IhsAdke.com

सामाजिक फ़ोबिया को कैसे दूर करना

कुछ लोगों को दूसरों के साथ संचार करने में गंभीर समस्याएं होती हैं, आमतौर पर चिंता और डर से जुड़े होते हैं यदि आप इस से निपटते हैं, तो संभव है कि आप सामाजिक फ़ौज़ा से पीड़ित हों, जिन्हें भी जाना जाता है सामाजिक चिंता विकार

. कई कदम उठाए जा सकते हैं जो दैनिक सामाजिक संवाद के साथ अधिक प्रभावी ढंग से निपटने में आपकी सहायता करेगा।

चरणों

विधि 1
सामाजिक चिंता विकार का सामना करना पड़ रहा है

एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 1 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
1
नकारात्मक विचारों का सामना करना जब आप एक सामाजिक स्थिति का सामना कर रहे हों तो सामाजिक चिंता विकार आपको अपने बारे में नकारात्मक चीजों को समझा सकता है। आप सोच सकते हैं, "मैं बेवकूफ की तरह दिखता हूं" या "मैं दूसरों के सामने खुद को नम्र हूँ।" इस पर काबू पाने के लिए पहला कदम उन दिमागों की पहचान करना है, जब वे आपके सिर में आते हैं। यह जानने के कारण कि डर का कारण क्या है जिससे आप इसे दूर कर सकते हैं।
  • जब आप इन चीजों के बारे में सोचते हैं, रुकें और अपने आप को दोहराएं, "नहीं, मैं मूर्ख की तरह नहीं दिख रहा हूं, मैं मजबूत और सक्षम हूं, मैं इसे पूरा कर दूंगा।"
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 2 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    आपको लगता है कि डर की वास्तविकता का परीक्षण करें। विचारों का सामना करने और पहचानने के बाद, उनसे उत्पन्न भय का विश्लेषण करें। उनमें सकारात्मक और यथार्थवादी संस्करणों के साथ नकारात्मक भावनाओं को बदलने की कोशिश करें।
    • अपने आप से इन नकारात्मक विचारों के बारे में पूछें उदाहरण के लिए, "मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं खुद को हर किसी के सामने विनम्र ठहराऊंगा?" या "मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं अपनी प्रस्तुति को खराब कर दूंगा?" फिर अपने आप से पूछिए, "क्या दुनिया का अंत होगा यदि मैं इसे गलत करता हूं?" इन सवालों के तर्कसंगत उत्तर हैं: आप सभी को अपमानित या बर्बाद करने की संभावना नहीं है यहां तक ​​कि अगर ऐसा होता है, तो आप इंसान हैं, जैसा कि आप सभी को देख रहे हैं यहां तक ​​कि पेशेवरों गलत हैं
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 3 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    आपके द्वारा बनाए गए अवास्तविक भविष्यवाणियों को रोकें एक ऐसी बात जो लोग सामाजिक भय से निपटने में करते हैं वे उन स्थिति के बारे में झूठे और असत्य भविष्यवाणियां पैदा करना है जो उनका सामना करेंगे। भविष्यवाणी करना संभव नहीं है कि क्या होगा। यदि आप कोशिश करते हैं, तो आप केवल एक खराब मानसिक परिदृश्य ही पैदा कर सकते हैं जो वास्तविक घटना के लिए शायद ही मुश्किल से पहुंच जाएंगे। यह केवल अनावश्यक चिंता पैदा करता है
    • याद रखें कि आपके पास अपने विचारों को बदलने की शक्ति है उदाहरण के लिए, यदि आप एक शादी में जा रहे हैं, तो इस तथ्य पर ध्यान दें कि आप ध्यान का केंद्र नहीं होंगे।
