IhsAdke.com

कैसे स्तनपान करते समय आहार कैसे करें

गर्भावस्था और वजन बढ़ाने के नौ महीनों के बाद, कई नई माताओं ने अतिरिक्त वजन कम करने की आशा करने पर आहार पर विचार करना शुरू कर दिया। स्तनपान कराने वाली माताओं को स्तनपान रोकने के लिए बच्चे को तैयार करने से पहले बहुत समय तक परहेज़ रखने के विचार पर विचार होता है। यद्यपि स्तनपान अवधि के दौरान "आहार" के लिए अनुशंसित नहीं किया गया है, शिशुओं के लिए उपलब्ध दूध की गुणवत्ता और मात्रा के साथ समझौता किए बिना भोजन को बदलने के कई सुरक्षित और स्वस्थ तरीके हैं। स्तनपान के दौरान वजन कम करना जितना लगता है उतना मुश्किल नहीं है।

चरणों

विधि 1
आप और आपके बच्चे के लिए स्वस्थ रहना

चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 1
1
अपने शरीर को स्वाभाविक रूप से पहले अपना वजन कम करने दें। शिशु के जन्म के बाद प्राप्त पाउंड को खोने के लिए आपको किसी आहार को मजबूर नहीं करना पड़ेगा। स्तनपान स्वाभाविक रूप से कैलोरी जलती है (लगभग 500 दिन) और अधिक वजन स्वाभाविक रूप से दूर हो जाता है क्योंकि आपके शरीर में घट जाती है। यहां तक ​​कि आपके स्तनों से भरा स्तन भी कुछ पाउंड जोड़ सकते हैं, इसलिए आहार के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें उन 12 पाउंड को खोना आपके विचार से अधिक आसान होगा। यह लेख आपके वजन (और संभवतः एक छोटी राशि भी खोने) को बढ़ाने के स्वस्थ तरीकों पर चर्चा करेगा, लेकिन आप को तब तक इंतजार करना चाहिए जब तक कि आप स्तनपान शुरू न करें।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप सामान्यतः आपके बच्चे के एक दिन पहले 2000 कैलोरी खा चुके हैं। गर्भावस्था के दौरान, आपने 15 पाउंड प्राप्त किए। जब बच्चा पैदा होता है, तो आप केवल 4 पाउंड को जन्म देकर खो देंगे। आप भी कुछ पाउंड खो देंगे क्योंकि आपका शरीर स्वाभाविक रूप से सिकुड़ रहा है और खुद को वापस जगह में डालता है लेकिन शेष पाउंड के साथ क्या करना है? आपका शरीर, स्तनपान के उत्पादन में प्रति दिन लगभग 500 कैलोरी खपत करता है, जो कि जब आप आहार खाते हैं तो समान मात्रा होती है। तो सिर्फ अपने आप को एक स्वस्थ आहार के साथ फ़ीड करें और अपने बच्चे को स्तनपान कर दें ताकि आप कुछ ही महीनों में गर्भावस्था से आने वाले सभी वजन कम कर सकें।
  • तथ्य यह है कि आप वास्तव में ज्यादा खा सकते हैं और जब आप गर्भवती होते हैं और बच्चे के जन्म के कुछ समय बाद थोड़ा अधिक दौर लेते हैं। यह सामान्य और स्वस्थ है! जब आप बच्चे के पैदा होने के तुरंत बाद अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं, तो आप खुद को खतरे में डाल देंगे। आप अपने बच्चे को खतरे में डाल सकते हैं यदि आपकी आहार विकल्पों में अस्वास्थ्यकर भोजन हो।
  • चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 2
    2
    "चमत्कार" आहार का पालन न करें जो आहार आप सामान्य रूप से विचार करते हैं जब आप एक आहार बनाने के बारे में सोचते हैं तो आप और आपके बच्चे को नुकसान होगा। यह खासकर उन आहारों पर लागू होता है जो भोजन समूहों को प्रतिबंधित करते हैं। अपने बच्चे की पोषक तत्वों को प्राप्त करने और अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको एक बहुत ही विविध आहार की आवश्यकता है एक सामान्य नियम के रूप में, आपको इस समय के दौरान स्वस्थ और व्यायाम करना चाहिए, कुछ ऐसा न करें जो वाय दिनों में एक्स पाउंड कम करने का वादा करता है
    • कोई भी आहार जो प्रोटीन या मछली का उच्च सेवन लेता है वह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 3
