स्वतंत्रता चाहती है और अवचेतन से यह साबित करना चाहती है कि वह पहले से ही एक वयस्क है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी गोपनीयता को खतरा नहीं है या यह आपसे आगे बढ़ेगा।
  • हालांकि आप सख्त जानना चाहते हैं कि आपकी बेटी की जिंदगी में क्या हो रहा है, ऐसे चीजों से पूछें, "आप अपने दोस्त से क्या बात कर रहे थे?" या "आप कितने घंटे के लिए अपने कमरे में अकेले क्या करते हो?" इसे आगे से अलग स्थानांतरित कर देगा अगर वह आपके साथ कुछ साझा करना चाहती है, तो वह
  • चित्र शीर्षक एक किशोरी चरण 3 शीर्षक
    2
    उसके लिए वहां रहें जब आपकी बेटी महसूस कर रही है, तो उससे पूछिए कि समस्या क्या है अगर आप उसे बताना नहीं चाहते हैं, तो ठीक है, लेकिन उसके कंधे की पेशकश करें ताकि वह रो कर सकें। उसे बताओ कि आपका दरवाज़ा हमेशा खुला रहता है और उसे याद दिलाता है कि आप एक बार किशोर थे और आप बच गए कभी-कभी वह शायद बात नहीं करना चाहती, सिर्फ एक कंधे पर रोने के लिए। उसे बताओ कि क्या हो रहा है उसे मजबूर किए बिना उसे उपस्थित रहें
    • यदि आपकी बेटी परेशान है, तो उसके साथ कुछ आइसक्रीम और टीवी देखें। एक माँ और दोस्त के रूप में उपस्थित रहें
  • शिशु पदनाम से माँ बेटी रिश्ते को पोषण करते हुए शीर्षक चित्र
    3
    उसे बताओ कि आप उसे कितना महत्व देते हैं और उससे प्यार करते हैं यह बहुत कठिन लग सकता है और वह ऐसा सुन सकती है जैसे वह इसे सुनना नफरत करता है, लेकिन आप कभी नहीं जानते कि उसके अंदर क्या हो रहा है उसे पता है कि वह कितनी विशेष है और उन सभी महान गुणों का उल्लेख करते हैं जिनके पास है। हालांकि, यह कई बार मत कहो या वह दम घुट सकती है
    • कई किशोर अविश्वसनीय रूप से असुरक्षित हैं, इसलिए अपनी बेटी को खुद के बारे में अच्छा महसूस करने का प्रयास करें उसकी उपस्थिति की आलोचना न करें, या उसे वजन कम करने के लिए कहें या अधिक लोकप्रिय किशोरों पर उसे बाहर करने की कोशिश करें। यदि आपकी बेटी को पता चलता है कि उसकी मां या पिता खुश नहीं हैं तो वह कौन है, तब उसका आत्मसम्मान गिर जाएगा।
  • अपनी किशोर बेटी के बारे में जानें
    4
    उसे फैशन के माध्यम से खुद को व्यक्त करने दें, लेकिन सीमाएं हैं वह ऐसी कुछ पहनना चाह सकते हैं जिसे आप स्वीकृत नहीं करते हैं, या हास्यास्पद महंगे कपड़े खरीदना चाहते हैं। उसके साथ बहस करने की कोशिश करो सहकर्मी के दबाव इस के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं, लेकिन इसे अपने दोस्तों से पूरी तरह से बाहर नहीं छोड़ने का प्रयास करें।
    • उचित रहें अगर वह उसे एक बहुत ही शुद्धवादी संगठन पहनती है, तो वह घर से निकल जाने पर जितनी जल्दी हो सके उतनी ही उत्तेजक हो जाएगी। हालांकि, अगर आपको लगता है कि उसके मित्र बहुत उत्तेजक कपड़े पहने हैं, तो उससे बात करें कि आपको ऐसा क्यों नहीं लगता कि यह एक अच्छा विचार है
  • छवि शीर्षक 833069 5
    5
    अपनी बेटी के दोस्तों से मिलें यद्यपि आपको अपनी बेटी के दोस्तों के साथ बहुत अनुकूल नहीं होना पड़ता है, आपको उन्हें थोड़ा पता होना चाहिए। उन्हें खाने या मूवी देखने को कहें उनको अपने जीवन के बारे में पूछें ताकि वे बहुत निराश न हों। इसके अलावा, उन्हें पता करने के लिए उसे अपनी बेटी की क्या करता है जब वह उनके साथ बाहर निकलती है, उसके बारे में उसे कम चिंता हो जाएगी।
    • यदि आप अपनी बेटी के किसी मित्र को पसंद नहीं करते हैं, तो उसकी आलोचना न करें, जब तक आपको नहीं लगता कि वह बहुत बुरा प्रभाव है। यह केवल आपकी बेटी को उस व्यक्ति के साथ और बाहर निकलना चाहते हैं।
