IhsAdke.com

किशोरावस्था में गर्भावस्था कैसे रोकें

किशोरों में गर्भावस्था की दर पिछले कुछ वर्षों में गिर रही है, क्योंकि माता-पिता और विद्यालयों ने परामर्श पर अधिक ध्यान केंद्रित किया है और किशोरावस्था के लिए स्मार्ट विकल्प बनाने के लिए उपकरण प्रदान किए हैं। साक्ष्य से पता चलता है कि मार्गदर्शन और बातचीत निस्संदेह किशोर गर्भावस्था को रोकने के लिए सबसे प्रभावी उपाय है।

चरणों

विधि 1
किशोर गर्भावस्था को रोकना

चित्र शीर्षक किशोर गर्भावस्था कदम 1 शीर्षक
1
इस विषय के बारे में पता करें कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि सेक्स और गर्भावस्था के बारे में जितनी अधिक जानकारी इकट्ठी होती है, उतनी ही आप इस विषय के बारे में सही निर्णय लेने के लिए बेहतर तैयार रहेंगे। और इंटरनेट एक महान शोध उपकरण है यहां आपको कई विश्वसनीय वेबसाइट मिलेगी जो सेक्स और प्रारंभिक गर्भावस्था के बारे में उपयोगी और गुणवत्ता की जानकारी प्रदान करती हैं।
  • एक अवांछित गर्भावस्था से बचने के लिए, आपको यह जानना होगा कि यह कैसे होता है और आवश्यक सावधानी कैसे बरतनी चाहिए। संक्षेप में, हम कह सकते हैं कि गर्भावस्था निम्नलिखित तरीके से होती है: पुरुष वीर्य नामक एक पदार्थ का उत्पादन करता है, जो लिंग के माध्यम से अपने शरीर को छोड़ देता है यह पदार्थ महिला के योनि में यौन संभोग या अन्य तरीकों से जमा होता है। जैसे ही योनि में पेश किया जाता है, वीर्य में निहित शुक्राणु एक अंडे के निषेचन के लिए और एक बच्चे के गठन को आरंभ करने के लिए गर्भाशय की ओर तैरता है। महिलाएं अपने चक्र में कुछ ही समय में अंडे का उत्पादन करती हैं, फिर भी, शुक्राणु हमेशा एक को निषेचन के लिए आवश्यक गुणवत्ता नहीं होते हैं यही कारण है कि जब आप यौन संबंध रखते हैं तो हर बार आपको गर्भवती नहीं मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक किशोर गर्भावस्था चरण 2 नामक
    2
    पता करें कि मिथक क्या है और सच्चाई क्या है। आप कैसे गर्भवती प्राप्त कर सकते हैं के बारे में कई मिथकों हैं यदि आप तथ्यों की सच्चाई को जानते हैं, तो आप स्वयं की रक्षा करने में अधिक सक्षम होंगे और याद रखें: संदेह में, यह अपने आप को बचाने के लिए सबसे अच्छा है। जब तक आपके द्वारा पढ़े गए गलत जानकारी या किसी दोस्त ने तुम्हें जोखिम देने और गर्भवती होने की पर्याप्त सुरक्षा नहीं होने तक आपके पास पर्याप्त सुरक्षा होने तक इंतजार करना बेहतर होता है, ताकि आप यह सुनिश्चित कर लें कि आप एक निश्चित तरीके से अभिनय करेंगे जिससे आप जोखिम नहीं लेंगे।
    • मिथक: "मासिक धर्म के दौरान असुरक्षित यौन संबंध होने पर गर्भवती नहीं होती" महिलाओं को मासिक धर्म के पहले 14 दिन पहले ऑक्लेट होते हैं, लेकिन यह तारीख सही नहीं है, क्योंकि मासिक चक्र कई बाहरी कारकों से प्रभावित हो सकता है और परिपक्व अंडकोष उस अवधि के दौरान किसी भी समय जारी किया जा सकता है। वास्तव में, इस गर्भनिरोधक विधि का संकेत नहीं है क्योंकि यह ovulation के सटीक दिन को इंगित करना बहुत मुश्किल है।
    • मिथक: "यदि आप संभोग बाधित अभ्यास करते हैं तो आप गर्भवती नहीं होते हैं।" बाधित संभोग गर्भनिरोधक की एक विधि है जिसमें लड़का स्खलन से पहले योनि के भीतर से लिंग निकाला जाता है या का आनंद (संभोग और वीर्य को मुक्त करने से पहले)। समस्या यह है कि लिंग स्खलन से पहले द्रव को रिलीज करता है जिसमें लाइव स्मेर्मेटोजोआ होता है! गर्भावस्था से बचने के लिए इस पद्धति का उपयोग करना बहुत जोखिम भरा है क्योंकि विफलता दर अधिक है क्योंकि कुछ लड़कों में भी स्खलन नहीं हो सकता है। ज्यादातर लोगों के लिए, "जन्म नियंत्रण" के इस रूप के साथ गर्भवती होने की संभावना बहुत बढ़िया है, लगभग 30% तक पहुंचने में।
