IhsAdke.com

बचपन से माँ और बेटी के रिश्ते को कैसे पोषण करना है

यदि आपके पास एक नया बच्चा है, तो आप शायद शुरुआत से ही मां और बेटी के मजबूत बंधन को विकसित करना चाहते हैं। बचपन से अपनी बेटी के साथ एक अंतरंग और प्रेमपूर्ण रिश्ते का निर्माण शुरू करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
आपकी बेटी को प्यार करना

शोध से पता चलता है कि जो महिलाएं अपनी बेटियों को स्तनपान देती हैं उन्हें ऑक्सीटोसिन नामक एक रसायन जारी किया जाता है, जो प्रेमपूर्ण भावनाओं का उत्पादन करता है और महिलाओं को अपने बच्चों के साथ एक मजबूत रिश्ता विकसित करने में मदद करता है। रासायनिक जन्म के दौरान और अपने बच्चे की त्वचा के संपर्क में, विशेष रूप से स्तनपान के कार्य के दौरान जारी किया जाता है। आप या स्तनपान कराने के लिए नहीं नहीं चुन सकते हैं, तो अपने बच्चे की त्वचा के साथ कुछ समय बिता संपर्क खर्च करने के लिए, कनेक्शन के अनेक लाभ आप स्तनपान है है की कोशिश करो।

शिशु पदनाम से माँ बेटी रिश्ते को पोषित शीर्षक वाला चित्र
1
अस्पताल में अपनी बेटी को स्तनपान शुरू करें अस्पताल में विशेष रूप से शुरू होने पर महिलाएं स्तनपान कराने में अधिक सफल होती हैं
  • यदि आप इसे अधिक आराम से करने के लिए मदद या सुझाव चाहते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पर्याप्त दूध का उत्पादन कर रहे हैं, तो जब आप अस्पताल में हों तो एक नर्स या स्तनपान विशेषज्ञ से मदद लें
  • 2
    कम से कम 6 महीने तक स्तनपान करने की कोशिश करें आपके बच्चे को स्तनपान कराने के दौरान स्तनपान कराने के संबंध में लाभ जारी रहेंगे।
    • अपनी बेटी को गले लगाने और उसे आपके पास ले जाने के दिनचर्या बनाए रखने के लिए पहले पूरे वर्ष के स्तनपान पर विचार करें, ताकि वह आपको भोजन, आराम, सुरक्षा और प्यार के साथ जोड़ ले।
      शिशु पदनाम से माँ बेटी रिश्ते को नामांकित चित्र चरण 2 बुलेट 1
  • विधि 2
    एक माँ और बेटी रूटीन का विकास

    ज्यादातर परिवारों को घर के कामकाज, बच्चों के साथ काम, या अतिरिक्त गतिविधियों को साझा करने की नियमितता होती है। यदि आप कर सकते हैं, अपनी बेटी के साथ हर दिन या हर हफ्ते कुछ गतिविधियां करने की कोशिश करें ताकि वह कुछ घटनाओं के लिए आपके साथ समय बिताने के लिए अधिक से अधिक हो।

