IhsAdke.com

सबसे पौष्टिक स्तन दूध बनाना

यहां तक ​​कि जब मां के आहार बहुत संतुलित नहीं है, मां के दूध सूत्र तुलना में बेहतर है, क्योंकि वह सही और प्रोटीन, वसा, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट की स्वस्थ खुराक, साथ ही ल्यूकोसाइट्स, कोशिकाओं है कि छोटे रक्षा रह रहे हैं जो है संक्रमण का अमेरिकन अकादमी के बाल रोगों के अनुसार, पहले छह महीनों के जीवन में स्तनपान की सिफारिश की जाती है, क्योंकि यह बीमारियों, संक्रमणों से बचा जाता है और मां के स्वास्थ्य को भी लाभ देती है। स्तनपान के दौरान, स्तनपान के लिए पहले से मौजूद स्तन पोषक तत्वों को मजबूत करने, शिशु के लिए सबसे अच्छा पोषण प्रदान करने वाली सभी चीज़ों को खाने और पीना महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
बिजली समायोजन

चित्र बनाओ स्तन दूध अधिक पौष्टिक कदम 1
1
प्रतिदिन 500 और अधिक कैलोरी खाएं एक अच्छा ऊर्जा स्तर बनाए रखने के लिए, प्रति दिन 400 से 500 और कैलोरी लें। इस अतिरिक्त मूल्य के आंख को ध्यान में रखते हुए, पोषक तत्व-घने खाद्य पदार्थ खाने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • हालांकि, स्तनपान के दौरान, आपको अपने कैलोरी सेवन में वृद्धि करने की आवश्यकता नहीं है और जब आप गर्भवती होती है तब आप उसी आहार के समान आहार बनाए रख सकते हैं कैलोरी की अत्यधिक खपत से बचें, क्योंकि यह गर्भधारण के बाद वजन घटाने, जन्म देने के बाद वसूली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • स्टेस्ट मिल्क अधिक पौष्टिक चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रोटीन में अधिक भोजन खाएं, जैसे दुबला मांस, डेयरी उत्पाद, अंडे और सेम। स्तन के दूध में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाने के लिए, प्रोटीन के अच्छे स्रोतों से युक्त आहार रखें - चिकन जैसे दुबले मांस, साथ ही अंडा, सेम और मसूर भोजन में शामिल करने के लिए बहुत अच्छा विकल्प हैं।
    • 2,400 कैलोरी एक दिन की खपत रखकर, प्रति दिन डेयरी के तीन कप (दही, दूध या पनीर, उदाहरण के लिए) के साथ ही मांस (मछली, दुबला मांस) की 185 ग्राम, सेम और नट्स लेने का प्रयास करें।
    • हमेशा पारा के निम्न स्तर के साथ समुद्री भोजन का उपभोग करते हैं, ताकि शरीर में इसकी मात्रा में वृद्धि न हो। चिंराट, सामन, हल्का कैन्ड टूना और बकरीफिश सभी अच्छे विकल्प हैं।
  • स्टेस्ट मिल्क को अधिक पोषक कदम 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    सब्जियां, फल और साबुत अनाज के संतुलित आहार को अपनाना। वे भी महत्वपूर्ण हैं, जैसे गेहूं की रोटी और भूरे रंग के चावल। उन्हें अपने उपभोग और बच्चे की कीटनाशक अवशेषों को कम करने से पहले फलों और सब्जियों को हमेशा धोने से पहले मत भूलना।
    • 2,400 कैलोरी का एक दैनिक सेवन रखकर, जैसे स्टार्च (आलू और कद्दू) के साथ हरी पत्तेदार सब्जियों (पालक और गोभी, उदाहरण के लिए), इस तरह के मिर्च और गाजर के रूप में नारंगी सब्जियों, और सब्जियों के रूप में प्रति दिन सब्जियों, के तीन कप खपत करते हैं। विभिन्न प्रकार के फल के दो कप और प्रति दिन 225 ग्राम पूरे अनाज का उपभोग करना भी महत्वपूर्ण है।
  • स्टेस्ट मिल्क अधिक पौष्टिक चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    विभिन्न प्रकार के भोजनों को निगलना करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें स्तनपान के दौरान विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को खाने से स्तन के दूध का स्वाद बदल जाएगा और पहले से ही अलग-अलग स्वादों के संपर्क में बच्चे को छोड़ दिया जाएगा, जिससे तालु विकसित हो सकेगा और बढ़ते हुए ठोस खाद्य पदार्थों में आसानी से आदी हो सकेंगे।
    • स्तनपान के रूप में प्रदान किए जाने वाले भोजन के स्वादों के समान अधिकांश बच्चे इस तरह, माताओं को इस समय के दौरान कुछ खाद्य पदार्थों से बचने की ज़रूरत नहीं है।
  • स्टेस्ट मिल्क को अधिक पोषक चरण 5 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    ध्यान दें अगर छोटे से खाने वाले खाद्य पदार्थों से एलर्जी की प्रतिक्रियाएं हैं कुछ मामलों में, बच्चे को कुछ के प्रति संवेदनशील हो सकता है, जैसे कि डेयरी या स्वभावयुक्त खाद्य पदार्थ, एलर्जी के लक्षणों के साथ। याद रखें कि यदि बच्चा संवेदनशीलता या एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लक्षण प्रदर्शित करता है, तो वह वह भोजन का जवाब दे रहा है जिसे आपने खाया है, स्तन का दूध ही नहीं। जब भोजन बदलते हैं, तो इस तरह की अभिव्यक्तियों को अपने दम पर जाना चाहिए। अगर आप अपने बच्चे के दूध में मौजूद खाद्य पदार्थों के एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं के बारे में चिंतित हैं तो एक डॉक्टर से बात करें संभव लक्षणों में से कुछ हैं:
    • बलगम और रक्त के साथ ग्रीन मल
    • दस्त और उल्टी
    • एक्जिमा, दाने, सूखी त्वचा या पित्ती
    • स्तनपान के दौरान या बाद में असुविधाजनक
    • एक लंबे समय के लिए रोना और उदास देखो
    • असुविधा के साथ अचानक जागने
    • छींकने और खांसी
    • जब आपका बच्चा स्तनपान के दौरान या चार से 24 घंटों के भोजन के दौरान इन अभिव्यक्तियों में से किसी को प्रदर्शित करता है, तो एलर्जी या संवेदनशीलता के स्रोत का पता लगाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश न करें तुरंत एसएएमयू (1 9 2) को फोन करें या बच्चे को निकटतम अस्पताल ले जाएं यदि आपको लगता है कि उन्हें साँस लेने में समस्या हो रही है।



