IhsAdke.com

किशोरों की मदद कैसे करें चिंता पर काबू पाएं

किशोरावस्था में चिंता बहुत मौजूद है स्कूल के दबाव, सामाजिक जीवन और अतिरिक्त गतिविधियों में कई किशोरों पर तनाव हो सकता है- जिसके परिणामस्वरूप चिंता भी मानसिक विकार का लक्षण हो सकती है। यदि चिंता चिंताजनक हो रही है, तो आप माता-पिता के रूप में अपने किशोरों की मदद कर सकते हैं। उनके साथ बात करें और इसे स्पष्ट करें कि आप किसी भी समय बात कर सकते हैं - सकारात्मक विचारों को बढ़ावा दें और उसे प्रोत्साहित करने के तरीके को खोजने के लिए प्रोत्साहित करें जिससे आप महसूस कर रहे हैं। अगर आवश्यक समझा जाए, बाहरी मदद लें, क्योंकि चिंता विकार और अवसाद अक्सर मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की विशेषज्ञ सहायता की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
अपने बेटे से बात कर रहे

चित्र शीर्षक में मदद करें अपने किशोर को चिंता से निपटने चरण 1
1
उसे किसी भी समय आपसे बात करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि आप किसी विशिष्ट कारण या चिंता विकार के बारे में चिंतित हैं, तो इस समस्या से निपटने में आपकी मदद करने के लिए एक सुरक्षित स्वर्ग स्थापित करें। उन्हें पता होना चाहिए कि आप सभी समय के आस-पास हैं, आप बिना शर्त से बात करने और समर्थन करने के लिए उपलब्ध हैं।
  • किशोरावस्था एक चरण है जिसमें हम स्वतंत्रता की तलाश करते हैं। कई युवा लोग दबाव महसूस करते हैं जब माता-पिता सामाजिक जीवन और हास्य के बारे में बहुत कुछ पूछते हैं बिना निजी जानकारी को साझा करने के लिए आपको मजबूर किए बिना सहायता दें
  • अपने बच्चे से सवाल न करें पूछने के बजाय कि आप क्या परेशान कर रहे हैं, कुछ कहें, "यदि आप कुछ भी बात करना चाहते हैं, तो मैं तुम्हारी बात सुनने के लिए हूं।" इसे अपने स्वयं के स्वतंत्र इच्छा के साथ खोलने दो।
  • वह खुद को पहले अलग करने की संभावना है। चिंता, उदासी और तनाव की भावना किसी भी उम्र में चर्चा करना मुश्किल है। लगातार रहें और मजबूत करें कि आप अपने बच्चे से प्यार करते हैं और उसकी मदद करना चाहते हैं। कुछ कहो "मुझे पता है कि यह एक कठिन विषय है, लेकिन मुझे यह पसंद है और इसे किसी तरह मदद करना है।"
  • 2
    उसे सिखाना कैसे समस्याओं को हल करने के लिए निर्णय लेने की प्रक्रिया को स्थापित करना मुश्किल निर्णय लेने से चिंता का सामना करने में मदद करता है। मदद करने के लिए अपने बच्चे के साथ समस्याओं पर काम करें ऐसी प्रक्रिया स्थापित करें.
    • समस्या-सुलझाने की प्रक्रिया के बारे में शिक्षण के द्वारा उसे सहायता करें इसमें अलग-अलग संस्करण हैं, लेकिन आम तौर पर सभी निम्न छह चरणों में उबाल होते हैं:
      • समस्या की पहचान करें
      • विकल्प और उनके संभावित परिणामों की सूची, वे सकारात्मक या नकारात्मक हो तीसरे पक्षों पर संभावित प्रभाव भी शामिल करें
      • विकल्पों की तुलना करें
      • सबसे अच्छा विकल्प चुनें
      • अंत के विकल्प के साथ जारी रखने के लिए एक योजना को इकट्ठा करें।
      • समस्या और समाधान पर प्रतिबिंबित करें क्या काम किया? यदि मुझे मौका मिला तो क्या बदल जाएगा?