    शिशु पदनाम से माँ बेटी रिश्ते को पोषण करते हुए शीर्षक वाले चित्र
    1
    देखभाल करने वालों को एक मां और बेटी का अनुभव करें बाथरूम, अपने बालों को ब्रश करने, अपने दांतों को ब्रश करने, कपड़े पहने और अपनी बेटी के साथ अन्य दिनचर्या साझा करने का समय साझा करें।
    • उसे दिखा रहा है कि कैसे खुद का ख्याल रखना और नियमित बनाना, जिसके दौरान वह अपने व्यक्तिगत ध्यान पर भरोसा कर सकती है, उसे युवावस्था से सिखाती है कि वह उसकी देखभाल करने के लिए आप पर भरोसा कर सकती है
  • शिशु पदनाम से माँ बेटी रिश्ते को पोषित शीर्षक वाले चित्र 4
    2
    अपनी बेटी को आपके जैसा बनने की कोशिश करें। नकली प्रशंसा का एक शानदार स्वरूप है, और यह भी इंगित करता है कि आपकी बेटी आपके साथ व्यवहारिक उदाहरण जानने की कोशिश कर रही है यदि आपकी बेटी आपके शरीर की भाषा, गतिविधियों या रूटीन की नकल करने की कोशिश करती है, तो उसे भाग लेने और उससे सीखने के लिए आमंत्रित करें। लेकिन याद रखें कि यह व्यक्ति है उसे अपने साथ गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन उसे अपने स्वयं के हितों का पता लगाने दें।
    • अच्छे उदाहरण दें यदि आपकी उपस्थिति या शरीर के बारे में आपको नकारात्मक भावनाएं हैं, तो आप अपनी बेटी को उसी समस्या को पार करने का जोखिम अपनाते हैं। अपने आकार और उसकी खामियों को स्वीकार करना सीखें और इसे खुद को आम तौर पर असत्य मीडिया छवियों से स्वतंत्र रूप से प्यार करने के लिए सिखाएं जो "संपूर्ण शरीर" पेश करते हैं।
    • शरीर की छवि के साथ समस्याओं के बारे में हमेशा अपनी बेटी से बात करें अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार रहें और उसकी उपस्थिति की आलोचना से बचें। यदि आपको इसके बारे में बात करना मुश्किल लगता है, तो किताबों और ऑनलाइन में कई स्त्रोत उपलब्ध हैं ताकि आप अपनी बेटी से शरीर की छवि और इसी तरह के मुद्दों के बारे में बात कर सकें।
  • शिशु पदनाम से माँ बेटी रिश्ते को पोषित शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी बेटी को अपनी पसंदीदा गतिविधियों में ले जाएं। आपके द्वारा चलाए जा प्यार करते हैं, तो आपकी बेटी आपके साथ cart- में अगर आप खरीदने के लिए, लोगों को, काम बगीचे में, खाना पकाने या पढ़ने प्यार घड़ी ले अपनी बेटी ले सकते हैं या मदद की कार्रवाई का हिस्सा बनने के लिए तरीके खोजने के लिए अपने पक्ष।
    • अपनी बेटी को घरेलू काम में शामिल करना आरंभिक रूप से "अपेक्षित कार्य" करने की बजाए व्यक्तिगत जिम्मेदारियों को विकसित करने का एक तरीका है। क्या आपके बच्चे हैं, उन्हें भी शामिल है, ताकि अपनी बेटी और उसके बच्चों को जानने के लिए कि घरेलू गतिविधियों घर में हर किसी की जिम्मेदारी है, और यह सुनिश्चित करें कि गतिविधियों की एक शांतिपूर्ण प्राप्ति, गतिविधियों की एक ही राशि बना रही है।
  • विधि 3
    अपनी बेटी को प्यार दिखाएं

    मां और बेटी का एक मजबूत बंधन बनाने का एक हिस्सा नियमित रूप से देखभाल प्रदर्शित करता है। आपकी बेटी के लिए प्यार और शोकेस का प्रदर्शन करना आपकी बेटी में प्यार, वफादारी और सुरक्षा की भावना और स्नेह को बढ़ावा देने में मदद करता है। आप अपनी बेटी के साथ जो कुछ भी करते हैं, उसके लिए प्यार का छोटा प्रदर्शन शामिल करें




