IhsAdke.com

क्लैग्ड लैक्टेटिंग ड्यूकेस के साथ डील कैसे करें

जब एक बच्चे को स्तनपान करते हैं, तो स्तन का दूध स्तनपान के माध्यम से विभिन्न लैक्टिफेरस नलिकाओं के माध्यम से गुजरता है। कभी-कभी ये नलिकाएं भंग हो सकती हैं, तरल के संचलन को रोक सकती हैं और स्तनों में गठजोड़ करने के लिए कठोर गांठ हो सकते हैं। यदि आपको संदेह है कि यह आपका मामला है, चिंता न करें! Clogging समाप्त करने के लिए कदम उठाने के दौरान बच्चे को खिलाने के लिए जारी रखना संभव है।

चरणों

भाग 1
एक भरा हुआ दूध वाहिनी के संकेतों को पहचानना

चित्रित डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस चरण 1
1
ध्यान दें कि स्तनों में प्रबुद्धता का निर्माण होता है। जब आप देखते हैं कि स्तनपान के दौरान स्तन में एक कठिन परिधि है, जो काफी संवेदनशील है, कुछ दूध वाहिनी भरी हुई है।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस चरण 2
    2
    थोड़ा सूजना लाल क्षेत्र की तलाश करें गांठ के साथ स्तन भी एक छोटी सी सूजन, लालिमा, या भीड़ के साथ एक और साइट हो सकती है। सनसनी दर्द, असुविधा और जगह गर्म हो सकती है।
  • चित्रित डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस चरण 3
    3
    स्तनपान के दौरान दर्द पर ध्यान दें। स्तनपान कराने वाली नलिकाएं में डूबा होने से पीड़ित महिलाएं उस तरफ जब बच्चे को दूध खिलाती है तब दर्द होता है, खासकर पहले कुछ समय जब दूध नीचे आ रहा है। आप स्तनपान करते समय असुविधा कम हो सकती है या गायब भी हो सकती है।
  • चित्रित डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस चरण 4
    4
    बुखार की जांच कुछ महिलाओं को लैक्टेटिंग नलिकाएं खड़खड़ने के साथ बुखार नहीं है, लेकिन बहुत से लक्षणों का लक्षण होगा। इसके अलावा, बुखार से संकेत मिलता है कि एक संक्रमण मौजूद है या एक स्तन पदार्थ सिद्धांत है। बुखार की जांच करते समय, एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • भाग 2
    दुग्ध नलिकाएं खड़खाने के कारणों की पहचान करना

    डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस चरण 5
    1
    ध्यान दें कि लैक्टिफ़ेरस नलिकाएं खड़ी करने का मतलब यह हो सकता है कि खिला समस्या है। इस स्थिति का मुख्य कारण यह है कि साइनस के नियमित और पूर्ण जल निकासी की कमी है। यह कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि बच्चे द्वारा भोजन करना। यदि वह दूध चूसना नहीं कर सकता है, अक्सर स्तनपान नहीं किया जा रहा है या खुद को उचित स्थिति नहीं दे रहा है, clogging हो सकता है
    • नलिका को पकड़ने के बारे में चिंता करने का कोई कारण नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है कि लैक्टेशन विशेषज्ञ या यहां तक ​​कि आपके बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें कि वह ठीक, स्वस्थ और सही ढंग से भोजन कर रहे हैं।
  • चित्रित डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस चरण 6
    2
    सुनिश्चित करें कि स्तन पंप ठीक से काम कर रहा है। यदि आप दूध को प्रसारित करने के लिए एक पंप का उपयोग करते हैं, तो यह पूरी तरह से साइनस से दूध को दूर करने के लिए पर्याप्त मजबूत होना चाहिए - अन्यथा, यह नलिकाओं में संग्रहीत किया जाएगा, जिससे उन्हें दबाने की संभावना बढ़ जाएगी।
  • चित्रित डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस चरण 7
    3
    अपने कपड़े की जांच करें यदि आप एक नर्सिंग ब्रा पहन रहे हैं जो अच्छी तरह से नहीं रखी हुई है और स्तनों को संपीड़ित करती है, तो दूध नलिकाओं के अंदर फंसे हो सकते हैं, उन्हें बाँध सकते हैं।
  • चित्रित डील विद चॉग्जेड मिल्क डकैक्ट्स चरण 8
    4
    समस्या में बीमारियों के हस्तक्षेप को जानें जब कोई व्यक्ति बीमार हो जाता है, तो उसका रूटीन "गड़बड़ा" होता है - जब अधिक सोता है, तो वह बच्चे को स्तनपान न करने का अंत अक्सर समाप्त हो सकता है, जिससे संभवतः लैक्टेटिंग नलिकाओं के अवरोध का कारण बन सकता है।
    • इसी तरह, यदि बच्चा बीमार है, तो उसे भूख कम होगी जब भी वह कम (भी दो या तीन दिनों के लिए) खिलाती है, बहुत ज्यादा दूध स्तनों में संग्रहीत किया जाएगा, नलिकाओं clogging।
  • डैल विद क्लॉग्ज मिल्क ड्यूकेस स्टेप 11
    5