    • उदाहरण के लिए, यदि समस्या एक परीक्षण में बुरे ग्रेड है, तो विकल्प "अतिरिक्त कार्य के लिए पूछें" या "अगले परीक्षण के लिए अधिक अध्ययन" हो सकता है अधिक अध्ययन करना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि आप दो महीने की अवधि के अंत में अपने औसत ग्रेड को बढ़ा सकते हैं। विकल्प को एक वास्तविकता बनाने के लिए, यह एक अध्ययन नियमानुसार स्थापित करना चाहिए और प्रगति की निगरानी करना चाहिए फिर वह उस पर विचार कर सकता है कि उसने पिछली परीक्षा के लिए कैसे तैयार किया और बुरे ग्रेड और तैयारी की कमी के बीच संबंध बनाए।
    • हमें उन चीजों को भी अलग करना सीखना चाहिए जो हमारे नियंत्रण में हैं और हमारे नियंत्रण से परे चीजें हैं। यदि कुछ को आपके बच्चे द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, तो उसे और अधिक उत्पादक बनाने के लिए कुछ और पर ध्यान केंद्रित करें। उदाहरण के लिए, यदि वह नाराज है कि उसे कॉलेज में स्वीकार नहीं किया गया है, तो उसे उन संकायों के प्रयासों पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए जिसमें उन्हें स्वीकार किया गया था।
  • चित्र शीर्षक में मदद करें अपने किशोर को चिंता से निपटने के चरण 2
    3
    निर्णय के बिना सुनो, चिंता और तनाव के लिए आप को शर्मिंदा कर सकते हैं मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बहुत बड़ा कलंक है, जो बहुत से लोगों को यह बताने में डरता है कि वे अपनी भावनाओं से कितना पीड़ित हैं। अगर आपका बच्चा आपकी चिंता के बारे में आपको बताता है, तो उसे न्याय न करें
    • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह आपके साथ बात करना सहज महसूस करता है। कोई सलाह या प्रतिक्रिया की आवश्यकता नहीं है बस सुनो और समझें
    • दिखाएँ कि आप कुछ कह रहे हैं जैसे "मुझे पता है कि आप अपने सामाजिक जीवन के बारे में चिंतित हैं" या "कई किशोर भविष्य के बारे में चिंतित हैं"। अपने बच्चे की मनोदशा समाप्त करने की कोशिश मत करो - सुदृढ़ करें कि समय-समय पर ऐसा महसूस करना सामान्य है।
    • उसे आप जो महसूस कर रहे हैं उसे उपेक्षा करने का प्रयास न करें। जितना चिंता अतार्किक है उतनी जितना भी तर्कहीन है, यह हमेशा इसे मजबूत करने के लिए उपयोगी नहीं है। आपका बच्चा शायद इस बारे में जानता है और फिर भी स्थिति को नियंत्रित करने में असमर्थ है। अपने विचारों की आलोचना मत करो या आप भविष्य में इसके बारे में बात करने की संभावना को कम कर सकते हैं।
  • 4
    अपने बच्चे की भावनाओं को स्वीकार करें चिंता हानिकारक हो सकती है, लेकिन यह जीवन का सामान्य हिस्सा है। इसे स्पष्ट करें कि समय-समय पर उदासी, चिंता और तनाव महसूस करना ठीक है। पहचानें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं, भले ही उनकी चिंताएं तर्कहीन हैं बहुत सावधान रहें कि इस धारणा को न मानें कि आप जो महसूस कर रहे हैं वह महत्वपूर्ण नहीं है।
    • अगर आपको नहीं पता कि क्या कहना है, तो उसने जो कहा वह दोहराएं। आप यह प्रदर्शित करेंगे कि आपने सुन लिया है और आप को बेहतर ढंग से समझने के लिए प्रोत्साहित करेंगे कि आपने अभी तक क्या समझा नहीं है। कुछ कहो "ठीक है, आप इस तथ्य से जोर देते हैं कि आप कुछ वर्षों में कॉलेज जा रहे हैं।"