    3
    सही तरीके से कैलोरी की गणना करें आपको ऐसी साइट मिलेंगी जो आपको कैलोरी की गिनती न करें, लेकिन यह सलाह इतनी गंभीरता से नहीं ली जानी चाहिए आप निश्चित रूप से ऐसा नहीं करना चाहिए जो एक आहार का पालन करें जो प्रति दिन एक विशेष मात्रा में कैलोरी प्रदान करता है। हालांकि, अगर आप अपनी आयु, माप और शारीरिक गतिविधि के स्तर के अनुसार अपनी कैलोरी की संख्या को अनुकूलित करते हैं, तो निश्चित रूप से आपको वज़न नहीं मिलेगा। इसे ध्यान से और धीरे-धीरे करकर, आप की आवश्यकता के मुकाबले कम कम कैलोरी का सेवन करके भी थोड़ा वजन कम करना शुरू कर सकते हैं।
    • आप इंटरनेट पर कई कैलोरी कैलकुलेटर पा सकते हैं सबसे अच्छी विधि, हालांकि, एक पंजीकृत पेशेवर से बात करना है जो आपके शरीर के लिए सही संख्या का पता लगाने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • यह ध्यान रखें कि प्रति दिन 500 कैलोरी जलने से स्तनपान करता है। यदि आप स्वस्थ और गर्भावस्था से पहले ही भोजन कर रहे हैं, तो आपको समय के साथ स्वाभाविक रूप से अपना वजन कम करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 4
    4
    अपने भोजन में भोजन समूहों को अलग करें विविध और स्वस्थ आहार रखने से आप अपने शरीर और अपने बच्चे दोनों के लिए सबसे अच्छा काम कर सकते हैं। इस अवधि में आपका बच्चा बहुत तेजी से बढ़ रहा होगा (प्रति माह लगभग 3 सेंटीमीटर बढ़ रहा है और हर हफ्ते आपके शुरुआती वजन का 50% से अधिक कमाया जा रहा है!), इसलिए इसे कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होगी जो आपके पास स्वस्थ आहार से नहीं आता है, आपका शरीर आपके शेयरों से मुश्किल खींच देगा (जो आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है)
    • आपको अपने शरीर के लिए प्रोटीन, अनाज, फलों और सब्जियों की सही मात्रा को मिलाकर सभी खाद्य समूहों को कवर करना सुनिश्चित करना चाहिए। सामान्य तौर पर, आपके भोजन का 50% फल और सब्जियां (ज्यादातर सब्जियां) से मिलना चाहिए, शेष शेष आधे भाग अनाज और प्रोटीन के बीच विभाजित होते हैं।
    • खाद्य आपके स्तन के दूध का स्वाद बदलता है, इसलिए कई प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने से आपके बच्चे को भविष्य में हर चीज का आनंद ले सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 5
    5
    अपने बच्चे के लिए खतरनाक खाद्य पदार्थों से दूर रहें वहाँ भी, निश्चित रूप से, स्तनपान कराने के दौरान कई चीजों को निगलना नहीं चाहिए कम खतरनाक हैं अजमोद और टकसाल, जो आपको केवल दूध उत्पादन से रोक देगा, और सबसे खतरनाक शराबी और कुछ दवाएं हैं, जो आपके बच्चे के शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आपको कैफीन से भी बचना चाहिए, जिसमें कॉफ़ी, सोडा और चॉकलेट और काली चाय शामिल हैं, क्योंकि आपके बच्चे का शरीर अभी तक इसे पचाने में सक्षम नहीं है।
    • आपके बच्चे के 3 महीने तक पहुंचने के बाद, कैफीन को पचाने में आसान हो जाएगा और आप छोटी मात्रा में निगलना सक्षम होंगे।
    • कुछ महिलाएं अपने दूध को अग्रिम में पंप करती हैं ताकि वे पीने या अन्य खतरनाक पदार्थों को पीने की रात तक पहुंच सकें। यह तब तक अच्छा हो सकता है जब तक आप इसे चालाकी से और कभी-कभी नहीं करते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इन पदार्थों के कुछ निशान कुछ समय के लिए आपके दूध में रह सकते हैं और फिर भी आप अपने बच्चे को खतरे में डाल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 6