    शिशु पदनाम से माँ बेटी रिश्ते को पोषण करते हुए शीर्षक चित्र
    1
    अपनी बेटी को बताएं कि आप उसे अक्सर प्यार करते हैं एक बेटी है जो कोई शक नहीं कि आप उसे अभ्यस्त अगर वह बचपन से ही सुनने और शब्द "मैं तुम्हें प्यार करता हूँ" कह के लिए प्रयोग किया जाता है प्रेम और हैं- साथ समर्थन की एक रिश्ता है के लिए प्यार है बनाएँ, वह पता चल जाएगा कि तुम्हारा प्यार कुछ है जिसे खोने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है
  • शिशु पदनाम से माँ बेटी रिश्ते को पोषित शीर्षक वाला चित्र 7
    2
    अपनी बेटी को स्नेह के शारीरिक प्रदर्शन दे दो। विशेषकर जब आपकी बेटी एक बच्ची है, उसे चुंबन के साथ कवर करें, उसे नियमित रूप से गले लगाएं, और एक साथ दोपहर के भोजन को एक साथ शामिल करें जब वह बढ़ती है, तब उसे गले लगाने के लिए कभी भी संघर्ष नहीं करना चाहिए, बुरा और अच्छा समय दोनों में। आपके जीवन में स्पर्श की शक्ति महत्वपूर्ण रहेगी।
    • प्यार के ये भौतिक अभिव्यक्ति न केवल अपनी बेटी को सिखाने के लिए कैसे स्नेह दिखाने और स्वीकार करने के लिए, बल्कि उसे अपनी मां के साथ एक रिश्ते के लिए भी पेश करते हैं जो नियमित रूप से चुंबन और गले लगाते हैं।
    • एक बोनस के रूप में, भौतिक स्नेह अधिक ऑक्सीटोसिन जारी करेगा, रासायनिक वृद्धि के साथ मां और बेटी के बंधन को मजबूत करेगा।
  • शिशु पदनाम से माँ बेटी रिश्ते को पोषण करते हुए चित्र शीर्षक 8
    3
    सुनो और शामिल रहें। आपकी बेटी को ध्यान से सुनना और सुनने का नाटक करने में अंतर पता चल जाएगा। यदि आप कुछ समय के लिए सुनने के लिए अलग नहीं कर सकते हैं, तो उसे एक बार कहने की ज़रूरत है, जब आप बैठें और बात करने के लिए स्वतंत्र हों, और अच्छी तरह से करें उसे पता चले कि उसे जो कहना है वह महत्वपूर्ण है और आप हमेशा उसे सुनने के लिए समय ले सकते हैं।
  • विधि 4
    अपनी बेटी के साथ विशेष अनुभव साझा करें

    अपने बच्चे के साथ मां और बेटी के मजबूत बंधन को विकसित करने के लिए आप सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है, अकेले उसे ध्यान देने के लिए समय निकालना। एक बच्चे के रूप में, इसका अर्थ यह है कि उसे यार्ड में ले जाने का समय व्यतीत करना या उसके लिए एक कहानी पढ़ना। जैसे ही वह बढ़ती है, आप पार्क, लाइब्रेरी, शॉपिंग मॉल, थिएटर या अन्य विशेष कार्यक्रमों में अद्वितीय मां और बेटी के दिनों के लिए उसके साथ घूमने के अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।

    शिशु पदनाम से माँ बेटी रिश्ते को पोषण करते हुए चित्र 9
    1
    अपनी बेटी को विशेष महसूस करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास अन्य बच्चे हैं, तो नियमित रूप से प्रत्येक बच्चे के साथ अकेले समय बिताने के लिए आवश्यक है ताकि उन्हें पता चले कि आप उन्हें व्यक्तिगत रूप से कितना महत्व देते हैं।
    • अपने बच्चे के साथ अकेले खेलने के लिए एक-दूसरे के साथ समय बिताने के लिए, जितनी बार संभव हो, और आश्चर्य की चुम्मा और स्नेह के अन्य लक्षण दे।
    • जब आपकी बेटी बड़े हो जाती है, तो माँ और बेटी को खरीदने के दिन, बालों के काटने वाले दिनों और अन्य गतिविधियों से आपको एक-दूसरे के साथ नियमित रूप से एक-दूसरे के साथ समय बिताना होगा।
  • शिशु पदनाम से माँ बेटी रिश्ते को पोषित शीर्षक वाला चित्र 10
    2
    अपने जीवन को उसके साथ साझा करें जब कुछ काम पर होता है, तो अपनी बेटी के साथ नृत्य करने के लिए मनाएं। यदि परिवार में कोई व्यक्ति मर जाता है, तो अपनी बेटी से बात करें और उसके साथ शोक करें
    • उसकी बेटी आप अच्छा समय और बुरे में मूल्य सिखाने के लिए के साथ अपनी भावनाओं और अनुभवों को साझा करें, और उसके पता चलता है कि उसकी माँ-बेटी बंधन काफी मजबूत जीत और हार का साझा करने के लिए है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपनी बेटी के साथ कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, तो उसे दिखाने का प्रयास करें कि आप उसकी राय मानते हैं और दिखाते हैं कि अगर वह मज़ेबाजी कर रही है तो आप परवाह है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com