    • यह स्पष्ट करें कि चिंता एक बिंदु पर सामान्य है जीवन में उतार-चढ़ाव होता है और तनाव करना महत्वपूर्ण होता है कि समय-समय पर उदास महसूस करने में कुछ भी गलत नहीं है। उसे समर्थन
  • 5
    नकारात्मक लेबल से बचें किशोरावस्था की चिंता आमतौर पर अपमानजनक या अपमानजनक तरीके से लेबल की जाती है। अपने बच्चे को "शर्मीली" या "नर्वस" कॉल न करें - सकारात्मक अभिव्यक्तियों का उपयोग करने का प्रयास करें जैसा कि आप एक भावनात्मक कठिनाई पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं, उसे चिंता की वजह से महसूस करने के लिए शर्म को कम करने के लिए उसे "मजबूत" या "लड़ाकू" के रूप में देखें
  • 6
    आतंक संकट के दौरान उसे मदद करें चिंता से ग्रस्त मरीजों को कभी-कभी आतंक हमलों का अनुभव हो सकता है - ये अतिवादी हैं, और अक्सर अचानक, आतंक के समय। व्यक्ति पसीना कर सकता है, अतिरंजित हो सकता है, और परेशानी के अन्य लक्षण दिखा सकता है यदि आपका बच्चा संकट का सामना कर रहा है, तो उसे मदद करो!
    • मुझे आश्वस्त करें कि सब कुछ ठीक हो जाएगा। चीजों को कहें जैसे "चलो इस खत्म हो जाओ" और "आप ठीक हो जाएंगे।" हालांकि भयावह, आतंक के हमले शायद ही खतरनाक होते हैं। व्यक्ति महसूस कर सकता है कि वह क्या महसूस कर रहा है, उसके कारण वह बेहोश हो या बेहोश हो जाएगा। इसे स्पष्ट करें कि भौतिक प्रतिक्रिया प्राकृतिक है, लेकिन इससे आपको कोई चोट नहीं पहुंचेगी।
    • अगर वहाँ कुछ ठंडा है, तो उसे तंग रखने के लिए कहें महसूस करना आपको आतंक से विचलित कर सकता है
    • उसे खुद को शांत करने के लिए गहरी सांस लेने के लिए कहें यह भी कुछ सामान्य गतिविधियों जैसे कि स्नान या गैरेज में कुछ उठाते हुए सोचा उत्तेजक द्वारा उसे विचलित कर दिया।
    • बेंज़ोडायज़ेपिन्स फास्ट-एक्टिंग दवाइयां हैं जिन्हें इस्तेमाल होने पर इस्तेमाल किया जा सकता है गोलियां आमतौर पर आधे घंटे में काम करती हैं यदि कोई डॉक्टर दवा लेने का निर्णय लेता है, तो जैसे-जैसे आतंक हमले सामने आता है, उसे प्रशासन करें। पता है कि बेंज़ोडायज़ेपिन्स नशे की लत हो सकती हैं - उन्हें एक लॉक कैबिनेट में रखकर उन्हें उन्हें अक्सर लेने से रोकें
  • भाग 2
    बाहरी सहायता की तलाश में

    1. 1
      निर्धारित करें कि यदि चिंता एक विकार का हिस्सा है कुछ चिंताओं को किशोरावस्था में आम है, जैसे कि एक कक्षा प्रस्तुति से पहले अनुभवी या किसी को किसी तिथि के लिए बुलाते हुए। यदि आपका बच्चा एक चिंता विकार है, तो वह प्रतीत होता है कि मामूली मुद्दों के बारे में चिंतित हो सकता है जो आपको आराम से रोक सकता है। विकार की पहचान करने के लिए, निम्न लक्षणों पर विचार करें:
      • चिंता और हर समय चिंता।
      • ऐसी चिंताओं जो दैनिक गतिविधियों जैसे हस्तक्षेप करती है जैसे कि स्कूल जाने या दोस्तों के साथ समय व्यतीत करना।
      • अतर्कसंगत भय प्रतीत होता है अतुलनीय
      • चिंता के डर से स्थानों या गतिविधियों से बचें
