IhsAdke.com

स्तन दूध उत्पादन में वृद्धि कैसे करें

कई माता डरते हैं कि वे अपने बच्चे को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त दूध नहीं बना रहे हैं। ज्यादातर मामलों में, डर झूठा अलार्म पर आधारित होता है, जैसे छोटे स्तनपान समय या भूख की प्राकृतिक वृद्धि। ये स्वाभाविक सेटिंग हैं जो कई माताओं स्तनपान के दौरान खर्च करते हैं। अगर आपका बच्चा वजन कम नहीं कर रहा है, या उससे भी बदतर है, तो वह वजन कम कर रहा है, तो सीखना है कि स्तन के दूध के उत्पादन में वृद्धि कैसे हो सकती है। यहाँ कैसे है

चरणों

विधि 1
स्तनपान से पहले

स्टेस्ट मिल्क प्रोडक्शन स्टेप 1 बढ़ाएं
1
प्रति दिन कम से कम 1,800 कैलोरी खाएं और कम से कम छह गिलास तरल पदार्थ पीयें जब आप स्तनपान कर रहे हों। यदि आप वर्तमान में डाइटिंग कर रहे हैं, तो यह आपके दूध उत्पादन को कम कर सकता है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आपके द्वारा खाने वाले दूध का गुणवत्ता और गुणवत्ता पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। आहार और स्तन के दूध के बारे में याद करने के लिए यहां कुछ सामान्य दिशानिर्देश दिए गए हैं:
  • कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत खोजें ये आपके छोटे बच्चे की हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बढ़ने में मदद करेंगे। कैल्शियम में समृद्ध पदार्थ डेयरी उत्पादों (जैविक डेयरी उत्पादों के लिए विकल्प, हालांकि), हरी पत्तेदार सब्जियां और कुछ मछली (सार्डिन और सामन) शामिल हैं।
  • फल और सब्जियां खाएं फलों और सब्जियों को अपने आहार का एक बड़ा हिस्सा बनाएं क्योंकि वे विटामिन, खनिज और फाइबर हैं
  • जटिल कार्बोहाइड्रेट के लिए ऑप्ट कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट संसाधित कार्बोहाइड्रेट से स्वस्थ होता है, जिसे आप आमतौर पर बच सकते हैं। जटिल कार्बोहाइड्रेट में ब्राउन चावल, साबुत अनाज पास्ता और रोटी, साथ ही साथ सेम भी शामिल हैं।
  • दुबला मांस के लिए ऑप्ट। दुबला मांस फैटी कटौती से बेहतर है त्वचा रहित चिकन स्तन, मछली, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और टोफू जैसे सोया उत्पादों के लिए विकल्प चुनें।
  • स्टेस्ट मिल्क प्रोडक्शन स्टेप 2 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
    2
    स्तनपान बढ़ाने के लिए निर्धारित आहार या जड़ी-बूटियों के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें जड़ी-बूटियों कि अच्छी तरह से काम मेथी, थीस्ल, और लाल रास्पबेरी शामिल हैं स्तनपान कराने वाली माताओं में कम दूध उत्पादन का इलाज करने के लिए चिकित्सकीय चिकित्सकों द्वारा कभी-कभी एक अंतिम उपाय के रूप में प्रयोग किया जाता है, जो दवाइयां दवा भी है।
  • स्टेस्ट मिल्क प्रोडक्शन स्टेप 3 बढ़ाएं
    3
    एक बम के साथ दूध खींचकर भोजन को पूरक यह दो कारणों के लिए फायदेमंद है सबसे पहले, जब आप पंप के साथ दूध निकालते हैं, तो यह आपको अपने दूध को संचित करने की अनुमति देता है जब आपके बच्चे को इसकी ज़रूरत नहीं होती है, जिससे आप को स्टोर कर सकते हैं और अधिक दूध की दुकान. दूसरा, यह अधिक स्तन के दूध का उत्पादन उत्तेजित करता है
    • एक उच्च गुणवत्ता वाली पंप में निवेश करें इस पंपिंग को करना वास्तव में जीवन के लिए एक मसाला नहीं है, इसलिए यह एक पंप में निवेश करने का भुगतान करता है जो अच्छी तरह से काम करता है। यदि आपके पास उच्च गुणवत्ता वाला दोहरी पंप नहीं है तो आप अस्पताल ग्रेड पंप किराए पर कर सकते हैं
    • यदि आप काम पर या घर पर हैं, तो हर दो घंटे में 15 मिनट के लिए दूध निकालने पर विचार करें। या तो, या स्तनपान करने के बाद 5 से 10 मिनट के लिए पंप का उपयोग करें 24 घंटे की अवधि में कम से कम 8 बार पंप के साथ दूध निकालने से स्तन के दूध के उत्पादन में तेज़ी से वृद्धि करने में मदद मिलेगी। यदि आप स्तनपान के तुरंत बाद पंप नहीं कर सकते हैं, तो आप स्तनपान करते समय के बीच ऐसा करने की कोशिश करें।
    • एक ही समय में दोनों स्तनों में दूध निकालें, यह आपको दोगुने स्तन के रूप में दुगुना दोगुना दोगुना दोगुना देगा, साथ ही अधिक उत्पादन को प्रोत्साहित करेगा।
  • स्टेस्ट मिल्क प्रोडक्शन स्टेप 4 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
    4
    जब आप अधिक स्तन के दूध का उत्पादन करने की कोशिश कर रहे हैं, तो शांतिपूर्ण और शिशु की बोतलों का उपयोग सीमित करें यह आपके सभी बच्चे के दूध पिलाने की ज़रूरत को स्तनपान से पूरा करता है। जैसा कि आपका बच्चा बड़ा हो जाता है, आपके लिए महत्वपूर्ण स्तन उत्तेजना को खोने के बिना छाती से शांत करने के लिए उसे आगे और पीछे करना आसान होगा। यदि आप स्तनपान को पूरा करने के लिए बोतलों का उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें एक सिरिंज या चम्मच के साथ बदलने की कोशिश करें।
  • विधि 2
    स्तनपान के दौरान