  • अपनी किशोर बेटी को समझें शीर्षक चरण 5
    6
    आपकी बेटी को स्वस्थ शरीर की छवि बनाए रखने में मदद करें किसी दुश्मन से, या यहां तक ​​कि आपका कोई भी मित्र, से थोड़ी सी भी टिप्पणी, उसकी संवेदनशील भावनाओं को ट्रिगर कर सकती है। अवसाद के लक्षण, bulimia या आहार के गुणों को नोटिस करने की कोशिश करें, क्योंकि इन रोग बहुत गंभीर हैं कई किशोर खुद की एक विकृत छवि और साथ ही खा विकारों का विकास करते हैं, इसलिए यह जांचना महत्वपूर्ण है कि क्या आपकी बेटी तीन स्वस्थ भोजन खा रही है और खाने के बारे में अच्छा लगता है या खुद को इसके लिए दंडित करने का प्रयास कर रहा है।
    • कभी अपनी बेटी से कहो, उसे कुछ पाउंड खोना चाहिए। जब तक वह मोटापे में नहीं है और उसका वजन उसके स्वास्थ्य के साथ दखल रहा है।
  • भाग 2
    कठिन परिस्थितियों के लिए तैयार हो जाओ

    एक प्यारा मेजबान परिवार चरण 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    सुरक्षा पहले आप को भी नियंत्रित नहीं करना चाहिए, लेकिन साथ ही आपको अपनी बेटी को सुरक्षित रखना चाहिए। उसके लिए एक सेल फोन खरीदें, अगर वह पहले से ही एक है, तो आपको उसे हर समय उसके संपर्क में रहने के लिए रखना चाहिए।
    • इंटरनेट पर अधिक से अधिक समय खर्च करने वाले किशोरों के साथ, साइबर सुरक्षा को प्रोत्साहित करना भी महत्वपूर्ण है अपनी बेटी से बात करें कि वह किसी के साथ बात नहीं कर रहा है, जिसे वह नहीं जानता है और कभी भी उससे मिलने वाले किसी से मिलने से सहमत नहीं है
  • चित्र शीर्षक Raise teenage Girls चरण 10
    2
    उसकी तारीख दो। वह एक प्रेमी, या शायद एक प्रेमिका होने की उम्र तक पहुंच जाएगा। ऐसा कब होता है आपको स्वीकार करना होगा। रिश्ते के दौरान उसके लिए उपस्थित रहें जबकि आपको बहुत अधिक प्रश्न नहीं पूछना चाहिए, आपको यह जानना चाहिए कि वह क्या कर रही है और कहां
    • हालांकि आपकी बेटी को किसी ऐसे व्यक्ति से डेटिंग करने के लिए चोट लग सकती है, जो संभावित रूप से उसके साथ बुरा व्यवहार कर सकती है या उसका लाभ ले सकती हैं, आपको उसे बताए जाने के बजाय उसे जानने में मदद करनी चाहिए कि वह खुद के लिए लोगों के चरित्र का न्याय कैसे करें। यदि आप अपनी बेटी को किसी विशिष्ट व्यक्ति से डेटिंग करने से रोकने की कोशिश करते हैं, तो वह उससे भी अधिक रहना चाहती है।
    • यथार्थवादी बनें: अपनी बेटी से किसी को पसंद करने से उसे रोकने के लिए प्रयास करना यथार्थवादी नहीं है हम पाषाण युग में नहीं हैं और बात का मुद्दा यह है कि आप उसे डेटिंग से रोकने के लिए कुछ नहीं कर सकते आप उसे अपने कमरे में बंद नहीं रख सकते, जैसे कि एक राजकुमारी टावर में फंसे, क्योंकि अभी या बाद में उसे अपना जीवन बिताना होगा।
  • चित्रकल्प युवा बच्चों को यौवन के बारे में चरण 3 बताएं
    3
    सेक्स के बारे में बात करें आपको इस विषय के साथ सहज दिखने की आवश्यकता है, भले ही उसे शर्म आनी चाहिए (और आप ऐसा भी करते हैं!)। सुरक्षित सेक्स और उसके करीब गर्भावस्था के बारे में चिंता मत करो ताकि वह संदेश को समझ सके। हालांकि, उसके बारे में बात न करें जब उसके दोस्तों के आसपास हो।
    • सुरक्षित सेक्स के बारे में बात करने के लिए उसे खतरनाक स्थिति से गुजरने के लिए बेहतर है जब आप तैयार हों, तब ही सेक्स करने के महत्व पर ज़ोर दें और कभी भी किसी आदमी को आपसे आगे बढ़ने के लिए समझा न दें कि वह क्या चाहती है
  • चित्रण युवा बच्चों को युवावस्था के बारे में बताएं चरण 5
