IhsAdke.com

सामाजिक चिंता विकार कैसे पहचानें

सामाजिक चिंता विकार (एसएडी) एक बहुत ही सामान्य स्थिति है। सामाजिक सेटिंग में रखा जाने पर एसएडी से पीड़ित व्यक्ति परेशान या डरे हुए महसूस करता है। यदि आप चिंतित हैं कि यदि आप या आपकी पसंद की किसी को सामाजिक चिंता है, तो इस स्थिति के लक्षणों के बारे में जानने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
सामाजिक परिवेश में एसएडी को स्वीकार करना

यदि आप चिंतित हैं कि अगर आपके पास किसी व्यक्ति को सामाजिक चिंता है, तो उनके व्यवहार की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। देखें कि वह सामाजिक सेटिंग में कैसे प्रतिक्रिया करता है, जब वह सवाल पूछता है या जब वह स्पॉटलाइट में होता है

शीर्षक चित्र शीर्षक सामाजिक चिंता विकार चरण 1.jpeg पहचानें
1
एक सामाजिक घटना पर लगाए जाने के विचार में आतंक से भरे हुए व्यक्ति को पहचानें यह चिंता या डर की भावना तब तक विस्तारित हो सकती है जब एक अजनबी उससे बात करता है, जब वे दूसरों के सामने व्यक्तिगत प्रश्न पूछते हैं, या किसी भी प्रकार के सामाजिक समारोह में आमंत्रित किए जाते हैं। डर एक के विचारों पर हावी है और एक आतंक बनाता है
  • उदाहरण के लिए, अगर किसी व्यक्ति को टीएएस है, तो उसे आतंक का सामना करना पड़ सकता है जब कोई मित्र उन लोगों के सामने एक सवाल पूछता है जो उन्हें नहीं पता है।
  • चित्रा शीर्षक से सामाजिक चिंता विकार चरण 2.jpeg को पहचानें
    2
    सूचना जब एक सामाजिक वातावरण में व्यक्ति असुरक्षित हो जाता है एसएडी का एक आम लक्षण असुरक्षा की भावना है जो यह तय करता है कि व्यक्ति अन्य लोगों के साथ कैसे संपर्क करता है। एसएडी के साथ लोगों को एक स्थायी डर है कि वे किसी तरह से शर्मिंदा या अस्वीकार करेंगे। यदि आप एक सामाजिक सेटिंग में हैं, सामाजिक संपर्क से पहले या सार्वजनिक रूप से बोलने से पहले आपको बेहद असुरक्षित महसूस करते हैं, तो आप टीएएस कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, तो ऐसा महसूस होता है जैसे कि आपके पास एक विषय के बारे में चर्चा करने के लिए कोई महत्व नहीं है, जिसे वह किसी समूह के साथ बहुत पसंद करती है, उसे सामाजिक चिंता हो सकती है। इसके बजाय, कोई यह सोचने के लिए व्यथित हो सकता है कि अन्य लोग उसे जिस तरह से कपड़े पहने हैं, उसे पसंद नहीं करेंगे, या लगता है कि अन्य लोगों की तुलना में उससे अधिक प्रभावशाली है।
  • चित्रित शीर्षक सामाजिक चिंता विकार चरण 3.jpeg पहचानें
    3
    पहचानें कि एक व्यक्ति सामाजिक स्थितियों से बचा जाता है यदि व्यक्ति सामाजिक बातचीत से बचने या दूसरों के सामने बात करने की कोशिश करता है, तो उसे सामाजिक चिंता हो सकती है एसएडी के साथ किसी का एक आम मार्ग उन परिस्थितियों से बचने के लिए है, जिसमें उन्हें सामाजिक सेटिंग में बात करने या बातचीत करने के लिए मजबूर किया जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे को एक पार्टी में आमंत्रित किया गया है, लेकिन जाने से मना कर दिया क्योंकि वह लोगों के साथ जाने के बारे में बहुत परेशान है, तो उसे सामाजिक चिंता हो सकती है।
  • शीर्षक चित्र शीर्षक सामाजिक चिंता विकार चरण 4.jpeg पहचानें
    4
    जब आपकी प्रेमिका बातचीत के दौरान शांत हो जाती है, तो पहचानें एसएडी वाले लोग आम तौर पर चर्चाओं में शामिल होते हैं क्योंकि वे अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए बहुत परेशान हैं। वे डरते हैं कि वे क्या कहेंगे दूसरों को नाखुश करेंगे या हास्यास्पद दिखाई देंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप दूसरों के साथ चर्चा में हैं और प्रियजन भी समूह का हिस्सा है, तो देखें कि यह कैसे इंटरैक्ट करता है। क्या यह आपके विचारों को व्यक्त करता है या धीरे-धीरे नीचे की ओर झुकता है, दूसरों के साथ आंखों के संपर्क से बचना है?
  • विधि 2
    स्कूल या एट काम पर एसएटी को पहचानना

    यदि आपको लगता है कि आपके प्रियजन के पास टीएएस है, तो शिक्षक या सहकर्मियों से बात करें कि वह उन जगहों पर लोगों के साथ कैसे संपर्क करता है।