    दुद्ध निकालना अचानक दुद्ध निकालना नलिकाओं में clogging के लिए एक और संभावित कारण है। एक बार स्तनपान रोकने से (धीरे-धीरे नहीं), स्तन नलिकाओं को खटखटाने का खतरा बढ़ जाता है।
    • अगर किसी कारण से आप अपने बच्चे को स्तनपान करने को रोकते हैं, तो आप अपने स्तनों से दूध को निम्न दिनों में पंप कर सकते हैं (धीरे-धीरे मात्रा कम कर सकते हैं) ताकि दूध उत्पादन को धीरे-धीरे कम किया जा सके।
  • भाग 3
    एक भरी हुई वाहिनी का इलाज करना

    चित्रित डील विद चॉग्जेड मिल्क डकैक्ट्स स्टेप 12
    1
    स्तनपान जारी रखें भद्दा नलिकाओं के साथ साइनस का उपयोग करने पर खिलाते समय दर्द या परेशानी हो सकती है, लेकिन ऐसा करने के लिए समस्या का सबसे अच्छा समाधान है। लक्षणों की तीव्रता को कम करने, प्रभावित साइनस को पूरी तरह से खाली करने का प्रयास करें
  • चित्रित डील विद चॉग्जेड मिल्क डकैप्स स्टेप 13
    2
    प्रभावित स्तन से शुरू करें यदि आप कर सकते हैं, तो स्तन के साथ स्तनपान शुरू करें इससे यह सुनिश्चित करने में सहायता मिलती है कि यह पूरी तरह खाली है। इसके अलावा, जब बच्चा भूख लगी है, तो शिशुओं को शुरुआत में मुश्किल लगता है उनके द्वारा लगाया गया बल भंग हुए दूध को उखाड़ने में मदद करता है।
  • डैल विद क्लॉग्ज मिल्क ड्यूकेस चरण 14
    3
    स्तनपान की स्थिति में अंतर आपके सीने में बच्चे को कई मायनों में पोजिशन करके, आप यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि सभी लैक्टिफेरस नलिकाएं रिक्त हो जाएं।
    • कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है कि शिशु की पोजीशनिंग की जानी चाहिए ताकि उनकी ठोड़ी को घबराहट के स्थान पर देखा जा सके। माँ को इसके लिए अलग तरह से झूठ या पकड़ना पड़ सकता है, लेकिन प्रयास इसके लायक है।
  • चित्रित डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस चरण 15
    4
    पंप, यदि आवश्यक हो यदि बच्चा दूध को स्तन में नहीं खाली कर सकता है, तो बचा हुआ पदार्थ निकालने के लिए स्तन पंप का उपयोग करें। अपने हाथों से दूध निकालना भी काम करेगा - महत्वपूर्ण बात यह है कि पूरे स्तन को खाली करना है
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस चरण 16
    5
    मसाज क्षेत्र। सावधान रहें, लेकिन स्तन के बाहर के क्षेत्र से निप्पल की ओर फर्म और मालिश करें इस तकनीक से नलिकाएं निकालने में मदद मिल सकती है और दूध से गुजरने में मदद मिल सकती है।
  • डैल विद क्लॉग्ज मिल्क ड्यूकेस चरण 17
    6
    स्तनपान करने से पहले गर्म संकोचन लागू करें गर्मी लैक्टिफेरस नलिकाओं को खोलने में मदद कर सकता है - स्तनपान कराने से पहले कुछ ही मिनटों के लिए स्तन पर गर्म, नम संकोचन डालने का प्रयास करें।
    • एक और विकल्प गर्म स्नान लेने के लिए है
  • डैल विद क्लॉग्ज मिल्क ड्यूकेस स्टेप 18 नामक चित्र
    7
    गर्म कुशन और ठंडे संकोचनों की कोशिश करें। कुछ महिलाएं कहते हैं कि गर्म पैड (जो कि माइक्रोवेव में गर्मी में डाल दिया जाता है) बहुत ही भंग होने वाले दूध के नलिकाएं की परेशानी को कम करते हैं, जबकि दूसरों ने ठंडे पैकों की कसम खाई है सबसे अच्छा विकल्प है। दोनों विकल्प उचित हैं उन्हें आज़माएं और देखें कि स्थिति के अनुसार लोगों का सबसे अधिक प्रभाव है।
  • चित्रित डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस चरण 20
    8
    एंटी-इन्फ्लैमेटरीज और दर्दनाशक दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें ज्यादातर डॉक्टर स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए इबुप्रोफेन और अन्य ओवर-द-काउंटर एंटी-इन्फ्लैमेटरीज का सुझाव देते हैं, क्योंकि इसमें कोई खतरा नहीं है। हर चार घंटे निर्धारित खुराक लेने के साथ परेशानी कम हो जाती है।
  • युक्तियाँ

    • लैक्टिफेरस नलिकाएं की थकावट स्तन की सूजन (स्तन की दर्दनाक सूजन) में प्रगति कर सकती है। समस्या को अनदेखा करना महत्वपूर्ण नहीं है डॉक्टर या आपातकालीन कक्ष पर जाएं यदि उपरोक्त कदम लक्षणों के खिलाफ काम नहीं करते हैं या अगर कोई बुखार है, जो संक्रमण का संकेत दे सकता है
    • कुछ महिलाओं को लैक्टेटिंग नलिकाओं में अवरोधों के साथ स्तनपान कराने के बारे में आशंका है, लेकिन चिंता करने का कोई कारण नहीं है - यह बच्चे को चोट नहीं पहुँचाएगा वास्तव में, स्तनपान समस्या का समाधान करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यहां तक ​​कि अगर कोई संक्रमण हो, तो स्तन के दूध में जीवाणुरोधी गुण हैं जो आपके बच्चे की रक्षा करेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com