      • कार्डियक एक्सेलेरेशन और कोल्ड पसीट के साथ अचानक आतंक हमलों।
    2. शीर्षक से चित्रित अपने किशोर को चिंता से निपटने में सहायता करें चरण 5
      2
      एक चिकित्सक खोजें चिंता अक्सर इस तरह के अवसाद या सामान्यकृत चिंता विकार के रूप में एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या का एक लक्षण है। यदि चिंता अपने आप से दूर नहीं जाती है, तो एक पेशेवर मदद कर सकता है।
      • एक चिकित्सक से रेफरल के लिए पूछने के लिए एक विश्वसनीय डॉक्टर से बात करें। यदि आप चाहें, तो आप के पास चिकित्सक को ढूंढने के लिए अपनी वाचा की मार्गदर्शिका से परामर्श करें। पेशेवर से बात करना और यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि यह एक किशोर रोगी है।
      • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) चिंता विकारों के इलाज में काफी प्रभावी है। यह समस्याओं पर चर्चा करने, नकारात्मक सोच के पैटर्न को पहचानने और रोगी के विचारों और व्यवहारों को संशोधित करने वाले अभ्यासों का अभ्यास करने पर केंद्रित है। उन चिकित्सकों के लिए देखो जो आपके क्षेत्र में सीबीटी करते हैं।
    3. 3



      दवाओं का सहारा लेने से पहले ध्यान से सोचें चिंता विकारों के उपचार में कई मनोरोग दवाएं होती हैं, लेकिन आमतौर पर किशोरावस्था में वे नशे की लत और कई प्रकार के साइड इफेक्ट पेश करते हैं। एक चिकित्सक एक किशोर के लिए गहरी अवसाद के साथ दवा लिख ​​सकता है, लेकिन आपको यह कठिन और बहुत ही व्यक्तिगत निर्णय लेने से पहले मुश्किल लगता है। इस मुद्दे पर अपने बच्चे, उसके चिकित्सक और चिकित्सक के साथ चर्चा करें।
      • किशोरावस्था में मनोवैज्ञानिक विकारों के उपचार के लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं, और चुना गया विकल्प रोगी के विशिष्ट निदान और चिकित्सा इतिहास पर निर्भर करता है। सभी दवाओं के जोखिम और साइड इफेक्ट्स को उपचार शुरू करने से पहले अच्छी तरह से चर्चा करनी चाहिए।
      • चिकित्सा कई किशोरों के इलाज के लिए प्रभावी है अगर चिंता मजबूत और कमजोर होती है, तो एक दवा की सिफारिश की जा सकती है - साइड इफेक्ट्स पर नजर रखने के लिए डॉक्टरों के साथ अपने इलाज की सावधानीपूर्वक निगरानी सुनिश्चित करें। कई मामलों में, दवाएं सफलतापूर्वक उपयोग की जाती हैं
    4. 4
      सहायता समूह खोजें चिंता, अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में अन्य किशोरों से बात करना सहायक हो सकता है किशोरों के लिए सहायता समूहों को खोजने के लिए चिकित्सक से बात करें मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित होने पर कई युवा लोग शर्म की बात या अलगाव महसूस करते हैं जानते हुए कि आप अकेले नहीं हैं आपकी मदद करेंगे
    5. 5
      अगर आपको संदेह है कि आपका बच्चा आत्महत्या कर सकता है, तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें। चिंता विकार और अवसाद के दुर्लभ मामलों में आत्महत्या हो सकती है अगर आपको लगता है कि ऐसा मामला है, तो बच्चे को चोट पहुंचाने से रोकने के लिए चिकित्सा ध्यान रखना महत्वपूर्ण है आत्महत्या के लक्षण शामिल हैं:
      • आत्महत्या के बारे में वार्तालाप
      • मौत को रोमांटिक करें या अक्सर इसके बारे में बात करें
      • मौतों के बारे में कहानियां, कविताएं या गीत लिखें
      • प्रिय संपत्ति का दान करें
      • हथियार, गोलियां या खतरनाक पदार्थों की तलाश करें।
      • लापरवाह व्यवहार का अभ्यास करें
      • जानबूझ कर खुद को चोट लगी

    भाग 3
    जीवन शैली परिवर्तनों को बढ़ावा देना

    1. 1
      स्वस्थ खाने और व्यायाम को प्रोत्साहित करें शारीरिक कल्याण भावनात्मक पक्ष पर एक बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। चिंता को नियंत्रित करने के लिए उसे दैनिक आधार पर स्वस्थ विकल्प बनाने में सहायता करें
      • स्वस्थ भोजन खरीदें और पौष्टिक भोजन पूरे सप्ताह पूरे करें। हमेशा फल और सब्जियां पूरे दिन स्नैक्स के रूप में रखें। मछली और चिकन जैसे पूरे अनाज और दुबला प्रोटीन में समृद्ध भोजन माउंट करें चीनी और कैफीन में समृद्ध पेय से बचें, क्योंकि इन पदार्थों में चिंता बढ़ जाती है।
      • शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित करें पारिवारिक रात की पैदल की कोशिश करें, उसे स्कूल में खेल टीम में शामिल होने के लिए कहें या शारीरिक शिक्षा कक्षाओं में अधिक भाग लें। अगर वह चुन लेता है, तो उसे योग पाठ्यक्रम में नामांकित किया जाता है, एक गतिविधि जो चिंता की कमी से जुड़ी है
    2. 2
      अच्छी नींद की आदतों को सिखाओ किशोरों के लिए सो रही एक बड़ी चिंता है यहां बहुत सारी चीज़ें हैं - अध्ययन, दोस्तों के साथ सामाजिक, अतिरिक्त गतिविधियों का अभ्यास करना, आदि। - कि आपका बच्चा हर रात पर्याप्त नींद नहीं मिल रहा हो नींद का अभाव चिंता को बदतर बना सकता है, इसलिए आपको नींद की नियमितता स्थापित करने में मदद करें।
      • उसे हर दिन एक ही समय में सोने के लिए प्रोत्साहित करें। उसका शरीर नींद चक्र के लिए अनुकूल होगा, जिससे उसे एक ही समय में सोना और जागना होगा।
      • घर पर इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग करने के बारे में नियम निर्धारित करें सेल फोन और कंप्यूटर की रोशनी शरीर को उत्तेजित कर सकती है, जिससे नींद मुश्किल हो सकती है। यदि संभव हो, तो उसे सोने से पहले चीजें बंद कर दें।
    3. चित्र शीर्षक में मदद करें अपने किशोर को चिंता से निपटने चरण 4
      3
      एक उदाहरण के रूप में परोसें यदि आप चाहते हैं कि वह चिंता से निपटना सीखें, तो आपको सकारात्मक व्यवहारों को व्यक्त करने का प्रयास करना चाहिए। दैनिक आधार पर तनाव से निपटने के लिए प्रभावी तरीके दिखाएं और अपने बच्चे को सिखाना।
      • पूरे दिन सकारात्मक रहें तनावपूर्ण स्थितियों के दौरान, अपने आप से सकारात्मक रूप से बात करें उदाहरण के लिए, यदि आप एक समयसीमा याद करते हैं और आपके बच्चे ने आप पर बल दिया था, तो ऐसा कुछ कहें, "मुझे पता है कि मैंने गड़बड़ी की है, लेकिन हम सभी गलतियां करते हैं और यह जानने का मौका है।"
      • प्रत्येक दिन खुद के लिए अलग समय सेट करें यह आपको दिखाएगा कि यह प्रत्येक दिन के अंत में आराम करने के लिए कितना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए: सभी रात्रिभोज के बाद एक कप चाय बनाने का प्रयास करें
