IhsAdke.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास एगोरैफ़ोबिया है

बहुत से लोग डंठल से ग्रस्त हैं, एक चिंता से संबंधित विकार संयुक्त राज्य अमेरिका में, जनसंख्या का लगभग 5% और ब्राजील में अध्ययनों से पता चलता है कि 12% आबादी में अत्यधिक चिंता की वजह से समस्याएं हैं ग्रीक मूल के वर्ड, भीड़ से डर लगना "खुले स्थानों के डर से" के रूप में अनुवाद किया जा सकता है, लेकिन अधिक भावना हो सकता है अगर के रूप में या सार्वजनिक स्थानों में एक आतंक हमले होने का डर "डर होने का डर" की व्याख्या की। आंकड़े बताते हैं कि महिलाओं को इस तरह के मानसिक विकार से दोगुना दोगुना दुश्मन होता है जो अजनबियों के साथ असुविधाजनक, सामाजिक या गैर-परिचित माहौल में लोगों को असहज बनाता है। पता लगाना कि आपके पास एजाफॉबिया है या नहीं, समस्या को सुलझाने में पहला कदम है।

चरणों

भाग 1
एजाफॉबिया से संबंधित व्यवहार की पहचान करना

चित्र शीर्षक से पता चला है कि आप अगर Agoraphobic चरण 1 हैं
1
अगर आपको कंपनी की सड़कों पर ले जाने की आवश्यकता है तो यह देखते रहें। जो कोई अकेले बाहर जाने से डरता है, हमेशा यात्रा के दौरान किसी परिचित की उपस्थिति पर भरोसा करने या किसी नए स्थान पर जाने की कोशिश करता है। एजाफॉबिया के लिए स्वतंत्रता लगभग असंभव है, क्योंकि व्यक्ति को केवल परिवार के सदस्य या मित्र के साथ आराम महसूस होता है।
  • सिर्फ एक लीटर दूध खरीदने के लिए दुकान में जाने के बारे में सोचने के लिए उत्सुक लग रहा है, एगोरोबोबिया का संकेत हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 2 हैं
    2
    मूल्यांकन करें कि क्या आप केवल पूर्व निर्धारित पथ चुनते हैं एनोफोबिया की विशेषताओं में से एक यह है कि एक अज्ञात स्थान पर जाने से चिंता का कारण बन सकता है यही कारण है कि बहुत से लोग घर से दूर जाने के लिए "सुरक्षित" मार्ग बनाने के लिए, चाहे शॉपिंग के लिए या काम करने जा रहे हों, उदाहरण के लिए
    • रोज़मर्रा के रास्ते पर नए रास्ते की कोशिश करने और घर और काम के बीच समान दिशा को दोहराते हुए, सड़क के किनारे को बदलने या अलग-अलग सड़कों पर घूमने के बिना डर ​​होने के कारण, भीड़फोड़ के लक्षण भी हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चला है कि अगर आप अग्नाशय के चरण 3 हैं
    3
    ध्यान दें और विचार करें कि क्या आप सामाजिक जीवन नहीं छोड़ रहे हैं जो लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं, उन स्थानों की संख्या को सीमित करना शुरू कर देते हैं जहां वे स्थिति को रोकने के लिए या किसी व्यक्ति को आतंक हमले पैदा करने से रोकते हैं। एजाफॉबिया वाले लोग "घरों और काम जैसे आराम क्षेत्र" बनाने के लिए जाते हैं, इन जगहों पर खुद को अलग करते हैं और नई दोस्ती नहीं करते हैं। एजाफॉबिक को यह नहीं पता है कि सुजनता कम हो गई है और सीमित है