    • मिथक: "यदि आप निश्चित स्थानों पर कुछ गलतियां करते हैं या यौन संबंध रखते हैं तो आप गर्भवती नहीं होते हैं।" इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पूल / गर्म टब में सेक्स कर रहे हैं या अगर लड़की अधिनियम के दौरान ऊपर है। यदि लिंग को योनि में बिना किसी सुरक्षा के पेश किया जाता है, तो गर्भावस्था हो सकती है।
    • मिथक: "यदि आप बाद में _______ करते हैं तो आपको गर्भवती नहीं होगी।" जब तक कि सफेद स्थान वाक्यांश से भरा नहीं है: दवाओं या चिकित्सा उपकरणों जैसे आईयूडी का इस्तेमाल करते हुए, यह पूरी तरह से एक मिथक है। यौन संभोग, स्वच्छ शावर, शावर, पीइंग, कुछ खाद्य पदार्थ खाने के बाद जिंगल करें: जो भी आपकी रणनीति है, यह गर्भावस्था को रोकने के लिए प्रभावी नहीं होगा।
  • प्रीवेंशन किशोर गर्भावस्था चरण 3 नामक चित्र
    3
    जितना आप कर सकते हैं उतना ही बचे रहें। हम उन बहुत ही कट्टरपंथी लोगों की तरह आवाज़ नहीं करना चाहते, लेकिन संयम वास्तव में आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है कि वे गर्भवती न हों यहां तक ​​कि जन्म नियंत्रण के सबसे प्रभावी रूप कभी-कभी विफल होते हैं। यदि आप वास्तव में एक अवांछित गर्भधारण से बचने के लिए चाहते हैं, तो यौन इच्छा को छोड़ने के अन्य तरीकों की खोज करें जो प्रवेश शामिल नहीं करते हैं।
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि गर्भावस्था केवल एकमात्र जोखिम नहीं है जो सेक्स ऑफ़र करती है। आपको यौन संचारित बीमारियों (एसटीडी) से खुद को बचाने की भी आवश्यकता है।
    • आपको यह भी याद रखना चाहिए कि किसी रिश्ते में, समय होने पर चीजों को होने देना अच्छा है। यद्यपि सेक्स मज़ेदार है और हमें अच्छा महसूस कर लेता है, यह बहुत जटिलता और जिम्मेदारी का बहुत बड़ा बोझ लाता है। आप यह भी मान सकते हैं कि आप सेक्स शुरू करने के बाद आपको कम समस्याएं आ जाएंगी, लेकिन यह सच नहीं है। इस कारण से, जब तक आप पर्याप्त परिपक्व न हो जाएं तब तक संयम बरतें और यौन क्रियाकलाप की शुरुआत के साथ पूरे पैकेज को संभालने में सक्षम हो।
  • चित्र शीर्षक किशोर गर्भावस्था कदम 4 शीर्षक
    4
    आपकी इच्छा, अपने यौन तनाव (विशेषकर यदि आप एक लड़के हैं) को रिहा करने के अन्य तरीके खोजें। प्रवेश के साथ पूर्ण सेक्स यौन तनाव जारी करने का एकमात्र तरीका नहीं है। यदि आपके पास जन्म नियंत्रण विधियों तक पहुंच नहीं है, या यदि आप 100% सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप गर्भवती नहीं होंगे, या कि आप गर्भवती नहीं होंगे, तो अपने यौन इच्छाओं को पूरा करने के अन्य तरीकों की कोशिश करें, इसके परिणामस्वरूप अन्य बच्चों को।
    • पारस्परिक हस्तमैथुन की तरह कुछ प्रयास करें यह आपके साथी के सामने उत्तेजित होने या दूसरे को उत्तेजित करने के लिए नीचे आता है। जब तक प्रवेश नहीं होता है, और पुरुष वीर्य को योनि से दूर रखा जाता है, गर्भावस्था का कोई खतरा नहीं होता है। एसटीआई के विरुद्ध सुरक्षा के मामले में यह अभ्यास अपेक्षाकृत सुरक्षित है
    • आप मौखिक या गुदा सेक्स की कोशिश कर सकते हैं यद्यपि वे प्रथाएं हैं जो गर्भावस्था के जोखिम का सामना नहीं करती हैं, उन्हें हमेशा कंडोम के उपयोग के साथ किया जाना चाहिए, क्योंकि वे रोग और संक्रमण प्रसारित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक किशोर गर्भावस्था कदम 5 शीर्षक