      • नहीं कहने के लिए जानें किशोरावस्था अक्सर अधिक प्रतिबद्धता के कारण चिंता का अनुभव करती है एक पूरे हफ्ते के दौरान, रात्रि में सिंक में व्यंजन छोड़ दें। यदि आपके पास इस वर्ष कोंडो बैठक का ध्यान रखने का समय नहीं है, तो किसी और को जिम्मेदारी लेना चाहिए।
    4. चित्र शीर्षक में मदद करें अपने किशोर को चिंता के साथ सामना करें चरण 3
      4
      उसे दूसरों से संबंधित सहायता करें जब आप पर बल दिया जाता है, तो दूसरों के साथ संपर्क में रहना बहुत महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करें कि उसके पास परिवार और दोस्तों के साथ बाहर जाने का समय है, भले ही चिंता के हमलों के दौरान।
      • उसे अपने घर में दोस्तों को आमंत्रित करें। अपने बच्चे के सामाजिक मंडली के लिए एक सुखद वातावरण बनाएं। उसे पता है कि आप लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं जब तक कि हर कोई घर के नियमों का सम्मान करता है
      • आपके बच्चे को परिवार के साथ समय बिताना चाहिए एक सप्ताह में कई बार रात के खाने के लिए मिलो। अगर आप जाते हैं और किसी रिश्तेदार के घर में जाते हैं तो उसे साथ में ले जाओ।
      • उसे तनाव और चिंता के मुद्दे पर दूसरों को खोलने के लिए प्रोत्साहित करें कठिन समय के दौरान समर्थन के लिए बात करने और पूछने में सहायक हो सकता है
    5. 5
      सकारात्मक विचारों को प्रोत्साहित करें उसे जीवन और भविष्य के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण रखने में सहायता करें। उसे रुचि और जुनून को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करें- उसकी इच्छाओं और सपनों का समर्थन करें- उसे भविष्य के लिए अपनी महत्वाकांक्षाओं का पता लगाने दें। कुछ किशोर बार, जैसे हाई स्कूल खत्म करने और कॉलेज का चयन करना, चिंता पैदा कर सकता है। क्या आपका बच्चा उन्हें उत्तेजना के साथ देखता है!
    6. चित्र शीर्षक में मदद करें अपने किशोर को चिंता से निपटने चरण 7
      6
      आराम करने के तरीके ढूंढें अपने बच्चे को जब उस पर जोर दिया जाता है तो आराम में मदद करें। कुछ मुकाबला तंत्र आपको आपकी चिंता को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं।
      • गहरी साँस, ध्यान, योग, और कुछ अन्य अभ्यास जो आपको वर्तमान क्षण में रहने में मदद करते हैं, चिंता का सामना करने में सहायता कर सकते हैं। उन कक्षाओं में ले जाएं जो इन तकनीकों को सिखाते हैं या इंटरनेट पर घर पर उन्हें सीखने में मदद करते हैं।
      • विकर्षण सहायक हो सकता है! जब जोर दिया, मस्ती करने के तरीके खोजने के लिए उसे प्रोत्साहित करें। थकाऊ दिन के बाद एक बोर्ड गेम खेलने का प्रस्ताव। वे एक मजेदार फिल्म देख रहे सोफे पर बैठते हैं!
      • बच्चों को चिंताओं के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करें एक डायरी बनाने से आपको जटिल विचारों को अपने सिर से बाहर निकालने में मदद मिलती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com