    चित्रित सामाजिक चिंतन विकार चरण 5.jpeg पहचानें
    1
    मॉनिटर जब आप एक आगामी घटना के बारे में चिंता करना शुरू करते हैं एसएडी वाले लोग एक ऐसे भाषण के बारे में चिंतित होने लगते हैं जिससे उन्हें सामाजिक घटना देनी पड़ सकती है या वे घटना की तारीख से पहले सप्ताह में भाग लेंगे। यह चिंता पाचन समस्याओं जैसे भूख की हानि, और आमतौर पर सोने की समस्याओं के कारण होती है। भाषण की सुबह या पहले सुबह घबरा जाना सामान्य है, लेकिन यदि आप घटना से पहले परेशान सप्ताह पहले मिलते हैं, तो आमतौर पर टीएएस का संकेत होता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास दो हफ़्ते में एक भाषण है और आपने पहले से ही सब कुछ लिखा है, तो आपको अच्छी तरह तैयार होना चाहिए। हालांकि, टीएएस के साथ कोई व्यक्ति जिस रात को भाषण को बनाने की जरूरत होती है उसके पहले दो पूरे हफ्ते पहले प्रस्तुति के बारे में चिंतित जागते रह सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक शीर्षक सामाजिक पहचान विकार चरण 6.jpeg पहचानें
    2
    पता लगाएँ कि क्या आपका प्रियजन कक्षा में भाग लेता है सामाजिक चिंता का एक लक्षण कक्षा में भाग लेने के लिए अनिच्छा है। इसका अर्थ यह है कि कोई सवाल पूछने या उत्तर देने या समूह की बजाय व्यक्तिगत परियोजनाओं पर काम करने का अपना हाथ उठाए जाने का मतलब नहीं है। एसएडी के साथ लोग आम तौर पर समूहों में काम करने से बचते हैं क्योंकि वे बहुत चिंतित हैं कि टीम में लोग उनके बारे में क्या सोचेंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि वह कक्षा में कोई प्रश्न पूछने के लिए अपना हाथ उठाए जाने से बचा जाता है, भले ही वह इस विषय को समझ न सकें, यह सामाजिक चिंता का संकेत हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक नामित सामाजिक चिंता विकार चरण 7.jpeg



    3
    पता लगाएँ कि क्या आपके प्रियजनों में किसी भी प्रकार की शारीरिक चिंता है एसएडी वाले लोग आम तौर पर शारीरिक और मानसिक रूप से चिंता का लक्षण दिखाते हैं। इन शारीरिक लक्षणों में फ्लशिंग, पसीना, कांप, सांस और पक्षाघात की तकलीफ शामिल हो सकते हैं। उस संकेत के बारे में अपने शिक्षक से बात करें, जिसने ध्यान दिया हो।
    • उदाहरण के लिए, यदि प्रियजन को क्लास में बुलाया गया था और जवाब जानता है, लेकिन लाल हो जाता है, पसीना शुरू होता है और लगता है कि वह सांस लेने में असमर्थ है, और कहती है कि उसे जवाब नहीं पता है, उसे सामाजिक चिंता हो सकती है
  • चित्र शीर्षक शीर्षक सामाजिक पहचान विकार चरण 8.jpeg पहचानें
    4
    अपने विचारों को व्यक्त करने से बचने के लिए अपने प्रियजन के मन में परिवर्तन होने पर ध्यान रखें। एसएडी वाले लोग अक्सर अपने दिमाग को बदल देते हैं, इसलिए उन्हें ज़ोर से बोलने से उनके विचारों को औचित्यपूर्ण नहीं करना पड़ता है। वे अलग-थलग या परेशान होने से बचने की कोशिश करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अगर कोई एक समूह प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है और कोई एक विचार सुझाता है, लेकिन उसका एक बेहतर विचार है, तो वह व्यक्ति के कम से कम कुशल विचार को चुन सकते हैं क्योंकि वह अपने विचार को स्पष्ट नहीं करना चाहती है।
  • चित्र शीर्षक नामित सामाजिक चिंता विकार चरण 9.jpeg
    5
    पता करें कि अगर कोई व्यक्ति सार्वजनिक बोलने से बचा जाता है एएसडी वाले लोग प्रस्तुतीकरण, भाषण और सार्वजनिक रूप से बोलने वाले अन्य रूपों से बचने के लिए हर तरह से कोशिश करेंगे, जहां सभी आंखें इस पर बदल जाएंगी। पता लगाएँ कि क्या वह प्रस्तुतीकरण करती है या यदि वह आम तौर पर उनसे बचती है
    • इन स्थितियों में, व्यक्ति सोच रहा हो सकता है: क्या होगा अगर मैं सब कुछ तैयार कर दूंगा जिसे मैंने तैयार किया है? अगर मैं बीच में रुकूं तो क्या होगा? क्या होगा अगर आप सत्र के दौरान रिक्त देते हैं? वे क्या सोचेंगे? हर कोई मुझ पर हंस जाएगा मैं मूर्खतापूर्ण दिखने वाला हूँ
  • विधि 3
    सामाजिक चिंता के बारे में सीखना