    5
    एक वयस्क से बात करें जो आप भरोसा करते हैं। उस व्यक्ति की खोज करें जो आप पर भरोसा करते हैं और सुरक्षित सेक्स, यौन स्वास्थ्य, रिश्ते, और गर्भावस्था के बारे में सलाह मांगते हैं। एक पुराने दोस्त, पिता, मां, चाचा या बहन की तलाश करें जो आप आनंद लेते हैं और भरोसा करते हैं, और उस व्यक्ति से आपको सही संसाधन ढूंढने में मदद करने के लिए कहें ताकि आप अवांछित गर्भधारण से बचने के लिए जितनी संभव हो सके खुद को सुरक्षित कर सकें। ईमानदार रहें और हमें इस विषय के बारे में अपने सभी प्रश्न बताएं। बातचीत सबसे पहले मुश्किल हो सकती है, लेकिन आप देखेंगे कि किसी पर भरोसा करने के लिए कितना महत्वपूर्ण है।
    • आप यह कहकर शुरू कर सकते हैं कि आप अपने पिता या अपनी मां के साथ इस तरह की बातचीत करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, लेकिन आप अपने रिश्ते में आगे बढ़ना चाहते हैं और इसके बारे में कुछ संदेह है। समझाओ कि आप गर्भवती होने से बहुत डरते हैं, और गर्भनिरोधक की सबसे अच्छी विधि चुनने के लिए इस व्यक्ति की सहायता करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक किशोर गर्भावस्था कदम 6 शीर्षक
    6
    लड़कियों के लिए, पहले संभोग से पहले एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना सर्वोत्तम है। यदि आप अपने परिवार में किसी से इस तरह के निजी मामले के बारे में बात करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ / डॉक्टर से परामर्श करें और मार्गदर्शन के लिए पूछें कि आपके यौन जीवन को सबसे सुरक्षित तरीके से कैसे शुरू किया जाए।
    • यदि आप अभी भी किशोर हैं, तो अपनी मां (चाची या बड़ी बहन) से पूछिए कि आप के लिए एक नियुक्ति करें और इस पेशेवर के साथ खुले तौर पर बात करें। उसे पता चल जाएगा कि आपको सर्वोत्तम तरीके से मार्गदर्शन कैसे करना संभव है
  • प्रीवेंशन किशोर गर्भावस्था चरण 7 नामक चित्र
    7
    दवाओं और अल्कोहल का उपयोग न करें इस प्रकार के पदार्थ से दूर रहने के लिए कई कारण हैं, लेकिन एक महत्वपूर्ण बात ये है कि ये दोनों आपको बहुत बुरा निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। जब आप नशे में या ड्रग्स के प्रभाव में होते हैं, तो आपका मस्तिष्क सामान्य रूप से काम नहीं करता है (यही वजह है कि यह प्रभाव बहुत अच्छा है)। इसका मतलब यह है कि एक सामान्य स्थिति में आप सामान्य रूप से स्मार्ट पसंद करते हैं और कंडोम का उपयोग करते हैं, जब आप अल्कोहल और ड्रग्स के प्रभाव में होते हैं तो आपका मस्तिष्क उस विकल्प पर विचार नहीं करता।
    • अगर आप पीते या चेतना को खोने के मुद्दे पर नशीले पदार्थों का दुरुपयोग करते हैं तो आपको जो कुछ भी हो सकता है, उस पर आपको भी विचार करना होगा। जब आप इन पदार्थों पर नियंत्रण और दुरुपयोग खो देते हैं, तो आप भी अपने शरीर पर नियंत्रण खो देते हैं और अन्य लोग आपके शरीर के साथ क्या कर सकते हैं।
    • इसका एक उदाहरण यह है कि किशोर गर्भावस्था की 20% से ज्यादा घटनाओं में मादक पेय पदार्थों के प्रभाव के तहत यौन व्यवहार किया जाता है।
  • विधि 2
    किशोरी को शुरुआती गर्भावस्था के जोखिम के बारे में मार्गदर्शन करना

    चित्र शीर्षक किशोर गर्भावस्था कदम 8 शीर्षक
    1
