IhsAdke.com

गंभीर सामाजिक चिंता पर नियंत्रण

सबसे पहले, आप अकेले नहीं हैं चिंता एक बहुत ही गंभीर स्थिति है जिसके लिए किसी अन्य बीमारी की तरह चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता होती है। नहीं, यह सिर्फ आपके सिर नहीं है यह एक बहुत ही वास्तविक स्थिति है। ऐसे कई लोग हैं जो इस स्थिति से पीड़ित हैं और उनके लिए मदद है। गंभीर सामाजिक चिंता अचानक आतंक हमलों और यहां तक ​​कि phobias हो सकता है। जब आप एक आतंक हमले कर रहे हैं, तो आपकी हृदय गति में तेजी आ सकती है, आपके हाथों की हथेलियां पसीने वाली हो सकती हैं, आप चक्कर आना, अनिद्रा, मतली महसूस कर सकते हैं, और सूची में चला जाता है। यह सब नियंत्रण के बारे में है, और जो व्यक्ति चिंतित है वह महसूस करता है जैसे वह उसे खो चुका है। चिंता बहुत कमजोर कर रही है और उसके जीवन पर गहरा असर हो सकता है। व्यक्ति कुछ सामाजिक स्थितियों से बचने के लिए बच सकता है, लेकिन यह केवल स्थिति को और भी बदतर बनाता है। सच्चाई यह है कि आप अपने जीवन का नियंत्रण वापस कर सकते हैं। इस स्थिति में आपके जीवन को नियंत्रित करने की आवश्यकता नहीं है।

चरणों

चित्र शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण चरण 1
1
आप हमेशा एक छोटे से डर महसूस करेंगे क्योंकि आप एक व्यक्ति के रूप में विकसित होते रहेंगे। यह पहली चीजों में से एक है जिसे आपको जानना चाहिए। डर मानव का हिस्सा है - यदि आप अपने आराम क्षेत्र को छोड़ देते हैं, तो आप डर महसूस करेंगे। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है दूसरी ओर, जब तक आप अपने आराम क्षेत्र से बाहर हो, आप को बढ़ने का अवसर मिलेगा।
  • चित्र शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण चरण 2
    2
    जितना आप सामाजिक चिंता के बारे में कर सकते हैं जितना सीखें इस शर्त पर पुस्तकों और वेबसाइटों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जो बहुत सारी जानकारी प्रदान करती है। सामाजिक स्थितियों में बहुत चिंतित महसूस करके, आपको संदेह हो सकता है कि आप सामाजिक चिंता से पीड़ित हैं, लेकिन इस स्थिति की प्रकृति के बारे में पर्याप्त ज्ञान के बिना, आप यह नहीं जान सकते कि यह आपके लिए लागू है या नहीं। अगले कदम पर जाने के लिए या नहीं तय करने से पहले जितना आप कर सकते हैं उतना जितना पता लगाएं।
  • चित्र शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण चरण 3
    3
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि पिछले चरण को पूरा करने के बाद आप निष्कर्ष पर आते हैं कि आप शायद सामाजिक चिंता से अपने जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने के मुद्दे पर पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें और अपने साथ सीखे सब कुछ साझा करें। आप जो कहते हैं, आपके डॉक्टर को उचित निदान प्रदान करने और आपको उपलब्ध उपचार विकल्पों पर चर्चा करने में सक्षम होना चाहिए। वह आपको एक मनोचिकित्सक, मनोचिकित्सक या अन्य चिकित्सा पेशेवर का उल्लेख करने का निर्णय ले सकता है जो आपको बीमारी से निपटने में मदद कर सकता है। यदि आपका डॉक्टर दवा, संज्ञानात्मक उपचार या उपचार के कुछ अन्य रूपों को निर्धारित करता है, तो यह आपके पहले संपर्क का बिंदु होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण के तहत चरण 4
    4
    अपने आप को एक समर्थन नेटवर्क के साथ चारों तरफ देखें यह आपके मित्र, परिवार या किसी व्यक्ति से हो सकता है, जो आपकी मदद करेगा और आपकी सहायता करेगा। आप एक समर्थन समूह में शामिल हो सकते हैं। इंटरनेट पर एक खोज करें यह जानकारी का खजाना निधि है। मदद करने के लिए तैयार दुनिया भर के लोगों से सुनना बहुत अच्छा है