  • स्टेस्ट मिल्क अधिक पौष्टिक चरण 6 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    विटामिन और खनिज पूरकों के उपयोग के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें मां के दूध, एक स्वस्थ और संतुलित आहार के साथ जुड़े लेकिन बच्चा के लिए पर्याप्त विटामिन और खनिज प्रदान करना चाहिए, यदि आप दोनों के लिए और उसके लिए पोषक तत्व इनपुट बारे में चिंतित हैं, डॉक्टर के पास जाने और पूरक आहार के उपयोग के बारे में पूछते हैं विटामिन और खनिज
    • डॉक्टर को मां के विटामिन ए, डी, बी 6 और बी 12 के स्तर की जांच करनी चाहिए, यह सुनिश्चित करना कि शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा पर्याप्त है। स्वास्थ्य समस्याओं के साथ कुपोषित माताओं को विटामिन और खनिज, जैसे कि विटामिन डी और बी 12 पूरक आहार लेना पड़ सकता है।
  • स्टेस्ट मिल्क को अधिक पोषक कदम 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    माताओं जो शाकाहारी आहार का पालन करते हैं उन्हें पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए। प्रतिबंधात्मक आहार में आहार और विटामिन का सेवन समायोजित करके महिला को अधिक पोषक तत्व प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • आहार लोहे के प्रोटीन और कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थों में समृद्ध होना चाहिए। दाल, सारा अनाज उत्पादों, मटर और गहरे हरे रंग के पत्तों के साथ सब्जियां आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। भोजन में लोहे के अवशोषण में शरीर को सहायता करने के लिए खट्टे फल भी खाएं। अंडे और डेयरी उत्पादों या हर्बल प्रोटीन (टोफू, दूध और सोया दही) जैसे प्रोटीन समृद्ध पदार्थों को शामिल करें।
    • डॉक्टर भी विटामिन बी 12 की खुराक की सिफारिश कर सकते हैं, जो कि बच्चे के मस्तिष्क के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए रोजाना लिया जाता है। कुछ मामलों में, विटामिन डी की खुराक भी उन माताओं के लिए निर्धारित की जाती है, जिनके पास सूरज के अधिक जोखिम नहीं है और गाय का दूध नहीं लेते हैं, जो उस पोषक तत्व में समृद्ध होता है। कैल्शियम और फास्फोरस को अवशोषित करने में मदद करते समय विटामिन डी बच्चे के आहार के लिए आवश्यक होता है
  • विधि 2
    द्रव खपत को समायोजित करना

    स्टेस्ट मिल्क अधिक पोषक चरण 8 बनाएं
    1
    स्तनपान के बाद पानी पीना पेय पदार्थों का उत्पादन दूध के दूध की मात्रा को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन जब भी आप प्यास महसूस करते हैं और स्तनपान के बाद पीने के लिए महत्वपूर्ण होता है पानी के लिए चिपकाएं और जूस और सोडा जैसे चीनी युक्त समृद्ध पदार्थों से बचें।
  • चित्र बनाओ स्तन दूध अधिक पौष्टिक कदम 9
    2
    प्रति दिन तीन कप कॉफी या किसी भी कैफीन युक्त पेय से अधिक नहीं पीते हैं। अधिक कैफीन से सावधान रहना क्योंकि इससे बच्चे को परेशान किया जा सकता है और उसे अच्छी तरह नींद न दें। एक सामान्य राशि (तीन कप तक) समस्याओं का कारण नहीं होगा
  • स्टेस्ट मिल्क को अधिक पोषक कदम 10 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपको अल्कोहल के बारे में सावधान रहने की जरूरत है दूध पिलाने के दौरान समय-समय पर पीने के लिए ठीक है, क्योंकि दूध में अल्कोहल की एक छोटी मात्रा में बच्चे को हानिकारक नहीं होना चाहिए, खासकर यदि वह पहले से ही कुछ महीने पुराना हो। यदि आप एक से अधिक गिलास पीते हैं, तो आपके बच्चे को स्तनपान न करने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए जब तक कि शराब शरीर छोड़ न दे।
    • शरीर के वजन पर निर्भर करता है, 5% शराब के साथ 340 ग्राम बीयर, 11% शराब के साथ 142 ग्राम शराब या 40 ग्राम शराब वाला 42 ग्राम शराब शरीर छोड़ने के लिए दो से तीन घंटे लगते हैं।
    • शराब की वापसी की गति में स्तन के दूध को पंप और निकालने की कोशिश मत करो, क्योंकि यह काम नहीं करेगा। सबसे अच्छा विकल्प यह है कि शरीर को छोड़ने के लिए निश्चित समय का इंतजार करना।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com