    4



    अपने मासिक धर्म के लिए तैयार करें जल्द ही वह मासिक धर्म बन जाएगी, इसलिए अवशोषण छोड़ दें और ऐसा थर्मो पाउच जब यह होता है के लिए तैयार हो। बस सेक्स की तरह, मासिक धर्म की अवधि का उल्लेख करने से पहले डर नहींें, इसलिए यह काम नहीं करता है। मासिक धर्म के दर्द और चॉकलेट खाने की इच्छा के बारे में बात करें, और अपनी किताबें या उन वेबसाइटों के लिंक दें जो इस बारे में अधिक समझें।
  • अपनी किशोर बेटी चरण 2 के बारे में जानें
    5
    मिजाज से निपटने के तरीके जानें। चिल्लाहट जब वह संवेदनशील होती है तो उसे मदद नहीं मिलेगी। उसे अपनी भावनाओं से सीखने दें क्योंकि वह इससे बचने में सक्षम नहीं होगा। रजोनिवृत्ति में एक महिला की तरह, आपकी बेटी कई हार्मोनल बदलावों से गुजरती है और यह धैर्य रखने और समझने में महत्वपूर्ण है कि वह इससे पहले कि खुश लड़की नहीं रह जाएगी पता है कि चीजों में सुधार होगा और वह इस तरह से हमेशा के लिए महसूस नहीं करेगा
  • पटकथा नहीं पीना तस्वीर 4
    6
    धूम्रपान, ड्रग्स और अल्कोहल के बारे में बात करें आप इन मुद्दों पर अपनी राय ले सकते हैं, पर विचार करें कि इन मुद्दों के बारे में नियम बनाते समय आपकी बेटी की स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा क्या है। दवाओं और धूम्रपान के खतरे के बारे में अपनी बेटी से बात करें, और उसे 21 साल तक पीने से बचना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि आपकी बेटी अपनी सीमा को जानता है जब वह अल्कोहल की बात आती है इस बारे में बात करें कि उसे प्रति घंटा एक से अधिक पेय नहीं पीना चाहिए और किसी भी पार्टी के पेय से बचें।
    • आपको उसे महाविद्यालय जाना और नशे में जाने से रोकने के लिए उसे पीने के लिए सिखाना चाहिए। अजनबियों के साथ पीने से पहले उसे उसकी सीमा के बारे में ज्ञान होना चाहिए।
    • इसके अलावा, उसे पुरुषों के पास ध्यान से पीने के बारे में बताएं और हमेशा अपने पेय को देखिए ताकि कोई भी अंदर कुछ भी न डालें।
  • भाग 3
    एक अच्छा अनुशासन रखें

    एक प्यारा मेजबान परिवार चरण 1 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    अपने आप को "कानूनी" माँ बनने के लिए कड़ी मेहनत न करें बेशक, आप चाहते हैं कि आपकी बेटी आपको पसंद करे, लेकिन इसने उसके मूल्यों या उसकी सुरक्षा से समझौता नहीं किया। आप शांत होने की कोशिश कर सकते हैं और साथ ही अपने फैसले में दृढ़ रहें
    • हर पिता चाहता है कि अपने बच्चों को उसे कानूनी मिल जाए। लेकिन यह आपकी बेटी की अपेक्षाओं का समझौता नहीं करना चाहिए अंत में, जब आपकी बेटी बड़े हो जाती है, तो उसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा, अगर उसने सोचा था कि जब आप सोलह थे तो आप शांत थे। महत्वपूर्ण बात यह है कि आपने इसे अच्छी तरह से बनाया है
  • चित्र शीर्षक एक किशोरी चरण 4 शीर्षक
    2
    सिर्फ एक अनुशासनात्मक से अधिक होना नियमों को स्थापित करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपकी बेटी के साथ मित्र बनना भी महत्वपूर्ण है। हालांकि सभी माता-पिता अपनी बेटियों से मित्र बनना चाहते हैं, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं है। आप 100% अपने दोस्त नहीं हो सकते, क्योंकि आपकी मुख्य भूमिका मां है सुनिश्चित करें कि आपकी बेटी आपको सिर्फ एक प्राधिकरण की आकृति से ज्यादा ही देखती है, लेकिन किसी को भी वह या किसी मजेदार अनुभव को साझा कर सकता है।