    शीर्षक चित्र शीर्षक सामाजिक पहचान विकार पहचानें चरण 10
    1
    सामाजिक चिंता विकार के बारे में जानें यह आपको विकार को पहचानने में मदद करेगा। सोशल फ़ोबिया वाले व्यक्ति के पास कुछ लक्षण हैं, जैसे कि पिछले अनुभाग में सूचीबद्ध, जो कि उन्हें दूसरों से अलग करने में मदद करता है ऐसी परिस्थितियों का अत्यधिक डर है जिनके लिए एक प्रदर्शन की आवश्यकता होती है जिसमें इन लोगों को अजनबियों से निपटना पड़ता है या उन्हें देखा जा सकता है और एक महत्वपूर्ण तरीके से दूसरों की जांच की जाती है। इन स्थितियों में शामिल हैं:
    • सार्वजनिक बोलें
    • प्रदर्शन
    • दूसरों के सामने प्रदर्शन
    • नए लोगों और सामाजिक बातचीत से मिलो
  • चित्र शीर्षक नामित सामाजिक चिंता विकार चरण 11.jpeg
    2
    पता है कि एसएडी के दो रूप हैं। सामाजिक भय या चिंता वाले लोग अपने उपप्रकारों को समझकर मान्यता प्राप्त हो सकते हैं। एसएडी के दो उपप्रकार हैं: सामान्यीकृत और गैर-सामान्यीकृत एसएडी।
    • सामान्यीकृत सामाजिक घबराहट में, लगभग सभी सामाजिक परिस्थितियों में व्यक्ति के लिए डरावना और परेशानी पैदा करने वाले इंटरैक्शन या प्रदर्शन की आवश्यकता होती है। इन स्थितियों में अधिकांश लोगों में सामाजिक संपर्क (डेटिंग, बातचीत शुरू करना, आदि), प्रदर्शन का डर (सार्वजनिक रूप से बोलना) और अवलोकनत्मक भय (दूसरों के सामने काम करना) शामिल हैं
    • गैर-सामान्यीकृत उपप्रकार में एक ऐसी अनूठी स्थिति के बारे में भय या चिंता शामिल है जिसमें सार्वजनिक बोलने, प्रदर्शन या सामाजिक संपर्क की आवश्यकता होती है, या इन परिस्थितियों में से कई के बारे में अति आशंका है, लेकिन अधिकतर परिस्थितियों जैसे कि सामान्यीकृत प्रकार, जहां चिंता और ज्यादातर स्थितियों में डर मनाया जाता है और आसानी से विभेदित होता है।
  • चित्रित शीर्षक सामाजिक चिंता विकार चरण 12.jpeg पहचानें
    3
    सामान्य और सामाजिक चिंता के बीच अंतर करें हर कोई जीवन में समय-समय पर चिंता का अनुभव करता है एक नई स्थिति या स्थिति जिसमें सार्वजनिक बोलने, बातचीत या अन्य लोगों द्वारा मनाया जाता है, इसमें कुछ चिंता और भय शामिल हो सकता है, जो स्वाभाविक है। सामान्य चिंता आ रही है जो स्थिति अच्छी तरह से दूर करने में मदद करता है। समस्या तब होती है जब यह भय और चिंता भयावह होती है, जिससे वह कुछ हासिल करने में असमर्थ हो जाता है, वह तर्कहीन है और स्थिति से बचने और बचने के लिए उसे मजबूर करता है।
    • सामान्य चिंता में शामिल हैं: एक प्रेत से पहले आशंका, बोलने या सार्वजनिक शर्म और विचलन में कुछ करना जब नए लोगों से मिलते-या नई बातचीत या सामाजिक संपर्क शुरू करने में कठिनाई होती है।
    • सामाजिक चिंता में शामिल हैं: बेहद उच्च चिंता और असफलता का डर, पसीना, भूकंप और सांस की तकलीफ जैसे शारीरिक लक्षण - प्रदर्शन के बारे में नकारात्मक विचार - नए लोगों, अत्यधिक चिंता और उससे बचने की आवश्यकता का सामना करते समय भय और आतंक की अत्यधिक और अतिरंजित भावनाएं- सामाजिक समारोहों के निमंत्रणों को मना करने के लिए क्योंकि आप शर्मिंदा होने या अस्वीकार किए जाने से डरते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एसएडी के साथ लोगों को जवाब देने वाली मशीन पर संदेश भेजने या संदेश छोड़ने में कठिनाई होती है क्योंकि वे चिंतित हैं कि वे बेवकूफ या मस्तिष्क देखने के लिए जा रहे हैं।
    • एसएडी के साथ लोगों को भी दूसरों के सामने खाने में मुश्किल लगता है क्योंकि उन्हें लगता है कि दूसरों को यह फैसला करना होगा कि वे कैसे खाते हैं या कैसे खाते हैं।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आपको सामाजिक चिंता है, तो एक चिकित्सक या डॉक्टर से बात करें जो आपको इस चिंता को दूर करने में मदद कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com