  • चित्र शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण के तहत चरण 5
    5
    अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करें नीचे कुछ चीजें लिखें और उन्हें जगह दें जहां आप उन्हें देख सकते हैं, जैसे दीवार, रेफ्रिजरेटर, दर्पण और दरवाजे के पीछे। प्रेरक संदेश लिखें जैसे कि, "मैं एक सुंदर व्यक्ति हूँ," "मैं अच्छी चीजों का हकदार हूं," "मैं खुश हूं," "मैं कुछ भी कर सकता हूं जो मेरा मन सोचता है।" संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार और सकारात्मक विचार बहुत फायदेमंद हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण चरण 6
    6
    अपने लक्ष्यों को पूरा करने के बाद स्वयं को बेनकाब करने और अपने आप को इनाम देने के लिए बहुत धीरे धीरे शुरू करें उदाहरण के लिए, यदि आप बस की सवारी करने से डरते हैं, बस एक दिन बस जाओ और एक या दो स्टॉप के लिए रहें। आप अपने डर को माहिर रखने के लिए धीरे-धीरे अपने आप को उस स्थिति से उजागर करेंगे, जिससे आपको डर लग रहा है। तेजी से शुरू न करें - धीरे-धीरे शुरू करो
  • चित्र शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण 7
    7
    एक चिंता डायरी रखें अपने वसूली के लिए अपने संघर्ष में खुद को व्यवस्थित करें अपने प्रति घंटा मूड की डायरी रखें आप एक उभरती पैटर्न देख सकते हैं जो संभावित ट्रिगर कारकों की पहचान करने में बहुत मददगार हो सकता है। प्रत्येक दिन 10 के लिए एक नोट दें: 10 - आपका एक अच्छा दिन था, आत्मविश्वास और खुश हुआ - 1 - आपको एक भयानक दिन था, आपकी चिंता से अभिभूत महसूस हुआ, आदि।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण के तहत गंभीर सामाजिक चिंता का शीर्षक चरण 8
    8
    मानो कि आप बेहतर प्राप्त कर सकते हैं इसके कारण की परवाह किए बिना चिंता को दूर करना संभव है विश्वास कभी नहीं बंद करो, आप इसे खत्म हो जाएगा
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखना अपना ध्यान रखना समय निकालें उन जगहों पर अकेले जाओ जहां आप प्रकृति के साथ संपर्क करेंगे, अच्छे स्नान करें, खरीदारी करें, कुछ भी करें जो आपको अच्छा महसूस करता है।
    • अलग साँस लेने की तकनीक के साथ आराम करने के लिए जानें
    • जब आपको चिंता आ रही है, तो अपने दो अंगूठे को अपने हाथों में बांधाएं। (अब इसे करने की कोशिश करें) इससे आपको साँस लेने में मदद मिलेगी, जो हमले की शुरुआत को नियंत्रित करने में मदद करता है। (यह अस्थमा और गंभीर सिर दर्द के लिए भी काम करता है। यह अजीब है, लेकिन यह वास्तव में काम करता है)।
    • चीजों के साथ अपना मन भरने पर विचार करें अपने बारे में कम सोचने की कोशिश करें और आप अभी कैसे महसूस करते हैं, अपने इंद्रियों का उपयोग आप के आसपास के वातावरण के जितना संभव हो उतना जानकारी इकट्ठा करने के लिए करें। बेडरूम की दीवार का रंग क्या है? क्या आप सुन सकते हैं और पहचान सकते हैं? अगर यह अजीब या मुश्किल लग रहा है, तो सोचें कि आपको किसी कारण के लिए इस जानकारी की ज़रूरत है: आप एक प्लंबर या बढ़ई हैं बहाना, पर्यावरण में क्या चीजों को प्लंबर या बढ़ई के काम की आवश्यकता है? इस तरह की मदद से आप एक सामाजिक स्थिति में हैं जब आपको लगता है कि आपको कितना बुरा लगता है, इसके बारे में कम सोचते हैं।
    • याद रखें, हर बार जब आप एक सामाजिक स्थिति में आते हैं, तो उन भावनाओं में सुधार होगा। आप बेहतर और बेहतर महसूस करेंगे
    • सकारात्मक सोचो और उत्साहित रवैया रखें - छोटी चीजें आप को उखाड़ने न दें
    • एक गहरी सांस लें श्वास, अपने दिमाग में 10 तक पहुंचें और श्वास छोड़ें। इससे एड्रेनालाईन कम हो जाएगा, जो आपकी हृदय गति को बढ़ाता है।
    • कुछ चीज़ों के बारे में भावुक रहें, कुछ भी।
    • अगर आपको आतंक हमले है, तो यह याद रखने की कोशिश करें कि आतंक हमलों हानिकारक नहीं हैं, भले ही वे आपको कितना भयानक महसूस कर सकें। एक आसन्न आतंक हमले के संकेतों को उजागर करना सीखें।

    चेतावनी

    • सामाजिक स्थितियों में चिंता, डर या फंसे लगने का मतलब यह नहीं है कि आप पागल हैं। बहुत से लोगों को सामाजिक चिंता होती है, लेकिन वे अच्छी तरह से छिपाने में सक्षम हैं जितनी आप कर सकते हैं!
    • अक्सर, सामाजिक चिंता वाले लोगों ने अकेलापन और अवसाद से पीड़ित होने की शिकायत की क्योंकि उनके दोस्तों की कमी के कारण सावधान रहें, अगर सामाजिक चिंता बिगड़ती है, आत्मघाती विचार और शायद आत्म-विकृति का भ्रम हो सकता है।
    • हम सभी बुरे चरणों और संकट हैं, लेकिन वे बहुत ही अस्थायी हैं। शर्म और अवसाद स्थायी नहीं हैं यदि आप इन चीजों में फंस गए हैं और अपने दैनिक जीवन में भावनाओं या विचारों से नुकसान पहुंचाते हैं, तो आपको उस व्यक्ति के संपर्क में रहने की कोशिश करनी चाहिए जो सहायता कर सकता है। एक पहला कदम एक मित्र या रिश्तेदार से भरोसा करने के लिए हो सकता है।
    • कभी नहीं, कभी सोचें कि कुछ मरम्मत योग्य नहीं है। प्रत्येक समस्या के लिए एक समाधान है वहाँ डॉक्टरों, मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सक हैं जो आपको बेहतर महसूस करने में सहायता करने के लिए तैयार हैं।
    • अगर आपके पास आत्महत्या का विचार है, तो तुरंत किसी से संपर्क करें अगर आप या परिवार के सदस्य खुद को मारने के बारे में खतरा या सोचते हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें यह गंभीरता से लिया जाना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com