  • एक प्यारा मेजबान परिवार चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    नियम बनाएं आपकी बेटी के लिए कुछ बुनियादी नियम बनाना महत्वपूर्ण है, जैसे कर्फ्यू लड़कियों को सीमा की जरूरत है और उन्हें सड़क पर रहने दें जब तक कि वे चाहते हैं तब तक खतरनाक न हो। इन बढ़ते किशोरों को भी नींद की ज़रूरत होती है या जितनी भी उतनी होनी चाहिए उतनी नहीं बढ़ती।
  • चित्र 833069 16 शीर्षक
    4
    उसे कॉल करने के लिए नियम बनाएं और बताएं कि वह कहां है यद्यपि आप उसे दो-दो सेकंड कॉल करने या संदेश देने की ज़रूरत नहीं करनी चाहिए, जब आप दोस्तों के साथ हों या किसी पार्टी में, आपको यह स्पष्ट करना चाहिए कि आप उसे उम्मीदवार बताते हुए कॉल करना चाहते हैं
  • चित्र शीर्षक Raise किशोरज लड़कियां चरण 6
    5
    अपनी बेटी को भत्ता देने पर विचार करें हर माता पिता आपकी बेटी को भत्ता नहीं देते, लेकिन यदि आप करते हैं, तो राशि के बारे में ध्यान से सोचें। आप उसे कितना पैसा देंगे? विचार करें कि वह क्या खर्च करेगा पैसे के साथ उचित रहें
  • एक प्यारा मेजबान परिवार चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपनी बेटी को पुरस्कार के साथ प्रेरित करें, धमकी नहीं। किशोर खतरे से पुरस्कारों के लिए बेहतर जवाब देते हैं इसलिए जब आप अपनी बेटी को कमरे को साफ करना चाहते हैं, तो कुछ कहें, "यदि आप अपने कमरे को साफ करते हैं, तो आप शनिवार को बाहर जा सकते हैं," कहने के बजाय, "यदि आप अपने कमरे को साफ नहीं करते हैं, तो मैं आपको शनिवार को नहीं जाने दूँगा।" यद्यपि दोनों वाक्यों का मतलब एक ही बात है, पहले एक अधिक सकारात्मक और प्रभावी है
    • यह आपकी बेटी को आपको ऐसे व्यक्ति के रूप में देखेगा जो उसे काम करने के अवसर प्रदान करता है, और ऐसा नहीं है जो उसे वह चाहता है जो करने से रोकता है।
  • चित्र 8330 9 1 9 शीर्षक
    7
    एक अच्छा रोल मॉडल बनें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक आदर्श माँ बनने की कोशिश करनी चाहिए हालांकि, यदि आप चाहते हैं कि आपकी बेटी आपका सम्मान करे और आपको सुनें, तो आपको उस व्यवहार का प्रदर्शन करना चाहिए जो आप उसे देखने की उम्मीद करते हैं। उसे हर दूसरे पर चिल्लाना मत करो और फिर उसे कभी नहीं उसकी आवाज बढ़ाने के लिए कहो यदि आप अपेक्षा करते हैं कि वह सम्मान के साथ हर किसी के साथ व्यवहार करेगा, तो आपको दूसरों के प्रति मतलब, दुराग्रह या अप्रिय नहीं होना चाहिए।
    • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आपको बेहतर कुछ भी नहीं होने का बहाना करने से माफी चाहिए अपनी बेटी को देखें कि आप इंसान हैं और आप जो भी करते हैं, उसके लिए आपको खेद है, और बदले में, वह गलती करते समय भी माफी मांगने के लिए अधिक उपयुक्त होगा।
  • युक्तियाँ

    • वह एक बार में एक बार पसंद क्या खरीदें, लेकिन उसे खराब नहीं करते
    • सुनो उसे क्या कहना है, इसलिए उसे आपसे खोलने की इच्छा है
    • आपकी गोपनीयता का सम्मान करें जब तक आप उसके बारे में बहुत चिंतित नहीं हैं तब तक उसकी डायरी न पढ़ें
    • लड़ाई शुरू मत करो
    • उसे कुछ स्वतंत्रता दीजिए
    • महिलाओं की इस नई पीढ़ी को पूरा करने के लिए महिलाओं के पत्रिकाएं खरीदें
    • उसे कुछ मत न करें यदि आप करते हैं
    • किसी को वह दर्पण कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कभी उसे यह कहने की बात न दें कि वह `नफरत करता है` आप।
    • उसे कुछ भी ऐसा न करें जो खतरनाक है
    • उसे विश्वास करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com