    • अपने आप को शादी में मज़ेदार और आत्मविश्वास से दूसरों के साथ बातचीत करने पर विचार करें।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 4 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    एहसास है कि हर कोई आपको न्याय नहीं कर रहा है। हम सोचते हैं कि हमारे आसपास के सभी लोग हमें न्याय कर रहे हैं, इसके बाद सोशल डर अक्सर उठते हैं। दूरी की स्थिति का विश्लेषण करें और समझें कि ज्यादातर लोग आप पर केंद्रित नहीं हैं अगर कोई वास्तव में आप पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, तो वह व्यक्ति आप पर निर्णय लेने की संभावना नहीं है
    • दूसरों के मन को पढ़ने की कोशिश मत करो, क्योंकि यह असंभव है साथ ही, आपके पास स्वयं के बारे में लोगों के पास वही नकारात्मक दृश्य नहीं है
    • अपने खुद के नकारात्मक विचारों को बदलने और दूसरों के विचारों की कल्पना को रोकने के लिए सामाजिक स्थितियों का उपयोग करें।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 5 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    5
    समझे कि हर कोई चिंतित है आप केवल एक ही नहीं हैं जो इस से ग्रस्त हैं: 12% से अधिक आबादी चिंता से ग्रस्त है और यह संख्या केवल हर दिन बढ़ जाती है।
    • इसे समझने से आप अपने चारों ओर एक ही स्तर पर खुद को बिठाने में सहायता कर सकते हैं। आप अकेले अपने डर के साथ नहीं हैं याद रखें कि सभी समय-समय पर चिंता महसूस करते हैं और यह महसूस करते हैं कि लोग आपको आलोचना नहीं करेंगे या आप का न्याय नहीं करेंगे क्योंकि उन्हें पता है कि आप चिंतित हैं।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 6 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    6
    समझे कि सामाजिक चिंता का सामना करना कुछ ऐसा नहीं है जो रात भर होता है इसके लिए प्रतिबद्धता और अभ्यास की आवश्यकता है, आखिरकार, आप नए व्यवहार, नए सोच पैटर्न और नए सामाजिक कौशल सीख रहे हैं। यह सब अभ्यास लेता है, लेकिन आप इसे सीख सकते हैं और अपने डर को दूर या नियंत्रित कर सकते हैं।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 7 पर काबू पाने वाला चित्र
    7
    ध्यान बदलें चिंता को कम करने का एक तरीका है सामाजिक स्थितियों में खुद से फोकस करना। आसपास के लोगों, वार्तालापों पर ध्यान देने की कोशिश करें और आसपास के लोगों के साथ जुड़ें।
    • यह समझने के लिए शुरू करें कि जितना आप ध्यान देंगे कि आप दूसरों के बारे में क्या सोचेंगे, यह अन्य लोगों का फ़ोकस नहीं होगा। यदि आप कुछ कहें या कुछ शर्मनाक करते हैं, तो संभव है कि कोई भी ध्यान न देगा। अगर कोई नोटिस करता है, तो इसे जल्दी से भुला दिया जाएगा
    • चिंता के शारीरिक लक्षणों को देखते हुए अन्य बातों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें आप जो महसूस कर रहे हैं वह दूसरों के लिए उतना ही स्पष्ट नहीं है जैसा आपको लगता है। अन्य लोगों को चिंता या आतंक हमलों के शारीरिक लक्षणों को ध्यान में रखना दुर्लभ है। इसके बजाय, उस अनुभव को ध्यान दें, जो आप अनुभव कर रहे हैं, जैसे कि आप सुन रहे संगीत, भोजन का स्वाद, या आप जो कुछ भी कर रहे हैं, उसकी भावना।
    • अधिकांश लोग आपको सामाजिक स्थितियों में परेशान करते हैं जैसे आप। वे शायद खुद पर ध्यान केंद्रित व्यस्त भी हैं
  • विधि 2
    अपने डर से काम करना

    एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 8 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    1
    धीरे - धीरे विकसित करें दस स्थितियों की एक सूची बनाएं जो आपको चिंतित और उन्हें ग्रेड बनाते हैं, शीर्ष पर सबसे अधिक तनावपूर्ण बनाते हैं। सूची के निचले भाग से, प्रत्येक स्थिति का धीरे-धीरे सामना करने का प्रयास करें
    • जब तक आप अगली स्थिति में जाने से पहले पिछली स्थिति के साथ मामूली सहज महसूस न करें तब तक रुको। यह विचार चिंता को दूर करने के लिए है, इसे बढ़ाने के लिए नहीं
    • सूची को पूरा करने में कुछ समय लग सकता है और इसमें कोई समस्या नहीं है। आप संख्या दस तक कभी नहीं पहुंच सकते हैं, लेकिन नंबर सात जीतने से पहले ही आपके भय को काफी अधिक नियंत्रणीय बना देगा।
    • यदि आपको कठिनाई होती है, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें जो आपकी मदद कर सकता है क्योंकि आप सूची में से प्रत्येक भय के साथ सामना करने का प्रयास करते हैं।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 9 पर काबू पाने वाले चित्र
    2
    अपने लिए मापन योग्य लक्ष्य बनाएं, सब के बाद, एक सामाजिक चिंता पर काबू पाने की प्रक्रिया अस्पष्ट लग सकता है जब आपको बेहतर हो रहा है, तो आप कैसे जानते हैं? सिर्फ अपने आप को सामाजिक स्थितियों में लगा देना पर्याप्त नहीं है यह पहला कदम हो सकता है, लेकिन जब आप घर छोड़ते हैं, तो आपको अधिक से अधिक बातचीत करने की आवश्यकता होती है, इसलिए प्रत्येक लक्ष्य निर्धारित करें। जैसा कि आप पालन करते हैं, आप अपने आप में प्रगति और सुधार देखने में सक्षम होंगे।
    • एक आरामदायक बातचीत शुरू करें जिन लोगों के साथ आप अक्सर मिलते हैं, जैसे सेवा प्रदाताओं, सहपाठियों, आदि। आप मौसम पर टिप्पणी कर सकते हैं, अपने होमवर्क के बारे में या पहले की बैठक के बारे में। सप्ताह में एक बार एक व्यक्ति से बात करने के लिए खुद को चुनौती दें एक दिन में एक बार या कई लोगों के साथ एक दिन उससे बात करने के लिए लक्ष्य उठाएं
    • कक्षा या बैठक के दौरान टिप्पणी करने का लक्ष्य निर्धारित करें दूसरों के बारे में चिंता न करें, लेकिन इस तथ्य पर ध्यान दें कि आप सफल हुए हैं। आप प्रगति कर रहे हैं!
    • यदि आप किसी समूह में हैं, तो बातचीत में कम से कम तीन टिप्पणियां बनाने का प्रयास करें।
    • किसी को बाहर बुलाओ, या तो एक दोस्त के रूप में या एक रोमांटिक जोड़ी के रूप में जवाब देने पर ध्यान न दें, सिर्फ व्यक्ति को आमंत्रित करने पर।
    • यह आपको कार्य और लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा, घबराहट नहीं। यह विचार स्थिति को नियंत्रित करना है। आप जानते हैं कि आप क्या कर सकते हैं, आप क्या कहते हैं, और आप क्या पूछ सकते हैं। आप दूसरों को नियंत्रित नहीं कर सकते, इसलिए उनके बारे में चिंता न करें।