    स्टेस्ट मिल्क प्रोडक्शन स्टेप 5 बढ़ाएं चित्र शीर्षक
    1



    रिलैक्स। तनाव भार आपके दूध का उत्पादन करने की क्षमता को कम कर सकता है। नरम संगीत खेलकर पंप का उपयोग करने से पहले या आराम करने की कोशिश करें, ऐसे चित्रों को देखकर जो खुशी का उत्पादन करते हैं या अपने जीवन के प्रेम के साथ एक पल का आनंद ले रहे हैं।
    • यदि आप चाहें, तो अपने स्तनों पर गर्म संकोचन डालने का प्रयास करें या स्तनपान करने के लिए स्तनपान कराने से पहले छोटी अवधि तक उन्हें मालिश करें।
  • स्टेस्ट मिल्क प्रोडक्शन स्टेप 6 बढ़ाएं चित्र शीर्षक
    2
    जब तक वह चाहता है तब तक आपके बच्चे को नर्स की बार-बार अनुमति दें जितनी बार आपके स्तनों को उत्तेजित किया जाता है, उतना दूध जो आपके शरीर का उत्पादन करता है। 24 घंटे की अवधि में कम से कम आठ फीड्स आदर्श हैं, यदि संभव हो तो अधिक। यदि आप आमतौर पर किसी निर्धारित कार्यक्रम पर स्तनपान करते हैं, तो अपने बच्चे को दूध पिलाने दें क्योंकि वह आपके स्तनपान का उत्पादन बढ़ाने की मांग करता है।
  • स्टेस्ट मिल्क प्रोडक्शन स्टेप 7 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
    3
    स्तनपान के दौरान त्वचा से त्वचा संपर्क को प्रोत्साहित करने के लिए अपने बच्चे को अलग करना अभ्यास करें। अपने बच्चे को अंडरग्रेस्ड करते हुए वह स्तन अपने आप को और अधिक फ़ीड करने में मदद कर सकता है। (लंबे सत्र से अधिक स्तनपान उत्पादन होता है।)
    • अपने बच्चे को लंगोट तक उतारना, लेकिन उसकी पीठ पर एक कंबल डालना सुनिश्चित करने के लिए कि वह ठंडा न हो।
    • अपनी ब्रा बंद करो और एक शर्ट पहनें जो त्वचा से त्वचा के संपर्क को बढ़ावा देने के लिए सामने खुलने जा सकते हैं
  • स्टेस्ट मिल्क प्रोडक्शन स्टेप 8 बढ़ाएं चित्र शीर्षक
    4
    एक गोफन का उपयोग करके स्तनपान करने की कोशिश करें गोफन का उपयोग करना और अपने बच्चे को बिजली की आपूर्ति के करीब रखने से आपको अपने आप को अधिक बार संतुष्ट करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। कुछ बच्चे आगे बढ़ते हैं जब वे आगे बढ़ते हैं।
  • स्टेस्ट मिल्क प्रोडक्शन स्टेप 9 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
    5
    अपने बच्चे को प्रत्येक फीड पर दोनों स्तनों की पेशकश करें ताकि आपके शरीर को यह पता चले कि अधिक स्तनपान पैदा करना है। जैसे ही आपका बच्चा धीमा करता है, आपके स्तनों को वैकल्पिक रूप से बदल दें यह सबसे अच्छा है अगर आप एक स्तनपान सत्र के दौरान दो बार स्तन कैंसर कर सकते हैं और प्रत्येक स्तन की पेशकश कर सकते हैं। बच्चे की नर्स जब तक संभव हो तब तक चलो, जब तक वह सो न जाए या स्तन को रिलीज करे।
  • स्टेस्ट मिल्क प्रोडक्शन स्टेप 10 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
    6
    स्तनपान कराने के लिए "छुट्टी" लेने का प्रयास करें एक या दो दिन के लिए, अपने बच्चे को अपने साथ बिस्तर पर ले जाओ और कुछ भी न करें, बस उस समय प्यार करें जब बच्चे को ऐसा लगता है। बेशक, आपको रसोईघर और बाथरूम में जाना पड़ता है और अन्य मातृत्व कर्तव्यों को करना पड़ता है, लेकिन यह अवकाश आपके और आपके नवजात शिशु के बारे में है
    • इस अवकाश के दौरान, एक स्तनपान के लाभ का लाभ उठाएं, जो वास्तव में ऐसा लगता है: हमेशा अपने पसंदीदा भोजन के करीब अपने बच्चे के साथ सो जाओ यह माता और बच्चे को आराम देता है इससे दूध उत्पादन करने वाले हार्मोनों की उत्तेजना बढ़ जाती है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ दवाएं दूध उत्पादन कम करने के लिए जाने जाते हैं। यह देखने के लिए कि आपके द्वारा जो कुछ भी ले रहा है, इस दुष्परिणाम के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com