    6
    खाद्य पदार्थों को काटने पर विचार करें जो बच्चे को एलर्जी का कारण बनता है कुछ खाद्य पदार्थ कुछ लोगों के लिए समस्याएं पैदा कर सकते हैं ऐसा नहीं है कि इन खाद्य पदार्थों को जरूरी खतरनाक (जैसे अल्कोहल), वे अपने बच्चे को पचाने में मुश्किल कर सकते हैं, जिससे बच्चे में अपच और बुरा मूड पैदा हो सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ हो सकते हैं:
    • खट्टे फल, जो बच्चों के पेट को परेशान कर सकते हैं यदि आप खट्टे फल से बचने के लिए है, तो विटामिन सी पाने के लिए एक और तरीका तलाशें
    • ब्रोकोली और लहसुन, जो स्तन के दूध के स्वाद को बदलते हैं आपके मजबूत स्वाद आपके दूध में समाप्त हो जाएंगे, जिससे बच्चे को स्तन से दूर जाना पड़ सकता है हालांकि, भूख लगी होकर वे शायद इसे खत्म हो जाएंगे।
    • मसालेदार भोजन आपके लिए दर्दनाक, उनके लिए दर्दनाक।
    • खाद्य पदार्थ जो अक्सर एलर्जी (दूध, मूंगफली, आदि) का कारण बनता है
  • विधि 2
    भोजन कुशलतापूर्वक

    चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 7
    1
    हर कीमत पर खाली कैलोरी से बचें खाली कैलोरी कैलोरी होते हैं जिसमें कम या कोई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं खाली कैलोरी आपको या आपके बच्चे को कुछ भी प्रदान नहीं करेंगे और केवल आपको अधिक वजन हासिल करने के लिए प्रेरित करेगा। इस वजह से, यदि आप गर्भावस्था में प्राप्त वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको वास्तव में खाली कैलोरी से बचना चाहिए।
    • खाली कैलोरी आमतौर पर शर्करा और ठोस वसा से जुड़ा होता है।
    • खाली कैलोरी के सामान्य स्रोतों के उदाहरण आइस क्रीम, कुकीज़, शीतल पेय, सस्ते रस, केक, पिज्जा, पनीर और मक्खन हैं।
    • कभी-कभी इन खाद्य पदार्थों को जन्मदिन की पार्टी की तरह, कोई समस्या नहीं। वे अपने भोजन में नियमित रूप से नहीं हो सकते
  • चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 8
    2
    भोजन खाने के भाग को नियंत्रित करें बहुत से लोग एक बार में बहुत से भोजन खाते हैं प्रत्येक भोजन पर भोजन के छोटे भाग खाने से कैलोरी की संख्या को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। अपने सर्विंग्स को समायोजित करने में आपकी मदद के लिए, अपना भोजन सलाद या पूरक के साथ करें यदि 15 मिनट के बाद भी आप भूखे हैं, तो आप प्रश्न में पकवान को खत्म कर सकते हैं।
    • अंगूठे का एक नियम यह है कि यदि आप जितना खाना खा रहे हैं, उतना खाना खा रहे हैं, आप बहुत ज्यादा खा सकते हैं
    • जब आप वास्तव में संतुष्ट हैं तब आपको पहचानना सीखना होगा।
  • चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 9
    3
    अपने भोजन को पचाने की प्रतीक्षा करें पचाने के लिए अपने भोजन की अपेक्षा करने से आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि जब आप वास्तव में पूर्ण होते हैं यह अतिरिक्त भोजन को रोकने और बच्चे के लिए जन्म के बाद भी ज्यादा वजन बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है। एक छोटे से भोजन खाने के बाद अपने शरीर को 15 मिनट का आराम दें और फिर एक दूसरे (छोटे भाग) पर लौटें, अगर आप भूखे हैं
  • चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 10
    4