    पता करें कि आप अपनी किशोर बेटी को सेक्स के बारे में मार्गदर्शन कर सकते हैं। आंकड़ों के अनुसार, किशोर गर्भधारण को रोकने में जानकारी सबसे अच्छा हथियार है अध्ययन बताते हैं कि अधिक जानकारी किशोरावस्था के बारे में है कि शिशुओं को कैसे पैदा किया जाता है और कैसे अवांछित गर्भधारण से बचें, इस संबंध में गलती करने की अधिक संभावना है। यह संभव है कि, जब वे जवान हुए, कई माता-पिता सबसे सही तरीके से निर्देशित नहीं थे। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि माता-पिता अपने किशोर बेटे या बेटी के साथ बातचीत करने से पहले विषय को खोजते हैं
    • जब माता-पिता सबसे सही तरीके से स्वयं को निर्देश देते हैं, तो वे इस मुद्दे को अपने बच्चों के साथ संबोधित करने में अधिक सहज महसूस करते हैं, विशेषकर माता-पिता को अधिक रूढ़िवादी माना जाता है।
    • सेक्स के बारे में जानकारी पुस्तकों में पायी जा सकती है जो विषय के साथ काम करती हैं, डॉक्टरों के कार्यालयों और यहां तक ​​कि इंटरनेट पर भी सूचना पत्रक में।
  • चित्र शीर्षक किशोर गर्भावस्था कदम 9 शीर्षक
    2
    माता-पिता को गर्भावस्था के बारे में कुछ मिथकों को तोड़ने में मदद करनी चाहिए जब बच्चों को पर्याप्त यौन शिक्षा नहीं मिलती है, तो वे चीजों को कैसे काम करते हैं, इस बारे में झटके की कोशिश करते हैं अक्सर, ये मान्यताओं प्रफुल्लित करने वाला और बहुत ही भ्रामक हैं। अब, इन विचारों में से कुछ के रूप में अजीब लग सकता है (जैसे: यदि आप एक लड़के को चूमते हैं तो आप गर्भवती हो सकते हैं! ), कभी-कभी गलत सूचना आपकी किशोर बेटी को गर्भवती होने में सहायता कर सकती है, या कि उसका बच्चा किसी को भी प्रजनन कर सकता है जब यह सेक्स शिक्षा की बात आती है, किशोरों के किसी भी संदेह और गलत धारणाओं को स्पष्ट करना आवश्यक है, ताकि वे सही विकल्प बनाने में सक्षम हों।
    • इस लेख के पहले भाग में गर्भावस्था के बारे में मिथकों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं
    • यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि किशोरी सेक्स के बारे में क्या जानता है, उससे बात कर रही है जैसे प्रश्न: आप सेक्स के बारे में क्या जानते हैं? एक महिला गर्भवती कैसे हो सकती है? किसी पुरुष के यौन संबंध में क्या भूमिका होती है? आपको कैसा लगता है कि गर्भावस्था को रोका जा सकता है?, उन सवालों के उदाहरण हैं जो आप अपने बच्चे के स्तर की जानकारी जानने के लिए उपयोग कर सकते हैं। "
  • बचें किशोर गर्भावस्था चरण 10
    3
    गर्भनिरोधक गोली का उपयोग करने के लिए लड़कियों की माताओं अपनी बेटियों से बात कर सकती हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास खुले संचार और अपनी बेटी के साथ एक अच्छे संबंध हैं, तो आपके किशोर इस समस्या को आपके साथ असुविधाजनक महसूस कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करना कि आपकी बेटी को गर्भवती होने के जोखिम को बिना किसी सुरक्षित सेक्स जीवन के सभी साधनों को जानना चाहिए, वह स्वयं को रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका है
    • एक विकल्प उसे स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करने के लिए निर्देश देना होगा ताकि चिकित्सक उसे उसके लिए सबसे उचित गर्भनिरोधक विधि चुनने में मदद कर सके।
    • मदद करने का एक और तरीका यह है कि अपने बेटे या बेटी को यह बताने के लिए कि घर के बाथरूम दराज में हमेशा कंडोम रखेगा। इसलिए उनकी अनुमति के बारे में पूछने के बिना, उन्हें जितनी आवश्यकता हो सकती है।



  • प्रीवेंशन किशोर गर्भावस्था चरण 11 शीर्षक वाले चित्र
