IhsAdke.com

किशोरी के लिए एक अच्छे माता-पिता कैसे बनें

किशोर के अच्छे माता-पिता होने के नाते बहुत सी समझ और धैर्य की आवश्यकता होती है। सिद्धांतों और अनुभवों के आधार पर यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

चरणों

एक किशोरावस्था लड़की चरण 1 के लिए एक प्रभावी माता पिता का शीर्षक चित्र
1
अपनी बेटी के लिए अपना प्यार दिखाएं हालांकि आप स्वाभाविक रूप से उससे प्यार करते हैं, उसे शायद यह पता न हो वह असुरक्षित महसूस कर सकती है और यह जानना जरूरी है कि आप उससे प्यार करते हैं कि वह कौन है हमेशा बात और याद रखें कि वह प्यार करती है याद रखें। दुर्भाग्य से, यह भूलना आसान है और आपकी बेटी की विश्वदृष्टि को बदल सकती है।
  • एक किशोरावस्था लड़की चरण 2 के लिए एक प्रभावी माता पिता का शीर्षक चित्र
    2
    अपनी बेटी को सुनो हालांकि यह, सलाह देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, टिप्पणी करने और यह लगातार सवाल करने के लिए चाहते हैं के लिए स्वाभाविक है, यह अधिक संभावना आप वह क्या कहते हैं (या कहना नहीं है) करने के लिए और जिस तरह से वह करता है में ध्यान देना वास्तव में बेहतर जानते हैं। अगर आपको लगता है कि उसे सुना जा रहा है तो वह शायद आपको और अधिक सुनेंगी। यदि वह सलाह सुनने के लिए तैयार नहीं है, लेकिन आपके समर्थन की आवश्यकता है, तो कुछ भी मत कहो। आखिरकार वह आपकी बात सुनने के लिए तैयार हो जाएगी और ये बात करने का सही समय होगा।
  • एक किशोरावस्था लड़की के चरण 3 के लिए एक प्रभावी माता-पिता का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी बेटी के साथ संचार की सुविधा प्रदान करें:
    • कभी-कभी व्यक्ति में हस्तलिखित पत्र देकर वह उसे कहने के लिए कहने का एक प्रेरक तरीका है। वह वह पत्र पढ़ सकते हैं जहां कहीं भी वह चाहती है। पत्र को पचाने और उसे जवाब देने के लिए उसे एक या दो दिन दें
    • जब बोलना (या लिखना) सीधे इसे करने के लिए जाना अन्य लोगों या डिस्कनेक्ट किए गए विषयों के बारे में बात न करें। सुनो उसे क्या कहना है और उसे पहचानने के बिना एक दोस्ताना माहौल बनाना है।
    • अन्य लोगों के साथ तुलना न करें, जैसे भाई-बहनों के साथ। यह आपको छोटा महसूस करेगा, जो उचित नहीं है।
    • जब आप गलत हो जाते हैं, तो भले ही वह गलत हो। एक किशोरावस्था में माता-पिता की खामियों से निपटना पड़ सकता है, क्योंकि इससे स्थिति में उसकी भागीदारी पर प्रतिबिंबित करने के लिए उसका कमरा आता है और उसे पता है कि आप बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं। यह भी दिखाता है कि आप उसका सम्मान करते हैं
  • एक किशोरावस्था लड़की के लिए एक प्रभावी माता-पिता का शीर्षक चित्र 4
    4
    यदि आवश्यक हो तो गुरु को बुलाएं कभी-कभी माता-पिता बेटी के लिए सलाह मांगने के लिए सबसे अच्छे लोग नहीं हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वह आपका सम्मान नहीं करती है या वह सोचती है कि आपको कुछ भी नहीं पता है। सलाह लेने के लिए अपनी पसंद का सम्मान करें (जब तक वह व्यक्ति सक्षम, सुरक्षित और उचित)
  • एक किशोरावस्था लड़की के लिए एक प्रभावी माता पिता का शीर्षक चित्र 5
    5
    अपनी बेटी के सामाजिक जीवन को प्रोत्साहित करें समय के साथ, आपके मित्र आपके जीवन में अधिक से अधिक महत्वपूर्ण आंकड़े बन जाएंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि आप महत्वपूर्ण नहीं हैं, लेकिन वह एक वयस्क सामाजिक जीवन विकसित कर रही है।
    • सामाजिक जीवन को अपनी पढ़ाई में बाधा डालने की अनुमति न दें आपको उसे हर पार्टी में जाने से नहीं रखना है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि वह स्कूल में अच्छी तरह से करते हैं।
      • इस मामले में अच्छे ग्रेड पाने के लिए पार्टियों में जाने से कंडीशनिंग से बचें। यह आपको तनाव देगा और आपको बीमार बना देगा, क्योंकि यह आपके सामाजिक जीवन को खतरे में डाल देगा। उसे अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए और उस पर आपको गर्व होना चाहिए जिससे वह उन मामलों में मदद कर सके जिसमें वह अच्छा नहीं कर रही है
      • अपने ग्रेड को बढ़ाने में मदद करने के लिए पुरस्कार दें उदाहरण के लिए, यदि वह अगली दौड़ में बी लेती है, तो आप उसे आइसक्रीम के लिए ले जायेंगे या अपने पसंदीदा रेस्तरां में खाना खा सकते हैं बहुत अधिक उम्मीदें न बनाएं, लेकिन उसे आलसी न होने दें।
  • एक किशोरावस्था लड़की चरण 6 के लिए एक प्रभावी माता पिता का शीर्षक चित्र