    • शायद दोस्तों के साथ बाहर जा रहे हैं, बार, दलों और फिल्मों में जा रहे हैं, और स्कूल और काम उनके नियमित का हिस्सा थे। लेकिन धीरे-धीरे, इसे साकार करने के बिना, आपने निमंत्रणों को मना कर दिया और खुद को "भयभीत होने से डर लगाना" के लिए अलग करना शुरू कर दिया। अंत में, सत्र समाप्त हो गया और, वास्तव में, कक्षा में आतंक हमलों के डर के कारण अगले साल के लिए पंजीकरण नहीं करना था। इसके अलावा, आपने कम-से-कम मित्रों को देखा है और काम पर केवल आवश्यक समय व्यतीत किया है। इस व्यवहार में एजाफॉबिया का संकेत मिलता है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि अगर आप अग्नामोहन चरण 4 हैं
    4
    भीड़ में भय या चिंता की पहचान करें। जब आप मॉल में बहुत सारे लोगों से मिलते हैं, तो एक शो में या किराने की दुकान में, क्या आपको सांस की कमी महसूस होती है? हाथों की हथेलियों, अत्यधिक चिंता, टैचीकार्डिया और डिस्कनेक्ट किए गए विचारों पर चिंता, पसीना आशोधन के लक्षण हो सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई आतंक हमले नहीं है, तो बस एक सामाजिक घटना पर संकट होने से डरते हुए इस चिंता विकार का एक प्रकटन हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि अगर आप अग्नाशय के चरण 5 हैं
    5
    डर या घबराहट पर ध्यान दें घर के अंदर एजाफॉबिया से जुड़े आतंक के लक्षण प्रकट हो सकते हैं जब व्यक्ति को लगता है कि उसे बचने का कोई रास्ता नहीं है। एक पल के लिए भी कैसा महसूस होता है? जब आप गाड़ी में हैं, तो एक सबवे, एलेवेटर, बस, विमान या ट्रेन की सवारी करते हुए रास्ते और सड़कों में सुरंगों के माध्यम से जाने जैसी क्रियाएं संकट के ट्रिगर को ट्रिगर कर सकती हैं या संकट का कारण बन सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 6 हैं
    6
    आप किस परिस्थितियों को चलाना चाहते हैं? किसी जगह या परिस्थिति से दूर रहने के डर से डर लग रहा है और किसी भी एगोरोबोबिया से पीड़ित व्यक्ति के लिए एक आम भावना है। जो कोई मार्ग से बाहर निकलने की कोशिश करता है वह शर्मिंदा या शर्मिंदा हो सकता है, लेकिन फिलहाल वह लंगड़ा बहाना देता है। कभी-कभी उसे यह भी पता ही नहीं चला था कि छोड़ने के बजाय, वह समस्या पर कोई भी प्रतिक्रिया के बिना सोफे पर झूठ बोलना समाप्त हो गया।
    • जब आप फ़ुटबॉल स्टेडियम में एक दोस्त के साथ हैं तो आपको एजाफॉबिया के एक एपिसोड का अनुभव हो सकता है। भय की भावना इतना बुरा है कि बजाय खेल खोलने और बताओ जो एक संकट से गुजर रहा है, तुम जाओ और दोस्त है जो घर जाने के लिए कुत्ते की देखभाल करने की जरूरत है बताने के लिए एक लंगड़ा बहाना बना है। हो सकता है कि आप किसी बीमारी को खारिज कर रहे हों या किसी अन्य प्रकार की समस्या की खोज कर रहे हैं जो कि बड़ी माना जाता है
  • भाग 2
    आकस्मिकता के व्यक्तिगत लक्षणों को पहचानना