    4
    अपनी चिंताओं के बारे में उन्हें सुरक्षित रखें हम यहां बहस नहीं कर रहे हैं कि आपको अपने बच्चों के सेक्स जीवन के बारे में 100% उदारवादी होना चाहिए। अगर आपको अत्यधिक जिम्मेदारी का सामना नहीं करना पड़ता है, तो उनके लिए यह जानना ज़रूरी है कि आप कितना ख्याल रखते हैं और कैसे बुरा नतीजा हो सकता है। यह बहुत संभावना है कि एक किशोरी अपने यौन जीवन को शुरू करने के बारे में दो बार सोचता है, जब माता-पिता स्वस्थ, सीधा, गैर-जघन्य तरीके से अपनी चिंताओं पर चर्चा करेंगे। अपने बच्चों के साथ बातचीत में, विषयों पर चर्चा करें जैसे कि:
    • स्वास्थ्य जोखिम
    • भावनात्मक और
    • उनके भविष्य के जोखिम
  • प्रीवेंशन किशोर गर्भावस्था चरण 12
    5
    अन्य महत्वपूर्ण विषयों के बारे में भी बात करने का मौका लें। दुर्भाग्य से दवाओं और शराब किशोर ब्रह्मांड का हिस्सा हैं उन्हें बताएं कि भले ही वे हमेशा बहुत ज़िम्मेदार हों, आपको आगे आने वाले हर भविष्य को खतरे में डालने के लिए सिर्फ एक गलत कदम उठाने की जरूरत है। इसे स्पष्ट कर दें कि भले ही आप सहमत न हों, अगर वे पीने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें बहुत ज़िम्मेदार होना चाहिए, क्योंकि जब हम हमारे पूर्वाग्रहित फैसले करेंगे तो हम विनाशकारी विकल्प चुन सकते हैं।
    • लड़कियों को चेतावनी दी जानी चाहिए कि लड़कों के नियंत्रण क्या हो सकते हैं। और लड़कों को चेतावनी दी जानी चाहिए कि किसी भी संभोग से पहले लड़की की सहमति कितनी महत्वपूर्ण है। और नशीली दवाओं और शराब के दुरुपयोग से उन्हें भूल सकते हैं।
  • चित्रित किशोर गर्भधारण चरण 13 के शीर्षक से
    6
    अपने भविष्य के बारे में बात करें जब एक किशोरी के भविष्य के लिए लक्ष्य और महत्वाकांक्षाएं होती हैं, तो वह उन लक्ष्यों को प्राप्त करने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर लेते हैं और सेक्स, ड्रग्स और अल्कोहल जैसे मुद्दों को अधिक जिम्मेदार तरीके से निपटाना होगा। उन्हें अपने सपनों का पीछा करने में मदद करें, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतीत करें और उन्हें यह विश्वास करने के लिए प्रोत्साहित करें कि वे अभी भी हो सकते हैं। यह निश्चित रूप से उन्हें व्यस्त और परेशानी से बाहर रखेंगे
  • प्रीवेंशन किशोर गर्भावस्था चरण 14 शीर्षक वाले चित्र
    7
    उन्हें व्यस्त रखें यदि एक किशोरी का दिन विभिन्न गतिविधियों से भरा हुआ है, तो उसे परेशानी में आने के लिए कम समय और ऊर्जा मिलेगी। यह उन्हें डेटिंग और शारीरिक अंतरंगता की तलाश करने से रोकने के लिए पर्याप्त होने की उम्मीद नहीं है, लेकिन अपने अवसरों में कमी होगी और, ज़ाहिर है, सिर्फ इसलिए कि वे बोर हो गए हैं सेक्स के लिए खोज करने के लिए उन्हें नेतृत्व नहीं करेंगे।
    • उन्हें एक क्लब में नामांकित करने की कोशिश करें या उन्हें अतिरिक्त कक्षाओं में नामांकित करें, ताकि वे अपने हितों और शौकों में व्यस्त हों। यदि आपकी बेटी का शौक घर पर चलाया जा सकता है, तो उपकरण उपलब्ध कराएं ताकि वह खुद को पूरी तरह से इस गतिविधि में समर्पित कर सकें।
    • यदि आप अपनी बेटी के अतिरिक्त शिक्षण का खर्च नहीं उठा सकते हैं, तो अपने शहर में मुफ्त गतिविधियों की तलाश करें ताकि आपके किशोरों में रुचि हो। कई नगर पालिकाओं में, सार्वजनिक और निजी संस्थाओं के साथ नगर पालिकाओं के भागीदार पूरी तरह से नि: शुल्क प्रशिक्षण, योग्यता और खेल प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।