    6
    एक मॉडल के रूप में परोसें सही व्यक्ति बनो, अपनी बेटी के लिए हमेशा उपस्थित रहो, सुनने के लिए तैयार हों और जब आवश्यक हो। यदि वह अन्य लोगों से सम्मान और सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहता है, तो वह आपको दर्पण कर सकता है
  • एक किशोरावस्था लड़की चरण 7 के लिए एक प्रभावी माता-पिता का शीर्षक चित्र
    7
    संवेदनशील रहें इसे पसंद करें या नहीं, कभी-कभी किशोरावस्था में अपने माता-पिता के साथ बातचीत करना मुश्किल हो जाता है। कभी-कभी वे भी बहकाते हैं कि वे नहीं करते हैं लेकिन फिर भी आप अपना प्यार दिखा सकते हैं देखभाल के छोटे इशारों को कम करें या छोटी मुस्कान दें। यह आपके बीच की कठिनाइयों को कम कर सकता है और दिखा सकता है कि आप वार्तालाप के लिए खुले हैं या सिर्फ उन्हें जब जरूरत पड़ने पर एक अजीब गले लगाते हैं।
  • एक किशोरावस्था लड़की चरण 8 के लिए एक प्रभावी माता पिता का शीर्षक चित्र
    8
    यदि आप समझना चाहते हैं, तो यह वास्तव में करें उसकी भावनाएं तुम्हारी जैसी असली हैं उन्हें धीमा न करें यदि वे कुछ बहुत मजबूती से महसूस कर रहे हों, जैसे कि समाप्त, स्कूल में निराशा या अन्य चीजें। क्या आप किशोरावस्था में के माध्यम से चला गया और तुमने क्या किया, उसकी मदद करने का एहसास करने सुरंग के अंत में एक प्रकाश है कि वहाँ के उदाहरण दे दो और वह आगे बढ़ने कर सकते हैं। (इसके अलावा, उसे विश्वास नहीं हो सकता है कि आप उसकी उम्र कभी रहे हैं!)
  • एक किशोरावस्था लड़की चरण 9 के लिए एक प्रभावी माता-पिता होना शीर्षक चित्र
    9
    जब भी संभव हो, अपनी बेटी को पसंद करें तो वह स्वयं का फैसला कर सकती है यह किशोर होना कठिन है, क्योंकि आप वयस्कों की दया पर हैं पसंद की शक्ति होने पर लगभग हमेशा मदद करता है
  • एक किशोरावस्था लड़की के लिए एक प्रभावी माता-पिता का शीर्षक चित्र 10
    10
    हालांकि इसे अपनी जगह की जरूरत है, फिर भी इसे आपका ध्यान और दिशा की आवश्यकता है। किशोर को अपनी सीमाएं जानना, गलत से सही जानने और अनुशासित होने की जरूरत है। वह इस तरह कार्य करेगा कि वह आपका ध्यान नहीं चाहती है, बल्कि वास्तव में यह आपकी भागीदारी है जिससे वह एक महान महिला बन जाएगी।
  • एक किशोरावस्था लड़की के लिए एक प्रभावी माता पिता का शीर्षक चित्र 11 कदम
    11
    यद्यपि आपकी बेटी लंबा (या लंबा) है और एक महिला की तरह दिखती है, याद रखें कि वह अभी तक पूरी तरह विकसित नहीं हुई है। वह एक वयस्क की तरह नहीं लगता है वह सोचने के बिना फैसले ले सकती है, आवेगपूर्ण हो सकती है और कभी-कभी विचित्र चीजें भी कर सकती हैं। यह इसलिए है क्योंकि वह अभी भी अपनी सभी क्षमता में मस्तिष्क का उपयोग नहीं कर रही है धीरज रखो, यह वहां मिलेगा
  • चेतावनी

    • आपकी बेटी उन बच्चों से घिरा है जो बुरे शब्दों से बात करते हैं। तो अगर वह के सामने कुछ बोलने (और यह आपके परेशान) याद यह एक दुर्घटना थी, बोलने और तैयार करने के लिए ध्यान देना होगा। यह एक बड़ा सौदा नहीं बनाओ वह शायद शर्मिंदा हो जाएंगी और उससे भी बुरा महसूस करने की कोई जरूरत नहीं है।
    • अपनी बेटी को आज तक बंदी से पहले ध्यान से सोचें या उस दोस्त को न देखें जिसे आप नहीं पसंद करते हैं आप बेहतर उन्हें एक अच्छी तरह से पर्यवेक्षित जगह में एक साथ रहते हैं, जैसे घर या सार्वजनिक स्थान पर। आप यह बताने की कोशिश कर सकते हैं कि वह व्यक्ति उसके लिए सबसे अच्छा क्यों नहीं है और उम्मीद करता है कि उसे अच्छी समझ हो। आम तौर पर प्रतिबंध केवल संबंध को अधिक आकर्षक बनाता है और वे एक-दूसरे को देखने के लिए दूर जाते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com