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 7 हैं
    1
    निरीक्षण करें कि चिंता लगातार होती है एजाफॉबिया की मुख्य विशेषता यह है कि जब आपको लगता है कि आप फंसने जा रहे हैं, तब आपको अत्यधिक कष्ट और डर लगना पड़ेगा। इस स्थिति में, जो अक्सर घर के बाहर होता है, व्यक्ति भयभीत हो सकता है और आतंक की भावना हो सकती है, जैसे कि कुछ बुरा हो सकता है। चिकित्सक ने निदान को बंद करने से पहले कम से कम छह महीने के लिए आपको एंजोरोबोबिया के लक्षण दिखाना पड़ता है।
    • संकट संकट का कारण हो सकता है एक भयाक्रांत हमले के लक्षणों, सीने में दर्द, स्तब्ध हो जाना, चक्कर आना, कांप, अत्यधिक पसीना, सांस की तकलीफ, उल्टी, ठंड या गर्म पाने के शामिल लग रहा है कि आप अपने आप को से डिस्कनेक्ट हैं या आप असली नहीं हैं कि है (depersonalization), मरने या नियंत्रण खोने और पागल हो जाने का डर



  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 8 हैं
    2
    अपने भय के कारणों की पहचान करें इस प्रकार के विकार से पीड़ित लोगों का डर बहुत विशिष्ट है एजाफॉबिया का निदान करने के लिए, नैदानिक ​​और सांख्यिकीय मानसिक विकार (डीएसएम -5) ने चेतावनी दी है कि रोगी को इन स्थितियों में से दो या अधिक में डर होना चाहिए:
    • भीड़ के बीच में हो या में इंतजार
    • एक खुले स्थान पर रहें जैसे कि बाजार या पार्किंग-
    • एक संलग्न स्थान में रहें जैसे कैफे या मूवी थियेटर-
    • सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें जैसे बस, सबवे, ट्रेन, विमान या नौका-
    • अकेले घर छोड़ दो
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 9 हैं
    3
    अकेले होने का भय कबूल करें क्या आप अकेले होने से नफरत करते हैं क्योंकि आप डरते हुए, भ्रमित विचारों, सांस की कमी, तचीकार्डिया और मानसिक भ्रम से डरते हैं? ये एक्झाफोबिया के लक्षण हैं सूचना अगर इन भावनाओं की तीव्रता बढ़ जाती है जब आप बिना कंपनी के होते हैं
    • दो प्रकार के भय हैं, जब कोई अकेला हो सकता है। एक सीधे एंजोरोबोबिया से जुड़ा हुआ है दूसरा तब प्रकट होता है जब व्यक्ति अकेला होता है और हमला करने के लिए असुरक्षित महसूस होता है। उत्तरार्द्ध एगोरोबोबिया का एक लक्षण नहीं है सही पहचान सही निदान के लिए महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर अग्नाभासी चरण 10 हैं
    4
    ध्यान रखें कि ऐसे लोग हैं जो एग्रोफोबिया के लिए अधिक संक्रमित हैं। 35 वर्ष से कम उम्र के महिलाओं और व्यक्तियों के विकार से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है। एजाफॉबिया के अन्य जोखिम कारक में शामिल हैं:
    • आतंक सिंड्रोम या किसी अन्य भय की तरह कुछ अन्य समस्या से पीड़ित-
    • अधिकांश समय में चिंतित या घबराहट महसूस करना-
    • माता-पिता को खोने, दुर्व्यवहार किया जा रहा है या हमला किया जा रहा है जैसे दर्दनाक अनुभवों के माध्यम से जाओ।
    • परिवार में किसी भी तरह के एजाफोबिया के इतिहास (रक्त के रिश्तेदार) वाले किसी व्यक्ति को -
    • अवसाद होने-
    • नशीली दवाओं के दुरुपयोग से संबंधित समस्याओं के माध्यम से जाओ
  • भाग 3
    उत्तेजना के लिए सहायता की मांग