    सूक्ष्म भोजन अक्सर खाएं एक अन्य तकनीक सूक्ष्म भोजन या स्नैक्स खाने के लिए है, जो स्वस्थ हैं, और "दो बड़े भोजन" मानक प्रति दिन पूरी तरह से अनदेखा करते हैं। पूरे दिन खाने में थोड़ी मात्रा में खाने से, आप फुलर और ऊर्जा से भरा महसूस कर सकते हैं यह करना हाल ही की माँ के लिए फायदेमंद हो सकता है, चूंकि शिशु के जन्म के बाद पकाने और खाने का समय लगाना मुश्किल काम हो सकता है
    • उदाहरण के लिए, एक दिन के मेनू में दलिया, एक केला और एक प्रोटीन मिल्कशेक जैसे कटोरे, नाश्ता, अजवाइन के दाने के कार्यालय के रास्ते और फिर एक दही और दो स्लाइस शामिल हो सकते हैं 10 बजे सुबह में दोपहर के भोजन पर आप टर्की सैंडविच, सलाद और टमाटर खा सकते हैं। 14 बजे, अंगूर और नारंगी स्लाइसें खाएं नाश्ते के समय में, गाजर की छड़ें और एक गिलास दूध का आनंद लें। अंत में, रात के खाने में, एक बड़ा सलाद और क्विनो का एक हिस्सा खाएं यदि आप इन "भोजन" में से प्रत्येक के बीच भूखे महसूस करते हैं, तो सोयाबीन खाओ!
  • चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 11
    5
    जब आप अपने बच्चे को स्तनपान न कर रहे हों तो अपने शरीर के संदेशों को सतर्क रहें स्तनपान के अंत के कारण, आपका शरीर कम कैलोरी जला देगा। इसका मतलब है कि वह आपको बताएगा कि वह कम भूखा है यह एक बुरी बात नहीं है! आपको अपने शरीर को सुनना चाहिए और आपके कैलोरी सेवन कम करना चाहिए। ये संदेश यह भी संकेत देते हैं कि यह एक वास्तविक आहार शुरू करने और व्यायाम शुरू करने का समय है, खासकर यदि आपको अपने बच्चे को स्तनपान करने की आवश्यकता नहीं है
  • विधि 3
    सही पोषक तत्व प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 12
    1



    कुछ डरावनी सलाह के लिए तैयार हो जाओ, लेकिन पता है कि उनमें से कुछ केवल सांस्कृतिक हैं स्तनपान कराने वाली माताओं को खाने या खाने के बारे में बहुत ही अलग युक्तियां मिल सकती हैं यह सांस्कृतिक मतभेदों के कारण है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको पोषक तत्वों में समृद्ध विविध आहार होना चाहिए। वैज्ञानिक रूप से, यह आप और आपके बच्चे की जरूरत है
    • उदाहरण के लिए, अमेरिकी माताओं को कभी भी लहसुन नहीं खाना कहा जाता है क्योंकि यह बच्चे को दूध के दूध लेने से इनकार कर देगा, जबकि भारत में माताओं को लहसुन खाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि बच्चा वयस्क स्वादों के आदी हो जाता है लहसुन में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं
    • बेशक, अगर किसी विशेष प्रकार के भोजन में आपका बच्चा स्तन से बहुत अधिक समय तक चले या पेट की समस्याओं का कारण बनता है, तो उस भोजन को खाना बंद करो। लेकिन अपने दोस्तों को मत देना जो माताओं को भी आपको आधा भोजन से दूर रहने के लिए कह कर आपको डराता है। शिशुओं को अक्सर समय के साथ मजबूत या असामान्य स्वादों के आदी हो जाते हैं, इसलिए चिंता न करें कि वे थोड़ी देर के लिए दूध पिलाने से इनकार करते हैं
  • चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 13
    2
    बहुत सारे कैल्शियम खाएं केवल बात जीव विज्ञान का कहना है कि आपको कैल्शियम की आवश्यकता है। आप सभी के बाद दूध बना रहे हैं यदि आप और आपके बच्चे के लिए पर्याप्त कैल्शियम निगलना नहीं है, तो आपका शरीर जो भी कैल्शियम आपको मिल रहा है उसे तोड़ना शुरू कर देगा। इसका मतलब यह है कि शरीर में कम मात्रा में कैल्शियम युक्त मातम थके हुए, कमजोर हड्डियों से निकल जाते हैं, जो आप निश्चित रूप से नहीं चाहते हैं। एक पूरक ले लो और अपने भोजन में अधिक कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ डालने का प्रयास करें।