    • आप एक दोस्त के साथ अभ्यास करने की कोशिश कर सकते हैं जो आप करेंगे या सामाजिक स्थितियों में कहेंगे।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 10 पर काबू पाने वाले चित्र
    3
    रिलैक्स। सामाजिक परिस्थितियों के बारे में चिंता न करने के लिए खुद को शेड्यूल करने का प्रयास करें, क्योंकि यह आपको घटना के समय अधिक चिंतित करेगा।
    • जब आप आराम से हो जाते हैं तो उस घटना के बारे में सोचने की कोशिश करें एक गर्म शावर लें, एक कंबल में चुपके से या अपने पसंदीदा संगीत को सुनें फिर भविष्य की घटना के बारे में सोचो। क्योंकि आप आराम से मानसिक स्थान पर हैं, इसलिए आपको इस घटना के बारे में बेहतर महसूस होगा।
    • कल्पना कीजिए कि आप तनावपूर्ण स्थिति में हैं, लेकिन आप निश्चिंत और आत्मविश्वासपूर्ण हैं। सकारात्मक और सुगम तरीके से स्थिति के बारे में सोचने से आपको नकारात्मक विचारों को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 11 पर काबू पाने वाला चित्र
    4
    एक गहरी सांस लें यह सामाजिक स्थितियों के दौरान या उससे पहले चिंता करने में आपकी मदद कर सकता है। गहरी साँस लेने से चिंता के शारीरिक लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है, जो आम तौर पर तेजी से श्वास लेने के परिणाम होते हैं। तनावपूर्ण परिस्थितियों में स्वाभाविक रूप से इस के लिए दैनिक साँस लेने के व्यायाम करें।
    • पेट में साँस लो, छाती नहीं। इसके लिए, फर्श पर बैठकर या कुर्सी पर सीधे बैठो। छाती पर एक हाथ और दूसरे पेट पर रखें। जब साँस लेना होता है, पेट पर हाथ जाना चाहिए जबकि छाती पर हाथ स्थिर होना चाहिए।
    • अपनी नाक के माध्यम से धीमे और गहराई से श्वास लें सात की गिनती और मुंह के माध्यम से धीरे धीरे श्वास। आठ की गणना करें और अपने पेट की मांसपेशियों को अपने फेफड़ों से बाहर हवा में खींचने के लिए अनुबंध करें। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है
    • पांच गहरी साँसें पूरी करें। जब आप अधिक अनुभवी होते हैं तो दस सेकंड के लिए सांस लेने की कोशिश करें।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 12 पर काबू पाने वाले चित्र
    5
    दोस्तों और परिवार के साथ समर्थन प्राप्त करें अपनी समस्याओं के बारे में किसी प्रिय व्यक्ति से बात करना बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि वह व्यक्ति आपको प्रेरित कर सकता है और आपको अपने डर पर काबू पाने में मदद कर सकता है। सहायता के लिए पूछें जैसे कि आपको कुछ नया प्रयास करने की हिम्मत मिलती है
    • परिवार या दोस्तों से उन जगहों पर जाने के लिए कहो जिनसे आप चिंतित होते हैं अक्सर, जिस किसी व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं, उस पर एक नई जगह पर जा रहे हैं चिंता कम हो सकती है
    • प्रोत्साहित और सकारात्मक लोगों में स्वयं का समर्थन करें यदि आपके मित्र और परिवार नकारात्मक हैं और आप की आलोचना करते हैं, तो किसी और को आपकी सहायता करने के लिए खोजें।
  • विधि 3
    सामाजिक स्थितियों में बातचीत करना




    एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 13 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    1
    और अधिक सोनाइज करें यहां तक ​​कि अगर आप खुद को सामाजिक स्थितियों में डाल देने से डरते हैं, तो आपको उनके पीछे जाना चाहिए। जितना अधिक आप कुछ से बचते हैं, उतना ही अधिक नियंत्रण आपके दिमाग में है। चिंता तब तक बढ़ जाएगी जब तक आपके द्वारा डर नहीं पड़ता। जितना अधिक आप कुछ करने के लिए इस्तेमाल किया, कम भय और इस बात को नियंत्रित करेगा यह बात आप पर लागू होगा
    • वातावरण के साथ अपने आप को परिचित कराएं, क्योंकि सभी अजीब स्थितियां तंत्रिकाओं पर हमला कर सकती हैं। एक रेस्तरां में जाएं, शहर के एक नए हिस्से में या जिम में अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए चलना और पर्यावरण से परिचित होना। इससे पहले कि आप सामाजिकता शुरू कर सकें, इससे आपको वातावरण पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर मिलेगा।
    • किसी को अपने साथ ले लो यह स्वयं करना ज़रूरी नहीं है, इसलिए किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य को एक घटना में ले आओ। धीरे-धीरे शुरू करो, जिम में एक निशुल्क सबक करना, स्वयंसेवा करना, या समूह बैठक में शामिल होना।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 14 पर काबू पाने वाला चित्र
    2
    एक क्लब या समूह खोजें जो आपके हितों और क्षमताओं में से एक से संबंधित है तुम्हारी तरह के हितों के साथ लोगों को ढूंढने से आप उनके साथ बातचीत कर सकते हैं। क्लब और समूह छोटे सामाजिक वातावरण बना सकते हैं, जो नियंत्रण चिंता में मदद कर सकते हैं। यह अपने आप को बोलने के लिए मजबूर करना आसान बनाता है, क्योंकि भीड़ में मिश्रण करना संभव नहीं है।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 15 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    एक सामाजिक स्थिति के दौरान, बातचीत पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करो, चिंता न करें यह आपको अन्य लोगों से जुड़ने में मदद करेगा, जो बातचीत के अवसर प्रदान करता है। जब आप चिंता करते हैं कि आप दूसरों के द्वारा कैसे देख रहे हैं, तो बंद करो और फिर से इस पर ध्यान दें। टिप्पणी जोड़ें और जब यह प्राकृतिक लगता है बात करते हैं
    • वर्तमान पर ध्यान दें, उन चीजों की समीक्षा करने पर नहीं, जो आपके दिमाग में पहले से ही हुआ है।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 16 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    जब भी आप ऐसी स्थिति में हैं जो आपको परेशान करता है, विरोध करने का प्रयास करें सबसे पहले, चिंता असहनीय महसूस हो सकती है, लेकिन यह कम हो जाती है क्योंकि आप स्थिति में अधिक समय व्यतीत करते हैं। जब तक चिंता न हो जाए तब तक विरोध का प्रयास करें। इसमें आधे घंटे या उससे कम समय लग सकता है
    • कुछ सामाजिक परिस्थितियां, दूसरों को बधाई देने या लापरवाही से बोलने जैसी जल्दी हैं। यद्यपि इन स्थितियों में चिंता होने की उम्मीद नहीं की जा सकती है, आप दूसरों से बात करने के बाद अच्छा महसूस कर सकते हैं
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 17 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    5
    बड़े समूहों में देखें और सुनें। अभ्यास करने के लिए ये बहुत ही अच्छे अवसर हैं, क्योंकि ध्यान देने का केंद्र बनने के बिना लोगों के साथ अपने आप को संगठित करना और चारों ओर घूमना संभव है। बातचीत में योगदान करने वाले कई लोग हैं, इसलिए कुछ भी कहने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें आराम से रहने और दूसरों को देखने की कोशिश करें आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि लोग आप पर ध्यान नहीं देंगे, वे हर किसी की कंपनी का आनंद ले रहे होंगे।
    • जब आपके पास ऐसा कुछ योगदान करने का मौका होता है जो दूसरों की सराहना करते हैं, तो ऐसा करें। आप दूसरों के सामने शर्मिंदा नहीं होंगे
    • लक्ष्य निर्धारित करने के लिए यह एक अच्छा माहौल है अपने आप से कहकर शुरू करें कि आप बातचीत में कुछ जोड़ देंगे और अपने योगदान में वृद्धि करेंगे क्योंकि आपको अधिक सहज महसूस होगा।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 18 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    6
    याद रखें कि अधिकांश लोग दूसरों की गलतियों पर ध्यान नहीं देते हैं लगभग सभी लोग अच्छे कामों पर ध्यान देने का प्रयास करते हैं और अन्य लोगों द्वारा कहा जाता है विश्वास करो और अपने अच्छे गुणों को व्यक्त करें। अपने आप से रहें और ज्यादातर लोग आपकी कंपनी का आनंद लेंगे
    • जो लोग दूसरों की गलतियों को बताते हैं वे आमतौर पर कम आत्मसम्मान मानते हैं। आप उन लोगों के आसपास होना नहीं चाहते हैं जो आपको न्याय करेंगे।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 1 पर काबू पाने वाले चित्र
    7
    दोस्ताना और दयालु बनें, क्योंकि लोग उन लोगों के करीब रहना पसंद करते हैं जो उन्हें खुश करते हैं। ईमानदारी से तारीफ करें, नेत्र संपर्क स्थापित करें, ब्याज दिखाएं, और मुस्कान करें आप किसी और के दिन में सुधार करने के लिए क्या कर सकते हैं और आप अंक अर्जित करेंगे।
  • विधि 4
    सहायता प्राप्त करना

    एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 20 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    1
    यदि आपको लगता है कि आपको सामाजिक चिंता है तो एक चिकित्सक से परामर्श करें कई डॉक्टर आपके दौरे को सुविधाजनक बनाने, तनाव और चिंता के हमलों से बचने का प्रयास करेंगे। कुछ पेशेवर फोन पर या व्यवसाय के घंटों के दौरान अपनी स्थिति पर भी चर्चा कर सकते हैं। अपने डर को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर से बात करें।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 21 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    उपचार की कोशिश करें यदि चिंता बहुत ही मजबूत होती है, तो वह खुद ही नियंत्रित होती है। एक चिकित्सक आपको संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) के उपयोग के माध्यम से सहायता कर सकता है, जो आपको सामाजिक स्थितियों में व्यवहार करने, सोचने और जवाब देने का एक नया तरीका सिखाना होगा। इससे आपको कम उत्सुक और भयभीत महसूस करने में मदद मिल सकती है
    • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी आराम से और श्वास के माध्यम से चिंता के शारीरिक लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करता है, नकारात्मक विचारों को अधिक संतुलित सोच के साथ बदलने और धीरे-धीरे सामाजिक स्थितियों से मुकाबला करने में मदद करता है।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 22 पर काबू पाने वाला चित्र
    3
    समूह चिकित्सा सत्र में भाग लें इन सत्रों में भूमिका निभाता है, सामाजिक कौशल प्रशिक्षण, रिकॉर्डिंग, और नकली साक्षात्कार शामिल हैं। इन अभ्यासों की मदद से आप उन परिस्थितियों के लिए तैयार हो सकते हैं जो वास्तविक दुनिया में आपको परेशान कर देंगे।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 23 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    सहायता समूह में शामिल हों ये समूह ग्रुप थेरेपीज़ से अलग हैं क्योंकि उन्हें पुनर्प्राप्ति के दौरान आपकी सहायता करने का मिशन है। वे आपको परेशानी से अलग नहीं महसूस करने में मदद कर सकते हैं
    • जैसे एक टीसीसी आवेदन की कोशिश करो Joyable. यह एप्लिकेशन सामाजिक चिंता को दूर करने में आपकी मदद करने के लिए संज्ञानात्मक तकनीक, शिक्षा और प्रशिक्षण को जोड़ता है।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 24 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    5
    दवाओं का उपयोग करें कुछ उपाय सामाजिक चिंता के लक्षणों को कम करने में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इस समस्या को ठीक उसी प्रकार से ठीक करना संभव नहीं है। एक बार इलाज बंद करने के बाद, चिंता वापस आ जाएगी। उपचार आमतौर पर चिकित्सा और स्व-सहायता तकनीकों के साथ संयोजन में किया जाता है।
    • इस विकार के लिए इस्तेमाल कुछ सामान्य दवाएं बीटा ब्लॉकर्स हैं, जो चिंता, एंटीडिपेसेंट्स और बेंजोडायजेपाइन के लक्षणों को बाधित करने में मदद करती हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक समय में एक बात करो
    • सकारात्मक रहें.
    • अपने आप को रहो.
    • आपको असफलता का सामना करना पड़ेगा, लेकिन यह हर किसी के साथ होता है अपनी खामियां न लें और याद रखें कि आप अभी भी सीख रहे हैं। सोचें कि यह अगली बार कैसे काम करता है
    • आपके लिए सही लोगों को ढूंढें उन लोगों के साथ अपना समय व्यतीत करें जो आप को खुश करते हैं, उन लोगों के साथ नहीं जो लोकप्रिय और शांत दिखते हैं
    • आराम से रहें, क्योंकि दुनिया में सात अरब से ज्यादा लोग हैं।
    • कुछ सामाजिक phobias समर्थन समूह हैं अपने क्षेत्र में एक को ढूंढें और इसे देखें। आप कोमल लोग मिलेंगे जो आपको मिलना पसंद करेंगे।

    चेतावनी

    • निराश मत हो दृढ़ रहें और धैर्य रखें, अंतिम परिणामों के लिए आपके सभी प्रयासों के लायक होंगे
    • घटनाओं, लोगों या परिस्थितियों से न बचें, या आप चिंता में दे देंगे यदि आप स्थिति का सामना करते हैं, तो आप बाद में गर्व महसूस करेंगे और भविष्य में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे। जितना अधिक आप असुविधाजनक परिस्थितियों से बचते हैं, उतनी ही बदतर वे मिलते हैं।
    • कुछ लोगों को आप पसंद नहीं करते हैं, तो तनाव न करें यह सभी के लिए होता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com