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 11 हैं
    1
    अपने डॉक्टर से दवाओं के बारे में पूछें एजाफॉफिया उपचार के उपचार और उपचार को जोड़ना चाहिए। इन मामलों के लिए सबसे आम नुस्खे हैं:
    • एंटीडिप्रेसन्ट। जो serotonin reuptake (SSRI) के चुनिंदा अवरोधक होते ऐसे पैरोक्सेटाइन या फ्लुक्सोटाइन के रूप में ड्रग्स, जब एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित, रोगियों को जो आतंक हमलों और भीड़ से डर लगना है इलाज कर सकते हैं। अन्य विकल्पों में ट्राइसाइक्लिक एंटिडिएपेंटेंट्स (टीएडी) और मोनोअमैन ऑक्सीडेज इनहिबिटर (एमओओआईएस) शामिल हैं।
    • चिंता का इलाज करने के लिए दवा बेंज़ोडायज़ेपाइन एक ऐसा उत्पाद है जो कम समय में प्रभाव डाल सकता है, लेकिन इसका उपयोग जोखिम भरा है क्योंकि यह लत पैदा कर सकता है। इसलिए स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निर्धारित दवा केवल आपात स्थिति जैसे कि आतंक हमलों के लिए आरक्षित होनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 12 हैं
    2
    उपचार लें संवेदनात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) एंजोरोबोबिया का इलाज करने का सबसे प्रभावी तरीका है विधि संज्ञानात्मक उपचार की तकनीक का उपयोग करता है (तर्क है कि कुछ मानसिक बीमारियों रोगी के बारे में सोच के रास्ते से जुड़े होते हैं) व्यवहार के साथ (जो मानती है कि हम में से प्रत्येक करने वाला है कि हमें बीमार कर बदल सकते हैं)।
    • सीबीटी प्रत्येक सप्ताह कुछ 50 मिनट के बाद काम करना शुरू कर देगा चिकित्सक बात करेंगे और पूछेंगे कि वह कैसा महसूस करता है और अगले सत्र में अपने छोटे विचारों और कार्यों को अपने कामों के विश्लेषण के लिए पूछता है।
    • समय के साथ चिकित्सक आपको धीरे-धीरे सामाजिक जीवन में वापस आने का सुझाव देगा, लक्ष्य को एगोरोबोबिया की वजह से होने वाली नकारात्मक भावनाओं का सामना करना और समाप्त करना है। पहले आप कोशिश कर सकते हैं और बाजार में 15 मिनट तक रह सकते हैं, फिर 30 मिनट, एक घंटे, और इतने पर जब तक आप अच्छी तरह महसूस नहीं करते और सामाजिक परिस्थितियों में रीट हो जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 13 हैं
    3
    दिमाग को फिर से दिमागें भीड़ से डर लगना क्या मस्तिष्क में होता है जब वह कुछ है कि सच नहीं है :. कहते हैं, "आप कोनों कर रहे हैं," "यह यहाँ सुरक्षित नहीं है," या "पर भरोसा किसी को भी" समस्या से निपटने के लिए जानें न करें जिस तरह से संशोधित करके है मन से भेजे गए गलत संदेशों को सोचें और अस्वीकार करें। मानसिक रीडिक्सन में पहला कदम यह है कि मन को भ्रमित किया गया है और यह सिग्नल जो प्राप्त हो रहा है वह गलत है।
    • ऐसे क्षण जब मस्तिष्क आपको अजीब बात करने के लिए चेतावनी भेजता है, क्योंकि दृष्टि में खतरा है, एक गहरी सांस लेते हैं और आपको समझने में सहायता के लिए अन्य जानकारी मिलती है कि क्या हो रहा है। याद रखें कि आप अन्य आतंक हमलों से बच गए हैं, आपको चोट नहीं आई, बहुत कम मृत्यु हुई (यह एक्साफॉबिया का मुख्य भय है)।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि क्या आप अग्नाशून्य चरण 14 हैं
    4
    समस्याओं का सामना करें मुकाबला करने की रणनीति (जब कोई खुद को उजागर करता है) बचने से बचा जाता है और हमें जो हमें डराता है उसके लिए तत्पर हैं। आपको नियंत्रण रखना है, चिंता से लड़ना है, डर लगाना और अनुभव की बातें जैसे कि यह पहली बार है "मानसिक आग" का सामना करने के बाद, आप फीनिक्स के रूप में पुनर्जन्म हो जाएंगे, मानसिक रूप से ताज़ा होगा
    • एक परीक्षा लें क्या आप एक अन्य संकट होने से डरते हैं, सिर्फ एक प्लेटफार्म स्टेडियम में जाने के बारे में सोच कर कोरियंस बनाम पाल्मीरास को देखने के लिए? धीरे धीरे शुरू करो और एक दोस्त को एक फुटसगल मैच देखने और 15 से 20 मिनट के बीच रहने का प्रयास करें। जिम छोटा है और जनता शांत है अगली बार, लगभग 40 मिनट के लिए रहें, और इतनी उत्तरोत्तर रूप से, जब तक आप यह महसूस नहीं करते कि आप अंतिम सीटी तक ब्लीचर्स पर रहे।
    • अपने आराम के स्तर के बारे में ईमानदार रहें लक्ष्य आतंक हमलों और कर्कशवाद के ट्रिगर की पहचान करना है, और किसी हमले का कारण नहीं है। अपना समय लें और ओवर-एक्सपोजर से बचें। अपने लय का सम्मान करते हैं और जर्नल में ध्यान दें कि अनुभव के साथ उनकी उंगलियों पर क्या भावनाएं रही हैं इससे आपकी प्रगति का मूल्यांकन करने में सहायता मिलेगी।
  • चेतावनी

    • एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें यदि आपको संदेह है कि आपको चिंता विकार है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com