    • कैल्शियम के स्वास्थ्यप्रद स्रोत वास्तव में दूध या डेयरी उत्पादों नहीं होते हैं, जो अस्वास्थ्यकर वसा में उच्च होते हैं। स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए कैल्शियम के अच्छे स्रोत सफेद सेम, काले और चीनी गोभी हैं।
    • स्तनपान कराने वाली माताओं के बारे में प्रति दिन 1000-1300 मिलीग्राम कैल्शियम की सिफारिश की जाती है।
  • पिक्चर एंटाइटल डाइट जबकि स्तनपान चरण 14
    3
    उन वसा के बारे में सावधान रहें जो आप का उपभोग करते हैं। यह एक तथ्य है कि आपके भोजन में जो वसा का उपयोग किया जाता है वह आपके स्तन के दूध में भी समाप्त हो जाएगा। यद्यपि यह सबसे बड़ी चिंता नहीं है, यह निश्चित रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ भी नहीं है कि बच्चा स्वास्थ्यप्रद वसा और कोलेस्ट्रॉल को प्राप्त करता है इसका मतलब यह है कि आप स्वस्थ वसा जैसे कि सार्डिन, ऐवोकैडो, जैतून का तेल और सोया जैसे खाद्य पदार्थों को खाने के लिए चाहते हैं।
    • वसा के खराब स्रोतों में मक्खन, पनीर, सूअर का मांस और ज्यादातर "बुलशेट" (चिप्स, बिस्कुट आदि) शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 15
    4
    बहुत पानी पीना स्थिति की परवाह किए बिना बहुत सारे पानी पीने से महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि स्तनपान के कारण, आप प्रति दिन अतिरिक्त द्रव के कई मिलीलीटर का उत्पादन करेंगे! इसका मतलब यह है कि आपको अधिक से अधिक पानी पीना पड़ता है, जितना कि आपको आदी है। सुनिश्चित करें कि आप अपने दूध को प्रवाह करने और अपने शरीर की देखभाल करने के लिए उत्तेजित करने के लिए पर्याप्त मॉइस्चराइज करते हैं।
    • स्तनपान कराने वाली माताओं को प्रति दिन 16 गिलास तरल पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है, हालांकि उनके शरीर को अधिक या कम की आवश्यकता हो सकती है
    • अब, आपके शरीर पर कितना "पर्याप्त" वास्तव में निर्भर करता है इंगित करने के लिए कोई अच्छी संख्या नहीं है तुम्हारा सबसे अच्छा शर्त यह है कि जब तक मूत्र साफ न हो जाए तब तक पानी पीना चाहिए क्योंकि यह आमतौर पर स्वस्थ तरल पदार्थ सेवन का संकेत है।
    • आप रस, दूध, सोडा, और अन्य तरल पदार्थों को पीने से तकनीकी रूप से पानी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन ये खाली कैलोरी में उच्च हैं, जैसे कि चीनी (जो आपको अपना वजन कम कर देगा)।
  • चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 16
    5
    यदि आपके पास आहार प्रतिबंध हैं तो पोषक तत्वों के अन्य स्रोतों का पता लगाएं। यदि आपके पास आहार प्रतिबंध (शाकाहारी / शाकाहारी, सीलिएक रोग आदि) है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपना आहार पूरा करना होगा कि आप और आपके बच्चे को सही मात्रा में पोषक तत्व मिले। Vegans (और, एक हद तक, शाकाहारियों के लिए) के लिए बड़ी चिंता के लिए पर्याप्त बी 12, कैल्शियम और जस्ता मिल रहा है। जिन लोगों के साथ सीलिएक बीमारी होती है, वे उन पोषक तत्वों की भरपाई करना सुनिश्चित करते हैं जो आमतौर पर उनके आहार में कमी होती हैं।
    • गढ़वाले नाश्ता अनाज वास्तव में बी 12 पाने के लिए आपका सबसे अच्छा शर्त है।
    • कैल्शियम भी सब्जी से प्राप्त करना आसान है। गोभी, बारीक और लहसुन अच्छे स्रोत हैं।
    • एक पोषण विशेषज्ञ से बात करें यदि आपके पास अन्य आहार प्रतिबंध हैं, यह निर्धारित करने के लिए कि कौन से पोषक तत्व गायब हो सकते हैं, और आपके स्वस्थ रहने के लिए कौन से विकल्प सुरक्षित हैं
  • चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 17
    6
    उच्च पोषण मूल्य वाले खाद्य पदार्थों पर शर्त आप खाने वाले खाद्य पदार्थों के पोषण संबंधी सामग्री को अधिकतम करते हुए आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ बनाए रखेंगे इसके अलावा, आप तेजी से तृप्त महसूस करेंगे और ऐसी आदतों का विकास करेंगे जो आपको आंख के झपकी में अपना वजन कम कर देगा। अपने भोजन से अधिक का लाभ लेने के लिए, कोशिश करें:
    • कीवी (नारंगी से अधिक विटामिन सी!), केले, और अनार।
    • गोभी, ब्रोकोली, पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, और मशरूम।
    • सामन, सार्डिन, एन्क्विवि, चिकन मांस, सफेद बीन्स और सोया।
    • Quinoa, जौ, जई और भूरे रंग के चावल
  • चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 18
    7
    जब आप स्तनपान करते हैं तो अपने भोजन में पेशेवर सहायता प्राप्त करें यदि आप वास्तव में अपने भोजन और स्वास्थ्य को स्तनपान करते समय गंभीरता से लेना चाहते हैं, तो एक पेशेवर से बात करना अच्छा है जो आपको अपने स्वास्थ्य प्रोफ़ाइल और पोषण संबंधी आवश्यकताओं के अनुसार सलाह देगा। आप तीन अलग-अलग स्वास्थ्य पेशेवरों के पास जा सकते हैं जो अच्छी सलाह प्रदान कर सकते हैं:
    • स्तनपान सलाहकार
    • पोषण विशेषज्ञ।
    • सामान्य चिकित्सक
  • विधि 4
    सक्रिय रहने के तरीके ढूंढना

    चित्र शीर्षक आहार जबकि छाती स्तनपान चरण 1 9
    1
    अधिक सक्रिय होने के तरीके ढूंढें दिन के दौरान आपके लिए सक्रिय रहने के कई छोटे तरीके हैं ये छोटी सी गतिविधियां कैलोरी जला सकती हैं और गर्भावस्था से आने वाले पाउंड को खोने के लिए उसे मदद करती हैं। कम से कम दस मिनट व्यायाम करने के लिए आपकी सामान्य गतिविधियों के बीच का समय निकालने का प्रयास करें। यह सब लेता है! दस मिनट, दिन में तीन बार, और आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप स्वस्थ वजन और आपके शरीर को आकार में बनाए रखेंगे। आप ऐसा काम कर सकते हैं:
    • स्टोव पर स्क्वाट्स, जब आप खाना पकाने के लिए इंतजार करते हैं
    • दोपहर के भोजन के समय पार्किंग की चारों ओर की दौड़
    • काम से पहले एक या दो अतिरिक्त सीढ़ियां चढ़ते हैं
    • अधिक सक्रिय होने के छोटे तरीके के अच्छे उदाहरण में एलेवेटर के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना, एक एकीकृत ट्रेडमिल युक्त डेस्क पर काम करना, या एक कुर्सी के बजाय व्यायाम की गेंद पर बैठना शामिल है।
  • चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 20
    2
    व्यायाम करें जो आपके बच्चे को शामिल करता है यदि आपको व्यायाम करने में समय निकालने में कठिनाई हो रही है, तो अपने बच्चे के साथ अपने नियमित व्यायाम में शामिल करने का एक तरीका ढूंढें। खेलने के लिए समय ट्रेन के लिए समय हो सकता है! विशेष कसरत के दिनचर्या हैं जो आपके बच्चे को शामिल करते हैं, लेकिन आप अन्य कम संरचित तरीकों का भी उपयोग कर सकते हैं।
    • अपने बच्चे को पकड़ने के लिए एक बच्चे की चादर का प्रयोग करें और फिर स्क्वेट्स, फेफड़े, और अन्य समान व्यायाम करें। आपके बच्चे के लिए मज़ेदार और आराम करने का यह अतिरिक्त लाभ होगा।
    • आप अपने बच्चे को वजन के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने हथियारों को मजबूत करने के लिए ऊपर और नीचे उठा सकते हैं। आपको अपने हथियारों को मजबूत बनाने की आवश्यकता होगी क्योंकि बच्चा आपके विचार से ज्यादा तेज़ हो जाएगा!
  • चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 21
    3
    कोमल अभ्यास की कोशिश करो यदि आपके शरीर को प्रसव से उबरने में परेशानी हो रही है या यदि आपके पास सिजेरियन सेक्शन है, तो आपकी मांसपेशियों को फिर से मजबूत होने तक आपको कोमल अभ्यास से शुरू करना चाहिए।
    • तैरना, हाइकिंग, और ताई ची अच्छे विकल्प हैं आप अपने बच्चे को पैदल चलने के लिए भी ले जा सकते हैं! इसे अपने सीने में लगाए गए वाहक पर रखो (जो आपको सामना करना छोड़ देगा) और भी अधिक कैलोरी जलाएं।
    • आपके डॉक्टर से बात करें कि क्या गतिविधियों को एक अच्छा विचार है यदि आपके पास सिजेरियन सेक्शन है प्रत्येक मामले का मामला है, इसलिए डॉक्टर की तलाश सबसे अधिक उचित है।
  • चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 22
    4
    प्रभावी व्यायाम पर शर्त यदि आपके पास व्यायाम करने के लिए समय नहीं है, तो उनको करें जो कि सबसे अधिक प्रभाव डालें ताकि आप कम समय में सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त कर सकें। आपको एक दिन में तीन 10 मिनट के सत्र का अभ्यास करना चाहिए।
    • देखना इस गाइड अभ्यास के कुछ अच्छे उदाहरणों को खोजने के लिए
  • चित्र शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 23
    5
    अपने शरीर का समय दें सबसे महत्वपूर्ण बात यह जानना चाहिए कि स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए, आपको इसे धीरे-धीरे खोना होगा आपके शरीर को वैसे भी समय की आवश्यकता होगी, ताकि स्वाभाविक रूप से गर्भावस्था के बाद, सिकुड़ सकें। अपने वजन को बनाए रखने और अपनी जीवन शैली और अपनी बुरी आदतों को बदलने के लिए योजना बनाने के लिए स्तनपान की अवधि का लाभ उठाएं। एक बार जब आपका बच्चा स्तनपान रोकता है, तो आप महीने या अगले वर्ष के दौरान अपना वजन कम करने के लिए अपनी गति को बनाए रख सकते हैं।
    • अधिकांश माताओं को उनके मूल वजन को तीन महीने से एक वर्ष तक पुनः प्राप्त होता है कुछ के लिए, यह अवधि थोड़ा अधिक हो सकती है, जबकि अन्य अपनी गर्भावस्था के वजन को नहीं खो सकते हैं।
    • याद रखें कि आपका वज़न वास्तव में इससे ज्यादा कुछ नहीं है क्या बात यह है कि आप स्वस्थ और अपने बच्चे के साथ एक सक्रिय और अद्भुत जीवन लेने के लिए तैयार महसूस करते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने दोस्तों के लिए और अधिक व्यावहारिक सलाह मांगें जो पहले से मां हैं

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप हमेशा किसी भी आहार कार्यक्रम को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें या पोषक पूरक आहार के उपयोग को शामिल करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com