  • प्रीवेंशन किशोर गर्भावस्था चरण 15
    8
    अपने बेटे या बेटी पर ध्यान दें वास्तव में, आप अपने किशोरों की पसंद के विकल्पों को नियंत्रित नहीं कर सकते लेकिन अगर आपको इसकी ज़रूरत है, तो आप उन विकल्पों को सीमित करके अपने तरीके से निर्देशित कर सकते हैं जो इसे कर सकते हैं। अपने बच्चों के जीवन में शामिल हो जाओ यदि वे किसी से ज्यादा पुराने (लड़कियों के लिए) या बहुत छोटी (लड़कों के लिए) डेटिंग कर रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए क्या कर सकते हैं कि वे अच्छे विकल्प बनाते हैं एक बहुत प्यारे रिश्ते होने के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में उनसे बात करें गंभीर जीवन के इस चरण में यदि किशोर केवल पार्टियों में भाग लेने के बारे में सोचते हैं, तो शायद यह समय की स्थिति लेना और अपने जीवन में थोड़ा और नियम रखे। यद्यपि इन परिस्थितियों को हमेशा नियंत्रित करना आसान नहीं होता है, फिर भी कोई कार्रवाई नहीं करने के बजाय एक रवैया लेना बेहतर होता है
  • विधि 3
    विभिन्न जन्म नियंत्रण विकल्पों को समझना

    चित्र शीर्षक किशोर गर्भधारण कदम 16 शीर्षक
    1
    जन्म नियंत्रण कैसे काम करता है इसके बारे में अधिक जानें। गर्भपात की घटना जैसी जानकारी, या आपके शरीर को जन्म नियंत्रण की विधि कैसे हानि पहुंचा सकती है, यह सच नहीं है। वहाँ जन्म नियंत्रण विधि के कई अलग अलग प्रकार, कंडोम से प्रत्यारोपण को लेकर हैं, और सभी एक आदमी से शुक्राणु को रोकने के लिए प्रभावी रहे हैं कभी नहीं एक मादा अंडे की बात आती है, या यह सुनिश्चित करें कि अंडे गर्भाशय में प्रत्यारोपित नहीं है। प्रत्येक विधि पर खोज करें और आपके लिए सही विकल्प चुनें।
    • यह जानने के लिए कि प्रत्येक पद्धति कैसे काम करती है, न केवल इसका उपयोग करने के लिए आपको और अधिक आरामदायक बनाती है, लेकिन आपको इसे सही तरीके से उपयोग करने में मदद मिलेगी और आपकी पसंद के जीवनशैली का सबसे अच्छा विकल्प चुनने में मदद मिलेगी। कुछ गर्भनिरोधकों को प्रभावी होने के लिए एक बहुत विशिष्ट तरीके से इस्तेमाल करने की आवश्यकता है, इसलिए यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो चीजों को आसानी से भूल जाते हैं (उदाहरण के लिए), कुछ तरीकों से आपको कोई सूट नहीं होगी।
  • प्रीवेंशन किशोर गर्भावस्था चरण 17 शीर्षक वाले चित्र
    2
    बाजार में उपलब्ध गर्भ निरोधकों के प्रकारों को जानें। एक गर्भनिरोधक हमेशा गोलियां नहीं आते हैं कई प्रकार के ड्रग्स और डिवाइसेज हैं, जो कि एक ही कार्य करने के लिए संकेत दिए गए हैं: गर्भावस्था को रोकने के लिए एक को चुनें जो आपके लिए सही है, और एक अतिरिक्त एहतियाती उपाय के रूप में, एक समय में एक से अधिक विधि का उपयोग करें यह सिफारिश उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो गंभीर दीर्घकालिक संबंध में नहीं हैं। आप उपयोग कर सकते हैं:
    • कंडोम। कंडोम आपकी पहली पसंद होनी चाहिए क्योंकि वे यौन संचारित रोगों के प्रति सुरक्षा प्रदान करते हैं और गर्भावस्था को रोकते हैं। अगर आप एक लड़की या लड़के हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, हमेशा हाथ पर कंडोम होता है यहां तक ​​कि अगर आप जन्म नियंत्रण के किसी अन्य रूप का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो हमेशा कंडोम का उपयोग करें
    • गोली। कई अलग-अलग "गोलियां" हैं, लेकिन गर्भावस्था को रोकने के लिए केवल सभी संकेत दिए जाते हैं। वे गर्भपात का कारण नहीं बनते हैं इसके बजाय, वे अंडे के आरोपण के लिए गर्भाशय पर अजीब काम करते हैं। आमतौर पर महिला हर रोज एक गोली लेती है, हमेशा एक ही समय में। यह जन्म नियंत्रण का एक प्रभावी तरीका है, प्रयोग में आसान है और फिर भी कई अन्य लाभ प्रदान करता है (जैसे कि मुँहासे की शुरुआत को रोकने या रोकने और मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने)
    • प्रत्यारोपण और आईयूडी कई प्रत्यारोपण और आईयूडी (अंतर्गर्भाशयी उपकरण) बाजार पर उपलब्ध हैं। उनमें से कुछ बाहों और दूसरों को गर्भाशय में पेश करने के लिए लागू होते हैं सभी को जन्म नियंत्रण के सबसे प्रभावी रूपों में से एक माना जाता है। यद्यपि आवेदन महिलाओं में कुछ असुविधा पैदा कर सकता है, ये किशोरों के लिए बहुत अच्छा विकल्प हैं क्योंकि लड़की को इसका इस्तेमाल करने के लिए याद रखना जरूरी नहीं है। इनमें से अधिकांश डिवाइस कम से कम तीन वर्षों की प्रभावशीलता की अवधि प्रदान करते हैं, जबकि अन्य में 12 साल तक का जीवन रहता है। इसका मतलब है, इसका मतलब है कि एक महिला को केवल गर्भवती होने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता होगी, जब वह वास्तव में बच्चे चाहती है।
    • अन्य विधियां योनि की अंगूठी, गर्भनिरोधक स्पंज और पैच जैसे कई अन्य तरीके भी हैं। अपनी जीवन शैली के लिए सबसे उपयुक्त विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • चित्र शीर्षक किशोर गर्भावस्था चरण 18 नामक
    3
    गर्भनिरोधक विधि का सही ढंग से उपयोग करें चाहे आप किस विधि का चुनाव करते हैं, इसे प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जाना चाहिए प्रभावी अधिकांश बहुत प्रभावी होते हैं और समय का 99% काम करते हैं, लेकिन प्रभावीता के इस स्तर को तब ही हासिल किया जा सकता है अगर गर्भनिरोधक का प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया था। अपने सेक्स जीवन को शुरू करने से पहले, चुने गए गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग सही ढंग से करना सीखें यदि आप अपने किशोरावस्था के लिए माता-पिता या जिम्मेदार हैं, तो सही उपयोग का पता लगाएं और अपने बच्चे को निर्देश दें ताकि वह जान जाए कि वह सही तरीके से खुद को कैसे सुरक्षित रखें।
    • कुछ गर्भनिरोधक निर्माताओं उत्पाद को सही तरीके से उपयोग करने के बारे में ऑनलाइन जानकारी प्रदान करते हैं
  • चित्र शीर्षक किशोर गर्भावस्था कदम 19 शीर्षक
    4
    किशोरों से गर्भ नियंत्रण के साधनों के बारे में बात करें, भले ही यह विषय असहज हो या आपको पता न कि विषय पर कैसे जाना जाए। जीवन के हर पहलू के लिए एक सलाह का एक टुकड़ा है जो कहते हैं, कि यह बात कर रही है जो एक को समझता है। यह भी सच है जब यह आपके बच्चों के यौन जीवन की बात आती है। अपने माता-पिता के साथ परिवार नियोजन के तरीकों के बारे में बात करते हुए, एक वयस्क व्यक्ति जो आप पर भरोसा करते हैं, एक बेटा, बेटी, या किसी अन्य किशोरी को अजीब लग सकता है कई परिवारों और संस्कृतियों में सेक्स अभी भी वर्जित है लेकिन फ्रैंक वार्तालाप के विकास के द्वारा, हर कोई अधिक सीखता है और अधिक सहज हो जाता है जैसा कि आप इसे करते हैं, आप पाते हैं कि सेक्स के बारे में बात करना, एक आसान और स्वस्थ तरीके से, यह ध्वनि की तुलना में कम डरावना है।
    • यह लेख आपको अपने भय को एक तरफ रखने के लिए प्रोत्साहित करना और परिवार की योजना के बारे में अपनी बेटी के साथ ईमानदारी से बातचीत करना है। डरो मत!
    • जिन माता-पिता अपने बच्चों से जन्म नियंत्रण के बारे में बात करना चाहते हैं, वे वाक्यांशों के साथ वार्तालाप शुरू कर सकते हैं, जैसे "बेटा, आप बड़े हो रहे हैं और आप उन इच्छाओं को शुरू करना शुरू करेंगे जो आपके पास पहले नहीं थे यह स्वाभाविक है लेकिन ध्यान रखें कि वयस्कों की मुख्य विशेषताओं में से एक उनके व्यवहार के लिए जिम्मेदार है। चूंकि आप एक आदमी में बदल रहे हैं, मैं आपकी जिम्मेदारियों के बारे में आपसे बात करना चाहता हूं। "
    • लेकिन जो किशोर अपने माता-पिता के साथ इस पर चर्चा करना चाहते हैं, वे कुछ ऐसा कह सकते हैं, "माँ, मैं बड़े हो रहा हूं और मैं अपने भविष्य के बारे में सही निर्णय लेने में सक्षम होना चाहता हूं। मैं जन्म नियंत्रण विकल्पों के बारे में जानना चाहूंगा, क्योंकि जब मैं अपना सेक्स जीवन प्रारंभ करता हूँ, तो मैं संभवतः सबसे अधिक जिम्मेदार तरीके से कार्य करने के लिए तैयार रहना चाहता हूं। क्या आप मुझे इस संबंध में मार्गदर्शन कर सकते हैं और मेरी समझ में मदद कर सकते हैं कि मुझे क्या जानना चाहिए ताकि कुछ भी गलत न हो? "
  • प्रीवेंशन किशोर गर्भावस्था चरण 20
    5
    अपने निवारण विकल्पों को जानें यह जानना महत्वपूर्ण है कि कौन से विकल्प उपलब्ध हैं ताकि आप अपने आप को गर्भावस्था के प्रारंभिक गर्भ और यौन संचारित बीमारियों से कैसे बचा सकते हैं, इसके बारे में सूचित विकल्प बना सकते हैं। आपका भविष्य आज के चुनावों पर निर्भर करता है
    • हमेशा अपने माता-पिता के साथ अच्छे संबंध रखने की कोशिश करें वे आपके सबसे अच्छे दोस्त हैं लेकिन अगर आपका परिवार बहुत पारंपरिक है और आप समझते हैं कि घर पर इस प्रकार के विषय को संभालने के लिए कोई जगह नहीं है, तो दूसरे परिवार के सदस्य, एक मित्र या बड़ी बहन के मार्गदर्शन की तलाश करें। अपने अनुभवों को साझा करने के लिए किसी पर भरोसा करने के लिए यह हमेशा अच्छा होता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी ऐसे किशोर बच्चे को जानते हैं, तो इस व्यक्ति से बात करें और उससे कहें कि क्या उनकी जिंदगी गर्भावस्था से पहले और बाद में हुई थी।
    • इस विषय पर पहुंचने पर कोमल रहें किशोर गर्भावस्था एक बहुत मुश्किल और बहुत ही खास मुद्दा है

    चेतावनी

    • आपके माता-पिता के लिए, अपने किशोर बच्चों के विरोध का सामना करने के लिए तैयार रहें अक्सर, वे विश्वास करेंगे कि इस तरह के दृष्टिकोण गोपनीयता का आक्रमण और उन्हें नियंत्रित करने का एक तरीका है। इस स्तर पर विद्रोही व्यवहार आम हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com